योगी,अखिलेश समेत 348 विधायकों ने ली शपथ - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 28 मार्च 2022

योगी,अखिलेश समेत 348 विधायकों ने ली शपथ

yogi-akhilesh-take-oath
लखनऊ 28 मार्च, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और 18वीं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव समेत विधानसभा के 348 नवनिर्वाचित विधायकों ने सोमवार को शपथ ग्रहण की। 403 सदस्यों वाली विधानसभा में योगी आदित्यनाथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधानमंडल दल के नेता हैं जबकि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव सदन में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभायेंगे। प्रोटेम स्पीकर रमापति शास्त्री ने योगी और अखिलेश समेत अन्य विधायकों को शपथ दिलायी। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण की। पहली बार विधायक बने कई सदस्यो के परिवार भी सदन की कार्यवाही देखने के लिये आये थे। शपथ ग्रहण समारोह में सपा विधायक पल्लवी पटेल के शपथ ग्रहण करते ही सपा सदस्यों ने मेज थपथपा का उनका स्वागत कियया। इस दौरान विधान परिषद सदस्य और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सदन में मौजूद थे। गौरतलब है कि कौशांबी जिले की सिराथू सीट से पल्लवी पटेल ने केशव प्रसाद मौर्य को शिकस्त दी थी। भाजपा विधायक नीलकंठ तिवारी, अनुपमा जायसवाल,मुक्ता संजीव राजा,संजय कुमार शर्मा, अनिल कुमार, विनोद शंकर अवस्थी,लोकेन्द्र प्रताप सिंह, शशांक त्रिवेदी और ज्ञान तिवारी ने संस्कृत में शपथ ग्रहण की। इसी तरह सपा के जियाउर्रहमान और गुलाम मोहम्मद ने उर्दू में शपथ ली। शपथ ग्रहण कार्यक्रम के दौरान भाजपा विधायकों ने जय श्रीराम, भारत माता की जय,वंदेमातरम और शेर ए हिंद मोदी योगी के नारे लगाये वहीं सपा विधायकों ने जय भीम और जय समाजवाद के नारे लगाये। सदन के नेता योगी आदित्यनाथ और नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव पूरे कार्यक्रम के दौरान अपनी सीट पर विराजमान रहे। गौरतलब है कि दोनो ही नेता पहली बार चुनाव लड़कर विधानसभा आये हैं। शपथ ग्रहण कार्यक्रम मंगलवार को भी जारी रहेगा।


सदन में सत्तारूढ़ भाजपा के सदस्यों की संख्या 255 है जबकि सपा का संख्या बल 111 है। शपथ ग्रहण समारोह के पहले अखिलेश यादव ने नेता सदन योगी आदित्यनाथ समेत सभी सदस्यों काे शुभकामना प्रेषित की। इस दौरान सदन का माहौल बेहद सौहाद्रपूर्ण रहा। योगी के सदन में आते ही अखिलेश ने उन्हे जीत की बधाई दी जबकि योगी ने अखिलेश से हाथ मिलाने के साथ उनकी पीठ पर हाथ भी फेरा। इससे पहले श्री योगी ने पत्रकारों से कहा कि देश में सबसे बड़ी विधानसभा में नवनिर्वाचित सदस्यों का वह स्वागत करते हैं। नये सदस्य शपथ ग्रहण कर उत्तर प्रदेश के विकास में अपना योगदान देने का संकल्प भी लेंगे। उन्होंने कहा, “18वीं विधानसभा के लिये नवनिर्वाचित सदस्यों का शपथ ग्रहण आज होगा। देश के सबसे बड़े राज्य की विधानसभा अपने नवनिर्वाचित सदस्यों के स्वागत के लिये तैयार है। आज विधायक शपथ लेकर संविधान के अनुरूप उप्र के विकास में अपने योगदान का संकल्प लेंगे। मुझे विश्वास है कि सदन की मर्यादा और परंपरा का पालन करते हुए सदन की कार्रवाई को शांतिपूर्ण तरीके से आगे बढ़ाने और आने वाले समय में उत्तर प्रदेश के समग्र विकास में सभी सदस्य रुचि लेकर उसे आगे बढ़ाने का काम करेंगे।” उल्लेखनीय है कि प्रोटेम स्पीकर शास्त्री नवनिर्वाचित विधायकाें को शपथ ग्रहण कराने के बाद मंगलवार को विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव कराकर 18वीं विधानसभा के गठन की प्रक्रिया को पूरा करायेंगे। गौरतलब है कि 403 सदस्यीय विधानसभा के लिये हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 255 सीटें जीत कर सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है। सत्ताधारी दल के रूप में भाजपा के नेता चुने गये योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में नयी सरकार के शपथ ग्रहण के बाद अब 18वीं विधानसभा के गठन की विधिवत प्रक्रिया को नवनिर्वाचित विधायकों की शपथ और नये विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के साथ पूरा किया जायेगा। चुनाव में 111 विधायक जीतने वाली सपा सदन में मुख्य विपक्षी दल बन गया है। वहीं, सपा अध्यक्ष अखिलेश को पहले ही नेता विरोधी दल नियुक्त किया जा चुका है।

कोई टिप्पणी नहीं: