सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 05 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 6 मार्च 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 05 मार्च

प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी का दौरा कार्यक्रम


लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी  06 मार्च को प्रात: 10.30 बजे भोपाल से बुधनी के लिए प्रस्थान करेंगे। प्रात: 11.30 बजे वे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के साथ बुधनी गौरव दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। तत्पश्चात शाम 04.30 बजे प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी बुदनी से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।


आस्था और उत्साह के साथ किया गया भगवान गणेश का विवाह

  • कार वाली बहू न लाएं संस्कार वाली बहू लाएं- कथावाचक पंडित श्री प्रदीप मिश्रा
  • विठलेश सेवा समिति ने की जरूरतमंदों की मदद

sehore news
जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा में मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में भागवत भूषण पंडित श्री प्रदीप मिश्रा की शिव महापुराण कथा के छठवें दिवस की कथा में भगवान गणेश के विवाह के साथ ही तारकासुर के वध का विस्तार से वर्णन किया गया। भगवान गणेश के विवाह उत्सव की कथा को सभी श्रद्धालुओं ने पूरी आस्था और उत्साह के साथ सुना। सात दिवसीय इस शिव महापुराण कथा को सुनने तथा रुद्राक्ष के शिवलिंग के दर्शन करने के लिए हजारों श्रद्धालु प्रतिदिन आश्रम पहुंच रहे है। विठलेश सेवा समिति द्वारा 05 दिव्यांगों को ट्राई साइकिल,  05 महिलाओं को सिलाई मशीन एवं आधा दर्जन विद्यार्थियों को स्कूल फीस वितरित की गई। शिव महापुराण कथा के दौरान कथावाचक पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि कर्म इस संसार में आने वाला हर जीव करता है, मगर भगवान शिव की आराधना और भक्ति केवल मानव तन से ही संभव है। उसके बाद भी कुछ लोग अपने कर्म और भक्ति के बाद स्वर्ग पाने की इच्छा मन में पालते हैं। उन्हें पता नहीं होता है कि जिसे वे स्वर्ग पाने का रास्ता समझते हैं, उस मानव तन को पाने के लिए देवता भी लालायित रहते हैं, क्योंकि मानव देह पाने के बाद ही भक्ति रस से मिलने वाले आनंद का अनुभव किया जा सकता है।


अश्वत्थामा ने की थी द्रौपदी के पुत्रों की हत्या

कथावाचक पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि जिसके हृदय में बदला लेने की भावना रह-रहकर धधक रही थी। वह था गुरु द्रोणाचार्य का पुत्र अश्वत्थामा। उसने युद्ध के नियम ताक पर रख दिए और हाथ में तलवार लिए पांडवों के शिविर में प्रवेश किया। उसने द्रौपदी के पुत्रों का वध कर दिया। मनुष्य के अंदर बुराई रहती है तो बदले की आग भड़कती है।


तारकासुर के वध के वध का वर्णन

कथावाचक पंडित श्री मिश्रा ने तारकासुर वध का वर्णन करते हुए कहा कि कार्तिकेय अतुलित बलशाली थे। उन्होंने छह मुखों से स्तनपान किया। देवता बार-बार शंकर जी से आराधना कर रहे थे कि तारकासुर के वध के लिए कार्तिकेय जी को कहिए। आखिरकार समय आया और कार्तिकेय ने तारकासुर का वध कर दिया।


आज किया जाएगा शिव महापुराण का समापन

विठलेस सेवा समिति द्वारा बताया गया कि सात दिवसीय शिव महापुराण का रविवार को समापन किया जाएगा। कथा का श्रवण करने आने वालों के लिए आधा दर्जन से अधिक बड़े-बड़े पंडाल लगाए गए है। जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। जिसके कारण फोरलेन आदि पर वाहनों की जाम की स्थिति निर्मित नहीं हो रही है। श्रद्धालुओं को कथा का श्रवण कराने के लिए पंडालों में से सीधा प्रसारण दिखाया जा रहा है।


जन अभियान परिषद द्वारा किया गया पौधारोपण


मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के अध्यक्ष मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में जन अभियान परिषद जावर के वॉलिंटियर्स द्वारा स्थानीय श्री साईं पब्लिक हाई सेकेंडरी जावर में पौधारोपण किया गया। पौधरोपण में जन अभियान परिषद के वीरेंद्र सिंह ठाकुर, तेजपाल सिंह ठाकुर, मोहन सिंह ठाकुर तथा सभी वालेंटियर्स एवं संस्था के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।


समाज में वैचारिक परिवर्तन की जरूरत है - जिला न्यायाधीश श्री दांगी

  • शिविर के चौथे दिवस में बौद्धिक चर्चा पर सत्र आयोजित

sehore news
शासकीय चन्द्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय के एनएसएस छात्रों द्वारा ग्राम महुआखेड़ी (तकीपुर) में सात दिवसीय विशेष शिविर आयोजित किया जा रहा है। शिविर के चौथे दिन प्रातः 06 बजे से प्रभात फेरी एवं योग के पश्चात् छात्रों ने सोख्ता गड्ढों का निर्माण किया तथा नालियों की सफाई की। साथ ही छात्रों द्वारा ग्राम में मतदाता जागरूकता रैली भी निकाली गई। शिविर के चौथे दिवस के बौद्धिक सत्र में मुख्य अतिथि जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने कहा कि मानव अधिकार सार्वभौमिक है, प्रत्येक व्यक्ति को गरिमा के साथ जीवन जीने का अधिकार है। उन्होंने कहा कि हर वह व्यक्ति देशद्रोही है, जो समाज के संसाधनों से पढ़ लिखकर उस समाज के लिए कुछ नही करता। समाज में वैचारिक परिवर्तन की जरूरत है। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद के विचार मानव अधिकारों का ही प्रतिबिंब है, देश में सामाजिक आर्थिक पिछड़ेपन का मुख्य कारण मानव अधिकारों का उल्लंघन है।


वृद्ध एवं बिना आधार नंबर वाले किसानों के लिए डीएसओ लॉगिन में पंजीयन की व्यवस्था


रबी विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए किसान पंजीयन बायोमेट्रिक सत्यापन,ओटीपी के माध्यम से आधार ऑथेंटिकेशन की व्यवस्था की गई है। इस व्यवस्था अंतर्गत मृत किसान जिनकी भूमि का नामांतरण नही, ट्रस्ट एवं धार्मिक संस्थान की भूमि, बिना आधार नंबर के किसान एवं शारीरिक रूप से अक्षम किसान, जिनके बॉयोमेट्रिक सत्यापन संभव नही है, उनकी पंजीयन की कठिनाई को दृष्टिगत रखते हुए डीएसओं लॉगिन में पंजीयन की व्यवस्था की गई है। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एसके तिवारी ने जिले के समस्त कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों को ऐसे किसानों के पंजीयन के लिए डीएसओं लॉगिन से किसान पंजीयन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए है। साथ ही किए जाने वाले पंजीयन से संबंधित दस्तावेज जिला कार्यालय में भिजवाने के निर्देश भी दिए है। उन्होंने जिले के किसानों से अपील की है कि ऐसे किसानों के पंजीयन के लिए संबंधित अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय में जाकर कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों से संपर्क कर पंजीयन कराएं।


प्रस्फुटन समितियों द्वारा किया गया पौधारोपण


अंकुर अभियान के तहत पूरे जिले भर में पौधारोपण किया जा रहा है। मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद सीहोर द्वारा गठित प्रस्फुटन समिति ने टाऊन हाल सीहोर एवं ग्राम श्यामपुर, झरखेड़ा, कचनारिया, गड़ी बागराज, रामाखेड़ी, राजूखेड़ी, कादराबाद, सीलखेड़ा, बरखेडा देवा एवं शिकारपुर में पौधारोपण किया। अभियान के तहत 100 पौधे लगाए गए। जन अभियान परिषद के विकासखण्ड समन्वयक श्री प्रदीप सिंह सेंगर ने सभी नागरिको से प्रदेश की धरती को हरा-भरा और समृद्ध बनाए रखने तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील की है। इस अवसर पर जन अभियान परिषद की जिला समन्वयक श्रीमति पारुल उपाध्याय, सरपंच श्री दिनेश प्रजापति, सचिव मोहन सिंह मेवाड़ा, सहायक सचिव श्री मनीष शर्मा सहित प्रस्फुटन समिति के सदस्य उपस्थित थे।


जिले में 05 मार्च को 02 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले


जिले में 05 मार्च को प्राप्त रिपोर्ट में 02 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 47 हो गई है।


पेड़ लगाना पृथ्वी को बचाने का अभियान है - मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • जन्म-दिन पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सलकनपुर में सपत्नीक पूजा अर्चना कर पौधे लगाए
  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी से अपने जन्मदिन पर पेड़ लगाने की अपील की

sehore news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने जन्म-दिन के अवसर पर सपत्नीक सलकनपुर पहुंचकर पौधरोपण किया। इसके साथ ही उन्होंने देवी विजयासन की पूजा-अर्चना कर देश एवं प्रदेश की शांति और समृद्धि की प्रार्थना की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पेड़ लगाना पृथ्वी को बचाने का अभियान है। यह अत्यंत पुनीत कार्य है। इस पवित्र सामाजिक अभियान को सफल बनाने के लिए मैं रोज एक पेड़ लगाता हूं। आप सब इस कार्य में पूरा सहयोग करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैं अपने जन्म-दिन पर आप सभी से आग्रह और अपील करता हूँ कि अधिक से अधिक पौध-रोपण करें, यही मेरे लिये सच्चा उपहार और शुभकामनायें होंगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आने वाली पीढ़ी को स्वस्थ वातावरण देने के लिए पेड़ लगाना जरूरी है। हम सभी रोज एक पेड़ लगाएं तो निश्चित ही पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी। उन्होंने सभी से अपने जन्म दिवस के अवसर पर पेड़ लगाने की अपील की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हर गांव तथा नगर का गौरव दिवस मनाया जाना चाहिए। गांव तथा नगर का विकास और उसे सुंदर बनाना अकेले सरकार के बस में नहीं है, नागरिकों को भी अपने गांव एवं नगर को सुंदर बनाने के लिए जिम्मेदारी लेनी होगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी जनप्रतिनिधियों एवं नागरिकों से अपील की है कि वे अपने गांव तथा नगर का गौरव दिवस मनाने के लिए तिथि निर्धारित करें और उस तिथि पर कार्यक्रम आयोजित करें।


108 पौधे लगाए गए

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के जन्म दिवस के अवसर पर जनप्रतिनिधियों तथा गणमान्य नागरिकों ने करंज,  कदम,  कचनार,  नीम, सतपरनी,  रुद्राक्ष और पारिजात के 108 पौधे लगाए।


मुख्यमंत्री श्री चौहान के जन्म दिवस के अवसर पर रक्तदान शिविर आयोजित

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के जन्म दिवस के अवसर पर सलकनपुर में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर में 225 व्यक्तियों ने रक्तदान किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रक्तदान महादान है, रक्तदान से जरूरतमंद व्यक्तियों का जीवन बचाया जा सकता है। उन्होंने सभी नागरिकों से जन्म दिवस अथवा अन्य महत्वपूर्ण तिथियों पर रक्तदान तथा पौधरोपण करने की अपील की। उन्होंने कहा कि पृथ्वी को बचाने के लिए तथा आने वाली पीढ़ी को स्वस्थ वातावरण प्रदान करने के लिए सभी को वृक्षारोपण करना चाहिए। रक्तदान शिविर पावर मेक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा आयोजित किया गया था। मुख्यमंत्री श्री चौहान के जन्म दिवस के अवसर पर सांसद श्री रमाकांत भार्गव, प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, श्री गुरु प्रसाद शर्मा, पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र सिंह राजपूत, श्री रघुनाथ सिंह भाटी, अनुसूचित जनजाति विकास निगम की अध्यक्ष श्रीमती निर्मला बारेला, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री रवि मालवीय, सलकनपुर ट्रस्ट अध्यक्ष श्री महेश उपाध्याय तथा जनप्रतिनिधियों के साथ ही कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर तथा एसपी श्री मयंक अवस्थी सहित अनेक नागरिकों ने पौधरोपण कर मुख्यमंत्री श्री चौहान को बधाई और शुभकामनाएं दी।


बीएसआई मैदान पर एसपीएल-4 का शुभारंभ, राज की 80 रन की विस्फोटक पारी की बदौलत वारियर्स ने ब्लास्टर को 48 रन से हराया


sehore news
सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर शनिवार से स्वर्गीय प्रमोद पटेल की स्मृति में आईपीएल की तर्ज पर शुरू हुई एसपीएल-4 के एक तरफा मुकाबले में प्रतिभाशाली बल्लेबाज राज राय की 80 रन की अर्द्ध शतकीय पारी की बदौलत क्रिसेंट वारियर्स ने कृष्णा ब्लास्टर को 48 रन से हराया। वहीं एक अन्य मुकाबले में काका लायंस ने यंग स्टार को 56 रन से हराया। शनिवार को हुए इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी क्रिसेंट वारियर्स की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट खोकर 156 रन बनाए थे। इसमें राज राय ने 80 रन, आशीष शर्मा ने 15 और आयुष प्रजापति ने 17 रन की पारी खेली। वहीं कृष्णा ब्लास्टर की ओर से गेंदबाजी करते हुए स्वप्रिल भारिया ने चार विकेट लिए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी कृष्णा ब्लास्टर की टीम आठ विकेट खोकर 108 रन ही बना सकी। इसमें विरेन्द्र वर्मा ने 21 और हितेश केसरिया ने 20 रन की पारी खेली।


काका लायंस ने यंग स्टार को हराया

इधर एक अन्य मुकाबले में काका लायंस ने यंग स्टार को 56 रन के विशाल अंतर से हराया। इस मैच में काका लायंस ने पहले खेलते हुए नौ विकेट खोकर 184 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी यंग स्टार टीम 128 रन ही बना सकी। इसमें रमन ने 31 रन, प्रदीप ने 25 रन और अजय ने 13 रन बनाए थे।


आज खेले जाने वाले मुकाबले

डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि रविवार को पहला मैच यंग स्टार और कृष्णा ब्लास्टर के अलावा एक अन्य मैच दोपहर में काका लायंस और क्रिसेंट वारियर्स के मध्य खेला जाएगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: