विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 04 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 4 जून 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 04 जून

जिला पंचायत में 15 से अधिक कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार जीतेंगे - विधायक शशांक भार्गव

  • जिला पंचायत सदस्य प्रत्याशी ममता राकेश कटारे का शक्ति प्रदर्शन, 200 चार पहिया वाहनों के काफिले के साथ नामांकन दाखिल करने पहुंचे

vidisha news
विदिशाः- वार्ड क्रमांक 4 से जिला पंचायत सदस्य प्रत्याशी ममता राकेश कटारे ने गुलाबगंज से सैकड़ों वाहनों के काफिले के साथ जिला कार्यालय पहुंचकर शक्ति प्रदर्शन करते हुए अपना नामांकन दाखिल किया। ममता राकेश कटारे के साथ लगभग दो सौ चार पहिया वाहनों में एक हजार से अधिक कार्यकर्ता उनके साथ विदिशा पहुंचे। कुआंखेड़ी से विधायक शशांक भार्गव भी उनके काफिले के साथ आए। वाहनों का काफिला पीतल मिल ओवर ब्रिज खली फाटक माधवगंज तिलक चौक मुख्य बाजार से होते हुए विवेकानंद चौराहे पर पहुंचा। जहां जिला पंचायत वार्ड क्रमांक 3 के प्रत्याशी दीवान किरार, वार्ड क्रमांक 5 से गजराज कुशवाह, वार्ड क्रमांक 10 के प्रत्याशी कुंअर चेतन विक्रम सिंह, वार्ड 19 से प्रत्याशी श्रीमती रैना देवी सिंधु विक्रम सिंह, कुरवाई से प्रत्याशी मोहरसिंह दांगी, सिरोज के वार्ड क्र. 15 से दीवान सिंह दांगी, वार्ड क्र. 16 कल्याण सिंह दांगी, वार्ड 17 से प्रत्याशी नरेंद्र सिंह रघुवंशी ने ढोल धमाकों के साथ कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचकर विधायक शशांक भार्गव के साथ अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इस अवसर पर विधायक शशांक भार्गव ने कहा कि प्रदेश की जनता और किसान भाई भाजपा सरकार की नीतियों से त्रस्त है।प्रदेश की जनता बदलाव चाहती है।उन्होंने कहा कांग्रेस पूरी एकजुटता के साथ जिला पंचायत के सभी 19 वार्डाे में जनसेवा के लिए समर्पित प्रत्याशियों को चुनाव में उतारेगी और जनता के आशीर्वाद से 15 से अधिक सीटों पर कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी जीत कर आएंगे। जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि राकेश कटारे ने कहा कि वे सरपंच, जनपद उपाध्यक्ष, जनपद अध्यक्ष के पदों पर रहकर विगत 35 वर्षों से गुलाबगंज-ग्यारसपुर क्षेत्र की जनता की सेवा करते आ रहे हैं। आगे भी जनता के आशीर्वाद से जिला पंचायत सदस्य के रुप में क्षेत्र की जनता की सेवा करने के लिए चुनाव मैदान में हैं।

सिंधू विक्रम सिह ने कहा कि 

इस अवसर पर सिंधु विक्रम सिंह, बाबूलाल वर्मा, नंदकिशोर शर्मा, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्षगण अजय कटारे,नरेंद्र रघुवंशी, गौरव दांगी, मलखान मीणा,अवध शर्मा,स्वदीप रघुवंशी, नोनित राम किरार बड़ी संख्या में समर्थक उपस्थित थे।


राजस्व और पुलिस अधिकारियों का संयुक्त प्रशिक्षण आज


त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 की सभी प्रक्रियाओं को जिले में सुव्यवस्थित  रुप से संपन्न कराए जाने के उद्देश्य राजस्व और पुलिस अधिकारियों का संयुक्त प्रशिक्षण जिला मुख्यालय पर रविवार पांच जून को आयोजित किया गया है। यह प्रशिक्षण एसएटीआई के स्मार्ट क्लासरूम मास्टर  में प्रातः 11  बजे से शुरू होगा। इस प्रशिक्षण में समस्त एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार के अलावा समस्त पुलिस अधिकारियों नियत समय पर उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए गए हैं।


सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डाली तो होगी कार्रवाई


कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री उमाशंकर भार्गव ने त्रिस्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकायों के आम निर्वाचन 2022 को दृष्टिगत रखते हुए विदिशा  जिला अंतर्गत सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर आदि पर साम्प्रदायिक तथा जातिगत विद्वेष, दुर्भावना पूर्ण संदेशों को पूर्णतः प्रतिबंधित करते हुए दण्ड प्रक्रिया संहित 1973 की धारा 144 के अधीन प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया गया है। जारी आदेश के अनुसार कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मो जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, हाईक, एसएमएस, इंस्टाग्राम इत्यादि का दुरूपयोग कर धार्मिक, सामाजिक, जातिगत भावनाओं एवं विद्वेष को भड़काने के लिए किसी भी प्रकार के संदेशों का प्रसारण नहीं करेगा तथा आपत्तिजनक एवं उन्माद फैलाने वाले संदेश, फोटो, ऑडियो, वीडियो प्रसारित नहीं करेगा। सोशल मीडिया की किसी भी पोस्ट जिसमें धार्मिक-साम्प्रदायिक एवं जातिगत भावना भड़कती हो, को कमेंट, लाइक, शेयर या फॉरवर्ड नहीं करेगा। ग्रुप एडमिन की यह व्यक्तिगत जिम्मेदारी होगी कि, वह ग्रुप में इस प्रकार के संदेशों को रोके। कोई भी व्यक्ति या समुदाय ऐसे संदेशों को प्रसारित नहीं करेगा, जिनसे किसी व्यक्ति, संगठन, समुदाय आदि को एक स्थान पर एक राय होकर जमा होने या उनसे कोई विशेष कार्य या गैर कानूनी गतिविधियां करने हेतु आव्हान किया गया हो। जिससे कानून एवं शांति व्यवस्था भंग होने की प्रबल संभावना विद्यमान हो। आदेश का उल्लंघन करने की दशा में भारतीय दंड संहिता की धारा 188, साइबर विधि तथा अन्य अधिनियमों के अंतर्गत दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।


जिले के प्रत्येक पेट्रोल पम्प में तीन हजार लीटर डीजल एवं एक हजार लीटर पेट्रोल रिजर्व में रखना सुनिश्चित करें- कलेक्टर श्री भार्गव


कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री उमाशंकर भार्गव ने जिले में संचालित सभी डीजल व पेट्रोल पंप मालिकों को आदेश प्रसारित की है कि नगरीय निकाय व त्रिस्तरीय पंचायत के आम निर्वाचन 2022  को ध्यानगत रखते हुए पेट्रोल और डीजल का डेड स्टाक सदैव रिजर्व में रखें उक्त आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर श्री भार्गव के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि जिले के प्रत्येक डीजल पंपों को क्रमशः 3-3 हजार लीटर डीजल जबकि पेट्रोल पंप संचालकों को क्रमशः एक-एक  हजार लीटर पेट्रोल का स्टॉक सदैव रिजर्व में रखना होगा। त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन 2022 में उपयोग होने वाले वाहनों की आवश्यकता एवं कानून व्यवस्था के दृष्टिगत रखते हुये जिले में संचालित होने वाले प्रत्येक पेट्रोल पम्प को  रिजर्व स्टॉक को हमेशा रखना सुनिश्चित करेगें। रिजर्व स्टॉक का निस्तारण अधोहस्ताक्षरकर्ता, अनुविभागीय दण्डाधिकारी जिला आपूर्ति अधिकारी के निर्देश पर ही किया जायेगा। आदेश में किसी प्रकार की शिथिलिता अवहेलना करने पर निर्वाचन नियमों एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम के अन्तर्गत वैधानिक दण्डात्मक कार्यवाही की जावेगी। यह आदेश विदिशा जिले के समस्त पेट्रोल पम्पों पर 15 जुलाई 2022 तक प्रभावशील रहेगा।


निष्पक्ष ,निर्भीक होकर निर्वाचन संपन्न कराएं- अपर कलेक्टर


vidisha news
त्रिस्तरीय पंचायत के आम निर्वाचन को जिले में सुव्यवस्थित रुप से संपन्न कराए जाने हेतु हर स्तर पर प्रबंध सुनिश्चित किया जा रहे हैं। मतदान प्रक्रिया को संपन्न कराने वाले पीठासीन अधिकारी और दल के अन्य सदस्यों को विगत 2 वर्षों से लगातार प्रशिक्षित किया जा रहा है। एसएटीआई के 6 कक्षाओं में एक साथ आयोजित प्रशिक्षण में करीबन 910 पीठासीन अधिकारी और मतदान दल अधिकारी क्रमांक एक प्रशिक्षित हुए हैं। अपर कलेक्टर श्री वृंदावन सिंह ने शनिवार को प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया को निष्पक्ष और निर्भीक होकर संपन्न कराना ही हमारा नैतिक दायित्व है। निर्वाचन के दौरान स्वयं तटस्थ रहें और ऐसी ही कार्यप्रणाली आपके कार्यों में प्रदर्शित होना चाहिए। अपर कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायतों का संपूर्ण निर्वाचन मत पत्रों के माध्यम से होना है अतः इसमें बरती जाने वाली सावधानियों पर विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा हर बिंदुओं पर दिशा निर्देश प्रसारित किए गए हैं। अब हमारी बारी है कि हम उसका अध्ययन कर मतदान दिवस और मतगणना पर अमल करें। उन्होंने कहा कि मतपेटी को सुव्यवस्थित रूप से संचालन करने की जानकारी अवश्य हासिल करें। श्री सिंह ने पीठासीन अधिकारियों को प्रदाय पुस्तिका का बखूबी अध्ययन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिज्ञासाओं का समाधान हर स्तर पर प्राप्त किया जा सकता है। अतः किसी भी निर्वाचन संबंधी शंका को अपने मन के अंदर कदापि ना बनाए रखें। इस दौरान अपर कलेक्टर के द्वारा विभिन्न स्तरों पर निर्वाचन के कार्यों को संपन्न संपादित कराने हेतु निर्धारित दिशा-निर्देशों पर प्रकाश डाला है। उन्होंने मतदान सामग्री प्राप्ति से पहले सभी दल अपने अन्य सदस्यों से भलीभांति अवगत हो जाएं। एक दूसरे से परिचय होने के उपरांत सामग्री प्राप्ति के पश्चात उसका मैदान चेक लिस्ट के अनुसार करें। संपूर्ण कार्रवाई वितरण सामग्री स्थल पर ही सुनिश्चित की जाए। इसके पश्चात मतदान केंद्र की ओर रवाना हों मतदान केंद्र पर पहुंचकर एक दिन खुद की जाने वाले प्रबंधों पर भी उन्होंने विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला है। साथ ही मतदान दिवस की प्रातः मॉकपोल के अलावा पोलिंग एजेंट को बैठने के क्रम तथा मतदान दलों के अधिकारियों को क्रमानुसार बैठने की जानकारी चित्रात्मक रूप से दी गई। ताकि मतपत्र जारी करना, मतदाता द्वारा मतपेटी में डालने तक की सम्पूर्ण प्रक्रिया पर सीधी नजर रखी जा सकेगी की जानकारी प्रशिक्षणार्थियों को श्री एसडीएम गोपालसिंह वर्मा के अलावा प्रत्येक कक्ष में के लिए नियुक्त दो-दो मास्टर ट्रेनर्सों के द्वारा निर्वाचन संबंधी तमाम बिन्दुओं की विस्तृत जानकारी ही नहीं दी गई बल्कि प्रशिक्षण के दौरान प्रश्नोत्तरों के माध्यम से अनेक शंकाओं का समाधान मौके पर ही किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: