सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 02 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

मंगलवार, 2 अगस्त 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 02 अगस्त

जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र ने तिरंगा झण्डे का विक्रय किया


आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 11 से 17 अगस्त तक जिलेभर में हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान की सफलता के लिए जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र द्वारा हर घर तिरंगा अभियान का प्रचार प्रसार कर केंद्र में आने वाले दिव्यांगजनों एवं उनके अभिभावकों को तिरंगा विक्रय किया। सामाजिक न्याय निशक्तजन कल्याण विभाग के उप संचालक डॉ.श्रवण कुमार पचौरी एवं टीम के प्रभारी प्रशासकीय अधिकारी डॉ धर्मेंद्र ताम्रकार ने दिव्यांगजनों एवं उनके अभिभावकों को स्वतंत्रता सप्ताह में अपने घरो पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित किया। साथ ही जिला प्रशासन द्वारा तिरंगा विक्रय के लिए निर्धारित विभागीय लक्ष्य को भी पुनर्वास केंद्र की टीम पूर्ण किया।


sehore-news
मोहसिन बेग फेन्स क्लब ने किया कावड़ यात्रा का स्वागत


सीहोर। श्रावण माह के तृतीय सोमवार को मनकामेश्वर मंदिर से रवाना हुई कावड़ यात्रा का स्थानीय भोपाली फाटक कस्बा पर मोहसिन बेग फेन्स क्लब द्वारा कावड़ यात्रियों को फूल माला पहनाकर स्वागत कर सीहोर की गंगा जमुनी तहजीब मिशाल पेशकर अनेकता में एकता सीहोर नगर की विशेषता का उदाहरण दिया। इस अवसर पर पार्षद आजम बेग, शहनवाज, अनस, अमन, अनु यादव, कल्लु यादव, वाहिद बेग आदि उपस्थित थे।


वृद्ध आश्रम में निवासरत वृद्ध की हार्ट अटैक से मौत, बहन ने किया अंतिम संस्कार


sehore-news
सीहोर। कभी सीहोर जिले के कलेक्टर रहे प्रेम सिंह रायजादा के छोटे पुत्र अनुपम रायजादा का मंगलवार को अचानक हार्ट अटैक के कारण आकस्मिक निधन हो गया, उनको इलाज के लिए शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प वृद्धाश्रम से भोपाल इलाज के लिए भेजा गया। इलाज के दौरान निधन हो गया। जहां उनकी बहन अनु रायजादा सहित संकल्प परिवार के संचालक राहुल सिंह सहित अन्य ने पूर्ण विधि-विधान से श्री रायजादा का अंतिम संस्कार किया। इस संबंध में जानकारी देते हुए संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के संचालक राहुल सिंह ने बताया कि स्व. श्री रायजादा गत 10 वर्षों से संकल्प संस्था में निवास कर रहे थे इस दुखद समाचार से संकल्प संस्था में दुख की लहर छाई हुई है। पहले भी उनका हार्ट का आपरेशन हो चुका है, कुछ दिनों से कमजोरी थी, लेकिन मंगलवार को हार्ट अटैक के कारण उनका आकस्मिक निधन हो गया है। आश्रम में करीब दो दर्जन से अधिक अन्य लोग है जोकि एक परिवार की तरह रहते है।  यहां पर कार्यरत सेवादार  वृद्धाश्रम जीवन की ढलती शाम में बुजुर्गों के लिए एक लाठी बन बने हुए है। यहां पर कई लोग ऐसे हैं जिनके भरे-पूरे परिवार है, लेकिन कोई भी साथ रखने के लिए तैयार नहीं है। वहीं कुछ ऐसे भी है जिनका कोई अपना नहीं है। वृद्ध श्री रायजादा के पिताश्री प्रेम सिंह रायजादा सीहोर जिले के कलेक्टर रह चुके है। 


आईईएस पब्लिक स्कूल द्वारा सीबीएसई बोर्ड के मेधावी छात्रो को सम्मानित
  • आईईएस पब्लिक स्कूल के सीबीएसई दसवीं क्लास का रिज़ल्ट 100 प्रतिशत

sehore-news
सीहोर। आईएस पब्लिक स्कूल सीहोर बहुत कम समय में शहर का सबसे होनहार स्कूल बनकर उभरा है। सफलता केवल परिणाम पर निर्भर नहीं करती आज की तेज गति वाली दुनिया में केवल स्व-प्रेरित बच्चे ही उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं। आईईएस पब्लिक स्कूल द्वारा सीबीएसई दसवीं बोर्ड के मेधावी छात्रो को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया। आईईएस पब्लिक स्कूल द्वारा आयोजित सम्मान समारोह का आयोजन स्कूल के सभागार में किया गया जिसका शुभारंभ आईईएस यूनिवर्सिटी के चांसलर इंजीनियर बीएस यादव द्वारा किया गया। उन्होने अपने स्वागत भाषण में छात्रो का उत्साह वर्धन किया एवं दसवीं क्लास के 100 प्रतिशत रिज़ल्ट पर बधाई दी साथ ही व्यक्तिगत अनुभव और प्रेरक शब्दों को साझा करके छात्रों का मार्गदर्शन किया साथ ही उन्होने 95 प्रतिशत से अधिक प्राप्त करने के लिए 55000/- और 90 प्रतिशत और उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए 32000/- की छात्रवृत्ति की घोषणा की। आईईएस पब्लिक स्कूल द्वारा आयोजित मेधावी छात्र सम्मान समारोह में स्कूल टोपर दीपांशु सिंह 95.2 प्रतिशत को कैश 5000 अक्षत सिंह तोमर और वेदिका अग्रवाल को कैश 3000 के साथ ट्रॉफी एवं सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया साथ ही 80 प्रतिशत एवं उससे आधिक छात्रो को जय गोयल, श्रिया वरिया, दृष्टि दुबे, मेहुल मुकाती और दिव्यांश राय को ट्रॉफी एवं सर्टिफिकेट से सम्मानित किया। कार्यक्रम के समापन पर आईएस पब्लिक स्कूल सीहोर की प्राचार्या से सभी आतिथिओ एवं छात्रो के अभिववकों का आभार व्यक्त किया एवं सभी छात्रो को उनकी प्रतिभा के लिए बधाई दी।


हर घर तिरंगा अभियान के प्रचार-प्रसार के लिए जागरूकता रथ रवाना


आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 11 से 17 अगस्त तक जिलेभर में "हर घर तिरंगा" अभियान  चलाया जा रहा है। हर घर तिरंगा अभियान के प्रचार-प्रसार एवं जिले के प्रत्येक नागरिक को अभियान से जोड़ने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता रथ चलाया जा रहा है। जागरूकता रथ के माध्यम से जनसामान्य को स्वतंत्रता सप्ताह में 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों पर तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।  



छात्र-छात्राओं को दी गई प्रतियोगी परीक्षाओं की जानकारी


शासकीय महाविद्यालय शाहगंज में आइक्यूएसी, नैक क्राइटेरिया-5 के तहत “प्रतियोगी परीक्षाओं की जानकारी” व्याख्यान आयोजित किया गया। जिसमें छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदुओं पर जानकारी दी गई। व्याख्यान में विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए रणनीति बनाने, अपनी रूचि के अनुसार कार्य क्षेत्र चुनने, लक्ष्य निर्धारित करने, नोट्स जरूर बनाने आदि आदि की विस्तृत जानकारी दी गई। कार्यक्रम में महाविद्यालय की प्रभारी प्राचार्य डॉ. प्रदन्या करंदीकर और नैक समन्वयक डॉ. विजी नायर उपस्थित थी।



कन्या शिक्षा परिसर में अनुसूचित जनजाति की बालिकाएं 11 वीं में प्रवेश के लिए आवेदन करे


अनुसूचित जाति, जनजाति विभाग तथा सूर्या फाउण्डेशन द्वारा पीपीपी मोड पर कन्या शिक्षा परिसर संचालित किया जा रहा है। कन्या शिक्षा परिसर में वर्ष 2022-23 में कक्षा 11वी में प्रवेश के लिये अनुसूचित जनजाति की बालिकाओं के लिए 20 सीट रिक्त है। कक्षा 10वीं में 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को विज्ञान के संकाय में प्रवेश दिया जायेगा। मेथ्स के आवेदकों को प्राथमिकता रहेगी। साथ ही केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई हिन्दी मीडियम) से उत्तीर्ण आवेदकों को प्राथमिकता दी जायेगी। कन्या शिक्षा परिसर में प्रवेश के लिए बालिकाएं 08 अगस्त 2022 तक विद्यालय से आवेदन प्राप्त कर सकती है। विद्यालय में आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त है। प्रवेश के लिए छात्रा की हितग्राही प्रोफाईल, स्थानांतरण प्रमाण पत्र, ऑनलाईन जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, समग्र आईडी, पिछली कक्षा की अंकसूची, बैंक पासबुक की फोटोकापी, विद्यार्थी की (तीन फोटो) एवं माता-पिता की (एक फोटो) एवं पिता का आधार कार्ड (सभी डॉक्यूमेंट ऑरिजनल और फोटो कापी) अनिवार्य है। आवेदन पत्र प्राप्त करने एवं जमा करने के लिए आवेदक कन्या शिक्षा परिसर, क्रीसेन्ट चौराहा, इन्दौर-भोपाल बायपास आरटीओ ऑफिस के सामने संपर्क करे।



शाहगंज महाविद्यालय में छात्रों को दी गई पशुओं के पोषण संबंधित जानकारी


शासकीय महाविद्यालय शाहगंज में पशुपालन विभाग ने क्राइटेरिया 2 के अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित किया। जिसमें डॉ. उत्कर्ष भारद्वाज द्वारा पशुओं के रोगों, डीवार्मिंग, पोषण, आहार, खली से संबंधित जानकारी दी गई। साथ ही विद्यार्थियों को उनके पशुओं के लिए दवाइयों का वितरण भी किया गया।



हर घर तिरंगा अभियान को लेकर लोगों में भारी उत्साह


sehore-news
भारत को आज़ाद हुए 75 साल पूरे होने वाले हैं। ऐसे में पूरे देश में आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। आज़ादी के इस जश्न को लोग अपने-अपने तरीके से मनाने की तैयारी में हैं। देश के हर राज्य और जिले में इस दिन के लिए लोगों में उत्साह देखा जा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव के मद्देनजर सीहोर जिले में भी इस दिन के लिए तैयारियां चल रही है। केंद्र के हर घर तिरंगा अभियान के तहत लोगों को अपने घरों में तिरंगा फहराने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके लिए शासकीय विभागों के अलावा अन्य संस्थाए भी जागरूकता कार्यक्रम चला रही हैं। हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए जिले में कहीं छात्र-छात्राओं द्वारा जागरूकता रैली तो कहीं दीवार लेखन तथा दीवारों पर पोस्टर लगाकर सभी नागरिकों को इस अभियान मे शामिल करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। स्कूल-कॉलेजों में भी अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। नागरिकों को आसानी से तिरंगा झण्डा उपलब्ध हो सके, इसके लिए सभी नगरीय क्षेत्रों में प्रमुख स्थलों पर विक्रय केन्द्र बनाए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायतों एवं सभी शासकीय उचित मूल्य राशन दुकानों से झण्डे का विक्रय किया जा रहा है। बड़ी संख्या में लोग विक्रय केन्द्रों से तिरंगे झण्डे खरीद रहे हैं। जिले की आवश्यकता के अनुसार तिरंगे झण्डे की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए स्व सहायता समूह की दीदियां पूरे उत्साह के साथ झण्डा बनाने का कार्य तेजी से कर रही हैं। जिले में कुल दो लाख 53 हजार झण्डे की आवश्यकता है, जिसमें एक लाख 58 हजार झण्डे विक्रय के लिए जिले भर के विक्रय केन्द्रों को भेजे गए हैं। एक झण्डे का विक्रय मूल्य 25 रूपए तथा छड़ी के साथ इसका मूल्य 30 रूपए रखा गया है।



हर घर तिरंगा अभियान के तहत नसरूल्लागंज में व्यापारियों की बैठक आयोजित


हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए नगर परिषद नसरुल्लागंज में नगर के व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित की गई। बैठक में हर घर तिरंगा अभियान का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने एवं जनसामान्य को स्वतंत्रता सप्ताह में अपने-अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित करने के लिए कहा गया।



सॉची की मिठाईया का उपयोग करने की सलाह


स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को झंडा वंदन के अवसर पर साँची पेड़ा एवं साँची की अन्य मिठाईयों का उपयोग की सलाह दी गई है। एमपी स्टेट को-आपरेटिस डेयरी फेडरेशन लिमिटेड म.प्र.शासन की सहकारी संस्था के प्रबंध संचालक द्वारा इस आशय का पत्र कलेक्टर को लिखकर "साँची ब्राण्ड की मिठाईयों का उपयोग करने का अनुरोध किया है। प्रदेश में "साँची ब्राण्ड एक प्रतिष्ठित ब्राण्ड है। एमपीसीडीएफ के अधीनस्थ 06 दुग्ध संघों द्वारा "साँची" ब्राण्ड के रूप में विभिन्न प्रकार के दूध के अतिरिक्त कार्यालय उपयोग के लिए अनेक उत्पादों छाछ, फ्लेवर्ड दूध, श्रीखंड, मीठा दही, रबडी, लस्सी, कुकीज़ के अलवा अन्य प्रकार की मिठाईयों का विक्रय किया जा रहा है। राष्ट्रीय त्यौहार स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2022) को झंडा-चंदन के अवसर पर शासकीय अर्द्धशासकीय, निजी कार्यालयों तथा शैक्षणिक संस्थाओं आदि में विभिन्न प्रकार की मिठाईयां वितरित की जाती हैं। "साँची" पेड़े के विभिन्न पैक साईज़ उपलब्ध है। 15 अगस्त-2022 को झंडा-वंदन के अवसर दुग्ध संघों द्वारा निर्मित "साँची" के पेड़ा तथा अन्य मिठाईयों का उपयोग करने अनुरोध किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: