सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 30 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

मंगलवार, 30 अगस्त 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 30 अगस्त

पुलिस अधीक्षक श्री अवस्थी ने अपने जन्मदिन पर किया पौधारोपण, सभी नागरिकों से की विशेष तिथियों पर पौधारोपण करने की अपील


पुलिस अधीक्षक श्री मयंक अवस्थी ने अपने जन्मदिन के अवसर पर पुलिस लाइन सीहोर में वृक्षारोपण किया। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के साथ ही धरती को हरा-भरा और समृद्ध बनाने के लिए सभी नागरिकों से अपने जन्मदिवस, वैवाहिक वर्षगांठ तथा परिजनों की विशेष तिथियों पर वृक्ष अवश्य लगाने की अपील की।


शैक्षणिक संस्थाओं को छात्रों, व्यक्तियों को ऊर्जा साक्षरता अभियान के जोड़ने के आदेश


प्रदेश में ऊर्जा की बचत एवं जलवायु परिवर्तन के पर्यावरणीय दुष्प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से प्रदेश शासन द्वारा ऊर्जा साक्षरता अभियान (USHA) चलाया जा रहा है। ऊर्जा साक्षरता अभियान में स्कूल, कॉलेज के विद्यार्थियों एवं जनसाधारण की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए www.usha.mp.gov.in पर या मोबाईल से USHA एप पर लॉगिन करने एवं UShA एप पर पंजीयन करने के लिए प्रेरित  किया जा रहा है। इसी क्रम में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने सभी मास्टर ट्रेनर्स तथा समस्त शासकीय एवं अशासकीय स्कूल-कॉलेजों के अधिकारी कर्मचारियों को अपनी संस्था या निकटतम संस्था में कम से कम 100 विद्यार्थीयों, व्यक्तियों को ऊर्जा साक्षरता अभियान के अंतर्गत उषा एप्प (UShA app) का उपयोग कर प्रमाणपत्र प्राप्त कराने के आदेश दिए है। सभी अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा किये गये कार्यो की समीक्षा आगामी टीएल में की जाएगी। प्रमाणीकरण में किसी प्रकार की समस्या आने पर तकनीकी टीम के सदस्यों श्री आदित्य जैन -8319240529, श्री सुशील शर्मा-8435860450, श्री सुमित तिवारी-7225008788 से संपर्क किया जा सकता हैं।


अब अशोक के हेयर सैलून में अपने नम्बर का इंतजार करते है ग्राहक


मध्यप्रदेश शासन द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना इच्छुक व्यक्तियों को आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ करने तथा व्यवसाय का विस्तार करने में मददगार साबित हो रही है। गत दिवस आयोजित रोजगार-स्वरोजगार कार्यक्रम में आए सीहोर निवासी श्री अशोक सेन को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 2 लाख रूपए का ऋण प्राप्त हुआ है। अशोक सेन स्वयं का हेयर सैलून चलाते है। अशोक बताते हैं कि वे पिछले कुछ दिनों से यह महसूस कर रहे थे कि उनके पास ग्राहकों की संख्या लगातार कम होती जा रही है। उन्होंने जब इस पर विचार किया तो उन्हें यह महसूस हुआ कि अन्य सैलून की अपेक्षा उनके हेयर सैलून में आधुनिक फर्नीचर और उपकरणों का अभाव है। जिस वजह से ग्राहक उनकी दुकान पर कम पहुंच रहे है। अशोक बताते है कि जब उन्होंने अपनी दुकान में बदलाव करने का सोचा और ग्राहकों के लिए बेहतर व्यवस्था करने की योजना बनाई तो धन की कमी आड़े आई। इसके लिए उन्हें पैसों की आवश्यकता थी। तब उन्हें स्वरोजगार का योजना का पता चला और उन्होंने व्यापार के लिए विस्तार के लिए स्वरोजगार योजना में ऋण के लिए आवेदन किया। इस ऋण राशि से उन्होंने दुकान में कुर्सियां, फर्नीचर सहित आवश्यक उपकरणों एवं मशीनों का क्रय कर दुकान को सुसज्जित किया। जिससे अब दुकान पर ग्राहक बने रहते है और अपने नंबर की प्रतीक्षा करते है। अशोक कहते है कि स्वरोजगार योजना चलाकर अनेक बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने वाली इस योजना को चलाने के लिए मैं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को बहुत- बहुत धन्यवाद करता हूँ। 


अतिवृष्टी से खेत में गल गया सोयाबीन, लहसून प्याज में भी हो रहा है नुकसान, किसान स्वराज संगठन ने दिया कलेक्ट्रेट में मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन


sehore-news
सीहोर। मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के नाम का ज्ञापन तहसीलदार अमित सिंह को किसान स्वराज संगठन जिलाध्यक्ष विनय सिंह दांगी के नेतृत्व में दिया है। किसान स्वराज संगठन ने अतिवृष्टी से खेत में गल गई सोयाबीन की फसल का सर्वे कराने और पीडि़त किसानों को पर्याप्त मुआवजा देने सहित लहसून प्याज उत्पादक किसानों को मंडी में लहसून प्याज का भावांतर या फिर समर्थन मूल्य देने की मांग की है। किसान स्वराज संगठन जिलाध्यक्ष विनय सिंह दांगी ने कहा की लहसुन प्याज के उचित मूल्य नहीं मिलने के कारण किसानों की लागत भी नहीं निकल पा रहा है। वर्तमान में अतिवृष्टि के कारण सोयाबीन की फसल भी खराब हो रही है जिसके कारण किसानों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है।  रवि की फसल की तैयारी में भी किसान को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। किसानों की समस्या को देखते हुए लहसुन प्याज का उचित मूल्य दिलाए जाने और सोयाबीन फसल का तत्काल सर्वे कराकर किसानों को फसल बीमा क्लेम दिलवाए जानकी मांग सरकार से की गई है। यदि सही समय पर समस्या का निराकरण नहीं हुआ तो किसान आंदोलन करने को बाध्य होगा सकता है। ज्ञापन देने वालों में सुनील दांगी,शकील खान, नारायण सिंह वर्मा, भैरू सिंह, प्रहलाद, राधेश्याम, मनोहर सिंह दांगी आदि बड़ी संख्या में किसान शामिल रहे।

रोमांचक मुकाबले में संकल्प ने सेवा क्लब को 6-5 से हराया


sehore-news
सीहोर। शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के खेल परिसर में राष्ट्रीय खेल दिवस पर जारी फुटबाल प्रतियोगिता में मंगलवार को दो मैच खेले गए। जिसमें पहले मुकाबले में सीहोर संकल्प फुटबाल टीम ने सेवा क्लब को रोमांचक मुकाबले में 6-5 से हराया और दूसरे मुकाबले में उन्नति और प्रगति के मध्य मुकाबला ड्रा रहा। इस मौके पर केन्द्र के संचालक राहुल सिंह ने दोनों ही टीम का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि श्रद्धा भक्ति सेवा समिति के तत्वाधान में हाकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद्र खेल दिवस से खेल परिसर में खेलों की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। खेलों को बढ़ावा देने और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को मंच देने के उददेश्य से जारी हर रोज प्रतियोगिता की जा रही है। गत दिनों कबड्डी का आयोजन किया गया था और मंगलवार को इस क्रम को आगे बढ़ाते हुए फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस मौके पर केन्द्र के प्रभारी नटवर कुशवाहा के द्वारा व्यवस्था की गई है। बुधवार को खो-खो आदि का आयोजन किया जाएगा। केन्द्र के प्रभारी श्री कुशवाहा ने बताया कि मंगलवार को पहला मुकाबला संकल्प फुटबाल टीम और सेवा क्लब के मध्य खेला गया था। जिसमें संकल्प की ओर से अंकित अवस्थी ने शानदार तीन गोल, दीन दयाल गुर्जर ने दो गोल किए इसके अलावा मैच के अंतिम समय में विजय गोल हिमांशु ने किया, वहीं सेवा क्लब की ओर से धर्मेश यादव ने तीन और दिनेश सूर्यवंशी ने दो गोल किए थे। जिसके कारण संकल्प फुटबाल टीम ने सेवा क्लब को 6-5 से हराया। इसके अलावा एक अन्य मैच उन्नति फुटबाल टीम और प्रगति फुटबाल टीम के मध्य ड्रा खेला गया। इस मैच में उन्नति की ओर से मनीष सोनी ने दो गोल किए और प्रगति की ओर से अमित जैन ने दो गोल किए थे। 

ठग ने आधा दर्जन से अधिक व्यापारियों से की हजारों से ठगी, किराना व्यापार संघ और डीलर एसोसिएशन ने एसपी से की भेंट, ठगी करने वाले पर कार्रवाई की मांग


sehore-news
सीहोर। शनिवार को लक्जरी गाड़ी से किराना दुकानों पर पहुंचकर ठगी करने वाले आरोपी पर कार्रवाई को लेकर मंगलवार को किराना व्यापार संघ और डीलर एसोसिएशन ने तत्काल कार्रवाई की मांग करते हुए पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी को एक ज्ञापन सौंपा है। व्यापारियों का कहना है इस शातिर ठग ने अपनी कला से करीब आधा दर्जन से अधिक व्यापारियों से ठगी है और कई व्यापारी इसके शिकंजे में आने से भी बचे है। इस संबंध में जानकारी देते हुए किराना व्यापार संघ अध्यक्ष कमलेश अग्रवाल ने बताया कि इस शातिर ठग ने शहर के अनेक व्यापारियों को हजारों रुपए की ठग कर रातों-रात फरार हो गया है। इस घटना के बाद व्यापारी संघ में आक्रोश व्याप्त है। ज्ञापन देने वालों में डीलर एसोसिएशन अध्यक्ष राजेश विजयवर्गीय, पंकज साबू, अजय चांडक, विपुल चांडक, गोपाल मंत्री, अंबर जैन, किराना व्यापार संघ सचिव अर्पित जैन, अंशुल चौरसिया, धर्मेंद्र जैन, सुनील लोवानिया आदि व्यापारी उपस्थित रहे। 

नर्सरी के तार काटकर कर लिया वन भूमि पर कब्जा, सैकड़ों पेड भी काट दिए, रत्नाखेड़ी वन सुरक्षा समिति ने कलेक्टर को ज्ञापन देकर की कार्रवाही की मांग

  • 1959 के रिकार्ड में 702 एकड़ जमीन थी रत्नाखेड़ी गांव के नाम आधी से ज्यादा पर अतिक्रमण

sehore-news
सीहोर। नर्सरी की तार फैसिंग काटकर पांच एकड़ वन भूमि के पेड़ अतिक्रमणकर्ताओं के द्वारा काट दिए गए है। रत्नाखेड़ी वन सुरक्षा समिति वन भूमि को अतिक्रमणकर्ताओं से बचाने के लिए प्रयासरत है। ग्राम में वन विभाग द्वारा तीन नर्सरी बनाई गई थी इन नर्सरियों को विकसित करने के लिए आदिवासी ग्रामवासियों ने अपनी पूरी ताकत लगा दी। संरक्षित वन नर्सरी पर कब्जा किए जाने की शिकायत वन मण्डल अधिकारी को भी की गई है लेकिन अबतक अतिक्रमणकर्ताओं पर कोई कार्रवाहीं नहीं की गई है। मंगलवार को ग्राम रत्नाखेड़ी के ग्रामवासियों ने जिला मुख्यालय पहुंचकर कलेक्टर के नाम ज्ञापन दिया है ग्रामवासियों ने बताया की 1959 के रिकार्ड में 702 एकड़ जमीन रत्नाखेड़ी गांव दर्ज थी। आधी से ज्यादा जमीन पर अब अतिक्रमण हो चुका है। पाटनी और सालीखेड़ा के लोगों ने रत्नाखेड़ी गांव में आने वाली वन भूमि पर कब्जा किया जा रहा है। रत्नाखेड़ी पोस्ट बिलकिसगंज जिला सीहोर में कुछ साल पहले फोरेस्ट विभाग द्वारा तीन नर्सरी बनाई गई थी वन सुरक्षा समिति का भी गठन किया गया था। समिति के सदस्यों ने जंगल बचाने का बहुत प्रयास किया लेकिन जादातर आदिवासी गरीब लोग है इसलिय पाटनी एवं सालीखेड़ा के लोगों ने रत्नाखेड़ी की वन भूमि पर अवैधानिक कब्जा कर लिया है। हर साल 5-10 एकड़ जमीन तोड़ी जा रही है जमीन तोडऩे वाले दबंग लोग है। वन विभाग के नाकेदार भी उन्ही का सहयोग करते है। रत्नाखेंड़ी की वन भूमि को पाटनी एवं सालीखेड़ा के क्षेत्र में दिखाया जा रहा है। पटटे की नपती कर जो जंगल उनके नपती में आ रहा है उस जमीन का उन्हें दिया जाये बाकी की जंगल रत्नाखेड़ी वन समिति को सौपी जाए। ज्ञापन देने वालों में विनोद ,राम प्रताप, रूप सिंह ,कैलाश रामलाल, भगत सिंह, रामभरोस, रामदास, उमराव सिंह, आदि ग्रामवासी शामिल रहे।


सीहोर की शुभांगी एवं सिद्धि ने राष्ट्रीय स्तर पर किया शानदार प्रदर्शन


sehore-news
सीहोर। अखिल भारतीय माहेश्वरी महासभा द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर रायपुर में आयोजित प्रतितोगीताओ में देश भर के 29 प्रदेशो एवं नेपाल से आये लगभग 250 प्रतियोगियों ने  बिभिन्न प्रतियोगिताओ मे भाग लिया। इस मौके पर सीहोर नगर से भी अनेक प्रतियोगियों ने भाग लिया ओर शानदार प्रदर्शन किया इसी क्रम में वाद्ययंत्र हारमोनियम में श्रीमती शुभांगी मंत्री ने राष्ट्रीय स्तर पर टॉप टेन में स्थान प्राप्त किया एवं कुमारी सिद्धि माहेश्वरी ने शास्त्रीय संगीत कत्थक नृत्य में प्रदेश में प्रथम एवं राष्ट्रीय स्तर पर टॉप टेन में स्थान प्राप्त किया। शहर का राष्ट्रीय स्तर पर रोशन करने पर शुभांगी एवं सिद्धि की इस उपलब्धि पर माहेश्वरी महिला मंडल ने मंडल अध्यक्ष आभा कासट के नेतृत्व में स्वागत सम्मान किया जानकारी के अनुसार यह दोनों प्रतियोगी सीहोर संगीतिका महाविद्द्यालय के विद्यार्थी है एवं शुभांगी मंत्री ने वाद्ययंत्र में एमए की डिग्री एवं सिद्धि ने डिप्लोमा प्राप्त किया है संगीतिका महाविद्यालय के गुरु पंडित वासुदेव मिश्रा, मांगीलाल ठाकुर एवं श्रीमती चारुलता चोरे के सानिध्य में कला प्राप्त की है। शुभांगी मंत्री एवं सिद्धी माहेश्वरी की उपलब्धि पर समाज एवं संगीतिका महाविद्यालय परिवार ने बधाई एवं शुभकामनाएं दीं।


महिलाओं ने सौभाग्य की रक्षा करने के लिए मंगलवार को हरतालिका तीज का व्रत रखा


सीहोर। महिलाओं ने सौभाग्य की रक्षा करने के लिए मंगलवार को हरतालिका तीज का व्रत रखा। शहर ब्रह्मपुरी कालोनी स्थित शिवालय में महिलाएं एकत्रित हुई। इसमें भगवान की शिव की पूजा एवं आराधना की। इस मौके पर शिव प्रदोष सेवा समिति की ओर से आचार्य पंडित पूनमचंद्र व्यास सहित अन्य पंडितों के द्वारा यहां पर पूर्ण विधि-विधान से पूजा अर्चना कराई गई। यहां पर उपस्थित महिलाओं ने बताया कि करीब 16 सालों से मंदिर में महिलाओं के द्वारा हरतालिका तीज पर व्रत रखकर पूजा अर्चना की जाती है। महिलाओं ने भगवान शिव और मां पार्वती की विधि-विधान से पूजन कर भजन-कीर्तन किए। मंगलवार सुबह व्रत का संकल्प लेकर भगवान शिव के पूजन की तैयारी की। महिलाओं ने शाम को सोलह शृंगार कर भगवान शंकर-पार्वती गणेश, कार्तिकेय व नंदी की मिट्टी की प्रतिमा बनाकर विधि विधान से पूजा की। साथ ही उनको भोग लगाए गए। फिर मंगल गीतों के साथ आरती उतारी गई। मोहल्ले में सामूहिक पूजन के बाद हरितालिका व्रत की कथा सुनी गई व शिव पार्वती की महिमा के गीत गाए गए। महिलाओं ने रात्रि जागरण भी किया। तीज का व्रत आरंभ करने के लिए नव विवाहिताओं में सबसे ज्यादा उत्साह दिखाई दिया। जबकि कुंवारी कन्याओं ने भी योग्य वर की प्राप्ति के लिए भी बड़े उत्साह से व्रत रखा। इसके बाद भजन कीर्तन के कार्यक्रम आयोजित किए गए। आचार्य पंडित श्री व्यास ने बताया कि इस व्रत को सबसे पहले माता पार्वती ने किया था। आज ही के दिन माता पार्वती को भगवान भोलेनाथ पति के रूप में प्राप्त हुए थे। तभी से इस व्रत को सुहागिन महिलाएं अखंड सौभाग्य के लिए रखती हैं। जबकि कुंवारी कन्याएं इस व्रत को रखकर सुयोग्य वर की प्राप्त करती हैं।  पति की लंबी आयु के लिए महिलाओं ने  हरतालिका तीज व्रत रखा। शाम को माता पार्वती व भगवान शंकर की विधि-विधान से पूजा कर अखंड सौभाग्य की कामना की। भाद्रपद मास की तृतीया तिथि को हरितालिका तीज के नाम से जाना जाता है। इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं। लगभग 36 घंटे के इस व्रत में जल तक नहीं ग्रहण करने का विधान है। इस व्रत को सबसे पहले माता पार्वती ने किया था। आज ही के दिन माता पार्वती को भगवान भोलेनाथ पति के रूप में प्राप्त हुए थे। तभी से इस व्रत को सुहागिन महिलाएं अखंड सौभाग्य के लिए रखती हैं। जबकि कुंवारी कन्याएं इस व्रत को रखकर सुयोग्य वर की प्राप्त करती हैं। यहां पर उपस्थित श्रीमती मीना शर्मा ने बताया कि मंदिर में करीब 16 सालों से हरतालिका तीज की पूजा अर्चना की जाती है। 


सम्राट मिहिर भोज की जयंती पूर्ण उत्साह के साथ मनाई गई


sehore-news-
सीहोर। प्रतिवर्ष अनुसार गुर्जर समाज के तत्वाधान में मंगलवार को गुर्जर सम्राट मिहिर भोज का जन्मोत्सव आस्था और उत्साह के साथ मनाया गया। इस मौके गुर्जर समाज और क्षेत्रवासियों ने बड़ी संख्या में एकत्रित होकर करीब पांच किलोमीटर की पैदल यात्रा निकालकर ग्राम बामनपुरा पहुंचे यहां पर आस्था के साथ पूजा अर्चना के बाद प्रसादी का वितरण किया। इस संबंध में जानकारी देते हुए गुर्जर समाज के खुमान सिंह गुर्जर ने बताया कि पिछले दो सालों से कोरोना महामारी के कारण कोई भव्य आयोजन सम्राट मिहिर भोज के जन्मोत्सव पर नहीं किया गया था, लेकिन मंगलवार को उत्साह के साथ जयंती मनाई गई और भव्य पैदल यात्रा निकाली गई। इस मौके पर ग्राम महुआखेड़ा से पैदल यात्रा का शुभारंभ किया गया था, गवा चांदबढ़ होते हुए ग्राम बामनपुरा पहुंची यहां पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु और क्षेत्रवासियों ने पहुंचकर पैदल यात्रा की शोभा बढ़ाई। उन्होंने बताया कि गुर्जर सम्राट मिहिर ने 49 वर्ष शासन किया। उनका राज्य कश्मीर से लेकर महाराष्ट्र तक फैला था तथा वह गुर्जर प्रतिहार वंश के सबसे प्रतापी राजा थे। गुर्जर प्रतिहार वंश ने 300 वर्षों तक विदेशी आक्रमणकारियों को भारत में घुसने नहीं दिया। यही नहीं सम्राट मिहिर भोज ने बटेश्वर, मुरैना के अलावा मध्य प्रदेश में 200 मंदिरों का निर्माण कराया जोकि आज भी मौजूद हैं। उन्होंने बताया कि मिहिर भोज का जन्म 873 में हुआ था तथा उनके पिता रामभद्र व माता का नाम अप्पा देवी था। सम्राट मिहिर भोज की 36 लाख की सेना में 36 बिरादरी के लोग शामिल थे तथा शासन बेहद न्याय प्रिय था। आज उनके दिखाए मार्ग पर चलकर ही युवा अपना भविष्य संवार सकते है। सम्राट मिहिर के रहते देश की सीमाएं सुरक्षित थी। सम्राट मिहिर जैसे राजाओं के कारण ही आज देश खुली हवा में सांस ले रहा है। युवाओं से सामाजिक बुराईयों व नशाखोरी से दूर रहने का आह्वान किया। उन्होंने महान त्याग की पराकाष्ठा को पार किया। आप लोगों को गर्व करना चाहिए कि आप उस वंश से हैं। इस पर केवल गुर्जरों को नहीं बल्कि पूरे समाज को गर्व करना चाहिए।


अस्पताल में गम्भीर अनियमितताओं पर की जाए कार्यवाही, मुख्यमंत्री के नाम दिया महाजन मित्र मंडली ने ज्ञापन


sehore-news
सीहोर। अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय पहुंचकर जिला अस्पताल सीहोर में जारी गम्भीर अनियमितताओं पर संज्ञान लेकर संबंधितों पर सख्त कार्यवाही करने की मांग की गई है। ज्ञापन के मध्यम से गौरव सन्नी महाजन ने बताया की जिला अस्पताल के ट्रामा सेंटर में लाईट चली गई और अस्पताल का जनरेटर खराब पड़ा रहा। अस्पताल में सेकड़ों मरीज भर्ती थे जिनमें से कुछ की अधिक खराब हालत थी. बिना बिजली के उन्हें अस्पताल में रहना पड़ा, कोई गम्भीर घटना भी सकती थी। महाजन ने जिला अस्पताल प्रशासन की बड़ी गम्भीर लापरवाही बताई हैं। अस्पताल से अधिकतर डिलीवरी केस अस्पताल से रेफर किये जाते इस पर अंकुश लगाने,जिला अस्पताल सीहोर में सोनोग्राफी मशीन भी बंद है। मुख्यमंत्री से तत्काल दोषियों पर सख्त कार्यवाही करने की मांग की गई है। ज्ञापन देने वालों में गोविंद पहलवान राठौर, ज्ञान प्रकाश माथुर,मूलचंद्र छाया,विनोद यादव गुडडा, राजेश राय,देवेंद्र राठौर, तुलसीराम राठौर, नारायण सिंह, बिल्लू जोशी, शंकर महेश्वरी, लक्ष्मी प्रसाद, कमल प्रजापति,महेश राठौर, संजय मिश्रा, संजय यादव, कमलेश महेश्वरी, आशीष विश्वकमाज़्ं,विक्की भावसार, राहुल खरे,सन्नी यादव, रवि यादव, सागर सोनी, रोहित वशिष्ट, ओम प्रकाश, धरम पटारिया,सुधीर सोनी  राकेश कुमार राठौर, बलराम कुशवाह, हुकुम सिंह,लोकेश सोनी  दिनेश चावड़ा, अशोक गौतम, मन डागर, मुकेश खत्री,  दुगाज़् प्रसाद, सुरेश भारती, अशु राजोरिया, अभिलाष शमाज़्ं ,जाहिद पठान, अजहर मंसूरी, सुधीर सोनी, देवेंद्र सेंगर,भागीरथ भारती मोनू मालवीय, नितिन राय.दीपक प्रजापति, नाना खत्री, प्रकाश परमार, प्रमोद खत्री, गुडडु रेकवार, पदम राय, सतीष बलोदिया दिपक कुमार, राज मीना आदि शामिल रहे।


मध्यप्रदेश माटी कला बोर्ड ने दिया 15 दिवसीय प्रशिक्षण


सीहोर। खादी ग्रामोद्योग केंद्र भोपाल एवं मध्यप्रदेश माटी कला बोर्ड द्वारा 15 दिवसीय प्रशिक्षण का समापन राजधानी भोपाल के गोर महल मे हुआ। इस मौके पर जिले के चार सदस्यों ने लगातार एक पखवाड़े तक प्रशिक्षण प्राप्त किया। इस संबंध में जानकारी देते हुए प्रजापति समाज के जिलाध्यक्ष विष्णु सम्राट प्रजापति ने बताया कि खादी ग्रामोद्योग केंद्र भोपाल एवं मध्यप्रदेश माटी कला बोर्ड के तत्वाधान में 15 दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया था। जिसमें मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों के 22 प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लिया जिसमें सभी को 15 दिवसीय प्रशिक्षण के बाद मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए सभी 22 सदस्यों को चाक एवं प्रमाण पत्र वितरित किए गए। उन्होंने बताया कि यहां पर प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण की आवश्यकता एवं उसके महत्व की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले के चार सदस्य जिसमें नितेश प्रजापति बरखेड़ा हसन, सुनील प्रजापति थूना पचामा, मुकेश प्रजापति पाटन श्यामपुर और बनपसिंह प्रजापति आमला इछावर शामिल थे। उन्होंने बताया कि 15 दिनों तक प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले चारों सदस्यों के द्वारा पूरे जिले में समाज के लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा और योजनाओं संबंधित जानकारी भी दी जाएगी।  बोर्ड द्वारा ग्रामीण अंचल में माटी कला के माध्यम से रोजगार करने वाले शिल्पियों को व्यवसायिक प्रशिक्षण प्रदान  कराने की योजना माटी कला बोर्ड द्वारा बनाई गई है। प्रशिक्षण के दौरान कारीगरों द्वारा उत्पादित माल को एक्सपो के माध्यम से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने का प्रयास कुटीर एवं खादी ग्राम उद्योग विभाग द्वारा किया जाएगा।  उन्होंने कहा कि शिल्पियों को रोजगार योजनाओं के माध्यम से आर्थिक सहायता और उपकरण भी उपलब्ध  कराएं जा रहे हैं। 


पारंपरिक खेलों में युवाओं ने दिखाया दम


sehore-news
ग्रामीण क्षेत्रों में खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के उद्देश्य से हॉकी के जादूगर स्व. मेजर ध्यानचंद जी की जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय खेल दिवस 2022 के अंतर्गत नेहरु युवा केन्द्र सीहोर के तत्वाधान में स्वयंसेवक पवन पंसारी और मेघा माहेश्वरी द्वारा पारंपरिक खेलों का आयोजन ग्राम बमूलिया के माँ वैष्णो देवी हाईस्कूल और ग्राम सेवनिया में किया गया जिसमें युवाओं ने उत्साह और स्फूर्ति के साथ कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी में अपना जौहर दिखाया | खिलाडियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए | इस अवसर पर महिला मंडल अध्यक्ष निकिता रजक, पुरुष मंडल अध्यक्ष अभिषेक मेवाड़ा, बमूलिया हाईस्कूल स्टाफ, युवा मंडल के अन्य सदस्य उपस्थित रहे |

कोई टिप्पणी नहीं: