झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 12 सितंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

सोमवार, 12 सितंबर 2022

झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 12 सितंबर

झाबुआ के राजगढ़ नाका मैदान पर मनाया जाएगा शारेदय महोत्सव, श्री नवदुर्गा महोत्सव समिति राजगढ़ नाका एवं झाबुआ युथ द्वारा नौ दिनों तक होगा गरबा महा-रास का आयोजन

  • विधिवत् पूजन के साथ गरबा मैदान के मध्य लगाया गया 15 फिट ऊंचा केसरिया ध्वज

jhabua-news
झाबुआ। शहर के राजगढ़ नाका पर श्री नवदुर्गा महोत्सव समिति राजगढ़ नाका एवं झाबुआ युथ द्वारा आगामी 26 सितंबर, सोमवार से शारदेय नवरात्रि की घट स्थापना से राजगढ़ नाका मैदान पर महा-गरबा रास का आयोजन किया जाएगा। इस बार जिले मंें नगरीय निकाय चुनावों के दृष्टिगत माताजी का विशाल चल समारोह निकाला जाना स्थगित किया गया है। राजगढ़ नाका स्थित उद्यान में माताजी की नयाभिराम प्रतिमा विराजित कर राजगढ़ नाका मैदान पर नौ दिनों तक महा-गरबा रास का आयोजन होगा। इसी बीच श्री नवदुर्गा महोत्सव समिति राजगढ़ नाका एवं झाबुआ युथ द्वारा मिलकर 11 सितंबर, रविवार को दोपहर ठीक 2 बजे विधि-विधान से पूजन के साथ राजगढ़ नाका गरबा मैदान के मध्य में 15 फिट ऊंचा केसरिया ध्वज लगाया गया। इस दौरान दोनो ही संस्थाओं से जुड़े वरिष्ठ और युवा सदस्यगण बड़ी संख्या में मौजूद रहे। श्री नवदुर्गा महोत्सव समिति राजगढ़ नाका के वरिष्ठ सदस्य ओमजी शर्मा ने बताया कि दोनो संस्थाओं ने मिलकर यह निर्णय लिया कि वर्तमान में जिले में नगरीय निकाय चुनाव होने से जनहित को देखते हुए प्रतिवर्ष निकाला जाने वाला विशाल चल समारोह इस बार नहीं निकाला जाएगा। मां दुर्गाजी के नौ-स्वरूपांे वाली बाहर से सुंदर एवं नयानिभराम प्रतिमा तैयार करवाकर राजगढ़ नाका स्थित उद्यान में स्थापित कर नौ दिवसीय गरबा-महारास के तहत सुंदर और भव्य पांडाल तैयार करने के साथ राजगढ़ नाका को दूधिया रोशनी से जगमग किया जाएगा।

मैदान को सुव्यवस्थित करवाया जाएगा

झाबुआ युथ के विनय वर्मा ने बताया कि 26 सितंबर से राजगढ़ नाका पर किए जाने वाले नौ दिवसीय गरबा महोत्सव को लेकर राजगढ़ा नाका का मैदान, जो वर्तमान में वर्षाकाल के कारण पूरी तरह बदहाल हो गया है। पूरे मैदान पर जंगली घास और कचरा पसर गया है, पूरे मैदान की प्रशासन के सहयोग से सफाई करवाकर रोड रोलर से मैदान का समतीलकरण करवाकर तैयार करवाया जाएगा।

समस्त माता भक्तों और गरबा प्रेमियों से लाभ लेने की अपील

आगामी 26 सितंबर, शारदेय नवरात्रि घट स्थापना से नौ दिनों तक सत्त राजगढ़ नाका मैदान पर रात्रि में गरबों का शानदार आयोजन होगा। आयोजक श्री नवदुर्गा महोत्सव समिति राजगढ़ नाका एवं झाबुआ युथ द्वारा शहर सहित आसपास के अंचलों की समस्त धर्मप्रेमी जनता, माता भक्तों, गरबा प्रेमियों और विशेषकर युवाओं से भी राजगढ़ नाका पधारकर प्रतिदिन गरबे खेलने एवं देखने का आनंद हेेतु अपील की है।


राष्ट्रीय वन शहीद दिवस पर वन मंडल झाबुआ में जिले के शहीद वन-सैनिकों को दी गई पुष्पांजलि, जिले के समस्त वन अधिकारी-कर्मचारी रहे उपस्थित

झाबुआ। वन एवं वन्य प्राणियों की सुरक्षा में शहीद हुए वन अधिकारी-कर्मचारियों को भावभीनी श्रद्धांजलि देने के लिए प्रतिवर्ष 10 सितंबर को राष्ट्रीय वन शहीद दिवस मनाया जाता है। जानकारी देते हुए मप्र वन अधिकारी-कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष राजेन्द्रसिंह अमलियार ने बताया कि जिसके अंतर्गत 11 सितंबर, रविवार को वन मंडल झाबुआ में जिला वनमंडलाधिकारी एचएस ठाकुर एवं सभी वन अधिकारी-कर्मचारियों ने मिलकर जिले में वन सुरक्षा में शहीद हुए वनकर्मियों की तस्वीरों पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस वर्ष उड़ीसा राज्य में राष्ट्रीय स्तर का शहीद दिवस आयोजन रखा गया। जिसमें झाबुआ जिले से वन कर्मचारी संघ के पदाधिकारियों ने भी सहभागिता की। यहां संपूर्ण भारत में शहीद हुए वन अधिकारी-कर्मचारियों को स-सम्मान श्रद्धांजलि अर्पित की गई और उनके बलिदानों को याद कर नमन किया गया। इस अवसर पर यहां बड़ी संख्या में सभी राज्यों से वन अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।


जिले की सनातन संस्कृति, रिति-रिवाज और परंपराओं को संजोए रखने के लिए सत्त प्रत्यनषील रहना है, हिन्दू युवा जनजाति संगठन (एसवायजेएस) की जिला स्तरीय बैठक हुई आयोजित, वरिष्ठ पदाधिकारियों ने कार्यकर्ताओं को दिया मार्गदर्शन

झाबुआ। हिंदू युवा जनजाति संगठन मध्य भारत के झाबुआ जिले की बैठक श्री दूधेश्वर महादेव मंदिर अंतरवेलिया में संपन्न हुई। कार्यक्रम की शुरुआत में एचवायजेएस के जिला मीडिया प्रभारी भावेश सिंगाड ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। बाद संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं वरिष्ठ कार्यकर्ता धनसिंह भूरिया ने संगठन की पद्धति एवं कार्यप्रणाली तथा आगामी आने वाले सभी कार्यक्रमों और प्रमुख त्यौहार 26 सितंबर से शारेदय नवरात्रि, माता शबरी जयंती, आगामी 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडाजी के जन्मोत्सव को राष्ट्रीय जनजाति गौरव दिवस के रूप में धूमधाम से मनाने को लेकर कार्यकर्ताओं को आवष्यक मार्गदर्शन प्रदान किया। इस दौरान एचवायजेएस जिलाध्यक्ष रामसिंह भूरिया ने संगठन विस्तार जैसे की ग्राम समिति, मंडल समिति, ब्लॉक समिति एवं जिला समिति को जल्द से जल्द पूरे जिले में गठित करने की बात कहीं।

आदिवासी समाज को समस्त प्रकार के लाभ दिलवाएं जाएं

एचएचजेएस के सह संगठन-मंत्री अकलेश रावत ने सभी कार्यकर्ताआंे से कहा कि वह अपने-अपने क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य एवं समस्त प्रकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आदिवासी समाज तक पहुंचाकर उन्हें अधिकाधिक लाभांवित करे। जिला महामंत्री कमलेश मुजाल्दा ने बताया कि हमें हमारी सनातन संस्कृति, रिति-रिवाज और परंपराओं को संजोए रखने के लिए सत्त प्रत्यनषील रहना है। इस अवसर पर जिला महामंत्री निलेश बारिया, बलवीर कटारा आदि ने भी संबोधित किया। मंच का संचालन मडूसिंह मुनिया ने किया एवं आभार जिला महामंत्री निलेश बारिया ने माना।

यह रहे उपस्थित

बैठक में एचवायजेएस के जिला मीडिया प्रभारी अकलेश मेडा, झाबुआ अध्यक्ष अनिल वसुनिया, पेटलावद अध्यक्ष पारस भूरिया, मेघनगर अध्यक्ष अनसिंग बबेरिया, राणापुर ब्लॉक महामंत्री हरिश बामनिया, कल्याणपुरा मंडल अध्यक्ष मनीष वसुनिया, मुकेश भूरिया, दिलीप डोडियार, नंदू, निलेश, अलकेश, महेश, विनोद, कालू, बबलू, शुभम आदि सहित सभी मंडलों के अध्यक्ष एवं अन्य पदाधिकारी तथा कार्यकर्ता उपस्थित थे।


झाबुआ शहर के कई वार्डों में निर्वाचन नामावलियों में मिल रहीं अत्यधिक अनियमितता एवं लापरवाही, वार्ड क्र. 7 किं मतदाता सूची मे 221 फर्जी और गलत नाम

झाबुआ। नगरपालिका परिषद् झाबुआ की चल रहीं चुनाव प्रक्रिया के बीच ही शहर के कई वार्डों में निर्वाचन नामावलियों मंे भारी अनियमितता एवं लापरवाही भी सामने आ रहीं है। जिसका मुख्य कारण शहर के वार्डों में जिला निर्वाचन आयोग की ओर से अधिकृत बीएलओ द्वारा समय-समय पर निर्वाचित नामावलियों का अपग्रेषन नहीं किया जाना एवं पिछले नगरपालिका चुनाव में भी कई चुनाव लड़ने वाले प्रत्याषियों की शह पर एवं दबाव में निर्वाचन नामावली तैयार करने जैसी बाते भी सामने आ रहंी है। इसी बीच ताजा मामला शहर के वार्ड क्र. 7 से निकलकर आया है। जहां नगरपालिका परिषद् चुनाव में मतदान से पूर्व ही निवार्चन नामावली को लेकर विरोध के स्वर तेजी से बुलंद हो गए है। जिसका कारण पिछले नगरपालिका परिषद् चुनाव में तैयार की गई इस वार्ड की निर्वाचन नामावली में 221 फर्जी और गलत मतदाताओं के नाम जुड़े होना एवं समीप वार्ड क्र. 8 के भी करीब 113 मतदाताओं के नाम इस वार्ड की सूची में होना है। जिसके बाद इसकी षिकायत वार्ड से भाजपा समर्थित होकर चुनाव लड़ने वाले प्रत्याषी यूनूस कुरैषी एवं वार्ड प्रभारी राजेश नागरू के साथ वार्ड के अन्य रहवासियों ने मिलकर पिछले कुछ दिनों पूर्व भी एसडीएम झाबुआ एनएल गर्ग को आवेदन देकर की गई थी, लेकिन निर्वाचन नामावली में कोई सुधार नहीं होने एवं लापरवाही बरतने वालों पर कोेई कार्रवाई नहीं होने से बाद कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सोमेश मिश्रा को भी उक्ताषय की शिकायत करते हुए नगपालिका निर्वाचन के तहत मतदान से पूर्व निर्वाचन नामावली में सुधार करने अर्थात सभी फर्जी नाम हटाए जाने एवं वार्ड क्र. 8 के मतदाताओं के नाम इस वार्ड से हटाकर वार्ड क्र. 8 में स्थानांतरित करने की मांग की गई है।

जांच दल हुआ गठित

उक्ताषय की षिकायत होने के बाद कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मिश्रा के निर्देश पर तत्काल ही जांच दल का गठन किया गया है। जिसमें तहसीलदार आषीष राठौर, राजस्व निरीक्षक धनजी गरवाल, पटवारी नानूराम मेरावत एवं दो नवीन बीएलओ श्रीमती गहना चौहान वार्ड क्र. 7 एवं श्रीकांत शर्मा वार्ड क्र. 8 का मनोनयन किया गया है। जिनके द्वारा उक्त वार्ड में पहुंचकर यहां निर्वाचन नामावली का सर्वे किया गया एवं वार्ड के रहवासियो ंसे चर्चा उपरांत सर्वे रिपोर्ट तैयार की गई। जांच दल में शामिल पटवारी नानूराम मेरावत ने बताया कि उनके द्वारा यह रिपोर्ट एसडीएम एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी एलएन गर्ग को सौंपने के बाद वहां से कार्रवाई हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मिश्रा को प्रेषित की जाएगी।

चुनाव प्रणाली की निष्पक्षता पर लगाया संदेह का आरोप

इस संबंध में भाजपा मंडल झाबुआ अध्यक्ष अंकुर पाठक ने आरोप लगाते हुए कहा कि पिछले नगरपालिका चुनाव में वार्ड क्र. 7 से कांग्रेस से चुनाव लड़ने वाले उम्मीद्वार ने उस दौरान रहे बीएलओ से साठगांठ कर अपने घर पर ही पूरी निर्वाचन नामावली अपग्रेशन करवाकर उसमें ऐसे मतदाताओं के नाम भी जुड़वाए गए, जो वार्ड क्र. 8, या अन्य वार्डों में रहते है या इस वार्ड से स्थानांतरित होकर दूसरे वार्ड में शिफट हो गए है। ऐसे में जिला निर्वाचन आयोग से मांग है कि वह इस मामले में अतिषीघ्र जांच पूरी कर 27 सितंबर, मतदान से पूर्व ऐसे मतदाताओं के नाम निर्वाचन नामावली से तत्काल ही हटवाएं, ताकि मतदान के प्रति कोई विरोधभास ना हो और निष्पक्ष तथा सहीं मतदान हो सके। वहीं इस मामले में भाजपा समर्थित होकर चुनाव लड़ रहे उम्मीद्वार यूनूस कुरैषी एवं वार्ड प्रभारी राजेश नागरू ने मांग की कि इस मामले में लापरवाही बरतने वाले एवं दोषियों पर भी कार्रवाई हो।

वार्ड क्र. 7 में कुल 1394 मतदाता और यह क्षेत्र लगते है

वार्ड क्र. 7 प्रभारी श्री नागरू के अनुसार उक्त वार्ड में मुख्य रूप से कालीदास मार्ग, कुम्हार मौहल्ला, कमल टॉकिज गली, पॉवर हाऊस रोड़, बस स्टैंड के पीछे नगरपालिका एरिया, सुभाष मार्ग का करीब 25 प्रतिशत हिस्सा ़तथा चन्द्रशेखर आजाद मार्ग के भी कुछ रहवासी इस वार्ड के मतदाता है। वार्ड में मतदाताओं की कुल संख्या 1394 है, जबकि कुल 221 मतदाताओं के नाम इसमें गलत तरीके से जुड़े हुए है। जिसमें करीब 113 मतदाता, वार्ड क्र. 8 के रहवासी है, जिनके नाम वार्ड क्र. 7 की निर्वाचन नामावली में प्रकाशित होने से उनके द्वारा इस वार्ड के मतदान केंद्रो पर मतदान किया जाता है। पूरा मामला गहन जांच का विषय होकर नगरपालिका निर्वाचन के तहत आगामी 27 सितंबर को होने वाले मतदान से पूर्व जिला निर्वाचन आयोग एवं जिला प्रशासन को मतदाता सूची में अतिषीघ्र आषिंक संषोधन करवाकर दोषियों पर कार्रवाई किया जाना भी अत्यंत ही आवष्यक है।

राज्य निर्वाचन आयोग को भेजी गई है रिपोर्ट

- जांच दल द्वारा झाबुआ के वार्ड क्र. 7 में सर्वें एवं अवलोकन बाद तैयार की रिपोर्ट मुझे प्रस्तुत करने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर महोदय से हस्तांतरित होकर राज्य निर्वाचन आयोग भोपाल भिजवाई गई है। वहां से जो निर्देश प्राप्त होंगे, उस अनुसार कलेक्टर महोदय संज्ञान में लेकर कार्रवाई करेंगे। : एलएन गर्ग, एसडीएम एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी झाबुआ।


भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा ‘‘हरा-भरा मप्र अभियान’’ के तहत जिले में 11 सितंबर से प्रत्येक मंडल स्तरों पर आरंभ हुआ पौधारोपण महाभियान

jhabua-news
झाबुआ। भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या एवं मप्र अध्यक्ष वैभवसिंह पंवार के मार्गदर्शन तथा निर्देषन में‘ ‘‘हरा-भरा मप्र’’ अभियान के तहत जिले में यह महाभियान भाजयुमो जिलाध्यक्ष कुलदीपसिंह चौहान के नेतृत्व में आरंभ हो चुका है। जिसके प्रथम दिन 11 सितंबर, रविवार को जिले के 19 मंडलों मंे बनाए गए मंडल प्रभारी एवं मंडल अध्यक्ष तथा महामंत्रीगणों की उपस्थिति में युर्वा मोर्चा के समस्त पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने प्रमुख स्थानों पर जाकर वहां पौधोरापण किया तथा उनकी आजीवन रक्षा का संकल्प भी लिया। जानकारी देते हुए भाजयुमो जिला मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी एवं जिला कार्यालय मंत्री मजेसिंह मखोड़िया ने बताया कि जिला मुख्यालय झाबुआ पर स्थानीय उदयपुरिया स्थित काली कल्याण धाम (आश्रम) पर यहां धाम के संचालक एवं पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष पर्वतभाई मकवाना की विशेष उपस्थिति तथा भाजयुमो जिलाध्यक्ष कुलदीपसिंह चौहान और मोर्चा जिला उपाध्यक्ष अंतुल चौहान के नेतृत्व में भाजयुमो  जिला मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, जिला पॉलिसी एवं रिसर्च प्रभारी उमंग जैन, जिला आईटी सेल सह-प्रभारी अक्षय जैन, झाबुआ मंडल अध्यक्ष शक्तिसिंह देवड़ा, मंडल महामंत्री अभिजीतसिंह बेस ‘अभिमन्यू’, मंडल मंत्री एवं कार्यक्रम प्रभारी अर्पित मचार तथा मयंक कहार, सतीष लाखेरी, लवेष सोनी, प्रकाष मेड़ा, दशरथ कश्यप सहित अन्य युवा कार्यकर्ताओं ंने मिलकर आश्रम परिसर में अलग-अलग प्रजातियों के करीब 50 से अधिक फलदार एवं फूलदार पौधो का रोपण किया। इस दौरान सभी ने मिलकर यह संकल्प लिया कि वह आश्रम आकर नियमित पौधों की देखरेख करने के साथ आश्रम में निवासरत युवाओं द्वारा पौधों को प्रतिदिन पानी देने का का कार्य भी किया जाएगा।

इन मंडलों पर भी हुए कार्यक्रम

भाजपा जिला कार्यालय मंत्री मजेसिंह मखोड़िया से प्राप्त जानकारी के अनुसार 11 सितंबर को प्रथम चरण के प्रथम दिन जिले के सभी मंडलों में ढेकल बड़ी, कल्याणपुरा, काकनवानी, मेघनगर, थांदला, पेटलावद, रानापुर, बन, देवझिरी, खवासा, रायपुरिया सहित समस्त मंडलों में बनाए गए विधानसभा प्रभारी एवं मंडल प्रभारी के साथ मंडल अध्यक्षों और महामंत्रीगणों के साथ समस्त पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने ग्रामीणजनों के साथ मिलकर विद्यालय परिसरों, मंदिर परिसर, प्रमुख पर्यटन स्थलों और खुले मैदानों पर भी अधिकाधिक पौधारोपण कर जिले को ‘‘हरा भरा’’ बनाने का संदेश दिया।

तीन चरणों में करीब डेढ़ लाख पौधे रोपे जाएंगे

भाजयुमो जिलाध्यक्ष कुलदीपसिंह चौहान ने बताया कि भाजयुमो के राष्ट्रीय एवं प्रदेश स्तरीय आव्हान पर जिले में तीन चरणों में यह महाभियान संचालित हो रहा है। जिसमें प्रथम चरण में देश के यषस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीजी के जन्मदिवस के उपलक्ष में 11 से 17 सितंबर, द्वितीय चरण में भाजपा के जनक पं. दिनदयाल उपाध्यायजी की पुण्यतिथि पर 18 से 25 सितंबर तक तथा तीसरे चरण में 26 सितंबर से 2 अक्टूबर तक देष के राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी की जयंती पर पौधारोपण महाभियान संचालित होगा। इस दौरान करीब डेढ़ लाख पौधो को रोपण किया जाना है। इसके साथ ही आगामी दिनांे मेघा ब्लड डोनेट कैंप पर बड़ी संख्या मंे युवाओं द्वारा रक्तदान भी किया जाएगा।


राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष श्री प्रियंक काननूगो की अध्यक्षता में बैंच का आयोजन हुआ, विभिन्न श्रेणियो में कुल 600 शिकायते हुई प्राप्त

झाबुआ। दिनांक 10 सितम्बर 2022 को जिले में बच्चो के अधिकारो के संरक्षण एवं उनके हितो की निगरानी करने वाले संवेधानिक पीठ राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा कैंप का आयोजन किया गया। कैंप में आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री प्रियंक कानूनगो और सदस्यो ने बच्चों के अधिकारों से संबंधित कुल 600 शिकायते प्राप्त की एवं तत्काल संबंधित विभाग द्वारा शिकायतो का निराकरण भी करवाया। आयोग के अध्यक्ष श्री प्रियंक कानूनगो द्वारा कोविड-19 महामारी के दौरान अपने माता-पिता या दोनो को खोने वाले बच्चो से मुलाकात की एवं उनकी समस्याओं को भी सुना। कैंप में बालश्रम, दिव्यांग बच्चों के दिव्यांगता प्रमाण-पत्र एवं पेंशन, पॉक्सो प्रकरणो में मुआवजा, शिक्षा के स्तर, अनाथ एवं एकल माता-पिता वाले बच्चे या आर्थिक रूप से कमजोर परिवारो के बच्चों से संबंधित शिकायते प्राप्त हुई। बैंच में जिला प्रशासन से कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा द्वारा आयोग के अध्यक्ष श्री कानूनगो का स्वागत किया गया। तत्पश्चात् कैंप की कार्यवाही प्रारंभ हुई। कैंप में पुलिस विभाग, विशेष किशोर पुलिस इकाई, चिकित्सा विभाग, श्रम विभाग, सामाजिक न्याय विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण विभाग, जनजातीय कार्य विभाग, जिला खाद्य आपूर्ति विभाग, बाल कल्याण समिति एवं चाइल्ड लाईन से अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे एवं संबंधित विभाग द्वारा शिकायतो का तत्काल निराकरण किया गया। कैंप में आये 10 दिव्यांग बच्चो को अध्यक्ष महोदय द्वारा सामाजिक न्याय विभाग से व्हील चेयर भी दिलवाई गई एवं पेंशन भी जारी कराई गई साथ ही मेडिकल बोर्ड द्वारा 14 बच्चो को दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी किया गया।  आयोग के अध्यक्ष ने जिले के शासकीय अस्पताल के सिकल सेल वार्ड एवं एनआरसी वार्ड का निरीक्षण किया गया साथ ही हिन्दी मिडियम मिशन स्कूल के हॉस्टल का भी निरीक्षण किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। जिसके पश्चात् दल द्वारा जिले के ढेकल ग्राम में शासकीय स्कूल, आंगनवाड़ी केन्द्र, हॉस्टल एवं महाराणा प्रताप हॉस्टल बाटियाबयड़ी का निरीक्षण किया गया साथ ही बालश्रम की अधिकता वाले पिटोल के आसपास के क्षेत्रो का भी निरीक्षण किया गया।


’’वाहक जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले की चयनित स्कूलों में हेल्थ एक्टिवीटी ’’कार्यक्रम का आयोजन

झाबुआ । जिले में मलेरिया, डेंगू, चिकुनगुन्या रोग के संबंध में जागरूकता लाने हेतु जिले की शासकीय स्कूलों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को इन रोगों के कारण, लक्षण एंव बचाव की जानकारी होने एंव व्यक्तिगत जागरूकता के संबंध में ’’स्कूल हेल्थ एक्टिवीटी’’ कार्यक्रम का आयोजन चयनित स्कूलों की चयनित उच्च कक्षा में किया जा रहा हैं । जिसमें निबंध प्रतियोगिता पोस्टर निर्माण, ड्रांइग एंव प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा हैं ।  इसी कड़ी के अन्तर्गत आज दिनांक 12.09.2022 को कल्याणपुरा ब्लाक के अन्तर्गत ग्राम कालापीपल की हाईस्कूल  में ’’मलेरिया रोग के लक्षण एंव बचाव’’ विषय पर निंबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई ।  जिसमें छा़त्र-छात्राओं ने विशेष रूचि लेकर आयोजन में भाग लिया । गतिविधि का आयोजन वाहक जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत विकासखंड के मलेरिया निरीक्षक, प्रभारी मलेरिया निरीक्षक के द्वारा संचालित किया जा रहा  हैं । आयोजित प्रतियोगिता में प्रथम/़िद्वतीय/एंव तृतीय स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को संस्था के स्टॅाफ के समक्ष मलेरिया निरीक्षक श्री धनसिंह चौहान की उपस्थिति में पुरूस्कार का वितरण स्कूल संस्था प्रभारी के माध्यम से छात्रों को पुरूस्कृत किया    गया । आयोजित प्रतियोगिता में हाईस्कूल के कक्षा 10 वीं के छा़त्र श्री अजय वसुनिया ने प्रथम  स्थान प्राप्त किया । दूसरे स्थान पर संजय वसुनिया एंव तृतीय स्थान पर श्री अरविन्द भूरिया रहे ।


पेटलावद, थांदला व मेघनगर में खनिज विभाग की जांच में रेत का अवैध परिवहन करता ट्रक जब्त

झाबुआ । कलेक्टर महोदय झाबुआ के आदेश  एवं खनि अधिकारी धर्मेंद्र चौहान के निर्देश व मार्गदर्शन में जिले में खनिजों के अवैध परिवहन की रोकथाम हेतु खनिज विभाग के दल द्वारा 10.09.22 शाम से देर रात तक की गई ,आकस्मिक जांच मे अधिकांश वाहनों में खनिज परिवहन हेतु अभिवहन पारपत्र होना पाया गया। खनिज दल को जांच के दौरान करवड़ में  ट्रक क्रमांक त्श्र09 ळक्3043 उचित वैधानिक पारपत्र  के बिना अवैध रूप से खनिज रेत का परिवहन करते पाए जाने पर, मौके से जप्त कर चौकी प्रभारी करवड की अभिरक्षा में दिया गया है। इस जप्त वाहन पर मध्यप्रदेश (अवैध खनन,परिवहन और भंडारण)  नियम 2022  के प्रावधानों के तहत कार्यवाही की जावेगी। कार्यवाही में खनि निरीक्षक शंकर कनेश व होमगार्ड सम्मिलित रहे।


शहीद चन्द्रशेखर आजाद, शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेन्टिसशिप ऑनलाईन गुगल फॉर्म मेला। 

झाबुआ। शहीद चन्द्रशेखर आजाद, शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ में प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेन्टिसशिप मेला हेतु अभ्यार्थियों का गूगल फॉर्म में ऑनलाईन पंजीयन दिनांक 12 से 16 सितम्बर 2022 तक होना है । जिसमें स्नातक उत्तीर्ण अभ्यार्थि एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के परिपेक्ष्य में स्नातक/स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को भी ऑनलाईन गुगल फॉर्म भरना अनिवार्य है। ऑनलाईन गुगल फॉर्म में एक व्यावसायिक विषय तथा फिल्ड प्रोजेक्ट/इंटर्नशिप/अप्रेन्टिसशिप/सामुदायिक जुड़ाव में से किसी एक का चयन अनिवार्य है ।  नेशनल अप्रेन्टिसशिप मेले के अंतर्गत 17 सितम्बर 2022 को दीक्षांत समारोह में चयनित अभ्यार्थियों को ऑफर/कान्ट्रेक्ट लेटर प्राप्त होंगें । नेशनल अप्रेन्टिसशिप मेले हेतु अभ्यार्थि ऑनलाईन गुगल फॉर्म की लिंक ीजजचेरूध्ध्वितउेण्हसमध्दूभ्फश्रब्4ज्दैाच्तर1ग5 पर पंजीयन करें

 

मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना 25 सितम्बर से 11 अक्टूबर 2022 तक यात्रा आयोजित होगी

  • मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना द्वारका से सोमनाथ की यात्रा, इच्छुक व्यक्ति 16 सितम्बर तक आवेदन कर सकते हैं

झाबुआ । मध्यप्रदेश शासन धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग मंत्रालय वल्लभ भवन भोपाल के आदेश दिनांक 11 सितम्बर में मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों को जो 60 वर्ष या अधिक आयु के व्यक्ति(महिलाओं के मामले में 2 वर्ष की छुट) जो आयकर दाता नहीं है, को प्रदेश/प्रदेश के बाहर स्थित विभिन्न नामनिर्दिष्ट तीर्थ स्थानों में से एक या युग्म तीर्थों की यात्रा सुलभ कराने हेतु मुख्यमत्री तीर्थदर्शन योजना परिकल्पित की गई है। अधिक जानकारी के लिए संचालनालय धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व कार्यालय के दुरभाष नंबर 0755-2767116 पर संपर्क कर सकते है। साथ ही धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग की वेबसाइट ूूूण्कींतउंेअंण्उचण्हवअण्पद मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना से संबंधित आदेश, नियम, परिपत्र तथा आवेदन पत्र डाउनलोड किए जा सकते हैं। मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना में ट्रेन जिस स्थान से प्रारंभ होगी एवं रूकेगी वहां तक यात्री को अपनें व्यय से आना होगा। झाबुआ जिले के यात्री मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना द्वारका से सोमनाथ की यात्रा 25 सितम्बर से प्रारंभ होगी एवं वापस आगमन 1 अक्टूबर 2022 को आयेगी । झाबुआ जिले के लिए 250 बर्थ आवंटित की गई है। योजना में मेघनगर रेल्वे स्टेशन से प्रारंभ होकर वापस मेघनगर रेल्वे स्टेशन आयेगी। यात्रा के लिए इच्छुक व्यक्ति 16 सितम्बर तक आवेदन कर सकते हैं। यात्रा में 5 अनुरक्षक भी रहेंगे।


’’ जलस्त्रोतों में लार्वाभक्षी गॅम्बुसियां मछली का संचयन किया गया ’’

jhabua-news
झाबुआ । झाबुआ- वर्षा ऋतु उपरांत मच्छर जनित बीमारियों के फैलने की संभावना को दृष्टिगत रखते हुए वाहक जनित रोग जैसे मलेरिया,डेंगू, चिकुनगुन्या इत्यादि के संभावित प्रसार के रोकथाम हेतु जिला मलेरिया अधिकारी श्री दिनेश्वर सिंह सिसोदिया के निर्देशन में केटेगरी 01 एंव केटेगरी 03 के चयनित ग्रामों में सम्मिलित ग्राम फुलधावड़ी, आमलीपठार, खाखरखेड़ी, लोहारिया (ब्लाक-कल्याणपुरा) तथा झाबुआ शहर  के स्थाई/अस्थाई जलस्त्रोंतों में आज दिनांक 10 सितम्बर 2022 कोे लार्वाभ्क्षी गॅम्बुसिया मत्स्य बीज का संचयन का किया गया । मछली संचयन के अवसर पर ग्राम फुलधावड़ी के तड़वी श्री सुनील भूरिया,ग्राम आमलीपठार के तडवी श्री खुमसिंह डामोर, प्रभारी मलेरिया निरीक्षक श्री धनसिंह चौहान,ए.एन.एम., ग्राम की आशा श्रीमती पार्वती डामोर (आमलीपठार) एंव आशा सहयोगिनी, सर्वलेंस कार्यकर्ता श्री राजेन्द्र हुरमाले, एंव कार्यालय के फील्ड वर्कर श्री नारायण वसुनिया की उपस्थिति में मत्स्य बीज का संचयन किया गया । जल स्त्रोंतों में मछली डालने का उद्देश्य गम्बुसियां मछली लार्वा को खा जाती हैं, जिससे कि मच्छर नही पनपेगें एंव रोगों के प्रसार पर नियंत्रण हो सकेगा । केटेगरी के चयनित ग्रामों मे मत्स्य बीज के संचयन की कार्यवाही सम्पूर्ण माह में चलती रहेगी । मत्स्य बीज के संचयन की कार्ययोजना अनुसार ब्लाक के मलेरिया निरीक्षक, सर्वलेंस वर्कर,ए.एनएम.,आशा एंव आशा सहयोगिनी एंव विभाग के फील्ड वर्कर द्वारा ग्राम के जन प्रतिनिधि की उपस्थिति में गॅम्बुसिया मत्स्य बीज का संचयन किया जा रहा हैं। ग्रामों मे मत्स्य बीज के संचयन के दौरान जन समुदाय से अपील की गई है कि अपने घरों में मच्छर जाली लगावें, आम-जन को पूरी बांह के कपड़े तथा कीटनाशक उपचारित मच्छरदानी रात को एंव दिन में सोते समय उपयोग करें । घरों में पानी के कंटेनरों की साप्ताहिकी रूप से नियमित साफ-सफाई करें । अपने घरों के आस-पास पानी को जमा न होने देवें । घरों के छतों पर बेकार टायर, फूलदान, गमलों पर अनावश्यक पानी को जमा न होने देवें, एंव जमा हुए पानी को निकाल दें । घर के किसी भी सदस्य को बुखार आने पर खून की जाचं स्वास्थ्य कार्यकर्ता या नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर करवायें ।

 

मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक द्वारा झाबुआ, थांदला एवं पेटलावद क्षेत्र की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया

  • नगरीय निकाय आम निर्वाचन नाम निर्देशन पत्र प्रदाय की व्यवस्था का जायजा लिया

झाबुआ । जिले के निर्वाचन प्रेक्षक श्री महेशचन्द्र चौधरी आई.ए.एस. (सेवानिवृत्त) द्वारा झाबुआ मे नगरपालिका में बनाए गए मतदान बुथ एवं बुनियादी स्कुल में बनाए गए निर्वाचन बुथ की व्यवस्था का जायजा लिया एवं कलेक्टर कार्यालय में नाम निर्देशन पत्र प्रदान एवं जमा करने की व्यवस्था का जायजा लिया। यहां पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा नगरी निकाय निर्वाचन के नाम निदेशन पत्र प्राप्त किए जा रहे है। निर्वाचन प्रेक्षक द्वारा पेटलावद में निर्वाचन बुथ एवं स्ट्रांगरूम की व्यवस्था का जायजा लिया। नगर परिषद थांदला में निर्वाचन के लिए बनाए गए बुथों का अवलोकन किया एवं आवश्यक व्यवस्था का जायजा लिया एवं इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। प्रेक्षक महोदय के द्वारा पेटलावद रेस्ट हाउस में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस एवं सेक्टर आफिसर, व्यय, लेखा टीम के साथ बैठक की। इस दौरान झाबुआ के निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर श्री एस.एस.मुजाल्दा, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री एल.एस.डोडिया, रिटर्निंग अधिकारी एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एल.एन.गर्ग एवं पेटलावद में एसडीएम श्री शिशिर गेमावत, थांदला में एसडीएम श्री अनिल भाना, तहसीलदार पेटलावद श्री जगदीश वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, लोक निर्माण विभाग के सहायक यंत्री श्री डी.के.शुक्ला, थाना प्रभारी पेटलावद, नायब तहसीलदार पेटलावद आदि उपस्थित थे। प्रेक्षक महोदय के साथ श्री नगीन रावत उप संचालक कृषि विभाग अधिकारी झाबुआ लाइजनिंग अधिकारी के रूप में कार्य कर रहे है।

 

समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित, आयुष्मान कार्ड  शतप्रतिशत बनाकर तत्काल वितरण करें-कलेक्टर

झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में समयावधि पत्र (टीएल) की बैठक आयोजित थी। श्री मिश्रा ने बैठक में निर्देश दिए कि आयुष्मान कार्ड  शतप्रतिशत बनाकर तत्काल वितरण करें । बैठक में अपर कलेक्टर श्री एस.एस.मुजाल्दा, संयुक्त कलेक्टर, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री एल.एन.गर्ग के साथ सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में श्री मिश्रा ने निर्देश दिए कि अंकुर अभियान के अंतर्गत समस्त ग्राम पंचायतों में लक्ष्य लेकर शतप्रतिशत रजिस्टेªशन करें एवं कम से कम प्रतिव्यक्ति 10 पौधे की संख्या दर्ज करें। आज जिले में लगभग 21 हजार रजिस्टेªशन किया जाना सुनिश्चित करेंगे। स्कूलों में शतप्रतिशत वैक्सीनेशन की कार्यवाही तत्काल पूर्ण करें। जितना प्रथम डोज में वैक्सीनेशन हुआ है उतना ही वैक्सीनेशन द्वितीय डोज में हो, स्कूल, कॉलेज में अध्ययनरत बच्चों को वायु दुत अंकुर अभियान एप एवं उर्जा साक्षरता एप अधिक से अधिक डाउनलोड कर पोस्ट करें। बुधवार एवं शनिवार को पूनः वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा। जिला स्तर पर इस संबंध में कन्टेªाल रूम भी बनाया गया है। जिला अधिकारी अपने भ्रमण के समय स्कूलों का भी निरीक्षण करें एवं पता करे कि सभी बच्चों को पुस्तके प्राप्त हो गई है एवं अन्य व्यवस्था को भी देखे एवं इसके लिए ध्यान आकर्षित करवाया जाए। श्री मिश्रा ने निर्देश दिए कि सीएम हेल्पलाईन के जो प्रकरण अगस्त में प्राप्त हुए है उन्हे फोकस कर निराकरण करें। जिला अधिकारी जनसुनवाई में आए प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण करें। विभाग अपनी जिम्मेदारी से कार्य करे आम जन को सडक के कारण कोई परेशानी न हो। पुल-पुलिया में संकेतक अवश्य लगाए नगरी क्षेत्र में भी खुले ड्रेनेज नहीं रहे इसके अतिरिक्त नालिया की साफ-साफाई तत्काल कि जाना सुनिश्चत करें। नगरी क्षेत्र में जल भराव के कारण एवं ड्रेनेज के कारण कोई समस्या उत्पन्न न हो। मनरेगा के अंतर्गत अमृत सरोवर तालाब सभी विकास खंडों में बनाये गये है। इसकी सतत मानिटरिंग करें। यहा पर मत्स्य विभाग तत्काल मछली के बीज यहां पर डाले एवं मत्स्य उत्पादन के लिए विशेष प्रयास करे। समायवधि पत्रों, सीएम हेल्पलाइन, सीएम विजिट, का निराकरण करें। विभाग द्वारा यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी शिकायत नान अटेंड नहीं रहे। कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे खरीफ फसलों के प्रकरणों में जांच तत्काल करें प्रतिदिन दुकानों पर विक्रय किए जाने वाले खाद्य/बीज/दवाईयों की भी जांच करें एवं इसका प्रेस नोट भी जारी करें। उर्वरक की पर्याप्त उपलब्धता रहे। बैठक में श्री मिश्रा ने निदेश दिए कि सीएम हेल्पलाईन के यदि 500 दिवस से उपर एवं 300 दिवस एवं 100 दिवस से अधिक लंबित प्रकरणों का तत्काल निराकरण सुनिश्चित करे। लंबित प्रकरणों की जानकारी भी अनिवार्य रूप से लावे एवं प्रतिवेदन को पोर्टल पर दर्ज करे। श्री मिश्रा ने निर्देश दिए कि आयुष्मान कार्ड बनाए जाने में तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें। किसानों युरिया खाद्य एवं बीज की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें। तहसीलदार अपने क्षेत्र में तत्काल निरीक्षण सुनिश्चित करे। बस्ती विकास के कार्य तत्काल पूर्ण करे। श्री मिश्रा ने बैठक में निर्देश दिए कि भू-माफिया, खनिज माफिया, शराब माफिया, मिलावट माफिया पर तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें। जल जीवन मिशन के कार्याे की सतत मानिटरिंग की जाए। इसके लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत संयुक्त रूप से इसकी जांच करें एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे। बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, सीएमएचओ श्री डॉ. जे.पी.एस.ठाकुर एवं समस्त जिला अधिकारी उपस्थित थे। वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, थांदला श्री अनिल भाना, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती प्रीति संघवी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्रीमती अंकिता प्रजापति एवं समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत समस्त तहसीलदार, समस्त बीएमओ, समस्त सीएमओ, समस्त सीईओ, जनपद पंचायत जुडे थे।

कोई टिप्पणी नहीं: