विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 30 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

मंगलवार, 30 अगस्त 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 30 अगस्त

मुख्यमंत्री जी आज विदिशा आएंगे, बाढ़ पीड़ितों से संवाद करेंगे


मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान बुधवार 31 अगस्त को विदिशा आएंगे और बाढ़ पीड़ितों से संवाद करेंगे। मुख्यमंत्री जी का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार 31 अगस्त बुधवार की दोपहर 2.30 बजे हेलिकॉप्टर द्वारा भोपाल से प्रस्थान कर दोपहर 2.50 बजे विदिशा जिले के ग्राम कागपुर में आगमन होगा इसके पश्चात दोपहर 2.55 बजे से से स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे तदानुसार ग्राम हिनौतिया और गूजरखेड़ी में बाढ़ पीड़ितों से संवाद करेंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान सांय 4.15 बजे हेलिकॉप्टर द्वारा कागपुर से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।  


सांसद श्री राजबहादुरसिंह जी का दौरा कार्यक्रम


संसदीय क्षेत्र क्रमांक 5 सागर के सांसद श्री राजबहादुरसिंह 31 अगस्त बुधवार को विदिशा जिले के बाढ़ प्रभावित ग्राम हिनौतिया एवं गूजरखेड़ी में बाढ़ पीड़ितों से संवाद करेंगे। सांसद श्री राजबहादुरसिंह का प्राप्त दौरा कार्यक्रम के अनुसार बुधवार की प्रातः साढ़े 11 बजे निज निवास गोपालगंज सागर से विदिशा जिले के ग्राम कागपुर के लिए प्रस्थान कर दोपहर 1.30 बजे ग्राम कागपुर में आगमन इसके पश्चात दोपहर 2.40 बजे मुख्यमंत्री जी के साथ ग्राम हिनौतिया एवं गूजरखेड़ी बाढ़ प्रभावित ग्रामों का जायजा लेंगे। इसके पश्चात सांय साढ़े पांच बजे सांसद श्री राजबहादुरसिंह सागर के लिए बाया विदिशा होते हुए रवाना होंगे।


जनसुनवाई में 94 आवेदन प्राप्त हुए


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के मार्गदर्शन में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में 94 आवेदकों के द्वारा आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में एसडीएम श्री गोपालसिंह वर्मा एवं डिप्टी कलेक्टर एवं नोडल अधिकारी श्रीमती आरती यादव समेत अन्य विभागों के जिलाधिकारियों के द्वारा संयुक्त रूप से आवेदकों से आवेदन प्राप्ति के उपरांत निराकरण की पहल की गई है। डिप्टी कलेक्टर श्रीमती आरती यादव ने बताया कि मौके पर 44 आवेदनों का निराकरण किया गया है। शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित विभागों के जिलाधिकारियों को दिए गए हैं। उन्हें निराकरण की वस्तु स्थिति संबंधी जानकारी पोर्टल पर अपलोड करने हेतु भी निर्देशित किया गया है।

जनप्रतिनिधियों के सहयोग से कार्यों में सुगमता- कलेक्टर श्री भार्गव


Vidisha-news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव की अध्यक्षत में मंगलवार को जिला जल एवं स्वच्छता मिशन तदर्थ समिति (डीडब्ल्यूएसएम) की बैठक जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई। उन्होंने नव निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के सहयोग से शासकीय कार्यों के सम्पादन में सुगमता होने पर बल देते हुए सभी विभागों के अधिकारियों को उन्होंने निर्देश दिए हैं कि जो भी शासकीय नवीन कार्य जिस क्षेत्र में शुरू कराया जा रहा है उस क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के संज्ञान में अवश्य लाया जाए। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में ही लोकार्पण शिलान्यास के कार्य सम्पन्न कराए जाएं। जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की मूल अवधारणा पर प्रकाश डालते हुए कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि मिशन का मुख्य उद्देश्य हर घर नल से जल पहुंचाना है। ऐसे जल स्त्रोत जो लम्बी अवधि तक जलापूर्ति करने में सक्षम नहीं हो पा रहे हैं उन ग्राम क्षेत्रों में सामूहिक नल जल योजना तैयार की जाए। बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री संतोष साल्वे के द्वारा जल जीवन मिशन एवं स्वच्छता तदर्थ समिति की मूलभूत जानकारी देते हुए बताया गया कि जिले के कुल 2 लाख 57 हजार 424 ग्रामीण परिवारों के लिए घरेलू नल कनेक्शन से जल प्रदाय करने की व्यवस्था क्रियान्वित की जा रही है। जिसमें से अब तक 1 लाख 5 हजार 662 घरों में जल सप्लाई शुरू की जा चुकी है। जिले के समस्त 1532 ग्रामों के ग्रामीण परिवारों को वर्ष 2024 तक घरेलू नल कनेक्शन से जलापूर्ति का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जल जीवन मिशन के अन्तर्गत अब तक 452 नल जल योजनाएं स्वीकृत हुई हैं। जिसमें से 105 पूर्ण हो गई हैं। 198 प्रगतिरत हैं जबकि 149 अप्रारंभ हैं। इनमें से पचास नल जल योजनाएं पर्याप्त जल आवक क्षमता के स्त्रोत प्राप्त नहीं होने से 17 ग्रामों की निविदा स्वीकृति की कार्यवाही प्रक्रियाधीन होने से दो गांवों की प्रक्रिया पुनः आमंत्रित की गई है जबकि 9 गांवों की निविदा आमंत्रण कार्यवाही प्रचलन में है। वहीं 37 ग्रामों के कार्य आदेश जारी तथा 34 ग्रामों की एलओ जारी की गई है। उनके द्वारा विकासखण्डवार स्वीकृत किए गए नल जल योजना तथा जल आवक क्षमता स्त्रोतों के संबंध में ग्रामवार जानकारी प्रस्तुत की गई। उन्होंने बताया कि नवीन प्रावधानों के तहत अब यदि चिन्हित ग्राम के नल जल योजना हेतु जलापूर्ति का स्त्रोत ग्राम से तीन चार किमी भी मिलता है तो भी उसे संचालित करने हेतु क्रियान्वित किया जाएगा। बैठक में समिति के सदस्यों के द्वारा आवश्यक सुझावों से अवगत कराया गया। खासकर मजरा, टोला ग्रामों के रहवासियों को पेयजल आपूर्ति के लिए समूह नल-जल योजना में जोड़ने तथा योजना के नवीन मापदण्डों की जानकारी युक्त साहित्य उपलब्ध कराने इत्यादि शामिल हैं। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता कैलाश रघुवंशी, कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे, शमशाबाद विधायक श्रीमती राजश्री सिंह, विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव के अलावा जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री दरियाबसिंह समेत सम्मानीय सदस्यगण तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

विभागीय योजनाओं की जानकारियों से जिंप सदस्य अवगत हुए, जिला पंचायत की सामान्य बैठक सम्पन्न


Vidisha-news
जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता कैलाश रघुवंशी की अध्यक्षता में मंगलवार को सामान्य समिति की बैठक जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई है। बैठक में विधायक सहित सभी सम्मानीय सदस्यों का स्वागत किया गया। परिचात्मक सामान्य बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने जिला पंचायत से संबद्ध 23 विभागों के अधिकारियों से विभागीय योजनाओं की संक्षिप्त जानकारी देने हेतु अधिकृत किया गया था। बैठक में सभी सदस्यों के द्वारा एक मत होकर कहा गया कि बैठक ऐजेण्डा से संबंधित जानकारी एक सप्ताह पूर्व सदस्यों को प्रेषित की जाए, सभी विभागों के अधिकारियों के मोबाइल नंबर उपलब्ध कराए जाएं साथ ही जिला पंचायत के नव निर्वाचित सदस्यों के मोबाइल नंबर अधिकारीगण सेव करें ताकि अनॉन नंबर समझकर अटेंड ना करें। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने सभी सदस्यों को आश्वस्त कराया कि उनके द्वारा योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में जो जन हितेषी सुझाव दिए गए हैं उनका क्रियान्वयन किया जाएगा। उन्होंने संबंधित क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्य को उस क्षेत्र में जिन-जिन विभागों की योजनाएं संचालित हो रही है अथवा क्रियान्वयन के प्रस्ताव स्वीकृत हुए हैं की समुचित जानकारी युक्त फोल्डर प्रदाय किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अधिकारी जनप्रतिनिधियों के सुझावों को गंभीरता से लेते हुए क्रियान्वयन करना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में जिन विभागों के अधिकारियों द्वारा विभागीय क्रियान्वित महत्वपूर्ण योजनाओं की संक्षिप्त जानकारियां प्रस्तुत की गईं उनमें लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास, शिक्षा, जिला शिक्षा केन्द्र, सामाजिक न्याय, आदिम जाति कल्याण, खाद्य, ग्रामीण विकास विभाग, आरईएस, मप्र ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण, पीयूआई एक एवं दो, जल संसाधन विभाग, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग, उद्यानिकी, मत्स्य, पशु चिकित्सा, वन, उद्योग, उर्जा, कुटीर एवं ग्रामोद्योग इत्यादि विभागों के अधिकारियों के द्वारा योजनाओं पर संक्षिप्त प्रकार डालते हुए अवगत कराया गया है। बैठक में कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे, शमशाबाद विधायक श्रीमती राजश्री सिंह, विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव के अलावा जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री दरियाबसिंह समेत जिला पंचायत के सभी सम्मानीय सदस्यगण तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

तहसीलवार सिंगल क्लिक के माध्यम से वितरित राहत राशि


मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने मंगलवार को विदिशा जिले की सभी 11 तहसीलों के 534 ग्रामों में अतिवृष्टि एवं बाढ़ से हुई क्षति पीड़ित हितग्राहियों के बैंक खातों में वन क्लिक के माध्यम से राशि जमा करने की प्रक्रिया की शुरूआत की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान के द्वारा तहसीलवार ग्रामों के बाढ़ पीड़ित हितग्राहियों को जारी राशि की जानकारी देते हुए कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि विदिशा नगर के 23 ग्रामों के 5281 हितग्राहियों को चार करोड़ 51 लाख 14 हजार, विदिशा ग्रामीण क्षेत्र के प्रभावित 103 ग्रामों के 1711 हितग्राहियों को 1 करोड़ 49 लाख 61 हजार, बासौदा के 55 ग्रामों के 1196 हितग्राहियों के बैंक खातों में 8 करोड़ 38 लाख 9 हजार, नटेरन के 26 ग्रामों के 824 हितग्राहियों को 1 करोड़ 51 लाख 60 हजार, कुरवाई के 54 ग्राम के 599 हितग्राहियों को दो करोड़ पचास लाख, शमशाबाद के 25 ग्रामों के 1151 हितग्राहियों को 1 करोड़ 9 लाख 60 हजार, गुलाबगंज के 40 ग्रामों के 838 हितग्राहियों को 19 लाख 50 हजार, लटेरी के 28 ग्रामों के 836 हितग्राहियों को 35 लाख 12 हजार 200, सिरोंज के 156 प्रभावित ग्रामों के 693 हितगा्रहियों को 27 लाख 22 हजार, ग्यारसपुर के 11 ग्रामों के 553 हितग्राहियों को 20 लाख 26 हजार, त्यौंदा के 8 ग्रामों के 501 हितग्राहियों को 13 लाख 37 हजार 900 तथा पठारी तहसील के प्रभावित पांच ग्रामों के 236 हितग्राहियों को 17 लाख तीन हजार रूपये की राशि वितरित की गई है। गौरतलब हो कि सिंगल क्लिक से आज जिले के कुल 14419 हितग्राहियों के बैंक खातों में 11 करोड़ तीन लाख 15 हजार एक सौ रूपये जमा हुए हैं। बाढ़, अतिवृष्टि अनुसार मापदण्डों के अनुसार राशि जारी की गई है उनमें आंशिक क्षतिग्रस्त मकान 7969 शामिल हैं, इसी प्रकार पूर्ण क्षतिग्रस्त मकान 713, दुकान, गुमठी, क्षति एवं कुंआ, कृषि उपकरणों की क्षति के कुल 455 प्रकरणों में राशि जारी की गई है। जबकि कपड़ा, बर्तन, खाद्यान्न क्षति हेतु राहत राशि पांच हजार के मान से कुल 5282 प्रकरणों में राशि जारी हुई है।


मां तुझे प्रणाम योजनांतर्गत, विदिशा की छात्रा ने किया वाघा बॉर्डर का भ्रमण


Vidisha-news
शासकीय कन्या स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय विदिशा की छात्रा लक्ष्मी बघेल ने राज्य की टीम के साथ वाघा बॉर्डर का भ्रमण किया। खेल एवं युवा कल्याण विभाग की मां तुझे प्रणाम योजना के तहत युवा महापंचायत में राज्यभर से चयनित प्रतिभागियों को भोपाल से वाघा बॉर्डर का भ्रमण कराया गया, जिसमें विदिशा की लक्ष्मी बघेल भी शामिल रहीं। स्वतंत्रता सेनानी चंदशेखर आजाद की 116वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित युवा महापंचायत राज्य के युवाओं के लिए एक अवसर रहा। लक्ष्मी बघेल महाविद्यालय और जिला स्तरीय स्क्रीनिंग में चयनित होकर राज्य स्तरीय टीम का हिस्सा बनीं। इस उपलब्धि पर हर्ष जताते हुए महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ मंजू जैन ने कहा कि महाविद्यालय की छात्राओं ने अपनी प्रतिभा दिखाकर महाविद्यालय और जिले का नाम रौशन कर रही हैं। इसी कड़ी में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। उन्होंने बताया कि महाविद्यालय छात्राओं को आगे बढ़ने के तमाम अवसर उपलब्ध कराने की दिशा में पहल करता रहा है। इस हेतु महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक एवं स्टाफ ने खुशी जाहिर की।


मुख्यमंत्री जी ने वन क्लिक से विदिशा जिले के बाढ़ पीड़ितों के खातों में जमा की राहत राशि

  • 14419 बाढ़ पीड़ितों के खातों में 11 करोड़ 3 लाख से अधिक की राशि पहुंची


Vidisha-news
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने आज मंगलवार को विदिशा जिले के 14419 बाढ़ पीड़ितों के बैंक खातों में वन क्लिक के माध्यम से 11 करोड़ तीन लाख 15 हजार एक सौ रूपये की राशि पहुंचाई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोपाल से व्हीसी के माध्यम से बाढ़ पीड़ितों को वन क्लिक से राहत राशि जारी की है। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान को व्हीसी के दौरान कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने अवगत कराया कि 534 ग्रामों के कुल 14 हजार 419 हितग्राहियों को आपके द्वारा आज कुल 11 करोड़ तीन लाख 15 हजार एक सौ रूपए की राशि जारी की गई है। ऐसे हितग्राही जिनके मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं उन्हें पांच हजार रूपये तथा पूर्ण क्षतिग्रस्त मकानों के हितग्राहियों को 95 हजार एक सौ रूपये वन क्लिक के माध्यम से जारी किए गए हैं। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि अतिवृष्टि एवं बाढ़ के कारण बाढ़ से प्रभावित कुल 534 ग्रामों के प्रारंभिक सर्वे के उपरांत मुख्यमंत्री जी के द्वारा वन क्लिक से हितग्राहियों को राशि जारी की गई है उनमें विदिशा नगर के 23, विदिशा ग्रामीण 103, बासौदा 55, नटेरन 26, कुरवाई 54, शमशाबाद 25, गुलाबगंज 40, लटेरी 28, सिरोंज 156, ग्यारसपुर 11, त्यौंदा 08 और पठारी के 5 ग्राम शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इन ग्रामों में आंशिक मकान क्षतिग्रस्त की संख्या 7969 हैं जबकि पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त मकानों की संख्या 713, दुकान/गुमठी, क्षति, कुंआं, कृषि उपकरण आदि की क्षति 455 तथा कपड़ा, बर्तन, खाद्यान्न, क्षति संबंधी हितग्राहियों की संख्या 5282 शामिल हैं। विदिशा के एनआईसी व्हीसी कक्ष में इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता रघुवंशी, कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे, शमशाबद विधायक श्रीमती राजश्रींसिंह, विदिशा नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती प्रीति शर्मा, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, डॉ राकेश जादौन के अलावा भोपाल कमिश्नर श्री गुलशन बामरा, कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट, अपर कलेक्टर श्री वृन्दावनसिंह, सहायक कलेक्टर सुश्री अर्चना कुमारी, डिप्टी कलेक्टर श्री हर्षल चौधरी समेत अन्य मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: