विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 26 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 26 अप्रैल 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 26 अप्रैल

विद्युत कटौती के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन आज सुबह 10 बजे से


विदिशाः- शादी.ब्याह की तिथियां होने के बाबजूद भीषण गर्मी में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अघोषित बिजली कटौती एवं मनमानी बिल वसूली बंद करने की मांग को लेकर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी विदिशा शहरएग्रामीणए गुलाबगंज एवं शहर कांग्रेस द्वारा दिनांक 27 अप्रैल बुधवार को प्रातः 10 बजे  सोती सरकार को जगाने के लिए विधायक शशांक भार्गव जी सहित वरिष्ठ नेताओं के साथ पुराने हॉस्पिटल रोड़ स्तिथ विद्युत मंडल कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अजय कटारे नरेंद्र रघुवंशी सुरेश मोतियानी गौरव दांगी ने समस्त कांग्रेस पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं से अनुरोध है अपने गांव. मोहल्ले की पीड़ित जनता के साथ कार्यक्रम में शामिल होंने की अपील की है।


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज वन क्लिक से प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) हितग्राहियों के खातों में राशि जमा करेंगे


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में बुधवार 27 अप्रैल की पूर्वान्ह 11 बजे से  कुशाभाउ ठाकरे मिंटो हॉल भोपाल में  राज्य स्तरीय कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के पात्र हितग्राहियों को उनके कार्य की प्रगति के आधार पर देय किश्तों प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय किश्त रूपये का सिंगल क्लिक के माध्यम से राशि को हितग्राहियों के खातों में भेंजेगे। इसी अवसर पर मुख्यमंत्री जी हितग्राहियों के आवासों का भूमिपूजन एवं गृह प्रवेश भी करायेंगे। मौके पर ही मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के हितग्राहियों से ऑनलाइन संवाद करेंगे। मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिले में एलईडी स्क्रीन पर दिखाया जायेगा। इस कार्यक्रम में क्षेत्र के मंत्रीगण, सांसद, विधायक, नगर पालिका, नगर निगम के महापौर, अध्यक्ष, अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ हितग्राहियों व अन्य गणमान्य नागरिकों तथा विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों को आमंत्रित करने के निर्देश प्रसारित किए गए हैं। विदिशा नगर पालिका के सीएमओ श्री सुधीर सिंह ने बताया कि उपरोक्त कार्यक्रम पुरानी नगर पालिका  बस स्टैंड परिसर में आयोजित किया गया है मुख्यमंत्री जी का कार्यक्रम पूर्वान्ह 11 बजे से प्रारंभ होगा। स्थानीय स्तर पर जनप्रतिनिधियों के उद्बोधन की कार्यवाही पूर्वान्ह 11 बजे से पूर्व कर ली जायेगी। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण लिंक www.cmevents.mp.gov.in  का प्रचार-प्रसार प्रिन्ट, सोशल मीडिया जैसे वाट्सएप, फेसबुक, ट्व्यूटर, एसएमएस आदि के माध्यम से आम नागरिकों एवं हितग्राहियों की सुविधा के लिये किया जायेगा। ताकि जो नागरिक कार्यक्रम में नहीं पहुंच पाये वे भी इस कार्यक्रम का प्रसारण देख सकें। जिन निकायों के हितग्राहियों से मुख्यमंत्री जी संवाद करेंगे। विदिशा नगरपालिका के मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह ने बताया कि निकाय क्षेत्रांतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना के 209 हितग्राहियों के खातों में वन क्लिक के माध्यम से एक करोड़ 83 लाख 35 हजार रूपए जमा होंगे जिसमें 60 हितग्राहियों को प्रथम किश्त की राशि 6000000 रूपए तथा 103 हितग्राहियों को द्वितीय किश्त की राशि 10300000 रूपए जबकि 46 हितग्राहियों को तृतीय किश्त की राशि 2035000 रूपए वन क्लिक के माध्यम से जमा की जाएगी।


साप्ताहिक जनसुनवाई कार्यक्रम में 56 आवेदनों का निराकरण


vidisha news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के मार्गदर्शन में आयोजित साप्ताहिक जनसुनवाई कार्यक्रम में 102 आवेदकों ने अपने आवेदन प्रस्तुत कर व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने अपने चेम्बर के बाहर आवेदकों से बारी-बारी संवाद कर उनकी समस्याओं को सुनने के उपरांत निराकरण के संबंध में संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री भार्गव को नटेरन तहसील के ग्राम नरखेडाघाट के दिव्यांग आवेदक श्री सीताराम रघुवंशी ने लेपटॉप दिलाए जाने का आग्रह किया आवेदक की परिस्थितियों को ध्यानगत रखते हुए उन्होंने आश्वस्त कराया कि आगामी जनसुनवाई कार्यक्रम के पहले लेपटॉप प्रदाय करने की कार्यवाही पूरी की जाएगी। डिप्टी कलेक्टर एवं जनसुनवाई कार्यक्रम की नोडल अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग ने आवेदकों से आवेदन प्राप्त कर सुनवाई करते हुए निराकरण की पहल की है। उन्होंने मौके पर 56 आवेदनों का निराकरण किया है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही कर निराकरण की जानकारी उत्तरा पोर्टल पर दर्ज करने के निर्देश श्रीमती गर्ग ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस जनुसुनवाई कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद रहें।


सचिव निलंबित


जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने आज जनपद पंचायत कुरवाई की ग्राम पंचायत छीरखेडा के सचिव धन सिंह कुशवाह को निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया है। निलंबन अवधि में श्री कुशवाह का मुख्यालय जनपद पंचायत कुरवाई नियत किया गया है। उन्हें निलंबन काल में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा। जिला पंचायत सीईओ डॉ भरसट के द्वारा जारी निलंबन आदेश में उल्लेख है कि जनपद पंचायत कुरवाई के कार्यो की समीक्षा के दौरान संज्ञान में लाया गया कि ग्राम पंचायत छीरखेडा के सचिव धन सिंह कुशवाह के द्वारा अमृत सरोवर योजनांतर्गत ग्राम पंचायत में कोई कार्य आज दिनांक तक स्वीकृति हेतु प्रस्तावित नहीं किया एवं पुष्कर धरोहर योजना, जल संरचना के कार्य, ग्राम पंचायत के निर्माण कार्यो को पूर्ण कराने में कोई रूचि नहीं ली जा रही है। सचिव धन सिंह कुशवाह का उक्त कृत्य वरिष्ठों के द्वारा दिए गए निर्देशों की अवहेलना एवं पदीय दायित्व के निर्वहन में लापरवाही का घोतक है जो कदाचरण की श्रेणी में आता है। मध्यप्रदेश पंचायत सेवा आचरण नियम 1998 की कंडिकाओं का स्पष्ट उल्लंघन पाए जाने पर उनके खिलाफ तत्काल प्रभाव से निलंबन की कार्यवाही की गई है तथा ग्राम पंचायत छीरखेडा के ग्राम रोजगार सहायक शिवभान सिंह दांगी को ग्राम पंचायत छीरखेडा के  सचिव पद का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।


एक लाख बीस हजार की आर्थिक मदद स्वीकृत


विदिशा उपखण्ड अधिकारी श्री गोपाल सिंह वर्मा ने आरबीसी के एक प्रकरण में एक लाख बीस हजार की सहायता स्वीकृत करने का आदेश जारी कर दिया है। विदिशा तहसीलदार के पालन प्रतिवेदन पर जारी आर्थिक मदद आदेश में उल्लेख है कि ग्राम डाबर में 27 मार्च को हुए अचानक अग्निकांड के कारण राजेश पुत्र धीरज सिंह निवासी डाबर की सिंचित गेंहू की फसल नष्ट हो जाने के कारण राजस्व पुस्तक परिपत्र खण्ड 6 क्रमांक 4 की कंडिका 3 के तहत एक लाख बीस हजार रूपए की सहायता राशि स्वीकृत की गई है।


कंट्रोल रूम गठित


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने जिले में तीन मई अक्षय तृतीया के अवसर पर जिले में बाल विवाह रोकने हेतु हर स्तर पर कदम उठाने के निर्देश समस्त एसडीएमों सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को जारी किए हैं। कलेक्टर श्री भार्गव के द्वारा जारी आदेश के अनुपालन में जिला स्तर पर बाल विवाह रोकने हेतु कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। जिसका दूरभाष क्रमांक 07592-299058 है। कंट्रोल रूम महिला एवं बाल विकास विभाग (महिला सशक्तिकरण कार्यालय रामद्वारा विदिशा में क्रियाशील है) आमजन बाल विवाह संबंधी कोई भी सूचना संज्ञान में आती है तो अविलम्ब पूर्व उल्लेखित कंट्रोल रूम के दूरभाष नम्बर पर अथवा समीप के थाना या फिर क्षेत्र के एसडीएम, परियोजना अधिकारी को देना सुनिश्चित करें ताकि बाल विवाह जैसी कार्यवाही अविलम्ब रोकी जा सकें।


नटेरन में खंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला आज


राज्य शासन द्वारा प्राप्त दिशा निर्देश अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में जिले के सभी विकास खंडों में स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अखण्ड प्रताप सिंह ने स्वास्थ्य मेलों आयोजन की जारी तिथियों की जानकारी देते हुए बताया कि बुधवार 27 अपै्रल को नटेरन विकासखण्ड में खण्ड स्तरीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया है। जबकि गुरूवार 28 अपै्रल को उपरोक्त स्वास्थ्य मेला ग्यारसपुर खण्ड मुख्यालय पर आयोजित किया गया है। उपरोक्त स्वास्थ्य मेले नियत स्थल व तिथि की प्रातः दस बजे से शुरू होंगे। 


सफलता की कहानी हितग्राही की जुबानी, मिनटों में बने आयुष्मान कार्ड की महिमा सबको बता रहे हैं हितग्राही लालाराम कुशवाहा


vidisha news
सुनो हतो आयुष्मान कार्ड बन रहे है ऊंसे इलाज फ्री में हो जाए पैसा सरकार देत है। आज हमारी तहसील में जब शिविर लगो तो हमे पता चलो कि आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। जो सब काम इन भाइयों ने मुश्किल से 20 मिनट में बना के जो आयुष्मान कार्ड दे दओ।  इतनी जल्दी काम हो जाए हमें आज पहली बार पतो चलो... यह कहना है लटेरी के वार्ड नंबर 10 में रहने वाले योजना से लाभान्वित हितग्राही श्री लालाराम कुशवाहा का। सोमवार को विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला लटेरी के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित किया गया था। यहां हितग्राही श्री लालाराम कुशवाहा की काफी दिनों से आयुष्मान कार्ड बनवाने की चाहत पूरी हुई है। जैसे ही उनका आयुष्मान कार्ड बना तो हितग्राही श्री लालाराम कुशवाहा ने प्रसन्न मुद्रा में स्वास्थ्य मेला में सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।


सफलता की कहानी : आवास योजना का लाभ मिला तो हितग्राही को मिली पक्की छत


vidisha news
आवास योजना शहरी से लाभांवित हितग्राहियों व उनके परिवार का पक्के आवास का सपना पूरा हो रहा है। इसके लिए वे प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी का धन्यवाद दे रहे हैं। विदिशा जिले की गंजबासौदा तहसील के वार्ड नंबर 19 पठारपुरा के रहने वाले श्री विशाल शर्मा को प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत लाभ मिला इसके तहत उन्हें किस्तों में ढाई लाख रुपए की राशि दी गई। उन्होंने इस पैसे का इस्तेमाल कर अपना व अपने परिवार के लिए पक्का आशियाना बनवाया और आज उनका पक्का आवास बनकर तैयार भी हो गया है। वह अपने परिवार के साथ हंसी-खुशी निवास कर रहे हैं। हितग्राही श्री विशाल बताते हैं कि वह पहले कच्चे मकान में निवास करते थे। इसके बाद उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी लगी उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन किया। कुछ समय बाद उनका नाम स्वीकृत लिस्ट में आया और वह काफी खुश हुए और उन्हें आवास तैयार करने हेतु किस्तों में पैसा दिया गया। श्री विशाल ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति धन्यवाद दिया है और कहा है कि शासन की जनकल्याणकारी योजना प्रधानमंत्री आवास योजना ने गरीबों के सपनों को साकार किया है और आज वह पक्की छत के नीचे निवास कर रहे हैं।


जिला बदर का आदेश जारी


कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री उमाशंकर भार्गव ने पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला के पालन प्रतिवेदन पर एक प्रकरण में जिला बदर के आदेश जारी कर दिए है। कलेक्टर श्री भार्गव के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि अनावेदक सईद उर्फ गुड्डू पुत्र रशीद खां उम्र 34 वर्ष निवासी ग्राम बामोरीशाला थाना दीपनाखेडा को आदेश प्राप्ति से विदिशा जिला एवं समीपवर्ती जिले क्रमशः रायसेन, भोपाल, गुना, अशोकनगर, सागर, राजगढ़ की राजस्व सीमाओं से एक वर्ष की कालवधि हेतु निष्कासित किया गया है। 


मरीजों के लिये बहुत उपयोगी  ‘‘आयुष क्योर’’ एप


प्रदेश में आयुष स्वास्थ्य सेवा सहजता से जन-सामान्य को घर पर ही उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आयुष विभाग के द्वारा वैद्य आपके द्वार योजना शुरू की गई है। जिला आयुष अधिकारी डॉ दिनेश कुमार अहिरवार ने बताया कि  योजना के क्रियान्वयन के लिये ‘‘आयुष क्योर’’ एप विकसित किया गया है। इस एप के माध्यम से जन-सामान्य को घर बैठे निःशुल्क लाइव वीडियो कॉल पर आयुष चिकित्सा विशेषज्ञों से परामर्श लेने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। जिला आयुष अधिकारी डॉक्टर अहिरवार ने नागरिकों से अपील की है कि वे एप के माध्यम से अपना पंजीयन करा कर सुविधा अनुसार आयुर्वेद, होम्योपैथी एवं यूनानी चिकित्सा पद्धति का चयन कर सकते हैं। जन सामान्य गूगल प्ले स्टोर से निशुल्क ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। वर्तमान मे गूगल प्ले स्टोर से अब तक प्रदेश में करीब 40 हजार एप डाउनलोड किये जा चुके हैं। जबकि विदिशा जिले में गूगल प्ले स्टोर से 603 एप डाउनलोड हुए हैं।


रक्तदान महादान : हर व्यक्ति को जरूरत पड़ने पर करना चाहिये - सीएमएचओ


मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अखंड प्रताप सिंह ने जिले के सभी वयस्क नागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि रक्तदान एक महादान है, जो हर व्यक्ति को जरूरत पड़ने पर करना चाहिए, जिससे किसी भी बीमार व्यक्ति की मदद हो सके। सीएमएचओ डॉ सिंह ने बताया कि रक्तदान जीवन दान है, जो हमारे द्वारा किया गया। रक्तदान कई जिन्दगियों को बचाता है। इस बात का अहसास हमें जब होता है, तब हमारा कोई अपना खून की कमी होने पर जिदंगी और मौत के बीच झूझता है। जैसे गर्भवती महिलाएं, किशोरी बालक, बालिकाएं या दुर्घटना से ग्रस्त कोई भी हो सकता है। उन्होंने ने बताया कि जिले में रक्त दान के प्रति जागरूकता फैलाने का प्रयास कर रहे है। नागरिकों द्वारा स्वयं ही आगे आकर  इस   प्रयास सार्थक बना रहे हैं। सीएमएचओ डॉ सिंह ने रक्तदान करने के लिए हम अपने मित्रों, रिश्तेदारों को भी आगे आने के लिए प्रेरित करना चाहिए। रक्तदान कोई भी स्वास्थ्य व्यक्ति जिसकी आयु 18 से 68 वर्ष के बीच हो, जिसका वजन 45 किलोग्राम से अधिक हो, जिसके रक्त में हिमोग्लोबिन का 12 प्रतिशत से अधिक हो। रक्तदान करने के लिए जिला चिकित्सालय अन्य शासकीय अस्पताल की  ओपीडी या फिर  ब्लड बैंक में जाकर रक्तदान कर सकते हैं। श्रीमंत माधवराव सिंधिया शासकीय जिला चिकित्सालय विदिशा मे ब्लड बैंक प्रभारी संपर्क कर सकते है। रक्त देने में 10 से 15 मिनट का समय लगता है। रक्तदान के बाद व्यक्ति प्रतिदिन जो आहार लेता है, उसी से खून की पूर्ति हो जाती है। 


कृषकों को फसल बीमा सम्बन्धी जानकारी देने हेतु ग्राम स्तर पर हो रहा है, फसल बीमा पाठशालाओं का आयोजन


vidisha news
केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव‘‘ कार्यक्रम के अंतर्गत 24 अपै्रल से एक मई तक ‘‘किसान भागीदारी, प्राथमिकता हमारी कैम्पेन‘‘ प्रांरभ किया गया है। जिसके अंतर्गत 25 अपै्रल से एक मई तक सात दिवसीय ‘‘फसल बीमा पाठशाला‘‘ भी आयोजित की जा रही है। उक्त पाठशालाएं ग्राम स्तर, ब्लॉक स्तर पर आयोजित हो रही हैं। उक्त पाठशालाओं का उद्देश्य कृषकों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देना है। फसल बीमा पाठशालाओं में खरीफ 2022 के विषय में जागरूक करने, योजना के आधारभूत प्रावधान, फसल बीमा का महत्व, योजना का लाभ कैसे लिया जाये, योजना में नामांकन, रिस्क कवर की जानकारी, शिकायतों का निराकरण इत्यादि विषयों की जानकारी दी जा रही है। साथ ही साथ आगामी खरीफ मौसम हेतु खेत की तैयार, फसल का चयन, बीज, खाद का प्रबंध आदि की जानकारी भी दी जानी है। फसल बीमा पाठशाला कार्यक्रम मुख्यरूप से फसल बीमा कम्पनी तथा सीएससी ई-गवर्नेस सर्विसेस इंडिया लिमिटेड द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से चलाई जाना है। इस कार्यक्रम हेतु सहयोगी विभाग निम्नानुसार है-कृषि, पशु चिकित्सा, उद्यानिकी, मत्स्य, कृषि अभियांत्रिकी, सहकारी समितियां, जनपद पंचायत आदि।


गुणात्मक शैक्षणिक सुधार हेतु विदिशा में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में क्रियान्वयन


vidisha news
नीति आयोग के निर्देशन में शिक्षकों के प्रशिक्षण, नवाचार और समेकित शिक्षा के द्वारा गुणात्मक सुधार कार्य किया जाएगा। इसके लिए मध्यप्रदेश में विदिशा विकासखण्ड का चयन पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में किया गया है। आंध्रप्रदेश की विद्या वाहिनी श्री सत्य सांई सेवा समिति के तत्वाधान में पायलेट प्रोजेक्ट का क्रियान्वयन किया जाना है। उक्त समिति की प्रतिनिधि करूणा मुंशी ने आज कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने उनके चैम्बर में मुलाकात कर पायलेट प्रोजेक्ट के तहत संपादित किए जाने वाले कार्यों से अवगत कराया है। समिति के सदस्यों ने इसके पश्चात जिला पंचायत सीईओ से भी सौजन्य मुलाकात की है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने विद्यावाहिनी श्री सत्य सांई सेवा समिति के द्वारा पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में क्रियान्वित किए जाने वाले शैक्षणिक उन्नयनमुखी कार्यों में सहयोगप्रद करने हेतु डीपीसी एसपी सी जाटव को को-ऑर्डिनेटर नियुक्त किया है। गौरतलब हो कि जिले के 32 स्कूलों के प्रधानाध्यापक और सीएसई को पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा।


स्वच्छता के क्षेत्र में विदिशा पिछड़े ना, जन जागरूकता का संदेश रैली के माध्यम से


sehore news
विदिशा नगर पालिका क्षेत्र में भी स्वच्छता संबंधी कार्य संपादित किए जा रहे हैं। इन कार्यों में आमजनों की सहभागिता अति आवश्यक है ताकि स्वच्छता के मामले में विदिशा शहर इंदौर की तर्ज पर अग्रणी हो सके। इन्हीं उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए आमजनों में अधिक से अधिक स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने और वे इसका पालन कराना सुनिश्चित करेंगे के उद्देश्य से जन जागरूकता रैली का आयोजन किया गया था। नीमताल पर महात्मा गांधी जी की प्रतिमा पर पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने माल्यापर्ण किया इसके पश्चात जन जागरूकता रैली यहां शुरू हुई जो नगर के प्रमुख मार्गों हॉस्पिटल रोड, स्टेशन कांच मंदिर, निकासा, तिलक चौक से होते हुए नीमताल पर सम्पन्न हुई है। जन जागरूकता रैली के माध्यम से स्वच्छता का संदेश देने और अभिप्रेरित करने के उद्देश्य से रैली में पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन समेत अन्य जनप्रतिनिधियों के अलावा कलेक्टर एवं विदिशा नगर पालिका के प्रशासक श्री उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अमृता गर्ग, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री सुधीरसिंह एवं निकाय के अन्य अधिकारी कर्मचारियों के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी कर्मचारी स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी तथा गणमान्य नागरिकों ने सहभागिता निभाई है।


स्लोगन के माध्यम से संदेश-

स्वच्छता हमारे जीवन का अति महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस मामले में हम पिछड़ें ना पर आधारित जन जागरूकता रैली में शामिल जनप्रतिनिधियों सहित अन्य के हाथों में तख्तियां थी। जिन पर स्वच्छता को बढ़ावा देने का संदेश प्रसारित किया गया है। शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थियों ने भी इस पुनीत कार्य में सहभागिता निभाते हुए सामाजिक स्तरों के प्रतिनिधित्व करते हुए एक बच्चे ने स्वयं प्रधानमंत्री जी के चित्ररूपी मुखौटा लगाकर जन जागरूकता रैली में सबसे आगे चल रहे थे। उनके आजू-बाजू हिन्दू, मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई संप्रदाय की वेशभूसा में बच्चे शामिल होकर सभी ने एकमत से विदिशा को स्वच्छ बनाने और बनाए रखने का संदेश ही नहीं दिया बल्कि लोगों से इस कार्य में सहभागिता निभाने का आव्हान किया।


स्वच्छता जिंगल का प्रसारण-

स्वच्छता जन जागरूकता रैली के पीछे-पीछे विदिशा नगर पालिका के वे वाहन पंक्तिबद्ध-रो में चल रहे थे जो हर रोज स्वच्छता के कार्यों में उपयोग किए जा रहे हैं इन वाहनों के माध्यम से स्वच्छता संबंधी संदेशों का प्रसारण जिंगल के माध्यम से किया जा रहा था।

कोई टिप्पणी नहीं: