सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 02 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 2 फ़रवरी 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 02 फ़रवरी

कर्मचारियों की लापरवाही से परेशान नागरिकों की मदद करेगी सदभावना एकता मानव अधिकार आर्मी


सीहोर। सदभावना एकता आर्मी सरकारी कर्मचारियों की लापरवाही से परेशान नागरिकों की मदद करेगी। दिवानबाग कस्बा में बुधवार को कार्यक्रम आयोजित किया गया। सदभावना एकता मानव अधिकार आर्मी का गठन किया गया। राष्ट्रीय सदभावना एकता मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच के प्रदेशाध्यक्ष नौशाद खान के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं के द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में सेवा यादव, बदरूद सलाम, आमिल मौलाना खान, अजहर बाबा,अकरम कुरैशी, अयाज लाला, चांद सिंह मेवाड़ा, धीरेंद्र सिंह, शौएब सलाम, अनौखीलाल सूर्यवंशी, कमलेश छाया आदि कार्यकर्ता शामिल रहे। 


नशा छोड़ चुके बलराम को समाज में फिर से मिला मान-सम्मान


sehore news
नशा एक सामाजिक बुराई है। नशा करने वाले व्यक्ति को जहां आर्थिक नुकसान होने के साथ-साथ उसकी सामाजिक प्रतिष्ठा में कमी आती है, वहीं नशा परिवार में कलह का कारण भी बनता है। जिसके कारण नशा करने वाले व्यक्ति को परिवार में भी मान सम्मान नहीं मिल पाता है। अपराधों के पीछे नशा एक मुख्य कारण है। आज के समय में युवा वर्ग नशे की बीमारी की चपेट में आता जा रहा है, जो देश के लिए चिन्ता का विषय है। साथ ही दुर्घटनाओं का मुख्य कारण भी नशा ही होता है। इस सामाजिक बुराई को सामाजिक चेतना एवं समझाईश से दूर किया जा सकता है। नशीले पदार्थ का सेवन करने वाले मनोरोगी को नशा मुक्ति केन्द्र पर भर्ती कराकर नशे की लत को छुड़ाया जा सकता है। जिले के संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र ने ऐसे ही नशे की लत में डूबे हुए आष्टा तहसील के ग्राम मालीपुरा निवासी बलराम मेवाड़ा को समाज एवं अपने परिवार में फिर से पहले जैसा सम्मान एवं प्रतिष्ठा दिलाई है। नशे की लत को छोड़ चुके बलराम बताते है कि उन्हें करीब 07 सालों से नशे की लत लगी थी। जिसे छोड़ने में संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र ने उन्हें सहयोग प्रदान किया। उन्होंने कहा कि वे अब कभी नशा नही करेंगे और घर परिवार की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए कार्य करेंगे। साथ ही बलराम ने सभी से अपील की है कि नशे की बुरी लत से दूर रहे। नशा हमारे साथ ही हमारे समस्त परिवार को बर्बाद कर देता है।


वन नेशन वन राशनकार्ड योजना के तहत जागरूकता अभियान  21 फरवरी से


वन नेशन वन राशनकार्ड योजना की समीक्षा भारत सरकार द्वारा नियमित तौर पर की जाती है। इस योजना के तहत राज्य की देश के प्रथम 10 राज्यों में उपलब्धि रही है। योजना को बढ़ावा देने के लिये पूर्व में औद्योगिक क्षेत्रों में कैंप लगाकर हितग्राहियों को योजना संबंधी जानकारी दी गई थी, जिसके अच्छे परिणाम प्राप्त हुए थे। जागरूकता अभियान को आगे बढ़ाते हुए अब ऐसे क्षेत्र, जहां बड़ी कालोनियों का निर्माण कार्य, सड़क निर्माण कार्य, शासकीय भवनों का निर्माण, रेल्वे तथा अन्य अद्योसंरचना के निर्माण कार्य में लगे विभिन्न प्रदेशों तथा राज्य के अन्य जिलों से आए प्रवासी मजदूरों को जागरूकता अभियान चलाकर योजना के बारे में जानकारी दी जाएगी। जिसके लिए 21 फरवरी 2022 से जागरूकता अभियान का आयोजित किया जाएगा। अभियान के तहत 31 जनवरी 2022 तक स्थलों, कार्य के प्रकार एवं श्रमिकों की जानकारी एकत्रित कर शासन को भेजी गई। तदुपरात 15 फरवरी 2022 तक चयनित स्थलों पर जागरूकता अभियान के लिये दल का गठन किया जाएगा। इसके पश्चात दिनांक 15 मार्च 2022 तक मेलों का आयोजन जन साहस सीहोर के समन्वय से कर जानकारी शासन को भेजी जाएगी।


जिले के समस्त शासकीय महाविद्यालयों, पॉलिटेक्निक, आईटीआई संस्थानों मे रोजगार मेला आयोजित कराने के निर्देश


जिला पंचायत सभाकक्ष में अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर की अध्यक्षता में रोजगार एवं स्वरोजगार योजना की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती सनोबर ने समस्त शासकीय महाविद्यालयों, पॉलिटेक्निक कॉलेज, आईटीआई संस्थानों को माह फरवरी 2022 में रोजगार मेला आयोजित कराने के निर्देश दिए है। अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर के निर्देश पर जिले में 07 फरवरी से 24 फरवरी 2022 तक जिले में कुल 18 महाविद्यालयों, पॉलिटेक्निक एवं आईटीआई संस्थानो में रोजगार मेले आयोजित किए जाएंगे। शासकीय चंद्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय सीहोर में 07 फरवरी को, शासकीय महाविद्यालय आष्टा में 08 फरवरी को, शासकीय महाविद्यालय इछावर में 09 फरवरी को, औद्यागिक प्रशिक्षण संस्थान चकल्दी में 09 फरवरी को, शासकीय महाविद्यालय बुदनी में 10 फरवरी को, शासकीय कन्या महाविद्यालय सीहोर में 11 फरवरी को, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शाहगंज में 12 फरवरी को, शासकीय महाविद्यालय रेहटी में 14 फरवरी को, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान नसरुल्लागंज में 14 फरवरी को, शासकीय महाविद्यालय बकतरा में 15 फरवरी को, पॉलिटेक्निक कॉलेज सीहोर में 17 फरवरी को, शासकीय महाविद्यालय डोबी में 18 फरवरी को, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान बुदनी में 21 फरवरी को, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सीहोर में 21 फरवरी को, शासकीय महाविद्यालय जावर में 22 फरवरी को, शासकीय महाविद्यालय शाहगंज में 23 फरवरी को, पॉलिटेक्निक कॉलेज नसरुल्लागंज में 23 फरवरी को एवं शासकीय महाविद्यालय गोपालपुर में 24 फरवरी को रोजगार मेला आयोजित किए जाने के निर्देश दिए गए है।


सीएम हेल्पलाइन कार्यशाला में 328 शिकायतों का संतुष्टि पूर्वक निराकरण


जिला पंचायत सभाकक्ष में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण के लिए कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला में अनेक विभागों की 328 शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण किया गया। अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर ने सीएम हेल्पलाइन के निराकरण के लिए कार्यशाला आयोजित करने के निर्देश दिए थे। कार्यालय में राजस्व विभाग ने कुल 211 शिकायतें, अन्य पिछड़ा वर्ग विभाग ने कुल 137 शिकायतें, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने 67 शिकायतें, शिक्षा विभाग ने 31 शिकायतों का संतुष्टि पूर्ण निराकरण किया। इसी प्रकार वन विभाग ने 30 शिकायतें, अनुसूचित जाति कल्याण विभाग ने 30 शिकायतें, फसल बीमा की कृषि कल्याण विभाग ने 18 शिकायतें, संस्थागत वित्त ने 16 शिकायतें, जल निगम ने 15 शिकायतें, किसान क्रेडिट कार्ड की सहकारिता द्वारा 15 शिकायतें, कृषि विकास विभाग द्वारा 14 शिकायतें, लोक निर्माण विभाग ने 13 शिकायतें, लोक स्वास्थ्य विभाग ने 12 शिकायतें, राज्य शिक्षा केंद्र ने 12 शिकायतें, लीड बैंक ने 7 शिकायतें, महिला बाल विकास विभाग ने 6 शिकायतें , जिला अस्पताल ने 4 शिकायतें, पशुपालन विभाग ने 4 शिकायतें, श्रम विभाग ने 4 शिकायतें, कोष एवं लेखा ने 3 शिकायतें, परिवहन विभाग द्वारा 3 शिकायतें, सेतु परिक्षेत्र ने 02 शिकायतों का संतुष्टि पूर्ण निराकरण किया।


सीएम हेल्पलाइन कार्यशाला में 328 शिकायतों का संतुष्टि पूर्वक निराकरण


जिला पंचायत सभाकक्ष में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण के लिए कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला में अनेक विभागों की 328 शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण किया गया। अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर ने सीएम हेल्पलाइन के निराकरण के लिए कार्यशाला आयोजित करने के निर्देश दिए थे। कार्यालय में राजस्व विभाग ने कुल 211 शिकायतें, अन्य पिछड़ा वर्ग विभाग ने कुल 137 शिकायतें, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने 67 शिकायतें, शिक्षा विभाग ने 31 शिकायतों का संतुष्टि पूर्ण निराकरण किया। इसी प्रकार वन विभाग ने 30 शिकायतें, अनुसूचित जाति कल्याण विभाग ने 30 शिकायतें, फसल बीमा की कृषि कल्याण विभाग ने 18 शिकायतें, संस्थागत वित्त ने 16 शिकायतें, जल निगम ने 15 शिकायतें, किसान क्रेडिट कार्ड की सहकारिता द्वारा 15 शिकायतें, कृषि विकास विभाग द्वारा 14 शिकायतें, लोक निर्माण विभाग ने 13 शिकायतें, लोक स्वास्थ्य विभाग ने 12 शिकायतें, राज्य शिक्षा केंद्र ने 12 शिकायतें, लीड बैंक ने 7 शिकायतें, महिला बाल विकास विभाग ने 6 शिकायतें, जिला अस्पताल ने 4 शिकायतें, पशुपालन विभाग ने 4 शिकायतें,  श्रम विभाग ने 4 शिकायतें, कोष एवं लेखा ने 3 शिकायतें, परिवहन विभाग द्वारा 3 शिकायतें, सेतु परिक्षेत्र ने 02 शिकायतों का संतुष्टि पूर्ण निराकरण किया।


आबकारी विभाग ने 56 प्रकरण में दो लाख से अधिक की अवैध मदिरा जप्त की


sehore news
आबकारी विभाग द्वारा कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर अवैध मदिरा के विरुद्ध अभियान निरंतर चलाया जा रहा है। आबकारी दल ने जिले के अनेक क्षेत्रों में कार्यवाही करते हुए अभी तक दो लाख 82 हजार 214 रुपये की देशी-विदेशी मदिरा एवं महुआ लाहन जब्त किया है। जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती कीर्ति दुबे ने बताया कि माह जनवरी 2022 में आबकारी अमले ने सीहोर जिले में मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की विभिन्न धाराओं के अन्तर्गत छापामार कार्रवाई की। इन कार्रवाईयों में 56 प्रकरण दर्ज कर 158 लीटर देशी-विदेशी मदिरा जप्त की गई। इसके अलावा 5175 किलोग्राम महुआ लाहन जप्त किया गया है। जप्त मदिरा एवं महुआ लाहन की अनुमानित कीमत दो लाख 82 हजार 214 रुपये है। कार्यवाही में आबकारी टीम का सराहनीय योगदान रहा।


हत्या के आरोपियों को आजीवन कारावास


प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री आरएन चंद ने चिन्हित जघन्य एवं सनसनीखेज प्रकरण में बिलकिसगंज थाना अंतर्गत सिकदार भिलाला निवासी ग्राम सबियाबाद कठोतिया एवं मालसिंह भिलाला निवासी ग्राम सबियाबाद कठोतिया को आजीवन कारावास एवं 16 हजार रूपये के अर्थदण्ड से दण्डित किया किया। मृतक नरसिंह भिलाला ने आरोपी सिकदार को कुछ साल पहले बलात्कार के केस में सजा दिलाई थी। दोनो आरोपियों ने 06 अगस्त 2019 को नरसिंह भिलाला को जंगल में ले जाकर हत्या की गई थी। शासन की ओर से पैरवी जिला अभियोजन अधिकारी श्री देवेन्द्र सिंह ठाकुर ने की।


इंटर स्कूल फुटबाल प्रतियोगिता में युवराज की हैट्रिक की बदौलत सेंट मेरी पहुंचा सेमीफाइनल में


sehore news
सीहोर। शहर के उभरते हुए फुटबाल खिलाड़ी युवराज की शानदार हैट्रिक की बदौलत एक तरफा मुकाबले में सेंट मेरी स्कूल टीम ने आईटीसी चौपाल सागर के समीपस्थ आईईएस यूनिवर्सिटी के तत्वाधान में जारी इंटर स्कूल फुटबाल प्रतियोगिता के पहले दिन सेंट मेरी स्कूल ने सेंट एनिस स्कूल को 5-0 से हराकर प्रतियोगिता के सेमीफाइनल दौर में प्रवेश किया। बुधवार से आरंभ हुई प्रतियोगिता की शुरूआत एसडीएम बृजेश सक्सेना, समाजसेवी राकेश शर्मा, मनोज दीक्षित मामा, आईईएस स्कूल की प्रिंसपल प्रमिला पांडे, जिला फुटबाल एसोसिएशन के पदाधिकारी मनोज कन्नोजिया, अनुभव शर्मा, संध्या मोदी, स्पोर्ट्स अधिकारी धीरेन्द्र प्रताप, गौरव शर्मा आदि ने यहां पर मौजूद खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते हुए की। सुबह इंटर स्कूल फुटबाल प्रतियोगिता के पहले मैच में सेंट मेरी के स्ट्राइकर युवराज कन्नोजिया की हैट्रिक और मिलन-अविश के एक-एक गोल की बदौलत सेंट मेरी ने सेंट एनिस को 5-0 के विशाल अंतर से हराया। इस मैच में पहले हाफ तक दोनों ही टीम गोल करने के प्रयास कर रही थी, लेकिन हाफ के बाद युवराज के ताबड़तोड़ गोल के कारण सेंट मेरी यह मैच आसानी से जीत लिया। इसके अलावा एक अन्य मुकाबले में नवीन विद्या भारती ने आईएफसी इछावर को 6-1 से हराया। इस मैच में नवीन विद्या भारती की ओर से तरुण ने दो, लक्की, गौरव, शिवांक और आशीष ने एक-एक गोल किया था। वहीं आईएफसी इछावर की ओर से एक मात्र गोल शुभम ने किया। इधर एक रोमांचक मुकाबले में पुष्प विद्यालय आष्टा की टीम ने सेंट एनिस को 1-0 से हराया। इस मुकाबले में अंकित परमार ने शानदार गोल किया। इसके अलावा एक अन्य मुकाबले आईएफसी इछावर और नवीन विद्या भारती के मध्य खेला गया था। जिसमें आईएफसी इछावर ने यह मुकाबला 2-1 से जीत लिया। वहीं एक अन्य मुकाबला पुष्पा विद्यालय और सेंट मेरी के मध्य खेला गया। जिसमें पुष्पा विद्यालय आष्टा ने 2-1 से सेंट मेरी को हराया।


चार टीम पहुंची सेमीफाइनल में

शहर के आईटीसी चौपाल सागर के समीपस्थ आईईएस यूनिवर्सिटी के तत्वाधान में जारी इंटर स्कूल प्रतियोगिता का सेमीफाइनल में सेंट मेरी स्कूल, नवीन विद्या भारती, पुष्पा विद्यालय आष्टा और आईएफसी इछावर टीम पहुंची है। गुरुवार को ही इंटर स्कूल क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ भी किया जाएगा।


बूथ विस्तार योजना का सफलता से सम्पन्न होने का अर्थ है हर बूथ पर कमल का खिलना-रवि मालवीय

  • बूथ विस्तार अभियान की जिला संगठन प्रभारी-भाजपा जिला अध्यक्ष ने की समीक्षा 
  • सीहोर के बूथ क्र 189-190 पर पहुचे जिला अध्यक्ष-सीहोर विधायक,समिति का किया गठन 

sehore news
सीहोर। कार्यकर्ताओं के निर्माण के शिल्पी कहे जाने वाले भारतीय जनता पार्टी के पित्र पुरुष स्वर्गीय श्री कुशाभाऊ ठाकरे जी की जन्म शताब्दी वर्ष पर भारतीय जनता पार्टी द्वारा शुरू किया गया बूथ  विस्तार अभियान जो मध्य प्रदेश के 36 हजार बूथों पर 20 जनवरी से शुरू हुआ है जिसकी तिथि बढ़ाकर 5 फरवरी कर दी गई है उक्त अभियान की आज सीहोर जिला भारतीय जनता पार्टी ने स्थानीय टाउन हाल में एक समीक्षा बैठक आयोजित की। उक्त बूथ विस्तार समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी के सीहोर जिला अध्यक्ष रवि मालवीय ने कहा की सीहोर जिले के सभी 19 मंडलो में अच्छा कार्य हो रहा है,जहा गति धीमी है वहा गति तेज करे। क्योकि अब इस अभियान के मात्र 3 दिन ही शेष बचे है। जहां जिस मंडल में कोई कारण से, काम रुका है वे पुरषार्थ कर के अंतिम इन 3 दिन जो अभी हमारे पास है,में बूथ विस्तार योजना को पूर्ण करे। पार्टी द्वारा दिया गया कार्यकर्ताओं को यह महत्वपूर्ण कार्य है। इस कार्य को ठीक ढंग से  जिसने यह कार्य पूर्ण किया निश्चित मानिए उस बूथ पर भारतीय जनता पार्टी कभी पराजित नहीं होगी। बूथ विस्तार अभियान बूथ स्तर पर मिल का पत्थर साबित होगा। बूथ समिति में बने अध्यक्ष, महामंत्री, बीएलए घोषित किये गये है उन्हें पार्टी द्वारा कार्ड जारी किए जाएंगे। अब बूथ की ये ही बनी बूथ समिति ग्रामो में कार्यों पर निगरानी, राशन वितरण की निगरानी, विकास के कार्यों पर निगरानी कर निगाह रखेगी। बूथ पर लगभग 15 लोगों की समिति तथा 50 से 60 सदस्यीय पन्ना समिति के होंगे जो कुल 75 लोग होंगे और इन सभी का डाटा मोबाइल मैं अपलोड करना है। जो हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष भी दिल्ली में देख सकते है,कार्यकर्ता से बात कर सकते है। अभी तीन दिन हमारे पास है,हमारा सीहोर जिला अग्रणी जिले में शामिल हो।   जहा एप्प नही चल रहे है, बन्द है वे आज चालू हो जायेंगे। जिला प्रभारी श्री बहादुरसिंह मुकाती ने आज समीक्षा बैठक में जिले के सभी 19 मंडलो के अध्यक्ष, मंडलो के विस्तारक प्रभारियों से प्रोग्रेस रिपोर्ट ली। उन्होंने जहा कार्य की गति धीमी है वहा विशेष ध्यान देकर पुरषार्थ से कार्य करने को कहा। श्री मुकाती ने तीन दिन में बूथों पर प्रवास कर कार्य को पूर्ण करने के साथ सभी मोर्चा प्रकोष्ठ से भी सक्रिय हो कर सहयोग करने को कहा है । सभीमण्डल अध्यक्ष सब कार्यकर्ताओ को कहे,साथ ले जाये ओर तीन दिन में कार्य बूथ पर पूर्ण हो यह सुनिश्चित करे। हमारा सीहोर जिला इस अभियान में नम्बर वन बने यही प्रयास हो। बुधनी में 70 से 80 प्रतिशत कार्य हुआ है। सीएम जो बुधनी के विधायक भी है उन्होंने भी इस अभियान की समीक्षा की है। समीक्षा बैठक को सीहोर विधायक श्री सुदेश राय आष्टा विधायक श्री रघुनाथ सिंह मालवीय ने भी संबोधित किया एवं बूथ विस्तार कार्यक्रम में लगे सभी बूथ विस्तारको को 3 दिन के अंदर 5 फरवरी तज अपने अपने क्षेत्र में कार्य पूर्ण करने को कहा। समीक्षा बैठक में सभी 19 मंडलो के अध्यक्ष,मंडलो के विस्तारक प्रभारी,जिला,मंडल के सभी पदाधिकारी,सभी मोर्चा प्रकोष्ठों के अध्यक्ष सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे। "जिला अध्यक्ष-विधायक पहुंचे सीहोर नगर के बूथ क्रमांक 189-190 पर बूत समिति का किया गठन"  सीहोर नगर मंडल के अध्यक्ष प्रिंस राठौर ने बताया कि आज बूथ विस्तार अभियान की समीक्षा बैठक के बाद भारतीय जनता पार्टी सीहोर जिले के अध्यक्ष श्री रवि मालवीय, सीहोर के विधायक श्री सुदेश राय सीहोर नगर मंडल के वार्ड क्रमांक 10 के बूथ क्रमांक 189 और 190 की बूथ विस्तारक बैठकों में भी पहुंचे तथा वहां पर दोनों अतिथियों की उपस्थिति में बूथ समितियों का गठन कर संगठन ऐप पर बूथ की संपूर्ण जानकारियां लोड की गई। श्री प्रिंस राठौर ने बताया कि 3 दिन के अंदर सीहोर नगर के सभी बूथों पर बूथ विस्तारक अभियान का कार्य लगभग पूर्ण कर लिया जाएगा ।


बजट की बात-पीएम ने की भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ हमने टेक्नॉलजी युक्त-केमिकल मुक्त खेती की योजना बनाई है-श्री नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री 


सीहोर । प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कल संसद में वित्त मंत्री श्रीमति निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किये गये बजट को लेकर आज देश भर के भाजपा कार्यकर्ताओं से वर्चुअल संवाद किया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था को लेकर कहा है कि ये बजट 100 साल की भयंकर आपदा के बीच, विकास का नया विश्वास लेकर आया है।श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, "ये बजट, अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के साथ ही सामान्य व्यक्ति के लिए, अनेक नए अवसर उपलब्ध कराएगा कल लोकसभा में केंद्रीय बजट पेश किए जाने के बाद आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था को लेकर कहा कि ये बजट मोर इन्फ्रास्ट्रक्चर, मोर इनवेस्टमेंट, मोर ग्रोथ और मोर जॉब्स की नई संभावनाओं से भरा हुआ है|उन्होंने कहा कि इससे ग्रीन जॉब्सका भी क्षेत्र और खुलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह बजट न केवल समसामयिक समस्याओं का समाधान करता है बल्कि युवाओं के उज्ज्वल भविष्य को भी सुनिश्चित करता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों केलिए ड्रोन, वंदे भारत रेलगाड़ियां, डिजिटल मुद्रा, 5-जी सेवाएं, राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य ईकोसिस्टम जैसे कदमों के माध्यम से जीवन के हर क्षेत्र में आधुनिकता और प्रौद्योगिकी की खोज से हमारे युवाओं, मध्यम वर्ग, गरीबों, दलित और पिछड़ा वर्ग को अत्यधिक लाभ होगा। बीते सात साल में हमने कड़े ओर बड़े फैसले लिये है। कल जो बजट पेश किया उसकी पूरे देश मे तारीफ हुई है। पेश बजट का फोकस गरीब की उन्नति,मिडिल क्लास के लोगो का विकास,युवाओ को मिले रोजगार पर है। प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि इस बजट का एक महत्वपूर्ण पहलू है- गरीब का कल्याण।हर गरीब के पास उसका अपना पक्का घर हो, नल से जल उसके घर मे ही पहुचे, उसके पास शौचालय हो, गैस की सुविधा हो, इन सभी पर विशेष ध्यान दिया गया है।इसके साथ ही आधुनिक इंटरनेट कनेक्टिविटी पर भी उतना ही जोर जोर दिया गया है। प्रधानमंत्री ने उल्लेख किया कि हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, नॉर्थ ईस्ट, ऐसे क्षेत्रों के लिए पहली बार देश में पर्वतमाला योजना शुरू की जा रही है। उन्होंने कहा कि ये योजना पहाड़ों पर ट्रांसपोर्टेशन की आधुनिक व्यवस्था का निर्माण करेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के कोटि-कोटि जनों की आस्था, मां गंगा की सफाई के साथ-साथ किसानों के कल्याण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।देश मे पहली बार प्रकृति खेती का कॉरिडोर ढाई हजार किमी का बनाया जायेगा जो उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, इन पांच राज्यों में गंगा किनारे, नैचुरल फॉर्मिंग को प्रोत्साहन दिया जाएगा।उन्होंने कहा कि यह किसानों के आकल्याण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और इससे गंगा को रसायन मुक्त बनाने में भी मदद मिलेगी। धरती माता बर्बाद ना हों ओर उसकी उपजाऊ शक्ति कम ना हों इसके लिये हमने केमिकल मुक्त-टेक्निकल युक्त खेती की योजना बनाई है।  बजट के प्रावधानों का उद्देश्य कृषि को आकर्षक और नए अवसरोंसे परिपूर्ण बनाना है।नए कृषि स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए विशेष कोष और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के लिए पैकेज जैसे उपायों से किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी।प्रधानमंत्री ने कहा कि एमएसपी खरीद के जरिए 2.25 लाख करोड़ रुपये से अधिक किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जायेंगे। श्री मोदी ने कहा कि इस बजट में क्रेडिट गारंटी में रिकॉर्ड वृद्धि के साथ ही कई अन्य योजनाओं का ऐलान किया गया है।डिफेंस के कैपिटल बजट का 68 परसेंट डोमेस्टिक इंडस्ट्री को रिजर्व करने का भी बड़ा लाभ, भारत के एमएसएमई सेक्टर को मिलेगा। उन्होंने कहा, ''7.5 लाख करोड़ रुपये का सार्वजनिक निवेश अर्थव्यवस्था को नई शक्ति प्रदान करेगा और छोटे और अन्य उद्योगों के लिए नए अवसर पैदा करेगा।'' प्रधानमंत्री ने कहा की केन बेतवा योजना पर 44 हजार करोड़ खर्च होंगे ये नदी जोड़ो योजना एमपी ओर यूपी के किसान  के जीवन मे बड़ा बदलाव लायेगी। हमने पहले की जो गलत नीतियां थी उन्हें सुधारा है। 80 लाख गरीबो के मकान बनेंगे,9 करोड़ घरों में नल कनेक्शनों से पानी पहुचने लगा है। मोटे अनाज को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। किसानों के खातों में सम्माननिधि पहुचना,खेल बजट 3 गुना बढ़ा है। ऐसे एक नही अनेको निर्णयों से आज संवाद के माध्यम से प्रधानमंत्री जी ने कार्यकर्ताओं को अवगत कराया। प्रधानमंत्री जी के उद्बोधन के पूर्व कार्यक्रम का शुभारम्भ पंडित दीनदयाल उपाध्याय एवं डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर पुष्प माला अर्पित कर एवं दीप प्रज्वलित कर के जिलाध्यक्ष रवि मालवीय, आष्टा विधायक रघुनाथसिंह मालवीय, सीहोर विधायक सुदेश राय, सीहोर जिला भाजपा के प्रभारी बहादुरसिंह मुकाती सहित अन्य अतिथियों ने किया। आज कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष रवि मालवीय, जिला भाजपा के प्रभारी बहादुरसिंह मुकाती,आष्टा विधायक रघुनाथसिंह मालवीय,सीहोर विधायक सुदेशराय,श्रीमति निर्मलाबारेला अध्यक्ष मप्र आदिवासी वित्त विकास निगम, सहित भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य, प्रदेश के पदाधिकारी, जिला भाजपा के पदाधिकारी, जिले के सभी मोर्चा प्रकोष्ठ के पदाधिकारी,सभी मंडलों के अध्यक्ष पदाधिकारी,सहित अन्य जनप्रतिनिधि आज आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को वर्चुअल कार्यक्रम को श्रवण करने टाउन हॉल में उपस्थित रहे।


हायर सेकेण्डरी परीक्षा 17 से एवं हाईस्कूल परीक्षा 18 फरवरी से प्रारंभ होगी


हाईस्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा नियमित, स्वाध्यायी, दृष्टिहीन, मूकबघिर, दिव्यांग छात्र-छात्राएं सहित सभी वर्ग का परीक्षा कार्यक्रम-2022 माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा जारी कर दिया गया है। सचिव माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने सभी अभिभावक से अनुरोध किया है कि वे अपने बच्चों को कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए उनके द्वारा बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी अपने बच्चों देगे तथा यह भी सुनिश्चित करेंगे कि उनके उनके बच्चें बीमार न हो। परीक्षा केन्द्र पर थर्मल स्क्रीनिंग की जावेगी। समस्त परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रात: 9.30 बजे तक उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में प्रात: 9.45 बजे के पश्चात किसी भी छात्र को प्रवेश नही दिया जाएगा। परीक्षा केन्द्र पर सभी छात्रों को अपने नाक, कान, मॅुह को मास्क, नकाव, कपडे से ढक कर रखना एवं फिजिकल डिस्टेस नियमों का पालन सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा परीक्षार्थी अपने साथ हैंड सेनिटाइजर की छोटी बोतल अवश्य रखें। परीक्षार्थी स्वयं का पेयजल बोतल में लेकर आए। परीक्षाकाल में शासन द्वारा यदि कोई सार्वजनिक स्थानीय अवकाश घोषित किया जाता है तो भी परीक्षा यथावत कार्यक्रमानुसार सम्पन्न होगी। नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा उनके विद्यालय में 12 फरवरी से 25 मार्च 2022 एवं स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाये उन्हें आवंटित परीक्षा केन्द्र पर 18 फरवरी से 20 मार्च 2022 के मध्य संचालित की आएगी। इनकी तिथियां तथा समय ज्ञात करने के लिए प्राचार्य, केन्द्राध्यक्ष से सम्पर्क किया जाए। आवश्यकता पडने पर प्रायोगिक परीक्षाये अवकाश के दिनों में भी आयोजित की जा सकेंगी। मण्डल द्वारा हाईस्कूल परीक्षा कार्यक्रमानुसार परीक्षा प्रात: 10.00 बजे से दोपहर 01.00 बजे तक सम्पन्न होगी। शुक्रवार 18 फरवरी को हिन्दी, मंगलवार 22 फरवरी को गणित, गुरूवार 24 फरवरी को उर्दू, शनिवार 26 फरवरी को सामाजिक विज्ञान, बुधवार 02 मार्च को विज्ञान, शनिवार 05 मार्च को अंग्रेजी, मंगलवार 08 मार्च को संस्कृत, बुधवार 09 मार्च को मराठी, गुजराती, पंजाबी, सिन्धी, केवल मूक तथा बधिर छात्रों के लिए पेंटिग, और दृष्टिहीन छात्रों के लिए संगीत, गुरूवार 10 मार्च को नेशनल स्कील्स क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क के समस्त विषय होगें।


हायर सेकेण्डरी परीक्षा 17 फरवरी से प्रारंभ होगी

मण्डल द्वारा जारी कार्यक्रमानुसार परीक्षा प्रात: 10.00 बजे से दोपहर 01.00 बजे तक सम्पन्न होगी। गुरूवार 17 फरवरी को अंग्रेजी व्होकेशन के छात्रों सहित, शनिवार 19 फरवरी को हिन्दी  व्होकेशन के छात्रों सहित, सोमवार 21 फरवरी को फिजिक्स, अर्थशास्त्र, एनिमल हस्वेण्ड्री मिल्कट्रेड पोल्रीमाफार्मिग एण्ड फिसरीज, विज्ञान के तत्व, भारतीय कला इतिहास, प्रथम प्रश्न-पत्र व्होकेशनल कोर्स, बुधवार 23 फरवरी को बायोटेक्नालॉजी और भारतीय संगीत, गुरूवार 24 फरवरी को बायलॉजी, शुक्रवार 25 फरवरी को राजनीति शास्त्र और द्वितीय प्रश्प-पत्र व्होकेशनल कोर्स, सोमवार 28 फरवरी को केमिस्ट्री, इतिहास, व्यवसाय अध्ययन, एली आफ साईस एण्ड मेथेमेटिक्स यूजफूल फार एग्रीकल्चर, ड्राइंग एण्ड पेंटिग, गृह प्रबंधन पोषण एवं वस्त्र विज्ञान, तृतीय प्रश्न-पत्र व्होकेशनल कोर्स, गुरूवार 03 मार्च को मेथमेटिक्स, शुक्रवार 04 मार्च को समाज शास्त्र, मनोविज्ञान, कृषि मानविकी, होम साइंस कला समूह, ड्राइंग एण्ड डिजाइनिंग, बुक कीकपंग एण्ड एकांडटेन्सी, इनवायरमेंटल एज्यूकेशन एण्ड रूरल डेवलपमेंट+इंटरप्रेनुअरशिप आधार पाठयक्रम होगा। सोमवार 07 मार्च को इन्फोंरमेंटिक प्रेक्टिसंस, बुधवार 09 मार्च को भूगोल, क्रॉप प्रोडेक्शन हार्टिकल्चर, स्टिल लाईफ एण्ड डिजाइइन, शरीर रवना क्रिया विज्ञान एवं स्वास्य्र, गुरूवार 10 मार्च को उर्दु और मराठी, शुक्रवार 11 मार्च को नेशनल स्कील्स क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क के समस्त विषय, शारीरिक शिक्षा, शनिवार 12 मार्च को संस्कृत विषय की परीक्षा होगी।

कोई टिप्पणी नहीं: