सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 02 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 2 अप्रैल 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 02 अप्रैल

बाबा साहेब की जयंती के पहले किया जाए डॉ अम्बेडकर पार्क का जीणोद्धार


sehore news
सीहोर। डॉ अम्बेडकर की प्रतिमा का प्लेट फार्म अनेकों स्थान से क्षतिग्रस्त हो रहा है। जिस से प्रतिमा को कभी भी नुकसान हो सकता है। पुताई एवं रंग रोगन के अभाव में पार्क की सुंदरता नष्ट हो गई है। पार्क में लगाई गई टाईस भी टूटी पड़ी हुई है। पार्क में चोकीदार के अभाव में कुर्सियां टोटी पड़ी हुई है। पानी के अभाव में पेड़ पौधे सूख रहे है। बांउड्रीबाल की लोहे की जालियां चोरी की जा रही है जिस को लेकर समय समय पर कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक तथा मुख्य नगर पालिका अधिकारी को अवगत कराया जाता है। सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले द्वारा वार्ड के नागरिकों के साथ मुख्य नगर पालिका अधिकरी संदीप श्रीवास्तव से भेंटकर मांग पत्र देते हुए विभिन्न पार्क की समस्याओं से अवगत कराया है। उन्होने बताया की बाबा साहेब की जयंती पर वार्ड क्रमांक 11 में डॉ अम्बेडकर जयंती पर पार्क के अंदर मध्य प्रदेश शासन के मंत्री,विधायक प्रशासनकि अधिकारी खेतहर मजदूर एवं जनप्रतिनिधि डॉ अम्बेडकर की प्रतिमा पर पुष्पांजली के लिए पहुंचते है लेकिन पार्क में कुछ भी व्यवस्था नहीं है। संविधान निर्माता डॉ अम्बेडकर पार्क जो पूर्णत: विरान और जर्जर अवस्था में है। इधर पार्क कें अंदर के नल कने क् शन भी बंद है जिसे लेकर आसपास के नागरिकों में भारी रोष है। मुख्य नगर पालिका अधिकारी द्वारा  कार्यपालन यंत्री रमेश वर्मा,सब इंजीनियर ममता तिलवानी, बैभव लोवनिया को १४ अप्रेल बाबा साहेब की जयंती के पहले डॉ अम्बेडकर की प्रतिमा एवं पार्क की बाउड्रीवाल की पूताई डॉ अम्बेडकर प्रतिमा स्थल पर माल्यर्पण के लिए लोहे की सीढ़ी लगाई जाने तथा समस्त समस्याओं एवं पार्क के अंदर जीणोद्धार के निर्देश दिए गए है। 


आज मनाया जाएगा भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह उत्सव, गुरु का अपमान करने से मिलता श्राप, गुरु की शरण में जाने से मिलता मोक्ष


sehore news
सीहोर। संसार में सदमार्ग का रास्ता दिखाने वाले गुरु का कोई भी अपमान करें तो उसे गुरु द्रोह के साथ कभी भी आत्मिक, व्यावहारिक और सांसारिक आध्यात्मिक सुख नहीं मिल सकता है। उसे हर जगह पर गुरु का अपमान करने का कष्ट उठाना पड़ता है। भूल से भी मनुष्य को कभी भी अपने गुरु का अपमान नहीं करना चाहिए। गुरु के बताए मार्ग पर चलना चाहिए। राजा परीक्षित ने गुरु का अपमान किया तो उन्हें श्राप मिला था, वहीं जब वह शरण में पहुंचे तो उनको मोक्ष प्राप्त हुआ। उक्त विचार शहर के नेहरू कालोनी स्थित कुलदीप सेठी के बंगले के पीछे जारी सात दिवसीय भागवत कथा के दूसरे दिन श्री कपिल महाराज ने व्यक्त किए। शनिवार को कपिल महाराज ने कहा कि आत्मा अमर है और शरीर नाशवान। अनमोल उपहार के रूप में ईश्वर के प्रदान किए गए मानव रूपी शरीर से हर वक्त नेक कार्य करनी चाहिए। शांति प्राप्त करने के लिए सदैव सत्य मार्ग को अपनाना होगा। मनुष्य का तन बड़े भाग्य से मिलता है। ब्रह्मांड में स्थापित कई योनि में मनुष्य शरीर पाना जीव के लिए सुखद अहसास है। इसके लिए देवी-देवता भी तरसते रहते हैं। मनुष्य को हमेशा शुद्ध आहार का सेवन करनी चाहिए। इससे अंत करण शुद्ध होता है। भागवत कथा के तीसरे दिन भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह का वर्णन किया जाएगा। कथा दोपहर एक बजे से चार बजे तक जारी रहती है। महाराज ने कहा कि कोई भी व्यक्ति आगामी दिनों में यजमान बन सकता है।


विजय जुलूस निकाल कर आयोजित किया कार्यकर्ता सम्मेलन, सैकड़ों ग्रामीणों ने प्रदेशाध्यक्ष के समक्ष ली आप पार्टी की सदस्यता


sehore news
सीहोर। शनिवार को आम आदमी पार्टी के द्वारा शहर में विजय जुलूस निकाल कर गीता मानस भवन में जिला स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में आप प्रदेशाध्यक्ष पंकज सिंह सम्मिलित हुए। प्रदेशाध्यक्ष के समक्ष सैकड़ों ग्रामीणों के द्वारा आम आदमी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की गई। आप कार्यकर्ताओं के द्वारा केपी सिंह बघेल के नेतृत्व में तहसील चौराहा से ढोल ढमाकों के साथ पंजाब में मिली जीत को लेकर विजय जुलूस का शुभारंभ किया। विजय जुलूस लीसा टाकिज चौराहा बड़ा बाजार, पान चौराह, कोतवाली चौराहा, गाड़ी अडउा रोड बस स्टेंड से होकर गीता मानस भवन पहुंचा। यह पर जुलूस का समापन किया गया। प्रदेशाध्यक्ष प्रदेश अध्यक्ष पंकज सिंह, प्रदेश संगठन सचिव नरेश दांगी, श्याम वर्मा, रमाकांत पटेल,मुन्ना सिंह चौहान प्रकाश ने माता सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर जिला स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन का शुभारंभ किया। कार्यकर्ताओं को प्रदेशाध्यक्ष श्री सिंह सहित प्रदेश मीडिया प्रभारी के पी सिंह बघेल, अनुराग मिश्रा दिलीप सिंह दांगी ने संबोधित किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से  एचपी मल्होत्रा,उमेश राय,गजाधर जाट राजेश मालवीय,राजीव खरे,बृजेश महेश्वरी, अजय मालवीय, कैलाश कौशल्या,शिव नारायण लोधी आदि बड़ी संख्या में आप कार्यकर्ता सम्मिलित रहे। 


आज सर्व ब्राह्मण समाज की बैठक का आयोजन, आस्था और उत्साह के साथ मनाई जाएगी भगवान परशुराम की जयंती


sehore news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर जारी प्रथम चरण के फुटबाल प्रशिक्षण शिविर के दौरान नेशनल खिलाड़ियों ने यहां पर मौजूद खिलाड़ियों को पावर एक्सरसाइज की बारीकियों से अवगत कराया। इस मौके पर फुटबाल प्रशिक्षकों का कहना है कि यह सब तुरंत निर्णय लेने के बारे में है-एक चाल या पास, एक फ्लैश में निष्पादित और सब खत्म। इसके अलावा, आप जितने चाहें उतने बदलाव कर सकते हैं, सभी पांच खिलाड़ियों को दूसरे खिलाड़ियों से एक साथ बदल सकते हैं जिन्हें एक अलग रणनीति के तहत प्रशिक्षित किया गया है। कुल मिलाकर फुटबाल का खेल, शतरंज के खेल की तरह है। अब गुरुवार को फुटबाल खिलाड़ियों को अभ्यास मैच के द्वारा अन्य जानकारी दी जाएगी। इन दिनों कई सीनियर खिलाड़ियों के द्वारा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शहर के चर्च मैदान पर जिला फुटबॉल एसोसिएशन के तत्वाधान में पूर्व जिला खेल अधिकारी आनंद स्वामी की स्मृति में फुटबॉल प्रशिक्षण शिविर में आज फुटबॉल प्रशिक्षक शिवानी गौर विजेंद्र परमार विपिन पंवार ने खिलाड़ियों बोल के बारे में जानकारी दी बॉल को कैसे लेकर चलना है वालों को कितनी गति डालकर भागना है अपने साथी खिलाड़ी को इशारों से बुलाकर साथ लेकर आगे बढ़ना है जिन खिलाड़ियों के पास टीम स्पीड होगी वही खिलाड़ी तरक्की करेगा खिलाड़ी में स्पर्धा अभ्यास के दौरान सीरियस रुचि रखकर खेलोगे को आगामी दिनों में आप मजबूत हो सकते हो। 


लगातार छह माह तक 11 लाख से अधिक रुद्राक्षों का किया जाएगा वितरण, रुद्राक्ष वितरण करने के लिए एक दर्जन से अधिक काउंटरों पर किया जा रहा वितरण


sehore news
सीहोर। नूतन वर्ष चैत्र नवरात्रि के पहले ही दिन जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा के मार्गदर्शन में सुबह आठ बजे पूर्ण विधि-विधान से अपनी घोषणा के अनुसार रुद्राक्ष वितरण के क्रम का शुभारंभ कर दिया है। रुद्राक्ष वितरण के पहले ही दिन सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर अपनी आईडी दिखाकर निशुल्क रूप से पूरी आस्था और उत्साह के साथ प्रसादी रूपी अभिमंत्रित रुद्राक्ष ग्रहण किया। इस संबंध में विठलेश सेवा समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि शनिवार से निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में रुद्राक्ष वितरण का क्रम आरंभ हो गया है। करीब 11 लाख से अधिक अभिमंत्रित रुद्राक्षों का वितरण लगातार छह माह तक किया जाएगा।  इस मौके पर भागवत भूषण पंडित श्री मिश्रा ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि समिति के द्वारा रुद्राक्ष वितरण का क्रम आरंभ हो गया है, कृपा भीड़-भाड़ न करे और पूरी आस्था के साथ क्रमानुसार अपना रुद्राक्ष ले, रुद्राक्ष निशुल्क रूप से दिया जा रहा है। समिति के द्वारा एक दर्जन से अधिक काउंटर बनाए गए है। लगातार छह माह तक मंदिर में बनाए काउंटरों से सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक वितरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक मुखी से लेकर 14 मुखी रुद्राक्ष होते है। भारतीय संस्कृति में रुद्राक्ष का बहुत महत्व है। रुद्राक्ष यानी रुद्र का अक्ष यानी आंसू कहा जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव के आंसुओं से हुई है। माना जाता है कि रुद्राक्ष इंसान को हर तरह की हानिकारक ऊर्जा से बचाता है। इसका इस्तेमाल सिर्फ तपस्वियों के लिए ही नहीं, बल्कि सांसारिक जीवन में रह रहे लोगों के लिए भी किया जाता है। रुद्राक्ष के ऐसे तो कई फायदे हैं, लेकिन रुद्राक्ष को लेकर यह भी धारणा है कि मंत्र जाप और ग्रहों को नियंत्रित करने के लिए रुद्राक्ष को सबसे उत्तम बताया गया है। बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि रुद्राक्ष को धारण कर हम शनि दोष को दूर किया जा सकता है। रुद्राक्ष के कुछ खास उपाय से कुंडली में मौजूद शनि के अशुभ योग भी खत्म हो जाते हैं। रुद्राक्ष में वो शक्ति है जो अपने धारक को हर तरह की परेशानी से लडऩे की क्षमता देता है और उनको दूर करता है।


शिव महापुराण में किया गया था अभिमंत्रित

गत दिनों हुए भव्य रुद्राक्ष महोत्सव के दौरान इन रुद्राक्षों को विशेष मंत्रों के द्वारा अभिमंत्रित किया गया था। अब इनका वितरण पूर्ण विधि-विधान से किया जा रहा है। समिति ने सभी श्रद्धालुओं से शांति व्यवस्था बनाए रखते हुए रुद्राक्ष लेने की अपील की है। जिससे किसी को कठिनाई न हो। 


सरकार के साथ जब समाज खड़ा हो जाएगा तो प्रदेश का विकास तेजी से होगा - मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • नगर के विकास एवं नगर को सुंदर बनाने अनेक संस्थाओं ने लिया संकल्प, नसरूल्लागंज के गौरव दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने 38 करोड़ रूपए के निर्माण एवं विकास कार्यों का किया लोकार्पण

sehore news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 21 अप्रैल से प्रदेश में कन्यादान योजना फिर से प्रारंभ की जाएगी औऱ गृहस्थी तथा विवाह की व्यवस्थाओं के लिए 55 हज़ार रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने नसरुल्लागंज में औद्योगिक क्षेत्र बनाने औऱ नए उद्योग लगाने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री शनिवार को नसरुल्लागंज के गौरव दिवस पर नगर सभा को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नसरुल्लागंज के गौरव दिवस को अगले वर्ष से 3 दिवसीय मनाए जाने की घोषणा करने के साथ नागरिको को नगर को देश का नम्बर एक नगर बनाने के लिए अनेक संकल्प भी दिलाए। इस अवसर पर उन्होंने अनेक हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत हितलाभ भी वितरित किए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नसरुल्लागंज तहसील को स्वच्छता के साथ ही वाटर प्लस घोषित कर छोटे नगरों की श्रेणी में पहले स्थान पर लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगर को अधोसंरचना युक्त बनाने के लिए 38 करोड रुपये के निर्माण और विकास कार्यो का लोकार्पण और भूमिपूजन किया गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल मे गरीबो के बिजली बिल की राशि माफ किये जाने का निर्णय लिया गया है और नसरुल्लागंज तहसील में ही गरीबो के 34 करोड़ के बिजली बिल माफ किये जायेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 2 मई को लाडली लक्ष्मी दिवस भी मनाया जाएगा और सरकार लाडली लक्ष्मी के उच्च शिक्षा की 8 लाख तक की फीस भरेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महिलाओं विशेषतः बेटियो की सुरक्षा के प्रति अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि बेटियो के जन्म पर उनके जन्मदिन पर खुशियां मनाई जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यदि समाज नशा नही करने का संकल्प ले तो सरकार भी शराब की दुकाने बंद कर सकती है। उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि नशाबंदी के लिए समाज को सजग होकर संकल्प लेना पड़ेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नगर भृमण के दौरान मोची श्री अरुण से हुई भेंट का उल्लेख करते हुए कहा कि गरीब और वंचितों की चिंता पूरी समाज को करना होगी। उन्होंने कहा कि ऐसे सभी परिवारों को पथ विक्रेता योजना से लाभ दिलाकर इन्हें आर्थिक रूप से सक्षम बनाया जाए। उन्होंने कहा कि स्वसहायता समूह और आजीविका मिशन की बहिनों को भी सशक्त बनाया जाएगा और उनके उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराकर प्रयास किया जाएगा कि हर बहिन कम से कम 10 हज़ार रुपये माह आमदनी कर सके। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि समाज को मिलकर कुपोषण के कलंक से बच्चो को बचाना चाहिए। उन्होंने किसानों और सक्षम लोगो से आग्रह किया कि वे नगर की आंगनबाड़ी को बेहतर बनाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब गरीब के बच्चे आधुनिक सीएम राइज़ स्कूलों में पड़ेंगे और बस गांव-गांव जाकर बच्चो को स्कूल लाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रोजगार भी सरकार की प्राथमिकता में है और 5 तारीख से प्रारम्भ हो रही उद्यम क्रांति योजना इस दिशा में मील का पत्थर साबित होगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नगर वासियों से आग्रह किया कि वे स्वयं विकास में सहभागी बने और प्रत्येक वार्ड स्तर पर 10-12 लोगो की समिति बनाकर सफाई सहित प्रत्येक कार्य की निगरानी करे। उन्होंने कहा कि नगर के विकास के लिए धन की कभी कमी नही रही है बस जनसहयोग से विकास और बेहतर हो जाता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नसरुल्लागंज के इतिहास का उल्लेख करते हुए कहा कि सम्वत  1305 भेरुन्दा का नाम हुए ही आज 1249 वर्ष हो चुके है। उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया कि नसरुल्लागंज तहसील को जल्दी ही 100 प्रतिशत सिंचाई वाला बनाया जाएगा। इससे पहले उन्होंने नसरुल्लागंज का नाम गौरान्वित करने वाले युवाओं और नागरिको का प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मान भी किया। उन्होंने अनेक शासकीय योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किया। नगरसभा को प्रभारी मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी और सांसद श्री रमाकांत भार्गव ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में श्री गुरूप्रसाद शर्मा, श्री राजेन्द्र सिंह राजपूत, श्रीमति निर्मला बारेला, श्री रघुनाथ सिंह भाटी, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री रवि मालवीय, श्री धीरज पटेल सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।


कृषक संगोष्ठी भवन का लोकार्पण किया

नसरूल्लागंज के गौरव दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दो करोड़ की लागत से बने कृषक संगोष्ठी भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने नगर परिषद द्वारा निर्मित सेल्फी पॉईन्ट का अवलोकन किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भवन परिसर में पौधारोपण भी किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि इस भवन के बनने से किसानों के अलावा नगर के नागरिकों को कार्यक्रमों के लिए सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि मां, बहन, बेटी की सुरक्षा मेरी पहली प्राथमिकता है। दुराचारियों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्हें जमींदोज कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अपने गांव शहर का जन्म दिन की तरह गौरव दिवस मनाया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सरकार के साथ जब समाज खड़ा हो जाएगा तो देश प्रदेश का विकास तेजी से होगा। आज का दिन सृष्टि के प्रारंभ का दिन है और आज नसरूल्लागंज का गौरव दिवस मनाया जा रहा है। आप सभी शहर को स्वच्छ और सुंदर शहर बनाने का संकल्प लें।


शासकीय महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं से चर्चा की

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शासकीय महाविद्यालय नसरुल्लागंज में छात्र-छात्राओं से चर्चा करते हुए कहा कि मां तुझे प्रणाम योजना फिर से शुरू करेंगे। इस योजना में बेटा-बेटी सरहद पर जाकर भारतीय सेना की देशभक्ति और समर्पण से प्रेरणा लेंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी गरीब मां-बाप के प्रतिभावान बच्चे उच्च शिक्षा से वंचित नहीं रहेंगे। ऐसे बच्चों की फीस सरकार भरेगी। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि वे पढ़ लिखकर नौकरी करने की बजाय स्वयं का रोजगार स्थापित कर दूसरों को रोजगार देने वाले बने। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शासकीय महाविद्यालय में बच्चों की आवश्यकता को देखते हुए भवन की व्यवस्था की जाएगी।


मुख्यमंत्री श्री चौहान का भव्य स्वागत

हेलीपैड से लेकर कार्यक्रम स्थल तक मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का शहर के अनेक संगठनों, संस्थाओं तथा नागरिकों द्वारा भव्य स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान खुली गाड़ी में नगर से होते हुए कार्यक्रम स्थल पहुंचे। रास्ते में नागरिकों द्वारा स्वागत एवं पुष्प वर्षा की गई। कई स्थानों पर मुख्यमंत्री श्री चौहान गाड़ी से उतरकर नागरिकों से मिले।


नगर की अनेक संस्थाओं ने नगर के विकास में योगदान देने का लिया संकल्प

नसरूल्लागंज के गौरव दिवस के अवसर पर नगर के व्यापारी संघ ने प्लास्टिक बैग का उपयोग नही करने का संकल्प लिया। इसके साथ ही व्यापारी संघ 5 हजार लोगो को थैले का वितरण करेगा। हार्डवेयर व्यापारी संघ ने वार्ड क्रमांक 2 की आंगनबाड़ी को गोद लेने, होटल व्यापारी संघ ने कन्याओं को लंच बॉक्स नि:शुल्क देने का संकल्प लिया गया। इलेक्ट्रिक व्यापारी संघ द्वारा 50 परिवारो को सोलर लाइट दी जाएगी। इसके साथ ही मेडिकल व्यापारी संघ ने वृक्षारोपण करने तथा अनेक संस्थाओं ने नगर के विकास एवं नगर को स्वच्छ तथा सुंदर बनाने के लिए योगदान देने का संकल्प लिया।


इन निर्माण एवं विकास कार्यों का भूमिपूजन किया

मुख्यमंत्री श्री चौहान नसरूल्लागंज के प्रमुख मार्गो सीहोर, नीलकंठ, बजरंग कुटी रोड पर 03 नग स्वागत द्वार निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 183.17 लाख, इन्दौर भोपाल मुख्य मार्ग पर दोनो तरफ फुटपाथ निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 285.29 लाख, नगर की आंतरिक सड़के एवं नाली निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 523.32 लाख, एसडीआरएफ द्वितीय चरण अन्तर्गत आरसीसी नाला निर्माण की स्वीकृत राशि 503.45 लाख, बार्ड क्र-01 अनुसूचित जाति जुनियर, सीनियर कन्या छात्रावास नसरूल्लागंज में शौचालय मरम्मत एवं सेप्टिक टेंक निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 4.85 लाख, बार्ड क्र-06 में ट्रेनिग ग्राउण्ड पर कम्पोस्टिंग युनिट निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 17.22 लाख के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया। इसी प्रकार मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बार्ड क्रमांक 14 शास्त्री कॉलोनी में श्री रामेश्वर पंवार के मकान से श्री जगदीश पटेल के मकान तक आरसीसी नाली निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 8.19 लाख, बार्ड क्र-14 में नगर पालिका के शॉपिगं काम्प्लेक्स, दुकानों के सामने पेपर ब्लाक निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 12.28 लाख, बार्ड क्र-12 में बस स्टेण्ड, न्यायालय के पास बाउड्री के किनारे प्लिंथ प्रोटेक्शन कार्य की स्वीकृत राशि 3.56 लाख, बार्ड क्र-11 बजरंग कुटी में श्री महेश केवट के मकान से श्री शिम्पी के मकान तक सीसी रोड एवं आरसीसी नाली निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 9.81 लाख, निकाय क्षेत्र अन्तर्गत निम्नागांव रोड किनारे टेंचिंग पर बाउड्री बाल निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 19.05 लाख, बार्ड 05 में शिवहरे पेट्रोल पंप के पास श्री भगवान पंवार के मकान से श्री मोरसिंह पंवार के मकान तक सीसीरोड निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 22.73 लाख, बार्ड क्र-14 में शानि मंदिर के पास सीएमओ क्वाटर निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 23.29 लाख, बार्ड क्र-06 में आंतिरिक सीसी रोड निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 15.49 लाख, बार्ड क्र-06 टेंचिग ग्राउड में एमआरएफ सेंन्टर के पास प्लेट फार्म निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 3.00 लाख, इन्दौर- भोपाल हाईवे पर विधुत पोल सिप्टिंग कार्य की स्वीकृत राशि 650.00 लाख, स्वप्नसिटी कॉलोनी में सब स्टेशन पावर ट्रांसफार्मर क्षमता वृ‍द्धि की स्वीकृत राशि 90.00 लाख, शासकीय महाविद्यालय गोपालपुर में नवीन भवन का निर्माण एवं विकास कार्य की स्वीकृत राशि 434.78 लाख एवं स्टेडियम निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 528.00 लाख रूपये के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया।

 

इन निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नसरूल्लागंज के वार्ड 07 हॉकर्स कार्नर वेण्डर मार्केट निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 25.00 लाख, वार्ड क्र. 11 गोपाल पटेल कालोनी मे नाले से पटवारी के मकान तक सीसी रोड निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 11.88 लाख, वार्ड 04 भाईलाल कालोनी मे राधेश्याम बकोरिया से अशोक मालवीय मकान तक सीसी रिन्युवल कार्य की स्वीकृत राशि 13.04 लाख, वार्ड 15 नर्मदा कालोनी में राजेश पंवार से बाबा के ओटले तक आर सी नाली निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 12.21 लाख, वार्ड 01 मे इन्दौर रोड से जेल के गेट तक सीसी रोड निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 11.53 लाख, वार्ड क्र. 15 में श्री सुनील महेश्वरी के मकान के सामने श्री सुदामा पवार के मकान से श्री करण सिंह के मकान तक सी.सी. रोड एवं ओ.सी.सी.नाली निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 6.74 लाख, निकाय क्षेत्र में स्वच्छ भारत मिशन अन्तर्गत लघु फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 6.02 लाख, निकाय क्षेत्र में स्वच्छ भारत मिशन अन्तर्गत मटेरियल रिकवरी फेसीलिटी (MRF) सेन्टर निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 10.48 लाख, वार्ड 02 मे बजरंगकुटी रोड से बजरंग नाले तक आर.सी.सी. नाली निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 4.95 लाख, निकाय क्षेत्र अन्तर्गत जेपी मार्केट से हाई स्कूल दशहरा मैदान तक सीसी रोड निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 2406 लाख, वार्ड 11 में महुआ के पास पहलवान कालोनी में श्री विश्वकर्मा के मकान से श्री चैनसिंह के मकान तक सीसी रोड निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 11.88 लाख, वार्ड 11 मे श्री ओमप्रकाश पंवार के मकान से श्री मुकेश मालवीय के मालवीय के मकान आर. सी. नाली निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 8.41 लाख के निर्माण कार्यों का लोकार्पण करेंगे। साथ ही मुख्यमंत्री श्री चौहान कृषक भवन निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 200.00 लाख एवं उत्कृष्ट विद्यालय में मल्टीपरपज भवन निर्माण कार्य की स्वीकृत राशि 100.00 लाख के निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया।


मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के आवेदन 07 अप्रैल तक होंगे


मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत तीर्थ यात्रा 18 अप्रैल से प्रारंभ होकर 21 अप्रैल तक संचालित की जाएगी। इस तीर्थदर्शन यात्रा में सीहोर, भोपाल, रायसेन तथा विदिशा जिले के तीर्थ यात्री शामिल होगें। तीर्थ दर्शन यात्रा ट्रेन भोपाल (रानी कमलापति) से विदिशा होते हुए काशी तक यात्रा करेगी। सीहोर एवं रायसेन जिले के यात्रियों का बोर्डिंग भोपाल (रानी कमलापति) स्टेशन होगा। यात्रा के लिए 60 वर्ष या उससे अधिक आयु (महिलाओं के लिए 02 वर्ष छूट) के नागरिक अपने निकटतम तहसील, स्थानीय निकाय, जनपद कार्यालयों में आवेदन कर सकेंगे।


जन औषधि केंद्र - कमजोर और गरीबों के लिये मददगार


प्रधानमंत्री जन-औषधि केन्द्रों के रूप में कमजोर और गरीब नागरिकों के लिये जीवन-रक्षक सौगात मिली है। जन-औषधि केन्द्र पर उपलब्ध दवाइयाँ विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक के अनुरूप और उत्तम गुणवत्ता की होती है। साथ ही दवाइयाँ बाजार में मिलने वाली ब्रांडेड दवाइयों की तुलना में 50 से 90 प्रतिशत तक सस्ती होती हैं।उन्होंने कहा कि गरीब और कमजोर वर्ग महँगी दवाइयों से परेशान नहीं हो, उन्हें सस्ती और गुणवत्तापूर्ण दवाइयाँ उपलब्ध कराने के लिये प्रधानमंत्री जन-औषधि केन्द्र योजना संचालित हो रही है।


वैद्य आपके द्वार योजना का लाभ लेने की अपील


आयुष विभाग के टेलीमेडिसिन एप ‘‘आयुष क्योर” को दिन-प्रतिदिन लोकप्रिय हो रहा है। ‘‘वैद्य आपके द्वार” योजना में विकसित आयुष क्योर एप को प्रतियोगिता के विभिन्न चरणों में विषय-विशेषज्ञों तथा प्रबंधन विशेषज्ञों द्वारा सराहा गया। इसे जन-सामान्य में अधिक से अधिक प्रचारित करने का सुझाव भी दिया गया है। आयुष विभाग का यह एप गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके माध्यम से नागरिक घर बैठे ही आयुष डॉक्टरों से परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। एप के द्वारा ही रिपोर्ट भेजने तथा उपचार संबंधी दिशा-निर्देश प्राप्त करने की सुविधा भी उपलब्ध करायी गयी है। आयुष विभाग द्वारा शुरू की गई ‘‘वैद्य आपके द्वार‘‘ योजना के जरिये घर बैठे आयुष चिकित्सा विशेषज्ञ से लाइव वीडियो कॉल द्वारा निःशुल्क चिकित्सा परामर्श लिया जा रहा है। नागरिकों से आग्रह किया है कि आयुष चिकित्सा सुविधा का लाभ लेने के लिये इस एप को अधिक से अधिक डाउनलोड किया जाये।


शासकीय कार्यालयों में 10 प्रतिशत विद्युत बचत की जाएं


प्रत्येक व्यक्ति को ऊर्जा के व्यय अपव्यय सम्बन्धित प्राथमिक जानकारी होना आवश्यक हैं। इसी परिपेक्ष्य में, ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए राज्य सरकार के मध्यप्रदेश  ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड द्वारा  ऊर्जा साक्षरता अभियान  चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत समस्त शासकीय कार्यालयों में ऊर्जा खपत में कम से कम 10 प्रतिशत विद्युत बचत सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया है। इस अभियान से जुड़ने के लिए www.usha.mp.gov.in पर Login किया जा सकता है।


विद्युत ऊर्जा बचत के लिए उपाय

कार्यालय में जरूरत न होने पर उपकरण को मुख्य स्विच से स्विच ऑफ करें। कार्यालय से जाते समय समस्त विद्युत उपकरणों को स्विच ऑफ करें। कार्यालयों में सामान्य बल्ब की जगह गुणवत्तायुक्त एल.ई.डी. बल्ब का उपयोग करें, जो सामान्य बल्ब की अपेक्षा विद्युत की बचत करते हैं एवं अधिक समय तक खराब भी नहीं होते हैं। कार्यालयों में दिन के समय कम बल्ब, न्यूनतम आवश्यकतानुसार उपयोग करें। कंप्यूटर में स्क्रीन सेवर का उपयोग न करते हुए स्क्रीन सेवर की जगह ब्लैक (blank) पर सेटिंग करें इससे बिजली की बचत होगी। एयर कंडीशनर को आदर्श तापमान पर सेटिंग करें एवं यदि आवश्यक न हो तो एयर कंडीशनर का उपयोग न करें। कम्प्यूटर, मॉनिटर, प्रिंटर, कोपियर को स्लीप मोड में सेटिंग करें, जिससे विद्युत की बचत होगी। कार्यालय में पंखे को नियंत्रित करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर का उपयोग करें।

कोई टिप्पणी नहीं: