सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 28 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 29 अप्रैल 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 28 अप्रैल

गांव पहुंचकर विधायक ने किया दुव्र्यवहार कलेक्टर से की थी सड़क निर्माण की मांग

  • तुमने मेरे खिलाफ क्यों लगाए मुर्दाबाद के नारे सेवानिया के ग्रामीण बोले साबित करके बताओं
  • इछावर विधायक करण सिंह वर्मा का वीडिया हुआ वायरल

sehore news
सीहोर। विधायक बोले तुम कलेक्ट्रेट जाते हो भाजपा मुर्दाबाद करण सिंह वर्मा मुर्दाबाद के नारे लगाते हो भाजपा का विरोध करते हो कैसे बनेगी सड़क सेवानिया के ग्रामीणा बोले आप साबित कर के बताए की हमने आप को मुर्दाबाद कहा। जब तुम नहीं सुनोंगे तो कलेक्टर के पास तो जाएंगे। पांच साल से आप से दो किलोमीटर की सड़क नहीं बन पाई। ग्रामीणों और विधायक के बीच हुए इस वाक युद्ध का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है जिस में विधायक स्पष्ट रूप से ग्रामीणों को धोंस देने की इस्टाईल में बात कर रहे है। जबकी सच यह है की सेवानिया के ग्रामीणों ने 4 अप्रेल मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंचकर शांति पूर्वक कलेक्टर के नाम का ज्ञापन दिया था। इस से पहले भी कई बार सेवानिया के ग्रामीण जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों से जिला मुख्यालय से पश्चिम में 5 किलोमीटर की दूरी सेवानिया में डामर सड़क निर्माण की मांग की गई लेकिन सेवानिया स्कूल से कायरी रोड लगभग 2 किलोमीटर का कच्चा रास्ता पक्का नहीं बनाया जा सका है।  लगभग 2200 आबादी वाले पूरे गांव के लोग हैरान परेशान है। प्राथमिक सेवा सहकारी सोसायटी ग्राम महोडिया लगती है, जहां से खाद, बीज, तेल, शकर एवं बुजुर्ग लोग ग्राम के पेंशन लेने के लिए इसी कच्चे उबड़ खाबड़ सड़क से जाते आते हैं बारिश में कीचड़ के कारण पैदल चलने लायक भी स्थिति नहीं रहती है। जब ग्रामीणों ने कलेक्टर से सड़क निर्माण की मांग की तो क्षेत्रीय विधायक भड़क गए और उन्होने मंगलवार 26 अप्रेल को गांव पहुंचकर ग्रामीणों की क्लास लगा दी। ग्रामीणों ने भी सटीक जबाव दिया। ग्रामीणों ने कहा की हम इंसान नहीं है पांच साल से सड़क निर्माण कराने के लिए भटक रहे है। गांव पहुंचकर विधायक  दुव्र्यवहार कर रहे है।


एकीकृत रेफरल ट्रांसपोर्ट प्रणाली अंतर्गत नवीन एम्बुलेंस वाहनों का होगा संचालन


प्रदेश में एकीकृत रेफरल ट्रांसपोर्ट अंतर्गत नवीन एम्बुलेंस वाहनों का होगा संचालन इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 29 अप्रैल को लाल परेड ग्राउंड भोपाल से प्रात: 11.00 बजे हरी झण्डी दिखाकर करेगें। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन तथा वेबकास्ट के माध्यम से सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में किया जायेगा। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव लोक स्व्ज्ञस्थ्य एवं परिवार कल्याण भोपाल ने सभी जिला कलेक्टर और मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया गया है। कि कार्यक्रम में स्थानीय सांसद, विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करते हुए उनकी उपलब्धता को सुनिश्चित की जाए तथा कार्यक्रम के प्रसारण को सांसद विधायक, जनप्रतिनिधियों एवं आमजन को सुलभता से प्रदर्शित कराने के लिए सीधा प्रसारण, वेबकॉस्टिंग की व्यवस्था जिले में एनआईसी कक्ष या जिला चिकित्सालयों एवं प्रमुख स्थानों पर कराने की व्यवस्था सुनिश्चित कि जाएं। उक्त स्थानों पर पंडाल, पेयजल एवं बैठक व्यवस्था एवं अन्य प्रबंधन सुनिश्चित किया जाये। कार्यक्रम में समस्त जिला स्तर के अधिकारियों तथा अधीनस्थ अमल को आवश्यक निर्देश जारी करते हुये सीधा प्रसारण को देखने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।


बेटी की शादी  की चिंता को खुशियों में बदला मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना ने


sehore news
बेटी की शादी का विचार ही माता-पिता के चेहरे पर चिंता की लकीरें खींच देता है। लेकिन मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना ने माता-पिता की इस चिंता को हर लिया है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के लिए वरदान साबित हुई मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से अनेक परिवारों ने अपनी बेटियों की शादी पूरे हर्षोल्लास से की है। लाड़कुई के ग्राम झाली निवासी श्री महेश बाकरिया ऐसे ही पिता है, जिन्होंने अपनी बेटी की शादी मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत की है। महेश ने बताया कि वे एक कृषक है। उनके पास 02 एकड़ खेती है। महेश अपने परिवार का पालन पोषण अपनी निजी जमीन पर खेती करके ही करते है। महेश बताते है कि आय को कोई अन्य साधन नही होने के कारण उन्हें अपनी बेटी छाया की शादी करने की चिंता हर वक्त लगी रहती थी। महेश को जब पता चला कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना पुन: शुरू हो रही है और प्रथम विवाह सम्मेलन का आयोजन नसरूल्लागंज में ही हो रहा है, तो उनकी खुशी का ठिकाना नही रहा। महेश बताते है कि मैंने अपनी बेटी की शादी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत गत दिनो नसरूल्लागंज में आयोजित विवाह सम्मेलन में की। मेरी बेटी की शादी इतनी धूमधाम से होगी, यह मैंने सोचा नही था। इस योजना से मिली मदद के लिए महेश ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया।


अशासकीय स्कूलों के कमजोर वर्ग एवं वंचित समूह के अध्ययनरत बच्चों की फीस प्रतिपूर्ति का प्रपोजल तैयार करने के निर्देश


राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूलों में शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत कमजोर वर्ग एवं वंचित समूह के नि:शुल्क अध्ययनरत बच्चों की सत्र 2020-21 एवं 2021-22 के लिए फीस प्रतिपूर्ति प्रपोजल तैयार के संबंध में समस्त कलेक्टर को निर्देश दिए गए है। नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2011 के तहत गैर अनुदान मान्यता प्राप्त प्रायवेट स्कूलों में वंचित समूह एवं कमजोर वर्ग के बच्चों की सत्र 2020-21 एवं 2021-22 के लिए फीस प्रतिपूर्ति प्रपोजल तैयार करने की अंतिम तिथि 15 मई,2022 निर्धारित की गई थी, परन्तु फीस प्रतिपूर्ति पोर्टल में कुछ तकनीकी समस्या आने के कारण माड्यूल को बंद रखा गया है। आधार सत्यापन प्रक्रिया पोर्टल पर 27 अप्रैल से पुन: प्रारंभ हो गई है। अब अशासकीय स्कूल फीस प्रतिपूर्ति के लिए ऑनलाईन प्रपोजल शीघ्र तैयार करने के निर्देश दिए गए है। इस संबंध में पूर्व में जारी दिशा निर्देशों में सत्र 2020-21 एवं सत्र 2021-22 के लिए समस्त नि:शुल्क अध्ययनरत बच्चों का बायोमेट्रिक मशीन से आधार सत्यापन प्रारंभ किया गया था, परन्तु प्री-प्राइमरी के बच्चों के फिंगर प्रिंट के निशान पूर्णत: नही आ पाने के कारण इनके सत्यापन बायोमेट्रिक मशीन एवं आधार ओटीपी दोनो में से करने का विकल्प उपलब्ध कराया गया है।


घोर लापरवाही बरतने पर तीन पंचायत सचिव निलंबित


गौशाला निर्माण में और शासकीय दायित्वों के निर्वहन में घोर लापरवाही बरतने के लिए सीहोर जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत चरनाल के सचिव श्री अशोक मीना, ग्राम पंचायत उलझावन के सचिव श्री महेश मेवाड़ा तथा बुधनी जनपद के नयागांव ग्राम पंचायत के सचिव श्री ओमप्रकाश मालवीय को जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्ष सिंह ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। सीईओं श्री सिंह ने कहा कि शासकीय कार्य में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। तीनो पंचायत सचिवों द्वारा गौ-शाला निर्माण में लापरवाही बरतने, नियमित रूप से ग्राम पंचायत कार्यालय में उपस्थित न होने, शासकीय योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को समय पर उपलब्ध न कराने निर्माण कार्यों में शासकीय राशि का दुरूपयोग किये जाने के लिए निलंबित किया गया है।


नवीन एम्बुलेंस वाहनों को मुख्यमंत्री भोपाल से हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेंगे

  • जिला चिकित्सालय में आयोजित कार्यक्रम में सीहोर विधायक श्री सुदेश राय शामिल होंगे
  • जिले को मिलेगी 15 एम्बुलेंस एवं 11 जननी 108 वाहन

एकीकृत रेफरल ट्रांसपोर्ट के तहत मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 29 अप्रैल को प्रातः 11.15 बजे नवीन एम्बुलेंस वाहनों को लाल परेड मैदान भोपाल से हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेंगे। जिले को मिलने वाली एम्बुलेंस सेवाओं के अवसर पर जिला चिकित्सालय में आयोजित कार्यक्रम में सीहोर विधायक श्री सुदेश राय शामिल होंगे। उल्लेखनीय है कि जिले को एकीकृत रेफरल ट्रांसपोर्ट सेवाओं के अंतर्गत 15 एम्बुलेंस तथा 11 जननी 108 वाहन उपलब्ध होंगे। यह जन सामान्य की स्वास्थ्य सेवाओं एवं अति आवश्यक रेफरल ट्रांसपोर्ट के लिए सेवा में संलग्न रहेंगें।


इछावर में आयोजित स्वास्थ्य मेले में 1504 हितग्राही हुए लाभान्वित

  • लोगो को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने पूरी संवेदनशील है प्रदेश सरकार- सांसद श्री भार्गव
  • निस्वार्थ भाव से जनसेवा ही सच्ची मानव सेवा है - विधायक श्री वर्मा

  • 380 व्यक्तियों के हेल्थ आईडी एवं 159 पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान भारत कार्ड बनाए गए

sehore news
आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सिविल अस्पताल इछावर में आयोजित स्वास्थ्य मेले में 1504 व्यक्तियों का विभिन्न बीमारियों के उपचार के लिए पंजीयन किया गया। स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ सांसद श्री रमाकांत भार्गव तथा इछावर विधायक एवं पूर्व राजस्व मंत्री श्री करण सिंह वर्मा द्वारा किया गया। ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ.बीबी शर्मा ने जानकारी दी कि स्वास्थ्य मेले में 380 व्यक्तियों के हेल्थ आईडी कार्ड एवं 159 पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए। एनसीडी कार्यक्रम अंतर्गत 672 व्यक्तियों की शुगर, बीपी की जांच कर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की गई। अंधत्व नियंत्रण से संबंधित 180 हितग्राहियों के आंखों की जांच की गई। इस अवसर पर सांसद श्री भार्गव ने कहा कि इछावर का अस्पताल स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए प्रदेश में अग्रणी है। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आमजनों को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं मिले, इसके लिए अति संवेदनशील होकर जनहित में कार्य कर रहे है। विधायक श्री वर्मा ने कहा मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा सिविल अस्पताल आष्टा के नवीन भवन के लिए 10 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है। शीघ्र ही सर्वसुविधायुक्त चिकित्सालय जनता को बनकर तैयार मिलेगा। उन्होंने विभागीय अमले से कहा कि बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के साथ ही शासन की जनहितैषी नीतियों को जनसामान्य तक पहुंचाना भी सभी का नैतिक दायित्व है। निस्वार्थ भाव से जनसेवा वास्तव में सच्ची मानव सेवा है। स्वास्थ्य मेले में ईएनटी के 49 मरीज, क्षय नियंत्रण के 131 पंजीकृत किए गए। 07 व्यक्तियों द्वारा रक्तदान किया गया। 105 व्यक्तियों द्वारा अंगदान एवं नेत्रदान की प्रपत्र भरकर घोषणा की गई। 139 हितग्राहियों के खून की जांच की गई। आयुर्वेद से संबंधित 95 व्यक्तियों को विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान की गई। मलेरिया नियंत्रण की स्लाइड बनाकर 22 व्यक्तियों तथा कुष्ठ उन्मूलन से संबंधित 45 व्यक्तियों की जांच की गई। परिवार कल्याण कार्यक्रम अंतर्गत 523 हितग्राहियों को सेवाएं एवं सलाह प्रदान की गई। स्वास्थ्य मेले में जनपद प्रधान श्री ओमप्रकाश वर्मा, एसडीएम श्री विष्णु प्रसाद यादव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया, बीएमओ डॉ. प्रवीण गुप्ता, श्री भूपेन्द्र सिंह सिसोदिया, भाजपा मण्डल अध्यक्ष श्री पप्पू नागर सहित स्वास्थ्य कर्मचारी एवं आमजन उपस्थित थे।


विधायक श्री राय ने किया सिटी स्कैन मशीन का शुभारंभ, बीपीएल, आयुष्मान तथा दीनदयाल कार्ड धारकों की निःशुल्क होगी सिटी स्कैन


sehore news
जिला चिकित्सालय में लगी सिटी स्कैन मशीन का शुभारंभ सीहोर विधायक श्री सुदेश राय ने किया। इस सिटी स्कैन मशीन को जिला चिकित्सालय के कमरा नंबर 32 में लगाया गया है। सिटी स्केन मशीन से बीपीएल कार्डधारियों, आयुष्मान कार्ड धारियों तथा दीनदयाल कार्डधारी मरीजों का निःशुल्क सिटी स्कैन किया जाएगा। एपीएल परिवार से संबंधित मरीजों को सिटी स्केन के लिए 700 रूपए शुल्क देना होगा। इस अवसर पर विधायक श्री राय ने कहा कि लंबे समय से मरीज सिटी स्केन के लिए परेशान होते थे तथा उन्हें बाहर से सिटी स्केन कराने पर काफी खर्च उठाना पड़ता था। जिला अस्पताल में सिटी स्केन मशीन के लगने से जिले के सभी लोगो को सहुलियत मिलेगी एवं उन्हें सिटी स्केन के लिए परेशान नही होगा पड़ेगा। इस अवसर पर श्री नरेश मेवाड़ा, श्री प्रिंस राठौर, श्री राजकुमार गुप्ता, श्री सीताराम यादव, सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार मांझी, डॉ. बीके चतुर्वेदी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।


राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित बेबीनार में शामिल हुई स्वसहायता समूह की दीदी दुपाड़िया की सुरभी शर्मा ने प्रभावी ढंग से दी समूह की गतिविधियों की जानकारी


sehore news
"कृषि कार्यों में महिलाओं की भागीदारी" विषय पर विज्ञान भवन नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर पर वेबीनार आयोजित किया गया। इस वेबीनार में सीहोर विकासखंड के ग्राम दुपाडि़या भील से श्रीगणेश आजीविका स्व-सहायता समूह की अध्यक्ष श्रीमती सुरभि शर्मा ने कृषि सखी के रूप में महिला कृषकों के साथ किए जा रहे कार्यों के संबंध में एवं प्रभावी ढंग से स्वसहायता समूह की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। अन्य प्रदेशों के वक्ताओं के साथ मध्यप्रदेश के 20 सदस्यीय दल में से श्रीमती शर्मा का अंतिम चयन उनके कार्य के आधार पर किया जाकर मौका प्रदान किया गया।


सफलतापूर्वक आर्थिक गतिविधियां संचालित कर खुद को आत्मनिर्भर बना रही है जिले के स्वसहायता समूह की महिलाएं

  • कुबेरेश्वर धाम में स्वसहायता समूह की दीदियां कमा रही है 8 हजार से 20 हजार रूपए तक प्रतिदिन

sehore news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश के स्वसहायता समूह की महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत और स्वावलंबी बनाने के लिए स्वसहायता समूहो को अधिक से अधिक बैंक लिंकेज कराने के साथ ही नए क्षेत्रों में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे है। जिले के स्वसहायता समूह की महिलाएं विगत कुछ वर्षों से सफलतापूर्वक आर्थिक गतिविधियां संचालित कर अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के साथ ही सेवा के कार्य में भी योगदान दे रही है। सीहोर के चितावलिया हेमा स्थित कुबरेश्वर धाम मे रूद्राक्ष वितरण का कार्य चल रहा है, जिसमें प्रतिदन 20 हजार से अधिक श्रद्धालु रूद्राक्ष लेने के लिए कुबरेश्वर धाम पहुंच रहे है। इन श्रद्धालुओं के चाय, नाश्ता एवं अन्य खाद्य सामग्री के साथ ही पूजन सामग्री की आवश्यकता को देखते हुए कुबेरेश्वर धाम पर आजीविका स्वसहायता समूह की महिलाओं एवं उनके परिवारों ने 10 से 15 दुकान लगाई है। आजीविका मिशन ने इन स्वसहायता समूहो को बैंक लिंकेज की सुविधा उपलब्ध कराई हैं, जिससे समूह की महिलाओ को आजीविका गतिविधि चलाने के लिए बैंक से ऋण लेने के साथ ही उनका हौसला भी बढा है। ग्राम चितवालिया हेमा मे वर्ष 2017 में 5 स्वसहायता समूह का गठन किया गया था। इन स्‍वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा समूह से ऋण लेकर आजीविका की गतिविधियां संचालित की जा रही है। एनआरएलएम के परियोजना प्रबंधक श्री दिनेश बरफा ने जानकारी दी कि समूह की 15 महिलाएं समूह से ऋण लेकर श्रद्धालुओं के लिए चाय, नाश्ता,  पानी, पूजन सामग्री, जूस आदि की दुकान चला रही है। जय भोलेनाथ आजीविका समूह की श्रीमति सुगम बाई मेवाडा़ बताती है पहले उनकी फोरलेन के पास छोटी सी दुकान थी, जिससे प्रतिदिन 3 हजार रूपए तक की ही विक्री होती थी। उन्होंने समूह से 35 हजार ऋण लेकर कुबेरेश्वर धाम के सामने बडी़ दुकान लगाई है और अब उनकी प्रतिदिन 10 हजार तक की बिक्री हो रही है। सुगम बाई बताती है कि समूह से जुडने के बाद उनके परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार आया है। इसी तरह मां लक्ष्मी समूह की श्रीमती सुमन मालवीय ने अपने लड़के को दुकान लगाने के लिए समूह से 50 हजार रूपए का ऋण लिया और गन्ने के जूस एवं प्रसाद दुकान लगाई, जिससे 15 से 20 हजार रूपये तक की प्रतिदिन बिक्री हो रही है।


बैंक में धोखाधड़ी करने वाले बैंक मैनेजर एवं अन्य आरोपियो को कारावास की सजा


बैंक के साथ धोखाधड़ी करने वाले आरोपी भोपाल के बैरागढ़ निवासी पूनमचन्‍द पिता गंगाधर विश्‍वकर्मा एवं ओमवती विश्‍वकर्मा पति पूनमचन्‍द्र को जिला न्यायालय के विशेष न्यायाधीश श्री संजय कुमार शाही ने  धारा 420 भादवि में 5-5 वर्ष सश्रम कारावास एवं दो-दो हजार रूपये अर्थदण्‍ड से दण्डित किया एवं बैंक मैनेजर भोपाल निवासी उमेश नन्‍दन प्रसाद सिन्‍हा पिता बीएनपी सिन्‍हा को धारा 420, 120 बी भादवि एवं  13(1) डी/13(2) भृष्‍टाचार निवारण अधिनियम में 05 वर्ष का कारावास एवं 4 रूपये अर्थदण्‍ड से दण्डित किया गया। शासन की ओर से पैरवी एडीपीओ श्रीमती रेखा यादव एवं  सहायक जिला अभियोजन अधिकारी प्रमोद अहिरवार द्वारा की गई।


घटना का संक्षिप्त विवरण –

दिनांक 21 मार्च 2013 को आरोपी पूनमचन्द्र विश्वकर्मा एवं उसकी पत्नी ओमवती विश्वकर्मा ने जिले के ग्राम खण्डवा की यूको बैंक शाखा में लोन राशि प्राप्‍त करने के लिए आवेदन दिया और यूको बैंक के तत्‍कालीन शाखा प्रबंधक यूएनपी सिन्‍हा द्वारा भूमि के विक्रय पत्रक की सत्‍यापित प्रति रखकर लोन स्‍वीकृत कर दिया गया। जबकि लोन संबंधित नियम के तहत बैंक से मॉर्गेज के रूप में लोन के रूप में राशि प्राप्‍त करने के लिए भूमि के विक्रय पत्र की मूल प्रति, असल प्रति बैंक में रखा जाना आवश्‍यक था, किन्‍तु तीनों आरोपियों ने आपराधिक षड्यंत्र कर भूमि के मूल दस्‍तावेज गारंटी के रूप में नहीं रखे। जिसके कारण आरोपी पूनमचन्‍द्र और ओमवती ने लोन राशि चुकता किए बिना पुन: पंजाब नेशनल बैंक, शाखा दोराहा में लोन के लिए आवेदन कर दिया। पंजाब नेशनल बैंक से भी 10 लाख रूपये की राशि आरोपियों के द्वारा प्राप्‍त की गई।

कोई टिप्पणी नहीं: