विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 27 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 27 मई 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 27 मई

देश आज भी पंडित नेहरु के बनाए सिद्धांतों पर चल रहा है - विधायक शशांक भार्गव


vidisha news
विदिशाः-  ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि पर उनकी एसएटीआई स्तिथ प्रतिमा पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया। विधायक शशांक भार्गव एवं कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर आधुनिक भारत के निर्माण में उनके योगदान को भी याद किया। इस अवसर पर विधायक शशांक भार्गव ने कहा पंडित नेहरु ने ही आधुनिक भारत की नींव रखी थी।उनकी मृत्यु के 58 साल बाद भी देश नेहरु के बनाए सिद्धान्तों पर ही चल रहा है। पंडित नेहरू क्या थे यह बात पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के इस भाषण से समझी जा सकती है जो उन्होंने पंडितजी के निधन के बाद दिया थाः एक सपना अधूरा रह गया, एक गीत मौन हो गया और एक लौ बुझ गई। दुनिया को भूख और भय से मुक्त करने का सपना, गुलाब की खुशबू, गीता के ज्ञान से भरा गीत और रास्ता दिखाने वाली लौ। कुछ भी नहीं रहा३यह एक परिवार,समाज या पार्टी का नुकसान भर नहीं है। भारत माता शोक में है क्योंकि उसका सबसे प्रिय राजकुमार सो गया। मानवता शोक में है क्योंकि उसे पूजने वाला चला गया। उनकी जगह कोई नहीं ले सकता। जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष डॉ शैलेंद्र कटारिया,वरिष्ठ नेता महेंद्र यादव ने कहा कि राजनैतिक स्वार्थों की वजह से कोई कितना भी उन पर कीचड़ उछाले लेकिन सच यही है कि आज जिस भारत को हम देख रहे हैं, उसकी नींव पं. जवाहर लाल नेहरू ने ही रखी थी। ये आईआईटियां, इसरो, एटमिक एनर्जी कमीशन, डीआरडीओ, पंचवर्षीय योजनाएं और मिश्रित अर्थव्यव्स्था सब नेहरू की ही देन हैं।इसी तरह विश्व शांति का उनका सपना भी इतिहास के आंचल में ही पला था। इस अवसर पर नंदकिशोर शर्मा,सुरेश बाबू पाठक,अजय कटारे,प्रदीप सिंह चंदेल,मलखानसिंह मीणा,संतोष गुर्जर,अवधेश दुबे,रामराज दांगी,आशीष माहेश्वरी, जितेंद्र तिवारी,मनोज कुशवाह,नवीन कोठारी,संजय अग्रवाल,राजकुमार जाटव,कोमल जाटव,शहजाद खान,दरयाव सिंह,अनिल जैन,नारायण प्रसाद भार्गव,भोलाराम अहिरवार,पर्वत गौड़,हरिओम किरार,मूलचंद कबीरपंथी,खिलान सिंह शाक्य,नीलू चौधरी, सरुण गुप्ता,बाबू पाल, जावेद मंसूरी,अमित चौहान, टीटू जाटव,गोलू शर्मा,हर्ष शर्मा,यश शर्मा सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील


मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री बीपी सिंह के द्वारा आज त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 का कार्यक्रम जारी किया गया है। जारी अधिसूचना अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो गई है। पंचायत राज संचालनालय के संचालक श्री आलोक कुमार सिंह के द्वारा जारी पत्र में उल्लेख है कि प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 हेतु आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो गई है। आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करने एवं निर्वाचन कार्यक्रम अनुसार कार्यवाही समय सीमा में संपादित कराने हेतु समस्त जिलों के कलेक्टरों के साथ-साथ सभी जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश प्रसारित किए गए है। 


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन जिले में तीन चरणों में सम्पन्न होगा


मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा आज त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के लिए चरणवार निर्वाचन कार्यक्रम जारी किया गया है। आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम का हवाला देते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि विदिशा जिले के सातो जनपद पंचायतों में निर्वाचन प्रक्रिया तीन चरणों में सम्पन्न होगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भार्गव ने बताया कि त्रि-स्तरीय पंचायतो के आम निर्वाचन हेतु जारी कार्यक्रम अनुसार प्रथम चरण का मतदान शनिवार 25 जून को जिले के बासौदा एवं विदिशा विकासखण्ड में सम्पन्न होगा। द्वितीय चरण का मतदान शुक्रवार एक जुलाई को जिले के सिरोंज एवं नटेरन विकासखण्ड में जबकि तृतीय चरण का मतदान शुक्रवार आठ जुलाई को होगा। तृतीय चरण अंतर्गत जिले के तीन विकासखण्ड कुरवाई, ग्यारसपुर एवं लटेरी में मतदान प्रक्रिया सम्पन्न होगी।


आदर्श आचरण संहिता का अक्षरशः पालन सुनिश्चित कराएं मतपत्रों से मतदान होगा


vidisha news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने शुक्रवार को समस्त एसडीएम, जनपदों के सीईओ सहित अन्य खण्ड स्तरीय अधिकारियों की संयुक्त बैठक व्हीसी के माध्यम से आयोजित की गई थी जिसमें उन्होंने त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के तहत निर्वाचन प्रक्रिया को सम्पन्न कराने हेतु राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों की बिन्दुओं पर गहन प्रकाश डाला है। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता आज से प्रभावशील हो गई है आयोग द्वारा जारी आदर्श आचरण संहिता के निर्धारित मापदण्डों सहित सभी दिशा निर्देशो का अक्षरशः पालन सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने निर्वाचन प्रक्रिया को संपादित कराने हेतु नियुक्त किए जाने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों का अपडेट डाटा एनआईसी में दर्ज कराने के निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार त्रि-स्तरीय पंचायत  निर्वाचन प्रक्रिया को सम्पन्न कराने वाले अधिकारी, कर्मचारियों का दो चरणों में प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। प्रथम चरण का प्रशिक्षण पदस्थापना वाले विकासखण्ड में जबकि द्वितीय चरण का प्रशिक्षण मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराने हेतु जिस विकासखण्ड में कार्यो का संपादन करेंगे उस विकासखण्ड में प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर श्री भार्गव ने विकासखण्डवार रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के अलावा सेक्टर आफीसरों की नियुक्तियों के संबंध में जनपदवार जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि त्रि-स्तरीय पंचायतों का निर्वाचन हेतु मतदान कार्य मतपत्रों के माध्यम से मतदाता अपने मतो का उपयोग कर सकेंगे। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि बारिश को ध्यानगत रखते हुए सभी मतदान केन्द्र का भौतिक सत्यापन कर यह सुनिश्चित कराएं कि छतो से पानी ना टपके यदि कहीं ऐसा है तो अविलम्ब मरम्मत कार्य किया जाए। इसी प्रकार मतदान केन्द्रों तक पहुंच मार्गो में किसी भी प्रकार का अवरूद्ध ना हो का भी सत्यापन पूर्वानुसार किया गया है का पुनः एक बार दो दिवस के भीतर परीक्षण करा लें। वीडियो कांफ्रेसिंग समीक्षा के दौरान खण्ड स्तरीय अधिकारियों की निर्वाचन संबंधी जिज्ञसाओं का समाधान कलेक्टर व अपर कलेक्टर के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई उक्त व्हीसी में डिप्टी कलेक्टर श्री हर्षल चौधरी समेत विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद रहें।  


दो जून तक कलेक्टर अवकाश पर प्रभार अपर कलेक्टर को


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव 28 मई से दो जून 2022 तक अवकाश पर रहेंगे। उक्त अवधि में कलेक्टर का प्रभार अपर कलेक्टर श्री वृन्दावनसिंह को सौंपा गया है।


जनपद सीईओ भारमुक्त


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि नटेरन जनपद पंचायत के सीईओ श्री शंकरलाल कुरेले का स्थानांतरण अलीराजपुर जिले में हो जाने के फलस्वरूप श्री कुरेले को आज भारमुक्त किया गया है। विदिशा जनपद पंचायत के सीईओ प्रमोद खरे को नटेरन जनपद पंचायत सीईओ का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।  


मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, सामूहिक वैवाहिक कार्यक्रम स्थगित


मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री बीपी सिंह के द्वारा जारी दिशा निर्देशों का हवाला देते हुए कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि जिले में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत आयोजित होने वाले सामूहिक विवाह कार्यक्रम स्थगित किए गए हैं।


कृतिक कृषि पर आयोजित हुआ प्रशिक्षण

 

vidisha news
गुरुवार को आत्मा परियोजना अंतर्गत जिले के अंदर कृषक प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसमें किसानों को जीरो बजट प्राकृतिक खेती पर प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण का आयोजन सुंदर डेरी, ढोलखेड़ी विदिशा में किया गया। जिसमें विदिशा के कृषक सम्मिलित हुए। किसानों को प्रशिक्षण उपरांत डेरी तकनीकी का प्रशिक्षण सूंदर डेरी एवं फार्म के डॉ विपिन सिंह ने भी दिया। प्राकृतिक कृषि विषय पर प्रशिक्षण, कृषि महाविद्यालय गंज बासौदा के वैज्ञानिक डॉ प्रदीप कुमार जगा द्वारा दिया गया।कृषि विभाग से जिला सलाहकार डॉ दिनेश कुमार तिवारी द्वारा प्राकृतिक कृषि की आवश्यकता एवं विभागीय योजनाओं एवं गतिविधियों की जानकारी दी गयी एवं आत्मा परियोजना के सहायक तकनीकी प्रबंधक श्री अशोक रघुवंशी ने सभी का स्वागत एवं आभार प्रदर्शन किया। प्रशिक्षण में उपस्थित किसानों को श्री आशीष पटेल स्काई एग्रो के डायरेक्टर एवं ड्रोन कंपनी के डायरेक्टर के द्वारा फसलों पर दवाई छिड़काव करने हेतु ड्रोन तकनीक के द्वारा दवा के स्प्रे की जानकारी दी गई ।एवं प्रशिक्षण उपरांत  ड्रोन के द्वारा दवाई छिड़काव का सजीव प्रदर्शन भी किया गया।


कैलाश सत्यार्थी फाउंडेशन द्वारा आंगनवाड़ी लर्निंग किट प्रदाय


vidisha news
कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन गंजबासौदा के द्वारा आंगनवाड़ी लर्निंग किट महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी सुश्री कोमल उपाध्याय को भेंट की गईं। प्रत्येक किट में 20 स्लेट, 20 पहाड़े एक ब्लैक बोर्ड, वेजिटेबल फ्रूट सेट, पजल सेट वर्णमाला चार्ट, कलर पेंसिल सेट, खिलौनों का सेट आदि बच्चों की उपयोगी सामग्री है। आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों की उम्र के हिसाब से पर्याप्त संख्या में खिलौने आदि उपलब्ध होने से आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों के बौद्धिक, मानसिक विकास एवं उनकी उपस्थिति केंद्र में बढ़ने में मदद तथा आंगनबाड़ी केंद्रों के उन्नयन में सहायता मिलेगी। इसी मंशा से फाउंडेशन द्वारा यह किट प्रदान किए गए हैं। इस अवसर पर फाउंडेशन की ओर से परियोजना अधिकारी प्रवेश शर्मा, सहायक परियोजना अधिकारी अंकित शर्मा, श्रीकांत यादव एवम कैलाश नारायण साहू उपस्थित रहे। 


कीटनाशक लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित


किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री बीके चौकसे ने कीटनाशक अधिनियम एवं जारी अनुज्ञप्ति की शर्तों का उल्लंघन किए जाने के फलस्वरूप सांची रोड स्थित झंडा पुरा सिंधी कॉलोनी क्षेत्र के कीटनाशक औषधि विक्रेता संकल्प रिटेलर यूनिट ऑफ एग्रो लाइफ साइंस कॉरपोरेशन का कीटनाशक लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश जारी किया है। उप संचालक श्री चौकसे के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि संकल्प रिटेलर (यूनिट ऑफ एग्रो लाइफ साइंस कॉरपोरेशन) विक्रय परिसर में जिला स्तरीय निरीक्षण दल द्वारा निरीक्षण के दौरान पाया गया कि विक्रेता द्वारा स्टॉक पंजी संधारित नहीं की गई है। रेट लिस्ट, स्टॉक आदि की जानकारी भी बोर्ड पर प्रदर्शित नहीं की गई थी। इसके साथ ही बिल बुक दुकान में नहीं पाई गई। विक्रेता द्वारा कंप्यूटर से बिल दिया जाता है जिसकी पूरी जानकारी निरीक्षण दल को उपलब्ध नहीं कराई गई। कीटनाशक व्यवसाय में लगे व्यक्तियों का मेडिकल रजिस्टर, फर्स्ट एड बॉक्स आदि भी नहीं पाया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: