सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 29 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

बुधवार, 29 जून 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 29 जून

नगर पालिका चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान का रोड शो आज,अटल चौराहे पर विशाल आमसभा को करेंगे संबोधित 


sehore-news

सीहोर। सीहोर नगर पालिका के 35 में से 34 वार्डो में हो रहे चुनाव को लेकर आज 30 जून दिन गुरुवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान दोपहर 3 बजे सीहोर आएंगे। श्री शिवराज सिंह   चौहान सीहोर नगर पालिका के सभी वार्डों में भारतीय जनता पार्टी के पार्षद पद के प्रत्याशियों के समर्थन में एक विशाल रोड शो में शामिल होकर सीहोर की जनता से सीहोर नगर के विकास, सीहोर शहर को स्मार्ट शहर बनाने,सीहोर को साफ स्वच्छ और सुंदर ओर हरा भरा सीहोर शहर बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशीयो को विजय बनाने की सीहोर के मतदाताओ से अपील करेंगे। सीहोर जिला भाजपा अध्यक्ष श्री रवि मालवीय, सीहोर के विधायक सुदेश राय ने सीहोर नगर कि सभी नागरिकों मतदाताओं भारतीय जनता पार्टी के समस्त कार्यकर्ताओं पदाधिकारियों जनप्रतिनिधियों पार्षद पद के प्रत्याशियों से अपील की है कि वे  मुख्यमंत्री के रोड शो में भारी संख्या में उपस्थित होकर भारतीय जनता पार्टी के समर्थन में आयोजित उक्त रोड शो को ऐतिहासिक रूप प्रदान कर सफल बनाएं। सीहोर जिला भाजपा के मीडिया प्रभारी सुशील संचेती एवं सीहोर नगर पालिका चुनाव केंद्रीय कार्यालय के मीडिया प्रभारी महेंद्र ठाकुर मनकी ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया की मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज गुरुवार को दोपहर 3 बजे सीहोर पहुचेंगे सीहोर के चाणक्य पूरी  सीवन स्काई से मुख्यमंत्री का रोड शो शुरू होगा जो सीहोर शहर के भोपाल नाका,इंग्लिश पूरा,कोतवाली चौराहा,मेन रोड छावनी,होता हुआ अटल चौराहा लिसा टॉकीज पहुचेगा यहा मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह जी चौहान एक विशाल आम सभा को संबोधित करेंगे। सीहोर जिला भाजपा अध्यक्ष रवि मालवीय,विधायक सुदेश राय,जिला भाजपा महामंत्री  राजकुमार गुप्ता,रवि नागले,सीहोर नगर पालिका चुनाव संचालन समिति के संयोजक नरेश मेवाड़ा,सह संयोजक रमाकांत समाधिया, सीहोर भाजपा नगर अध्यक्ष प्रिंस राठौर,सहित समस्त पदाधिकारियों भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं कार्यकर्ताओं ने नपा चुनाव में पार्षद पद के सभी भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में आयोजित उक्त रोड शो को सफल बनाने की अपील की है।


अधिकृत प्रत्याशियों के खिलाफ निर्दलीय रूप से चुनाव लड़ रहे एवं निर्दलीय प्रत्याशी का समर्थन करने वाले भारतीय जनता पार्टी सीहोर के 7 कार्यकर्ताओं को जिला भाजपा अध्यक्ष रवि मालवीय ने किया 6 वर्ष के लिए निष्कासित


सीहोर। सीहोर नगर पालिका के हो रहे चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के अधिकृत प्रत्याशियों के खिलाफ 6 वार्डो में निर्दलीय रूप से चुनाव लड़ रहे भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओ एवं एक वार्ड में निर्दलीय प्रत्याशी का समर्थन कर रहे भाजपा कार्यकर्ता को आज सीहोर जिला भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय ने 6 वर्ष के लिए पार्टी से निष्कासित करने की कार्रवाई की है। सीहोर जिला भाजपा के मीडिया प्रभारी सुशील संचेती ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि सीहोर नगरपालिका के हो रहे चुनाव में सीहोर नगर पालिका के वार्ड क्रमांक 1 से संजय राय,9 से हेमलता दीपक राठौड़, 12 से भोजराज यादव भोजू,16 से हृदेश राठौर,19 से सुशील ताम्रकार,20 से  सपना मालवीय को अधिकृत भाजपा प्रत्याशी के खिलाफ निर्दलीय रूप से चुनाव लड़ने पर एवं भाजपा कार्यकर्ता अनूप चौधरी को वार्ड क्र 3 में निर्दलीय प्रत्याशी का समर्थन करने के कारण आज इन सभी सातों भाजपा कार्यकर्ताओं को भाजपा के सीहोर जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय ने 6 वर्ष के लिये भाजपा से निष्कासित करने की कार्यवाही की है। 


सीहोर विधानसभा क्षेत्र में फसल बीमा मिलने से किसान प्रसन्न विधायक सुदेश राय का किया स्वागत


सीहोर। क्षेत्र के नजदीकी ग्राम थुना खुर्द, जमोनिया सहित अनेक ग्रामो के किसानो को फसल बीमा की राशि समय पर मिल जाने से किसानो में काफी प्रसन्नता है। फसल बीमा योजना को किसानो के लिए वरदान बताते हुयेे किसानो ने इसे अन्न दाताओ के लिये हितेशी योजना बताया है बुधवार को जिला मुख्यालय आये बड़ी संख्या में किसानो ने फसल बीमा योजना का लाभ सही समय पर मिलने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, विधायक सुदेश राय के प्रति आभार व्यक्त करते हुये विधायक कार्यालय पहुचकर सीहोर विधायक सुदेश राय का गर्म जोशी से स्वागत किया। स्वागत करने वालो में दिनेश मेवाडा, संजय प्रजापती, राजा त्यागी, राजाराम प्रजापती, गणेश गोस्वामी, सुमित त्यागी, चेतन मेवाडा, केतन मेवाडा, तनुज मेवाडा, शिवप्रसाद मीणा, दीपक मीणा, राजेश गोस्वामी, गणेश गोस्वामी, श्रवण मेवाडा, बाबुलाल मेवाडा, देवी मीणा, ओमप्रकाश प्रजापती आदि शामिल है। इस अवसर पर विधायक श्री राय ने कहा कि भाजपा सरकार किसानो के हित के लिये कृत संकल्पित है किसानो के हित में ही हर निर्णय लिया गया है फसल बीमा योजना, निमकोटेड यूरिया, किसान सम्मान निधी योजना किसानो के हित की योजनाए है फसल बीमा योजना से जुड़कर किसान, संकट के समय किसी पर भी निर्भर नही रहे और यह कदम आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में एक कड़ी के रूप में काम करेगा। श्री राय ने कहा कि हमारी कोशिश रहती है कि अधिकतम किसानो को फसल बीमा योजना का लाभ मिले, भाजपा जो कहती है उसे करती भी है किसान हितो के लिये काम करने वाली भाजपा सरकार ने फसल बीमा योजना का लाभ किसानो तक पहुचाया है।


बिलकिसगंज में दुकानदारों को दी गई सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रतिबन्ध की जानकारी, एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग पूर्णत: प्रतिबंधित


sehore-news
जिले में एक जुलाई से सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग पूर्ण रूप से बंद हो जाएगा। सीहोर जनपद एवं ग्राम पंचायत बिलकिसगंज के दल ने ग्राम में भ्रमण कर एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक के सभी उत्पादों पर पूर्णत: प्रतिबंध की दुकानदारों को विस्तार से जानकारी दी। समग्र स्वच्छता मिशन के जिला समन्वयक श्री विकास वाघाड़े ने बताया कि भ्रमण के दौरान दुकानदारों ने इस प्रतिबंध का समर्थन किया और कहा कि शासन द्वारा यह एक अच्छा निर्णय लिया गया है। दल ने सभी को बताया कि किसी भी दुकान पर यदि प्रतिबंधित सिंगल यूज का कोई आयटम पाया जाता है, तो नियमानुसार जुर्माना एवं वैद्यानिक कार्यवाही की जायेगी। इस दल ने दुकानदारों से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध के बारे में पूछने पर अधिकतर दुकानदारों ने बताया कि इस संबंध में उन्हें पहले से जानकारी है और वे इसमें पूरा सहयोग करेंगे। दुकानदारों ने दल को बताया कि उन्होंने पहले से ही कपड़े की थैलियों का आर्डर कर दिया है जो प्रतिबंध से पहले हमारे पास उपलब्ध हो जायेगी एवं हम दुकान पर आने वाले प्रत्येक ग्राहक को प्लास्टिक के उपयोग नहीं करने के बारे में बताते हैं तथा घर से कपड़े का एक थैला अपने साथ लाने के लिए भी बताया जाता है। सभी दुकानदारों के द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रतिबंध में शासन का पूर्ण सहयोग करने की सहमति प्रदान की गई।


इछावर जनपद के लिए कार्यपालिक मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के लिए इछावर अनुभाग क्षेत्र अंतर्गत एक जुलाई को होने वाले मतदान के लिए कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों एवं जिला अधिकारियों की ड्यूटी लगाने के आदेश दिए गए थे। आदेश में संशोधन कर विभिन्न सेक्टरो के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। जारी संशोधित आदेशानुसार कृषि विभाग के उप संचालक श्री आरके जाट की सेक्टर जमोनियाफतेहपुर, पशु चिकित्सा के उप संचालक श्री एके भदौरिया की सेक्टर आर्या एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के कार्यपालन यंत्री श्री एमसी अहिरवार की ड्यूटी सेक्टर दुदलई में लगाई गई है। शेष अधिकारियों की ड्यूटी यथावत रहेंगी।


’सुशासन और पारदर्शिता के लिए सीएम हेल्पलाइन बनी मील का पत्थर’,  ’शिकायतों के निराकरण में सीहोर प्रदेश में टॉप फाइव ज़िलों में शामिल’


सरकारी काम-काज में पारदर्शिता, सुशासन और लोगों की समस्याओं के त्वरित निराकरण में सीएम हेल्पलाइन सबसे कारगर माध्यम बन गई है। सीएम हेल्पलाइन से न केवल लोगों की शिकायतों का निराकरण हो रहा है, बल्कि जरूरतमंदों को बड़ी राहत मिल रही है। खासकर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की शिकायतें सर्वहारा वर्ग से जुड़ी होती हैं, जिनका त्वरित निराकरण कर उनहें राहत पहुंचाने में विभाग के कई अधिकारी पूरी गंभीरता और समर्पण से अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे है। सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के संतुष्टिपूर्ण निराकरण के आधार पर प्रदेश स्तर से जारी की जाने वाली रैंकिंग में माह मई 2022 में सीहोर जिला प्रदेश में प्रथम पांच जिलों में शामिल है। प्रदेश में सीहोर को दूसरा स्थान दिलाने में जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एसके तिवारी को खाद्य विभाग के प्रमुख सचिव द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया है। श्री तिवारी ने बताया कि जिले के सभी एल-1 अधिकारियों ने पूरी गंभीरता के साथ सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण किया है।


रिटर्निंग ऑफिसर श्री बघेल ने किया मतदान केन्द्रो का भ्रमण


sehore-news
नगरीय निकाय के चुनावों में मतदान केन्द्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने तथा सभी चुनावी गतिविधियों को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए रिटर्निंग ऑफिसर श्री राधेश्याम बघेल एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी ने नगर परिषद बुधनी के समस्त 18 मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने  केन्द्रों  की विभिन्न व्यवस्थाओं का विस्तार से जायजा लिया। उन्होंने मतदान केंद्रों पर प्रकाश, पेयजल आदि की व्यवस्थाओं को देखा और जिन मतदान केन्द्रों पर आवश्यक हो, वहां मतदान से पूर्व सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के सीएमओ को निर्देश दिए।


वर्ष की तृतीय नेशनल लोक अदालत 13 अगस्त को


प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद के निर्देश पर 13 अगस्त को जिला सीहोर एवं तहसील न्यायालय आष्टा, नसरूल्लागंज, बुदनी एवं इछावर में वर्ष 2022 की तृतीय नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। जिला न्यायालय सीहोर में लोक अदालत का शुभारंभ प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री चंद करेंगे। वर्ष की तृतीय नेशनल लोक अदालत में एनआईएक्ट धारा 138, बैंक रिकवरी प्रकरण, विद्युत, जल कर एवं सम्पत्ति कर के प्रकरण आदि प्रिलिटिगेशन प्रकरण एवं न्यायालय में लंबित राजीनामा योग्य प्रकरण जैसे- आपराधिक शमनीय प्रकरण, धारा 138 परक्राम्य लिखित अधिनियम, क्लेम प्रकरण, विद्युत और जलकर, सम्पत्ति कर के प्रकरण, हिन्दू विवाह अधिनियम के अंतर्गत राजीनामा योग्य प्रकरण, भूमि अधिग्रहण, सर्विस मेटर से सम्बंधित व अन्य सिविल प्रकरण आदि रखे जाएंगे। आम नागरिको से नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों का निराकरण समझौता, सहमति के आधार पर कराकर लोक अदालत का लाभ उठाने की अपील की गई है। अधिक जानकारी के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर एवं तहसील विधिक सेवा समिति आष्टा, नसरूल्लागंज, बुदनी एवं इछावर से सम्पर्क किया जा सकता है। 


जिले में अब तक 91.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 6.2 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से 29 जून 2022 तक 91.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 229.6 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 29 जून 2022 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 93.4 मिलीमीटर, श्यामपुर में 125.0, आष्टा में 86.0, जावर में 67.0, इछावर में 118.0, नसरूल्लागंज में 63.0, बुधनी में 87.0 और रेहटी में 91.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। इसके साथ ही जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 6.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र श्यामपुर में 45.0 एवं रेहटी में 4.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


नाबालिक से छेड़छाड के आरोपी को सश्रम कारावास


नाबालिक बच्ची से छेड़छाड़ करने वाले को आरोपी को द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश श्री अशोक भारद्वाज ने 03 वर्ष का सश्रम कारावास एवं कुल दो हजार रुपये के अर्थदण्ड से दंडित किया। नाबालिक से छेड़छाड़ करने वाले अहमदपुर तहसील के लोधीपुरा निवासी आरोपी को धारा-7/8 पॉक्सो एक्ट में 03 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 500 रुपये का अर्थदण्ड एवं धारा-354(क) भादवि एवं धारा-3(1)(w)(i), 3(2)(v)(a) SC/ST एक्ट में प्रत्येक धारा में 01 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 500 रुपये के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया। शासन की ओर से पैरवी श्री केदार सिंह कौरव ने की।


घटना का संक्षिप्त विवरण -

घटना 09 अक्टूबर 2020 की है। जब कक्षा 7वीं की बच्ची खेत पर काम कर रहे अपने माता पिता को खाना देने के लिए जा रही थी। तभी रास्ते में आरोपी लक्ष्मीनारायण आया और बुरी नियत से पीड़िता का कंधा व हाथ पकड़कर पीछे से झूम गया। बच्ची के द्वारा चिल्ला चोट करने पर आरोपी लक्ष्मीनारायण ने जाति सूचक शब्द कहते हुए जान से खत्म करने की धमकी दी। बच्ची अपने आप को आरोपी से छुड़ाकर भागते हुए खेत पर गई और माता-पिता को सारी बातें बताई। तत्पश्चात उन्होंने अहमदपुर थाने में आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई।


मरदानपुर समूह जल प्रदाय योजना के तहत 30 जून को नही हो पाएगा जल प्रदाय


जिले की मरदानपुर समूह जल प्रदाय योजना के ग्राम सिंहपुर में 300 मिमी व्यास की मुख्य पेयजल लाईन क्षतिग्रस्त होने के कारण मरदानपुर समूह जल प्रदाय योजना के ब्लाक नसरूल्लागंज के भैसान जोन में 30 जून 2022 को 18 ग्रामों की उच्च स्तरीय टंकिया नही भरा पाने के कारण उच्च स्तरीय टंकीयो से जुडे 25 ग्रामों (सिंहपुर, रफीकगंज, बसंतपुर एक्स, बसंतपुर नया, पांगरी, नयापुरा, मेलाबाई टप्पर, घुटवानी, पीपलानी, फण्डकी, इटावा खुर्द, डोगंलापानी, बेडापानी, हमीदगंज, किसनपुर, बोरखेडा खुर्द, मुहई, कोसमी एवं सनकोटा) में जल प्रदाय नही हो पाएगा।


जिला पंचायत सीईओ श्री सिंह ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया


sehore-news
जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह ने बुधनी की अनेक ग्राम पंचायतों में प्रगतिरत निर्माण तथा विकास कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने बोरदी पंचायत के ग्राम भूरीटेक, ग्राम मांझरकुई इटारसी, सलकनपुर, पान गुराड़िया, अकोला, जोनतला एवं खोआ में चल रहे अमृत सरोबर के कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान सीईओ श्री सिंह ने सभी प्रगतिरत निर्माण एवं विकास कार्यों को गुणवत्ता पूर्ण एवं समय सीमा में पूर्ण करने के संबंधित अधिकारियो को निर्देश भी दिए।


श्रमोदय आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 03 जुलाई को


श्रमोदय आवासीय विद्यालय भोपाल में प्रवेश के लिए श्रमोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2022 आयोजित की जा रही है। कक्षा 6वीं, 7वीं, 8वीं एवं 9वीं में छात्र-छात्राओं के प्रवेश के लिए श्रमोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा 03 जुलाई 2022 को प्रातः 10 बजे से 12 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा के प्रवेश पत्र श्रमोदय पोर्टल http://www.shramodayvidyalay.mp.gov.in/ तथा ओपन स्कूल के पोर्टल mpsos.nic.in पर उपलब्ध लिंक http://14.99.226.202/cmr/ से डाउनलोड किये जा सकेंगे|

कोई टिप्पणी नहीं: