मधुबनी : मधुबनी चित्रकला और मखाना उत्पाद को बढ़ावा देने को लेकर होगा प्रयास - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

मंगलवार, 30 अगस्त 2022

मधुबनी : मधुबनी चित्रकला और मखाना उत्पाद को बढ़ावा देने को लेकर होगा प्रयास

  • डिस्ट्रिक्ट स्किल डेवलपमेंट कमिटी की बैठक में डीएम ने दिए कई निर्देश। डिस्ट्रिक्ट स्किल डेवलपमेंट प्लान पर हुई विस्तृत चर्चा।

news-today-madhubani
मधुबनी, जिला पदाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में  समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में डिस्ट्रिक्ट स्किल डेवलपमेंट कमिटी की बैठक का आयोजन किया गया।बैठक में उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के रूप में मधुबनी चित्रकला और मखाना का चयन किया गया है। जिले में इन दोनों ही प्रोडक्ट में अपार संभावनाएं हैं। जिनकी बदौलत जिले में स्वरोजगार के नए आयाम खुलेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि इन दोनो ही प्रोडक्ट को प्रश्रय देने के लिए जिला प्रशासन पूर्ण रूप से तत्पर है। उन्होंने कहा कि हमे इसको लेकर गंभीरता पूर्वक प्रयास करना है।  उन्होंने डिस्ट्रिक्ट स्किल डेवलपमेंट प्लान के बारे विस्तृत निर्देश देते हुए कहा कि इसके तहत जिले के विभिन्न विभागों जैसे रूरल सेल्स एम्प्लॉयमेंट ट्रेनिंग , जिला उद्योग केंद्र, कृषि विभाग और जिला नियोजन कार्यालय आदि को मिलकर समन्वयित प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि बर्ड्स आई व्यू की नीति के तहत हमें मखाना और मधुबनी चित्रकला के क्षेत्र में स्किल डेवलपमेंट प्लान, प्रोसेसिंग और मार्केट लिंकेज जैसे मुद्दों पर फोकस करते हुए आगे बढ़ना है। आज सरकार द्वारा स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए कई लोक कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। हमें जिले के श्रमशिल लोगों को प्रशिक्षण कार्यक्रमों से जोड़कर आर्थिक संबल प्रदान करना है। इसके लिए उन्होंने विस्तृत कार्ययोजना बनाए जाने के निर्देश दिए हैं।  जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि जिला स्तर पर मधुबनी चित्रकला को प्रश्रय देने और विपणन में सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से जिला स्तरीय ऑनलाइन पोर्टल बनाया जाए। इसपर गुणवत्तापूर्ण प्रोडक्ट की लिस्टिंग की जाएगी और इससे स्थानीय कलाकारों को बड़े बाजार से जोड़ा जा सकेगा।  उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त विशाल राज, नगर आयुक्त, अनिल चौधरी, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, रमेश कुमार शर्मा, जिला नियोजन पदाधिकारी, आशीष आनंद, डिस्ट्रिक्ट स्किल एक्सपर्ट, निर्मल कुमार सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: