सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 27 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 27 मार्च 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 27 मार्च

रोमांचक मुकाबले में यंग स्टार ने क्रिसेंट वारियर्स को तीन रन से हराया


sehore news
सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर हर साल की तरह इस साल भी स्व.प्रमोद पटेल की स्मृति में खेली जा रही एसपीएल-4 क्रिकेट प्रतियोगिता में रविवार को खेले गए एक रोमांचक मुकाबले में विस्फोटक बल्लेबाज नीरज मेहरा की शानदार 70 रन की अर्द्धशतकीय पारी की बदौलत यंग स्टार टीम ने क्रिसेंट वारियर्स को मात्र तीन रन से हराकर प्रतियोगिता के अगले चरण में प्रवेश किया। वहीं एक अन्य मैच में काका लायंस ने कृष्णा ब्लास्टर को सात रन से हराया। रविवार को खेले गए पहले मैच में यंग स्टार टीम ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 158 रन का स्कोर खड़ा किया। इसमें नीरज मेहरा की 70 रन की विस्फोटक पारी के अलावा रसीद ने 40 रन बनाए थे। वहीं क्रिसेंट वारियर्स की ओर से गेंदबाजी करते हुए उज्जव पालीवाल ने दो विकेट, आदर्श, शुभम और सुमित ने एक-एक विकेट हासिल किया। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी क्रिसेंट की पारी निर्धारित 20 ओवर में 155 रन ही बना सकी। इसमें चेतन मेवाड़ा ने 44 गेंद पर 64 रन और उज्जवल पालीवाल ने 30 रन की संघर्षपूर्ण पारी खेली। इधर यंग स्टार की ओर से हेमंत, पवन और धर्मेन्द्र ने दो-दो विकेट हासिल किए। इसके अलावा एक अन्य मैच में काका लायंस ने कांटे के मुकाबले में कृष्णा ब्लास्टर को सात रन से हराया। इस मैच में काका लायंस ने निर्धारित 16 ओवर में 133 रन का शानदार स्कोर खड़ा किया था। जिसमें सुनील जलोदिया ने मात्र 26 गेंद पर 43 रन की विस्फोटक पारी खेली। वहीं जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी कृष्णा ब्लास्टर की टीम इस कांटे के मुकाबले में 126 रन ही बना सकी।


लगातार एक माह तक नर्मदा का पानी सीहोर तक लाने को लेकर कांग्रेस करेगी पांच चरण में आंदोलन


sehore news
सीहोर। नर्मदा का पानी सीहोर तक लाने की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा ग्यारह साल बाद भी पूरी नहीं हुई। ऐसे में हर साल शहरवासियों को जलसंकट का सामना करना पड़ता है। सीएम को उनकी घोषणा याद दिलाने के लिए जिला कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष डॉ. बलवीर तोमर के मार्गदर्शन में मध्यप्रदेश कांग्रेस पिछड़ा वर्ग के द्वारा लगातार एक माह तक सभी कांग्रेसजन सीहोर के सभी ब्लाकों के में पांच चरण में आंदोलन की शुरूआत करेंगे। इस संबंध में बस स्टैंड स्थित जिला कांग्रेस कमेटी में एक विशेष बैठक का आयोजन कांग्रेस के जिलाध्यक्ष डॉ. तोमर की अध्यक्षता में हुई। इस मौके पर कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष नईम नवाब, राजाराम बड़े भाई आदि बड़ी संख्या में उपस्थित थे। इस मौके पर मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी पिछड़ा वर्ग के जिलाध्यक्ष श्री यादव ने बताया कि नर्मदा का पानी सीहोर लाने की मांग के साथ-साथ महंगाई व बेरोजगारी के खिलाफ और किसानों की मांगों के समर्थन पहला चरण आगामी दो अपै्रल से आरंभ किया जाएगा। सुबह दस बजे से शहर के तहसील चौराहे पर समस्त कांग्रेस संगठनों के द्वारा पूरी एकजुटता के साथ एक दिवसीय अनशन किया जाएगा। इसके पश्चात नर्मदा की मांग को लेकर खाली मटके प्रशासन को भेंट किए जाऐंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने करीब दस-ग्यारह साल पहले नगर पालिका चुनाव के दौरान सीहोर में नर्मदा का जल लाने की घोषणा की थी। तब नगर पालिका के दो कार्यकाल बीत चुके हैं, लेकिन नर्मदा का जल लाने के लिए कोई पहल नहीं हुई। क्षेत्र में जल संकट हर साल गहराता जा रहा है, इसका समाधान नहीं हो पाया है। इसको लेकर कांग्रेस अब आंदोलन करने वाली है। अपै्रल माह में उक्त आंदोलन पांच चरणों में किया जाएगा। इसकी शुरूआत अनशन के साथ की जाएगी। इसके अलावा हस्ताक्षर अभियान आदि की रणनीति पर विचार किया गया है। रविवार को आयोजित बैठक के दौरान कांग्रेस नेता राजेन्द्र ठाकुर, निशांत वर्मा, मृदुल तोमर, संतोष बैस, भगत सिंह ठाकुर, विजय उपाध्याय आदि शामिल थे। 


आदिवासी क्षेत्र लाड़कुई में होगी नल जल योजना प्रारंभ, अजा.ज.जा.पिछड़ा वर्ग प्रदेश महामंत्री खंगराले  के प्रयास 


sehore news
सीहोर। आदिवासी क्षेत्र ग्राम लाडकुई में काफी दिनों से ग्रामीणजन पानी की समस्या को लेकर परेशान थे तथा दूर दराज से पानी लाने के लिए मजबूर हो रहे थे जिसे लेकर समय समय पर अ.जा. ज. जा. पिछड़ा वर्ग प्रदेश महामंत्री नरेंद्र खंगराले  तत्कालीन पार्षद तथा समाजसेवी कंचन ठाकुर के नेतृत्व में मध्य प्रदेश जल निगम मार्यदित मध्य प्रदेश शासन के उपक्रम सतपुड़ा भवन को ज्ञापन सौपनकर पानी की समस्य के निराकरण के लिए मांग की जा रही थी। गंभीर समस्या ओं को देखते हुए मध्य प्रदेश शासन की डॉ मायूरी बरबडे, जल निगम के मेनेजर सतपुडा भवन भोपाल ने लाड़कुई पहुचकर नरेंद्र खंगराले कंचन ठाकुर के साथ आदिवासी ग्रामीणों से चर्चा कर बताया की मर्दान पुर ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना के तहत दस करोड़ रिटरो फिटिंग प्रोजेक्ट कार्य कराए जाने के लिए टेंडर मंजूर हो गया है। जिस के तहत नलजल योजना के अंतर्गत हर घर जल सर्वे कार्य किया जाएगा तथा प्रत्येक घर में पानी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। योजना का उददेश्य है की प्रत्येक परिवार को सामाजिक एवं आर्थिक भेदभाव नल कनेक् शन के द्वारा शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाना मुख्य उददेश्य है इस संबंध में आसपास के गा्रमीणों की जल संकट समस्या को लेकर भी खंगराले के द्वारा ज्ञापन सौपा गया है। इस अवसर पर प्रमुख रूप से मोहनलाल शर्मा,  धीरज मालवीय, धूमा पटेल, विकास मालवीय, विजय वर्के, रामस्वरूप बनवारी,योगेश मेहरा,अमानउल्ला,वाहीद मंसूरी, गफ्फार,आशीष ठाकुर,नरेंद्र ठाकुर, आशीष तिवारी, सुमन ओझा, नीरू पटलन, मीरा बाई आदि लोग मौजूद थे।


देश की प्र्रगति में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है , बंसकार धानुक समाज के युवा -विधायक सुदेश राय 

  • बंसकार धानुक समाज को विधायक सुदेश राय ने दी धर्मशाला की बड़ी सौगात, बंसकार धानुक समाज युवा समिति ने आयोजित किया प्रदेशस्तरीय भव्य समारोह

sehore news
सीहोर। भारतीय सेना सहित विभिन्न क्षेत्रों में भी बंसकार धानुक समाज के युवा उत्कृष्ठ कार्यो का प्रदर्शन कर देश की प्र्रगति में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है। सभी कार्यो में बंसकार समाज प्रदेश हीं नहीं देश में अग्रणी बना हुआ है सीहेार में बंसकार सामाजिक धर्मशाला निर्माण की मांग को अतिशीघ्र पूरा किया जाएगा उक्त बात विधायक सुदेश राय ने कहीं। बंसकार धानुक समाज युवा समिति के तत्वाधान में आयोजित प्रदेशस्तरीय भव्य समारोह का शुभारंभ  मुख्य अतिथि विधायक सुदेश राय, विशेष अतिथि पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष सीताराम यादव, विशिष्ठ अतिॢथ श्रीसकल पंच धानुक समाज प्रदेश अध्यक्ष विनोद बड़ेले जिला अध्यक्ष श्रीदैव चंद झरया के द्वारा भगवान के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित एवं माल्यार्पण कर किया गया। तत्पश्चात राष्ट्रीय बंसकार धानुक समाज युवा जिला अध्यक्ष सेना से सेवानिवृत फौजी एन पी सागर के नेतृत्व में समाजजनों समिति सदस्यों के द्वारा पुष्प माला पहनाकर सांफ बांध स्मृति चिंह भेंट कर अतिथियों का स्वागत सम्मान किया गया। विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले बंसकार धानुक समाज के विशिष्ठ समाजजनों को अतिथियों के द्वारा शॉल श्रीफल स्मृति चिंह भेंटकर सम्मान किया गया। राष्ट्रीय बंसकार धानुक समाज युवा जिला अध्यक्ष एन पी सागर ने समाजहित में किए जा रहे कार्यो को विस्तार से बताया। कार्यक्रम को विधायक राय ने संबोधित करते हुए कहा की बंसकार धानुक समाज कलाकारों का वीरों समाज है फिर कठौर प्रकृति के बांसों को मोड़कर उपयोगी देशी सामग्री बनाना हो या फिर वाद्ययंत्रों के माध्यम से खुशी का माहौल प्रदान करना हो सेना में सीना तानकर बंदूक चलाना हो बंसकार धानुक समाज सााधुवाद का पात्र है। कार्यक्रम में अन्य वक्ताओं ने भी संबेंधित कर समाज की प्रगति में सहायक बनने का आहवान समाज के युवाओंं से किया। समाजसनों ने धर्मशाला निर्माण कराने की घोषणा करने पर विधायक सुदेश राय का हद्रय से आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से राकेश समद,कमल दिसोरया,मनोज बिसोपिया,क़बीर कटारे,जीवन पंसोरया नरेंद्र असरेट,गिरीश कनासिया, प्रेम समद, नारायण सागर,संतोष सागर, राजू सागर,अशोक सागर,देवेंद्र समद,अशोक दिसोरया,पति राम पंसोरया, शिव बिरहा,अनिल बिरहा,मनोज बंसकार,हुकम कटारे,सुरेश बड़ेले,राजेश पटेल,सुरेश समद,विनोद बिसोपिया, राज कमल, दयाराम क़बीर पंथी आदि सहित भोपाल,इंदौर, ईटारसी,खंडवा के राष्ट्रिय बंसकार धानुक युवा समिति के वरिष्ठ पदाधिकारी कार्यकर्ता समाजजन सम्मिलित रहे। 


प्रधानमंत्री आवास योजना से मिली मुकेश को पक्‍के मकान की सौगात, पक्के घर में हंसी-खुशी रह रहा मुकेश का परिवार


sehore news
मिट्टी की कच्‍चे मकान में रहने वाले मुकेश का भी सपना था कि उसका भी अपना एक सीमेंट-क्रांकीट का पक्‍का मकान हो। जिसमे वो अपने परिवार के साथ खुशहाल जीवन व्‍यतीत करे। लेकिन धन की कमी उसके इस सपने को पूरा करने में सबसे बड़ी बाधा बनी हुई थी।  ऐसे में मुकेश को प्रधानमंत्री आवास योजना का सहारा मिला और उसका पक्‍के मकान का सपना साकार हो गया। रेहटी तहसील के गांव जाजना निवासी मुकेश बताते है कि पहले मेरा कच्‍चा मकान हुआ करता था। वे इस कच्चे मकान में अपनी पत्‍नी एवं बच्चों के साथ निवास करते थे। मुकेश बताते है कि कच्‍चा मकान होने के कारण हमें बारिश के मौसम में बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। बरसात के दिनों में घरों की छत से पानी गिरना, कच्चे घर की दीवाल गिर जाना, छोटे-छोटे जीव जंतुओं का घर में आने से डर बना रहता था। हम लोग सारी रात परेशान होते थे, लेकिन अब प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलने के बाद मैं और मेरा परिवार सुखी सुखी पक्के घर में निवास करते हैं। श्री मुकेश कहते हैं कि भारत सरकार एवं राज्य सरकार की मदद से मेरा स्वयं का पक्के मकान का सपना सच हो गया है। वे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद देते हैं, जिनकी इस योजना ने उनके जीवन को आसान बना दिया है।


टाउन हॉल में रोजगार उत्सव कार्यक्रम 28 मार्च को


जिले के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 28 मार्च को प्रात: 11 बजे से शाम 04 बजे तक स्थानीय टाउन हॉल में बृहद रोजगार उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमे विभिन्न कम्पनियों के प्रतिनिधियों द्वारा युवक-युवतियों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। इच्छुक आवेदक अपने समस्त दस्तावेजो के साथ मास्क लगाकर उपस्थित हो।


कॉलेज और आईटीआई विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति के लिए पोर्टल प्रारम्भ


पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के तहत शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए शासकीय महाविद्यालयों, शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था के नवीन छात्रवृत्ति के ऑनलाइन आवेदनों के लिये पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति पोर्टल www.tribal.mp.gov.in/mptaas प्रारम्भ किया गया है। समस्त शासकीय शैक्षणिक संस्थाएं वर्ष 2021-22 में पिछड़ा वर्ग के नवीन प्रवेशित छात्रों के लिये पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के नवीन आवेदन उक्त पोर्टल पर ही दर्ज करवायें।


जन औषधि केंद्र - कमजोर और गरीबों के लिये मददगार


प्रधानमंत्री जन-औषधि केन्द्रों के रूप में कमजोर और गरीब नागरिकों के लिये जीवन-रक्षक सौगात मिली है। जन-औषधि केन्द्र पर उपलब्ध दवाइयाँ विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक के अनुरूप और उत्तम गुणवत्ता की होती है। साथ ही दवाइयाँ बाजार में मिलने वाली ब्रांडेड दवाइयों की तुलना में 50 से 90 प्रतिशत तक सस्ती होती हैं।उन्होंने कहा कि गरीब और कमजोर वर्ग महँगी दवाइयों से परेशान नहीं हो, उन्हें सस्ती और गुणवत्तापूर्ण दवाइयाँ उपलब्ध कराने के लिये प्रधानमंत्री जन-औषधि केन्द्र योजना संचालित हो रही है।


वृत्तिकर जमा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च तक


मध्यप्रदेश वृत्तिकर संशोधन अधिनियम 2018 के अंतर्गत वर्ष 2021-22 के लिये वृत्तिकर जमा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है।इस हेतु जीएसटी से पंजीयत व्यवसायी, निजी विद्यालय/महाविद्यालय, कम्प्यूटर सेंटर, चिकित्सक, चिकित्सा व्यवसायी, सीए, बकील, बीमा अभिकर्ता, मदिरा दुकान संचालक, चिटफण्ड संचालित वाली संस्थायें या व्यक्ति सहकारी सोसायटी, ट्रांसपोर्टर, कोचिंग    संस्थान, चिकित्सालय, जिमसेंटर, धर्मकांटा, होटल, लाज, विवाह, मंडप, टेंट शामयाना, केवल आपरेटर, वीडियो पार्लर, ब्यूटी पार्लर, फाईनेंस, कम्पनी, क्लीनिक, लैब, पैथोलॉजी, नर्सिंग होम, क्योस्क सेंटर, फैशन डिजाईनर, बुटीक, टोल प्लाजा, पेट्रोल पम्प आदि 31 मार्च 2022 तक अनिवार्यतः वृत्तिकर जमा करायें, जिससे ब्याज एवं वसूली की कार्यवाही से बचा जा सके।


टोल फ्री नम्बर से खरीफ फसल बीमा की जानकारी ले सकते हैं किसान


किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग ने जिले के समस्त कृषक बंधुओ से आग्रह किया है कि वे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत आगामी खरीफ सीजन में फसल बीमा दावा राशि से संबंधित अपना फार्मर आई.डी., एप्लीकेशन आईडी केसीसी खाता क्रमांक की जानकारी बताकर एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी भोपाल के टोल फ्री नंबर 1800-233-7115 पर फोन लगाकर अपने फसल बीमा संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


वरिष्ठ, अवस्थ एवं परिवार पेंशनरों को अब डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र जमा करने की सुविधा


अस्वस्थ, अति वरिष्ठ पेंशनरों और परिवार पेंशनरों की सुविधा के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की व्यवस्था लागू कर दी गई है। जिला पेंशन अधिकारी ने जिले के समस्त आहरण एवं संवितरण अधिकारियों से आग्रह किया है कि वे अपने कार्यालय में सेवानिवृत्त हुए अधिकारी, कर्मचारियों को डिजिटल माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए प्रेरित करें। अस्वस्थ एवं अति वरिष्ठ पेंशनरों और परिवार पेंशनरों को डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र तैयार करने और प्रस्तुत करने के लिये नियत केंद्र या कियोस्क तक पहुँचने में असुविधा का सामना करना पड़ रहा था। पेंशनरो की असुविधा को दृष्टिगत रखते हुए इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा डिजिटल जीवन प्रमाण जमा करने के लिये डोर स्टेप सर्विस सेवा अतिरिक्त विकल्प के रूप में सशुल्क प्रारंभ की गई है। वैकल्पिक व्यवस्था में जीवन प्रमाण-पत्र, पोर्टल के साथ इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक या पोस्ट ऑफिस से संपर्क कर नियत शुल्क जमा कर प्राप्त कर सकते हैं। पेंशनर और परिवार पेंशनर को मूलभूत जानकारी जैसे पेंशन आईडी, पेंशन पेमेंट ऑर्डर, पेंशन वितरण विभाग, संस्था, बैंक वितरण, मोबाइल नंबर एवं आधार नंबर की जानकारी पोस्टमैन को उपलब्ध करानी होगी। पोस्टमैन द्वारा बायोमेट्रिक डिवाइस से पेंशनर का सत्यापन करते हुए डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र जनरेट कर जीवन प्रमाण पोर्टल पर अपडेट किया जा सकेगा।


पीएम किसान सम्मान निधि की राशि का भुगतान आधार से लिंक खातों में ही होगा


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत समस्त हितग्राहियों का खाता आधार से लिंक कराने के संबंध में निर्देश जारी किये गए हैं। भारत सरकार के नए दिशा-निर्देशों के अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि की आगामी किश्त का भुगतान हितग्राहियों को आधार से लिंक खातों में ही किया जाएगा। जिन हितग्राहियों के खाते आधार से लिंक नहीं है उनके खाते शीघ्र आधार से लिंक करवाना जरूरी है।


नि:शक्तजनों के लिए आरक्षित पदो की नियुक्ति के लिए विशेष भर्ती अभियान की तिथि 30 जून तक


नि:शक्तजनों के लिए आरक्षित पदो की नियुक्ति के लिए विशेष भर्ती अभियान के तहत वॉक-इन-इन्टरव्यु के माध्यम से पद पूर्ति समय सीमा में किए जाने के निर्देश दिए गए थे। पद पूर्ति के लिए समय सीमा 30 जून 2022 तक बढ़ाई गई है। कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने समय सीमा में आरक्षित पदो की पूर्ति करते हुए जानकारी कार्यालय को भेजा जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।

कोई टिप्पणी नहीं: