किशनगंज : सरकार की क्रियान्वित विभिन्न योजनाओं का डीएम ने किया निरीक्षण - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

गुरुवार, 11 अगस्त 2022

किशनगंज : सरकार की क्रियान्वित विभिन्न योजनाओं का डीएम ने किया निरीक्षण

  • किशनगंज के टेउसा पंचायत में क्षेत्र भ्रमण कर राज्य सरकार की क्रियान्वित विभिन्न योजनाओं का डीएम ने किया निरीक्षण.योजनाओं में अनियमितता पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई का दिया निर्देश.प्रशासनिक व्यवस्था को सुदृढ़ एवं संवेदनशील बनाने के निमित जिलाधिकारी के निर्देशानुसार वरीय पदाधिकारियों ने भी क्षेत्र भ्रमण कर योजनाओं का किया निरीक्षण. निरीक्षण प्रतिवेदन के आधार पर होगी समीक्षा..

kishanganj-news
किशनगंजः प्रशासनिक व्यवस्था को सुदृढ़ एवं संवेदनशील बनाने के निर्मित जिलाधिकारी, श्री श्रीकांत शास्त्री ने स्वयं टेउसा पंचायत में भ्रमण कर विभिन्न क्रियान्वित योजनाओं का जायजा लिया.साथ ही, जिलाधिकारी किशनगंज के निर्देशानुसार उप विकास आयुक्त,अपर समाहर्त्ता,वरीय उप समाहर्त्ता समेत बीडीओ, सीओ ने क्षेत्र भ्रमण कर विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण किया और विहित प्रपत्र में निरीक्षण प्रतिवेदन डीएम को समर्पित किया है. मालूम हो कि किशनगंज डीएम श्री श्रीकांत शास्त्री ने सर्वप्रथम टेउसा पंचायत में भ्रमण कर महेश बथना स्थित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (उप स्वास्थ्य केंद्र) का निरीक्षण किया.ड्यूटी पर उपस्थित एएनएम और स्वास्थ्य अधिकारी से दवा आपूर्ति,लेबर रूम, ओपीडी सहित अस्पताल संचालन की जानकारी ली तथा स्थानीय लोगों से फीडबैक लिया.व्यवस्था संतोषप्रद रही.तुरंत बाद, टेउसा पंचायत के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 50 का निरीक्षण कर सेविका और सहायिका से बच्चो की उपस्थिति,पोषाहार वितरण आदि की जानकारी लिया. आंगनबाड़ी केंद्र भवन काफी जर्जर पाए जाने पर उपस्थित बीडीओ किशनगंज को मनरेगा या अन्य कोई योजना से मरम्मती कराने के लिए अग्रेतर कार्रवाई का निर्देश दिया. इसके अतिरिक्त टेउसा स्थित जन वितरण प्रणाली दुकानदार(श्री तारा सिंह) के स्टॉक की जांच,पीओएस मशीन द्वारा वितरण,राशन/किरासन उठाव, सीएमआर की गुणवत्ता का निरीक्षण करते हुए डीएम ने नियमित जांच के बिंदु पर संबंधित पदाधिकारी को निर्देशित किया तथा दुकान के बाहर सुलभ दृश्य स्थान पर रेट लिस्ट प्रदर्शन करने का निर्देश दिया.डीएम ने स्थानीय लोगों से पीडीएस डीलर के बारे में फीडबैक प्राप्त किया. निरीक्षण के दौरान खाद की कालाबाजारी के बिंदु पर टेउसा पैक्स और खाद दुकान पर सघन जांच किया गया. जिलाधिकारी ने स्वयं पैक्स में पड़े भंडार का सत्यापन करवाया.अनियमितता पाए जाने पर पैक्स संचालक को कड़ी फटकार लगाते हुए जांच के निर्देश दिए.मौके पर पैक्स अध्यक्ष अनुपस्थित रहे. पैक्स पर खाद दुकान भी संचालित था.यूरिया और अन्य खाद के स्टॉक की जांच की गई.साथ ही,पंचायत में क्रियाशील अन्य योजनाओं यथा हर घर नली गली योजना, मनरेगा योजना आदि का निरीक्षण किया गया. इसी प्रकार, जिलाधिकारी के निर्देशानुसार प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों ने मनरेगा योजनाओं, पीएम ग्रामीण आवास योजनाओं, पीडीएस, पैक्स केंद्र का भी निरीक्षण किया. जिला के सभी प्रखंड में पंचायत में पूर्व प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों ने सुबह में ही अपने आवंटित पंचायत में पहुंचकर निरीक्षण किया. ज्ञातव्य हो कि राज्य सरकार के दिशा निर्देशानुसार प्रत्येक बुधवार और गुरुवार को डीएम समेत सभी प्रशासनिक पदाधिकारी क्षेत्र भ्रमण कर योजनाओं का निरीक्षण कर उनकी प्रभाविकता का अनुश्रवण करते हैं.निरीक्षण के उपरांत निर्देशानुसार निरीक्षण प्रतिवेदन समर्पित किया गया है.तदनुसार अग्रेतर कार्रवाई अपेक्षित है.

कोई टिप्पणी नहीं: