विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 01 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 1 फ़रवरी 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 01 फ़रवरी

बजट पर प्रतिक्रिया


01. केन वेतवा लिंक प्रोजेक्ट में वेतवा नदी में नर्मदा जल लाने के प्रस्ताव को शामिल नही किया गया।

02. बंदे मातरम नाम से नई ट्रेेने चालने के नाम पर जनता की भावनाओ को लुटने का प्रयास तो किया है लेकिन आम जनता को मंथली सीजन टिकिट (डैज्) का कोई प्रावधान नही किया गया।

03. न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी की गांरटी देने वाली सरकार ने पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष के बजट में की कटौती।

04. 80 लाख युवाओ को रोजगार देने का वादा जूमला सावित होगा।

05. प्रधानमंत्री जी के मित्रो को कॉर्पाेरेशन टेक्स में कमी कर उघोगपति को लाभ पहुचाने का काम किया है व हीरो को तराशने वाली मशीनो का आयत कर कम कर विलासता की बस्तुओ को बढवा दिया है।

06. गरीब, मध्यम वर्ग, किसानो व आम आदमी के लिये बजट में कोई राहत नही दी बजट निराशाजनक है।


नौलास के आसपास के गांवों का समग्र विकास होगा - विधायक शशांक भार्गव


vidisha news
विदिशाः- विधायक शशांक भार्गव आपका विधायक आपके द्वार कार्यक्रम के तहत प्रशासनिक अमले के साथ ग्राम महुआखेड़ा,नोलास,किरकिरा चक,हीरापुर चक,बाबलिया,खेरुआ पडरात पहुंचे जहां चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं। ग्राम हीरापुर चक में विधायक निधि से सीसी सड़क निर्माण कार्य पूर्ण होने पर गुफरान खान के निवास पर विधायक भार्गव और उनके साथ पहुंचे नेताओं का ग्रामवासियों ने स्वागत किया। ग्राम महुआखेड़ा में एनआईसी पोर्टल पर ग्राम का नाम अंकित नहीं होने पर लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा था। विधायक भार्गव के प्रयासों से ग्राम का नाम पोर्टल पर अंकित हुआ लेकिन तकनीकी गड़बड़ी के कारण प्रमआवास योजना प्लस की सूची में 67 लोगों के नाम अंकित नहीं हो पाए विधायक भार्गव ने वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा कर 67 लोगों के नाम आवास योजना प्लस की सूची में शामिल करने का करने के निर्देश दिए। 3.35 लाख रु की राशि से सीसी सड़क निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। हनुमान मंदिर पर नवीन हैंडपंप खनन करने के निर्देश दिए। ग्राम नोलास में भदौरा पहुंच मार्ग पर एक किमी ग्रेवल सड़क निर्माण प्रस्ताव तैयार करने,मनरेगा से श्मशान घाट पर अतिरिक्त शेड निर्माण करने के निर्देश पंचायत सचिव को दिए। ग्राम में अतिक्रमण मुक्त कराने सड़क के सीमांकन के निर्देश मौके पर मौजूद पटवारी को दिए। ग्राम के किरकिरा चक में निजी भूमि पर रहवासी मकान बने होने के कारण ग्राम वासियों को शासकीय योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है विधायक भार्गव ने समस्या का निराकरण करवाने का आश्वासन दिया। ग्राम हीरापुर चक में बावलिया तक मुख्यमंत्री सड़क योजना में शामिल करने के निर्देश दिए।श्मशान घाट के रास्ते की पुलिया पंचायत निधि से बनवाने के निर्देश दिए।कब्रिस्तान के लिए जगह चिन्हित करने के लिए राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया। कृषि लाइन एवं अटल ज्योति लाइन को सपोर्ट करवाने के निर्देश एमपी भी अधिकारियों को दिए। ग्राम बावलिया में नल जल योजना का प्रस्ताव बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। ग्राम खेरुआ में बाउंड्रीवाल निर्माण कार्य के लिए एक लाख रुपए विधायक निधि से स्वीकृत किए।खेरुआ नदी पर स्टॉप डेम,सामुदायिक भवन के प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। ग्राम चौपालों को संबोधित करते हुए विधायक शशांक भार्गव ने कहा नोलास के आसपास के गांव मुख्यालय से दूरस्थ इलाके में है छोटी आबादी के गांव हैं लेकिन इन ग्रामों में पहले भी कई मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई हैं आगे भी इन ग्रामों के समग्र विकास के लिए प्रयास जारी रहेंगे। जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि राकेश कटारे विधायक प्रतिनिधि बाबूलाल वर्मा ने कहा कि गांव छोटा हो या बड़ा विधायक जी किसी प्रकार का भेदभाव नहीं करते। छोटे-छोटे गांव में भी विधायक निधि और शासकीय योजनाओं से कई मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। इस अवसर ग्राम चौपालों को पूर्व सरपंच नंदकिशोर शर्मा,अजय कटारे,गौरव दांगी,संतोष गुर्जर,मलखान मीणा, संयोग जैन,गुफरान खान,चंद्रपाल रघुवंशी,नवीन श्रीवास्तव,मनोज कुशवाह आदि ने भी संबोधित करते हुए जनता के हर सुख दुख में साथ खड़े रहने का संकल्प लिया। इस अवसर पर कोमल जाटव,लालू लोधी,जगमोहन सोनी,महेंद्र रघुवंशी,मनीष विश्वकर्मा,सुरेंद्र लोधी,राहुल रघुवंशी,राजकुमार डिडोत सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे। 


जनसुनवाई कार्यक्रम में 76 आवेदन प्राप्त हुए


vidisha news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के मार्गदर्शन में जिला पंचायत में आहुत जनसुनवाई कार्यक्रम में आज मंगलवार को आवेदकों ने अपने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत व सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया है। जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत के सभागार में डिप्टी कलेक्टर एवं नोडल अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग एवं जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ श्री दयाशंकर सिंह के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने आमजनों की समस्याएं सुनीं हैं। जनसुनवाई कार्यक्रम में मंगलवार को 76 प्राप्त हुए हैं। जिनमें से 14 आवेदनों का निराकरण किया गया है।

सैम्पलिंग की सुविधा

जिला पंचायत में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम के पहले प्रवेश द्वार पर ही यहां आने वाले आवेदकों के लिए कोविड-19 सैम्पलिंग की व्यवस्था भी की गई थी। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा यहां पर सैम्पलिंग का कार्य किया गया है। 



सफलता की कहानी : जनसुनवाई में समस्या लेकर आए आवेदक सैम्पलिंग कराकर दिखे प्रसन्नचित


vidisha news
मंगलवार को आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में आने वाले आवेदकों एवं आमजनों के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा कोविड-19 टेस्ट सैम्पलिंग की व्यवस्था की गई थी। प्रवेश द्वारा पर ही आवेदकों की सैम्पलिंग कराने के पश्चात उन्हें जिला पंचायत के सभागार में भेजा जा रहा था। इस दौरान लटेरी में निवासरत श्री राजेन्द्रसिंह उम्र 38 वर्ष जब अपनी समस्या लेकर जिला पंचायत पहुंचे तब उनका कोविड-19 टेस्ट किया गया। टेस्ट कराने के बाद श्री राजेन्द्रसिंह प्रसन्नचित मुद्रा में दिखाई दिए। उन्होंने बताया कि उन्हें प्रसन्नता इस बात की है कि उन्होंने अपनी समस्या से अधिकारियों को अवगत भी करा दिया और उनकी कोविड-19 की जांच भी एक ही समय पर हो गई।


सफलता की कहानी : कलेक्टर ने मौके पर ही किया समस्या का समाधान


vidisha news
ग्राम खेरूआ हाट निवासी अस्थिबाधित आवेदक लखन पंथी अपने परिजनों के साथ सीएम हेल्पलाईन निवारण शिविर में अपनी समस्या लेकर पहुंचे थे। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव को देखते ही वह अपनी समस्या से कलेक्टर श्री भार्गव को अवगत कराने जा पहुंचे। कलेक्टर श्री भार्गव ने आवेदक की समस्या सुनी ही नहीं बल्कि उनकी समस्या मौके पर ही निराकृत की गई। आवेदक लखन पंथी ने बताया कि वह 12वीं कक्षा में अध्ययनरत है और वह अस्थिबाधित है 12वीं कक्षा में परीक्षा देने के लिए उसे स्कूल द्वारा एक राइटर की व्यवस्था करने के लिए कहा है। लेकिन वह राईटर की व्यवस्था नहीं कर पा रहे हैं। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने जब आवेदक की समस्या सुनी तो उन्होंने आवेदक लखन को मौके पर ही आश्वस्त कराया कि वह चिंता न करें उनके लिए 12वीं कक्षा में परीक्षा देने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी। कलेक्टर श्री भार्गव ने आवेदक को कहा कि वह आवेदक को 12वीं कक्षा की परीक्षा देने के लिए राइटर की व्यवस्था कराएंगे।



सीएम हेल्पलाईन निवारण शिविर आयोजित

कलेक्टर ने आवेदकों की समस्याएं सुनकर कराया आश्वस्त, शिविर में कलेक्टर ने आवेदकों के पास पहुंचकर सुनी समस्याएं


vidisha news
नगरपालिका प्रशासन के द्वारा मंगलवार को तहसील परिसर विदिशा में सीएम हेल्पलाईन निवारण शिविर आयोजित किया गया था। शिविर में काउंटर लगाकर आमजनों की समस्याओं के निराकरण की पहल की जा रही थी। इस दौरान कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने शिविर में मौजूद आवेदकों की समस्याएं सुनी ही नहीं बल्कि उनकी समस्या का समाधान भी किया है। इस दौरान एसडीएम श्री गोपालसिंह भार्गव सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। कई आवेदकों की समस्या सुनकर उन्हें आश्वस्त कराया है कि जल्द ही उनकी समस्या का निराकरण किया जाएगा। सीएम हेल्पलाईन शिविर के दौरान कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव को पूरनपुरा गली नं 4 के निवासी देवेन्द्र रजक ने अपनी पीड़ा सुनाते हुए कहा कि उन्हें इलाज के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष से राशि दिलाई जाए। जिस पर कलेक्टर श्री भार्गव ने मौके पर ही निर्देश देते हुए आवेदक को आश्वासन दिया है कि जल्द ही उनकी समस्या का निराकरण किया जावेगा। कलेक्टर श्री भार्गव ने एक-एक कर आवेदकों की समस्याएं सुनी। इस दौरान सुभाषनगर में निवासरत श्रीमती समीना बी ने राशन दुकान से राशन न मिलने संबंधी समस्या से कलेक्टर को अवगत कराया। कलेक्टर श्री भार्गव ने मौके पर ही संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया और आवेदिका की राशन पर्ची से राशन उपलब्ध कराया जाए। ग्राम खेजड़ा निवासी श्री हरनामसिंह ने बंटवारे से संबंधित समस्या से  एवं ग्राम मिर्जापुर निवासी श्री रेवाराम ने जमीन संबंधित समस्या बताते हुए मुआवजा दिलाने से अवगत कराया है। इन दोनों प्रकरणों में कलेक्टर श्री भार्गव ने मौके पर मौजूद एसडीएम श्री गोपालसिंह भार्गव को जांच कर समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए हैं। इसी तरह ग्राम सायर निवासी वृद्ध आवेदिका श्रीमती कौषाबाई को विधवा पेंशन प्राप्ति की जानकारी से अवगत कराया गया। कलेक्टर द्वारा उनकी बैंक पासबुक का भी जायजा लिया और आवेदिका को बताया कि प्रति माह छह सौ रूपए जमा हो रहे हैं। उन्होंने आवेदिका को आश्वस्त कराया कि बैंक द्वारा पेंशन की राशि देने में आनाकानी की जाती है तो अवगत करा सकते है।


गेहूं फसल के विक्रय के लिए किसान पंजीयन, पांच फरवरी से पांच मार्च 2022 तक करा सकते है


रबी उपार्जन अंतर्गत गेहूं फसल के विक्रय के लिए किसान पंजीयन 5 फरवरी 2022 से 5 मार्च 2022 तक करा सकते हैं। शासन निर्देशानुसार किसान पंजीयन केंद्रों के अलावा एमपी ऑनलाइन किओस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र अथवा वेबसाइट के माध्यम से स्वयं भी पंजीयन कर सकते हैं। इस वर्ष पंजीयन में आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी के द्वारा ही पंजीयन होगा। इसलिए अनिवार्य है कि किसान वर्तमान में जिस मोबाइल नंबर का उपयोग कर रहे हैं उसे आधार केंद्र पर जाकर आधार से अपडेट करवा ले। इसी प्रकार भुगतान भी आधार से लिंक बैंक खाते में ही प्राप्त होगा अतः किसान संबंधित बैंक शाखा में जाकर अपने बैंक खाते से आधार लिंक अनिवार्यता करवा ले। सभी किसान भाइयों से अनुरोध है कि अपने आधार से मोबाइल नंबर एवं बैंक खाता अनिवार्यता लिंक करवा ले ताकि पंजीयन एवं भुगतान में असुविधा ना हो।


117 केन्द्रों पर पंजीयन कार्य


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि विदिशा जिले में रबी विपणन वर्ष 2022-23 अंतर्गत कृषकों के पंजीयन हेतु प्राप्त निर्देशो के अनुसार 0.50 तक अंतर वाली 117 पात्र समितियों में पंजीयन कार्य प्रातः सात बजे से रात्रि नौ बजे तक शासकीय कार्य दिवसों में किया जाएगा। सूची में शामिल पंजीयन केन्द्रों के संस्था प्रबंधक को शासन के दिशा निर्देशानुसार समस्त भौतिक एवं मानव संसाधनो का नियोजन कर योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कराने के भी दायित्वों का भी निर्वहन करेंगे। निर्धारित पंजीयन अवधि पांच फरवरी से पांच मार्च तक शत प्रतिशत वांछित किसानों का पंजीयन कराना सुनिश्चित करेंगे। कलेक्टर श्री भार्गव के द्वारा जारी आदेश में जिन 117 संस्था को पंजीयन कार्य करने का दायित्व सौंपा गया है उनमें विदिशा तहसील की सेवा सहकारी समिति मर्यादित क्रमशः सांकलखेडा खुर्द, भदारबडागांव, अहमदपुर, जैतपुरा, सौथर, करैयाहाट, सतपाडासराय, बालाबरखेडा, धामनोदा, हांसुआ, खमतला, बर्रो, करेला, पीपलखेडा, ठर्र, करारिया, देवखजूरी, पीपरहूंठा, लश्करपुर, विदिशा, रंगई, इमलिया, बंधेरा, पैरवारा, हिनोतिया, गढला, कोंलिजा, खम्बूखेडी, डाबर, विपणन सहकारी समिति मर्यादित विदिशा शामिल है। बासौदा तहसील में जिन संस्था स्थलों पर पंजीयन कार्य किया जाएगा उनमें सेवा सहकारी समिति क्रमशः ककरावदा, पिपरिया जाजौन, हरगनाखेडी बासौदा, किर्रोदा, खरपरी, बरेठ, बीलाढाना, फरीदपुर, उदयपुर, उदयपुर दो, हतोडा, अम्बानगर एवं किरवाया शामिल है। त्योंदा तहसील में भिदवासन, बागरोद, त्योंदा, गुलाबगंज तहसील में धतूरिया, हिनोतिया (गुलाबगंज), हिनोतिया (गुलाबगंज) दो, वन, वन दो, बर्रीघाट, बर्रीघाट दो,ग्यारसपुर तहसील में सियासी, अटारीखेजडा, कोलुआ, गुन्नोठा, मानोरा, हैदरगढ़, ग्यारसपुर, धामनोद शामिल है। कुरवाई तहसील में प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था मर्यादित जुन्हैयाखेडी, सेवा सहकारी समिति क्रमशः नाउकुंड, छीरखेडा, विसनपुर, भैंसवाय, बरबई, कुरवाई, सीहोरा, मेहलुआ, राजपुर हिनोता, लायरा तथा विपणन सहकारी समिति मर्यादित कुरवाई शामिल है। पठारी तहसील में प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था मर्यादित विसराहा, सेवा सहकारी समिति मर्यादित क्रमशः शहरवासा (बंद्रावठा),  शहरवासा (बंद्रावठा) दो, नटेरन तहसील में सेवा सहकारी समिति ऐंचदा, ऐंचदा दो, रावन, रावन दो, शमशाबाद तहसील में विपणन सहकारी समिति मर्यादित शमशाबाद, सेवा सहकारी समिति मर्यादित क्रमशः वर्धा, वर्धा शमशाबाद, सांगुल, सांगुल दो शामिल है। सिरोंज तहसील में सेवा सहकारी समिति क्रमशः देहरी, इब्राहिमपुरा (भौंरा), दीपनाखेडा, गरेठा, चितावर, करैया, मुगलसराय, पगरानी, सियलपुर, सोना, चाठोली, पामाखेडी, बडोदाताल, परसोरा, हाजीपुर, तरवरिया, पिपलिया हाट, विपणन सहकारी समिति मर्यादित सिरोंज शामिल है। लटेरी तहसील में सेवा सहकारी समिति मर्यादित झूकरजोगी, निर्सोबरी, शहरखेडा, माहोठी, मुरवास, ओखलीखेडा, आंनदपुर, उनारसीकलां, कोलुआपठार, सुनखेर, लटेरी तथा विपणन सहकारी समिति मर्यादित लटेरी शामिल है। 


निकाय क्षेत्रों में 32 आंगनबाडी भवनों हेतु तीन करोड़ की राशि जारी


नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जिला विदिशा के नगरीय निकाय क्षेत्रों में आंगनबाडी भवनों के निर्माण हेतु तीन करोड की राशि जारी की गई है कि जानकारी देते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने बताया कि निकाय क्षेत्रों में नवीन आंगनबाडी भवनों के निर्माण हेतु ऐजेन्सी पीआईयू नियत की गई है। विदिशा जिले के निकायवार भवनों का निर्माण कराया जाएगा तदानुसार विदिशा में आठ, बासौदा में सात, सिरोंज में पांच, नगर पंचायत लटेरी, कुरवाई, नटेरन में क्रमशः चार-चार भवनों का निर्माण कार्य हेतु राशि जारी की गई है।


पटवारी निलंबित


विदिशा जिले में सीएम हेल्पलाइन के तहत दर्ज शिकायतो के निराकरण हेतु विशेष पहल की जा रही है जिसके तहत प्रत्येक अनुविभाग क्षेत्रों की तहसीलो में मंगलवार को जनसुनवाई कार्यक्रम के साथ-साथ अन्य प्रकार की शिकायतों के निराकरण हेतु शिविर आयोजित किए जा रहे है। विदिशा तहसील परिसर में आज आयोजित शिविर का कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने औचक निरीक्षण किया साथ ही आवेदकों से रू-ब-रू हुए। ग्राम पंचायत सौंथर की ग्राम घाटखेडी की आवेदिका कोषबाई पति स्वर्गीय रामचरण के द्वारा कलेक्टर के संज्ञान में लाया गया कि उनकी बही में फौती उठाने का कार्य नही किया गया है जबकि पति की मृत्यु 12 सितम्बर 2018 को हुई थी आवेदन देने पर कार्य नहीं करने तथा राजस्व कार्यो की अन्य शिकायते प्राप्त होने पर क्षेत्र के पटवारी अश्विनी रैकवार को कलेक्टर द्वारा मौके पर निलंबित करने के निर्देश अधीक्षक भू-अभिलेख को दिए है। 


गौ-शालाओं के निरीक्षण हेतु 22 दल गठित, पांच तक रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने जिले में संचालित गौ-शालाओ के निरीक्षण हेतु 22 दल गठित किए है उक्त दल दो फरवरी से जिले की 70 गौ-शालाओं का स्थलीय निरीक्षण कर भौतिक सत्यापन संबंधी रिपोर्ट तीन दिवस के भीतर जिला कार्यालय को उपलब्ध कराएगा। कलेक्टर श्री भार्गव के द्वारा जारी आदेश का हवाला देते हुए पशु चिकित्सा विभाग के उप संचालक श्री ओमप्रकाश गौर ने बताया कि जिले में वर्ष 2019-20 एवं 2020-21 से संचालित मनरेगा योजनातंर्गत एवं अशासकीय पंजीकृत गौ-शालाओं में आश्रय हेतु रखे गए पशुओं की व्यवस्था एवं संचालन के निरीक्षण हेतु जनपद स्तर, तहसील स्तर के अधिकारियों का दल गठित किया गया है उपरोक्त दल गौ-शालाओं का भौतिक सत्यापन संलग्न प्रपत्र में अद्यतन जानकारी एवं अभिमत के साथ जिला कार्यालय को भिजवाना सुनिश्चित करेंगे।


152 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अखण्ड प्रताप सिंह ने बताया कि मंगलवार एक फरवरी को जिले में 152 सेम्पल कोरोना पॉजिटिव के प्राप्त हुए है जिसमें सर्वाधिक विदिशा विकासखण्ड में 89, इसके पश्चात् ग्यारसपुर में 22, नटेरन में 13 तथा सिरोंज एवं बासौदा में क्रमशः 11-11, कुरवाई में 05 तथा लटेरी विकासखण्ड में एक सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुआ है। 


सीएम हेल्पलाइन के 476 शिकायतों पर कार्यवाही


सीएम हेल्पलाइन के तहत दर्ज आवेदनों के निराकरण हेतु प्रत्येक मंगलवार को शिविरो का आयोजन किया जा रहा है विदिशा अनुविभाग क्षेत्र में आज सम्पन्न हुए ततसंबंधी शिविर में 476 लंबित शिकायतों के आवेदको को उनके दर्ज मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क कर शिविर में शामिल होने हेतु आमंत्रित किया गया था। विदिशा अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री गोपाल सिंह वर्मा ने बताया कि सीएम हेल्पलाइन शिविर में कुल 476 शिकायतो का निराकरण किया गया है जिसमें संतुष्टिपूर्वक सहमति से मौके पर 37 शिकायतो को बंद कराया गया है। विभागवार निराकृत शिकायतों की जानकारी इस प्रकार से है। विदिश नगरपालिका की 278, खाद्य विभाग के 106, राजस्व की 72 तथा स्वास्थ्य विभाग की 20 लंबित शिकायतों का निराकरण किया गया है उपरोक्त शिकायतों में से संतुष्टिपूर्व सहमति से बंद कराई गई शिकायतों में विदिशा नगरपालिका के 23, राजस्व की सात, स्वास्थ्य विभाग की पांच तथा खाद्य विभाग की दो शामिल है। 


खाद्य व्यवसाय रजिस्ट्रेशन हेतु ऑन लाइन हेतु विशेष शिविर


खाद्य सुरक्षा प्रशासन विभाग द्वारा जिले में खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के तहत खाद्य व्यवसाय करने हेतु खाद्य लायसेंस, खाद्य रजिस्ट्रेशन, ऑन लाइन आवेदन करने हेतु विशेष शिविरो का आयोजन फरवरी माह में किया जाएगा कि जानकारी देते हुए खाद्य सुरक्षा प्रशासन के अभिहित अधिकारी द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार विशेष शिविरों के माध्यम से पंजीयन कराने के इच्छुक खाद्य कारोबारकर्ता आवश्यक दस्तावेंज के साथ निर्धारित शिविर स्थल पर उपस्थित होकर पंजीयन करा सकते है। खाद्य लायसेंस, खाद्य रजिस्ट्रेशन ऑन लाइन आवेदन हेतु आयोजित होने वाले विशेष शिविरों की तिथियां व स्थल की जानकारी इस प्रकार से है। नौ फरवरी को विदिशा शहर के बाल बिहार में, 11 को लटेरी के शासकीय अस्पताल परिसर में, 13 को शमशाबाद में, 16 को गंजबासौदा के शासकीय चिकित्सालय परिसर में, 18 को गुलाबगंज की शासकीय अस्पताल परिसर में उपरोक्त शिविर का आयोजन किया गया है। विदिशा शहर में 23 फरवरी को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय परिसर में तथा 25 को ग्यारसपुर के शासकीय अस्पताल में जबकि 26 फरवरी को सिरोंज के कस्टम पथ सिरोंज में उपरोक्त शिविर का आयोजन किया गया है। 


सामग्री क्रय हेतु एक-एक लाख की राशि जारी


जिला शिक्षा अधिकारी श्री अतुल मुदगल ने बताया कि जिले के समस्त विकासखण्डो में एक-एक लाख रूपए की राशि नवीन संसाधन केन्द्रो हेतु सामग्री क्रय करने हेतु जारी की गई है। प्रत्येक विकासखण्ड में सीडब्ल्यूएसएम हेतु गृह आधारित शिक्षा जिसमें एमआरसी के द्वारा घर-घर जाकर शिक्षा प्रदान की जाती है उन बच्चों हेतु छह हजार रूपए के मान से शिक्षण अधिगम सामग्री अथवा आवश्यकता के अनुसार उपकरण क्रय किये जाने के लिए राशि जारी की गई है। जिला शिक्षा अधिकारी श्री मुदगल ने बताया कि जिले के सातो विकासखण्डो में गृह आधारित 66 बच्चों के लिए प्रति इकाई लागत छह हजार रूपए प्रति बच्चे के मान से राशि जारी की गई है जिसमें सर्वाधिक कुरवाई विकासखण्ड में गृह आधारित 12 बच्चों के लिए 72 हजार रूपए, इसके पश्चात् बासौदा में 11 बच्चों के लिए 66 हजार, नटेरन एवं विदिशा में दस-दस बच्चों के लिए 60-60 हजार, सिरोंज में नौ बच्चों के लिए 54 हजार तथा ग्यारसपुर एवं लटेरी में गृह आधारित सात-सात बच्चों के लिए 42-42 हजार रूपए की राशि जारी की गई है। 

कोई टिप्पणी नहीं: