झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 08 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

सोमवार, 8 अगस्त 2022

झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 08 अगस्त

मप्र सरकार ने यदि जिला पंचायत झाबुआ को बजट देने से उपेक्षित रखा, तो भोपाल विधानसभा का घेराव करने से भी नहीं चूकेंगे, जिला पंचायत सम्मेलन में कलेक्टर एवं जिपं सीईओ की अनुपस्थिति निंदनीय -ः पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया

  • जिले की जनता के विश्वास पर खरी उतरेगी जिला सरकार -ः जिपं अध्यक्ष अध्यक्ष सोनल जसवंतसिंह भाबर
  • त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के बाद जिला पंचायत का प्रथम सम्मेलन एवं शपथ ग्रहण समारोह हुआ संपन्न
  • जिपं अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं स्व. सुश्री कलावती भूरिया की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यालय परिसर में पौधारोपण कर की नवीन कार्यकाल की शुरूआत

झाबुआ। त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद नव-निर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के साथ समस्त जिला पंचायत सदस्यों का प्रथम जिला स्तरीय सम्मेलन एवं शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन 8 अगस्त, सोमवार को दोपहर 11.30 बजे से आजीविका भवन के सभा कक्ष में आयोजित हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं झाबुआ विधायक कांतिलाल भूरिया, मप्र युवक कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. विक्रांत भूरिया, थांदला विधायक वीरसिंह भूरिया, पेटलावद विधायक वालसिंह मेड़ा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रकाश रांका उपस्थित थे। इसके अलावा सम्मेलन मे विशेष रूप से नव-निर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सोनल जसवंतसिंह भाबोर, जिला पंचायत उपाध्यक्ष अकमालसिंह (मालू) डामोर के साथ समस्त जिपं सदस्य मौजूद रहे। प्रारंभ में अतिथियों के साथ जिपं अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष ने विद्या एवं ज्ञान की देवी महासरस्वतीजी एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलन किया। बाद अतिथियों एवं निर्वाचित जिपं अध्यक्ष सोनल भाबोर, जिपं उपाध्यक्ष अकमालसिंह डामोर के साथ समस्त जिपं सदस्यों का पुष्पामालाओं से स्वागत जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ दिनेश वर्मा और विभिन्न विभागों के प्रमुखों द्वारा पुष्पमालाओं और पुष्प गुच्छ भेंटकर कर किया गया। स्वागत उद्बोधन जिपं के अतिरिक्त सीईओ श्री वर्मा ने देते हुए आयोजित कार्यक्रम पर संक्षिप्त रूप से प्रकाश डाला। बाद अपने उद्बोधन में सर्वप्रथम मप्र युवक कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. विक्रांत भूरिया ने समस्त नव-निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को शुभकामनाएं प्रेषित कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।


जनता के विश्वास पर उतरे खरा, हितग्राहियों के कार्य हो प्राथमिकता से

बाद अपने उद्बोधन में पेटलावद विधायक वालसिंह मेड़ा ने उपस्थित समस्त जनप्रतिनिधियों एवं जिपं सदस्यों से कहा कि वह एकमत होकर कार्य करे और जिला सरकार को सफलतापूर्वक चलाए। जिला पंचायत से संबंधित किसी भी हितग्राही या व्यक्ति या कार्य रूकना नहीं चाहिए। समय पर सभी के कार्यों को प्राथमिकता देकर किया जाए। थांदला विधायक वीरसिंह भूरिया ने कहा कि आप सभी को जिले की जनता ने बड़ी उम्मीद्ों से अपना प्रतिनिधि चुना है, उन सभी के विश्वास पर आपको खरा उतरना है। सभी जिला पंचायत सदस्यों को जिला पंचायत अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के साथ तालमेल बिठाकर काम करना है। ग्रामीण क्षेत्रों की जनता के कार्यों को प्राथमिकता देकर करने के साथ जिला पंचायत के माध्यम से संचालित होने वाली समस्त योजनाओं का क्रियान्वयन भी ठीक ढंग से हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए।


विकास का एक पहिया जनप्रतिनिधि और एक पहिया अधिकारी-कर्मचारी बनेंगे

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सोनल भाबर ने कहा कि जिले की जनता और जिला पंचायत सदस्यों ने उन पर भरोसा कर उन्हें अध्यक्ष चुना है, उन सभी के विश्वास पर वह पूर्ण रूप से खरा उतरेंगी। उन्होंने कहा कि शपथ में उल्लेख किए गए सभी शब्दों का कर्मठता से पालन करते हुए नियमानुसार ही सभी कार्य किए जाएंगे। विकास का रथ का एक पहिया जिला पंचायत जनप्रतिनिधि बनेंगे, तो एक पहिया जिला पंचायत के समस्त अधिकारी-कर्मचारियों को बनकर कार्य करना होगा, तभी हम सब मिलकर जिले मंे विकास और योजनाओं के क्रियान्वयन की एक नई इबारत लिख सकेंगे। इस दौरान जिपं अध्यक्ष श्रीमती भाबोर ने समस्त जिपं अधिकारी-कर्मचारियों को अपना संक्षिप्त परिचय भी दिया। जिपं उपाध्यक्ष अकमालसिंह डामोर ने भी आश्वास्त किया जिला पंचायत में सभी को साथ लेकर कार्य किया जाएगा और ऊंचाईयों तक पहुंचाया जाएगा। सभी हितग्राहियों और आमजनों के कार्य प्राथमिकता से होंगे। पार्टी भेद को दूर रखकर सर्वानुमति से कार्य करने की बात उन्होंने कहीं।


मप्र सरकार ने की उपेक्षा तो भोपाल घेराव करने से नहीं चूकेंगे

अंत में पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं झाबुआ विधायक कांतिलाल भूरिया ने अपने तीखे तेवरों में कहा कि जिला सरकार कांग्रेस की है और यदि मप्र की भाजपा सरकार ने विभिन्न योजनाओं के अंतर्गतबजट देने के नाम मेंउपेक्षा की तो, सभी मिलकर भोपाल जाकर विधानसभा का घेराव करने से भी नहीं चूकेंगे। उन्हांेने कहा कि बड़े ही शर्म की बात है कि आज पूरे प्रदेश मंे जिला पंचायत के नव-निर्वाचित जनप्रतिनिधियों का सम्मेलन और शपथ ग्रहण समारोह हो रहा है, और सभी जगह कलेक्टर मौजूद है, लेकिन झाबुआ मंें कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ दोनो अनुपस्थित होकर मप्र सरकार की बीन पर नांच रहे है। मंच से पूर्व कंेंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम इसकी घोर निंदा करते है। साथ ही उन्होंने विगत दिनों जिलां पंचायत कार्यालय में 11-स्ट्रीट दुकानंों की बिना जिला पंचायत के जनप्रतिनिधियों को सूचना और रायशुमारी के बगैर निलाम किए जाने पर भी कड़ी आपत्ति जताई एवं जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ श्री वर्मा से कहा कि वह इसकी निलामी प्रक्रिया फिर से करवाई जाए। जिला पंचायत के जनप्रतिनिधियों से राय और परामर्श लिए बगैर कोई भी काम नहीं किए जाए।


सभी ने ली आपसी सामन्जस्य और एकता की शपथ

सम्मेलन के मध्य में ही जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती भाबोर, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री डामोर सहित कांग्रेस समर्थित कुल 8 जिपं सदस्यों और भाजपा समर्थित 6 जिपं सदस्यों ने, इस प्रकार कुल 14 जनप्रतिनिधियों ने, आपसी सामन्जस्य और एकता तथा मिलकर कार्य करने की शपथ दोहराई। शपथ जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ दिनेश वर्मा ने सभी को दिलवाई।


यह रहे उपस्थित

समारोह में जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यवाहक अध्यक्ष हेमचंद डामोर, कांग्र्रस के संभागीय प्रवक्ता साबिर फिटवेल, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मानसिंह मेड़ा, यामिन शेख, युवा काग्रेस नेता आशीष भूरिया, शहर कांग्रेस अध्यक्ष गौरव सक्सेना, जिपं सदस्य विजय भाबोर, एनएसयूआई जिलाध्यक्ष विनय भाबोर, शाहरूख खान, जयस जिपं सदस्य रेखा निनामा, पार्षद मालू डोडियार, गोपाल शर्मा, भाजपा से जिपं सदस्य कृष्णपालसिंह गंगाखेड़ी, बहादुर हटिला, शैलेन्द्रसिंह, अजमेरसिंह भूरिया, युवा भाजपा नेता कल्याणसिंह डामोर, जनपद पंचायत झाबुआ अध्यक्ष पति हरू भूरिया सहित बड़ी संख्या में विभिन्न विभागों के प्रमुख एवं जिला पचंायत के समस्त अधिकारी-कर्मचारीगण मौजूद रहे। सम्मेलन का सफल संचालन वरिष्ठ व्याख्याता लोकेन्द्रसिंह चौहान ने किया एवं आभार एनआरएलएम के डीपीएम देेवेन्द्र श्रीवास्तव ने माना।


महात्मा गांधी, टंट्या भील एवं सुश्री कलावती भूरिया की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

इस बीच वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं, पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ नव-निर्वाचित जिपं अध्यक्ष श्रीमती सोनल जसवंतसिंह भाबोर एवं जिपं उपाध्यक्ष अकमालसिंह डामोर ने बस स्टेड स्थित फव्वारा चौक पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा, रानापुर तिराहे पर स्थित क्रांतिकारी टंट्या भील की प्रतिमा एवं ग्राम मोरडूंडिया पहुंचकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेत्री, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष तथा जोबट विधायक रहीं स्व. सुश्री कलावती भूरिया की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण कर सभी ने उन्हें नमन किया। इस दौरान वरिष्ठ कांग्रेसजनों के साथ जिपं अध्यक्ष, उपाध्यक्ष ने आजीविका भवन परिसर एवं जिला पंचायत कार्यालय परिसर में भी पौधारोपण कर अपने नवीन कार्यकाल की शुरूआत की।  समापन पर सभी ने देवझिरी तीर्थ पहुंचकर यहां श्रावण मास के अंतिम सोमवार को पेटलावद विधायक वालंिसह मेड़़ा की ओर से आयोजित संकट मोचन महादेवजी की महाआरती में शामिल होने के बाद सभी ने महाप्रसादी (भंडारा) का भी लाभ लिया।


’आजादी के 75वें अमृत महोत्सव और ‘‘हर घर-तिरंगा महा-अभियान’ में जिले से भाजपा के प्रत्येक कार्यकर्ता को सहभागी बनना है’ -ः ’भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक’

  • 13 से 15 अगस्त तक का समय हमे मां भारती की वंदना और समर्पण में बिताना है -ः भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य ओमप्रकाश शर्मा

झाबुआ। भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक के निर्देश पर स्थानीय गोपाल कॉलोनी स्थित वनवासी कल्याण आश्रम में 7 अगस्त, रविवार को दोपहर 12.30 बजे से जिला भाजपा, भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य, भाजपा अजजा मोर्चा, जनजाति मोर्चा, पिछड़ा वर्ग, भाजयुमो, विभिन्न प्रकोष्ठों के संयोजकों और भाजपा मंडल झाबुआ के पदाधिकारी तथा जनप्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। जानकारी देते हुए भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया कि बैठक में अतिथि के रूप में भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक, भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य ओमप्रकाश शर्मा, पूर्व प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य दौलत भावसार, पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल एवं भाजपा जिला महामंत्री कृष्णपालसिंह गंगाखेड़ी उपस्थित थे। प्रारंभ में सभी ने भारत माता, पं. दिनदयाल उपाध्याय एवं श्यामाप्रसाद मुखर्जी की तस्वीर पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलन किया। बैठक का संचालन करते हुए भाजपा जिला महामंत्री सोमसिंह सोलंकी ने बताया कि भारत सरकार एवं मप्र सरकार द्वारा आगामी 13 से 15 अगस्त तक संपूर्ण देश और मप्र में ‘‘आजादी का 75वां अमृत महोत्सव और हर-घर तिरंगा महा-अभियान’’ संचालित किया जा रहा है। जिसमें जिले से भी सभी भाजपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं को पूर्ण सहयोग प्रदान करना है। हमे उक्त आयोजन को जिले में वृहद रूप प्रदान करना है।


13 से 15 अगस्त तक 72 घंटे सत्त घरों पर लहराएगा तिरंगा

बाद भाजपा के पूर्व प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य दौलत भावसार ने कहा कि यह हमारे लिए गौरव का विषय है कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आगमी 13 से 15 तक संपूर्ण देश में प्रत्येक नागरिक से अपने घरों पर तिरंगा फहराने हेतु आव्हान किया है। प्रत्येक नागरिक में अपने देश के प्रति समर्पण और निष्ठा बहुत जरूरी है। साथ ही श्री भावसार ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार के नियमानुसार 13 से 15 अगस्त तक, हम राष्ट्रीय ध्वज को रात्रि में भी अपने घरों की छतों परं लगा रहने दे सकते है। 72 घंटे सत्त तिरंगा लगा रह सकता है। इसके बाद अगले दिन 16 अगस्त को सुबह हमे राष्ट्रीय ध्वज को स-सम्मान उतारकर अपने घरों पर रखना है।


14 अगस्त को मौन जुलूस और सभा

भाजपा जिला महामंत्री कृष्णपालसिंह गंगाखेड़ी ने कहा कि जिले के प्रत्येक कार्यकर्ताओं को अपने शहर, नगर, गांव और फलिये-फलिये तक भाजपा के इस तिरंगा महाभियान का जोर-शोर से प्रचारित-प्रसारित करना है। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के इतिहास के बारे में बताया कि 15 अगस्त से एक दिन पूर्व 14 अगस्त की रात देश का बंटवारा हुआ था, जिसमें भारत से पाकिस्तान और बांग्लादेश को अलग किया था। यह काला कानून और निर्णय उस समय कांग्रेसी विचारधाराओं के नेताओं ने लिया था। जिसका विरोध करते हुए आगामी 14 अगस्त को मौन जुलूस और सभा का जिला स्तर पर आयोजन किया जाएगा।


आगामी नगर परिषद्ों के चुनाव में प्रत्येक कार्यकर्ता जुट जाए

पूर्व विधायक श्री बिलवाल ने पिछले दिनों संपन्न हुए त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में भाजपा समर्थित सभी विजयी प्रत्याशियों को शुभकामनाएं देते हुए बताया कि अब जल्द ही नगरपालिका परिषद् झाबुआ के साथ थांदला, रानापुर एवं पेटलावद में भी परिषद् के चुनाव नजदीक आ रहे है, जिसके लिए हमे अभी से ही कमर कस लेना है। श्री बिलवाल ने पूरी चुनाव प्रक्रिया की जानकारी देते हुए इसमें शहरों और नगरों में वार्डवाईस कार्यकर्ताओं को विशेष रूप से सक्रिय होकर जनगणना और नामावली कार्य में प्रशसानिक कर्मचारियों के साथ रहने और प्रत्येक वार्डों में प्रदेश और देश की भाजपा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए भाजपा के पक्ष में माहौल निर्मित करने हेतु आव्हान किया।


स्वतंत्रता दिवस पर प्रत्येक घरों पर लहराएगा तिरंगा

भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य ओमप्रकाश शर्मा ने कहा कि आज पूरा विश्व भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गुणगान गा रहा है। जब देश के मुखिया मजबूत और सुदृढ़ हो, तो देश को विकास और प्रगति की ओर बढ़ने से कोई भी नहीं रोक सकता है। वरिष्ठ भाजपा नेता श्री शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के आव्हान पर ही हमे आगामी 13 से 15 अगस्त तक चलाए जाने वाले ‘‘हर घर तिरंगा महाभियान’’ में तन-मन से जुड़कर इसे ऐतिहासिक और सफल बनाना है। आगामी 15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस वह दिन होगा, जब देश के प्रत्येक नागरिक के घरों और प्रतिष्ठानों पर तिरंगा ध्वज लहराएगा। पूरा राष्ट्र मां भारती की वंदना और समर्पणता में लीन नजर आएगा।


जिले के प्रत्येक कार्यकर्ताओं को महा-अभियान को सफल बनाना है

अंत में भाजपा जिलाध्यक्ष एलएस नायक ने कहा कि जिला भाजपा, जिले के सभी मंडलों के पदाधिकारी के साथ सभी मोर्चा, प्रकोष्ठों और सभी सहयोगी संगठनों के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं को आगामी दिनों में भारत सरकार और मप्र सरकार के ‘‘हर घर तिरंगा’’ महाभियान में जुटते हुए इसे सफल बनाने हेतु पूर्ण प्रयास करना है। सभी को राष्ट्रीय भावना के साथ 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों के साथ पूरे गांव, नगर और शहर को तिरंगामय बनाना है। सभी के सामूहिक प्रयासों से यह महा-अभियान भारत में एक नया इतिहास रचेगा। जब पूरा भारत राष्ट्र की वंदना में लीन नजर आएगा। अंत में आभार भाजपा मंडल झाबुआ अध्यक्ष अंकुर पाठक ने माना।


यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर मुख्य रूप से पूर्व भाजपा जिला महामंत्री प्रवीण सुराना, जिला उपाध्यक्ष सत्येन्द्र यादव एवं भानू भूरिया ,राजेन्द्र उपाध्याय जिला कोषाध्यक्ष महावीर भंडारी, व्यापारी प्रकोष्ठ के जिला संयोजक संजय भण्डारी  भाजपा पिछड़ा वर्ग जिलाध्यक्ष सोनू विश्वकर्मा,पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिला अध्यक्ष जगदीश जाटव,भाजपा जिला मंत्री संगीता पलासिया, जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर,   मंत्री मनोहर मोदी, भाजयुमो जिलाध्यक्ष कुलदीपसिंह चौहान, भाजयुमो जिला मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, झाबुआ मंडल अध्यक्ष अंकुर पाठक शक्तिसिंह देवड़ा एवं महामंत्री अभिजीतसिंह बेस, भाजपा मंडल झाबुआ महामंत्री जुवानसिंह गुंडिया, मंडल मंत्री राजेश थापा, मंडल कार्यालय मंत्री राजेश मेहता,  बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के जिला संयोजक पं. गणेशप्रसाद उपाध्याय, शिक्षक प्रकोष्ठ के जिला संयोजक जयेन्द्र बैरागी,नगरी प्रशाशन के जिला संयोजक जितेंद्र पटेल  भाजपा जिला आईटी सेल प्रभारी अर्पित कटकानी,  स्वीट गोस्वामी, देवझिरी मंडल अध्यक्ष सुरभानसिंह गुंडिया,  सहित बड़ी संख्या में अन्य पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे।


आज से संस्कृत भाषा सप्ताह आरम्भ, बसंत कॉलोनी गायत्री शक्ति पीठ पर होगा उद्घाटन सत्र


झाबुआ। देव भाषा संस्कृत जो अब पूर्णतः वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित होकर विश्व के अनेक देशो में चर्चा और शोध का विषय बन गयी हैं। भारत की पहचान इस भाषा को लेकर लगातार चार दशकों से संस्कृत भारती , प्रचार प्रसार हेतु विभिन्न आयोजन करती रही हैं। इस क्रम में झाबुआ में भी संस्कृत सप्ताह मनाया जा रहा है। यह जानकारी संस्कृत भारती के श्री हरिओम पुरोहित ने देते हुए बताया  संस्कृत भारती द्वारा संस्कृत भाषा के प्रसार हेतु प्रत्येक वर्ष रक्षा बंधन के समय संस्कृत सप्ताह मनाया जाता है। इस वर्ष झाबुआ में संस्कृत सप्ताह की शुरुआत 9 अगस्त मंगलवार को होगी। जिसके तहत सप्ताह भर संस्कृत में श्लोक व कहानी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। संस्कृत सप्ताह का उद्घाटन सत्र 9 अगस्त को प्रातः 11 बजे स्थानीय बसंत कॉलोनी स्थित गायत्री मंदिर परिसर में होगा। जिसे आयोजन के मुख्य वक्ता श्री मोहन डामोर संबोधित करेंगे। उक्त आयोजन में संस्कृत में रुचि रखने वाले सभी विद्यार्थी व नागरिक सम्मिलित होंगे।


आगामी 13 से 15 अगस्त तक झाबुआ के प्रत्येक व्यापारी को अपने घरों और प्रतिष्ठानों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराना है -ः अध्यक्ष संजय कांठी

  • सकल व्यापारी संघ के हर घर-तिरंगा, घर-घर तिरंगा’’ महाभियान के तहत फलेक्स का हुआ विमोचन, समस्त व्यापारियों को निःशुल्क तिरंगों का किया गया वितरण
  • देशभक्ति गीतों पर ढोल के साथ व्यापारियांे ने मनाया आजादी के 75वंे अमृत महोत्सव का जश्न

झाबुआ। सकल व्यापारी संघ झाबुआ द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लासपूर्वक मनाया जाएगा। इस वर्ष भारत की आजादी का 75वां अमृत महोत्सव होने एवं ‘‘हर घर तिरंगा’’ महाभियान के चलते उत्साह दुगुना रहेगा। इसी क्रम में सकल व्यापारी संघ की स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों एवं इस दिन किए जाने वाले आयोजनों की रूपरेखा हेतु महत्वपूर्ण बैठक स्थानीय पैलेस गार्डन पर संपन्न हुई। जिसमें मुख्य रूप से व्यापारी संघ द्वारा ‘‘हर घर-तिरंगा, घर-घर तिरंगा’’ महाभियान के फलेक्स का गरिमामय रूप से विमोचन के साथ उपस्थित समस्त व्यापारियों को निःशुल्क तिरंगों का भी वितरण किया गया। समापन पर सभी ने देशभक्ति गीतों पर ढोल के साथ तिरंगा हाथों में लेकर आजादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्न भी मनाया। उक्त बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में डिप्टी कलेक्टर एवं ‘‘हर घर तिरंगा, महाभियान’’ के नोडल अधिकारी तरूण जैन उपस्थित थे। जिनके द्वारा प्रारंभ में सकल व्यापारी संघ एवं शहर के समस्त व्यापारियों को भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ की शुभकामनाएं देते हुए कानूनी प्रक्रिया के बारे में बताया कि हमे आगामी 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों पर सत्त 72 घंटे राष्ट्रीय ध्वज लगे रहने देना है। 16 अगस्त को सुबह राष्ट्रीय ध्वज को स-सम्मान उतारकर सुरक्षित स्थान पर रखना है। यह अभियान ना केवल जिला प्रशासन का होकर अपितु पूरे झाबुआ शहर और जिले का है, इसमें सभी को सहभागी बनकर देश के प्रति अपने कर्तव्य और निष्ठा तथा समर्पणता को प्रकट करना है।


शहर के प्रत्येक व्यापारी को प्रभात फैरी और ध्वजारोहण में करना है सहभागिता

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष संजय कांठी ने मंच से शहर के समस्त व्यापारियों से आव्हान करते हुए कहा कि आगामी 13 से 15 अगस्त तक, शहर के प्रत्येक व्यापारियों को अपने घरों के साथ दुकानों पर तिरंगा फहराने के साथ सकल व्यापारी संघ द्वारा 15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस पर निकाले जाने वाली प्रभात फैरी और राजवाड़ा पर ध्वजारोहण समारोह में भी शत-प्रतिशत सहभागिता कर आजादी के 75वें अमृत महोत्सव को पूरे देशभक्ति मय माहौल में उमंग और उत्साह के साथ मनाना है। इस बार सकल व्यापारी संघ द्वारा 15 अगस्त पर प्रभात फैरी जल्दी सुबह 7 बजे निकालकर करीब 8.30 बजे तक शहर के ह्रदय राजवाड़ा पर ध्वजारोहण करने के साथ ही इस दौरान आयोजन की आमंत्रण-पत्रिकाओं और स्वल्पाहार के लाभार्थी का देशभक्तिमय वातावरण के बीच विशेष सम्मान भी किया जाएगा। इस वर्ष स्वल्पाहार के मुख्य लाभार्थी सकल व्यापारी संघ से जुड़े अरिहंत हार्डवेयर के मनोज कटकानी रहेंगे। 


इन्होंने दिए सुझाव

बैठक के क्रम में ही इस वर्ष स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ किस तरह अति उल्लास और राष्ट्र भक्ति माहौल में मनाई जाए, इसको लेकर सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठजनों मंे नुरूद्दीनभाई बोहरा, प्रवीण रूनवाल, कैलाशचन्द्र श्रीमाल, प्रेमप्रकाश कोठारी, सुबोध कटकानी, संदीप जैन ‘राजरतन’, वरिष्ठ समाजसेवी अजय रामावत एवं अशोक शर्मा, नितेश कोठारी, कमलेश पटेल, हरिश शाह लालाभाई, सकल व्यापारी संघ के पूर्व अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, पूर्व कोषाध्यक्ष राजेश शाह, व्यापारी संघ महिला इकाई की अध्यक्ष श्रीमती कुंता सोनी आदि ने अपने अमूल्य एवं महत्वपूर्ण सुझाव प्रस्तुत किए।


यह रहे उपस्थित

बैठक का गरिमामय रूप से संचालन सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पंकज जैन ‘मोगरा’ ने किया। वरिष्ठजनों द्वारा व्यक्त किए गए सभी सुझावों का वाचन कर उस पर अमल करने हेतु व्यापारी संघ के सचिव हिमांशु त्रिवेदी ने आश्वास्त किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से व्यापारी संघ के वरिष्ठजनों में मनोज कटकानी, राजेन्द्र जैन शुभम, अंशु कांठी, हनीफ लोधी, गोपीभाई, पंकज सांकी, युवा हार्दिक अरोरा, व्यापारी संघ के मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, श्री डोशी, नरेन्द्र पगारिया, कमलेश सोनी, कार्तिक नीमा, अर्पित कटकानी, हिमांशु इलेक्ट्रीक्लस, अजयसिंह पंवार, जावेद खान, अब्दुल रहीम अब्बु दादा आदि सहित अन्य व्यापारीगण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।


मोहर्रम के सातवें पर शहर में मुस्लिम समाज ने निकाला मेहंदी का जुलूस, सैकड़ों की संख्या में समाजजन हुए शामिल

  • जगह-जगह छबील (शर्बत) का हुआ वितरण, 8 अगस्त को ताजियों का जुलुस एवं 9 अगस्त को राजवाड़ा पर ताजियांे का होगा एकत्रिकरण

jhabua-news
झाबुआ। मुस्लिम समाज के मोहर्रम 31 जुलाई से चल रहे है। इन दिनों में समाजजन मस्जिदों में विशेष नमाज अता करने के साथ रोजे रखे जा रहे है। मुस्लिम बाहुल क्षेत्रों में विभिन्न कमेटियो द्वारा ताजियों का निर्माण किया जा रहा है। इसी बीच मोहर्रम के सातवें पर 6 अगस्त, शनिवार रात को मेहंदी का जुलुस निकाला गया। जिसमंे सैकड़ों की संख्या में समाजजन शामिल हुए। मोहर्रम के नवे दिन 8 अगस्त को शहर में ताजियों का जुलूस निकलेगा एवं अंतिम दिन 9 अगस्त को राजवाड़ा पर समस्त ताजियों का एकत्रितकरण होकर दर्शनार्थियों की भीड़ लगेगी। हजरत इमाम हुसैन की याद में मनाया जाने वाला मोहर्रम इन दिनों मुस्लिम समाज के साथ बोहरा समाज में भी चल रहा है। दोनो समाज के लोग इन दिनों में मस्जिदों में नमाज अता करने में लीन है। बोहरा समाज के  अधिकांश लोगों द्वारा अपने प्रतिष्ठान बंद रखकर मस्जिद मंें रहकर विशेष नमाज अता की जा रहीं है। वहीं मुस्लिम समाज के लोगों द्वारा भी मोलाना आजाद मार्ग स्थित जामा मस्जिद, बावड़ी गली स्थित मरकज मस्जिद एवं कुम्हार मौहल्ला स्थित अंजुमन मस्जिद में नमाज पढ़ी जा रहीं है।


हाथों में मेहंदी लेकर चले युवा एवं बच्चें

6 अगस्त, शनिवार रात करीब 9.30 बजे समाज के लोग हुड़ा चौक पर एकत्रित हुए और यहां से उत्साहपूर्वक मेहंदी का जुलूस निकाला। जिसमें आगे नगाड़ो पर ‘‘या हुसैन’’ के घोष के साथ अनेक युवा एवं बच्चें हाथों में मेहंदी और झंडे लेकर चले। सबसे पीछ़े समाज का पुरूष वर्ग शामिल हुआ। यह जुलूस राजवाड़ा, नेहरू मार्ग, सुभाष मार्ग सहित अन्य मार्गों से होते हुए पुनः चौक पर समापन हुआ। जहां फातेहा पढ़ी गई एवं प्रसादी वितरण हुआ। इस बीच जगह-जगह जुलूस में शामिल समाजजनों के लिए विभिन्न कमेटियों ने छबील (शर्बत), स्वल्पाहार आदि की व्यवस्था की।


इनरव्हील क्लब ऑफ झाबुआ शक्ति ने मनाया फ्रेंडशिप-डे, एक-दूसरे को बांधा फ्रेंडशीप बेल्ट

  • चायना की राखियों और फ्रेंडशीप बेल्ट ना खरीदने का लिया संकल्प

jhabua-news
झाबुआ। इनरव्हील क्लब ऑफ झाबुआ शक्ति द्वारा 7 अगस्त, रविवार को फ्रेंडशिप-डे मनाया गया। सभी सदस्यों ने एक-दूसरे को फ्रेंडशिप बेल्ट बांधा और मिलजुल कर कार्य करने का संकल्प लिया। खास बात यह रहीं कि हैंडमेड फ्रेंडशिप बेल्ट बनाए गए। जिसमें धागे, मोती, लच्छा और लेस का यूज करते हुए इनरव्हील स्टीकर द्वारा बहुत ही सुंदर फ्रेंडशिप बेल्ट क्लब के सदस्यों ने तैयार किए। जिसके माध्यम से इनरव्हील शक्ति की ब्रांडिंग भी की गई। इस दौरान सभी सदस्यों ने चायना राखियां और चायना फ्रेंडशिप बेल्ट ना खरीदने का सामूहिक संकल्प भी लिया। इनरव्हील क्लब ऑफ झाबुआ शक्ति का मोटो ‘‘मित्रता को बढ़ावा देना और मित्रता को बरकरार रखना है’’ इसी के दृष्टिगत अत्यंत ही सुंदर और सादगीपूर्ण रूप से क्लब से जुड़ी समस्त मातृ शक्तियांे ने मित्रता दिवस मनाया।


यह रहीं उपस्थित

मित्रता दिवस के अवसर पर क्लब की संस्थापक अध्यक्ष डॉ. शैलू बाबेल, अध्यक्ष हंसा कोठारी, सचिव निक्की जैन, पूर्व अध्यक्ष ऋतु सोड़ाणी, उपाध्यक्ष प्रीति चौधरी, आईएसओ परी गादिया, क्लब सदस्य रक्षा गादिया, नेहा संघवी ,दीपा सोनी एवं मोना राठौर आदि उपस्थित थी।


मिथ्यात्व का उदय होने पर जीव अशुभ एवम् क्रूर क्रियाएं करता है -प्रवर्तक पूज्य जिनेंद्र मुनि जी  ।                       

jhabua-news
झाबुआ । आत्मोद्धार  वर्षावास के अंतर्गत 8 अगस्त सोमवार को स्थानक भवन में प्रवचन में पूज्य जिनेंद्र मुनि जी महाराज साहब ने  विचार व्यक्त करते हुए बताया कि अनादि काल से जीव संसार में परिभ्रमण करते हुए कभी सामान्य रूप से तो कभी विशेष रूप से पाप कर्म का बंध करता आया है  । वह मन, वचन, काया से कर्म का बंध कर उस अनुसार आचरण कर महा मोहनीय कर्म का बंध करता है  । महामोहनीय कर्म बांधने के 30 कारणों में से एक कारण यह भी है कि व्यक्ति में क्रूरता के भाव आने पर वह जीव का मुंह ढक कर आंख, कान ढक कर उसे मारता भी इस तरह है कि वह बोल भी नहीं सकता है । बड़ी निर्दयता पूर्वक जब तक प्राण ना निकले तब तक मारता रहता है  । जीव के हृ्रदय में जब निर्दयता ,दया के भाव नहीं आते हैं तब तक ऐसी क्रूरता क्रिया करता रहता है । ऐसे क्रूर भाव आने पर व्यक्ति का चेहरा लाल हो जाता है आंखें, हाथ  पैर फुल  जाते हैं वह राक्षस बन जाता है। व्यक्ति की निर्दयता इतनी चरम सीमा पर पहुंच जाती है कि उसे कुछ भी भान नहीं रहता है, यहां तक कि वह मूक प्राणियों की भी हत्या कर देता है । पशुओं के प्रति भी वात्सल्य प्रेमभाव रखना चाहिए, क्योंकि पशुओं में भी प्राण होते हैं परंतु जब  हृदय में क्रूरता ,निर्दयता के भाव आते हैं तो उसे कुछ नहीं सूझता है, कभी-कभी स्वार्थ से प्रेरित होकर भी वह ऐसे कार्य करता है । ऐसी क्रिया करने पर वह चिकने और गाढ़े कर्म का बंध करता है । आप ने आगे बताया कि जीव अग्नि में भी जलाकर व्यक्तियों को मौत के घाट उतार देता है । क्रोध वश वह घरों में आग लगा देता है । अग्नि के धुए से भी वह जीवो की हत्या कर देता है । मच्छर काटने पर वह घर के दरवाजे, खिड़की बंद करके धुआं करता है इससे मच्छर मर जाते हैं । व्यक्ति हत्या करने के अनेक उपाय सोचता रहता है  ।व्यक्ति इस प्रकार के कार्य लोभ वश भी करता है  । मन में बुरे भाव आने पर व्यक्ति बुरे कार्य करता है । कभी-कभी व्यक्ति दूसरे के सिर पर लकड़ी ,लोहे के डंडे से तीव्र प्रहार कर उसका सिर फोड़ देता है  । संसार में अज्ञानता के कारण जीव ऐसे कर्म का बंध करता रहता है । जीवो में ऐसे बुरे संस्कार अनादि काल से भरे हुए हैं  । भगवान महावीर स्वामी ने साधु साध्वी, श्रावक श्राविका को यह बात बताई कि जीव में  मिथ्यात्व  का उदय होने पर वह इस प्रकार की क्रिया करके महा मोहनीय कर्म का बंध करता है  ।इन भाव का ज्ञान होना बहुत जरूरी है । दुःख में वैराग्य विरले व्यक्ति को ही आता है । धर्म सभा में  पूज्य संयत मुनि जी महाराज सा ने कहा कि भगवान महावीर स्वामी ने चारों गति में दुःख को देखा उन्हें संयम में सुख लगा  ।संसार छोड़कर संयम ग्रहण करने की बात बताई  । उन्होंने भव्य जीवो को सुख दुःख का मार्ग बताया  । संसार में दुःख ही  दुःख है  ।संसारी  व्यक्ति  संयमी साधक  से ज्यादा दुःखी है  । साधु को भी गर्मी पानी ,आहार ,खराब सड़क आदि अनेक प्रकार के  परिषह आते हैं परंतु वह थोड़े समय के ही होते हैं । परंतु संसारी व्यक्ति के दुःख लंबे समय के होते हैं  । धर्म आराधना करते समय दुःख आए तो यह विचार करें कि यह  दुःख लंबे समय तक नहीं रहेगा, थोड़े समय के बाद सुख ही सुख प्राप्त होगा । आपने आगे कहा कि 22 परिषह में अज्ञान परिषह लंबे समय तक रहता है । परिषह स्वयं के कारण भी आते हैं तथा दूसरे भी देते हैं । तिर्यंच ,मनुष्य, देवता भी उपसर्ग देते हैं । दुःख ज्यादा समय तक नहीं रहता है । कोरोना 2 वर्ष तक आया बहुत दुःख दिया लेकिन अब शांत हो गया  । पहले कई वर्ष तक महामारी आई थी उसमें भी कई दुखी हुए पर वह भी चली गई । दुःख भी अनित्य  है  पुण्य जनित सुख भी अनित्य हे ।


पुण्य कर्म का जब उदय होता है तो जीव दुखी नहीं होता है 

धर्म सभा में  अणुवत्स पूज्य संयत मुनिजी मसा. ने कहा कि उसे सांसारिक सुख मिलता है लेकिन पाप कर्म का उदय होने पर जीव  दुःख ही दुःख प्राप्त करता है । संसारी जीव को  दुःख आते हैं परंतु वैराग्य विरले व्यक्तियों को ही आता है । दुःख में धर्म बहुत कम व्यक्तियों को याद आता है । व्यक्ति में आत्र ध्यान रौद्र ध्यान आ जाए तो  संयम के भाव नहीं आएंगे । हमें धर्म आराधना शाश्वत सुख के लिए करना चाहिए, तभी सुख प्राप्त होगा । धन का सूख  अशाश्वत है आत्मा का सुख शास्वत है । आज श्रीमती सोनल संजय जी कटकानी के 30  उपवास पूर्ण होने पर जयकार यात्रा निकाली गई जिसमें बड़ी संख्या में श्रावक श्राविका शामिल होकर तपस्वी की जय कार के गगनभेदी नारे लगाते हुए निकले  । सभी ने तपस्या की अनुमोदना की । सभा में संजेली रतलाम  और अन्य स्थानों से गुरु भक्त दर्शनार्थ पधारे ।               

गुरु भक्तों की कृपा मिली, पुण्य वाणी भी खूब खिली

अंतर में शुभ भावों की माला से, तप की  आत्म ज्योत जली ।।

तपस्या के दौर में आज श्रीमती राजकुमारी कटारिया ने  31उपवास श्रीमती रश्मि मेहता ने 29,श्रीमती रश्मि,निशिता रूनवाल,श्रीमती नेहा, चीना घोड़ावत ने 28उपवास श्री अक्षय गांधी ने 27  उपवास के प्रत्याख्यान गुरुदेव के मुखारविंद से  ग्रहण किए । संघ के 10 तपस्वी वर्षी तप कर रहे है । अन्य तपस्वियों द्वारा सिद्धि तप, मेरू तप और अन्य तपस्या  की जा रही है । आयंबिल, तेला तप की लड़ी चल रही हैे । प्रवचन का पूरा संकलन सुभाष जी ललवानी द्वारा किया गया।


भारत सरकार एवं मप्र सरकार के ‘‘हर घर तिरंगा’’ महाभियान के तहत शासकीय उत्कृष्ट उमा विद्यालय से निकाली गई भव्य तिरंगा यात्रा, सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने हाथों में राष्ट्रीय ध्वज लेकर ‘‘भारत माता और वंदे मातरम्’’ के लगाए गगनभेदी जयघोष

  • सहायक आयुक्त श्री आर्य एवं संस्था प्राचार्य श्री खुराना ने हरी झंडी दिखाकर यात्रा को किया रवाना

झाबुआ। आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के उपलक्ष में भारत सरकार एवं मप्र सरकार तथा जिला प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से जिले मंे ‘‘हर घर तिंरगा’’ महाभियान संचालित किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत ही 8 अगस्त, सोमवार को जिले की समन्वयक संस्था शासकीय उत्कृष्ट उमा विद्यालय झाबुआ से भी सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने अपने हाथों में राष्ट्रीय ध्वज लेकर ‘‘भारत माता और वंदे मातरम् के सामूहिक जयघोष’’ के साथ शहर में भव्य तिरंगा यात्रा निकाली। यात्रा को हरी झंडी आदिम जाति कल्याण विभाग के सहायक आयुक्त प्रशांत आर्य एवं संस्था प्राचार्य महेन्द्रकुमार खुराना ने दिखाकर रवाना किया। संस्था प्राचार्य एमके खुराना ने बताया कि ‘‘हर-घर तिरंगा अभियान’’ के तहत विद्यालय में सत्त विभिन्न कार्यक्रम किए जा रहे है। जिसमें पिछले दिनों आजादी के 75वें अमृत महोत्सव को लेकर निबंध, रांगोली एवं स्लोगन प्रतियोगिता के साथ 8 अगस्त, सोमवार को जिला स्तरीय वाद-विवाद प्रतियोगिता भी संपन्न हुई। जिसमें जिले के सभी स्कूलों के वि़द्यार्थियों ने सम्मिलित होकर पक्ष-विपक्ष में अपने विचार रखे। उक्त कार्यक्रम संस्था के सभा कक्ष में आयोजित हुआ। सभी आयोजनों को सफल बनाने में संस्था के वरिष्ठ व्याख्याता लोकेन्द्रसिंह चौहान, वरिष्ठ शिक्षक हरिश कुंडल, राकेश परमार, दिलीप जोशी, जिला क्रीडा अधिकारी कुलदीप धाबाई, पीटीआई योगेश गुप्ता, नरेशराज पुरोहित, कम्प्यूटर विभाग के संदीप पंवार आदि समस्त शिक्षक-शिक्षकाएं एवं स्टॉफ विशेष सहयोग प्रदान कर रहे है।


13-15 अगस्त तक अपने घरों पर तिरंगा फहराने हेतु किया आव्हान

इसी बीच सोमवार दोपहर करीब 2 बजे स्कूल परिसर से कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के करीब 700 विद्यार्थियों ने दो-दो की लाईन में शहर में तिरंगा यात्रा भी निकालीयात्रा को हरी झंडी सहायक आयुक्त श्री आर्य एवं संस्था प्राचार्य श्री खुराना ने दिखाते हुए बाद यात्रा के आगे राष्ट्रीय ध्वज लेकर चले। पीछे सैकड़ों की संख्या में विद्यार्थियों द्वारा जयघोष लगाते हुए शहर के सज्जन रोड़, सिद्धेश्वर कॉलोनी, थांदला गेट, मेन बाजार, बस स्टेड फव्वार चौक होते हुए उत्कृष्ट विद्य़ालय मैदान पर समापन किया गया। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने राह चलते लोगों और दुकादारों ने अपने घरों और दुकानों पर आगामी 13 से 15 तक आवश्यक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराने हेतु अनुरोध किया। प्राचार्य श्री खुराना ने आगे बताया कि ‘‘हर घर तिरंगा’ महाभियान के तहत आगामी दिनों में विभिन्न गतिविधियां जारी रखी जाएंगी।


छात्रवृत्ति की राशि अतिशीघ्र जमा करने एवं शासकीय आदर्श महाविद्यालय में मास्टर डिग्री के सभी कोर्स शुरू करने तथा एलएलबी संकाय प्रारंभ करने की मांग, एनएसयूआई ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन


jhabua-news
झाबुआ। अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की जिला इकाई ने 8 अगस्त, सोमवर को जिले के कॉलेजों के छात्र-छात्राओ की समस्याओं और विभिन्न मांगों को लेकर कलेक्टर सोमेश मिश्रा से मिलकर उन्हें ज्ञापन प्रस्तुत किया। ज्ञापन एनएसयूआई जिलाध्यक्ष विनय भाबोर के नेतृत्व में दिया गया। जिसमें उल्लेख किया गया कि झाबुआ जिला आदिवासी बाहुल्य होकर यहां के कॉलेजों में अधिकांश आदिवासी छात्र छात्राएं अध्यन करने आते है। इन निर्धन वर्ग के छात्र-छात्राओं को शासन की ओर से छात्रवृति की सुविधा प्रदान की जाती है, जिसकी सहायता से वह स्टेशनरी सामग्रीयों के साथ उनकी अन्य कार्यों में मद्द होती है, परंतु जिले में विगत 2 वर्ष से हजारों आदिवासी छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति नहीं मिली है। वि़द्यार्थी कॉलेज और आदिम जनजाति विभाग के चक्कर काट रहे है, परन्तु फिर भी अधिकारियों के कान में जूं तक नहीं रेंग रहीं है।


एक सप्ताह में छात्रवृत्ति जमा नहीं हुई, तो होगा उग्र आंदोलन

ज्ञापन में कलेक्टर से मांग की गई कि आगामी एक सप्ताह के भीतर छात्र-छात्राओं की छात्रवृति शीघ्र ही उनके खातों में जमा करवाई जाए, अन्यथा सभी छात्रों को सड़क पर आकर धरना देना पड़ेगा। इसके अतिरिक्त आदर्श महाविद्यालय में मास्टर डिग्री के समस्त कोर्सस भी अतिशीघ्र शुरू करने की घोषणा प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा की गई थी, परन्तु आज तिथि तक आदर्श महाविद्यालय में मास्टर डिग्री के विषय शुरू नहीं हुए है। वहीं एलएलबी विषय भी झाबुआ जिले की प्रमुख मांग रही है, जिसे भी आरंभ नहंी किया गया है, इन मांगों को भी समयावधि में पूरा करने की बात एनएसयूआई ने की। ज्ञापन सौंपते समय बड़ी संख्या में संगठन के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।


जिला पंचायत नव निर्वाचित पदाधिकारियों का प्रथम सम्मीलन आयोजित हुआ

  • जिला पंचायत के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं सदस्यों के द्वारा शपथ ली गई, आज हमने शपथ ग्रहण की है उसके एक-एक अक्षर का हम पालन कर साबित करेंगे- श्रीमती सोनल भाबर

jhabua-news
झाबुआ। जिला पंचायत झाबुआ के अति. मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री दिनेश वर्मा द्वारा नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सोनल जसवंतसिंह भाबर, उपाध्यक्ष जिला पंचायत श्री अकमालसिंह डामोर एवं जिला पंचायत के सदस्य जिसमें श्रीमती गीता चौहान, श्री बहादुर हटिला, श्रीमती हर्षिता वालसिंह, श्री विजय भाबर, श्री शैलेन्द्र सोलंकी, श्रीमती शांति राजेश डामोर, सुश्री रेखा निनामा, श्रीमती रमिला भूरिया, श्रीमती ममता हटिला, श्रीमती अन्नू पति अजमेरसिंह, श्रीमती ललिता कृष्णपाल सिंह, श्री विक्रमसिंह मेडा को आज शपथ ग्रहण कराई गयी। यह आयोजन त्रिस्तरीय पंचायतों के निर्वाचन पश्चात जिला पंचायत के प्रथम सम्मेलन आज 11ः30 बजे आजीविका भवन, (ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के समीप) आयोजित किया गया था। शपथ ग्रहण के पूर्व नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष, माननीय जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री अकमालसिंह डामोर एवं समस्त जिला पंचायत सदस्य, माननीय विधायक पेटलावद, थांदला, झाबुआ द्वारा मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलन किया। माननीय विधायक झाबुआ, थांदला, पेटलावद एवं नवनिर्वाचित माननीय जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सोनल जसवन्तसिंह भाबर, उपाध्यक्ष श्री अकमालसिंह डामोर एवं सभी सम्मानीय जिला पंचायत सदस्यों का भव्य स्वागत एवं अभिनन्दन जिला पंचायत के अधिकारी कर्मचारी एवं जिला अधिकारीयों के द्वारा किया गया। इस आयोजन में माननीय विधायक झाबुआ विधानसभा क्षेत्र श्री कान्तिलाल जी भूरिया, माननीय विधायक थांदला विधानसभा क्षेत्र श्री विरसिंह भूरिया, माननीय विधायक पेटलावद विधानसभा क्षेत्र श्री वालसिंह मेडा एवं नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष एवं माननीय उपाध्यक्ष एवं श्री शैलेन्द्रसिंह सोलंकी के द्वारा अपना उद्बोंधन दिया गया। नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सोनल भाबर ने कहा की आज हम सभी 14 सदस्यों ने शपथ ग्रहण की ही शपथ का एक-एक अक्षर सही मायने में खरे उतरे जिले के विकास रथ के एक पहिया हम है दूसरा पहिया जिला अधिकारी कर्मचारी है हम साथ मिलकर जिले के विकास में हम अपना अहम योगदान देंगे। इस आयोजन के पश्चात नवनिर्वाचित माननीय अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं माननीय विधायकों के द्वारा आजीविका केन्द्र एवं जिला पंचायत में वृक्षारोपण किया इसके पश्चात बस स्टेशन पर गांधी चौक पर महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया एवं राणापुर रोड पर टंट्या मामा की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया इसके पश्चात डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर जिला पंचायत परिसर में वृक्षारोपण किया। इस आयोजन में जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री निर्मल मेहता, प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष श्री डॉ. विक्रान्त भूरिया, जिला कांग्रेस कोषाध्यक्ष श्री प्रकाश राका, कांग्रेस प्रवक्ता श्री साबिर फिटवेल, जिला उपाध्यक्ष भाजपा श्री कृष्णपालसिंह राठौर, श्री जसवन्तसिंह भाबर, श्री हेमचन्द डामोर, श्री राजेश डामोर, श्री गेन्दाल डामोर, श्री रमेश भटेवरा, श्री अक्षय भट्ट, श्री मानसिंह मेडा, श्री जयराज भट्ट, आदि जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक एवं बडी संख्या में जिला अधिकारी कर्मचारी इस प्रथम सम्मेलन में उपस्थित थे। जिला पंचायत से एपीओ श्री बीएस रावत, पीओं श्रीमती संगीता गुडिया एवं अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थें। कार्यक्रम का संचालन श्री लोकेन्द्रसिंह के द्वारा किया गया एवं आभार जिला प्रबंधक आजीविका परियोजना श्री देवेन्द्र श्रीवास्तव के द्वारा किया गया।


दिनांक 13 अगस्त 2022 शनिवार को होने वाली वर्ष की तीसरी नेशनल लोक अदालत का आयोजन जिला न्यायालय झाबुआ सहित तहसील न्यायालय पेटलावद एवं थांदला में किया जावेगा


झाबुआ। दिनांक 13 अगस्त 2022 शनिवार को होने वाली वर्ष की तीसरी नेशनल लोक अदालत का आयोजन जिला न्यायालय झाबुआ सहित तहसील न्यायालय पेटलावद एवं थांदला में किया जावेगा। लोक अदालत के प्रचार-प्रसार के लिए दिनांक 06 अगस्त 2022 को सुबह प्रातः 10ः30 बजे माननीय प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्रीमान मोहम्मद सैय्यदुल अबरार जी के द्वारा न्यायालय परिसर झाबुआ से हरी झण्डी दिखाकर प्रचार वाहन को रवाना किया। इस प्रचार वाहन के माध्यम से लाउडस्पीकर एवं पेम्पलेट के जरिए लोगों को आगामी दिनांक 13 अगस्त को आयोजित होने वाली लोक अदालत के संबंध में जागरूक किया जायेगा। प्रचार वाहन रवानगी के मौके पर माननीय महोदय श्रीमान मोहम्मद सैय्यदुल अबरार जी ने कहा कि उक्त प्रचार वाहन 13 अगस्त को होने वाली नेशनल लोक अदालत का झाबुआ एवं आसपास के गांवों में जाकर प्रचार करेगा। इसमें आमजन को नेशनल लोक अदालत की विशेषताओं के साथ-साथ लोक अदालत के फायदों के जैसे- कोर्ट फीस नहीं लगती, पुराने मुकदमें की कोर्ट-फिस वापस हो जाती है किसी पक्ष को सजा नहीं होती, मामले को बातचीत द्वारा सरलता से हल कर लिया जाता है मुआवजा और हर्जाना तुरंत मिल जाता है, मामले का निपटारा तुरंत होता है सभी को आसानी से न्याय मिल जाता है। प्राधिकरण के सचिव श्री लीलाधर सोलंकी जी द्वारा बताया गया कि माननीय महोदय के आदेशानुसार इस नेशनल लोक अदालत में कुल-08 खंडपीठों को गठन किया गया है जिसमें जिला न्यायालय झाबुआ में 05 खंडपीठे, तहसील पेटलावद में 02 खंडपीठे तथा तहसील थांदला में 01 खंडपीठ का गठन किया गया है। इन खंडपीठों के माध्यम से समझौता योग्य आपराधिक प्रकरण, चेक बाउन्स के प्रकरण, मोटर दुर्घटना के क्लेम प्रकरण, विद्युत अधिनियम के अन्तर्गत अपराध से संबंधित प्रकरण, वैवाहिक, भरण पोषण, सिविल प्रकरण, राजस्व के प्रकरण जो न्यायालय में लंबित है, भू-अर्जन प्रकरण, श्रम विभाग, ठैछस् जलकरध् ॅंजमत ठपसस का निराकरण आपसी सुलह एवं समझौते के आधार पर किया जावेगा। कार्यक्रम में अभिभाषक संघ के अध्यक्ष श्री दीपक भण्डारी जी द्वारा लोगों से आहवान किया है कि अपने प्रकरणों को सुलह-समझौते के आधार पर निराकरण कराकर इस अवसर का लाभ प्राप्त करें। जागरूकता वाहन की रवानगी के समय विशेष न्यायाधीश श्रीमान महेन्द्र सिंह तोमर, प्राधिकरण के सचिव/जिला न्यायाधीश श्री लीलाधर सोलंकी, प्रथम जिला न्यायाधीश श्री संजय चैहान, द्वितीय जिला न्यायाधीश श्री भरत कुमार व्यास, न्यायिक मजिस्टेªट श्री विजय पाल सिंह चैहान, श्री रवि तंवर, सुश्री साक्षी मसीह, श्रीमती पूनम सिंह, अभिभाषक संघ के अध्यक्ष श्री दीपक भण्डारी, अधिवक्तागण एवं न्यायालयीन कर्मचारी उपस्थित रहें।


1 करोड़ 5 लाख में नीलाम हुई जिला पंचायत परिसर में इलेवन स्ट्रीट दुकान  ,  इंदौर 56 दुकान की तर्ज पर फूडझोंन बनाने की कवायद


 झाबुआ, । जिला पंचायत परिसर में  11 दुकाने नवनिर्मित  की गई थी। इन दुकानों के विक्रय हेतु विधिवत आरक्षण के नियमों का पालन करते हुए 5 अगस्त को प्रातः से नीलामी की बोली लगाना प्रारंभ हुई। 11 दुकाने एक करोड़ 5 लाख  मे बोली के आधार पर दी गई। दुकान नंबर 01 श्री राजेश डामोर 6.01  लाख, दुकान नंबर 02. श्रीमती शांति राजेश डामोर 6.01 लाख, 03. श्री विजेंद्र पप्पू वास्केल 6.08, दुकान नंबर 4.  श्रीमती मधुमिता भूरिया 6.05, दुकान नंबर 05 श्री बापू सिंह केरू कटारा 6.03 लाख, दुकान नंबर 6. श्री संदीप बिहारी लाल सोनी 20.21 लाख, दुकान नंबर 7 श्री वीरेंद्र बलिराम चौरे  17.85 लाख, दुकान नंबर आठ श्री सुदीप भिंडे 6.01 लाख, हबीबउल्ला मुमताज खान 17.22 लाख, दुकान नंबर 10 श्री राहुल रमेश अजनार 6.02 लाख, दुकान नंबर 11. श्री कल्याण  बदिया डामोर  8.01 लाख तक बोली मे ली गई। इस संबंध में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन ने बताया कि यह दुकाने विशेष साज-सज्जा के साथ निर्मित है। इंदौर 56 दुकानों की तर्ज पर फूडझोंन की कल्पना झाबुआ में की गई है। झाबुआ में विविध व्यंजन एक ही स्थान पर साफ-सुथरी और बेहतर व्यवस्था के साथ उपलब्ध हो यह सुनिश्चित किया गया है। जिले में बेहतरीन फूड जोन की मांग लंबे समय से हमें देखने में आ रही थी। इलेवन स्ट्रीट बेहतर फूडझोंन साबित हो, यह प्रयास हमारे द्वारा किया गया है।


ईट राइट चैलेंज फेस टू के अंतर्गत एनफोर्समेंट ड्राइव के तहत लिए गए मिठाइयों के नमूने


झाबुआ,। एफएसएसएआई नई दिल्ली के द्वारा चलाए जा रहे ईट राइट चैलेंज फेस टू में मध्य प्रदेश के 25 जिलों में शामिल झाबुआ द्वारा ईट राइट एक्टिविटी के तहत सर्विलेंस ड्राइव एवं इंफोर्समेंट ड्राइव के तहत हाई रिस्क केटेगरी के नमूने जांच के लिए लिए गए हैं जिसमें सर्विलेंस ड्राइव में झाबुआ के लिए कुल 50 नमूने विभिन्न हाई रिस्क केटेगरी के लिए जाना लक्ष्य निर्धारित है जिसके तहत खाद्य सुरक्षा प्रशासन द्वारा 40 नमूने माह जुलाई तक लिए जा चुके हैं तथा कुल पांच सर्विलेंस ड्राइव में से चार सर्विलेंस ड्राइव पूर्ण कर ली गई है साथ ही त्योहारी सीजन को देखते हुए इंफोर्समेंट ड्राइव के तहत झाबुआ द्वारा हाई रिस्क केटेगरी में इंडियन स्वीट को चयनित किया गया है वर्तमान में दिनांक 3 अगस्त 2022 से इंफोर्समेंट ड्राइव चलाई जा कर कुल 8 नमूने एकत्रित किए गए जिले के लिए इंफोर्समेंट ड्राइव का लक्ष्य 35 नमूनों का रखा गया है। इसी प्रकार जिले के लिए खाद्य कारोबारियों द्वारा ऑनलाइन सबमिट किए जाने वाले एनुअल रिटर्न का लक्ष्य 25 कारोबारियों का निर्धारित था जिसके तारतम्य में खाद्य सुरक्षा प्रशासन द्वारा मई 2022 तक की स्थिति में 24 खाद्य कारोबारियों का एनुअल रिटर्न जमा करवा दिया गया है साथ ही ईट राइट स्टेशन एवं ईट राइट कैंपस को लेकर विभाग द्वारा चयनित संस्थानों का खाद्य पंजीयन करवाया जाकर कार्यवाही शुरू कर दी गई है इसके अतिरिक्त ईट राइट एक्टिविटी के तहत जिले में संचालित रेस्टोरेंट एवं मिठाई की दुकानों की हाइजीनिक रेटिंग भी करवाई जाना है जिसके लिए एफएसएसएआई द्वारा प्रमाणित ऑडिट संस्था के द्वारा जिले के कुल 8 रेस्टोरेंट एवं मिठाई दुकानों का निरीक्षण किया जाकर हाइजीनिक रेटिंग की निर्धारित मापदंडों के अनुरूप कार्य शुरू कर दिया गया है जिसमें अब सभी रेस्टोरेंट्स एवं होटलों में कार्य करने वाले वर्करो के मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट  बनवाए जा रहे हैं।

 

शासकीय महावीर महाविद्यालय पेटलावद अध्ययन केंद्र में शुरू हुई भोज मुक्त विश्वविद्यालय की परीक्षाएं


झाबुआ,। जिले के पेटलावद विकासखंड के शासकीय महावीर महाविद्यालय मे मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय भोपाल की स्नातक एवं स्नातकोत्तर कक्षाएं सत्रांत 2022  जिनमें बीए, बीएससी, एम ए राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र एवं हिंदी साहित्य की वार्षिक परीक्षाएं शुरू हुई है। अध्ययन केंद्र समन्वयक प्रोफ़ेसर भारती जमरा ने बताया कि ऐसे विद्यार्थी जो वर्तमान समय में नियमित रूप से महाविद्यालय में आने या अपना अध्ययन नियमित कक्षाओं के माध्यम से जारी रखने में असमर्थ हैं। वे विद्यार्थी भोज मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा संचालित विभिन्न डिग्री ,डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्सेज मैं प्रवेश लेकर के अपनी शिक्षा को सुचारू रूप से आगे बढ़ा करके अपनी योग्यता बढ़ा सकते हैं। पेटलावद अध्ययन केंद्र में बीए, बीएससी, बीकॉम, एमए, एमएससी पाठ्यक्रमों के अतिरिक्त अन्य कई डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्सेज संचालित है। जिनमें एम कॉम, एमएसडब्ल्यू, पत्रकारिता, लाइब्रेरी साइंस, न्यूट्रिशन, मानवाधिकार, ग्रामीण विकास प्रबंधन, व्यापार प्रबंधन, रामचरितमानस आदि के अध्ययन के लिए डिप्लोमा कोर्सेज में ऑनलाइन प्रवेश लिया जा सकता है। भोज मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा संचालित समस्त डिग्री स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों तथा विभिन्न सर्टिफिकेट एवं डिप्लोमा कोर्सेज के लिए जो विद्यार्थी प्रवेश लेते हैं उनके लिए संपर्क कक्षाएं लगाई जाती है साथ ही भोज विश्वविद्यालय दूरदर्शन, यूट्यूब, फेसबुक आदि के प्लेटफार्म द्वारा भी अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई जाती है प्रवेश के लिए उम्र का कोई बंधन नहीं है। कोविड-19 के दौरान ऐसे परीक्षार्थी जिनके माता-पिता की मृत्यु हो गई है तथा मध्यप्रदेश की जेल में बंद कैदियों के लिए प्रवेश निशुल्क है।

 

खाद्य सुरक्षा विभाग एवं नापतोल विभाग के द्वारा झाबुआ एवं थांदला में कार्यवाही


jhabua-news
झाबुआ। दिनांक 6 अगस्त 2022 को जिले के नापतोल विभाग एवं खाद्य सुरक्षा प्रशासन द्वारा कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के निर्देशन में झाबुआ एवं थांदला में कार्रवाई कर मिठाई दुकानों से कुल 8 नमूने जांच के लिए लिए गए हैं तथा नापतोल विभाग द्वारा विधिक माप विज्ञान अधिनियम के तहत मानव घोषणा अंकित नहीं होने के कारण एवं इलेक्ट्रॉनिक तोल कांटा सत्यापन नहीं पाए जाने की स्थिति में प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है टीम द्वारा की गई कार्यवाही में नापतोल निरीक्षक कपिल कदम श्रम सहायक संजय पांचाल एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी राहुल सिंह अलावा उपस्थित रहे। नापतोल निरीक्षक कपिल कदम द्वारा बताया गया कि सभी दुकानदारों को विधिक माप विज्ञान अधिनियम के तहत मानक घोषणा अंकित पदार्थ ही विक्रय किया जाना चाहिए तथा दुकान पर उपयोग में लाया जाना चाहिए, समस्त कांटों को समयावधि में सत्यापित किया जाना सुनिश्चित करें सत्यापन नहीं पाए जाने की स्थिति में आगामी दिवसों में भी विभाग द्वारा कार्यवाही की जावेगी। खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा बताया गया कि झाबुआ के बालाजी रेस्टोरेंट नीलेश रेस्टोरेंट एवं स्टैंडर्ड होटल तथा थांदला के जोधपुर मिष्ठान भंडार बीकानेर मिष्ठान भंडार एवं जैन आइसक्रीम एंड रेस्टोरेंट्स मिठाइयों के कुल 8 नमूने जांच के लिए गए हैं। आगामी दिवसों में भी नापतोल विभाग एवं खाद्य सुरक्षा प्रशासन के संयुक्त दल द्वारा जिले के विभिन्न प्रतिष्ठानों पर औचक निरीक्षण की कार्यवाही लगातार जारी रहेगी।


खाद्य सुरक्षा प्रशासन एवं  नापतोल विभाग का संयुक्त अभियान जारी


झाबुआ। जिले के बामनिया में खाद्य सुरक्षा प्रशासन एवं नापतोल विभाग द्वारा संयुक्त दल के रूप में औचक निरीक्षण किया गया जिसमें बामनिया की शिवाय स्वीट नाश्ता पॉइंट एवं जूस सेंटर तथा जीआर जोधपुर मिष्ठान भंडार पर कार्यवाही करते हुए गुलाब जामुन यामहा बर्फी के नमूने जांच के लिए गए हैं तथा जोधपुर मिष्ठान भंडार को बिना पंजीयन व्यवसाय करते पाए जाने पर दुकान को पंजीयन प्राप्त किए जाने तक की स्थिति में बंद किया गया है तथा नापतोल विभाग द्वारा शिवाय स्वीट्स पर मानक घोषणा अंकित नहीं होने की स्थिति में नमकीन के पैकेट जप्त कर विधिक माप विज्ञान अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई है संयुक्त कार्रवाई में नापतोल निरीक्षक कपिल कदम खाद्य सुरक्षा अधिकारी राहुल से अलावा एवं सहायक संजय पांचाल उपस्थित रहे।


समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित, अंकुर अभियान एवं उर्जा साक्षरता में अधिक से अधिक रजिस्टेªशन करें-कलेक्टर


झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में समयावधि पत्र (टीएल) की बैठक आयोजित थी। बैठक में अपर कलेक्टर श्री एस.एस.मुजाल्दा, संयुक्त कलेक्टर श्री सुनिल झा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री एल.एन.गर्ग, डिप्टी कलेक्टर श्री तरूण जैन के साथ सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में श्री मिश्रा ने निर्देश दिए कि अंकुर अभियान के अंतर्गत समस्त ग्राम पंचायतों में लक्ष्य लेकर शतप्रतिशत रजिस्टेªशन करें एवं कम से कम प्रतिव्यक्ति 10 पौधे की संख्या दर्ज करें। स्कूलों में शतप्रतिशत वैक्सीनेशन की कार्यवाही तत्काल पूर्ण करें। जितना प्रथम डोज में वैक्सीनेशन हुआ है उतना ही वैक्सीनेशन द्वितीय डोज में हो, स्कूल, कॉलेज में अध्ययनरत बच्चों को वायु दुत अंकुर अभियान एप एवं उर्जा साक्षरता एप अधिक से अधिक डाउनलोड कर पोस्ट करें। बुधवार एवं शनिवार को पूनः वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा। जिला स्तर पर इस संबंध में कन्टेªाल रूम भी बनाया गया है। जिला अधिकारी अपने भ्रमण के समय स्कूलों का भी निरीक्षण करें एवं पता करे कि सभी बच्चों को पुस्तके प्राप्त हो गई है एवं अन्य व्यवस्था को भी देखे एवं इसके लिए ध्यान आकर्षित करवाया जाए। श्री मिश्रा ने निर्देश दिए कि सीएम हेल्पलाईन के जो प्रकरण जुलाई में प्राप्त हुए है उन्हे फोकस कर निराकरण करें। जिला अधिकारी जनसुनवाई में आए प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण करें। विभाग अपनी जिम्मेदारी से कार्य करे आम जन को सडक के कारण कोई परेशानी न हो। पुल-पुलिया में संकेतक अवश्य लगाए नगरी क्षेत्र में भी खुले ड्रेनेज नहीं रहे इसके अतिरिक्त नालिया की साफ-साफाई तत्काल कि जाना सुनिश्चत करें। नगरी क्षेत्र में जल भराव के कारण एवं ड्रेनेज के कारण कोई समस्या उत्पन्न न हो। श्री मिश्रा ने निर्देंश दिये की घर-घर तिरंगा अभियान, उर्जा साक्षरता अभियान की समीक्षा की जावे एवं अनुभाग स्तर एवं जनपद स्तर पर समीक्षा करें। समयावधि पत्रों, सीएम हेल्पलाइन, सीएम विजिट, का निराकरण करें। विभाग द्वारा यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी शिकायत नान अटेंड नहीं रहे। कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे खरीफ फसलों के प्रकरणों में जांच तत्काल करें प्रतिदिन दुकानों पर विक्रय किए जाने वाले खाद्य/बीज/दवाईयों की भी जांच करें एवं इसका प्रेस नोट भी जारी करें। उर्वरक की पर्याप्त उपलब्धता रहे। बैठक में श्री मिश्रा ने निदेश दिए कि सीएम हेल्पलाईन के यदि 500 दिवस से उपर एवं 300 दिवस एवं 100 दिवस से अधिक लंबित प्रकरणों का तत्काल निराकरण सुनिश्चित करे। लंबित प्रकरणों की जानकारी भी अनिवार्य रूप से लावे एवं प्रतिवेदन को पोर्टल पर दर्ज करे। श्री मिश्रा ने निर्देश दिए कि आयुष्मान कार्ड बनाए जाने में तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें। किसानों युरिया खाद्य एवं बीज की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें। तहसीलदार अपने क्षेत्र में तत्काल निरीक्षण सुनिश्चित करे। बस्ती विकास के कार्य तत्काल पूर्ण करे। श्री मिश्रा ने बैठक में निर्देश दिए कि भू-माफिया, खनिज माफिया, शराब माफिया, मिलावट माफिया पर तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें। जल जीवन मिशन के कार्याे की सतत मानिटरिंग की जाए। इसके लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत संयुक्त रूप से इसकी जांच करें एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे। बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, सीएमएचओ श्री डॉ. जे.पी.एस.ठाकुर एवं समस्त जिला अधिकारी उपस्थित थे। वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, थांदला श्री अनिल भाना, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती प्रीति संघवी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्रीमती अंकिता प्रजापति एवं समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत समस्त तहसीलदार, समस्त बीएमओ, समस्त सीएमओ, समस्त सीईओ, जनपद पंचायत जुडे थे। 


खाद्य विभाग,नाप तौल एवं खाद्य औषधी विभाग के दल द्वारा पिटोल में होटल ढाबो पर जाँच की गई


झाबुआ । खाद्य विभाग, नाप तौल एवं खाद्य औषधी विभाग के दल द्वारा पिटोल में होटल ढाबो पर जाँच की गई। जिसमें खाद्य  विभाग द्वारा होटल हँसराज और होटल सत्यम से 2 घरेलू गैस सिलेंडर जप्त किये जाकर प्रकरण दर्ज किए गए। नापतौल विभाग द्वारा होटल सत्यम में एक प्रकरण दर्ज किया गया इसी प्रकार खाद्य औषधी विभाग द्वारा होटल  मारुति कृपा तथा हरिओम रेस्टोरेंट से मावा बर्फी के कुल 02 सेम्पल लिए गए। दल में कार्यवाही के लिए खाद्य विभाग से कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी संजय पाटिल, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी शंकाष परमार ,नापतौल विभाग से कपिल कदम एवं संजय पांचाल तथा खाद्य औषधी विभाग से खाद्य निरीक्षक राहुल अलावा उपस्थित थे।


15 अगस्त 2022 (स्वतंत्रता दिवस) दिन सोमवार को झाबुआ जिले की समस्त कम्पॉजिट मदिरा दुकाने और उनसे संलग्न गोदाम एवं मध्य भाण्डागार बंद रखे जाने हेतु शुष्क दिवस घोषित किया


झाबुआ। कलेक्टर जिला झाबुआ के आदेशानुसार मध्यप्रदश राजपत्र (असाधारण) क्रमांक 41 दिनांक 21 जनवरी 2022 कम्पॉजिट मदिरा दुकानों की फुटकर बिक्री की दुकानों के निष्पादन व्यवस्था वर्ष 2022-23 के निर्देश की कंडिका 32 के अनुसार 15 अगस्त 2022 (स्वतंत्रता दिवस) दिन सोमवार को शुष्क दिवस घोसित किया गया है। उक्त निर्देशों के अनुक्रम में 15 अगस्त 2022 (स्वतंत्रता दिवस) दिन सोमवार को झाबुआ जिले की समस्त कम्पॉजिट मदिरा दुकाने और उनसे संलग्न गोदाम एवं मध्य भाण्डागार बंद रखे जाने हेतु शुष्क दिवस घोषित किया गया है। उक्त शुष्क दिवस पर सम्पूर्ण जिले में मदिरा विक्रय प्रतिबंधित रखा जायेगा। इस प्रकार उक्त शुष्क दिवस की अवधि में जिले के समस्त कम्पॉजिट मदिरा दुकाने और उनसे संलग्न जिले की समस्त कम्पॉजिट मदिरा दुकाने और उनसे संलग्न गोदाम एवं मध्य भाण्डागार बंद रखा जाए एवं मदिरा के व्यक्तिगत भण्डारण पर तथा गेर लायसेंस प्राप्त परिसर में मदिरा के भण्डारण पर सख्ती से रोक लगाई जाये और किसी भी अधिकृत/अनाधिकृत स्थान से मदिरा का क्रय-विक्रय और अवेध परिवहन न हो पाये यह भी सुनिश्चित किया जाये।

 

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाए जाने हेतु बैठक सम्पन्न, विभाग निर्देशों का समयसीमा में पालन सुनिश्चित करें-कलेक्टर


झाबुआ,। स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2022 समारोह पूर्वक मनाये जाने के लिये कलेक्टर एवं जिलादण्डाधिकारी श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला मुख्यालय पर आयोजित किये जाने वालेे कार्यक्रमों के संबंध में जो रूपरेखा निर्धारित की गई है जिसमें विभागवार संबंधित अधिकारियों को कार्यक्रम सफलतापूर्वक आयोजित करने की जिम्मेदारी निर्धारित की गई है। 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन जिला पुलिस लाईन झाबुआ के मैदान पर किया जाएगा। ध्वजारोहण कार्यक्रम प्रातः 9 बजे प्रारंभ होगा। मैदान (समारोह स्थल) की तैयारी हेतु पुलिस अधीक्षक झाबुआ, वन मण्डलाधिकारी झाबुआ, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग झाबुआ, मुख्य नगर पालिका अधिकारी झाबुआ, सहायक संचालक उद्यानिकी झाबुआ, राष्ट्रीय ध्वज को सुव्यवस्थित रूप से ध्वजारोहण हेतु पुलिस अधीक्षक झाबुआ, प्रभारी अधिकारी, नजारत शाखा कलेक्ट्रोरेट झाबुआ, रक्षित निरीक्षक, डी.आर.पी.लाईन झाबुआ, राष्ट्रीय गान जिसमें पुलिस बैण्ड, राष्ट्रपति जी की जय का उद्घोष होगा इस हेतु पुलिस अधीक्षक झाबुआ, रक्षित निरीक्षक डी.आर.पी.लाईन झाबुआ, समारोह स्थल पर उद्घोषणा हेतु श्री लोकेन्द्र चौहान व्याख्याता एवं श्री हरीश कुण्डल व्याख्याता शा.उत्कृष्ट मा.वि. झाबुआ, समारोह स्थल पर गुब्बारेा की व्यवस्था हेतु जेलर, जिला जेल झाबुआ, फोटो ग्राफर्स हेतु सहायक संचालक जनसंपर्क झाबुआ समारोह स्थल पर फोटो ग्राफर्स की व्यवस्था/ पत्रकारो को सूचना एवं वीवीआईपी/वीआईपी के समीप ही एकत्रित होकर सूटिंग न करे बल्कि अपने-अपने पाइंट निर्धारित कर सम्पूर्ण कार्यक्रम की सूटिंग करे। राष्ट्रगान के समय फोटो ग्राफर्स इधर-उधर नहीं घूमें इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। समारोह स्थल पर बिजली व्यवस्था हेतु अधीक्षण यंत्री म.प्र. विद्युत मण्डल झाबुआ, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग झाबुआ, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग झाबुआ, अनुविभागीय अधिकारी विद्युत एवं यांत्रिकी झाबुआ। समारोह स्थल पर पेयजल/पानी व्यवस्था हेतु कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग झाबुआ, मुख्य नगर पालिका अधिकारी झाबुआ। परेड निरीक्षण हेतु वाहन व्यवस्था पुलिस अधीक्षक झाबुआ, अपर कलेक्टर झाबुआ, खनिज अधिकारी झाबुआ, रक्षित निरीक्षक डी.आर.पी.लाईन झाबुआ। लाउड स्पीकर्स/साउण्ड-सिस्टम की व्यवस्था मुख्य नगरपालिका अधिकारी झाबुआ। शामयाने/टेन्ट की व्यवस्था हेतु मुख्य नगर पालिका अधिकारी झाबुआ। बैण्ड व्यवस्था जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास झाबुआ, रक्षित निरीक्षक डीआरपी लाईन झाबुआ, डिस्टिक्ट कमाण्डेन्ट होमगार्ड झाबुआ द्वारा की जाएगी। कानून व्यवस्था अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक/एसडीओ (पुलिस) झाबुआ, अनुविभागीय दण्डाधिकारी झाबुआ, तहसीलदार एवं कार्यपालिक दण्डाधिकारी झाबुआ द्वारा की जाएगी। समारोह स्थल पर बैठक व्यवस्था हेतु ए.डी.एम.झाबुआ, अनुविभागीय दण्डाधिकारी झाबुआ, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग झाबुआ, कार्यपाल यंत्री जल संसाधन विभाग झाबुआ, तहसीलदार झाबुआ, प्राचार्य डिग्री कॉलेज बालक/कन्या/पालिटेक्निक झाबुआ, प्राचार्य आई.टी.आई.झाबुआ, प्राचार्य शा.उ.मा.वि.बालक/कन्या/रातीतलाई झाबुआ, मुख्य नगरपालिका अधिकारी झाबुआ, अनुविभागीय अधिकारी ई.एण्ड.एम.झाबुआ द्वारा की जाएगी। निमंत्रण कार्ड हेतु मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत झाबुआ, तहसीलदार/नायब तहसीलदार समस्त। अतिथियों का स्वागत हेतु अनुविभागीय दण्डाधिकारी झाबुआ, कार्यपालन यंत्री, लोक निर्माण विभाग झाबुआ, तहसीलदार झाबुआ, प्राचार्य शासकीय महाविद्यालय झाबुआ। लोकतंत्र सेनानी का सम्मान हेतु अनुविभागीय दण्डाधिकारी समस्त, तहसीलदार समस्त को सौंपी गई है। शासकीय भवनों पर विद्युत व्यवस्था समस्त कार्यालय प्रमुख को दी गई है। परेड कार्यक्रम हेतु पुलिस अधीक्षक झाबुआ, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक झाबुआ, सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग झाबुआ, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ, रक्षित निरीक्षक डी.आर.पी.लाईन/कमाण्डेट/ए.एस.एफ.कमाण्डेट/होमवार्ड/एन.सी.सी.ऑफिसर/जेलर जेल/वन मण्डलाधिकारी/सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग। पुरस्कार एवं प्रमाण-पत्र हेतु समारोह स्थल पर पुरस्कार/प्रमाण-पत्र/छपाई/वितरण के प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी (डीपीसी) एवं जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र झाबुआ संयुक्त रूप से रहेगें। वे इस कार्य को अपने स्टॉफ की सेवाएंे लेकर कार्यक्रम संपादित करेगें। निर्णायक मण्डल हेतु जिला परिवहन अधिकारी झाबुआ, जिला जेल अधिकारी झाबुआ, जिला खेल अधिकारी झाबुआ को दी गई है। 15 अगस्त 2022 के कार्यक्रम स्थल पर प्रातः 9 बजे मुख्य अतिथियों को लाने की व्यवस्था अनुविभागीय अधिकारी, (पुलिस) झाबुआ तथा अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) झाबुआ की रहेगी। इसके संबंध में कार्यवाही उप संचालक सामाजिक न्याय विभाग झाबुआ की रहेगी। बैठक के अंत में उपस्थित अधिकारियों से अपेक्षा की गई की जिन-जिन विभागों को जो-जो कार्य सौंपे गए है, उनको वे पूर्ण उत्तरदायित्व के साथ, उन्हे दी गई समयावधि पूर्ण करेंगें तथा समय-समय पर प्रगति से अवगत कराएगें। दिनांक 14 अगस्त को सभी आयोजन की रिहर्सल की जायेगी जिसमें संबंधित सभी जिला अधिकारी एवं कर्मचारी अनिर्वाय रूप से उपस्थित रहेंगे। कलेक्टर कार्यालय में ध्वाजारोहण के पश्चात बाईक रेली हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत निकाली जायेगी एवं मुख्य कार्यक्रम के पश्चात वृक्षारोपण किया जायेगा। बैठक में अपर कलेक्टर श्री एस.एस.मुजाल्दा, डिप्टी कलेक्टर श्री तरूण जैन, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एल.एन.गर्ग, सीएमएचओ श्री डॉ. जे.पी.एस.ठाकुर एवं समस्त जिला अधिकारी उपस्थित थे। वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, थांदला श्री अनिल भाना, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती प्रीति संघवी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्रीमती अंकिता प्रजापति एवं समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत समस्त तहसीलदार, समस्त बीएमओ, समस्त सीएमओ, समस्त सीईओ, जनपद पंचायत जुडे थे।

कोई टिप्पणी नहीं: