सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 22 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 22 अप्रैल 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 22 अप्रैल

वीर योद्धाओं ने भारत भूमि को रक्त से सींचा है, महान वीर शिवाजी थे महाराणा प्रताप थे-सोलंकी


sehore news
सीहोर। बजरंग दल शौर्य प्रशिक्षण वर्ग में शुक्रवार के प्रथम सत्र का शुभारंभ राष्ट्रीय संयोजक सोहन सोलंकी तथा प्रांतीय सह मंत्री सुनील शर्मा ने रामदरबार के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक र्ताओं को बोद्धिक देते हुए श्री सोलंकी ने कहा की महान वीर शिवाजी थे महाराणा प्रताप थे। वीर योद्धाओं ने भारत भूमि को रक्त से सींचा है विदेशी हमलावरों ने सनातन को खत्म करने की बार बार कोशिश की अब भी यह क्रम जारी है लेकिन हम झुके नहीं कटे नहीं आने वाला समय हमारे लिए और भी संघर्षमय रहेगा हमें जितना हो सके हिंदू समाज के लिए हिंदू बहन बेटी के लिए हिंदू मठ मंदिर के लिए हमारी गौ माता के लिए जागरूक रहने की आवश्यकता है। उन्होने कहा की आने वाला समय हमारे लिए और भी संघर्ष से भरा रहेगा हमें जितना हो सके हिंदू समाज के लिए हिंदू बहन बेटी के लिए हिंदू मठ मंदिर के लिए हमारी गौ माता के लिए जागरूक रहने की आवश्यकता है हमें शारीरिक रूप से भी मजबूत रहने की आवश्यकता है मानसिक रूप से भी मजबूत रहने की आवश्यकता है। अपने क्षेत्र और अपने गांव या अपने जिले में जाना है और कार्यकर्ताओं को जोडऩा है तथा मजबूती से कार्य को करना है। सत्र शुभारंभ अवसर पर बजरंग दल साप्ताहिक मिलन प्रमुख मुकेश सेन, जिला अध्यक्ष जगदीश कुशवाह जिला मंत्री राकेश कुमार विश्वकर्मा, जिला संयोजक विवेक राठौर, जिला सह मंत्री कमलेश जी, जिला गोरक्षा प्रमुख जितेंद्र नारोलिया, जिला विद्यालय प्रमुख सुरेश दांगी, जिला प्रचार प्रसार प्रमुख मंगलेश वर्मा आदि पदाधिकारी उपस्थित रहे।


कांटे के मुकाबले में सीहोर चिल्ड्रिन ने सीहोर वाइस को 3-4 से हराया


sehore news
सीहोर। जिला फुटबाल एसोसिएशन के तत्वाधान में शहर के चर्च मैदान पर इन दिनों प्रथम चरण में तीस दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के अलावा जबरदस्त मुकाबले यहां पर देखने को मिल रहे है। शुक्रवार को खेले गए मुकाबले में सीहोर चिल्ड्रिन के गोल कीपर रोनक के शानदार खेल की बदौलत सीहोर वाइस को 3-4 से हराया। शाम चार बजे शहर के चर्च मैदान पर प्रतिदिन बड़ी संख्या में विद्यार्थी फुटबाल का आनंद ले रहे है। इस संबंध में जिला फुटबाल एसोएिसशन के जिला उपाध्यक्ष सुदीप व्यास ने बताया कि खिलाड़ियों को मंच देने के उद्देश्य से पूर्व खेल अधिकारी आनंद स्वामी की स्मृति में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन जा रहा है। इस दौरान कोच मनोज कन्नोजिया, मनोज अहिरवार, विजेन्द्र परमार आदि द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यहां पर आने वाले खिलाड़ियों को पांच टीमों में रखा गया है। जिसमें सीहोर क्लब, सीहोर चिल्ड्रिन, सीहोर वाइस, सीहोर जूनियर और सीहोर गर्ल्स की टीम शामिल है। इससे पहले सीहोर वाइस और गर्ल्स की टीम अपने-अपने मैच जीत हासिल की है, लेकिन शुक्रवार को सीहोर चिल्ड्रिन की फुटबाल टीम ने गोल कीपर रोनक के शानदार सेफ प्रदर्शन की बदौलत अपनी टीम को 4-3 से जीत दिलाने में अहम भूमिका हासिल की। शुक्रवार की शाम को हुए इस कांटे के मुकाबले में सीहोर चिल्ड्रिन ने सीहोर वाइस को 4-3 से हराया। इस मैच में खास भूमिका सीहोर चिल्ड्रिन की ओर से रोनक की रही। जिन्होंने सीहोर वाइस के खिलाड़ियों के गोल को रोकने के लिए दीवार बने और आखिरी समय में विरोधी टीम के गोल करने की कोशिश को नाकाम करके दम लिया और इस पूरे मैच में टीम की जीत में शानदार परफार्मेंस के पीछे गोलकीपर का अहम योगदान रहा। इस मैच में सीहोर चिल्ड्रिन की ओर से आर्यन, ललित, चित्रांश और गौरव ने एक-एक गोल किया था। वहीं सीहोर वाइस की ओर से शुभ, आकृति और अवनि ने एक-एक गोल किया। मैच के आरंभ में ही सीहोर वाइस की ओर से शुभ और अवनि ने एक-एक गोल कर दिया था, इसके बाद मैच के 20 के अंतराल में सीहोर चिल्ड्रिन की ओर से शानदार प्रदर्शन करते हुए आर्यन, ललित और चित्रांश ने पहले हाफ तक अपनी टीम को 3-2 से आगे रखा। इसके बाद सीहोर वाइस के खिलाड़ियों ने गोल के अनेक प्रयास किए, लेकिन सीहोर चिल्ड्रिन के गोल कीपर ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए हर प्रयास को नाकाम कर दिया। मैच के अंतिम चरणों में सीहोर चिल्ड्रिन की टीम की ओर से गौरव ने एक गोल कर अपनी टीम को जीत दिलाई। उक्त मैच आगामी एक मई तक खेले जाऐंगे। यहां पर आने वाले खिलाड़ियों को पांच टीमों में शामिल किया गया है। अब तक सीहोर वाइस, सीहोर चिल्ड्रिन और सीहोर गर्ल्स की टीम आगे है।


गत दिनों हुए मुकाबले में हरा का बदला लिया

गौरतलब है कि पूर्व में सीहोर बाइस और सीहोर चिल्ड्रिन के मध्य एक रोमांचक मुकाबला देखने को मिला था। इस पल-पल बदलते कांटे के मुकाबले में स्ट्राइकर रोहन भल्लावी के मैच के अंतिम समय में दो गोलों की वजह से सीहोर बाइस ने सीहोर चिल्ड्रिन को 5-6 से हराया। इस मुकाबले में मैच के अंतिम समय तक सीहोर चिल्ड्रिन ने सीहोर बाइस पर 5-4 की बढ़त जारी रखी थी, लेकिन अंतिम समय में सीहोर बाइस के स्ट्राइकर रोहन भल्लावी के लगातार दो गोलों की बदौलत इस कांटे के मुकाबले में सीहोर बाइस ने एक गोल से यह मैच जीत लिया था, लेकिन शुक्रवार को सीहोर चिल्ड्रिन के गोल कीपर रोनक ने दीवार बनकर अहम भूमिका निभाई। 


विश्व पृथ्वी दिवस पर विचार गोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन, हमें अपनी धरती को बचाना है-गगन खत्री


sehore news
सीहोर। पृथ्वी अकेला ऐसा ग्रह है, जहां जीवन है। इस जीवन को बचाए रखने के लिए जरूरी है पृथ्वी की प्राकृतिक संपदा को बचाए रखना, लेकिन संसाधनों का निर्दयतापूर्वक इस्तेमाल करने का दुष्परिणाम ग्लोबल वार्मिंग के रूप में सामने आ रहा है। इससे बचाने को जागरूक करने के लिए 22 अप्रैल पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाता है। हमें पृथ्वी दिवस पर सिर्फ इतना संकल्प लेना होगा कि हम पर्यावरण को बचाने के लिए पॉलीथिन का प्रयोग नहीं करेंगे। कागज का कम से कम इस्तेमाल करेंगे और रिसाइकल प्रक्रिया को बढ़ावा देने में सहयोग करेंगे। उक्त विचार शहर के चाणक्यपुरी स्थित कालेज में प्रियल वेलफेयर फाउंडेशन के तत्वाधान में शुक्रवार को विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर गोष्ठी के दौरान जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद के जिला उपाध्यक्ष गगन खत्री ने व्यक्त किए। इस मौके पर फाउंडेशन के संचालक हिमांशु निगम ने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी शहर के चाणक्यपुरी स्थित एसजीएम कालेज में चार दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया था। इसके पहले दिन विचार गोष्ठी के साथ विद्यार्थियों को पुरस्कार वितरण का आयोजन रखा गया था। इसका समापन आगामी सोमवार को किया जाएगा। इस मौके पर फाउंडेशन के द्वारा पुरस्कार वितरण किया जाएगा। उन्होंने यहां पर मौजूद विद्यार्थियों को पृथ्वी दिवस मनाने का उद्देश्य बताते हुए कहा कि हमारी पृथ्वी प्रदूषण और अंधाधुंध दोहन के कारण धीरे-धीरे नष्ट होने की कगार पर है, जिसके कारण जलवायु परिवर्तन समेत अनेक समस्याएं पैदा हो रही है, इसका मुख्य कारण जागरूकता का अभाव है, अगर अगली पीढ़ी को शुद्ध वायु और साफ जल देना है तो बिना देर किए पर्यावरण संरक्षण प्रारंभ करना होगा। आगामी दिनों में इस चार दिवसीय कार्यक्रम में बच्चों को चित्र, पोस्टर तैयार करने समेत अनेकों कार्यक्रम आयोजित होने है। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से मनोज दीक्षित मामा, राहुल गोयल, हर्षिता परमार, लक्ष्य निगम, नूरी कटारे, शिवानी मालवीय, राजकुमारी लोधी, अंशिका वर्मा, हिमांशी अहिरवार, सुरभी ठाकुर आदि शामिल थे।


नसरुल्लागंज के युवा भाजपा नेता अनुपम गौड़ आईटी विभाग के जिला संयोजक नियुक्त, कार्यकर्ताओं में अपार हर्ष, दी बधाई 


sehore news
सीहोर।  सीहोर जिला भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष रवि मालवीय ने मध्य प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णु दत्त शर्मा, प्रदेश संगठन महामंत्री श्री हितानन्द शर्मा, भोपाल संभाग की प्रभारी एवं प्रदेश भारतीय जनता पार्टी की महामंत्री सुश्री कविता पाटीदार,श्री अमन शुक्ला  मध्य प्रदेश भारतीय जनता पार्टी आईटी विभाग के प्रदेश संयोजक की सहमति से नसरुल्लागंज के युवा भाजपा नेता श्री अनुपम गौड़ को सीहोर जिला भारतीय जनता पार्टी आईटी विभाग का जिला संयोजक नियुक्त किया। जिला मीडिया प्रभारी सुशील संचेती ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया की श्री अनुपम गौड़  जो की आईटी के क्षेत्र में लगातार भारतीय जनता पार्टी का कार्य देख रहे हैं, तथा हाल ही में संपन्न हुए बूथ विस्तारक योजना में  काफी महत्वपूर्ण भूमिका उन्होंने निभाई थी। सीहोर जिला भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष श्री रवि मालवीय ने अनुपम गौड़ की कार्य कुशलता एवं उनकी सक्रियता को देखते हुए मध्य प्रदेश भारतीय जनता पार्टी आईटी विभाग के प्रदेश संयोजक अमन शुक्ला की सहमति से अनुपम गौड़ को सीहोर जिला भारतीय जनता पार्टी आईटी विभाग का जिला संयोजक नियुक्त किया है। अनुपम की नियुक्ति पर  विदिशा के सांसद श्री रमाकांत भार्गव, भोपाल की सांसद साध्वी प्रज्ञासिंह ठाकुर, देवास के सांसद श्री महेंद्रसिंह सोलंकी,जिला भाजपा अध्यक्ष श्री रवि मालवीय, सीहोर  विधायक श्री सुरेश राय,आष्टा  विधायक श्री रघुनाथसिंह मालवीय,इछावर विधायक श्री करणसिंह वर्मा, जिला भारतीय जनता पार्टी के महामंत्री राजकुमार गुप्ता, धारासिंह पटेल,रवि नागले, भारतीय जनता पार्टी के समस्त जिला पदाधिकारियों, सभी मंडलों के अध्यक्षों एवं कार्यकर्ताओं ने अनुपम गौड़ को बधाई देते हुए मध्य प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सहित सभी वरिष्ठ नेताओं का आभार व्यक्त किया ।


आने वाली पीढ़ी की परवाह के लिए सबसे पहले पृथ्वी की परवाह जरूरी है:-

मुकेष दांगी सचिव जि.वि.से.प्रा. सीहोर 



माननीय प्रधान जिला न्यायाधीष/अध्यक्ष महोदय श्री आर.एन. चंद के मार्गदर्षन में आज दिनांक 22 अप्रैल 2022 को प्रातः 07ः30 बजे जिला न्यायालय परिसर में विष्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर पौधारोपण का कार्यक्रम सह विधिक साक्षरता षिविर का आयोजन किया गया। जिसमें श्री सुरेष सिंह विषेष न्यायाधीष, श्री अनिल कुमार अग्रवाल प्रधान न्यायाधीष कुटुम्ब न्यायालय, जिला न्यायाधीष/सचिव श्री मुकेष कुमार दांगी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर, श्री संजय कुमार शाही प्रथम जिला न्यायाधीष, श्री अभिलाष जैन तृतीय जिला न्यायाधीष, श्रीमती अर्चना बोडे मुख्य न्यायिक मजिस्टेªट सीहोर व जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीस अब्बासी उपस्थिति रहे। साथ ही विष्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जिला न्यायालय परिसर में पक्षियों के पीने हेतु पानी के लिए जिला न्यायालय परिसर में सकोरे लगवाये गये। उक्त अवसर पर श्री मुकेष कुमार दांगी सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर द्वारा व्यक्त किया गया कि आने वाली पीढ़ी की परवाह के लिए सबसे पहले पृथ्वी की परवाह जरूरी है। इसलिए हम सबका कर्तव्य है कि हम पृथ्वी को हरा-भरा बनाने में अपना-अपना योगदान दें।


विषेष नषामुक्ति सप्ताह के अंतर्गत नषामुक्ति जागरूकता रैली व कार्यषाला का हुआ आयोजन

  • जन-जन तक यह संदेष पंहुचाना है, नषे को हाथ भी नही लगाना है:-  श्री मुकेष कुमार दांगी सचिव जिला प्राधिकरण सीहोर

sehore news
म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देषानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा दिनांक 18 से 24 अप्रैल तक विषेष नषामुक्ति सप्ताह के अंतर्गत प्रतिदिन कार्यक्रम किये जा रहे है। माननीय प्रधान जिला न्यायाधीष/अध्यक्ष महोदय श्री आर.एन. चंद के मार्गदर्षन में आज दिनांक 22 अप्रैल 2022 को प्रातः 07ः00 बजे टाउन हॉल परिसर सीहोर से नषामुक्ति के लिए जागरूकता रैली आयोजित की गई। जिसे श्री मुकेष कुमार दांगी माननीय सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर द्वारा हरि झण्डी दिखाकर रैली को रवाना किया गया। नषामुक्ति के नारे लगाकर संदेष देते हुए रैली न्यायालय परिसर पहुंची।  इसी तारतम्य में दिनांक 22.04.2022 को ए.डी.आर भवन के सभागृह में नालसा (नषा पीडितो को विधिक सेवायें एवं नषा उन्मूलन के लिए विधिक सेवायें) योजना, 2015 के अंतर्गत कार्यषाला का आयोजन किया गया है। जिसमें जिला न्यायाधीष/सचिव श्री मुकेष कुमार दांगी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर, श्री अभिलाष जैन तृतीय जिला न्यायाधीष, जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीस अब्बासी, श्री जॉली कुरियन रोटरी क्लब सीहोर, श्री प्रदीप चौहान अध्यक्ष बाल कल्याण समिति सीहोर, श्री राजेन्द्र सिंह चाइल्ड लाइन सीहोर, श्री वी.के. शर्मा गायत्री परिवार सीहोर, श्रीमती आतिया ओसाफ तारा फाउण्डेषन सीहोर, कु. बोषी रॉबी बेथेल फॉर रेफ्यूज वेलफेयर सोसायटी सीहोर, श्री विनीत दुबे लायंस क्लब सीहोर, श्री राकेष शर्मा संकल्प वृद्धाश्रम सीहोर एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मंे कार्यरत् पैरालीगल वालेन्टियर्स सम्मिलित हुए। समस्त प्रतिभागियों ने नषामुक्ति पर अपने विचार व्यक्त किये। 


नसरूल्लागंज में विधायक कप प्रतियोगिता का आयोजन


sehore news
नसरुल्लागंज में विधायक कप कबड्डी खो-खो प्रतियोगिता का शुभारंभ वन विकास निगम के पूर्व अध्यक्ष श्री गुरु प्रसाद शर्मा ने किया। इस विधायक कप प्रतियोगिता में खो-खो एवं कबड्डी की 32 टीमे भाग ले रही है। जिसमें कबड्डी की 8 पुरूष और 8 महिला टीमें भाग ले रही है। आज का पहला मैच खो-खो पुरुष में लाडकुई वारियर्स एवं चकल्दी वॉरियर्स के बीच खेला गया खो-खो महिला में लड़कुई वॉरियर्स एवं भेरूंदा  टाइगर के बीच खेला गया। विधायक कप का समापन 24 अप्रैल को होगा। इस अवसर पर श्री शर्मा ने कहा कि खेल शारीरिक बौद्धिक विकास के लिए आवश्यक है। खेल से हमारे स्वास्थ्य के साथ ही शारीरिक विकास भी होता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के युवक-युवतियों को खेल के प्रति जागरूक करने लिए ही यह प्रतियोगिता आयोजित की गई है। उल्लेखनीय है कि विधायक कप का आयोजन ग्रामीण प्रतिभाओं को अवसर प्रदान करने एवं खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया जा रहा है।


श्यामपुर स्वास्थ्य मेले में 629 हितग्राहियो का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण, 255 हितग्राहियों के बनाए गए हेल्थ आइडी कार्ड


sehore news
आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र श्यामपुर में स्वास्थ्य मेला आयोजित किया गया। मेले में 629 हितग्राहियो का पंजीयन कर जांच की गई एवं उपचार प्रदान किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि स्वास्थ्य मेले में 255 व्यक्तियों के हेल्थ आईडी कार्ड एवं 33 पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए। इसी प्रकार 102 हितग्राहियों को टेलीकंसलटेंसी एवं 62 बच्चों को विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा विभिन्न बीमारियों का उपचार किया गया। श्यामुपर स्वास्थ्य मेले में ईएनटी के 27 मरीज, क्षय नियंत्रण के 165 पंजीकृत किए गए। 06 व्यक्तियों द्वारा रक्तदान किया गया। 110 हितग्राहियों के खून की जांच की गई। आयुर्वेद से संबंधित 62 व्यक्तियों को विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान की गई। मलेरिया नियंत्रण की स्लाइड बनाकर 19 व्यक्तियों की जांच एवं उपचार किया गया। अंधत्व निवारण के अंतर्गत 59 हितग्राहियों को सेवाएं प्रदान की गई जिसमें 13 व्यक्तियों द्वारा नेत्रदान के प्रप़त्र भरे गए। 70 हितग्राहियों को हेपेटाईटिस बी का टीका शिविर स्थल पर लगाया गया। 50 हितग्राहियों को परिवार कल्याण कार्यक्रम अंतर्गत सेवाएं प्रदान की गई। हड्डी रोग से संबंधित 41 व्यक्त्यिों का उपचार किया गया। इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि श्री गोविंद पाटीदार, ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डा.एचपी सिंह, दोराहा सरपंच श्री मोहन मालवीय सहित नागरिक उपस्थि थे।


कन्या विवाह योजना पुन: प्रारंभ होने से गरीब माता-पिता के चेहरो की लौटी मुस्कान


sehore news
मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के पुन: प्रारंभ होने से गरीब माता-पिता के चेहरे की मुस्कान लौट आई है। अब उन्हें अपनी बेटी की शादी की चिंता करने की जरूरत नही है। प्रदेश सरकार गरीब माता-पिता की बेटी की धूमधाम से शादी करेगी। हर माता-पिता की इच्छा होती है कि वह अपनी बेटी की शादी पूरे हर्षोल्लास के साथ करे। लेकिन कई बार धन के अभाव में माता-पिता का यह सपना अधूरा रह जाता है। आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवारों के इसी सपने को पूरा करने के लिए प्रदेश में पुन: मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना प्रारंभ की गई है, जिससे आर्थिक रूप से कमजोर परिवार भी अपनी बेटी की शादी अच्छे से कर सकते हैं। अब हर पिता अपनी बेटी की शादी से चिंतामुक्त होकर उसे बेहतर शिक्षा प्रदान कर पाएंगे। इस योजना के तहत नवदम्पत्ति को खुशहाल जीवन और गृहस्थी की स्थापना के लिए सरकार की तरफ से अनेक उपहार एवं राशि भी प्रदान की जा रही है। गत दिवस नसरूल्लागंज में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में 457 कन्याओं का विवाह किया गया। जिसमें 47 निकाह भी शामिल है। सभी माता-पिता ने धूमधाम से शादी के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान को हृदय से धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत आयोजित विवाह समारोह में प्रति हितग्राही बेटी को 55 हजार रूपए के प्रावधान में 38 हजार रूपए की सामग्री एवं 11 हजार रूपए का चेक दिया गया। इसमें 6 हजार रूपए व्यवस्थाओं पर खर्च के लिए दिए गए है।


कर्मकार कल्याण मंडल की विवाह सहायता योजना में संशोधन


मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल की विवाह सहायता योजना में संशोधन किया गया है। योजना के तहत हितग्राहियों को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत आयोजित होने वाले सामूहिक विवाह कार्यक्रमों में सम्मिलित होकर विवाह करने पर ही हितलाभ प्राप्त होगा। योजना अंतर्गत हितग्राहियों को हितलाभ मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के प्रावधान अनुसार प्रदाय किया जाएगा। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत आयोजित होने वाले सामूहिक विवाह कार्यक्रमों के अतिरिक्त अन्य किसी भी प्रकार से विवाह करने पर मण्डल की विवाह सहायता योजना अंतर्गत हितलाभ की पात्रता नहीं होगी।


संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल में पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप


मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल में पंजीकृत समस्त श्रमिकों के बच्चों को तकनीकी शिक्षा विभाग के अधीन संचालित शैक्षणिक संस्थान में अध्ययन के लिए मुख्यमंत्री जनकल्याण (शिक्षा प्रोत्साहन) योजना अंतर्गत निशुल्क शिक्षा का लाभ दिया जा रहा है। इसके लिए श्रमिक स्टेट स्कॉलरशिप पोर्टल (http://scholarshipportal.mp.nic.in/) पर अतिशीघ्र आवेदन करें।


विशेष जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक आयोजित, अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित करने के दिए गए निर्देश


कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विशेष जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में स्वसहायता समूहों के बैंक लिंकेज की समीक्षा गई। मुख्यमंत्री पथ विक्रेता एवं प्रधानमंत्री पथ विक्रेता की समीक्षा करते हुए अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए गए। साथ ही बैठक में मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना तथा अन्य स्वरोजगार योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कर हितग्राहियो को लाभान्वित करने के निर्देश दिए गए। बैठक में किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी अभियान 24 अप्रैल 2022 से 01 मई 2022 तक चलाने के सबंध में चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए गए। इसके साथ ही पशुपालन एवं मछलीपालन कृषकों के केसीसी के संबंध में निर्देश दिए गए। बैठक में एलडीएम श्री एचआर झावरे तथा नाबार्ड से डीडीएम श्री अविनाश तिवारी ने समीक्षा करते हुए सभी बैंक प्रतिनिधियों को अधिक से अधिक ऋण प्रकरण स्वीकृत करने के निर्देश दिए।


आने वाली पीढ़ी की परवाह के लिए सबसे पहले पृथ्वी की परवाह जरूरी है - सचिव श्री दांगी

  • जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने मनाया विश्व पृथ्वी दिवस

प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद के निर्देश पर जिला न्यायालय में विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर पौधारोपण कार्यक्रम सह विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया। साथ ही पक्षियों के पानी पीने के लिए न्यायालय परिसर में सकोरे लगवाये गये। इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने कहा कि आने वाली पीढ़ी की परवाह के लिए सबसे पहले पृथ्वी की परवाह जरूरी है। इसलिए हम सबका कर्तव्य है कि हम पृथ्वी को हरा-भरा बनाने में अपना-अपना योगदान दें। शिविर में विशेष न्यायाधीश श्री सुरेश सिंह, प्रथम जिला न्यायाधीश श्री संजय कुमार शाही, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्रीमती अर्चना बोडे सहित अन्य अधिवक्ता उपस्थित थे।


जन-जन तक यह संदेश पहुंचाना है, नशे को हाथ भी नही लगाना है - सचिव श्री दांगी

  • नशामुक्ति जागरूकता रैली एवं कार्यशाला आयोजित

विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा 18 से 24 अप्रैल तक चलाए जा रहे विशेष नशामुक्ति सप्ताह के अंतर्गत प्रतिदिन कार्यक्रम किये जा रहे है। प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद के निर्देश पर टाउन हॉल परिसर से नशामुक्ति के लिए जागरूकता रैली आयोजित की गई। जनजागरूकता रैली को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। नशामुक्ति के नारे लगाकर संदेश देते हुए रैली न्यायालय परिसर पहुंची। इसी कड़ी में एडीआर भवन के सभागृह में नालसा (नषा पीडितो को विधिक सेवायें एवं नषा उन्मूलन के लिए विधिक सेवायें) योजना, 2015 के अंतर्गत कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें तृतीय जिला न्यायाधीश श्री अभिलाष जैन, जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीस अब्बासी सहित पैरालीगल वालेन्टियर्स उपस्थित थे।


02 मई को मनाया जाएगा लाड़ली लक्ष्मी उत्सव


लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 02 मई को लाडली लक्ष्मी उत्सव आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में राज्य स्तर पर शिक्षा के क्षेत्र में बोर्ड परीक्षा में प्रवीण्य सूची में नाम दर्ज कराने वाली, साहित्य, कला, संस्कृति, खेलकूद विज्ञान तथा अन्य किसी क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धि प्राप्त करने वाली लाडली बालिकाओं का सम्मान किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: