सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 10 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

गुरुवार, 11 अगस्त 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 10 अगस्त

जन जागरूकता रैली में निकाला गया 500 मीटर लम्बा तिरंगा झंडा


हर घर तिरंगा के लिए आवासीय खेल परिसर से निकाली गई विशाल जन जागरूकता रैली में 500 मीटर लम्बा तिरंगा झंडा निकाला गया। छात्र-छात्राओं द्वारा 500 मीटर लम्बे झंडे को हाथ में लेकर भारत माता की जय तथा वंदे मातरम के नारे लगाते हुए नागरिको को हर घर तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया गया।


एडॉप्ट एन आंगनबाड़ी योजना से आंगनबाड़ी केन्द्रों की दशा में आया बदलाव


sehore-news
प्रदेश सरकार द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए शुरू की गई "एडॉप्ट एन आंगनबाड़ी" योजना से आंगनबाड़ी केन्द्रों की दशा में महत्वपूर्ण बदलाव आया है। योजना के तहत आंगनबाड़ी केन्द्रों में एक ओर जहां बच्चों को मनोरंजन के सभी साधन उपलब्ध कराए गए है, वहीं दूसरी ओर बच्चें भी खुशी-खुशी आंगनबाड़ी पहुंच है। साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों में अब प्ले स्कूल जैसा माहौल मिलने से अभिभावक भी बच्चों को बिना झिझक के आंगनबाड़ी भेज रहे है। शहर के वार्ड क्रमांक-24 दूल्हा बादशाह निवासी श्रीमती उमा खत्री बताती है कि हमारे घर के पास आंगनबाड़ी केन्द्र है। पहले आंगनबाड़ी में कम बच्चे आते थे और आंगनबाड़ी में बच्चों के लिए पर्याप्त खिलौने एवं मनोरंजन के साधन भी उपलब्ध नही थे। लेकिन जब से बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों में कपड़े, शिक्षा सहित शानदार खिलौने उपलब्ध कराए गए हैं, तभी से बच्चे उत्साह के साथ प्रतिदिन आंगनबाड़ी केन्द्र पहुंचते है। आंगनबाड़ी में अब बच्चों को बैठने के लिए कुर्सिया भी प्रदान की गई है। उमा कहती है प्रदेश सरकार की यह योजना आंगनबाड़ी केन्द्रो में परिवर्तन लाई है। उमा ने एडोप्ट एन आंगनबाड़ी योजना शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया है।


हर घर तिरंगा अभियान के तहत न्यायाधीशों ने निकाली बाइक रैली


आजादी के अमृत महोत्सव पर 11 से 17 अगस्त तक चलाए जा रहे हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिलेभर में जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। हर घर तिरंगा अभियान के तहत प्रधान जिला न्यायाधीश महोदय श्री आरएन चंद सहित न्यायालय के सभी न्यायाधीशों एवं कर्मचारियों ने बाईक रैली निकाली। बाईक रैली जिला न्यायालय परिसर से प्रारंभ होकर भोपाल नाका, कलेक्ट्रेट रोड, टाउन हॉल, बस स्टेण्ड, गंगा आश्रम, अस्पताल चौराहा, सीवन नदी चौराहा से होते हुए जिला न्यायालय परिसर में समाप्त हुई। बाइक रैली के माध्यम से नागरिको को हर घर तिरंगा अभियान से जुड़कर 13 से 15 अगस्त तक अपने घरो, दुकानों, प्रतिष्ठानों तथा कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित किया गया। रैली में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी सहित समस्त न्यायाधीश, कर्मचारी, पैनल लॉयर्स, पैरालीगल वालेन्टियर्स उपस्थित थे।


16 अगस्त से प्रारंभ होगा डीपीटी, टीडी वैक्सीनेशन अभियान

  • 16 से 31 अगस्त 2022 तक संचालित होगा अभियान, डीपीटी 21 हजार 515 बच्चों तथा टीडी 37 हजार 75 किशोर-किशोरियों को लगाने का लक्ष्य निर्धारित

sehore-news
वैक्सीनेशन अमृत महोत्सव अभियान के अंतर्गत 16 अगस्त से डीपीटी एवं टीडी वैक्सीनेशन अभियान के तहत 16 अगस्त से 31 अगस्त 2022 तक डीपीटी 05 वर्ष आयु वाले बच्चों को तथा टीडी वैक्सीन 10 वर्ष तथा 16 वर्ष की आयु वाले किशोर बालक-बालिकाओं को लगाया जाएगा। अभियान की शत सफलता के लिए कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने स्कूलों में विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित कर समयावधि में शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने के समस्त बीएमओ तथा शहरी टीकाकरण अधिकारी को निर्देश दिए है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि 05 वर्ष की आयु वाले 21 हजार 515 बच्चों को डीपीटी वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें आष्टा विकासखण्ड में 5501, बुदनी 1894, इछावर 2657, नसरूल्लागंज 3778, श्यामपुर 5448 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 2237 बच्चों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वहीं टीडी 10 वर्ष आयु वाले 21 हजार 389 किशोर-किशोरी जिसमें आष्टा 5489, बुदनी 1773, इछावर 3292, नसरूल्लागंज 4290, श्यामपुर 4828 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 1717 किशोर-किशोरियों को वैक्सीनेशन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अभियान के अंतर्गत 16 वर्ष की आयु वाले 15 हजार 686 किशोर-किशोरियों को वैक्सीनेट किया जाएगा। जिसमें आष्टा में 4780, बुदनी 1648, इछावर 1980, नसरूल्लागंज 2446, श्यामपुर 2661 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 2171 किशोर-किशोरियों को वैक्सीनेट किया जाएगा।


क्या है डीपीटी एवं टीडी का टीका

डीपीटी का टीका तीन बीमारियों टेटनस, काली खांसी, और डिप्थीरिया जैसे संक्रामक रोगों से बचाव करता है। वहीं टीडी का टीका एक बूस्टर डोज है जो दो जानलेवा बीमारियों टेटनस और अडल्ट डिप्थीरिया से प्रदान करता है। टिटनेस यह यह एक घातक रोग है जिसमें मांसपेशियों को नियंत्रित करने वाली तंत्रिका कोशिकाएं प्रभावित होती है। इस रोग में मांसपेशियों में ऐंठन अथवा जकड़न होती है एवं जबड़ों में जकड़न हो जाता है जो कि प्राणघातक हो सकता है। वहीं वयस्क डिप्थीरिया यह एक घातक रोग है जिसमें रोगी के गले एवं टॉन्सिल्स में एक सफेद चमकीली झिल्ली बन जाती है जिसे छूने पर खून बहता है। जिसमें व्यक्ति को सांस लेने में कठिनाई, हृदय गति रूकना, लकवा या मृत्यु हो में सकती है। गले में दर्द और बुखार भी होता है।


प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा के अंतर्गत 105 गर्भवती माताओं की जांच की गई, 85 गर्भवती माताओं की सोनोग्राफी की गई


जिला चिकित्सालय सीहोर के मातृ-शिशु स्वास्थ्य यूनिट में प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा योजना तहत 105 गर्भवती माताओं के स्वास्थ्य की जांच की गई। इस दौरान 85 गर्भवती माताओं की सोनोग्राफी भी की गई।


हर घर तिरंगा अभियान के तहत जन जागरूकता कार्यक्रम


मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद विकासखण्ड सीहोर द्वारा हर घर तिरंगा अभियान के तहत  जागरूकता कार्यक्रम एवं रैली का आयोजन का आयोजन किया गया। साथ ही ग्राम विकास प्रस्फुटन समितियों मानपुरा, पीलूखेड़ी तथा पचामा द्वारा तिरंगा फहराने के लिए वितरण किया गया। इस दौरान विकासखण्ड समन्वयक श्री प्रदीप सिंह सेंगर ने सभी को हर घर तिरंगा अभियान 11 से 17 अगस्त 22 को स्वतंत्रता सप्ताह के रूप में मनाने की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि तिरंगा के राष्ट्र गौरव एवं राष्ट्र प्रेम के प्रतीक का सम्मान बनाये रखते हुए अपने अपने घरों पर लगायें।


तिरंगा फहराने और स्वच्छता के लिए युवाओं ने लिया संकल्प


नेहरु युवा केन्द्र ने स्वच्छता पखवाड़ा एवं हर घर‍ तिरंगा अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। जिसमें ग्राम रायपुरा, नयाखेड़ा और शासकीय हाईस्कूल पचामा के युवाओं ने संगोष्ठी और पौधारोपण कर स्वच्छता के लिए श्रमदान करने और पर्यावरण संरक्षण करने का संकल्प लिया। साथ ही आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा फहराने के लिए नागरिकों को प्रेरित किया। इस दौरान नेहरू युवा केन्द्र के पवन पंसारी सहित अन्य युवा उपस्थित थे।


महामृत्यंजय और ऊं नम शिवाय के मंत्रों का जाप पंचामृत से अभिषेक किया


सीहोर। भगवान शिव की भक्ति का सबसे सरलतम आराधना में से एक है ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप और पार्थिव शिवलिंगों का निर्माण, सतयुग में स्वर्ण, त्रेतायुग में रत्न, द्वापर युग में पारद व कलयुग में पार्थिव शिवलिंग का अधिक महत्व है। कलयुग में अमीर-गरीब या शूद्र कोई भी हो, पार्थिव शिवलिंग बना कर भगवान शिव की आराधना कर सकता है। उक्त विचार शहर के सोया चौपाल स्थित श्री राधेश्याम विहार कालोनी में आयोजित 108 पार्थिव निर्माण और रुदाभिषेक के दौरान पंडित संतोष भारद्वाज ने कहे। बुधवार को यहां पर जारी पार्थिव शिवलिंगों के निर्माण के साथ ही अन्य धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें महामृत्यंजय और ऊं नम शिवाय के मंत्रों का जाप कर 108 पार्थिव शिवलिंगों का यहां पर मौजूद श्रद्धालुओं ने निर्माण कर पंचामृत से अभिषेक किया। पंडित श्री भारद्वाज ने बताया कि पार्थिव शिवलिंग का महत्व बताते हुए कहा कि चंद्रमा को राजा दक्ष के श्राप से क्षय रोग हो गया था। मुक्ति पाने के लिए चंद्रमा ने पार्थिव शिवलिंग बना कर शिव भगवान की आराधना कर मुक्ति पाई थी। पार्वती माता ने भी शिव को पाने के लिए पार्थिव शिवलिंग बना कर आराधना कर भगवान को प्राप्त किया, तब भगवान शिव ने प्रसन्न होकर माता पार्वती को वरदान दिया था कि कलयुग में जो भी श्रावण मास में पार्थिव शिवलिंग बनाकर मेरी आराधना करेगा, उसकी सभी मनोकामना पूर्ण होकर अर्थ, धर्म, काम व मोक्ष को प्राप्त करेगा। इस मौके पर जितेन्द्र तिवारी, आरसी चंद्रवंशी, अमन राहुल, जितेन्द्र भावसार और मनीष आदि मौजूद थे। 


देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर जश्न मनाए, आइए हम सभी अपने घरों पर तिरंगा झंडा फहराएं

  • हाथों में तिरंगा झंडा लेकर रैली के माध्यम से हर घर तिरंगा फहराने का दिया संदेश
  •  बच्चों के उत्साह के आगे फीकी पड़ी तेज बारिश, हर घर तिरंगा जन जागरूकता रैली का अनेक जगहों पर किया गया स्वागत

sehore-news
आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। अमृत महोत्सव पर 11 से 17 अगस्त तक चलाए जा रहे हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिलेभर में अनेक जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर नागरिकों को इस अभियान के जुड़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिला मुख्यालय पर नगर के पुलिस परेड ग्राउण्ड, जिला कोर्ट, शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय तथा आवासीय खेल परिसर से विशाल जन जागरूकता रैली निकाली गई। आवासी खेल परिसर से निकाली गई हर घर तिरंगा जन जागरूकता रैली में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, एसपी श्री मयंक अवस्थी, जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह एवं अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर सहित अनेक अधिकारी कर्मचारी एवं एनसीसी, स्काउट के कैडेट्स तथा विद्यार्थियो द्वारा हाथों में राष्ट्रीय ध्वज लेकर जन जागरूकता रैली निकाली गई। जन जागरूकता रैली भोपाल नाका से इंग्लिशपुरा रोड, कोतवाली चौराहा, मुख्य बाजार, लीसा टॉकीज चौराहा होते हुए बाल विहार ग्राउण्ड पर समाप्त हुई। समापन अवसर पर कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी नागरिकों से 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों, दुकानों, प्रतिष्ठानों तथा कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील की। उन्होंने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। सभी नागरिक स्वतंत्रता सप्ताह में अपने घरों पर तिरंगा फहराकर गर्व का अनुभव करें।


रैली में यह थे आकर्षण का केन्द्र

हर घर तिरंगा जन जागरूकता रैली के बीच में खुली जीप में बालक-बालिकाएं तथ्या मिश्रा, प्रियांशु विश्वकर्मा, आरूष मिश्रा, लकी भिलाला, खुशबू भगत, पुष्कर ठाकुर, अंश गुजर तथा कनक मंगरोलिया ने भारत माता, महात्मा गांधी, चन्द्रशेखर आजाद, रानी लक्ष्मीबाई, भगत सिंह, तथा भारतीय सेना के जवानो की वेशभूषा में आकर्षक का केन्द्र बने हुए थे। रास्ते में अनेक नागरिकों द्वारा उन्हें रोककर फूल मालाएं पहनाई गई। रैली में चलने वाले बच्चों का उत्साह देखते ही बनता था वे पूरी ऊर्जा और उमंग के साथ भारत माता की जय के नारे लगा रहे थे।


रैली का जगह-जगह किया गया स्वागत

हर घर तिरंगा जागरूकता रैली खेल परिसर से बाल विहार ग्राउण्ड के लिए निकली तब रास्ते में अनेक जगहों पर नागरिकों द्वारा फूल मालाओं से रैली में चलने वाले लोगो को स्वागत किया गया। साथ ही घरों की बालकनियों से रैली को देख रहे बच्चे, बूढ़े, जवान तथा महिलाओं द्वारा भारत माता की जय तथा वंदे मातरम का उद्घोष किया गया।


बच्चों के उत्साह के आगे फीकी पड़ी बारिश

हर घर तिरंगा जन जागरूकता रैली के प्रारंभ होने के समय शाम 4.15 बजे भारी वर्षा शुरू हो गई। लगातार हो रही तेज बारिश के बाद भी बच्चों के उत्साह में किसी तरह की कमी नही आई। बच्चों के उत्साह और उमंग के आगे बारिश भी फीकी पड़ गई और रैली नगर के अनेक मार्गों से होती हुई बाल विहार ग्राउण्ड पहुंची। इस दौरान रैली के आगे चल रहे वाहन पर बज रहे देशभक्ति गीत रैली में चलने वालों में नई ऊर्जा का संचार कर रहे थे और देश के प्रति कर्तव्य पथ पर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर रहे थे।


बीएलओ को अवश्य उपलब्ध कराएं स्वयं का एवं परिवार का आधार नंबर, मतदाता अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार से घर बैठे भी करें लिंक


भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर एक अगस्त से जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूची में दर्ज सभी मतदाताओं के आधार नंबर वोटर आईडी कार्ड से जोड़ने का कार्य बीएलओ के माध्यम से किया जा रहा है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने जिले के सभी मतदाताओ से अपील की है कि वह अपना एवं अपने परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर बीएलओ को अवश्य उपलब्ध करायें। यदि मतदाता स्वयं का तथा परिवार के अन्य सदस्यों का आधार नंबर स्वयं दर्ज करना चाहते हैं तो वह अपने मोबाईल में गूगल प्ले स्टोर से "Voter Helpline App" डाउनलोड कर उसमें दर्शित फार्म 6 बी के माध्यम से अपना आधार नंबर दर्ज कर सकते है। साथ ही इस संबंध में अन्य जानकारी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल की वेबसाईट ceomadhyapradesh.nic.in से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


कोचिंग कार्य के इच्छुक शिक्षक 15 अगस्त तक करें आवेदन


शिक्षण सत्र 2022-23 में जिला मुख्यालय पर संचालित कन्या उत्कृष्ट छात्रावास में भौतिक, जीव विज्ञान एवं विज्ञान विषय की कोचिंग क्लासेस शासन द्वारा निर्धारित मानदेय दर पर शाला समय पश्चात कराई जाएंगी। कोचिंग कार्य के इच्छुक विषय विशेषज्ञ, शिक्षक जिन्हें बीएससी में 60 प्रतिशत एवं एमएससी में 60 प्रतिशत या इससे उपर अंक प्राप्त हो वह अपना आवेदन पत्र योग्यता के दस्तावेजों के साथ संबधित छात्रावास अधीक्षक के पास दिनांक 15 अगस्त 2022 तक जमा कर सकते है।


नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत आज किया जाएगा संकल्प का आयोजन, नशे के खिलाफ टीम ने किया नुक्कड़ नाटक


सीहोर।  शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के तत्वाधान में नशा मुक्त अभियान-नशे से आजादी कार्यक्रम के अंतर्गत मंगलवार को अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस मौके पर केन्द्र में बुधवार को कलाकारों की एक टीम ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत करके लोगों को नशे से दूर रहने का आह्वान किया। नुक्कड़ नाटक में नशे के चलते एक परिवार के बर्बाद होने की कहानी को बहुत सटीक ढंग से दर्शाया गया। नाटक को देखने काफी संख्या में लोग एकत्र हो गए थे। इसके अलावा केन्द्र के द्वारा नशा मुक्त भारत अभियान के दौरान एक रैली भी निकाली गई। जिसमें भोपाल नाके समीपस्थ कन्या महाविघायल के स्टाफ और विद्यार्थियों ने हाथों में तिरंगा धारण कर नशे के खिलाफ नारे लगाते हुए नशा मुक्त करने का आह्वान किया। बुधवार को आयोजित नुक्कड नाटक के दौरान केन्द्र में ही मौजूद हितग्राहियों राजेश होल्कर, विनोद बगोरे, पवित्र मालवीय, अर्पण और धर्मेश आदि कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताया कि एक नशेड़ी की नशे की लत से सिर्फ नशेड़ी प्रभावित नहीं होता बल्कि उसका परिवार भी उस नशे की आग में बुरी तरह जलता है और पूरी जिंदगी भर प्रभावित रहता है। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कलाकारों ने लोगों को दर्शाया कि कैसे नशेड़ी नशे की डोज लेने के लिए एक-दूसरे की इस्तेमाल की गई संक्रमित इंजेक्शन लगाकर एड्स जैसे रोग से संक्रमित हो जाते हैं और दूसरे को संक्रमित करते हैं। नशेड़ी अपने नशे को पूरा करने के लिए अपने घर के बर्तन व सामान आदि बेचकर अपनी लत को पूरा करता है। नशे में वह लोग अपने माता-पिता की इज्जत करना भूल जाते हैं। इस दौरान बीडीओ बिलावर सुशाक पाधा ने कहा कि युवाओं में नशे के दुष्परिणामों के प्रति जागरूकता लाने के लिए बताया कि किस तरह से शराब आदि नशे हमारे जीवन के साथ परिवार को बर्बाद करते है।  वहीं बुधवार की सुबह शहर के भोपाल नाके पर तिरंगा रैली आदि कार्यक्रमों के साथ नशा मुक्त भारत का संदेश दिया गया। जिसमें कन्या महाविद्यालय की ओर से डॉ. मंजूरी अग्निहोत्री, पुष्पेंद्र त्रिपाठी, रवि विरहा, डॉ. भारती सक्सेना, बृजेश विश्वकर्मा, डॉ. एमएन हुसैन, यस्वी शुक्ला, टीना प्रजापति, उर्वशी, विनोद आदि शामिल थे। केन्द्र के संचालक राहुल सिंह ने बताया कि अभियान के अंतर्गत गुरुवार को केन्द्र में संकल्प का आयोजन किया जाएगा। 


ब्राह्मण समाज की मांग बीएलओ ओम प्रकाश शर्मा के साथ मारपीट करने वालों पर सख्त कार्रवाई हो


सीहोर। बुधवार को ब्राह्मण समाज के एक प्रतिनिधि मंडल ने गत दिनों बीएलओ ओमप्रकाश शर्मा के साथ ही मारपीट की घटना की कड़ी निंदा करते हुए पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर एसपी मयंक अवस्थी को ज्ञापन सौंपकर इस घटना में शामिल आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार गत दिनों नगर पालिका में कार्यरत ओमप्रकाश शर्मा जब बीएलओ का कार्य कर रहे थे, शासकीय कार्य के दौरान आरोपियों के द्वारा जो मारपीट की घटना की गई है। इस घटना के कारण सर्व ब्राह्मण समाज बुधवार को इस अप्रिय घटना का विरोध किया साथ ही आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी करने की मांग की है। ज्ञापन देने के दौरान पंडित रमाकांत समाधिया, अनिल शर्मा, केके मिश्रा, दीपक शर्मा, बृजेश पाराशर,  नरेन्द्र शर्मा, मनोहर शर्मा,  सुनील शर्मा, अतुल शर्मा, कल्ली शर्मा, राजेन्द्र शर्मा, टिन्नी तिवारी, राकेश शर्मा, राकेश पाठक, भागीरथ शर्मा, नवनीत उपाध्याय, अभिषेक भार्ग, नरेन्द्र उपाध्याय, कपिल रजोरिया, नितिन उपाध्याय, राकेश शर्मा, संजय पाठक, पंकज शर्मा, सोनू पाठक, दीपक पाठक, लोकेश्वरी तिवारी आदि शामिल थे।


सीहोर शहर को मिलें तीन नये 108 वाहन, विधायक सुदेश राय ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना


सीहोर। नगरीय क्षेत्र सीहोर को तीन नये 108 वाहन मिलें है बुधवार को विधायक सुदेश राय ने हरी झंडी दिखाकर इन वहानों को रवाना किया उल्लेखनीय है कि यह 108 वाहन एम्बुलेंस के रूप में कार्य करता है और जीवन रक्षक की भूमिका निभाता है। इन वाहनों का लाभ जरूरत मंद मरीजों को समय पर मिलेगा। जानकारी के अनुसार बुधवार को आयोजित सादे समारोह में विधायक श्री ने वाहन चालको को प्रतिकात्मक चाबी भेंट की और 108 एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बताया गया है कि यह 108 एम्बुलेंस 24 घंटे क्रिया शील रहेगी और इसका जरूरत मंद मरीजों को लाभ मिलेगा। उल्लेखनीय है कि तीन 108 नयें वाहन सीहोर नगर को मिल जाने से स्वास्थ्य सुविधाओं और सेवाओं में बढोतरी होगी और हर मरीज को इसका लाभ मिलेगा यह बात सर्व विधित है कि इस 108 एम्बुलेंस में मरीजो के उपचार के लिए संसाधन भी सुसज्जित हैं। इस अवसर पर जनपद सदस्य जितेन्द्र वर्मा, दिनेश मेवाडा, आकाश (पम्पु) वर्मा, सोनू खाती, इमरान भाई, सन्नी राय, सरपंच ब्रज मीणा, सरपंच मांगीलाल मीणा, सरपंच संतोष जाट, ब्रज राय, रमेश मेवाडा, अजय ठाकुर, हरीश चौधरी आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।


संगोष्ठी का आयोजन-शहीदों के बलिदान से मिली आजादी

  • जिला संस्कार मंच के तत्वाधान में ग्रामीणों को दिए 100 से अधिक निशुल्क तिरंगा झंडा

सीहोर। देश भक्ति और जन सेवा के लक्ष्य के साथ राष्ट्र प्रेम की भावना लोगों में जगाने के लिए पूरे जिले में इन दिनों जिला संस्कार मंच के तत्वाधान में आजादी के अमृत महोत्सव को सफल बनाने के उद्देश्य से ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। इसको लेकर मंच के ब्लाकाध्यक्ष हरगोविन्द दरबार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत भवन में ग्रामीणों को आमंत्रित कर निशुल्क रूप से 100 से अधिक तिरंगे झंडों का वितरण किया गया और इस मौके पर संगोष्ठी का आयोजन भी किया गया। इस मौके पर यहां पर मौजूद वक्ताओं ने कहा कि संविधान और तिरंगा हमें जान से प्यारा है। इस तिरंगे की आजादी के लिए कई देशवासियों ने कुर्बारियां दी है। मंच के दौरान 500 से अधिक तिरंगे झंडों का वितरण किया जाएगा। संगोष्ठी के दौरान मंच के ब्लाक अध्यक्ष श्री दरबार ने बताया कि भारतीय संविधान हमारे लोकतंत्र की आत्मा है। विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र को एकता के सूत्र में बांधने वाला हमारा संविधान संघात्मक भी है और एकात्मक भी। अभी जो अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान को सार्थक बनाए जाने में सबकी भागीदारी हो इसके लिए हमारे द्वारा संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। इसके अलावा मंच के द्वारा जिले के सभी ब्लाक श्यामपुर, दोराहा, सीहोर, इछावर, नसरुल्लागंज, बुधनी, रेहटी आदि में भी वितरण का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मंच के द्वारा आगामी 15 अगस्त तक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शहीदों की कुर्बानियों के बाद ही हम सभी को आजादी से जीने का अधिकार मिला है। उनके बताये मार्ग पर चलकर शहीदों द्वारा दी गयी आजादी को कायम रखना हम सभी का कर्तव्य है। हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत बुधवार को आयोजन किया गया था। जिसमें प्रमुख रूप से तेजपाल राठौर, राजेन्द्र सरपंच प्रतिनिधि, भूपेन्द्र राजपूत, नेपाल पटेल, त्रिलोकी राजपूत, रतन राठौर, बलवंत, मेहरवान, कनीराम और जितेन्द्र आदि शामिल थे। उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में क्षेत्र के धनखेडी, कपूरी, मुंडलाकला, देवली, कराउिया भील, मनाखेड़ा, लसूडिया खास, हेमा चितावलिया, काहिरी कदीम, रामखेड़ी, खारपा, हेदरगंज,  डेंडी, मुल्लानी, सोडा, लाला खेड़ी, आमला, मुस्करा, पचपीपलिया, संग्रामपुर आदि में भी संगोष्ठी सहित अन्य कार्यक्रमों का आयोजन कर मंच द्वारा संविधान और राष्ट्रभक्ति के बारे में जानकारी दी जाएगी।


कलेक्टर ने वोटर आईडी से आधार लिंक कराने की अपील की

  • कलेक्टर श्री ठाकुर ने अपना वोटर आईडी आधार से कराया लिंक
  • मतदाता अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार से घर बैठे लिंक कर सकते हैं, आधार लिंक होने से डुप्लीकेट मतदाताओं की पहचान हो सकेगी

sehore-news
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने आज अपना वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा लिया है। कलेक्टर श्री ठाकुर ने जिले के सभी मतदाताओं से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में गूगल प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड कर स्वयं को उसमें पंजीकृत करें एवं अपने परिवार के सदस्यों के आधार नंबर लिंक करें तथा स्वतंत्र निष्पक्ष निर्वाचन में अपना योगदान दें। आधार लिंक होने से डुप्लीकेट मतदाताओं की पहचान एवं मतदान के समय मतदाताओं की पहचान में सुविधा होगी। कलेक्टर श्री ठाकुर ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं के वोटर आईडी को आधार नंबर से लिंक कराने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए वोटर हेल्प लाइन, गरुड़ एप्प जारी किया गया हैं। वेब पोर्टल  nvsp-in  से स्वयं अथवा अपने बीएलओ के मदद से भी मतदाता वोटर आईडी कार्ड और आधार कार्ड लिंक कर सकते हैं। उन्होंने जिले के मतदाताओं से जल्द से जल्द अपने वोटर कार्ड- आधार कार्ड लिंक करने की अपील की है। मतदाता वेब लिंक fyad https:@@play-google-com@store@apps@details\id¾com-eci-citizen से एप्प डाउन लोड कर सकते है। उन्होने बताया कि कोई भी मतदाता वोटर हेल्पलाइन एप अथवा दअेच.पद अपने स्वयं का एवं अपने परिवार तथा मित्रों का आधार नंबर मतदाता सूची में अपडेट कर सकते है। इसके लिए मतदाता को फॉर्म 6 बी की सभी जानकारी अपडेट करना होगा। 


वर्ष की तृतीय नेशनल लोक अदालत का आयोजन 13  अगस्त को प्रकरणों के निराकरण के लिए जिले में कुल 24 खण्डपीठों का गठन


वर्ष की तृतीय नेशनल लोक अदालत का आयोजन प्रदेश भर में किया जावेगा। जिला एवं तहसील न्यायालय आष्टा, नसरूल्लागंज, बुदनी एवं इछावर में तृतीय नेशनल लोक अदालत का आयोजन 13 अगस्त 2022 को प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री आर.एन. चंद के निर्देशानुसार किया जावेगा। नेशनल लोक अदालत में न्यायालय में लंबित आपराधिक शमनीय प्रकरण, धारा 138 पराक्रम्य लिखित अधिनियम, क्लेम प्रकरण, विद्युत अधिनियम, वैवाहिक विवाद सम्बंधी व अन्य सिविल प्रकरण सहित कुल 3991 राजीनामा योग्य प्रकरण रखे गये है। विधुत अधिनियम, बैंक रिकवरी, जलकर एवं बी.एस.एन.एल. विभाग से संबंधित लगभग 8125 प्रीलिटिगेशन प्रकरण नेशनल लोक अदालत के समक्ष रखे जाएगें हैं। नेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों के निराकरण के लिए सीहोर में 11, आष्टा में 05, नसरूल्लागंज में 04, बुदनी में 03 एवं इछावर में 01 खण्डपीठों  रहेगी। इस प्रकार कुल 24 खण्डपीठों का गठन किया गया है।                  


नेशनल लोक अदालत में विद्युत, बैंक व जलकर के प्रीलिटिगेशन प्रकरणों में भारी छूट

सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री मुकेश कुमार दांगी द्वारा बताया गया कि मध्य प्रदेश शासन उर्जा विभाग द्वारा विद्युत अधिनियम से संबंधित न्यायालय में लंबित व प्रीलिटिगेशन प्रकरणों में 13 अगस्त 2022 को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत के संबंध में छूट के निर्देश जारी किए गए हैं। न्यायालय में चलने वाले विद्युत चोरी के प्रकरणों में 20 प्रतिशत एवं संपूर्ण ब्याज की छूट एवं प्रीलिटिगेशन प्रकरणों में भी 30 प्रतिशत एवं संपूर्ण ब्याज की छूट रहेगी। ब्याज की छूट मात्र नेशनल लोक अदालत में समझौता करने पर ही राजी रहेगी। नगर पालिका से संबंधित जलकर के प्रकरणों में मध्य प्रदेश शासन नगरीय विकास एवं आवस विभाग द्वारा जारी निर्देशानुसार नियमानुसार छूट प्रदान की जावेगी, साथ ही बैंक रिकवरी के प्रकरणों में भी बैंकों द्वारा नियमानुसार छूट प्रदान की जावेगी।


लोक अदालत के लाभ:-

पक्षकारों के मध्य आपसी सद्भाव बढ़ता है, कटुता समाप्त होती है, समय, धन व श्रम की बचत होती है।  कोई भी पक्षकार हारता नही है दोनो पक्षकारों की जीत होती है। लोक अदालत मे न्याय शुल्क वापस हो जाता है।  लोक अदालत का आदेश या निर्णय अंतिम होता है, लोक अदालत के आदेश के विरूद्ध अपील नही होती। लोक अदालत में पक्षकारों के मध्य विवाद हमेशा के लिए समाप्त हो जाता है। वर्ष की तृतीय लोक अदालत 13 अगस्त में अपने प्रकरणों का निराकरण समझौता, सहमति के आधार पर कराया जाकर लोक अदालत का लाभ उठाने की अपील की जाती है। अधिक जानकारी के जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर एवं तहसील विधिक सेवा समिति आष्टा, नसरूल्लागंज, बुदनी एवं इछावर से सम्पर्क किया जा सकता है।


दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति योजना


सामाजिक न्याय विभाग ने बताया कि दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल विकसित किया है। जिस पर दिव्यांग विद्यार्थी के लिए प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास छात्रवृत्ति योजना का संचालन किया जा रहा है। प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिये वर्ष 2022-23 के लिए ऑनलाइन आवेदन 30 सितम्बर तक प्रस्तुत किये जा सकते है। शैक्षणिक संस्था द्वारा आवेदन सत्यापन की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर निर्धारित की गई है। इसी प्रकार पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास छात्रवृत्ति के लिये पंजीयन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर निर्धारित की गई है।शैक्षणिक संस्था आवेदन के सत्यापन की अंतिम तिथि 15 नवम्बर 2022 निर्धारित की गई है।


किसान कीटनाशक दवा का छिड़काव करें


जिले में खरीफ फसलो के अंतर्गत सोयाबीन की फसल सबसे अधिक क्षेत्र मे बोई गई है। वर्तमान में फसल 40 दिन की हो गई है। सोयाबीन की जल्दी पकने वाली वैरायटी में फूल आ गये है। अब कीटव्याधियों से सुरक्षा करना आवश्यक है। सोयाबीन एवं अन्य फसल में लगने वाले कीटो के लिए कीटनाशी दवा का छिड़काव करना आवश्यक है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग ने बताया कि सोयाबीन फसल में लगने वाले कीटो में तने की मक्खी के नियंत्रण के लिए कीटनाशक थायोमिथाक्सम + लेम्बडा सायहेलोथ्रिन (125 मि.ली प्रति हे.) का छिड़काव करें। पत्ती खाने वाले कीटो की सुरक्षा के लिए फूल आने से पहले हीसोयाबीन फसल में क्लोरइंट्रानिलिप्रोल 18.5 एस.सी. (150 मि.ली प्रति हे.) का छिड़काव करें। चक्र ग्रंग (गर्डल बीटल) के प्रभावी नियंत्रण हेतु साइक्लोप्रीड 21.7 एस.सी. (750 मि.ली प्रति हे.) या प्रोफेनोफॉस 50 ई.सी. (1250 मि.ली. प्रति हे.) या पूर्व मिश्रित बीटासायफ्लथ्रिन + इमिडाक्लोप्रीड (350 मि.ली. प्रति हे.) या पूर्व मिश्रित थायोमिथाक्सम + लेम्बडा सायहेलोथ्रिन (125 मि.ली प्रति हे.) का छिड़काव करें। फसल में जैविक नियंत्रण के लिए टी-आकार की खूंटी खेतो में लगावे ताकि कीटभक्षी पक्षी खुटियों पर बैठकर इल्लियों को खा सके । किसान भाईयों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे अपनी फसलों का संवत् निगरानी करते रहे। कीटव्याधी के प्रकोप होने पर तत्काल कीटनाशक दवाओं का उपयोग करें। कीटनाशक दवाएं पंजीकृत विक्रेताओं से ही क्रय करें। क्रय करते समय पक्का बिल आवश्यक रूप से लेवे। अधिक जानकारी के लिए कृषि महाविद्यालय सीहोर एवं कृषि विज्ञान केन्द्र सेवनिया के वैज्ञानिक तथा अपने क्षेत्र के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी से संपर्क करें।


खेल पुरस्कार 2022 के लिए आवेदन करें


खेल और युवा कल्याण विभाग भोपाल द्वारा खेल पुरस्कार 2022 (एकलव्य, विक्रम, विश्वामित्र, प्रभाष जोशी एवं लाईफ टाईम एचीवमेंट पुरस्कार) के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 16 अगस्त 2022 है। पुरस्कार 05 वर्षो (01 अप्रेल 2017 से 31 मार्च 2022) में अर्जित खेल उपलब्धियों के आधार पर प्रदान किये जाएंगें। साहसिक खेल (समुद्र, जमीन एवं वायु आधारित ) के लिए भी विक्रम एवं एकलव्य पुरस्कार हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित किये जा रहे हैं। पुरस्कार के लिए पात्रता, पुरस्कार राशि एवं अन्य शर्ते विभागीय वेबसाइट www.dsyw.mp.gov.in  पर उपलब्ध है। आवेदक विभागीय वेबसाइट दी गई लिंक से सीधे http://anudandsww.mp.gov.in तथा प्ले स्टोर से खेल और युवा कल्याण के Anudan App Download करके भी ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। आवेदक को ऑनलाइन करने के उपरांत आवेदन की प्रति (जिस पर पंजीयन क्रमांक अंकित हो) के साथ खेल प्रमाण पत्र एवं अन्य अभिलेख की छायाप्रति कार्यालय जिला खेल और युवा कल्याण विभाग सीहोर तथा संचालनालय खेल और युवा कल्याण, टी.टी. नगर स्टेडियम भोपाल में 16 अगस्त 2022 तक जमा करना अनिवार्य होगा। निर्धारित तिथी के उपरांत प्राप्त आवेदन पत्र पुरस्कार के लिए मान्य नहीं किये जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: