झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 02 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 2 फ़रवरी 2022

झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 02 फ़रवरी

भाजपा कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का ‘‘आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था‘‘ विषय पर वर्चुअल संबोधन सुना’

  • ’आत्मनिर्भर अर्थव्यस्था‘ पर बोले च्ड मोदी-गरीबों के लिए बनेंगे 80 लाख मकान’

’झाबुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट की सराहना करते हुए इसे प्रगतिशील और लोगों के अनुकूल बताया। उन्होंने कहा कि यह बुनियादी ढांचे, अधिक निवेश, अधिक विकास और अधिक नौकरियों की नई संभावनाओं से भरा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी बुधवार को बजट और आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था पर विस्तार से बात करने के लिए देश भर के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने कहा कि इस समय देश 100 साल में आई सबसे बड़ी वैश्विक महामारी से लड़ रहा है। कोरोना का ये कालखंड दुनिया के लिए अनेक चुनौतियां लेकर आया है। दुनिया उस चौराहे पर आकर खड़ी हो गई है, जहां टर्निंग प्वाइंट निश्चित है। आगे जो दुनिया जो हम देखने वाले हैं, वो वैसी नहीं होगी, जैसी कोरोना से पहले थी। पीएम मोदी ने कहा कि कल निर्मला सीतरमण ने बहुत ही खूबसूरती से, बहुत ही अच्छे ढंग से बजट के कुछ पहलुओं को हमारे सामने रखा है। पीएम मोदी ने कहा कि ये समय नए अवसरों का है, नए संकल्पों की सिद्धि का समय है। बहुत जरूरी है कि भारत आत्मिनिर्भर बने और आत्मनिर्भर भारत की नींव पर एक आधुनिक भारत का निर्माण हो। पीएम मोदी ने कहा कि आज समय की मांग है कि भारत की कृषि भी आधुनिक बने, नए तौर-तरीके अपनाएं। किसानों पर बोझ कम हो। देश की कृषि को टेक्नॉलॉजी आधारित और कैमिकल फ्री बनाने के लिए बड़े कदम इस बजट में उठाए गए हैं। बीते बजट में हमने किसान रेल और किसान उड़ान की सुविधा सुनिश्चित की, अब किसान ड्रोन किसान का नया साथी बनने वाला है। ड्रोन तकनीक से किसान को तो मदद मिलेगी ही, उत्पादन का रियल टाइम डेटा भी उपल्बध होगा। इससे जुड़े स्टार्ट-अप्स को फंड करने के लिए नाबार्ड के माध्यम से मदद भी दी जाएगी। ड्रोन तकनीक से किसान को तो मदद मिलेगी ही, उत्पादन का रियल टाइम डेटा भी उपल्बध होगा। इससे जुड़े स्टार्ट-अप्स को फंड करने के लिए नाबार्ड के माध्यम से मदद भी दी जाएगी। पीएम मोदी ने कहा कि आज समय की मांग है कि भारत की कृषि भी आधुनिक बने, नए तौर-तरीके अपनाएं। किसानों पर बोझ कम हो। देश की कृषि को टेक्नॉलॉजी आधारित और कैमिकल फ्री बनाने के लिए बड़े कदम इस बजट में उठाए गए हैं। 


पीएम बोले- हमने महिलाओं को घर की मालकिन बनाया 

पीएम मोदी ने कहा कि जो गरीब थे झोपडपट्टी में रहते थे,अब उनके पास अपना घर है। पहले के मुकाबले इन घरों के लिए राशि भी बढ़ाई और घरों का साइज भी बढ़ाया है ताकि बच्चों को पढ़ाई के लिए जगह मिल जाए। बड़ी बात ये भी है कि इसमें से ज्यादातर घर महिलाओं के नाम पर है यानि हमने महिलाओं को घर की मालकिन भी बनाया। देश के यसस्वी प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेन्द्र मोदी जी ने आज प्रातः 11 बजे आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था पर कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।  भाजपा जिला मीडिया प्रभारी नवकार संयोजक योगेन्द्र नाहर ने बताया कि पीएम श्री मोदी जी के आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था पर झाबुआ मे बुधवार को सुबह 11 वजे  वर्चुअली कार्यक्रम जिला मुख्यालय पर स्थित पेलेस गार्डन में भाजपा जिला प्रभारी हरिनारायण जी यादव व भाजपा जिला अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह नायक की अध्यक्षता में सुना गया। इससे पूर्व भाजपा जनों ने भारत माता एवं पं .दीनदयाल उपाध्याय जी व डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। वर्चुअली कार्यक्रम में  प्रदेश मंत्री संगीता सोनी,अ.ज.जा. प्रदेश अध्यक्ष कल सिंह भाबर  जिला महामंत्री सोमसिह सोलंकी, कृष्णपाल सिह गंगा खेडी गोरव खण्डेलवाल जिला भाजपा मिडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष कुलदीप चोहान पिछड़ा मोर्चा जिला अध्यक्ष सोनु विश्वकर्मा जिला उपाध्यक्ष प्रवीण सुराणा सत्येंद्र यादव राजेन्द्र उपाध्याय महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष सुनिता अजनार  , प्रदेश कार्यसमिति सदस्य ओमप्रकाश शर्मा दोलत भावसर  मंडल अध्यक्ष अंकुर पाठक, संदीप माण्डोत, सहित सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी व देव तुल्य कायकर्ता  सहित जिला पदाधिकारी, मोर्चा के प्रदेश व जिला पदाधिकारियों सहित मंडल अध्यक्ष, बरिष्ठ भाजपा नेताओं व बड़ी संख्या में बूथ के कार्यकर्ताओं ने पीएम मोदी जी के वर्चुअली लाइव कार्यक्रम को सुना व देखा।


भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने वाला बजट -प्रदेष कार्यकारी सदस्य दौलत भावसार, आत्मनिर्भर भारत के सपनों को साकार करेगा यह बजट


झाबुआ। वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत वर्ष 2022-23 का बजट सिर्फ एक वर्ष का बजट नहीं है, बल्कि इसमें आगामी 25 वर्षों तक देश को तरक्की के रास्ते पर दौड़ाने वाली दृष्टि भी है। यह बजट उन मूलभूत उपायों को आगे बढ़ाएगा, जिन्हें 2014 के बाद से प्रधानमंत्री श्री मोदी की सरकार ने शुरू किया था। देश की अर्थव्यवस्था ने कोरोना संकट के बावजूद जो गति दिखाई है, उससे स्पष्ट है कि देश प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दुनिया की आर्थिक महाशक्ति बनने की राह पर तेजी से बढ़ रहा है। केंद्र सरकार ने अधोसंरचना के विकास और विस्तार के लिए 35 हजार करोड़ का प्रावधान किया है और आने वाले साल में देश की अर्थव्यवस्था 9.2 प्रतिशत की दर से विकास करेगी, जो दुनिया के विकसित देशों से भी ज्यादा है। वहीं, केन-बेतवा लिंक परियोजना के लिए 44 हजार करोड़ का बजट आवंटित कर केंद्र सरकार ने बुंदेलखंड क्षेत्र में खेती को संजीवनी देने तथा पेयजल संकट के स्थायी समाधान का प्रयास किया है। यह बजट जहां एक तरफ युवाओं को रोजगार, किसानों को खुशहाली देगा तो वहीं, दूसरी तरफ भारत को वैश्विक आर्थिक महाशक्ति बनने की राह पर और आगे बढ़ाएगा। यह बात भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश भाजपा कार्यकारीणी सदस्य दोलत भावसा ने वर्ष 2022-23 के बजट का स्वागत करते हुए कही।  


युवाओं को रोजगार, छात्रों को मिलेंगे शिक्षा के अवसर

श्री भावसार ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान जहां एक तरफ देश की अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाते हुए विभिन्न क्षेत्रों में विदेशों पर निर्भरता कम रहा है, वहीं यह देश के युवाओं के लिए बड़ी मात्रा में रोजगार भी उपलब्ध करा रहा है। इस वर्ष सरकार ने इस अभियान के अंतर्गत 16 लाख नौकरियां उपलब्ध कराने का प्रावधान किया है। श्री भावसार ने कहा कि युवाओं में उद्योगों की मांग के अनुरूप क्षमताओं के विकास के लिए सरकार कौशल विकास कार्यक्रमों को नए सिरे से शुरू करने जा रही है। इसके साथ ही राज्यों में संचालित औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्रों को भी जरूरत के अनुसार अपग्रेड किये जाने का प्रावधान किया गया है। उन्होने कहा कि कोरोना महामारी के कारण कक्षा 9 से 12 तक के करीब 13 करोड़ से अधिक बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने ई-विद्या के अंतर्गत एक चौनल-एक क्लास योजना शुरू की है। ऐसे करीब 200 ई-विद्या चौनल शुरू किए जाने का प्रावधान है। वहीं, देश में एक डिजिटल यूनिवर्सिटी खोली जाएगी, जिसमें अनेक भाषाओं में पढ़ाई होगी। शिशुओं के स्वस्थ विकास के लिए सरकार ने 2 लाख से अधिक आंगनबाड़ियों को अपग्रेड करने का निर्णय लिया है।


विकसित होगी कृषि, किसानों होंगे खुशहाल

श्री भावसार ने ने कहा कि सरकार ने विभिन्न फसलों की एमएसपी अब सीधे किसानों के खाते में भेजने का ऐलान किया है, जिससे बिचौलियों से मुक्ति मिलेगी। किसानों को फसलों का लाभप्रद मूल्य दिलाने के उद्देश्य से सरकार ने इस सत्र में 163 लाख किसानों से 1208 मीट्रिक टन गेहूं और धान खरीदने का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि देश के किसानों की समृद्धि के लिए संकल्पित प्रधानमंत्री श्री मोदी की सरकार ने  किसानों को डिजिटल और हाईटेक सेवाएं प्रदान करने के लिए पीपीपी मॉडल में योजना की शुरुआत करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही सरकार ने जीरो बजट और ऑर्गेनिक खेती, आधुनिक कृषि, मूल्य संवर्धन और प्रबंधन पर जोर देने के प्रावधान बजट में किए हैं। कृषि में प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल को बढ़ावा देते हुए सरकार ने फसल मूल्यांकन, भूमि रिकॉर्ड, कीटनाशकों के छिड़काव के लिए किसान ड्रोन के उपयोग का निर्णय लिया है। नाबार्ड के माध्यम से किसानों के लिए फंड की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। स्टार्टअप एफपीओ को सपोर्ट करके किसानों को हाईटेक बनाया जाएगा और डिजिटल सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। कृषि उत्पादों के परिवहन को आसान बनाने के लिए 100 गतिशक्ति कार्गो टर्मिनल बनाए जाएंगे। किसानों को मोटे अनाज वाली फसलों के उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इस वर्ष को मोटा अनाज वर्ष घोषित किया गया है। श्री भावसार कहा कि केंद्र सरकार ने मध्यप्रदेश की केन-बेतवा लिंक परियोजना के लिए बजटीय प्रावधान किया है, इससे बुंदेलखंड के 9 लाख हैक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अलावा देश की पांच और नदी लिंक परियोजनाओं पर काम आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।  


आमजन को होगी आसानी, उठेगा जीवनस्तर

आम आदमी को राहत देते हुए केंद्र सरकार ने इनकम टैक्स की दरें यथावत रखी हैं, जबकि कॉर्पोरेट टैक्स को 18 फीसदी से घटाकर 15 फीसदी करने का ऐलान किया है। दिव्यागों के लिए करों में राहत का प्रावधान किया है। सरकार ने वर्ष 2022-23 में पीएम आवास योजना के तहत देश में 80 लाख मकान बनाए जाने का प्रावधान किया है, जिसके लिए 48 हजार करोड़ का फंड रखा गया है। केंद्र सरकार ने इसी वर्ष से अपनी डिजिटल करेंसी शुरू करने का निर्णय लिया है, जिससे आम लोगों को लेन-देन में आसानी होगी, वहीं देश की अर्थव्यवस्था को बड़ा बूस्ट मिलने की संभावना है। देश में उद्योगों के विकास और युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए सरकार रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देगी। इसके लिए कुल खरीदी बजट में से 68 प्रतिशत को घरेलू बाजार से खरीदी पर खर्च किये जाने का प्रावधान किया गया है।


आत्मनिर्भर भारत के लिये आत्मनिर्भर बजट-भाजपा

श्री भावसार के अनुसार केन्द्रीय बजट को आत्मनिर्भर भारत का बजट बताते हुए कहा कि यह बजट देष के गांव-गरीब और किसानों को आत्मनिर्भर बनाने वाला बजट है। बजट में गरीबों के लिये 80 लाख आवास देने का जो प्रावधान किया गया है, उससे सरकार की गरीबों को आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प दिखाई देता है, साथ ही प्रधानमंत्री श्री मोदी के सपने को साकार करने के लिये किसानों के लिये 2.37 लाख करोड़ का प्रावधान किया गया है, जिससे खेती को लाभ का धंधा बनाने का संकल्प पूरा किया जायेगा। गांव भी विकास की दौड़ में षामिल होकर षहरों से प्रतिस्पर्धा कर सकें, स्मार्ट गांव की परिकल्पना को साकार करने केे लिये गांव को डिजीटल करने के लिये ब्रांड बैंड की सुविधा से जोडने का प्रावधान किया गया है। ऑर्गनिक खेती के साथ साथ, भौतिक सत्यापन, कीटनाषकों के छिटकाव के लिये ड्रोन को बढ़ावा देने का प्रावधान कर कृषि को आधुनिक पद्धति से जोड़कर कम समय में अधिक उत्पादन कर अन्नदाताओं समृध्द बनाने के दृढ़ संकल्प को दर्षाता है। भारत के 135 करोड़ लोगों के सपनों और उम्मीदों को पूरा करने वाला बजट है। खेती कर रहा किसान हो, स्टार्टअप शुरू करना चाह रहा युवा हो या नई तकनीक के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार भारत हो सभी का ध्यान मे.वित्तमंत्री जी ने रखा है। 400 नई वंदे भारत ट्रेनें, तेजी से हाईवे का निर्माण और रक्षा खरीद के लिए बजट में वृद्धि से देश सुरक्षित होगा, पहिए की रफ्तार आगे बढ़ेगी और अर्थव्यवस्था भी तेज गति से आगे बढ़ेगी। बजट में मोटा अनाज वर्ष का उल्लेख बेहद महत्वपूर्ण है। इससे ये पता चलता है कि मा.प्रधानमंत्री जी भारतीयों के सम्पूर्ण स्वास्थ्य पर ध्यान देते हैं।ऑर्गेनिक खेती पर जोर एक बेहद शानदार कदम है और इससे भारतीय खेती में हानिकारक रसायनों की कमी होगी।


विकास के केंद्र में गांव, गरीब और किसानों को रख उन्हें समर्पित है यह आम बजट-

श्री भावसार के आगे कहा कि प्रधानमंत्रीजी के द्वारा देश के विकास, सुरक्षा और सर्वप्रथम राष्ट्रहित के आव्हान को ध्यान में रखकर आज देश की वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने देश का आम बजट पेश किया। यह बजट देश के सभी वर्गो के हितों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यह आम बजट “डिजिटल इंडिया से लेकर आत्मनिर्भर भारत“ बनाने के लक्ष्य को निर्धारित करने वाला बजट है। बजट में रोजगार और अर्थव्यवस्था की रफ्तार पर पूरा जोर दिया गया है। देश के विकास के केन्द्र में गांव, गरीब और किसानों को ध्यान में रखकर, उन्हें समर्पित करने वाला बजट है। इस बजट से किसानों और कमजोर वर्ग के लोगों के सपने साकार होंगे। देश का यह आम बजट, आम जनता की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है, यह बजट देश के चौमुखी विकास के साथ, सर्वव्यापी, सर्वस्पर्शी है, यह बजट सभी के लिए उपयोगी साबित होगा।


भाजपा मंडल झाबुआ ने स्व. कुशाभाऊ ठाकरे के जन्म शताब्दी वर्ष अंतर्गत शक्ति केंद्रों पर एप डाटा का कार्य किया पूर्ण, क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर एवं भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक सहित समस्त जिला भाजपाईयों ने प्रेषित की शुभकामनाएं

  • कार्य में इनका रहा विशेष सहयोग

jhabua news
झाबुआ। स्व. कुशाभाऊ ठाकरे जन्म शताब्दी वर्ष ‘संगठन पर्व’ के अंतर्गत भारतीय जनता पार्टी बूथ विस्तारक योजना के तहत झाबुआ विधानसभा के कुशाभाऊ ठाकरे नगर केंद्र के बूथ क्रमाकं 87, 88, 90, 91 के बूथ विस्तारक भाजपा मंडल झाबुआ मंत्री राजेश थापा ‘राजूभाई’ एवं एप संचालक तथा पार्षद जितेंद्र पांचाल ने बुथों पर एप डाटा का शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया है। जानकारी देते हुए भाजपा मंडल झाबुआ के मीडिया प्रभारी प्रियंक तिवारी ने बताया कि क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर, भाजपा जिला प्रभारी हरिनारायण यादव, भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक, जिला उपाध्यक्ष सत्येन्द्र यादव, भाजपा जिला महामंत्री सोमसिंग सोलंकी, मंडल विस्तारक प्रभारी एवं भाजपा मंडल झाबुआ अध्यक्ष अंकुर पाठक के नेतृत्व में मंडल विस्तारक गौरव खंडेलवाल, सहायक भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा जिलाध्यक्ष सोनू विश्वकर्मा, भाजपा जिला मंत्री विश्वनाथ सोनी, भाजपा मंडल महामंत्री जुवानसिंह गुंडिया, मंडल मंत्री किशोर भाबर, मितेश गादिया, नरेन्द्र राठौरिया, राजेश नागरू, यूनुस कुरैशी, विकास शाह, जितेंद्र शर्मा, मोहित पुरोहित, पंडित विशाल शर्मा, भाजपा जिला आईटी सेल संयोजक अर्पित कटकानी, युवा नेता रवि थापा, दीपक भागवत आदि का विशेष सहयोग रहा।


श्री विघ्नहरा विहार धाम पर चल रहा तीन दिवसीय प्रतिष्ठा महोत्सव का आयोजन, देव मंडप पूजन, देव स्नपन, हवनकर्म एवं अन्नाधिवास का हुआ आयोजन

  • 3 फरवरी को समस्त प्रतिमाओं की होगी प्राण-प्रतिष्ठा

झाबुआ। शहर से सटे ग्राम फुलमाल स्थित श्री विघ्नहरा विहार धाम पर तीन दिवसीय प्रतिष्ठा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। जिसके प्रथम दिन 1 फरवरी, मंगलवार को विहार धाम पर स्थापित की जाने वाली समस्त प्रतिमाओं का हेमाद्री एवं पंचाग कर्म, देव पूजन एवं जलाधिवास, अन्नाधिवास आदि संपन्न हुआ। जानकारी देते हुए आयोजक ट्रस्ट एवं समिति के मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी ने बताया कि यहां सभी आयोजन श्री विघ्नहरा चेरिटिबल ट्रस्ट, श्री महावीर शिक्षण समिति एवं श्री राजेन्द्र जयंत नित्य विहार धाम समिति द्वारा संयुक्त से किए जा रहे है। जिसका लाभ ट्रस्ट अध्यक्ष एवं मुख्य ट्रस्टी के रूप में यशवंत-बिंदु भंडारी, मोना-चैतन्य जैन, निखिल-श्वेता, शार्दुल, हिया, जिनांश भंडारी परिवार द्वारा लिया जा रहा है। श्री विघ्नहरा पार्श्वनाथ जिन मंदिर का भूमि खाद मुर्हुत पूर्व मंे संपन्न हो चुका है। तीन दिवसीय प्रतिष्ठा महोत्सव के दूसरे दिन 2 फरवरी, बुधवार सुबह 10 बजे से देव मंडप पूजन, देव स्नपन (प्रतिमाओं का जलाभिषेक) बाद दोपहर 1.30 बजे से हवन आरंभ हुआ। बाद सययाधिवास की क्रिया संपन्न हुई। विहार धाम के मध्य में आशापुरी माता के साथ समीप संपूर्ण शिव परिवार एवं हनुमानजी की प्रतिमा की भी स्थापना हो रहीं है।


प्रतिमाओं की प्रतिष्ठा के साथ भोजन (प्रसादी) का होगा आयोजन

3 फरवरी, गुरूवार को अंतिम दिन सुबह 9 बजे से प्रतिष्ठा निमित्त पूजन एवं प्रतिमाओं की प्राण-प्रतिष्ठा तथा पूर्णाहूति पर दोपहर में भोजन (प्रसादी) का आयोजन रखा गया है। इस दौरान विहार धाम के मध्य में विराजमान होने वाली आशापुरी माता की प्रतिमा का अभिषेक, मार्जन एवं मंत्रोच्चार के साथ प्रतिष्ठा होगी। इस अवसर पर पधारने वाले अतिथियों एवं लाभार्थियों का बहुमान भी किया जाएगा।


पं. कैलाशचन्द्र त्रिपाठी के सानिध्य में हो रहे समस्त धार्मिक कार्यक्रम

उक्त समस्त आयोजन स्व. श्रीमती वालीबाई समीरमल भंडारी की स्मृति में किए जा रहे है। वहीं तीन दिवसीय आयोजन में समस्त धार्मिक कार्यक्रम आचार्य पं. कैलाशचन्द्र त्रिपाठी अमरगढ़ वाले एवं उनके सहयोगी विद्वानजनों के सानिध्य में संपन्न हो रहे है। तीन दिवसीय आयोजन को सफल बनाने में आयोजक ट्रस्ट एवं समिति के समस्त पदाधिकारी एवं सदस्यों द्वारा सराहनीय सहयोग प्रदान किया जा रहा है।


घर छोडकर गई बालिका को जिला बाल कल्याण समिति (न्याय पीठ) ने किया परिवार के सुपुर्द, तीन माह तक रहीं लापता, दोनो पक्षों की अलग-अलग काउसिंलिंग कर समझाया गया


jhabua news
झाबुआ। अपने घर से किसी के बहकावे में आकर भागी नाबालिग लड़की विगत 3 माह तक घर से लापता रहीं और जब जिले में वापस लौटी तो चाईल्ड लाईन द्वारा बालिका को ढूंढ कर उसे न्यायपीठ के समक्ष प्रस्तुत किया गया। न्याय पीठ द्वारा लड़की और उसके अभिभावक, दोनो की अलग-अगल काउंसिलिंग कर समझाईश देकर बालिका को परिवारजनों के सुपुर्द किया गया। पूरा मामला इस प्रकार है कि पिछले दिनों किसी के बहकावे में आ कर बालिका पुष्पा (परिवर्तित नाम) घर छोडकर चली गई थी तथा 3 माह तक लापता रहीं। जब वापस क्षेत्र में लौटी तो चाइल्ड लाइन टीम ने बालिका को ढूंढकर जिला बाल कल्याण समिति (न्याय पीठ) के समक्ष प्रस्तुत किया। जहां बालिका की काउंसलिंग की गई। ज्ञात हुआ कि बालिका परिवार के साथ जाने को राजी नहीं है। जिस बाबत् उसे समझाया गया, किन्तु माता-पिता के साथ जाने को राजी नहीं हुई। तब न्यायपीठ ने निर्णय लिया कि बालिका को 5 दिवस जिले में ही वन स्टाप सेंटर पर रखा जाए तथा मन परिवर्तित करने के लिए सत्त उसकी काउंसिलिंग की जाएगी।


वन स्टॉप सेंटर से किया भागने का प्रयास

वन स्टॉप सेंटर से 5वंे दिन बालिका ने छत से भागने की कोशिश की। जिसकी सूचना वन स्टाप सेंटर प्रशासक श्रीमति लीला परमार द्वारा न्यायपीठ के युवा सदस्य प्रदीप ओएल जैन को दी गई। श्री जैन तुरंत सेंटर पहुंचे तथा बालिका को समझाया। बालिका के न मानने एवं कोई गलत कदम न उठाने के चलते किसी छात्रावास मे प्रवेश की प्रकिया के एक दिन पूर्व पुनः काउंसलिंग की गई। अंततः बालिका परिवार के साथ जाने को राजी हो गई, किन्तु यहां यह बात आ गई कि बालिका घर पहुंच कर कोई गलत कदम न उठा ले।


न्याय पीठ ने समझाईश देकर बालिका को किया अभिाववक को सुपुर्द

जिसके लिए न्यायपीठ ने माता-पिता एवं बालिका की निजी मीटींग करवाई तथा सभी गीले-सिकवे दूर करवाए। अंततः कोशिश कामयाब रही, जो बालिका माता-पिता का चेहरा तक नहीं देखना चाह रहीं थी, वह फूट-फूटकर रो पढ़ी तथा माता-पिता को गले लगा लिया। उपस्थित सभी की आखें नम हो गई। माता-पिता ने भी बालिका को माफ कर दिया तथा सभी औपचारिक प्रकिया के बाद न्यायपीठ ने बालिका को परिवार को सुपूर्द किया और चाईल्ड लाइन को आदेशित किया कि हर सप्ताह एक बार परिवार से मिलकर बालिका की स्थिति से न्यायपीठ को अवगत करवाए।


युवा सदस्य प्रदीप ओएल जैन ने प्रकरण को लीड लिया

पूरे प्रकरण को लीड न्यायपीठ के युवा सदस्य प्रदीप ओएल जैन ने किया तथा न्यायालयीन पहलूओं को सदस्य विजयकुमार चौहान ने स्पष्ट किया और माता-पिता से घोषणा पत्र लिखवाया। चाईल्ड लाइन टीम से सहयोग अनिता डामोर एवं उनकी टीम का रहा। जिला बाल कल्याण समिति द्वारा अवकाश दिवस पर भी कार्य करने से सभी ने न्याय पीठ का आभार माना।


स्वर्णकार समाज ने धूमधाम से मनाया पाटोत्सव, भक्तिमय वातावरण में महामंगल आरती, छप्पन भोग का किया अर्पण


झाबुआ । श्री मैढ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज झाबुआ द्वारा मंगलवार को समाज के राधाकृष्ण मार्ग स्थित श्री सत्यनारायण मंदिर का चतुर्दश पाटोत्सव धूमधाम से मनाया गया। भगवान के जयघोष से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया।  भगवान श्री सत्यनारायणजी को समाज की ओर से छप्पनभोग प्रसादी अर्पण की गई । महामंगल आरती के बाद छप्पन भोग प्रसादी का वितरण किया गया । समाज के अध्यक्ष ओमप्रकाश कडेल, एवं सचिव नन्दकिशोर अग्रोया ने बताया कि सुबह भगवान का मंत्रोच्चार के साथ अभिषेक सुधीरकुमार कडेल ने सपत्नीक ने किया। इसके बाद श्री सत्यनारायणजी की कथा के लाभार्थी श्रीमती चेतना सुधीरकुमार सोनी, रहे, पण्डित विश्वनाथ शुक्ला ने कथा श्रवण करवाई तथा मंदिर पर कथा के बाद नवीन ध्वजा का आरोहण ओम प्रकाश सोनी कडेल द्वारा मंत्रोच्चार के साथ करवाया गया । मंदिर के पूजारी पंडित प्रदीप भट्ट द्वारा विधि-विधान एवं मंत्रोच्चार के साथ महाप्रसादी का एवं अनुष्ठान संपन्न करवाया। सायंकाल बैंड-बाजों, शंखध्वनि के साथ भगवान श्री सत्यनारायण को छप्पन भोग की प्रसादी अर्पित की गई। इस अवसर पर महामंगल आरती श्रीमती ललीता एवं कमलेश गोपाल सोनी द्वारा की गई। मदिर पर पाटोत्सव के अवसर पर समाज की महिलाओं द्वारा भजन-कीर्तन का का आयोजन किया गया। इस अवसर पर  विमला सोनी, कृष्णासोनी, दीपाली सोनी, माधुरी सोनेी, हंसा सोनी, शिवकुमारी सोनी, माधुरी सोनी, हंसा बहिन, रूकमणी सोनी, लाली सोनी, ज्योति सोनी, सुशीला सोनी,शारदा सोनी, नदाबेन, मनोरमा सोनी, प्रीति, श्रीमती हंसा सोनी, गंगा सोनी, पुष्पा सोनी, अन्नपूर्णा सोनी सहित समाज की महिलाए बडी संख्या मे उपस्थित रहीं। पाटोत्सव के अवसर पर समाज के बाबुलाल मांडन, कीर्ति सोनी, राहूल सोनी, प्रवीण, नाना भाई, बाबुलाल सोनी, मदनलाल सोनी, राजेन्द्रकुमार सोनी, अरूण बर्मन, मुकेश खजवानिया,राजू सोनी, वीरेन्द्र सोनी, ओमप्रकाश सिद्दड, कैलाश सोनी,सत्यनारायण सोनी,बद्रीलाल सोनी,अजय सोनी, रोहित, कमलेश प्रतापसोनी, दिनेश , चैतनकुमार सोनी, राहूल सोनी,किशोर सोनी, विजय सोनी, वरूण सोनी, पार्षद अजय सोनी, सहित बडी संख्या में समाजजन उपस्थित रहे। समाज के अध्यक्ष ओमप्रकाश कडेल ने बताया कि स्वर्णकार समाज द्वारा समय समय पर पर्व त्यौहारों का आयोजन किया जाता है जिसमें पूरे समाज की सहभागिता रहती है ।


अभाविप ने छात्रवृत्ति एवं आवास योजना की सत्र 2021-22 की लिक खोलने की मांग की, शासकीय स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ. सिन्हा को सौंपा ज्ञापन


jhabua news
झाबुआ। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् ने शासकीय शहीद चन्द्रषेखर आजाद स्नातकोत्तर महावविद्यालय झाबुआ में छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति एवं आवास योजना की सत्र 2021-22 की लिंक खोलने हेतु कॉलेज प्राचार्य को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन अभाविप के नगर मंत्री वैभव जैन के नेतृत्व में सौंपा गया। जिसमें उल्लेख किया गया कि झाबुआ एक जनजाति बाहुल्य जिला है। जिसमें अधिकांश विद्यार्थी छात्रवत्ति और आवास पर निर्भर रहते है। अभी परीक्षा फॉर्म भरने की तिथियां नजदीक आ गई है, लेकिन अभी तक छात्रृवत्ति आवास की राशि नहीं मिलने से छात्रों को परीक्षा फॉर्म भरने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जिसको लेकर 2 फरवरी, बुधवार को दोपहर अभाविप ने प्रदेश के मुख्यमंत्री नाम पीजी कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ. जेसी सिन्हा को ज्ञापन प्रस्तुत किया।


यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर अभाविप के जिला एसएफएस प्रमुख साकिब सय्यद, विभाग संयोजक निलेश गणावा, आशु पंवार, अचल घुमरे, विनोद गणावा, सचिन बघेल, दीपक भूरिया, मानसिंह डावर, अल्केश पारगी, महेश डावर, हसमुखभाई, शकुंतला गणावा, गीता मुणिया, मनीषा चरपोटा, निर्मला मेड़ा, कलावती चरपोटा आदि सहित अन्य विद्यार्थी उपस्थित थे।


श्री दुर्गा पाठ समिति एवं अष्टांग योग प्रशिक्षण संस्थान द्वारा दो दिवसीय विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम 10 एवं 11 फरवरी से

  • श्री राम चरित मानस का अखंड पाठ के साथ विशाल कलश यात्रा निकाली जाएगी, श्री दुर्गा सप्तशति पाठ एवं नौ कुंडीय महायज्ञ और कन्या भोज (महाप्रसादी) का भी होगा आयोजन
  • ब्रम्हचारी सत्यानंद ‘‘योग ऋषि’’ के सानिध्य में होंगे सभी आयोजन

झाबुआ। श्री दुर्गा पाठ समिति एवं अष्टांग योग प्रशिक्षण संस्थान झाबुआ द्वारा संयुक्त रूप से प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी आगामी 10 फरवरी, गुरूवार एवं 11 फरवरी, शुक्रवार को दो दिवसीय आयोजन किए जा रहे है। उक्त सभी धार्मिक आयोजन प्रज्ञा ध्यान के प्रणेता एवं चर्तुविध योग आश्रम अमृत अमृतसर (पंजाब) के परम् पूज्य गुरूदेव ब्रम्हचारी सत्यानंद ‘‘योग ऋषि’’ के सानिध्य में संपन्न होंगे। जानकारी देते हुए आयोजक दोनो संस्था से जुड़े वरिष्ठ दिलीप पालिवाल एवं जगदीश जोशी ने बताया कि सभी आयोजन शासन-प्रशसान के कोविड के नियमांे का पालन करते हुए किए जाएंगे। जिसमें प्रथम दिवस 10 फरवरी, गुरूवार को सुबह 8 बजे से श्री रामचरित मानस का अखंड पाठ स्थानीय कॉलेज मार्ग स्थित अंबे माता मंदिर परिसर में आरंभ होगा। 11 फरवरी, शुक्रवार को सुबह 7.30 बजे से सिद्धेश्वर कॉलोनी स्थित श्री सिद्धेश्वर महादेव मंदिर में शिवलिंग का रूद्राभिषेक बाद 8 बजे से श्री सिद्धेश्वर महादेव मंदिर से अंबे माता मंदिर मोगली गार्डन तक विशाल कलश यात्रा निकाली जाएगी। सुबह 9.30 बजे से परम् पूज्य गुरूदेव का आशीर्वाद एवं अतिथि सम्मान बाद 9.45 बजे से श्री दुर्गा सप्तशति पाठ पश्चात् 10.15 बजे से मोगली गार्डन में नौ कुंडीय महायज्ञ एवं पूर्णाहूति पर दोपहर 11 बजे से कन्या भोज और महाप्रसादी (भंडारे) का आयोजन रखा गया है।


दिए जा रहे आमंत्रण

आयोजन समिति से जुड़े वरिष्ठ सदस्य एवं वार्ड क्र. 18 के सक्रिय पार्षद नरेन्द्र राठौरिया तथा हेमेन्द्र भानपुरिया ने बताया कि उक्त दो दिवसीय आयोजन की तैयारियां समिति द्वारा जोर-शोर से की जा रहीं है। जिसमें आयोजन का भव्य प्रचार-प्रसार के साथ आयोजन की आमंत्रण पत्रिकाओं का विमोचन बाद पधारने हेतु शहरवासियों के साथ जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों, समाजसेवियों, प्रशासनिक अधिकारियों को भी आमंत्रण देकर अतिथि के रूप में सम्मिलित होने हेतु अनुरोध किया जा रहा है। समिति के युवा सदस्य हरिश यादव ने बताया कि जो कोई भी बालिकाएं एवं महिलाएं कलश यात्रा और नौ कुंडीय महायज्ञ में सपरिवार जोड़े के साथ सम्मिलित होना चाहते है, वह समिति के उक्त सभी सदस्यों से संपर्क कर पूर्व पंजीयन करवा सकते है।


मध्यप्रदेश श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के कार्यो का सघन निरीक्षण, कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा विकास योजनाओं की मॉनिटरिंग


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा जनपद पंचायत मेघनगर में मध्यप्रदेश श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के अंतर्गत कार्यो का निरीक्षण किया। ग्राम कचलदरा मेघनगर मेें माननीय विधायक श्री वीरसिंह जी भूरिया भी उपस्थित थे। श्री मिश्रा ने मध्यप्रदेश श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के अंतर्गत मुनिया फलिया बाउन्ड्रीवाल कचलदरा जिसकी लागत 4.80 लाख है का निरीक्षण किया एवं मुनिया फलिया चेक डेम कचलदरा जिसकी लागत 19.15 लाख है का भी जायजा लिया एवं निर्देश दिए की यहां पर व्यवस्था में आवश्यक सुधार करें। जिससे यहां का जल शुद्ध भी हो, इसी तरह ग्राम कचलदरा ग्राम पंचायत प्राथमिक शाला बाउन्ड्रीवाल जिसकी लागत 8.20 लाख है का निरीक्षण किया एवं यहां पर जो अव्यवस्था थी उसका तत्काल निराकरण तहसीलदार मेघनगर को करने के निर्देश दिए। स्कूल की बाउन्ड्रीवाल तत्काल पूर्ण करें एवं आस-पास के रहवासियों के लिए पृथक से व्यवस्थित रूप से निकासी की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। ग्राम कचलदरा में बालक छात्रावास का निरीक्षण किया। जिसकी लागत 14.63 लाख है। यहां पर व्यवस्था को सुधार करने के निर्देश दिए। ग्राम रामपुरा में भी मिशन के अंतर्गत पानी की टंकी 108 लाख की निर्मित हो चुकी है। तत्काल आवश्यक व्यवस्थाए कर पेयजल प्रदान करने के निर्देश दिए गए। ग्राम पतरा में भी मिशन के अंतर्गत आंगनवाडी केन्द्र का भी अवलोकन किया एवं ग्वाली ग्राम पंचायत में प्राथमिक, माध्यमिक शाला बाउन्ड्रीवाल जिसकी लागत 4.85 लाख है तत्काल पूर्ण करें एवं आवश्यक बाधाए दूर करने के लिए तहसीलदार को निर्देश दिए। श्री मिश्रा ने ग्रामीणो से रूबरू चर्चा की जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के आवासों को पूर्ण करने के निर्देश दिए एवं जो हितग्राही पलायन पर गए है उनसे संपर्क कर तत्काल आवास पूर्ण करें अन्यथा उनके आवास निरस्त करें और जो पात्र हो उन्हें दिया जाए। किसी भी स्थिति में राशि प्राप्त कर आवास नहीं बनाना एक गंभीर अनियमित्ता के रूप में लेकर कार्यवाही की जाएगी। इस दौरान तहसीलदार मेघनगर श्री रविन्द्र चौहान, मध्यप्रदेश श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के प्रभारी अधिकारी श्री अशोक पाटिदार, युवा सलाहकार सुश्री मोहिनी मौर्या, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मेघनगर श्री अंतरसिंह डावर, उपयंत्री श्री अमित पटेल एवं अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।


मेघनगर बायपास पर विद्युत मण्डल की डीपी को जनहीत में हटाए जाने के निर्देश दिए


झाबुआ,। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा आज मेघनगर क्षेत्र के भ्रमण के दौरान मेघनगर बायपास रेल्वे फाटक के समीप मध्यप्रदेश राज्य विद्युत मण्डल द्वारा लगाई गई डीपी को अन्यत्र लगाए जाने के निर्देश दिए। यहां पर आमजन द्वारा कलेक्टर महोदय को बताया कि यहां पर अंधामोड होने के कारण कभी भी जनहानी हो सकती है। इसको ध्यान में रखते हुए यहां से डीपी को हटाया जाए। कलेक्टर महोदय द्वारा तहसीलदार श्री रविन्द्र चौहान एवं विद्युत मण्डल के उपयंत्री को निर्देश दिए की तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें।


बेडमिंटन कोर्ट की नेट का शुभारंभ कर खेत गतिविधि प्रारंभ


jhabua news
झाबुआ। मंगलवार की सायं कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन के द्वारा मिण्डल स्थित बेडमिंटन कोर्ट में नेट का शुभारंभ फिता काटकर किया एवं यहां पर विधिवत बेटमिंटन खेल का शुभारंभ किया। जिले के लिए यह बडी सौगात पूर्व में माननीय प्रभारी मंत्री जी के द्वारा इसका शुभारंभ किया गया था। अब नियमित रूप से यहां पर खेल प्रारंभ हो चुका है। जिले के बेडमिंटन कोर्ट की एक बेहतरिन सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। जिसे बेडमिंटन खिलाडी इसका उपयोग करें एवं जिले का नाम रोशन करें। इस आयोजन में श्री उमंग सक्सेना, श्री विवेक पेंटर, श्री प्रदीप जैन, श्री मनोज बाबेल द्वारा अतिथियों का स्वागत किया एवं अतिथियों द्वारा अपने उद्बोधन में कहा की यहां पर जो सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है उसका भरपूर उपयोग करें। इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत झाबुआ श्री अर्पित गुप्ता, डॉ. श्री राहुल गणावा, श्री सोहेल, श्री सुधीर तिवारी, डिस्टीक कमांडेन्ट होमगार्ड श्री गुलाबसिंह, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री एल.एस.डोडिया, श्री एजाज कुरेशी, श्री संजय शाह, श्री जामसिंह अमलियार, श्रीमती जैन एवं श्रीमती त्रिपाठी आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: