मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद ने काशी विश्वनाथ धाम में किया दर्शन-पूजन - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 21 अप्रैल 2022

मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद ने काशी विश्वनाथ धाम में किया दर्शन-पूजन

  • सुबह दशाश्वमेध घाट पर अपने पिता व पूर्व प्रधानमंत्री अनिरूद्ध जगन्नाथ की अस्थियों को गंगा में विसर्जित किया 
  • पूजा-अर्चना के बाद मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ ने सभी के साथ हर-हर महादेव का जयघोष किया।
  • शुक्रवार को सीएम योगी के साथ करेंगे बैठक, अपने तीन दिवसीय दौरे पर काशी में हैं मॉरिशस के प्रधानमंत्री 

morisas-pm-visi-kashi
वाराणसी (सुरेश गांधी) तीन दिवसीय यात्रा पर वाराणसी पहुंचे मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने गुरुवार शायंकाल काशी विश्वनाथ मंदिर में मत्था टेका। इस दौरान उन्होंने बाबा विश्वनाथ की विधिविधान से षोडशोपचार  पूजन कर आशीर्वाद लिया। इसके बाद मॉरिशस के प्रधानमंत्री ने बाबा के नव्य और दिव्य धाम को घूम-घूम कर देखा। धाम की भव्यता देख वो अभिभूत नजर आए। उन्होंने अधिकारियों से धाम के बारे में जानकारी ली। विश्वनाध धाम के बाहर डमरू दल ने उनका भव्य स्वागत किया। इसके साथ ही कलाकारों ने लोक नृत्य कर उनका बाबा दरबार में स्वागत किया। प्रविंद जगन्नाथ ने भी हर हर महादेव के साथ सभी का अभिनंदन किया। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ  का स्वागत मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने किया। इससे पहले सुबह उन्होंने दशाश्वमेध घाट पर अपने पिता व पूर्व प्रधानमंत्री अनिरूद्ध जगन्नाथ की अस्थियों को गंगा में विसर्जित किया। विधि-विधान से सभी आयोजन संपन्न कराए गए। अस्थि विसर्जन के बाद उन्होंने अपने पिता स्वर्गीय अनिरुद्ध जगन्नाथ की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की और मां गंगा को नमन किया।  इस दौरान गंगा में सुरक्षा के लिए एनडीआरएफ और जल पुलिस की तैनाती रही। जबकि दूसरी ओर दशाश्वमेधघाट पर सुबह से ही सुरक्षा बलों ने संबंधित क्षेत्र को कब्जे में ले लिया था। घाट क्षेत्र की सघन जांच की गई और लोगों का आवागमन प्रतिबंधित कर दिया गया। मॉरिशस के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अनिरुद्ध जगन्नाथ के पूर्वज भारतीय मूल के बलिया जिले में रसड़ा के रहने वाले थे। तीन वर्ष पूर्व प्रविंद जगन्नाथ प्रवासी भारतीय दिवस के मौके पर वाराणसी आ चुके हैं। इस दौरान भी उन्होंने बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन और गंगा आरती में हिस्सा लिया था। मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ और उनकी पत्नी कोविता जगन्नाथ बुधवार की शाम को तीन दिवसीय काशी यात्रा पर पहुंचे थे। उसके पूर्व उनकी मां सरोजिनी जगन्नाथ भी मां विंध्यवासिनी के दरबार में जाकर हाजिरी लगा चुकी हैं।  शुक्रवार को वे राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक करेंगे। शुक्रवार को दोपहर में ही वे दिल्ली रवाना हो जाएंगे। 


वाराणसी आगमन पर हुआ भव्य स्वागत

मॉरिशस के पीएम का विमान शाम 6.10 बजे लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहुंचा। यहां कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर, महापौर मृदुला जायसवाल, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, आईजी के सत्यनारायणा सहित अन्य अधिकारियों ने उनकी अगवानी की। एयरपोर्ट पर उनके स्वागत अभिनंदन में लोक कलाकारों ने नृत्य से समां बांधा तो स्कूली बच्चे भी उनके स्वागत में खड़े रहे। काशी के डमरू दल ने परंपरागत तरीके से डमरू बजाकर स्वागत किया।  देर शाम वे नदेसर स्थित तारांकित होटल पहुंचे।

कोई टिप्पणी नहीं: