झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 01 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 1 अप्रैल 2022

झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 01 अप्रैल

पेटलावद की तरह थांदला में भी हो सकता है बड़ा हादसा - नगर में बिना लाइसेंस धड़ल्ले से बिकते है गैस सिलेंडर

  • एलपीजी गैस से भरें रिफिलिंग 56 सिलेंडर जप्त - तहसीलदार ने की कार्यवाही

jhabua news
थांदला। नगर में होटल पर अवैध तरीके से सप्लाय करने की आशंका में तहसीलदार एस एस चौहान ने त्वरित कार्यवाही करते हुए 56 सिलेंडर से भरा मिनी लोडिंग वाहन जप्त किया है। जानकारी देते हुए तहसीलदार एस एस चौहान ने बताया कि लोडिंग वाहन में गौ गैस के 53 सिलेंडर भरें हुए व 3 सिलेंडर खाली मिलें है जो मेघनगर कॉन्फिडेंस पेट्रोलियम इंडिया लिमिटेड द्वारा के.के. इंटरप्राइजेज झाबुआ को डिस्ट्रीब्यूट करने के लिए दिए गए है लेकिन एक इन वॉइस के अलावा इनके पास किसी भी प्रकार का कोई वैध विस्फोटक का लाइसेंस, गोडाउन आदि की जानकारी नही दी गई है, वही इन्हें इस तरह खुलें में इतनी मात्रा में सिलेंडर रखने का अधिकार है या नही यह भी जाँच का विषय बनता है, इसके लिए मौके पर पंचनामा बनाकर कनिष्ठ खाद्य आपूर्ति अधिकारी एस के तोमर को बुलाकर वैधानिक कार्यवाही करवाई करवाई जा रही है। उल्लेखनीय है कि नगर में लम्बे समय से करीब चार डिस्ट्रीब्यूटर द्वारा गौ गैस सिलेंडर के माध्यम से एलपीजी गैस सप्लाय की जा रही है जो कॉन्फिडेंस पेट्रोलियम इंडिया लिमिटेड मेघनगर से रिफिलिंग होना बताई जा रही है जहाँ आए दिन गुजरात के वाहन भी पड़े रहते है यानी कि निकटवर्ती राज्य गुजरात में भी इसकी सप्लाय हो सकती है। ऐसे में इतनी प्रचुर मात्रा में बिना किसी ठोस दस्तावेज के एलपीजी गैस सिलेंडर नगर में लोडिंग वाहन पर घूमना नगर में भारी तबाही मचा सकता है। पूर्व में पेटलावद में बड़ा ब्लॉस्ट होने से सैकड़ो जान चली गई थी वही उसके बाद से ही प्रशासन विस्फोटक सामग्री के लिए नगर से बाहर गोडाउन की व्यवस्था करवाई गई है बावजूद इसके नगर में खुले आम धड़ल्ले से एलपीजी गैस सप्लाय की जा रही है। ऐसे में एसडीएम, तहसीलदार की यह कार्यवाही नगर हीत में देखी जा रही है।


घरेलू गैस व व्यावसायिक गैस के लाइसेंस बिना सैकड़ो लोग कर रहे अपना व्यापार

नगर में इन दोनों हर गली मोहल्लों में दर्जनों हाथ ठेका व गुमटी के रूप में दुकानें खुल चुकी है जो व्यावसायिक कम घरेलू गैस का इस्तेमाल कर सरकार को चुना लगा रही है वही इनके बढ़ते कारोबार में कुछ बिना लाइसेंसी डिस्ट्रीब्यूटर भी आ गए है जो आग में घी की तरह दर्जनों सिलेंडर एक साथ लेकर चलते है जो अवैध तरीके से रिफिलिंग किये होते है व इनके पास न कोई गोडाउन या विस्फोटक का लाइसेंस होता है वही अनेक व्यवसायी पैसा बचाने के चक्कर में इनसे सिलेंडर खरीदते है जिनकी इन क्रेता व विक्रेताओं के पास भी कोई रसीद नही होती है, ऐसे में थांदला नगर इन विस्फोटक गैस के ढेर पर खड़ा दिखाई दे रहा है जो यदि कभी ब्लॉस्ट हुआ तो निश्चित एक बार फिर पेटलावद की तरह बड़ा हादसा साबित हो सकता है। वही घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग से भी न केवल सरकार को राजस्व की हानि पहुँच रही है अपितु अवैधानिक होकर बड़ी दुर्घटनाओं को आमंत्रित भी कर रही है। ऐसे में तहसीलदार की यह कार्यवाही उचित मानी जा रही है लेकिन इसके साथ ही इसका उपयोग व अवैधानिक तरीके से स्टॉक करने वाले व्यापारियों व स्टॉकिस्टों पर भी कार्यवाही करने की दरकार है।


बिना सिलेंडर वजन किये महज कागज देख छोड़ दिया वाहन

बताया जा रहा है कि खाद्य आपूर्ति अधिकारी एस के तोमर ने ऐसे संदिग्ध थांदला को मौत के मुहाने खड़े रखने वालें अवैध रिफिलिंग पर सभी कागजात व सिलेंडर आदि का वजन करवाकर एफआईआर दर्ज करना थी परंतु इन्होंने एसडीएम तहसीलदार के आदेशों का मखौल उड़ाते हुए बिना सिलेंडर व लोडिंग वाहन का वजन किये महज कागज देख कर वाहन को छोड़ दिया है। जबकि उसे मय सभी प्रमाणित दस्तावेज की मूल प्रति के प्रतिवेदन को प्रस्तुत कर एसडीएम अथवा तहसीलदार से आदेश लेकर वाहन को छोड़ना था। मामला बड़ा व संदिग्ध है जिसे पैसों के द्वारा दबाए जाने की आशंका से इनकार नही किया जा सकता इसलिए बेहतर होगा कि जिला कलेक्टर इस मामले में कोई ठोस कदम उठाए व मौत के मुहाने खड़े थांदला को सुरक्षित करते हुए रिफिलिंग की सारी सच्चाई जनता के समक्ष लेकर आये।


मध्य प्रदेश प्रांत में आगमन के पूर्व ही मध्य प्रदेश शासन द्वारा गच्छाधिपति श्रीमद् विजय नित्यसेन सुरीश्वरजी महाराज साहब को राजकीय अतिथि का दर्जा ,प्रदान किया

  • सम्पूर्ण भारत वर्ष में खूशीयो की लहर

झाबुआ ।  विश्व पूज्य दादा गुरुदेव प्रभु श्रीमद् विजय राजेंद्र सुरीश्वरजी महाराज साहब के सप्तम पट्टधर युग प्रभावकाचार्य गुरुदेव श्रीमद्विजय जयन्तसेनसूरीश्वरजी म.सा.  के सुशिष्यरत्न एवं पट्टधर.. पू.गच्छाधिपति ’श्रीमद्विजय नित्यसेनसूरीश्वरजी म. सा. को मध्यप्रदेश की पावन धरा पर आगमन के पूर्व ही मध्यप्रदेश शासन द्वारा राज्य के विशेष सम्मान राजकीय अतिथि के सम्मान से सम्मानित किया जाकर राजकीय अतिथि का दर्जा प्रदान किया है जिससे मालवा अंचल सहित सम्पूर्ण भारत वर्ष में खुशी का वातावरण निर्मित हुआ है उक्त जानकारी देते हुए नवकार संयोजक झाबुआ श्री संघ प्रवक्ता योगेन्द्र नाहर ने बताया कि  अभी तक एक लाख साहठ, हजार (1,60,000 ) किलो मीटर की पेदल यात्रा कर चुके पूज्य गुरुदेव धर्म दिवाकर आर्चायदेव श्री नित्यसेन सुरिस्वरजी महाराज साहेब को राजकीय अतिथि घोषित किए जाने पर मध्यप्रदेश शाशन व मुख्यमंत्री का आभार । त्रिस्तुतिक जैन श्रीसंघ के अखिल भारतीय परामर्शदाता एवं रतलाम विधायक श्री चेतन्यजी कश्यप,    श्री संघ प्रमुख श्रीवाघजी भाई,वोहरा महामंत्री श्री सुरेंद्रजी लोढा, परिषद के अध्यक्ष रमेश भाई धरू वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं उज्जैन विधायक श्री पारसजी जैन, राजेंद्र दंगवाडा, नीरज सुराणा, मुकेश जैन नाकोड़ा, सुधीर लोढा, सुशील छाजेड़, वीरेंद्र राठौड़, जवाहरलाल काकडीवाला, मनोहर भंडारी, कमलेश कावड़िया, चिराग भंसाली, मोहित तातेड़, रूपेश पोरवाल, राजकमल जैन सहित भारत भर के श्रीसंघो  ने मध्य प्रदेश सरकार के मुखिया माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंहजी चौहान एवं मध्य प्रदेश शासन के प्रति कृतज्ञता व्यक्त  करते हुए आभार व्यक्त किया है।


दस वाहनो से चार्तुमास की विनती करने कुशलगढ पहुँचा झाबुआ श्री संघ


झाबुआ । जैन र्श्वेतांम्बर श्री संघ के सदस्यों का एक दल मरुधर से विहार कर मालवा में प्रवेश करने वाले राष्ट्रीय संत पुण्य सम्राट श्री मद् विजय जयंत सेन सुरिस्वरजी के पटृधर धर्म दिवाकर गच्छाधिपती श्री मद् विजय नित्यसेन सुरिस्वरजी महाराज साहेब को झाबुआ में चार्तुमास की जोरदार विनती करने के लिए श्री संघ अध्यक्ष मनोहर लाल भंडारी एवं राष्ट्रीय सह सचिव मुकेश जैन नाकोड़ा के नेत्रत्व में राज्स्थान के कुशलगढ पहुँचा उक्त जानकारी देते हुए नवकार संयोजक झाबुआ श्री संघ प्रवक्ता योगेन्द्र नाहर ने बताया कि दस वाहनो से साहठ सदस्यों का एक दल श्री बावन जिनालय में दर्शन पुजन करने के पश्चात शहर के हदय स्थल राजवाड़े से कुशलगढ के लिए प्रस्थान किया कुशलगढ पहुँचकर सर्वप्रथम आचार्य श्री एवं मुनि मंडल के दर्शन वंदन के पश्चात सुश्रावक धर्म चन्द्र जी मेहता द्वारा गुरु वंदना करवाई गई पश्चात कुशलगढ श्री संघ द्वारा प्रवचन सभा में झाबुआ संघ के वरिष्ठ हुकमीचन्द छाजेड व सोहनलाल कोठारी का बहुमान किया उसी प्रवचन सभा में झाबुआ श्री संघ अध्यक्ष मनोहर लाल भंडारी ने  विगत उन्नीस वर्षों से चार्तुमास के लिए चल रही विनती एवं आग्रह के बारे में विस्तार से बताते हुए गच्छाधिपती श्री से झाबुआ में चार्तुमास की जोरदार विनती करते हुए पुण्य सम्राट की पावन प्रेरणा से पिटोल में स्थापित श्री राजैन्द्र जयंत लिला शान्ति विहार धाम पिटोल के प्रतिष्ठा महोत्सव का मुहुर्त प्रदान करने की आग्रह पूर्ण विनती की जिस पर गच्छाधिपती श्री द्वारा शिघ्र ही मुहुर्त प्रदान कर चौत्र सुदी पूर्णिमा को चातुर्मास घोषणा का आश्वासन एवं आर्शीवाद प्रदान किया गया जिस पर उपस्थित श्री संघ के सदस्यों ने जयजयकार के गगनभेदी नारो से गुंजायमान किया


आई एफ डब्ल्यू जे में भण्डारी प्रदेश सचिव,अहिरवार जिलाध्यक्ष नियुक्त


jhabua news
झाबुआ। इंडियन फेडरेशन ऑफ वर्किंग जनर्लिस्ट के राष्ट्रीय अध्यक्ष की अनुशंसा पर भारत वर्ष का प्रथम पत्रकार हितैषी संगठन आई एफ डब्ल्यू जे के राष्ट्रीय जनरल सेकेट्ररी श्री परमानंद पांडे एंव प्रदेश अध्यक्ष म.प्र. इकाई दिनेश निगम ने झाबुआ जिले के वरिष्ठ पत्रकार यशवंत भण्डारी को आई एफ डब्ल्यू जे मध्य प्रदेश इकाई का प्रदेश सचिव नियुक्त किया है। साथ ही आई एफ डब्ल्यू जे मध्यप्रदेश के झाबुआ जिले का जिलाध्यक्ष मुकेश अहिरवार (थांदला) को नियुक्त किया है। नियुक्ति पत्र में उल्लेखित किया है। कि मध्यप्रदेश में पत्रकारों की बढ़ती समस्याओं के निदान हेतु इस पद पर नियुक्ति की गई है। नियुक्त किये गए पदाधिकारी अपने निकटतम सम्भाग,जिला, तहसील में इंडियन फेडरेशन ऑफ वर्किंग जनर्लिस्ट के संगठन का विस्तार करे। भण्डारी एवं अहिरवार की नियुक्ति पर जिले भर के पत्रकारों,सामाजिक संगठनों, सामाजिक महांसघ, रोटरी क्लब, राजनीति दलों,व्यापारियों ने बधाई प्रेषित कर हर्ष प्रकट किया है। उक्त जानकारी जिला मीडिया प्रभारी राकेश पोद्दार द्वारा दी गई।


जघन्य सनसनीखेज चिन्हित स्तरीय समिति की प्रकरणों की जिला बैठक सम्पन्न


झाबुआ। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय जघन्य सनसनीखेज के चिन्हित प्रकरणों की समीक्षा बैठक कलेक्टर कार्यालय में आयोजित की थी। इस बैठक में झाबुआ जिले के वे अपराध जो जघन्य एवं सनसनीखेज के  31 चिन्हित किए गए है ,उसके सम्पूर्ण विवरण की फाईल के साथ बैठक में प्रस्तुत किए गए थे।  इस बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, जिला अभियोजन अधिकारी श्री सौभाग्यसिंह खिंची, उप संचालक अभियोजन श्री के.एस.मुवेल उपस्थित थे।


कलेक्टर के द्वारा राणापुर क्षेत्र की व्यवस्थाओं का आकस्मिक निरीक्षण किया


झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा तहसील कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया। यहां पर सभी कक्षों में जाकर व्यवस्था से रूबरू हुए। आपके साथ संयुक्त कलेक्टर श्री सुनिल झा, कलेक्टर कार्यालय के अधीक्षक श्री नरेन्द्र परमार, स्टेनो श्री रितेश डामोर, रिडर श्री सतीश जैन के द्वारा कार्यालय अभिलेखों की जांच/निरीक्षण किया गया। कलेक्टर महोदय के द्वारा भी तहसील कार्यालय में प्राप्त आवेदन पत्रों का अवलोकन किया। कलेक्टर महोदय द्वारा निर्देश दिए गए की सभी आवेदनों का तत्काल निराकरण करें। कार्यालय को व्यवस्थित किया जावे। पर्याप्त जगह उपलब्ध है इसलिए यहां पर अच्छा गार्डन विकसित करें। कार्यालय में सभी की नेम प्लेट वगेरह लगी होना चाहिए। कई जगह से सीमेंट उखड गई है तत्काल सुधार करे। इसके पश्चात कलेक्टर महोदय नगर परिषद राणापुर के मार्ग का जायजा लिया एवं यहां आवश्यक सुधार करने के निर्देश दिए। जोबट रोड पर हो रहे प्रदूषण के लिए तत्काल प्रकरण बनाए एवं प्रदूषण करने/फैलाने वाले के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें। यहां पर डंफर रास्ते में खडा होने पर आवागमन बाधित हो रहा था। इस डंफर के आवश्यक कागजात का निरीक्षण करे एवं प्रदूषण प्रमाण पत्र की अवधि समाप्त होने के पश्चात भी नवीनीकरण नहीं कराया गया तत्काल कार्यवाही करें। श्री मिश्रा के द्वारा स्थानीय श्री राज राजेन्द्र गोपाल गौशाला राणापुर का अवलोकन किया। यहां पर गणमान्य नागरिकों से एवं यहां की समिति के लोगों से चर्चा की गई। यहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया पानी का तत्काल प्रबंधन के लिए मुख्य नगरपालिका अधिकारी राणापुर को निर्देश दिए की प्रतिदिन पानी का टेंकर यहां पर भेजा जावे। कलेक्टर महोदय द्वारा गाय की पूजा की एवं उन्हे हरा घास खिलाया। भूसे की व्यवस्था के लिए तत्काल प्रबंधन करने के निर्देश अन्य क्षेत्र से करने का आश्वासन दिया। कलेक्टर महोदय के द्वारा नगर परिषद को लगभग 10-15 रेडियम बेल्ट प्रदान किए। जिससे गाय जो बाजारों में घुम रही है। उन्हे पहनाया जाए। जिससे की दुर्घटना से बचाव हो सके। कलेक्टर महोदय द्वारा स्थानीय पोषण पुर्नवास केन्द्र राणापुर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। बच्चों की माताओं से रूबरू चर्चा की उन्हें समय पर दुध एवं पोषण आहार मिल रहा है या नहीं बच्चों का समय पर वजन लिया जा रहा है या नहीं यहां पर बीएमओ डॉ. जी.एस.चौहान से चर्चा की गई। इसके पश्चात कलेक्टर महोदय द्वारा सिविल अस्पताल का आकस्मिक निरीक्षण किया एवं यहां पर बीएमओ डॉ. श्री जी.एस.चौहान, डॉक्टर श्री लोकेश दवे एवं सभी डॉक्टर्स, स्टाफ नर्स से चर्चा की। टीकाकरण एवं व्यवस्था बेहतर होने पर सभी का पुष्पहार से कलेक्टर महोदय के द्वारा अभिनदंन किया गया। यहां पर मीडिया के प्रतिनिधियों से चर्चा की एवं उनके द्वारा आज जो संजीवनी हेल्थ कैम्प में स्वास्थ्य परीक्षण करवाया गया उसकी जानकारी प्राप्त की। यहां पर एक नन्ही सी बच्ची को एचबी अत्यन्त कम होने पर तत्काल झाबुआ के लिए वाहन से रवाना करवाया गया एवं सिविल सर्जन को निर्देश दिए की तत्काल ब्लड चढाए जाने की व्यवस्था करे। इस दौरान तहसीलदार श्री सुखदेव डावर, उप संचालक पशु चिकित्सा श्री विल्सन डावर, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री कमलेश गोले, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री जीे.एस. मुजाल्दा, प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।


सांसद की अध्यक्षता में जल अभिषेक  अभियान वर्ष 2022 -23 अंतर्गत जिला जल संसद की बैठक का आयोजन 2 अप्रैल को आयोजित की गई थी  अपरिहार्य कारणों से निरस्त की गई है


झाबुआ। माननीय सांसद श्री गुमान सिंह डामोर की अध्यक्षता में जिला जल संसद  आयोजन कलेक्टर सभाकक्ष में दिनांक 2 अप्रैल, 2022 को प्रातः 11ः00 बजे आयोजित की गई थी। अपरिहार्य कारणों से आगामी तिथि के लिए निरस्त की गई है।


मीडिया प्रतिनिधियों का हेल्थ चेकअप कैम्प

  • 01 अपै्रल, को आयोजित किया गया जिसमें 18 पत्रकारों के द्वारा अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाया गया

झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमश मिश्रा के द्वारा समस्त प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों को स्वास्थ्य कैम्प लगाकर स्वास्थ्य परीक्षण करवाए जाने के निर्देश दिए गए थे। जिसके तहत प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों से कलेक्टर महोदय द्वारा बैठक आयोजित कर चर्चा भी की गई थी। श्री मिश्रा ने प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों से आग्रह किया की वे अपना स्वास्थ्य चेकअप शुक्रवार दिनंाक 01 अपै्रल, 2022 को प्रातः 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक स्थानीय जिला चिकित्सालय में करवाए एवं विकास खण्ड के प्रतिनिधि अपने क्षेत्र के सिविल अस्पताल/पीएससी सेंटर में करवाए। आज प्रातः कलेक्टर महोदय जिला अस्पताल में प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों के द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण के लिए जो उपस्थित हुए थे। उनसे चर्चा की एवं मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण किया। कलेक्टर महोदय के द्वारा पत्रकार बंदुओं से आग्रह किया की अपना स्वास्थ्य का चेकअप यहां पर निःशुल्क करवाए। आज जिला अस्पताल झाबुआ में 18 मीडिया के प्रतिनिधियों के द्वारा अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाया गया एवं जो साथी नहीं आए है उनसे सम्पर्क कर उनका स्वास्थ्य परीक्षण करवाए। जिले में संजीवनी हेल्थ कैम्प के माध्यम से सभी का हेल्थ चेकअप किया जाएगा एवं संजीवनी कार्ड बनाकर भी दिया जाएगा। जिससे अपने स्वास्थ्य के बारे में जानकारी हो।स्वास्थ्य विभाग के द्वारा इस संबंध में कार्यवाही पूर्ण कर ली गई है। पर्याप्त डॉक्टर्स उपलब्ध थे। जांच की पूरी टीम उपस्थित थी। सभी डॉक्टरों के द्वारा सहयोग प्रदान किया गया। सिविल सर्जन डॉक्टर श्री बी.एस.बघेल, बीएमओ श्री सावन सिंह चौहान, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री राजाराम खन्ना, जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री भारतसिंह बिलवाल, स्टीवर्ड श्री कानूनगो आदि उपस्थित थे। इस स्वास्थ्य परीक्षण के अंतर्गत एच.बी. की जांच, हेपेटाईटिज बी, आयरन की कमी, शुगर, सिकलसेल एनीमिया, ब्लड प्रेसर आदि की जांच निःशुक्ल की गई। जिले में सभी जगह मीडिया प्रतिनिधियों को निःशुल्क जांच की सुविधा उपलब्ध करवाई गई थी। सिविल अस्पताल राणापुर में भी 10-12 पत्रकारों के द्वारा अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाया गया है। अन्य विकास खण्ड में भी मीडिया प्रतिनिधियों ने उत्साह पूर्वक अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाय।


प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा नई दिल्ली के तालकटोरा मैदान में आयोजित परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का प्रसारण

        

jhabua news
झाबुआ,। जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय  थांदला में शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा नई दिल्ली के तालकटोरा मैदान में आयोजित परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का प्रसारण सुबह 11 बजे से देखा गया। जिसमे प्रधानमंत्री द्वारा 9 वी से  12 वी तक की कक्षा के विद्यार्थियों के प्रश्नों के जवाब दिए । केवी ,नवोदय और देश के विभिन्न राज्यों के विद्यार्थियों द्वारा निम्न प्रश्न पूछे गए 1. परीक्षा में तनाव एवं घबराहट को कैसे दूर करे। 2. पाठ्यक्रम का रिवीजन कम समय में कैसे पूर्ण करे। 3. ऑनलाइन पढ़ाई से सोशल मिडिया और ऑनलाइन गेमिंग को कैसे दूर करे । प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे जीवन में परीक्षा हम कई बार दे चुके होते है। और यह हमारी जीवन यात्रा का हिस्सा है। परीक्षा देने से आपको कई अनुभव होते हे जो आपकी ताकत है।आत्मविश्वास बनाये रखे एवं तनाव के माहौल से खुद को दूर रखे । साथ ही उन्होंने कहा कि आप वही करे जो आप अब तक करते आ रहे है। आत्मविश्वास बनाए एवं परीक्षा को एक त्यौहार की भांति ले। निश्चित ही सफलता मिलेगी। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की महत्ता पर भी अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने पालकों से निवेदन किया की खुद के अधूरे सपनों को अपने बच्चे पर नही थोपे। कार्यक्रम के प्रसारण में विद्यालय के समस्त विद्यार्थी, प्राचार्य भावना शेल्के, शिक्षक अभिषेक जायसवाल, संतोष कुमार चौरसिया, शिवशंकर गौर ममता, भारती और अंजलि चौरसिया,  एवं समस्त स्टाफ के उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: