विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 10 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

बुधवार, 10 अगस्त 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 10 अगस्त

आज़ादी की रक्षा पूरी ताकत के साथ करनी है  : विधायक शशांक श्रीकृष्ण भार्गव


vidisha-news
विदिशाः- भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ के अवसर पर मध्यप्रदेश कांग्रेस के निर्देश पर आज ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ने आदिवासी बहुल ग्राम पठारी में आमसभा का आयोजन किया।इस अवसर पर विधायक भार्गव एवं कांग्रेस नेताओं ने आदिवासी समुदाय के वृद्धजनों का पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया एवं ग्रामवासियों को घर पर तिरंगा फहराने के लिए निशुल्क झंडा वितरण किया। कार्यक्रम के उपरांत ग्रामवासियों के साथ ग्राम पठारी हवेली से गुरारिया हवेली तक पदयात्रा निकाली गई।पदयात्रा के दौरान देशभक्ति के नारे लगाए गए। इस अवसर पर विधायक शशांक श्रीकृष्ण भार्गव ने कहा कि जब हम भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ मना रहे हैं तो हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि लाखों देशवासियों ने भारत की आजादी के लिए कैसी कीमत अदा की। हम फिर से संकल्प लें कि हमें इस आज़ादी की रक्षा करनी है और पूरी ताकत के साथ करनी है।  इस अवसर पर बाबूलाल वर्मा,नंदकिशोर शर्मा,कालूराम मीणा,डॉ शैलेंद्र कटारिया, नरेंद्र रघुवंशी, अजय कटारे,दीवान किरार,पर्वत गौड़ ने आदिवासी समुदाय के लिए किए गए कांग्रेस सरकारों के योगदान को भी विस्तार से बताया। कार्यक्रम के दौरान दीपक कपूर,बबलू सरपंच,विजयकांत रैकवार,मलखान सिंह मीणा,भूपेंद्र रघुवंशी,खिलान सिंह शाक्य,ओपी शर्मा,महेंद्र बारके,राजकुमार डिडोत,बाबू खां,बाबू पाल सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।


हर घर तिरंगा अभियान : जिले के प्रत्येक परिवार तक तिरंगा झंडा पहुंचाने के कार्यों में प्रगति लाएं - डॉ भरसट


vidisha-news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के मार्गदर्शन में आज बुधवार  को नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। समीक्षा बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट एवं अपर कलेक्टर श्री वृन्दावनसिंह ने जिलाधिकारियों की बैठक कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। बैठक में खण्ड स्तरीय अधिकारी भी व्हीसी के माध्यम से जुडे रहे। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने सर्वप्रथम हर घर तिरंगा अभियान की समीक्षा की। उन्होंने हर घर तिरंगा अभियान के संबंध में समस्त जिला अधिकारियों एवं खण्ड स्तरीय अधिकारियों सहित जनपद के अधिकारियों से कहा कि हर घर तिरंगा फहराया जा सके इसके लिए नियत समयावधि में हर घर तिरंगा पहुंचाने के कार्यों में प्रगति लाएं एवं प्रचार-प्रसार कराएं। उन्होंने अधिकारियों से तिरंगा झंडा प्राप्त हुए हैं या नहीं कितनी संख्या में झंडे प्राप्त हुए हैं और कितने झंडे घरों तक पहुंचाए गए हैं की जानकारी भी प्राप्त की है। इसके अलावा नगर पालिका के अधिकारियों को भी निर्देशित किया गया है कि जिन घरों तक तिरंगा झंडा नहीं पहुंचाए गए हैं उन घरों तक तिरंगा झंडा पहुंचाने के प्रबंध सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिन अधिकारियों ने तिरंगा झंडा प्राप्त करने हेतु निर्धारित बैंक खाते में राशि जमा कराई है वे शीघ्र ही गर्ल्स कॉलेज से तिरंगा झंडा प्राप्त करें। जिला पंचायत सीईओ डॉ. योगेश भरसट ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान अन्तर्गत जगह-जगह सेल्फी पॉइंट बनाए जाएं तथा 12 अगस्त को प्रभात फेरी निकाली जावे। इसके साथ ही उन्होंने संबंधितों को निर्देश दिए हैं कि 13 अगस्त को जिले में सभी महापुरूषों की प्रतिमा एवं उक्त स्थल पर साफ-सफाई कराएं और साज-सज्जा के प्रबंध सुनिश्चित करें, 14 अगस्त को विशाल रैली, आतिशबाजी एवं मशाल रैली निकाले जाने के निर्देश दिए गए हैं। डॉ भरसट ने कहा कि 14 एवं 15 अगस्त को विभागों के अधिकारी जिला कार्यालयों पर रोशनी के प्रबंध कराना सुनिश्चित करें तथा जिस स्थल पर झंडा फहराया जाना है वहां साफ-सफाई के साथ-साथ साज-सज्जा के प्रबंध भी सुनिश्चित करें। नवीन कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में एसडीएम श्री गोपालसिंह वर्मा, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अमृता गर्ग, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती आरती यादव, डिप्टी कलेक्टर श्री हर्षल चौधरी समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे। 


अंकुर अभियान की प्रगति कार्यों का जायजा


आज  बुधवार को नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार में आयोजित लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने अंकुर अभियान की प्रगति कार्यों का जायजा लिया एवं जिला अधिकारियों एवं व्हीसी के माध्यम से जुड़े खंड स्तरीय अधिकारियों से इस संबंध में विस्तृत चर्चा की। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने कहा कि मुख्यमंत्री जी की मंशा अनुसार अंकुर अभियान अंतर्गत अधिक से अधिक पौधरोपण कर फोटो को वायुदूत ऐप्प पर अपलोड कर रजिस्ट्रेशन करें। उन्होंने सख्त निर्देश दिए हैं कि अंकुर अभियान अंतर्गत अपेक्षित परिणाम परिलक्षित नहीं हो रहे हैं इस हेतु समस्त जिलाधिकारी आज सांय तक पौधरोपण कर सेल्फी खींचकर वायुदूत ऐप पर अपलोड कराएं। लक्ष्यपूर्ति ना करने पर संबंधित अधिकारी का इंक्रीमेंट या वेतन वृद्धि रोकने की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि आज सांय सात बजे तक प्रत्येक जिलाधिकारी एवं खंड स्तरीय अधिकारी 25-25 पौधे एवं पटवारी और सचिव 10-10 पौधे रोपकर रजिस्ट्रेशन करें। बैठक में अपर कलेक्टर श्री वृंदावन सिंह, एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अमृता गर्ग, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती आरती यादव, डिप्टी कलेक्टर श्री हर्षल चौधरी समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।


सीएम हेल्पलाइन में लंबित आवेदनों की गहन समीक्षा


आज बुधवार को अपर कलेक्टर श्री वृंदावन सिंह ने लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक में सीएम हेल्पलाइन के तहत दर्ज आवेदनों की गहन समीक्षा करते हुए लंबित आवेदनों के निराकरण पर विशेष बल दिया है। बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट, एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अमृता गर्ग, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती आरती यादव, डिप्टी कलेक्टर श्री हर्षल चौधरी के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारीगण एवं खंड स्तरीय अधिकारी व्हीसी के माध्यम से जुड़े रहे। अपर कलेक्टर श्री वृंदावन सिंह ने क्रमवार विभागों में दर्ज लंबित शिकायतों के निराकरण हेतु संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सीएम हेल्पलाइन में लंबित आवेदनों के निराकरण हेतु अधिकारीगण विशेष पहल करें, ताकि प्रदेश स्तरीय रैंकिंग में जिले की स्थिति में सुधार हो सके। अपर कलेक्टर श्री सिंह ने 50 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों की समीक्षा करने के साथ-साथ 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों के निराकरण की गहन समीक्षा भी की है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि शीघ्र ही इन आवेदनों का निराकरण किया जाए। इसके अलावा उन्होंने राजस्व के प्रकरणों के निराकरण पर भी विशेष बल दिया है। अपर कलेक्टर श्री वृंदावन सिंह ने आज लंबे समय से लंबित पड़े आवेदनों की भी गहन समीक्षा की है उन्होंने चयनित शिकायतों का निराकरण करने हेतु अधिकारियों को निर्देश दिए हैं इन कार्यों को गंभीरता से नहीं लेने पर शोकॉज नोटिस जारी किए जाएंगे। लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक में अपर कलेक्टर श्री वृन्दावन सिंह ने शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं को गंभीरता से लेने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया है, उन्होंने कहा है कि आमजनों के हित में चलाई जा रही सभी योजनाओं को गंभीरता से देखें तथा किन योजना का लाभ लाभार्थियों को देना है उन कार्यों को प्राथमिकता से करें। 


हर घर तिरंगा अभियान का संदेश प्रसारित


आजादी के अमृत महोत्सव तहत  अगस्त माह की 13 से 15 तारीख तक हर घर तिरंगा अभियान का क्रियान्वयन विदिशा जिले में भी किया जा रहा है। अभियान के उद्देश्यों से अवगत कराने और राष्ट्रीय भावना से ओत-प्रोत हेतु हर स्तर पर संदेश प्रसारित करने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं। डीपीसी श्री एसपी जाटव ने बताया कि जिले की शैक्षणिक संस्थानों के माध्यम से खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार - प्रसार के अनेक माध्यमों का उपयोग कर जन जन तक हर घर तिरंगा फहराने हेतु अभिप्रेरित किया जा रहा है। जन जागरुकता के कार्यों में गुरूजनों के द्वारा विशेष पहल एवं छात्र -छात्राओं विशेष अभी रुचि जागृत करते हुए रैलियों का आयोजन ग्रामों में किया जा रहा है। जिला मुख्यालय से दूरस्थ लटेरी विकास खंड की शासकीय माध्यमिक शाला मोहनपुर खुर्द के विद्यार्थियों ने ग्राम में हर घर तिरंगा रैली निकाल कर सभी को जागरूक करने का सफल प्रयास किया है।


तिंरगामय हुआ जिला कोषालय


नवीन कलेक्ट्रेट में संचालित जिला कोषालय  कार्यालय का परिवेश बदला बदला नजर आ रहा है। जहां पहले प्रवेश करते ही फाइलें, चपरासी बाबू नजर आते थे किन्तु अब माहौल - परिवेश  वातावरण बदला-बदला नजर आएगा । जिला कोषालय का हर क्षेत्र चाहे वे दिवाले हो या प्रवेश द्वार चहूओर  तिरंगा झंडा ही नजर आ रहे हैं। जिला कोषालय अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव का कहना कि आजादी के अमृत महोत्सव के पल हमारे जीवन में चिरस्मरणीय बने और कोषालय आने वाले हरेक को हम अभिप्रेरित कर सके इसी उद्देश्य से पूरा जिला कोषालय कार्यालय परिसर को तिंरगा मय  मूर्तरूप दिया गया है।  आजादी के अमृत महोत्सव के आयोजन व प्रचार प्रसार में प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप में सहयोगी बन सके जिला कोषालय अधिकारी श्री श्रीवास्तव का कहना है कि  हर घर झंडा अभियान की अवधारणा से अवगत कराने का कार्यालीन स्टाफ की सोच व पहल को आगे बढ़ाया गया है।


शासकीय आईटीआई विदिशा में ओपन राउंड से प्रवेश प्रारंभ


शासकीय आईटीआई विदिशा में ओपन राउंड के लिए प्रवेश हेतु 7 अगस्त से 15 अगस्त के बीच में एमपी ऑनलाइन के माध्यम से पुनः पंजीयन एवं चॉइस फिलिंग की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। आईटीआई प्राचार्य श्री एपी श्रीवास्तव ने बताया कि इच्छुक छात्र-छात्राएं जो आईटीआई में प्रवेश लेना चाहते हैं वह एमपी ऑनलाइन में पुनः नए सिरे से अपनी चॉइस फिलिंग करें। पूर्व में जिन छात्रों के द्वारा चॉइस फिलिंग की गई थी वह सभी चॉइस फिलिंग रद्द मानी जाएंगी। सभी छात्रों को पुनः नए सिरे से चॉइस फिलिंग किया जाना आवश्यक होगा। वर्तमान में संस्था में सभी व्यवसायों में रिक्त सीट है ओपन राउंड प्रक्रिया के तहत समस्त प्रकार के आरक्षण शिथिल होंगे एवं केवल कॉमन मेरिट लिस्ट के आधार पर ही प्रवेश की कार्रवाई संपन्न होगी। अतः इस राउंड में आवेदकों को अपनी मनपसंद ट्रेड मिलने की संभावना अधिक है। इच्छुक छात्र-छात्राएं संस्था में 15 अगस्त के पूर्व उपस्थित होकर चॉइस फिलिंग के लिए मार्गदर्शन एवं रिक्त सीटों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


नेशनल लोक अदालत 13 अगस्त को


प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री अचल कुमार पालीवाल के मार्गदर्शन में शनिवार 13 अगस्त 2022 को जिला न्यायालय विदिशा एवं तहसील न्यायालय गंजबासौदा, सिरोंज, कुरवाई एवं लटेरी में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त राजस्व न्यायालयों, एमपीईबी, नगर पालिका परिषद में भी नेशनल लोक अदालत का आयोजन होगा। नेशनल लोक अदालत में न्यायालयों में लंबित समस्त समझौता योग्य सिविल एवं आपराधिक प्रकरण तथा बैंकों के ऋण वसूली प्रकरण बीएसएनएल संपत्ति कर एवं जलकर के प्रीलिटिगेशन प्रकरणों के निराकरण हेतु विदिशा मुख्यालय में 13, गंजबासौदा में 7, सिरोंज में तीन, कुरवाई में दो एवं लटेरी में दो इस प्रकार कुल 27 खंडपीठों का गठन कर पीठासीन अधिकारी एवं सदस्यों को आमंत्रित किया गया है। नेशनल लोक अदालत के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु जिले के विभिन्न स्थानों पर बैनर लगाए गए हैं तथा विधिक साक्षरता शिविर के माध्यम से भी जानकारी आमजनो को दी जा रही है। शनिवार 13 अगस्त 2022 को आयोजित नेशनल लोक अदालत में न्यायालय में लंबित समझौता योग्य लगभग 2271 प्रकरण तथा लगभग 9058 प्रिलीटिगेशन प्रकरण निराकरण हेतु प्रस्तुत किए जा रहे हैं। लोक अदालत में मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा धारा 138 एनआई एक्ट, पारिवारिक मामले समझौता योग्य एवं सिविल मामलों का निराकरण हेतु प्रस्तुत किया जा रहा है।


डीपीटी,टीडी टीकाकरण अभियान, डिप्थीरिया से मुक्ति हेतु लिया संकल्प


vidisha-news
डीपीटी,टीडी टीकाकरण अभियान अंतर्गत आज बुधवार को जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के दौरान समस्त जिलाधिकारियों को नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार में डिप्थीरिया से मुक्ति हेतु संकल्प दिलाया। अपर कलेक्टर श्री वृंदावन सिंह, एसडीएम श्री वृंदावन सिंह, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अमृता गर्ग, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती आरती यादव, डिप्टी कलेक्टर श्री हर्षल चौधरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एके उपाध्याय, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ डीके शर्मा समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारियों ने डिप्थीरिया से मुक्ति हेतु संकल्प लिया कि सभी परिवारों को इस बीमारी के खतरे एवं डीपीटी तथा टीडी टीकों के फायदे के बारे में बताएंगे। 5,10 एवं 16 वर्ष के बच्चों के लिए आयोजित डीपीटी,टीडी अभियान को सफल बनाकर मध्यप्रदेश को डिप्थीरिया से मुक्ति दिलाएंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एके उपाध्याय ने बताया कि 16 अगस्त से 31 अगस्त  2022 तक आयोजित किए जाने वाले डीपीटी,टीडी  टीकाकरण अभियान के तहत 5 वर्ष, 10 वर्ष एवं 16 वर्ष के किशोर बालक-बालिकाओं को डीपीटीडीटी टीकाकरण का एक डोज दिया जाना है।

कोई टिप्पणी नहीं: