झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 04 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

गुरुवार, 4 अगस्त 2022

झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 04 अगस्त

सामाजिक महासंघ के ‘‘एक दवा निराली, 15 सेकेंड की ताली’’ कार्यक्रम के प्रचार फोल्डर्स का देशभक्तिमय माहौल के बीच शहर के 125 स्वच्छता फायटरों ने मिलकर एकसाथ किया विमोचन

  • अमरनाथ में हजारों यात्रियो का स्वास्थ्य परीक्षण लकर लौटे दो चिकित्सकों का किया गया आत्मीय सम्मान
  • देशभक्ति गीतों पर थिरके सामाजिक महासंघ के पदाधिकारीगण और समस्त मातृ शक्तियां
  • सामाजिक महासंघ द्वारा 14 अगस्त को ‘‘हर घर-तिरंगा महाभियान के तहत निःशुल्क 1500 तिरंगों का होगा वितरण

झाबुआ। सामाजिक महासंघ जिला झाबुआ द्वारा शहर में एक अनूठा आयोजन ‘‘एक दवा निराली, 15 सेकेंड की ताली’’ कार्यक्रम का वृहद आयोजन आगामी 14 अगस्त, रविवार को शहर के मध्य पैलेस गार्डन पर किया जा रहा है। जिसकी समस्त प्रचार-प्रचार सामग्रीयों (प्रचार फोल्डर्स) का नई थीम पर पहली बार शहर के 125 सफाई फायटरों ने भारत माता और वंदे मातरम् के जयघोष के साथ सामूहिक रूप से किया। इस दौरान सामाजिक महासंघ द्वारा पिछले दिनों अमरनाथ में हजारों यात्रियों का सफल स्वास्थ्य परीक्षण कर लौटे जिला चिकित्सालय के दो सेवाभावी चिकित्सक डॉ. अंकित अलावा एवं डॉ. राजेश गणावा का भी भावभरा अभिनंदन कर उनकी इन निःस्वार्थ सेवाओं की सराहना की गई। कार्यक्रम के समापन पर देशभक्ति गीतों पर ढोल पर महासंघ के पुरूष पदाधिकारियों के साथ उपस्थित समस्त मातृशक्तियों ने भी अपने हाथों मंे राष्ट्रीय ध्वज लेकर जमकर नृत्य किया। प्रारंभ में कार्यक्रम का संचालन करते हुए सामाजिक महासंघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष शरतचन्द्र शास्त्री ने बताया कि संस्था आगामी 14 अगस्त, रविवार एक अभूतपूर्व आयोजन ‘‘एक दवा निराली, 15 सेकेंड की ताली’’ का आयोजन करने जा रहीं है। जिसमें उज्जैन के प्रसिद्ध स्व. अरूण ऋषि पधारकर ताली के जरिये जीवन में किस तरह स्वस्थ रहा जा सकता है एवं तालियां बजाने से बॉडी में होने वाली मूवमेंट से कौन-कौन सी बिमारियों से बचा जाने के साथ ही भविष्य में कई बिमारियां होने से रोकथाम भी की जा सकती है, इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। साथ ही इसका आयोजन स्थल पर लोगों से प्रत्यक्ष प्रस्तुतिकरण करवाकर कर शरीर में होने वाले परिवर्तन का अनुभव भी करवाया जाएगा। ज्ञातव्य रहे कि अरूण ऋषि अब तक देशभर में अनेकों स्थानों पर उक्त कार्यक्रम वृहद स्तर पर कर चुके है। झाबुआ में पूर्व में वर्ष 2014 में आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट के माध्यम से उक्त कार्यक्रम पैलेस गार्डन पर हो चुका है। जिसकी सफलता एवं शहरवासियों की मांग पर यह दूसरी बार इस तरह का वृहद स्तर पर आयोजन किया जा रहा है। अरूण ऋषि अपने नाम के आगे स्वगीय क्यो लगाते है, इसका भी वह राज बताएंगे। साथ ही वह दैनिक दिनचर्या में किन-किन वस्तुओं का और क्यो उपयोग नहंी करते है, इसके बारे में भी बताएंगे। पूरा कार्यक्रम काफी रोचक और उत्साह से भरपूर रहेगा।


सामाजिक समरसता सत्त दे रहा सामाजिक समरसता का संदेश

बाद स्वागत उद्बोधन देते हुए सामाजिक महासंघ के जिलाध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने बताया कि जिले में जब से सामाजिक महासंघ का गठन हुआ है, तब से सामाजिक महासंघ द्वारा सामाजिक, रचनात्मक, सांस्कृतिक, साहित्यिक कार्यों को प्रोत्साहन देने के साथ विलुप्त होती सनातन संस्कृति एवं परंपराओं को जागृत करने की दृष्टि से भी व्यापक पैमाने पर कार्य किया जा रहा है। जिसकी पूरे जिले में सराहना की जा रहीं है। सामाजिक महासंघ में सभी प्रतिभाओं और विद्याओं में दक्ष महिला-पुरूष शामिल है। आगामी दिनो में सामाजिक महासंघ द्वारा सामाजिक समरसता और एकजुटता के साथ देशभक्ति से ओत-प्रोत और सनातन संस्कृति को प्रकट करते हुए ओर भी कई वृहद स्तर पर आयोजन किए जाएंगे।


प्राकृतिक आपदा के बीच भी ड्यूटी पर डटे रहे

बाद चिकित्सकों के सम्मान के क्रम में डॉ. अंकित अलावा एवं डॉ राजेश गणावा ने अमरनाथ यात्रा के दौरान रहे अपने अनुभवांे को सभी के समझ साझा करते हुए बताया कि अमरनाथ में करीब 25 दिन उनकी ड्यूटी रहीं। इस दौरान उन्होंने हजारों शिव भक्तों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। इस बीच अमरनाथ में तेज बारिश और बादल फटने की भी घटना हुई थी, लेकिन इस बीच भी तीनो चिकित्सक डॉ. अलावा, डॉ. गणावा और डॉ. फैजल पटेल डटे रहे और पूरी तन्मयता के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वहन किया। इस दौरान वहां के स्थानीय नागरिकों का भी उन्हें भरपूर सहयोग प्राप्त हुआ।


किया गया आत्मीय सम्मान

तत्पश्चात् विमोचन कार्यक्रम में उपस्थित दोनो चिकित्सक डॉ. अलावा एवं डॉ. गणावा का सामाजिक महासंघ के जिला पदाधिकारियों में वरिष्ठ संरक्षक डॉ. केके त्रिवेदी, पं. गणेशप्रसाद उपाध्याय, पीडी रायपुरिया, अशोक शर्मा, अजय रामावत, पंकज जैन ‘मोगरा’, हरिश शाह लालाभाई, डॉ. संतोष प्रधान, सकल व्यापारी संघ संघ अध्यक्ष संजय कांठी, राजपूत समाज झाबुआ अध्यक्ष भेरूसिंह सोलंकी, स्वराज अमृत महोत्सव समिति के वरिष्ठ सदस्य डॉ. वैभव सुराना, वनवासी कल्याण परिषद् के नगर अध्यक्ष मनोज अरोरा के साथ मातृ शक्तियो में वरिष्ठ श्रीमती कुंता सोनी, ज्योति रांका, भारती सोनी, चेतना चौहान, चंचला सोनी, स्मृति भट्ट, शीतल जादौन, अनिता जाखड़, अन्नू भाबर, डॉ. संगीता मसानी भाबोर आदि ने पुष्पामाला पहनाकर एवं शाल-श्रीफल भेंटकर किया। समस्त अभिनंदन-पत्रों का वाचन सामाजिक महासंघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जयेन्द्र बैरागी ने किया।


एकसाथ 125 सफाई फायटरों ने मिलकर किया प्रचार सामग्रीयों का गरिमामय विमोचन

झाबुआ शहर के लिए यह अत्यंत ही गौरव की बात है कि शहर में प्रथम बार नगरपालिका परिषद् से जुड़े 125 सफाई महिला एवं पुरूष कामगारों, जो दिन-रात शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने में जुटे रहते है। इस बीच उन्हें कई तरह की तकलीफो और परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सामाजिक महासंघ जिला इकाई झाबुआ द्वारा नई थीम के तहत शहर के समस्त सफाई फायटरों को विमोचन कार्यक्रम में पधारने का भावभरा आमंत्रण देकर उनके हाथो से ‘‘एक दवा निराली, 15 सेकेंड की ताली’’ वृहद कार्यक्रम की समस्त प्रचार सामग्रीयों, जिसमें पोस्टर, बेनर एवं आमंत्रण-पत्रिकाओं का विमोचन करवाया गया।


इन्होंने प्रदान किया नेतृत्व

सभी सफाई फायटरों ने निर्धारिण गणवेश में गगनभेदी देशभक्ति नारों के साथ प्रचार फोल्डरों का एकसाथ एक मंच पर सामाजिक महासंघ के पदाधिकारियों और शहर के समस्त गणमान्यजनों के साथ खड़े रहकर गरिमामय विमोचन किया। इस दौरान नगरपालिका झाबुआ की ओर से नेतृत्व नपा सीएमओ एलएस डोडिया, नपा के स्वास्थ्य अधिकारी यूनूसउद्दीन कुरैशी, नपा के लेखपाल एवं सेनेट्री प्रभारी कमलेश जायसवाल, सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया, जमादार राकेश कटारा, अतिक्रमण प्रभारी मन्नूभाई बसोड़, राजस्व शाखा से आशीष भाबार एवं पंकज सोलंकी आदि ने किया।


इनका रहा विशेष सहयोग

अंत में आभार सामाजिक महासंघ के जिला महासचिव एवं वरिष्ठ अधिवक्ता उमंग सक्सेना ने माना। उक्त सुंदर एवं गरिमामय कार्यक्रम को सफल बनाने में विशेष सहयोग सामाजिक महासंघ से जुड़े युवाओं में हार्दिक अरोरा, शुभम राठौर, जिला मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, कुलदीपसिंह पंवार, अब्दुल रहीम अब्बु दादा, अजयसिंह पंवार, विष्णु व्यास आदि ने प्रदान किया।


राष्ट्रीय ध्वज लेकर किया नृत्य, 1500 से अधिक निःशुल्क तिरंगे का वितरण होगा

कार्यक्रम के अंत में ढोल पर राष्ट्र प्रेम से ओत-प्रोत गीतों पर सामाजिक महासंघ के पदाधिकारियों के साथ शहर के गणमान्यजनों और समस्तृ मातृशक्तियों ने अपने हाथों में तिरंगा लेकर जमकर नृत्य भी किया। समापन पर सभी के लिए स्वल्पाहार का भी आयोजन रखा गया। सामाजिक महासंघ के सूत्रधार एवं नेतृत्वकर्ता नीरजसिंह राठौर ने बताया कि संस्था द्वारा 14 अगस्त को किए जाने वाले कार्यक्रम का संपूर्ण जिले में जोर-शोर से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। जिसमें शहर के प्रमुख स्थानों और चौराहों पर होर्डिंंग्स के साथ शहर के सभी मंदिरों पर बेनर-पोस्टर लगाए गए है। आगामी दिनों में भारत सरकार, मप्र सरकार और जिला प्रशासन के हर-घर तिरंगा अभियान के तहत घर-घर दस्तक देकर निःशुल्क तिरंगा वितरण कर आगामी 11 से 17 अगस्त तक समस्त जिलेवासियों से अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने हेतु भी अनुरोध किया गया जाएगा। इसके साथ पैलेस गार्डन पर 14 अगस्त को होने वाले उक्त विशिष्ट अनूठे आयोजन में भी शहर सहित विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को 1500 से अधिक निःशुल्क तिरंगे का वितरण होगा।


इलेक्ट्रिक वाहनों पर प्रदेश सरकार द्वारा सब्सिड़ी देने एवं रोड़ टेक्स कम करने की मांग को लेकर ‘‘आत्मनिर्भर भारत’’ के राष्ट्रीय संयोजक ओमप्रकाश शर्मा ने मप्र के मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

  • भारत सरकार के आत्मर्निभर अभियान को पंख लगने के साथ पर्यावरण सुरक्षा की दिशा में प्रदेश निरंतर बढ़ेगा आगे

झाबुआ। ‘‘आत्मनिर्भर भारत’’ के राष्ट्रीय संयोजक ओमप्रकाश शर्मा ने 3 अगस्त, बुधवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को पत्र लिखकर उनसे इलेक्ट्रिक वाहनों पर प्रदेश सरकार की ओर से सब्सिड़ी देने एवं रोड़ टेक्स करने की मांग की है। अभियान के राष्ट्रीय संयोजक श्री शर्मा के अनुसार यदि इन दोनो मांगों पर मप्र सरकार द्वारा अमल किया जाता है तो भारत सरकार के ‘‘आत्मनिर्भर अभियान’’ को पंख लगने के साथ पर्यावरण सुरक्षा की दिशा में भी सराहनीय पहल हो सकेगी। राष्ट्रीय संयोजक श्री शर्मा की ओर से लिखे गए पत्र में बताया गया कि भारत के ऊर्जावान मंत्री नितीन गडकरी द्वारा भारत को परिवहन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने तथा पर्यावरण सुरक्षण के लिए कार्बन उत्सर्जन को कम करने के ध्येय से इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है, ताकि खनिज तेल के आयात पर हमारी निर्भरता कम हो सके। इसी ध्येय के साथ केंद्र सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहन उपयोगकर्ताओं को अनेक प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जा रहीं है। साथ ही मप्र के समीपवर्ती राज्यों द्वारा भी कुछ अतिरिक्त सुविधा, अतिरिक्त सब्सिडी एवं रोड टेक्स में छुट दी गई है। अत्यंत ही खेद का विषय है की अब तक प्रदेश सरकार द्वारा इस संबंध में कोई पहल नही की गई है जिसके कारण मप्र में इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रचलन उस स्तर पर नहीं होे पा रहा हैं।


यह की गई मांग

इसलिए सीएम श्री चौहान से पत्र में मांग की गई कि इलेक्ट्रिक वाहनों पर पड़ौसी राज्यों केे समकक्ष या उससे अधिक सब्सिडी प्रदान की जाएं तथा रोड टेक्स में भी वांछित छूट प्रदान करे, ताकि इलेक्ट्रिक वाहनों के रेट उनके समकक्ष हो सके तथा प्रदेश मंे भी इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रचलन तेजी से बढ़े और प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत निर्माण के सपने को पूरा करने में मप्र भी अपना अपेक्षित योगदान दे सके। आत्मनिर्भर भारत के राष्ट्रीय संयोजक श्री शर्मा द्वारा लिखे गए इस पत्र के लिए सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं राजवाड़ा मित्र मंडल के वरिष्ठ सदस्य तथा हाथीपावा मार्निंग क्लब से जुड़े कमलेश पटेल ने उनका आभार व्यक्त किया है।


भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत किए जाने वाले कार्यक्रमों को लेकर वृहद बैठक 4 अगस्त को पैलेस गार्डन पर, भाजयुमो के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों का भी किया जाएगा सम्मान


jhabua-news
झाबुआ। भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के अंतर्गत किए जाने वाले विशेष कार्यक्रमों को लेकर एक वृहद बैठक का आयोजन 4 अगस्त, गुरूवार को दोपहर 12 बजे से पैलेस गार्डन पर रखा गया है। उक्त बैठक भाजयुमो जिलाध्यक्ष कुलदीपसिंह चौहान के आतिथ्य में संपन्न होगी। जिसमें त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में भाजयुमो समर्थित जो उम्मीद्वार विजयी हुए, उनका सम्मान भी किया जाएगा। जानकारी देते हुए भाजयुमो जिला मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी ने बताया कि बैठक में भाजयुमो जिला महामंत्री प्रांजल भंसाली एवं राजेश वसुनिया के साथ जिला कार्यालय मंत्री मजेसिंह मखोड़िया, जिला सोशल मीडिया प्रभारी राजेश गणावा एवं भाजयुमो झाबुआ मंडल अध्यक्ष शक्तिसिंह देवड़ा भी विशेष रूप से मौजूद रहेंगे। इस अवसर पर विचार-विर्मश कर आगामी किए जाने कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की जाएगी। भाजयुमो जिला मीडिया प्रभारी श्री गोलानी ने उक्त महत्वपूर्ण बैठक में जिले के समस्त पदाधिकारी, कार्यकारिणी सदस्यांें, मंडल के समस्त पदाधिकारी-सदस्यों और जिला सोशल वॉरियर्स टीम के सभी कार्यकर्ताओं से भी आवश्यक रूप से उपस्थित रहने की अपील की है।

श्री मालवा जैन श्वेतांबर महांसघ एवं नवरत्न परिवार द्वारा 14 अगस्त को संपूर्ण जिले में एक साथ एक समय पर चलाया जाएगा जिनालय शुद्धिकरण महाभियान,

  • जिले में सभी श्री संघों और परिषद् परिवार को शुद्धिकरण किट का होगा वितरण

jhabua-news
झाबुआ। मालव भूषण आचार्य देवेश श्री नवरत्न सागर सूरीश्वरजी मसा की पावन स्मृति एवं पट्टधर शिष्य रत्न युवाचार्य श्री विश्वरत्न सागरजी मसा के मार्गदर्शन में मप्र, राजस्थान, उत्तराखड़, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उड़ीसा, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, झारखंड एवं बिहार के 1500 से अधिक जिनालयों के शुद्धिकरण का कार्य सत्त होता आ रहा है। उक्त शुद्धिकरण महाभियान श्री मालवा जैन श्वेतांबर महासंघ एवं नवरत्न परिवार द्वारा संयुक्त रूप से संचालित किया जाता है। जानकारी देते हुए मालवा जैन महासंघ के राष्ट्रीय प्रवक्ता यशवंत भंडारी एवं नवरत्न परिवार के राष्ट्रीय सह-मंत्री अर्पित जैन ‘चौधरी’ ने बताया कि इसी क्रम में आगामी 14 अगस्त, रविवार को एक बार पुनः 1500 से अधिक जिनालयों में एक साथ एक समय पर यह महाभियान संचालित कर जिनालयों में स्थित प्रतिमाओं का शुद्धिकरण कार्य संपन्न होगा। यह अभियान विगत 10-11 वर्षों से लगातार चलाया जा रहा है। इस महाभियान के मुख्य संयोजक दिनेश डोशी दिल्ली, सह-संयोजक व संरक्षक ललित जैन इंदौर, राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश जैन उज्जैन (डगवाला) तथा आयोजन के मुख्य प्रभारी प्रीतेश ओस्तवाल इंदौर है। शुरूआत में 600 से अधिक जिनालयों के शुद्धिकरण से इस अभियान की शुरूआत हुई थी, जो इस वर्ष 1500 जिनालयांे तक पहुंच गई है।

जिले के सभी जिनालयों मंे भी होगा शुद्धिकरण कार्य

मालवा जैन महासंघ के केंद्रीय प्रवक्ता श्री भंडारी एवं नवरत्न परिवार के राष्ट्रीय सह-मंत्री श्री चौधरी ने आगे बताया कि इसी क्रम में झाबुआ जिले में भी सभी जिनालयों में दोनो संस्थाओं द्वारा अभियान के माध्यम से शुद्धिकरण का कार्य किया जाएगा। जिसमें जिनालयों में दोनो संस्थाओं के समस्त पदाधिकारी-सदस्यों के साथ सकल जैन समाज के सभी सदस्यगण, श्री संघ एवं परिषद् परिवार आदि की भी सहभागिता रहेगी। इसी क्रम में आयोजक दोनो संस्थाओं के पदाधिकारियों द्वारा जिले के समस्त जिनालयों में श्री संघ, परिषद् परिवार एवं समाजजनों को आमंत्रण देने के साथ शुद्धिकरण किट का भी वितरण किया जाएगा।


पांच बच्चों की मां ने फांसी लगाकर जीवन लीला की समाप्त’


पिटोल । यहां से दो किलोमीटर दूर गांव कालिया बढ़ा मैं संता पति बबला मेडा उम्र 34 वर्ष ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली वह अपने पीछे 5 बच्चों को छोड़ गई पुलिस के अनुसार यह घटना रात्रि 10 बजे से 5 बजे के बीच हुई घटना की जानकारी सुबह 9 बजे पुलिस चौकी पिटोल पर दी गई जैसे ही पुलिस को फांसी की सूचना मिली चौकी प्रभारी रमेश कोली के साथ एएसआई भगोरे आरक्षक अजीत आरक्षक सुरेश आरक्षक हिमांशु के साथ मौके पर पहुंचकर मौका मुआयना किया पुलिस के अनुसार संदिग्ध परिस्थिति होने के कारण वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना देकर इंदौर से एफएलसीएल टीम बुलाकर जांच की जा रही है चौकी प्रभारी रमेश कोहली के अनुसार पोस्टमार्टम के बाद ही मालूम पड़ेगा यह ह्त्या है आत्महत्या चौकी प्रभारी के अनुसार मृतका का पति फरार है इसलिए पोस्टमार्टम के बाद ही पूरे प्रकरण का खुलासा हो पाएगा पुलिस ने मर्ग कायम कर शव पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया!


स्वयं के दोषों की गुरु के समक्ष आलोचना करने से आत्मा की शुद्धि होती हे ।’’ प्रवर्तक जिनेन्द्रमुनिजी मसा.


झाबुआ । 4 अगस्त गुरूवार को स्थानक भवन में पूज्य जिनेन्द्रमुनिजी ने कहा कि संसार में कुमार्ग पर चलने वाले ज्यादा है ,सुमार्ग पर चलने वाले बहुत कम है । जीव को कुमार्ग पर जाने से क्या नुकसान होगा, कितना अहित होगा यह उसने जाना ही नही । उसे ऐसा लगा ही नही । सुमार्ग पर चलने से सुख मिलता है ,कुमार्ग पर चलने से दुःख  होता है । कुमार्ग- सुमार्ग की सही जानकारी वितराग  धर्म से होती है । मै  कुमार्ग छोड कर सुमार्ग  को ग्रहण करू, ऐसी भावना होना चाहिये । अपने आराध्य तीर्थंकर भगवान को केवल ज्ञान प्राप्त होने के बाद अनेक देवता भगवान के पास आकर भगवानकी स्तुति,जयकार करते है । परन्तु भगवान  उसमे लीन नही होते है । भगवान ने जो कहा वह करना, जो किया वह नही करना । आपने आगे कहा कि क्षायिक भाव  श्रेष्ठ है । मोहनीय कर्म का क्षय होना क्षायिक भाव है । साधक आत्मा दिन भर के अतिचारों की आलोचना करने के लिये राइसिय, देवसीय प्रतिक्रमण  करते है । तीर्थंकर भगवान दोष रहित होते है, उन्हे प्रतिक्रमण  करने की आवश्यकता नही रहती है ।  छ द्दमस्थ  साधु-साध्वी, श्रावक श्राविका को प्रतिक्रमण  करना  आवश्यक है, चाहे उनकों  दोष लगे या न लगें । जानकर दोष नही लगाते है । दोष व्रतों की स्मृति नही होना, अभ्यास नही होना, देखा-देखी के कारण, धैर्य  के अभाव के कारण लगते है । उन सभी दोषों का प्रतिक्रमण करना चाहिये ।  दोष 4 प्रकार के होते है, अतिक्रम,  व्यतिक्रम, अतिचार, अनाचार । उस नियम के विरुद्ध  विचार आना अतिक्रम है । मन में जरा भी  पाप के लिए तत्पर होने का विचार आना  व्यतिक्रम है । पाप की पूरी तेैयारी कर लेना अतिचार है, प्रायश्चित करना अनाचार है । पाप कर डालना अतिचार हे । अतिक्रम, व्यतिक्रम, अतिचार तक के दोषी की प्रतिक्रमण  करने से शुद्धि हो जाती हे । अनाचार के लिये दोष लगने पर गुरू के समक्ष आलोचना  करना, प्रायश्चित लेने से आत्मा की शुद्धि होती है । जिन दोषों की मुझे स्मृति है, जिन दोषों की याद नही है उन दोषों का भी प्रतिक्रमण करना चाहिये । यदि प्रतिक्रमण नही किया तो वह विराधक   की श्रेणी मे आता है । दोषों का परिमार्जन सभी साधकों के लिये  आवश्यक है । भीक्षा के लिये गये साधु को भी भीक्षा के बाद गुरू  के समक्ष आलोचना करना पडती है । गोचरी के पश्चात साधु को भी गुरू के समक्ष   आलोचना करना पडती है । आलोचना करने से जो  दोष लगते है, उनकी भी शुद्धि होती है । आलोचना करने से आत्मा में सरलता का भाव आता है । जिसके हृदय में छल- कपट- माया भरी है , वह आलोचना नही कर सकता है ।शुद्ध भाव से आलोचना करने से व्यक्ति की इज्जत बढती है । चाहे व्यक्ति ने व्रत अंगीकार नही किये हो  । जो भी गलती हो जायें उनकी आलोचना करने से आत्मा की शुद्धि होती है । ’भगवान की वाणी सुनकर आचरण में उतारने वाला जीव भगवान के समान भगवान बन जाता हे ।’अणुवत्स पूज्य संयतमुनिजी मसा. ने कहा कि भगवान महावीर स्वामी ने केवल ज्ञान प्राप्त होने के बाद जो भाव ,विचार ,व्यक्त किये थे, वे हमारे लिये कल्याणकारी, मंगलकारी है । जो सर्वज्ञ है, वे सभी को सर्वज्ञ बनाने के भाव वाले होते  है । भगवान की वाणी सुनकर आचरण  में उतारने  वाला जीव भगवान के समान ही भगवान बन जाता है । भगवान राग द्वेष से रहित है । उन्होने जो भी बताया वो अपने हित के लिये है, उसे आचरण मे उतारना है । आज व्यक्ति एक दूसरें पर विश्वास नही करते है, अंदर अविश्वास भरा रहता है। एक दुसरे को उधार  देने पर भी मन मे अविश्वास रहता है कि वह वापस चुकायेगा या नही ।  मनुष्य माया-कपट की प्रधानता वाले है, संसार में प्रायः ऐसा ही चलता रहता है । दिखावा करना भी माया है ।  अनेक बार व्यक्ति छल-कपट का प्रयोग करता है, सामने वाला भीऐसा ही करता है , यही क्रम संसार में चलता रहता हे । धर्म में भी व्यक्ति दिखावा करता है, वह भी माया है । थोडा करता है, दिखावा ज्यादा करता है । कुछ साधु भी माया करते है, परन्तु साधु की माया थोडे समय की होती है, गृहस्थी  की लंबे समय की होती हे । गृहस्थ  को कभी कभी मजबुरी मे माया करना पडती है , फिर भी  माया दोष तो हे ही ।साधु प्रायश्चित कर शुद्ध होते है ।

’आत्म लक्ष्य से आराधना करने वाला माया-कपट नहीं करता है ।’’

आपने आगे कहा कि जीव का लक्ष्य यदि मोक्ष का है तो, वह छल कपट, माया नही करेगा । गृहस्थ जीवन में जीव फंसा हुआ है, उसे महसूस हो जाये कि छल कपट से  दुःख मिलेगा तो उसका निकलने का मन होगा , वह ऐसा नही करेगा । यदि इसी में अच्छा लगें तो निकलने  का मन नही होगा । सावधानी हटी दुर्घटना घटी चरितार्थ होगी । करोडपति बनने की इच्छा कभी-कभी विकट समय आने पर व्यक्ति को भी भीख मांगने पर मजबुर कर देती है ।

’तपस्या की जिसने ज्योत  जगाई,।                              

 देते है तपस्वी को शत शत बधाई ।।’’

मास क्षमण तप की ओर अग्रसर श्रीमती राजकुमारी कटारिया एवं श्रीमती सोनल कटकानी  ने 27 उपवास,श्रीमती रश्मि मेहता ने 25 उपवास, श्रीमती आरती कटारिया, श्रीमती रश्मि, निधि, निधिता रूनवाल, श्रीमती चीना, नेहा घोडावत ने 24 उपवास, श्री अक्षय गांधी ने 23 उपवास के प्रत्याख्यान लिए। कु. खुशी चौधरी के 16 उपवास  श्रीमती सोना कटकानी के 8 श्रीमती आजाद बहिन श्रीमाल के 9 उपवास की पूर्णता हुई । संघ द्वारा  तप की बोली से बहुमान कर प्रभावना भेंट की गई । 10 तपस्वी  उपवास, एकासन, निवि तप से वर्षी तप, श्रीमती  पुर्णिमा सुराणा सिद्धितप, श्रीमती उषा ,सविता, पद्मा सुमन रूनवाल  मेरू तप कर रही हे । तेला- आयम्बिल तप की की लडी गतिमान है । व्याख्यान का संकलन सुभाष ललवानी द्वारा किया गया संचालन केवल कटकानी ने किया।


जिला अस्पताल झाबुआ में पी आई सी यू (बाल चिकित्सा गहन देखभाल इकाई की सुविधा उपलब्ध


jhabua-news
झाबुआ,। जिला अस्पताल झाबुआ में पी आई सी यू (बाल चिकित्सा गहन देखभाल इकाई जब से बनी है तब से जिला झाबुआ के गंभीर बीमार मासूमों सहित परिजनों को अब रेफर का दर्द नही सहन करना पड़ रहा है। ऐसे मासूमों को जिला अस्पताल में बेहतर और गुणवत्ता पूर्ण चिकित्सा मुहैया कराई जा रही है। यहां 3 वेंटीलेटर सहित अन्य अत्याधुनिक उपकरणों से 395 मासूमों का इलाज किया जा चुका है। पी आई सी यू इकाई के नोडल डॉ. संदीप चोपड़ा, एवं पी आई सी यू के समस्त चिकित्सा अधिकारी गण वॉर्ड इंचार्ज, और नर्सिंग आफिसर्स एवं हाउस्कीपिन स्टाफ निरंतर अपनी जिमेदारी निभा रहे हैं।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा ईवीएम/वीवीपेट वेयर हाउस का निरीक्षण किया


jhabua-news
झाबुआ,। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गए निर्देश के पालन में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री अरविंद तिवारी एवं संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुनिल झा, कांग्रेस पदाधिकारी श्री साबिर फिटवेल, जितेन्द्र शाह, भाजपा से जिला संयोजक एनजीओ श्री मनोज अरोडा द्वारा कलेक्टर कार्यालय झाबुआ के समीप में स्थापित ईवीएम/वीवीपेट वेयर हाउस का निरीक्षण किया एवं संधारित रजिस्टर में हस्ताक्षर किए। यहां पर मशीनों के सुरक्षित संधारण एवं सुरक्षा के संबंध में बाहरी निरीक्षण दिनांक 04 अगस्त, 2022 को किया गया।

हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत राजस्व विभाग द्वारा तिरंगा बाईक रेली का आयोजन किया गया, कलेक्टर बाईक पर सवार होकर तिरंगा रेली में शामिल हुए


jhabua-news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा एवं तहसील कार्यालय झाबुआ के अधिकारियों एवं कर्मचारियो द्वारा आज प्रातः आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हर घर तिरंगा अभियान हेतु राजस्व विभाग द्वारा तिरंगा बाईक रेली का आयोजन कलेक्टर कार्यालय के परिसर में अपर कलेक्टर श्री एस.एस.मुजाल्दा एवं एसडीएम झाबुआ श्री एल.एन गर्ग के द्वारा हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया गया। इस रेली का मुख्य उद्देश्य जिले वासियों को अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने के लिए प्रेरित करना, जन सामान्य में देशभक्ति की भावना को जागृत करना तथा राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना है। श्री मिश्रा बाईक पर सवार होकर उत्कृष्ट खेल मैदान से कलेक्टर कार्यालय तक तिरंगा रेली में उपस्थित रहे एवं रेली में अन्य अधिकारियों, कर्मचारियो का उत्साहवर्धन किया। रेली की अगवाई करते हुए श्री मिश्रा ने तिरंगा रेली के माध्यम से झाबुआ को तिरंगामय बनाने के लिए सभी से आव्हान किया। यह रेली कलेक्टर कार्यालय से प्रारम्भ होकर डीआरपी लाईन होते हुए राजवाडा पहुची यहा से मुख्य बाजार में होते हुए उत्कृष्ट विद्यालय के खेल मैदान होते हुए कलेक्टर कार्यालय में वापस पहुची।  श्री मिश्रा ने बताया कि ‘‘हर घर तिरंगा‘‘ अभियान को सफल बानाये जाने हेतु कार्ययोजना तैयार की गई है। जिसके तहत ग्राम स्तर पर संबंधित विभाग द्वारा जागरूक्ता सत्र का आयेजन करते हुए सरपंचों को शत-प्रतिशत घरों, दुकानों, कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों तथा नलकुपों पर झंडा फहराने हेतु प्रेरित किया जायेगा। जिले के समस्त नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र में झंडे के वितरण/बिक्री हेतु केन्द्रों को चिन्हीत करके जिले की समस्त सरकारी राशन की दुकानों को भी झंडा वितरण एवं बिक्री केन्द्र के रूप में प्रयोग किया जायगा। जिले के समस्त सरकारी/सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठानों, शैक्षणिक संस्थानों, व्यवसाय एवं वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, गैर सरकारी संगठनों, रेस्टोरेन्ट, शौपिंग कॉम्पलेक्स प्लाजा, पुलिस चोकी/थाना इत्यादी को इस कार्यक्रम में अनिवार्य रूप से झंडा फहराये जाने हेतु निर्देशित किया गया है। बैनर, पम्पलेट, स्टैण्डी, होर्डिंग्स द्वारा स्थानीय भाषा एवं बोली में कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार परिवहन निगम की समस्त बसों, निजी बसों, ट्रकों एवं अन्य सार्वजनिक परिवहन साधनों तथा सरकारी वाहनों में ‘‘हर घर तिरंगा‘‘ कार्यक्रम का संदेश स्टीकर अथवा अन्य माध्यम से लगाया जायेगा। जिले के समस्त टोल प्लाजा, चेक प्वाइंटस इत्यादि पर बैनर लगाये जायेंगे। सभी प्राथमिक/माध्यमिक स्कूलों में ‘‘पेरेंट टीचर मीटींग‘‘ के माध्यम से कार्यक्रम के संबंध में सभी को जानकारी दी जायेगी। शिक्षण संस्थानों में प्रार्थना के समय सभी विद्यार्थियों को ‘‘हर घर तिरंगा‘‘ कार्यक्रम के विषय में जागरूक करते हुए शपथ ग्रहण करायी जाये। प्रशासन के सोशल मीडिया माध्यम यथा ट्यूटर, फेसबुक, स्ट्राग्राम एवं जिला प्रशासन की वेबसाइटों आदि पर हर घर तिरंगा कार्यक्रम का व्यापक का प्रचार प्रसार सुनिश्चित किया जायेगा। जन-जन जागरूकता हेतु समस्त विकास खण्डों में तिरंगा यात्रा, तिरंगा रेली का आयोजन किया जा रहा है।  इस दौरान अनु.अधि.पुलिस श्रीमती बबीता बामनिया, तहसीलदार झाबुआ श्री आशिष राठौर, नायब तहसीदार श्री जितेन्द्र सोलंकी, राजस्व विभाग का अमला, समस्त कोटवार उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री जी 5 अगस्त को निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को संबोधित  करेंगे


झाबुआ,। प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान      05 अगस्त दोपहर 12.00 बजे पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों (ग्राम पंचायत/जनपद पंचायत/जिला पंचायत) को वीडियो कॉन्फ्रेस के माध्यम से संबोधित करेंगे।  संबोधन कार्यक्रम में ग्राम पंचायत स्तर पर पंच, उप सरपंच, सरपंच तथा स्थानीय स्तर के शासकीय कर्मचारी तथा जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत स्तर पर सदस्य, उपाध्यक्ष, अध्यक्ष एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारीगण उपस्थित रहकर भागीदारी करेंगे।

 

कलेक्टर सीएम राईज स्कूल कल्याणपुरा का स्थल निरीक्षण करने आकस्मिक पहुंचे

  • मॉडल स्कूल कल्याणपुरा में हायर सेकेण्ड्र्री के बच्चो से रूबरू चर्चा की एवं बच्चों को पढ़ाया

jhabua-news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा आज प्रातः सीएम राईज स्कूल कल्याणपुरा पहुंचे एवं यहां पर इसके लिए स्थल जो चयनित किया गया है। उसका अवलोकन किया एवं आवश्यक निर्देश दिए। इसी परिसर के पास शासकीय मॉडल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कल्याणपुरा जो स्कूल शिक्षा विभाग से संचालित हो रहा है। यहां पर कक्षा 6 से 12 वी तक के बच्चे अध्यनरत है श्री मिश्रा ने बच्चों से मुहावरे पुछे एवं बच्चों से रूबरू चर्चा की एवं बच्चों को किस तरह से पढ़ाई करना है बच्चों को बताया कि पुस्तक में सभी पाठ का पूरा अध्यन करना चाहिए इसके बारे में बच्चों को बताया। बच्चो ने उत्साह से कलेक्टर महोदय के प्रश्नों का उत्तर दिया। श्री मिश्रा ने बच्चों को बताया कि हम सीएम राईज स्कूल इसलिए ला रहे है कि बच्चों को अन्य बारिकिया एवं तकनीकि एक ही जगह प्राप्त हो जिससे उनका शिक्षा का स्तर बेहतर हो सके। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी श्री ओमप्रकाश बनडे उपस्थित थे।

90 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी होंगे पुरस्कृत


झाबुआ,। संस्कृति विभाग की उर्दू अकादमी ने प्रदेश में हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री स्कूल या उर्दू अकादमी द्वारा संचालित उर्दू कक्षा के सत्र 2021-22 की वार्षिक परीक्षा में 90 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत करने का निर्णय लिया है। प्रथम पुरस्कार 2 हजार रूपये, द्वितीय पुरस्कार 1500 रूपये और अन्य सभी छात्र-छात्राओं को तृतीय पुरस्कार के रूप में एक हजार रूपये दिए जायेंगे। साथ ही प्रमाण-पत्र भी दिए जायेंगे। पात्र छात्र-छात्रायें अपनी सत्यापित अंक सूची, बैंक पास बुक के प्रथम पृष्ठ की छाया प्रति, मोबाईल नं० एवं पूरा पता 25 अगस्त, 2022 तक मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी संस्कृति विभाग के कार्यालय, भोपाल को भेज सकते हैं।


सभी शस्त्र लायसेंस धारियों के निलंबित लायसेंस निलंबन से मुक्त


झाबुआ। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा जारी पत्र दिनंाक 03 अगस्त में दिए गए आदेशानुसार दिनंाक 27 मई 2022 के द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष-2022 निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण हाने के फलस्वरूप कार्यालयीन आदेश क्रमांक/4594-95/ला.प./2022 दिनांक 27 मई 2022 समाप्त किया जाता है। अतः सभी शस्त्र लायसेंस धारियों के निलंबित लायसेंस निलंबन से मुक्त किए जाकर जमा सभी शस्त्र लायसेंस धारियों को शस्त्र वापस प्रदत्त किये जाने हेतु आदेशित किया गया है।


मुख्यमंत्री उद्यम क्रान्ति योजना में संशोधन, अब 8वीं उत्तीर्ण को भी मिलेगा ऋण


झाबुआ, । राज्य के अधिक से अधिक शिक्षित बेरोजगारों को ऋण सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से म.प्र. शासन द्वारा योजना में शिक्षा 12वीं के स्थान पर 8वीं एवं आयु 40 के स्थान पर 45 संशोधन किया गया है। स्वंय का व्यवसाय अथवा व्यावसायिक वाहन रू. 25.00 लाख तक हेतु आवेदन कर सकते है। निमार्ण के क्षैत्र में रू. 50.00 लाख तक ऋण की सुविधा योजना अंतर्गत दी जाती है। जिलें के शिक्षित बेरोजगारों से अपील है, कि योजना का अधिक से अधिक लाभ लें। अधिक जानकारी के लिए जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र (शासकीय स्न्नाकोत्तर महाविद्यालय के पास) सम्पर्क करें या फोन न. 07392-243659/मो.न. 9229578170 पर जानकारी ले सकते है।


मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत कार्यवाही

jhabua-news

झाबुआ । मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत् आज खाद्य सुरक्षा प्रशासन के द्वारा कलेक्टर श्री सोमेश् मिश्रा के निर्देशन में थान्दला तहसील के ग्राम खवासा में बड़ी कार्यवाही करते हुए केक (मिठाई) की कुल 539 किग्रा की मात्रा तथा मावा की कुल 49 किग्रा की मात्रा को जब्त किया गया है। कार्यवाही में रहे खाद्य सुरक्षा अधिकारी राहुल सिंह अलावा द्वारा बताया गया कि मुखबिरी के आधार पर ज्ञात हुआ कि राजस्थान से बाजना रोड के रास्ते जिले के विभिन्न प्रतिष्ठानों पर त्यौहार में खपाने के उद्देश्य से मिठाई और मावा लाया जाने वाला है जिसके आधार पर विगत 4 दिनों से बाजना रोड पर नजर रखी जा रही थी, सूचना की पुष्टि होने पर आज दिनांक को कार्यवाही की गई है। कार्यवाही में जब्त कुल 539 किग्रा की केक(मिठाई) की अनुमानित बाजार कीमत 1,61,700/- तथा जब्त कुल 49किग्रा का अनुमानित मूल्य 13720/- रुपये विक्रेता द्वारा बताया गया है। त्योहारो पर खाद्य सुरक्षा प्रशासन आमजन से अपील करता है कि अपने आसपास इस प्रकार से बाहर से आने वाले खाद्य पदार्थो की सूचना विभाग को देंवे। शिकायत मिलने पर 9424559161 पर सूचित करें।

कोई टिप्पणी नहीं: