93 फ़ीसद भारतीय ले रहे हैं मौत की सांस - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 4 मार्च 2022

93 फ़ीसद भारतीय ले रहे हैं मौत की सांस

indian-air-poluted
एक ताज़ा  जारी वैश्विक रिपोर्ट के अनुसार, 93 प्रतिशत भारतीय ऐसे क्षेत्रों में रहते हैं जहां वायु प्रदूषण का स्तर डब्ल्यूएचओ के मानकों से अधिक है। इस रिपोर्ट से पता चला है कि इसके परिणामस्वरूप भारत में जीवन प्रत्याशा लगभग 1.5 वर्ष कम हो गई है।   इस तथ्य का खुलासा अमेरिका के  हेल्थ इफेक्ट्स इंस्टीट्यूट (HEI) द्वारा जारी वार्षिक स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर नाम की रिपोर्ट में हुआ।   अध्ययन से पता चला है कि 2019 में 83 माइक्रोग्राम / क्यूबिक मीटर (मिलीग्राम / घन मीटर) की औसत वार्षिक जनसंख्या-भारित पीएम 2.5 के साथ, भारत में पीएम 2.5  को 9,79,700 मौतों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।   रिपोर्ट से पता चला कि दुनिया की लगभग 100 प्रतिशत आबादी उन क्षेत्रों में रहती है जहां पीएम 2.5 का स्तर डब्ल्यूएचओ की सिफारिशों से अधिक है, जो कि औसत वार्षिक पीएम 2.5 एक्सपोजर स्तर 5 मिलीग्राम / घन मीटर है। औसतन, दुनिया की 40 प्रतिशत से अधिक आबादी उन क्षेत्रों में रहती है जहां ओजोन का स्तर 2019 में डब्ल्यूएचओ के सबसे कम कड़े अंतरिम लक्ष्य से अधिक था।   कांगो, इथियोपिया, जर्मनी, बांग्लादेश, नाइजीरिया, पाकिस्तान, ईरान और तुर्की जैसे देशों के बाद विश्व स्तर पर, भारत नौवें स्थान पर है, जो ओजोन (98 प्रतिशत) के संपर्क में है, शीर्ष आठ स्थान पर है और चीन 10 वें स्थान पर है।   लेखकों ने अध्ययन में लिखा, "वायु प्रदूषण दुनिया भर में मौतों और विकलांगता के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है; अकेले 2019 में, वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से 6.7 मिलियन मौतें हुईं।"   PM2.5 के बड़े जोखिम ने देशों और क्षेत्रों के लिए जीवन प्रत्याशा को भी कम कर दिया है- मिस्र (2.11 वर्ष), सऊदी अरब (1.91 वर्ष), भारत (1.51 वर्ष) चीन (1.32 वर्ष) और पाकिस्तान (1.31 वर्ष)।  


रिपोर्ट के मुख्य अंश :  

- 2019 के अनुमानों के आधार पर, किसी भी देश ने औसत राष्ट्रीय PM2.5 स्तर की सूचना नहीं दी, जो WHO AQG 5 µg/m3 से नीचे है, और विश्लेषण में शामिल 204 (12%) देशों में से केवल 25 देशों ने 10 µg/m3 के सबसे कड़े लक्ष्य को पूरा किया है। ।  

- 49 देशों ने 35 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के न्यूनतम कड़े डब्ल्यूएचओ अंतरिम लक्ष्य को भी पूरा नहीं किया। ये ज्यादातर उप-सहारा अफ्रीका (25), उत्तरी अफ्रीका और मध्य पूर्व (17), और दक्षिण एशिया (7) के देश थे। इसका मतलब है कि दुनिया की आधी से अधिक आबादी उन क्षेत्रों में रहती है जहां 2019 में PM2.5 का स्तर WHO की सीमा से अधिक है, जबकि उच्च आय वाले देशों में, 1% से भी कम आबादी इस मूल्य से ऊपर के स्तर के संपर्क में है।  

- एक्सपोजर के मामले में भारत अपनी 93% आबादी के साथ 5वें स्थान पर है, इसके बाद मिस्र (प्रथम), पाकिस्तान (दूसरा), बांग्लादेश (तीसरा) उनकी 100% आबादी के साथ और 95% आबादी के साथ नाइजीरिया 4 वें स्थान पर है। .  

- औसतन, दुनिया की 40% से अधिक आबादी उन क्षेत्रों में रहती है जहां ओजोन का स्तर 2019 में डब्ल्यूएचओ के सबसे कम कड़े अंतरिम लक्ष्य (100 µg/m3) से अधिक था। भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान में 90% से अधिक आबादी ऐसे क्षेत्र में रहती है जहां ओजोन का स्तर कम से कम कड़े डब्ल्यूएचओ अंतरिम लक्ष्य (100 µg/m3) से भी अधिक है।  

- विश्व स्तर पर, भारत ओजोन (98%) के संपर्क में आने वाली सबसे अधिक आबादी के मामले में 9वें स्थान पर है, डीआरसी, इथियोपिया, जर्मनी, बांग्लादेश, नाइजीरिया, पाकिस्तान, ईरान और तुर्की जैसे देशों ने शीर्ष 8 स्थान प्राप्त किए हैं और चीन 10 वें स्थान पर है।  

- रिपोर्ट देशों और क्षेत्रों के लिए जीवन प्रत्याशा प्रभाव की गणना करती है जो दर्शाती है कि इजीप्ट (2.11 वर्ष), सऊदी अरब (1.91 वर्ष), भारत (1.51 वर्ष) चीन (1.32 वर्ष) और पाकिस्तान (1.31 वर्ष) जैसे देश बड़े पैमाने पर PM2.5 के दुष्प्रभावों से प्रभावित हैं। दीर्घायु पर सबसे कम प्रभाव उच्च आधारभूत जीवन प्रत्याशा वाले क्षेत्रों में होते हैं, जिनमें नार्वे, स्वीडन, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड पर व्यापक PM2.5 का स्तर बहुत कम होता है।  

कोई टिप्पणी नहीं: