विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 22 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

मंगलवार, 23 अगस्त 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 22 अगस्त

 बाढ़ से जिले के 100 गांव प्रभावित, बाढ़ में फंसे नागरिकों को एयरलिफ्ट करने मांगी मदद


Vidisha-news
विदिशा जिले में जारी अनवरत अतिवर्षा के चलते बेतवा नदी उफान पर पहुंच गई है व खतरे के निशान से दो फीट उपर बह रही है। जिले के एवं समीपवर्ती जिलों के बांधों में क्षमता से अधिक जल भराव होने के कारण गेट खोले गए हैं इन बांधों का पानी विदिशा जिले में बेतवा नदी के माध्यम से पहुंच रहा हैं जिससे बाढ़ की स्थिति निर्मित हुई है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि जिला प्रशासन के द्वारा विदिशा तहसील में नगर एवं आसपास के बाढ़ प्रभावित ग्रामों एवं तहसील बासौदा एवं आसपास के ग्रामों में बाढ़ में फंसे लोगों को एयरलिफ्ट करने के संबंध में वायुसेना से मदद मांगी गई है। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि विदिशा जिले में लगभग 100 गांव अतिवर्षा के चलते बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। जिसमें नटेरन अन्तर्गत 14 ग्राम, कुरवाई में 22, शमशाबाद में 16, गुलाबगंज में 01, त्यौंदा में 06, सिरोंज में 01, बासौदा में 05 एवं विदिशा ग्रामीण के 33 ग्राम बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि बाढ़ में फंसे नागरिकों को सुरक्षित स्थलों पर पहुंचाने के प्रबंध पूर्व में ही जिला प्रशासन के द्वारा सुनिश्चित किए गए थे। बाढ़ प्रभावितों की हर संभव मदद की जा रही थी। सोमवार को नौलक्खी क्षेत्र के नागरिकों को भी सुरक्षित बाहर निकालकर बनाए गए राहत कैंप जतरापुरा स्थित पीएम आवास में ठहराकर उनके भोजन के प्रबंध सुनिश्चित किए गए थे।


पुलिया में युवक बहने की सूचना


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि अतिवर्षा के कारण सिरोंज तहसील के रावजीपुरा, वार्ड 19 निवासी 20 वर्षीय श्री फहीम गौरी पुत्र श्री सलीम खां की काजीधार पुलिया पर बहने की सूचना मिली है। कलेक्टर श्री भार्गव ने विदिशा जिले के नागरिकों से अपील की है कि अतिवर्षा एवं बाढ़ को ध्यानगत रखते हुए सभी सुरक्षित स्थलों पर रहें एवं पुल-पुलियों पर उफान के समय पुल-पुलिया पार ना करें।


जलभराव स्थानों के नागरिकों से सुरक्षित जगह पर पहुंचने की अपील


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने जिले में बाढ़ के हालात निर्मित परिस्थितियों को ध्यानगत रखते हुए नदियों के किनारों के ग्रामवासियों तथा जलभराव स्थलों के नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने की अपील किया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने जिले के समस्त नागरिकों से आह्वान किया है कि नदियों में बढ़ते जल स्तर व बेतवा नदी खतरे के निशान से ऊपर होने एवं जिले के बांधों के गेट खोलने तथा अन्य जिलों के बाधों का पानी बेतवा नदी में समाहित हो रहा  के फल स्वरुप बाढ़ जलभराव की परिस्थितियां निर्मित होती जा रही हैं। अतः सभी नागरिकगण सर्तकता, सजगता का परिचय देते हुए सुरक्षित स्थलों पर पहुंचकर प्रशासन को सहयोगप्रद करें।


विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों हेतु अवकाश घोषित


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने जिले में जारी अनवरत बारिश को ध्यानगत रखते हुए जिले के सभी शासकीय, अशासकीय विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में अध्ययनरत सभी विद्यार्थियों के लिए मंगलवार 23 अगस्त का अवकाश घोषित करने का आदेश जारी कर दिया है।


अतिवर्षा एवं बाढ़ से विदिशा जिले के अवरूद्ध मार्गों की जानकारी


विदिशा जिले में जारी अनवरत वर्षा जारी है, कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने जानकारी देते हुए बताया कि अतिवर्षा एवं बाढ़ के कारण विदिशा जिले के कई मार्ग अवरूद्ध हुए हैं जिसकी जानकारी तदानुसार, विदिशा तहसील अन्तर्गत विदिशा से भोपाल, अशोकनगर, ग्यारसपुर, सागर, करारिया, शमशाबाद, अहमदपुर मार्ग अतिवर्षा के कारण बंद हुए हैं। इसी प्रकार बासौदा तहसील अन्तर्गत बासौदा से गुरोद, सिरोंज, उदयपुर, गुलाबगंज और विदिशा मार्ग बंद हुआ है। वहीं कुरवाई तहसील अन्तर्गत कुरवाई से महलुआ चौराहा, महलुआ चौराहा से अंबानगर, कुरवाई से मंडी बामौरा, मंडी बामौरा से देवली, कुरवाई से भौंरासा और मुंगावली मार्ग बंद हुए हैं। इसी प्रकार नटेरन तहसील अन्तर्गत नटेरन से विदिशा, जोहद, गुरोद, मियांखेड़ी (मुख्य सड़क), गोलना, सिरोंज के अलावा शमशाबाद तहसील अन्तर्गत शमशाबाद से बैरसिया, भोपाल, लटेरी एवं पठारी तहसील अन्तर्गत पठारी से कांकलखेड़ी, राहतगढ़, दलपतपुर, खुरई, बीलाखेड़ी, दानखेड़ी, खुरई तथा लटेरी तहसील अन्तर्गत लटेरी से मधुसूदनगढ़ और ब्यावरा मार्ग बंद हुए हैं।


वर्चुअल लोकार्पण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण हुआ


Vidisha-news
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह के द्वारा भोपाल के रविन्द्र भवन में आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण विदिशा जिले में पुलिस लाइन विदिशा स्थित पुलिस कम्यूनिटी हॉल में किया गया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आयोजित उक्त कार्यक्रम को विदिशा जिले में भी देखा, सुना गया है। भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में विदिशा जिले में नवनिर्मित पुलिस अधिकारियों के अस्सी आवास गृह, पुलिस कम्यूनिटी हाल एवं नवीन यातायात थाना भवन का वर्चुअल लोकार्पण किया गया है। पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला ने बताया कि वर्चुअल लोकार्पण कार्यक्रम के माध्यम से जिले के  8 राजपत्रित, 24 अराजपत्रित, 48 आरक्षक आवास गृह, पुलिस कम्युनिटी हॉल एवं यातायात थाना भवन का वर्चुअल लोकार्पण संपन्न हुआ है। इस अवसर पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरणसिंह दांगी, श्री मनोज कटारे, श्री राकेश शर्मा, श्री सुरेन्द्रसिंह चौहान, श्री अतुल तिवारी समेत पुलिस विभाग के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।


जनसुनवाई कार्यक्रम स्थल परिवर्तित, अब न्यू कंपाजिट भवन में होगी जनसुनवाई


प्रत्येक मंगलवार को आमजनों की समस्याओं के निराकरण हेतु आयोजित होने वाली जनसुनवाई कार्यक्रम के स्थल में परिवर्तन किया गया है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि आगामी जनसुनवाई कार्यक्रम जिला पंचायत के सभागार के स्थान पर नवीन कलेक्ट्रेट कार्यालय विदिशा (न्यू कम्पोजिट भवन) के भू-तल पर स्थित हॉल कक्ष क्रमांक 161 में प्रातः 11 बजे से दोपहर एक बजे तक पूर्वा दिवस अनुसार प्रत्येक मंगलवार को आयोजित की जाएगी। कलेक्टर श्री भार्गव ने समस्त विभागों के जिलाधिकारियों को जारी आदेश के अनुसार नवीन स्थल न्यू कम्पोजिट भवन के भू-तल पर स्थित हॉल कक्ष क्रमांक 161 में उपस्थित होकर विभाग से संबंधित आमजनों की प्राप्त शिकायतों का निराकरण कराया जाना सुनिश्चित करेंगे।


जिला जल एवं स्वच्छता मिशन तदर्थ समिति की बैठक 23 को


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव  की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन तदर्थ समिति (डीडब्ल्यूएसएम) की बैठक अब 23 अगस्त को आयोजित की गई है। समिति के सचिव एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री संतोष कुमार साल्वे ने बताया कि पूर्व मैया बैठक 17 अगस्त को आयोजित होनी थी किंतु जिले में अति वर्षा से बाढ़ जैसी स्थिति निर्मित होने के कारण बैठक आयोजन की तिथि में परिवर्तन किया गया है नवीन जारी तिथि अनुसार अब यह बैठक  मंगलवार 23 अगस्त की दोपहर 12 बजे से नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभा कक्ष में आयोजित की गई है। उक्त बैठक का ऐजन्डा निम्नानुसार है पूर्व से स्थापित नलजल प्रदाय योजनाओं के रेट्रोफिटिंग कार्य, नवीन कार्य एवं पुनरीक्षण कार्य का अनुमोदन तथा कियाशील घरेलू कनेक्शन एवं रोड रेस्टोरेशन। हर घर जल ग्राम अन्य विषय अध्यक्ष महोदय की अनुमति से समिति के सचिव ने बताया कि उक्त बैठक की नवीन तिथि की सूचना सभी सदस्यों को संप्रेषित की जा चुकी है।और उन सभी को निर्धारित तिथि, स्थान एवं समय पर उपस्थित होने का आग्रह किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: