झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 13 सितंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

बुधवार, 14 सितंबर 2022

झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 13 सितंबर

श्री राजेन्द्र जैन नवयुवक परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने पारा के प्रकाश छाजेड


jhabua-news
पारा। न्यूज। सौधर्म बृहत्तपोगच्छीय जैनाचार्य विश्व पूज्य गुरुदेव श्रीमद् विजय राजेन्द्रसूरीश्वरजी महाराजा की पुण्य स्मृति में व्याख्यान वाचस्पति गुरुदेव श्रीमद् विजय यतीन्द्रसूरीश्वरजी महाराजा की पावन प्रेरणा से उनकी निश्रा में विक्रम संवत 2016 (सन् 1959) में मोहनखेड़ा तीर्थ की पावन धरा पर स्थापित एवं गुरूदेव श्रीमद् विजय जयन्त सेन सूरीश्वरजी महाराजा के मार्गदर्शन में विकसित श्री अखिल भारतीय राजेन्द्र नवयुवक परिषद वर्तमान में गच्छाधिपति श्रीमद् विजय नित्यसेनसूरीश्वरजी महाराज एवं आचार्य भगवंत श्रीमद् विजय जयरत्नसूरीश्वरजी महाराज आदि श्रमण श्रमणी भगवंतो के पावन सानिध्य में गतिशील है। अखिल भारतीय श्री राजेन्द्र जैन नवयुवक परिषद एवं परिषद परिवार महिला,बहु परिषदध्तरुण परिषदध्बालीका परिषदध् का  राष्ट्रीय अधिवेशन 10 ओर 11 सितंबर 2022 को गच्छाधिपति श्रीमद् विजय नित्यसेन सूरीश्वरजी महाराज आदि श्रमण श्रमणी भगवंतो की पावन निश्रा में संपन्न हुआ। पुण्य सम्राट श्रीमद् विजय जयन्त सेन सूरिश्वर जी महाराजा के पट्टधर पूज्य गच्छाधिपति आचार्य देवेश श्रीमद विजय  नित्यसेनसूरीश्वरजी मसा आदि ठाणा की पावनकारी निश्रा में मध्य प्रदेश के झबुआ नगर में आयोजित राष्ट्रीय अधिवेशन में भारत भर की विभिन्न परिषद की शाखाओ ने भाग लिया।  64 वे राष्ट्रीय अधिवेशन झाबुआ में अखिल भारतीय श्री राजेन्द्र जैन नवयुवक परिषद् के नवीन पदाधिकारी की घोषणा गुरुदेव द्वारा की गई।  जिसमे पारा निवासी प्रकाश छाजेड़ को नवयुवक परिषद का राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया गया। ठीक इसी राजेन्द्र दंगवाडा को वरिष्ठ उपाध्यक्ष, सुधीर लोढा मन्दसौर को महामंत्री , अतुल अदानी, नवीन बल्लू तथा जावनराज वाणीगोता को उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया। गुरुदेव ने श्री संघ के वरिष्ठ सदस्यों की उपस्थिति में नवयुवक परिषद की राष्ट्रीय इकाई की घोषणा भी की जिसमे धार निवासी मोहित तांतेड़ को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया।   संजय कोठारी उज्जैन को प्रदेश  महामंत्री, तथा बड़नगर निवासी शान्तीलाल गोखरू  को उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया। आयोजन के दूसरे दिन प्रेमा बेन बेंगलुरु निवासी को महिला परिषद अध्यक्ष संगीता पोरवाल राष्ट्रीय महामंत्री तथा राखी  रांका को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया।  तरूण परिषद् के राष्ट्रीय अध्यक्ष आदित्य धोका धार ,  महामंत्री ’विश्व  वोरा अहमदाबाद  तथा उपाध्यक्ष ’यश बाफना’ मन्दसौर को बनाया गया।


पारा परिषद ने किया बहुमान

पारा निवासी समाजसेवी, वर्तमान में पारा जैन श्री संघ के महामंत्री तथा पुण्य सम्राट के अनन्य भक्त प्रकाश छाजेड को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने पर पारा परिषद ने मुख्य मार्ग स्थित श्री राजेन्द्र सूरी गुरु ज्ञान मंदिर में बहुमान कार्यक्रम का आयोजन रखा। इसके पूर्व छाजेड़ के झाबुआ से पारा नगर आगमन पर ढोल ढमाकों से स्वागत किया गया। जैन समाज के सदस्यों ने गुरुदेव और परिषद के जयकारे लगाए। आयोजन में तरुण परिषद के नवनियुक्त अध्यक्ष आदित्य शरद  धोका (धार) का भी पारा श्री संघ एवं परिषद के सदस्यों द्वारा बहुमान  किया गया।  संचालन पलाश कोठारी ने किया। वक्ताओं ने उम्मीद जताई कि छाजेड़ के नेतृत्व में संगठन उत्साह और उमंग के साथ नई ऊंचाइयों को प्राप्त करेगा।


जंग नगरपालिका परिषद् झाबुआ की ..,

  •  कलेक्टोरेट में नामांकन फार्म जमा करने की प्रक्रिया के अंतिम दिन शहर के 18 वार्डों से कुल 59 अभ्यार्थियों ने नामांकन फार्म किए जमा, अब तक कुल 122 अभ्यर्थियों के नाम-निर्देशन-पत्र हुए दाखिल

jhabua-news
झाबुआ। नगरपालिका परिषद् झाबुआ की चुनाव प्रक्रिया के तहत कलेक्टोरेट में नामांकन फार्म जमा करने की प्रक्रिया के अंतिम दिन शहर के अलग-अलग वार्डों से अलग-अलग पार्टियों से तथा निर्दलीय रूप से भी फार्म जमा करने वाले अभ्यार्थियों का तांता लगा रहा। अंतिम दिन स्वयं कक्ष मंे बैठकर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सोमेश मिश्रा, अपर कलेक्टर एवं रिटर्निंग अधिकारी एसपीएस चौहान तथा एसडीएम एवं रिटर्निग अधिकारी एलएन गर्ग ने चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों से फार्म प्राप्त किए। अंतिम दिन मुख्य रूप से शहर के वार्ड क्र. 4 से भाजपा समर्थित होकर श्रीमती उषाकिरण सुभाषचन्द्र कोठारी, वार्ड क्र. 9 से भाजपा समर्थित होकर लाखनसिंह सोलंकी, वार्ड क्र. 10 से भाजपा समर्थित होकर विषाल शर्मा तथा एन-वक्त पर वार्ड क्र. 12 से भाजपा समर्थित होकर क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर के भाई भील सेवा संघ के अध्यक्ष अजय डामोर तथा पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष धनसिंह बारिया की धर्मपत्नि भाजपा जिला उपाध्यक्ष श्रीमती बसंती बारिया ने भी नाम-निर्देशन-पत्र दाखिल किया। अंतिम दिन कुल 59 अभ्यर्थियों ने नामांकन फार्म जमा किए। वहीं इस प्रकार अब तक कुल 122 अभ्यार्थियों द्वारा नाम-निर्देशन-पत्र दाखिल किए जा चुके है। नगरपालिका झाबुआ मंे कुल 18 वार्ड है। जहां 12 सितंबर, सोमवार को शहर के वार्ड क्र. 1 से कांग्रेस समर्थित होकर नई उम्मीद्वार के रूप में योग्य एवं शिक्षित निशा पिता सुरेश बारिया ने नामांकन फर्मा जमा किया। इस दौरान उनके साथ वार्ड से ही कांग्रेस से जुड़े सक्रिय जितेन्द्रसिंह राठौर भी उपस्थित रहे। इसी प्रकार वार्ड क्र. 3 से भाजपा समर्थित होकर भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के जिला महामंत्री अयूब अली सैयद की पत्नि द्वारा भी नामांकन फार्म जमा किया गया। वार्ड क्र. 4 से भाजपा समर्थित होकर श्रीमती उषाकिरण पति सुभाषचन्द्र कोठारी ने नाम-निर्देशन-पत्र दाखिल किया है। वार्ड क्र. 5 से नए चेहरे के रूप में राठौड़ समाज से जितेन्द्रसिंह राठौर ने भी पहुंचकर नामांकन फार्म जमा किया। वार्ड क्र. 7 से भाजपा समर्थित प्रबल दावेदार यूनूस कुरैशी की माताजी शैराज बी कुरैशी तथा इस वार्ड से आम आदमी पार्टी से भी एक उम्मीद्वार ने नामांकन फार्म जमा किया है। वार्ड क्र. 8 से कांग्रेस सेे नए चेहरे के रूप में सिंधी समाज से किषोर आहूजा एवं निर्दलीय कविता गुप्ता ने भी नाम-निर्देशन-पत्र जमा किया।


बड़ी संख्या में समर्थकों के साथ फार्म जमा करवाने पहुंचे लाखनसिंह सोलंकी

वार्ड क्र. 9 से मुख्य दावेदार के रूप में लाखनसिंह सोलंकी ने बड़ी संख्या में अपने समर्थकों के साथ फार्म जमा किया। वार्ड क्र. 10 से भाजपा समर्थित होकर विशाल शर्मा ने नाम-निर्देशन-पत्र जमा किया। यहां से पूर्व में कांग्रेस समर्थित होकर गौरव सक्सेना फार्म भर चुके है। आज निर्दलीय के रूप में विवेक येवले ने फार्म जमा करवाया। यहां से भाजपा से एक अन्य प्रबल दावेदार के रूप में भाजपा के पूर्व जिला कार्यालय मंत्री तथा वरिष्ठ भाजपा नेता पं. महेन्द्रकुमार तिवारी का भी नाम है। वार्ड क्र. 11 से भाजपा से पूर्व से भाजपा जिला मंत्री संगीता पलासिया फार्म जमा करवा चुकी है वहीं सोमवार को भाजयुमो से भाजपा समर्थित होकर प्रकाश मेड़ा ने फार्म दाखिल किया।


पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया के वार्ड में भाजपा समर्थितों की गलत तरीके से घुसपैठ

वार्ड क्र. 12 के चुनाव इस बार काफी चर्चा में रहने वाले है, जिसका कारण वार्ड क्रमांक 12 से कांग्रेस से यहां पूर्व पार्षद एनएसयूआई जिलाध्यक्ष विनय भाबोर लगभग तय उम्मीद्वार है, लेकिन इस वार्ड में क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर के भाई अजय डामोर ने भी नामांकन फार्म जमा करने का समय समाप्त होने के बाद कलेक्टोरेट पहुंचकर बंद कमरे में गोपनीय रूप से अपने प्रस्तावकों के साथ भाजपा समर्थित होकर फार्म जमा करने की प्रक्रिया पूर्ण की है। वहीं इसी बीच पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष धनसिंह बारिया ने भी पहुंचकर अपनी पत्नि बसंती बारिया का भी इस वार्ड में भाजपा से फार्म जमा करवा दिया है, जबकि यहां से भाजपा से योग्य उम्मीद्वार के रूप में दिनेश परमार भी फार्म भर चुके है।


निर्वाचन आयोग के नियमों के उल्लंघन का आरोप

ज्ञातव्य रहे कि यह वार्ड पूर्व कंेद्रीय मंत्री एवं झाबुआ विधायक कांतिलाल भूरिया का वार्ड है। श्री भूरिया इस वार्ड में अपने परिवार के साथ निवास करते है। कांग्रेस की ओर से यह कड़ा आरोप लगाया गया है कि शहर की निर्वाचन नामावली में क्षेत्रीय सांसद के भाई अजय डामोर का नाम नहीं होने के बावजूद भी उन्होंने निर्वाचन आयोग के नियमांे का उल्लंघन करते हुए फार्म जमा किया है, जिसकी जांच होना चाहिए एवं उन्हें इस वार्ड से चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए, नहीं तो कांग्रेेस इसको लेकर आगामी दिनों में खुलकर विरोध करने से भी नहीं चूकेगी।


वार्ड क्र. 13 में भी कड़ा मुकाबला

वार्ड क्र. 13 में भाजयुमो से भाजपा समर्थित होकर प्रबल दावेदारी कर रहे तारेन्द्र कटारा की धर्मपत्नि श्रीमती कविता कटारा ने भी आज फार्म जमा करवाया, जबकि पूर्व में पूर्व नपा अध्यक्ष धनसिंह बारिया की पत्नि श्रीमती बसंती बारिया भी भाजपा से ही फार्म जमा करवा चुकी है। बताया जाता है कि इस वार्ड से पूर्व में भाजपा मंडल महामंत्री तथा वार्ड के पूर्व पार्षद रहे जुवानसिंह गुंडिया भी फार्म जमा करवा चुके है। वार्ड क्र. 13 से कांग्रेस से प्रबल दावेदार के रूप से कांग्रेस नेत्री सुनिता अलावा द्वारा पूर्व में नाम-निर्देशन-पत्र जमा करवाया जा चुका है। वार्ड में काड़े-जोड़ की टक्कर रहना है।


क्या वार्ड क्र. 14 से कांग्रेस से मैदान में होगी पूर्व नपा अध्यक्ष मन्नूबेन डोडियार, भाजपा में उहापोह

वार्ड क्र. 14 से कांग्रेस से असंषय है कि पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार ने फार्म जमा करवाया है या नहीं, यह अब तक स्पष्ट नहीं हो पाया है, वहंी पूर्व में इस वार्ड से कांग्रेस से पूर्व पार्षद तथा युथ कांग्रेस के झाबुआ विधानसभा अध्यक्ष हेमेन्द्र बबलू कटारा के समर्थक विधानसभा महामंत्री रामसिंह हटिला की पत्नि श्रीमती रेखा हटिला फार्म जमा कर चुकी है वहीं भाजपा से मुख्य रूप से दो प्रमुख दावेदार में भाजपा मंडल मंत्री किशोर भाबर की पत्नि, युवा नेता शैलेष बिट्टू सिंगार की भाभी कविता सिंगार भी पूर्व में नाम-निर्देशन-पत्र जमा करवा चुके है। वार्ड क्र. 15 में यहां से पूर्व चुनाव की तरह ही भाजपा से प्रबल दावेदार के रूप में पूर्व पार्षद हेलन विवेक मेड़ा और कांग्रेस से वरूण मकवाना की माताजी श्रीमती शीला मकवाना के बीच ही मुख्य मुकाबला रहेगा।


वार्ड क्र. 16 और वार्ड क्र. 17 में किस करवट बैठेगा ऊंट

वार्ड क्र. 16 से अंततः वहीं हुआ, जो हमने बताया था, यहां से कांग्रेस से पूर्व नगरपालिका उपाध्यक्ष एवं पूर्व पार्षद श्रीमती रोशनी डोडियार के पुत्र अविनाष डोडियार को कांग्रेस ने मनाने हुए पार्टी से टिकीट देने के लिए तैयार हो गए। अविनाश डोडियार परिवार की ओर से इस वार्ड से सोमवार को नामांकन फार्म जमा करवाया गया। वहीं इस वार्ड से अब भाजपा से प्रबल दावेदार के रूप में पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष रहे पर्वतभाई मकवाना का नाम पुनः सामने आ रहे है। इसके अलावा भाजपा से अन्य दावेदारों में भाजपा मंडल झाबुआ के पूर्व सोशल मीडिया प्रभारी रहे विपिन गंगराड़े और संजय परमार भी पूर्व में फार्म जमा करवा चुके है। शहर के सबसे बड़े वार्ड क्र. 17 से भाजपा से भूपेश सिंगोड़ की पत्नि द्वारा फार्म जमा करवाने के साथ यहां से जितेन्द्रसिंह पंवार ‘टूई भाई’ एवं जमुना वाखला ने भी अंतिम दिन फार्म दाखिल किया है वहीं कांग्रेस से केवल एक ही प्रबल और मजबूत दावेदार के रूप मंे पूर्व पार्षद श्रीमती मालू डोडियार भी पूर्व में फार्म भर चुकी है।


वार्ड क्र. 18 से कांग्रेस से लगभग तय हुए भूरालाल पीठवा

वार्ड क्र. 18 से कांग्रेस से फायनल उम्मीद्वार माने जा रहे भूरालाल पीठवा ने भी अंतिम दिन अपने परिवारजनों के साथ पहुंचकर कलेक्टोरेट पहुंचकर फार्म जमा करवा दिया है। इस वार्ड से भाजपा से प्रबल दावेदार के रूप में पूर्व पार्षद एवं भाजपा मंडल कोषाध्यक्ष नरेन्द्र राठौरिया के बाद नगरपालिका के सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया की पत्नि रीना मलिया तथा संतीश लोखरी, दशरथ कशयप और योगेश रायपुरिया भी पूर्व में फार्म जमा करवा चुके है।


अब तक कुल 122 अभ्यर्थियों के फार्म हो चुके है जमा

एसडीएम एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी एलएन गर्ग ने बताया कि 12 सितंबर, सोमवार को कुल 59 अभ्यर्थियों, इस प्रकार अब तक कुल 122 अभ्यर्थी फार्म जमा करवा चुके है। निर्वाचन की अगली प्रक्रिया में 15 सितंबर, गुरूवार तक प्राप्त नामांकन-पत्रांे की जांच-समीक्षा, नाम-वापसी बाद प्रत्याषियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। 27 सितंबर, मंगलवार को मतदान एवं 30 सितंबर, शुक्रवार को पॉलिटेक्निक कॉलेज में मतगणना होगी।


विधायक  वीरसिंह जी भूरिया ने दो नवीन डीपी का किया उद्घाटन 


jhabua-news
मेघनगर । थांदला विधानसभा क्षेत्र के विधायक वीर सिंह भूरिया ने मेघनगर विकासखंड के ग्राम देमारा एवं गवाली में लोगों की समस्या बहुत दिनों से चल रही थी जिसको लेकर के क्षेत्रिय विधायक  वीरसिंह भूरिया ने विधायक निधि से डीपी लगवाकर दोनो गांवो की जनता की समस्या को निराकरण करते हुए वीर सिंह भूरिया ने कहा कि थांदला विधानसभा क्षेत्र में हर गांव में बिजली पहुंचाना मैं पानी की मेरी पहली प्राथमिकता रही है हर गांव में बिजली व पानी की संपूर्ण व्यवस्था करवाना मेरी जिम्मेदारी है । जिसको लेकर उक्त गांव में पिछले कई समय से ग्रामीणों की मांग पर रविवार के रोज विधि विधान से दोनों गांव में डीपी लगा कर मुहूर्त किया गया है । दोनों गांव में डीपी लगने पर ग्रामीणों ने  विधायक भूरिया का आभार माना । इस शुभारंभ के अवसर पर साथ में जनपद अध्यक्ष के पति मुकेश मुनिया, जिला पंचायत सदस्य के पति प्रमिला कालू भूरिया, कांग्रेसी नेता कालू भूरिया आईटी सेल जिला सचिव मसूल भूरिया, तड़वी, पंच एवम् बहुत बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे। 


कलेक्टर ने जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए, आज जनसुनवाई में 38 आवेदन प्राप्त हुए


jhabua-news
झाबुआ,। संयुक्त कलेक्टर एवं अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री दिनेश वर्मा की अध्यक्षता में आज प्रातः जनसुनवाई प्रारम्भ हुई। संयुक्त कलेक्टर ने जनसुनवाई के प्राप्त आवेदन पत्र का निराकरण सकारात्मक रूप से 7 दिवस में किए जाने के निर्देश दिए गए। आज मंगलवार को जनसुनवाई में 38 आवेदन प्राप्त किए गए। आज जनसुनवाई में जो आवेदन प्राप्त हुए है, जिसमें प्रार्थी श्रीमती देमा मेडा निवासी खेडा तहसील रामा के द्वारा आशा कार्यकर्ता पद पर कार्य करने के संबंध में आवेदन प्रस्तुत किया गया है। प्रार्थी श्रीमती सुसन भूरिया निवासी एलआईसी कॉलोनी, जिला झाबुआ के द्वारा पेशन का भुगतान नहीं होने के संबंध में आवेदन प्रस्तुत किया गया है। प्रार्थी श्री रावजी पिता हुरसिंह वसुनिया निवासी वार्ड नं. 14 मोरडुंगरा तहसीहल मेघनगर के द्वारा सम्पूर्ण परिवार मूक बाधिर होने के कारण रोजगार एवं स्वरोजगार होने से वंचित होने बाबत् आवेदन प्रस्तुत किया गया है। प्रार्थी श्री दिलीपसिंह पिता चुन्नीलाल खडिया निवासी ग्राम रूणडीपाडा तहसील थांदला के द्वारा आवास हेतु स्थाई पट्टा प्रदाय करने बाबत् आवेदन प्रस्तुत किया गया है। प्राथी श्री हुरजी पिता सुडिया निवासी ग्राम कालाखुट तहसील झाबुआ के द्वारा पटेल तडवी की नियुक्ति आदेश जारी करवाने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया गया। आज जनसुनवाई में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री राघुसिंह बघेल एवं अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे एवं शेष एस.डी.एम राजस्व एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, समस्त तहसीलदार, ,बी.एम.ओ, सी.एम.ओ, वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जुडे थे।


मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार नगरीय निकाय  पेटलावद, थांदला, झाबुआ, राणापुर हेतु नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने एवं नाम निर्देशन जमा करने की स्थिति

  

झाबुआ। मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के आदेश दिनांक 02 सितम्बर में मध्यप्रदेश नगरपालिका अधिनियम 1961 की धारा 32 (1) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए मध्यप्रदेश नगरपालिका अधिनियम, 1961 की धारा-36 (2) (क) एवं मध्यप्रदेश नगरपालिका निर्वाचन नियम, 1994 के नियम 21 की अपेक्षा अनुसार राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों (नगरपालिका परिषद्) के आम निर्वाचन वर्ष-2022 हेतु समय-अनूसूची कार्यक्रम विहित किया है। जिसमें 1 (प) निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन और नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करना। जिसकी निर्धारित तारीख 05 सितम्बर 2022 (सोमवार) समय प्रातः 10.30 बजे से, (पप) स्थानों (सीटों) के आरक्षण के सम्बंध में सूचना का प्रकाशन निर्धारित तारीख 05 सितम्बर 2022 प्रातः 10 बजे से, (पपप) मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन निर्धारित तारीख  05 सितम्बर 2022 (सोमवार) प्रातः 10.30 बजे से, 2 नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम निर्धारित तारीख 12 सितम्बर 2022 (सोमवार) समय प्रातः 10.30 बजे से दोपहर 03 बजे तक। 3 नाम-निर्देशन पत्रों की संवीक्षा (जॉच) निर्धारित तारीख 13 सितम्बर 2022 (मंगलवार) समय प्रातः 10.30 बजे से। 4 अभ्यर्थियों से नाम वापस लेने की अंतिम निर्धारित तारीख 15 सितम्बर 2022 (गुरूवार) समय प्रातः 10.30 बजे से दोपहर 03 बजे तक। 5 निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार करना और निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन निर्धारित तारीख 15 सितम्बर 2022 (गुरूवार) अभ्यर्थिता से नाम वापसी के ठीक बाद। 6 मतदान (यदि आवश्यक हो) निर्धारित तारीख 27 सितम्बर 2022 (मंगलवार) समय प्रातः 07 बजे से अपरान्ह 05 बजे तक। 7 मतगणना और निर्वाचन परिणमों की घोषणा निर्धारित तारीख 30 सितम्बर 2022 (शुक्रवार) समय प्रातः 09 बजे से। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सोमेश मिश्रा एवं निर्वाचन प्रेक्षक की उपस्थिति में निर्वाचन के संबंध में कार्यवाही पूर्ण की गई है। जिले में नगरीय निकाय के निर्वाचन के कार्यक्रम अनुसार दिनांक 05 सितम्बर से 09 सितम्बर तक नगरपालिका झाबुआ के 18 वार्डो हेतु दिनांक 05 सितम्बर को 29 आवेदन, 06 सितम्बर को 36 आवेदन, 07 सितम्बर को 28 आवेदन, 08 सितम्बर को 18 आवेदन, 09 सितम्बर को 25 आवेदन, दिनांक 10 सितम्बर को 06 व 12 सितम्बर को 15 इस तरह कुल 157 नाम निर्देशन पत्र प्रदाय किए गए एवं आज अंतिम दिवस नगरी निकाय के 121 नाम निर्देशन पत्र जो जमा हुए हैं । यहां पर 34 मतदान केन्द्र बनाए गए है। कुल मतदाता 30827 है। जिसमें पुरूष 15465 एवं महिला 15358 है। थर्ड जेन्डर 04 है। नगर परिषद राणापुर के 15 वार्डो हेतु दिनांक 05 सितम्बर को 45 आवेदन, 06 सितम्बर को 25 आवेदन, 07 सितम्बर को 32 आवेदन, 08 सितम्बर को 19 आवेदन, 09 सितम्बर को 08 आवेदन, 10 सितम्बर को 08 व 12 सितंबर को 5 आवेदन इस तरह कुल 142 नाम निर्देशन पत्र प्रदाय किए गए एवं आज अंतिम दिवस नगरी निकाय के 84 व 2 डबल नाम निर्देशन पत्र जो जमा हुए हैं । यहां पर 15 मतदान केन्द्र बनाए गए है। कुल मतदाता 9802 है। जिसमें पुरूष 4866 एवं महिला 4932 है। थर्ड जेन्डर 04 है। नगर परिषद थांदला के 15 वार्डो हेतु दिनांक 05 सितम्बर को 24 आवेदन, 06 सितम्बर को 22 आवेदन, 07 सितम्बर को 29 आवेदन, 08 सितम्बर को 32 आवेदन, 09 सितम्बर को 22 आवेदन, 10 सितम्बर को 12 व 12 सितंबर को 2 आवेदन  इस तरह कुल 143 नाम निर्देशन पत्र प्रदाय किए गए एवं आज अंतिम दिवस नगरी निकाय के 95 व 2 डबल नाम निर्देशन पत्र जो जमा हुए हैं । यहां पर 18 मतदान केन्द्र बनाए गए है। कुल मतदाता 12002 है। जिसमें पुरूष 5869 एवं महिला 6132 है। थर्ड जेन्डर 01 है। नगर परिषद पेटलावद के 15 वार्डो हेतु दिनांक 05 सितम्बर को 15, 06 सितम्बर को 23, 07 सितम्बर को 28, 08 सितम्बर को 16 एवं 09 सितम्बर को 30, 10 सितम्बर को 13 व 12 सितंबर को 13 आवेदन इस तरह कुल 138 नाम निर्देशन पत्र प्रदाय किए गए एवं आज अंतिम दिवस नगरी निकाय के 150 नाम निर्देशन पत्र जो जमा हुए हैं। यहा पर कुल मतदाता 11817 है। जिसमें पुरूष 5818 एवं महिला 5998 है। थर्ड जेन्डर 01 है।


13 सितम्बर को जिला जेल झाबुआ में विधि साक्षरता शिविर का आयोजन एवं जिला जेल का माननीय प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वारा निरीक्षण किया गया


झाबुआ,। माननीय प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ श्रीमान मोहम्मद सैय्यदुल अबरार महोदय जी के निर्देशानुसार आज दिनांक 13.सितम्बर को श्रीमान लीलाधर सोलंकी जिला न्यायाधीश/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ द्वारा जिला जेल झाबुआ का निरीक्षण किया गया। उक्त जेल निरीक्षण के साथ ही जिला जेल झाबुआ में निरूद्ध महिला/पुरूष बंदियों के लिए जागरूकता हेतु विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। जिला न्यायाधीश/सचिव श्रीमान लीलाधर सोलंकी ने शिविर में बंदियों के मध्य अपनी बात रखते हुए कहा कि जन्म ने कोई व्यक्ति अपराधी नहीं होता, बल्कि व्यक्ति गलत आदतों, परिस्थितिवश अथवा अचानक आवेश के आने पर अपने धैर्य को खो देने पर विधि विरूद्ध कार्य करने से अपराधी बन जाता है। न्याय विधान के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए अपराधी को जेल में रहना पड़ता है तथा भारतीय सजा व्यवस्थानुसार जेल में न केवल दण्ड भुगतने हेतु जीवन में सुधारात्मक परिवर्तन हेतु रखा जाता है। श्री सोलंकी जी ने कहा कि बंदीगण होते हुए भी आपके मानव अधिकार जीवित रहते है जिसके तहत आप लोगों को जीवन जीने की सामान्य सुविधाऐं, चिकित्सा सुविधाऐं, निःशुल्क विधिक सहायता एवं सलाह सुविधाऐं उपलब्ध कराई जाती है। शिविर में मुख्य न्यायिक मजिस्टेªट श्री गौतम सिंह मरकाम द्वारा बंदियों को निःशुल्क विधिक सहायता एवं सलाह योजनांतर्गत निःशुल्क अधिवक्ता सुविधा के बारे में बारे में जानकारी प्रदान की साथ ही बंदीजनों को जेल में रहते हुए भी जीवन में निरंतर सुधार लाने हेतु प्रोत्साहित किया। न्यायाधीशों के द्वारा शिविर में उपस्थित बंदियों से उनकी परेशानियों व विधिक समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। उनको उनके अधिकारों व विधिक प्रावधानों के बारे में जानकारी दी। जिसका उनके द्वारा लाभ लिया जा सकता है। बंदियों को बताया गया कि जिला कारागार में लीगल एड क्लीनिक की स्थापना की गई है। किसी भी बंदी को यदि कोई समस्या हो ता वह जेल में स्थापित लीगल एड क्लीनिक के माध्यम से विधिक सहायता प्राप्त कर सकते है। बंदियों को विधिक जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि किसी भी बंदी के पास अधिवक्ता की सुविधा उपलब्ध नहीं है तो उसे जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ द्वारा अपने मुकदमे की पैरवी के लिए निःशुल्क अधिवक्ता की सुविधा प्रदान की जाती है। न्यायाधीशों द्वारा पुरूष बंदियों के अलग-अलग बैरिक, पाक शाला एवं जेल चिकित्सालय का भी निरीक्षण किया गया। जेल में सब कुछ सामान्य मिला तथा महिला बैरक में महिला बंदियों से न्यायिक मजिस्टेªट सुश्री साक्षी मसीह द्वारा उनकी समस्याओं के बारे में पूछताछ कि है। महिला बंदियों द्वारा बताया गया कि समय से नाश्ता एवं भोजन उपलब्ध कराया जाता है किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। उक्त शिविर में जेल अधीक्षक श्री दुष्यंत कुमार पगारे, उप अधीक्षक श्री राजेश विश्वकर्मा, सहायक अधीक्षक श्री भीमसिंह रावत एवं जेल स्टॉफ उपस्थित रहें।

 

जघन्य सनसनीखेज चिन्हित स्तरीय समिति की प्रकरणों की बैठक सम्पन्न


झाबुआ,। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय जघन्य सनसनीखेज के चिन्हित प्रकरणों की समीक्षा बैठक कलेक्टर कार्यालय में आयोजित की थी। इस बैठक में झाबुआ जिले के वे अपराध जो जघन्य एवं सनसनीखेज के जो प्रक्ररण चिन्हित किए गए है ,उसके सम्पूर्ण विवरण की फाईल के साथ बैठक में प्रस्तुत किए गए थे।  इस बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री अरविंद तिवारी, जिला लोक अभियोजन अधिकारी श्री सौभाग्यसिंह खिंची, उप संचालक अभियोजन श्री के.एस.मुवेल, उप अधीक्षक जिला जेल श्री आर.के. विश्वकर्मा उपस्थित थे।


संजीवनी स्वास्थ्य शिविर


झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि संजीवनी कैम्प को जिले के सभी विकास खण्डों मे निर्धारित स्थान पर दिनंाक 14 सितम्बर को आयोजित किए जाए। जिसके लिए पर्याप्त व्यवस्था डॉक्टर्स की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जावे। ग्रामीण क्षेत्रों में इन कैम्पों के माध्यम से अधिक से अधिक ग्रामीणों का स्वास्थ्य चेकअप किया जाए। बीमारी की अवस्था में ईलाज उपलब्ध कराया जाए। इसके अतिरिक्त महत्वपूर्ण ग्रामीणों के आयुष्मान कार्ड शतप्रतिशत बन जाए। ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिले के मेघनगर विकास खण्ड मंे चारेल, छोटा घोसलिया, बीसलपुर, देवीगढ़। कल्याणपुरा विकास खण्ड में नवापाडा नवीन, बरोड, बिजलपुर, नवापाडा भण्डारिया। थांदला विकास खण्ड में बिहार, रूपगढ़, पाडाधामंजर, भामल, पेटलावद विकास खण्ड में कोदली, बावडी, रामगढ, मठमठ। रामा विकास खण्ड में ढोचका, गुलाबपुरा, धमन्दा, उमरकोट। राणापुर विकास खण्ड में रूपाखेडा, कंजावानी खास, समोई, छागोला। श्री मिश्रा ने आव्हान किया है कि इस संजीवनी कैम्प में अधिक से अधिक ग्रामीण उपस्थित होकर अपना स्वास्थ्य चेकअप करवाए एवं अपना आयुष्मान कार्ड बनवाए। इस संबंध में कोई समस्या हो तो अवगत कराया जा सकता है।


आयुष्मान कार्ड मोबाइल ऐप का प्रशिक्षण


झाबुआ । कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता मे आज दिनांक 13 सितंबर 2022 को कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में समस्त सीईओ, सीएमओ,बीएमओ का आयुष्मान कार्ड मोबाइल ऐप का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में कलेक्टर श्री मिश्रा के द्वारा सभी को जिले के पात्र हितग्राहीयो को आगामी 15 दिवस मे ग्राम रोजगार सहायक, सीएचओ, आशा, के माध्यम से शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाये जाने के निर्देश दिये गये। इस प्रशिक्षण मे एसडीएम श्री एल एन गर्ग, एसीईओ जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ राहुल गणावा, लोक सेवा प्रबंधक श्री संतकुमार चौबे, प्रभारी जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुधीर कुशवाह व समस्त सीईओ, बीएमओ, सीएमओ व अन्य शासकीय अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।


कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम 13 सितम्बर व माप अप 16 सितम्बर के कार्यक्रम का आयोजन किया गया


jhabua-news
झाबुआ। कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का आयोजन आज दिनंाक 13 सितम्बर व माप अप 16 सितम्बर को शासकीय बालक उत्कृष्ट विद्यालय झाबुआ में श्रीमान एसडीएम श्री एल एन गर्ग, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्री प्रशांत आर्य, डॉ राहुल गणावा जिला टीकाकरण अधिकारी, श्री राजाराम खन्ना जिला कार्यक्रम प्रबंधक, श्री एम के खुराना प्राचार्य उत्कृष्ठ हायर सेकंडरी स्कूल के माध्यम से 1-19 आयु वर्ग के बच्चों के लिये कृमिनाशन गोलियो के सेवन हेतु अभियान का शुभारम्भ मॉ सरस्वती का दीप प्रज्वलन व माल्यार्पण कर विधार्थियो को कृमिनाशन गोली एलबेन्डाजोल का समक्ष मे सेवन कराया गया। ईस अवसर पर एसडीएम महोदय के द्वारा कृमिनाशन की गोलियो के सेवन से कुपोषण व एनिमिया से मुक्ति मिलने की जानकारी दी, श्री प्रशॉत आर्य सहायक आयुक्त के द्वारा स्वस्थ शरीर के निर्माण हेतु स्वयं की स्वच्छता व कृमीनाशन की गोलियो के फायदे बताये, डॉ राहुल गणावा जिला टीकाकरण अधिकारी के द्वारा विस्तार से कृमियो के जीवन चक्र,उनका शरीर पर दुष्प्रभाव, शरीर मे खून की कमी, पोषण की कमी, एकाग्रता मे कमी, थकावट, कमजोरी के लक्षण को कृमिनाशन के माध्यम से किस प्रकार दूर किया जाता है विस्तार से जानकारी देकर बच्चो को स्वस्थ जीवन के फायदे बताये गये तथा ईस अभियान का लक्ष्य 1 से 19 वर्ष के 638437बच्चो को कृमिनाशन किया जाना है, व कार्यक्रम का आयोजन सभी शासकीय व अशासकीय शालाओं में ,सभी मदरसों,आंगनवाड़ी केंद्रों, चाइल्ड केअर इंस्टिट्यूट, आदिवासी आश्रम शालाओं, केंद्र शासित शालाओं में 6 से 19 मे 290686 वर्षीय समस्त बच्चों,शाला त्यागी 164347,आगनवाडी के 183404 बच्चो का क्रमिनाशन दिनांक 13 सितंबर 2022 को किया जाएगा तथा माप अप राउंड दिनांक 16 सितंबर 2022 को आयोजित किया जायेगा के बारे में बताया, संस्था प्राचार्य श्री एम के खुराना के द्वारा अतिथियो का आभार व कार्यक्रम की तिथियों 13 सितम्बर मुख्य दिवस तथा छूटे हुए बच्चो के लिए 16 सितम्बर को मॉप अप दिवस तथा सभी बच्चो से आह्वान किया कि परिवार के सभी 1-19 वर्ष के बच्चों के द्वारा अनिवार्य रूप से कृमिनाशन गोलियो का सेवन अवश्य करवाये, कार्यक्रम मे समस्त स्कूल स्टाफ शिक्षकगण,स्वास्थ्य विभाग एएनएम, शहरी आशा, महिला बाल विकास विभाग से आगनवाडी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


जिला स्तर पर मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनिटरिंग  कमेटी  (एमसीएमसी)  की बैठक आयोजित


jhabua-news
झाबुआ। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सोमेश मिश्रा के आदेश क्रमांक-1329/स्था.निर्वा./न.पा/एमसीएमसी/झाबुआ दिनांक 7 सितम्बर, 2022 में मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग भोपाल के पत्र दिनांक 02 सितम्बर, 2022 के द्वारा स्थानीय निकायों के निर्वाचन जिसमे नगरपालिका झाबुआ, नगर परिषद थांदला, नगर परिषद पेटलावद, नगर परिषद राणापुर के निर्वाचन होना है। जिसमें पिं्रट मीडिया / इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के संभावित दुरुपयोग एवं पेड न्यूज पर नियंत्रण रखने हेतु जिला स्तर पर  मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनिटरिंग कमेटी (एमसीएमसी )का गठन किया गया है। जिसमें नामांकित प्रतिनिधि श्री सिद्धार्थ जैन आईएएस अध्यक्ष, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत झाबुआ, श्री एसएस मुजाल्दा अपर कलेक्टर झाबुआ एवं सहायक रिटर्निग आफिसर नगरपालिका परिषद झाबुआ सदस्य, श्री अमरिष वैद्य उपायुक्त सहकारिता विभाग सदस्य, श्री डॉ के के त्रिवेदी वरिष्ठ समाजसेवी एवं साहित्यकार झाबुआ सदस्य, श्री हरिश यादव अधिमान्य पत्रकार झाबुआ सदस्य, श्री सुधीर कुशवाह प्रभारी जिला जनसंपर्क अधिकारी सदस्य सचिव नामांकित किया गया था। गठित कमेटी वर्णित आदेश के अनुक्रम में पेड न्यूज के संबंध में कलेक्टर कार्यालय एडीएम कक्ष में बैठक आयोजित की गई। बैठक में पेड न्यूज के संबंध में चर्चा की गई। यह कमेटी पेड न्यूज पर नियंत्रण रखेगी। जिसमें उपरोक्त सभी उपस्थित थे। बैठक में प्रचार सहायक सुश्री वीणा रावत उपस्थित थी।


निर्वाचन प्रेक्षक के द्वारा नगर परिषद राणापुर क्षेत्र की व्यवस्था का जायजा लिया


झाबुआ 13 सितम्बर, 2022। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा नियुक्त नगरीय निकायों के निर्वाचन के लिए निर्वाचन प्रेक्षक श्री महेश चन्द्र चौधरी आईएएस (सेवानिवृत) की उपस्थिति में रिटर्निंग अधिकारी एवं डिप्टी कलेक्टर राणापुर श्री तरूण जैन के द्वारा नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा की गई। स्वतंत्र एवं निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन सम्पन्न हो इसकी जानकारी प्रेक्षक महोदय द्वारा स्थानीय जनपद सभाकक्ष में उपस्थित राजनैतिक दल के सदस्यों एवं अभ्यर्थियों की दी गई। स्थानीय नगर परिषद निर्वाचन में कुल 86 नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा की गई एवं सभी नामांकन फार्म विधि मान्य पाए जाकर स्वीकृत किए गए। साथ ही उपस्थित कार्य हेतु नियुक्त सेक्टर मजिस्टेड एवं व्यय लेखा टीम को निर्वाचन से संबंधित आवश्यक विधि मान्य दिशा निर्देश दिए गए। इसके पश्चात प्रेक्षक महोदय द्वारा सेक्टर मजिस्टेड श्री राकेश सोनी एव ंनायब तहसीलदार श्री पलकेश परमार के साथ निर्वाचन हेतु उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राणापुर में बनाए गए दृढ़कक्ष एवं मतगणना स्थल का सूक्ष्म निरीक्षण किया गया तथा कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राणापुर स्थित मतदान केन्द्र क्रमांक 3, 4, 8 का निरीक्षण किया गया। साथ ही निर्वाचन से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं तहसीलदार श्री सुखदेव डावर को दिए गए। प्रेक्षक महोदय द्वारा निर्वाचन की अभी तक की तैयारी पर संतोष व्यक्त किया गया।


मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना 25 सितम्बर से 11 अक्टूबर 2022 तक यात्रा आयोजित होगी

  • मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना द्वारका से सोमनाथ की यात्रा, इच्छुक व्यक्ति 16 सितम्बर तक आवेदन कर सकते हैं
  • अनुभाग स्तर पर आवेदन प्राप्त किए जाएगें

झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के निर्देशानुसार अनुभाग स्तर जिसमें पेटलावद, थांदला, झाबुआ, मेघनगर में आवेदन प्राप्त किए जाएगें। अनुभाग स्तर पर आवेदन प्राप्त कर सूक्ष्मता से निरीक्षण जिसमें तीर्थ यात्रियों के आधार कार्ड, वोटर कार्ड, कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी आवेदन के साथ संलग्न करना होंगे। मध्यप्रदेश शासन धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग मंत्रालय वल्लभ भवन भोपाल के आदेश दिनांक 11 सितम्बर में मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों को जो 60 वर्ष या अधिक आयु के व्यक्ति(महिलाओं के मामले में 2 वर्ष की छुट) जो आयकर दाता नहीं है, को प्रदेश/प्रदेश के बाहर स्थित विभिन्न नामनिर्दिष्ट तीर्थ स्थानों में से एक या युग्म तीर्थों की यात्रा सुलभ कराने हेतु मुख्यमत्री तीर्थदर्शन योजना परिकल्पित की गई है। अधिक जानकारी के लिए संचालनालय धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व कार्यालय के दुरभाष नंबर 0755-2767116 पर संपर्क कर सकते है। साथ ही धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग की वेबसाइट ूूूण्कींतउंेअंण्उचण्हवअण्पद मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना से संबंधित आदेश, नियम, परिपत्र तथा आवेदन पत्र डाउनलोड किए जा सकते हैं। मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना में ट्रेन जिस स्थान से प्रारंभ होगी एवं रूकेगी वहां तक यात्री को अपनें व्यय से आना होगा। झाबुआ जिले के यात्री मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना द्वारका से सोमनाथ की यात्रा 25 सितम्बर से प्रारंभ होगी एवं वापस आगमन 1 अक्टूबर 2022 को आयेगी । झाबुआ जिले के लिए 250 बर्थ आवंटित की गई है। योजना में मेघनगर रेल्वे स्टेशन से प्रारंभ होकर वापस मेघनगर रेल्वे स्टेशन आयेगी। यात्रा के लिए इच्छुक व्यक्ति 16 सितम्बर तक आवेदन कर सकते हैं। यात्रा में 5 अनुरक्षक भी रहेंगे।


अकादमिक समझौता ज्ञापन एवं गुरु शोध दक्षता कार्यक्रम


झाबुआ । व्यवस्थित, मौलिक, सामाजिक  योगदान एवं ज्ञान आधारित शोध ही प्रासंगिक है। शहीद चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ में डॉ. भीमराव अंबेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय महू, मध्य प्रदेश द्वारा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ,भारत सरकार, नई दिल्ली के तत्वधान में स्ट्राइड के अंतर्गत सोशल एक्शन रिसर्च फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट आफ ट्राईबल कम्युनिटीज इन वेस्टर्न मध्य प्रदेश और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत फैकल्टी रिसर्च कैपेसिटी बिलिं्डग ट्रेनिंग का आयोजन प्राचार्य डॉ जे .सी. सिन्हा की अध्यक्षता में किया गया स कार्यक्रम के मुख्य अतिथि व विषय विशेषज्ञ प्रो. डी.के वर्मा, निदेशक डॉ. भीमराव अंबेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय महू ने गुरु शोध दक्षता विषय पर विस्तृत व्याख्यान देते हुए महाविद्यालय में कार्यरत समस्त प्राध्यापक, सहायक प्राध्यापक, अतिथि विद्वान, जन भागीदारी अतिथि विद्वानों को महाविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत सतत व्यापक मूल्यांकन विधा के माध्यम से विद्यार्थियों को अनुसंधान आधारित गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने पर प्रकाश डाला । उन्होंने कहा कि शिक्षा में नवाचार एवं रोजगारन्मुखी पाठ्यक्रमों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में प्रयुक्त किए जाने वाले संसाधनों पर व्यवस्थित ,मौलिक, सामाजिक योगदान, एवं ज्ञानवर्धक शोध व अनुसंधान कर क्षेत्र विशेष, राज्य, देश व वैश्विक स्तर पर देश को शोध के शिखर पर पहुंचाया जा सकता है व विकास के लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सकता है। इस हेतु महाविद्यालय एवं डॉ. बी.आर.  अंबेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय महू  के मध्य  अकादमिक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किया गये । डॉ. डी.के वर्मा द्वारा संस्था के समस्त शैक्षणिक स्टाफ को फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम माह जनवरी से मार्च 2022 के प्रमाण पत्र भी वितरित किए गए । इस अवसर पर डॉ. छोटेलाल उटावदे, परियोजना एसोसिएट, संतोषी मुवेल ,परियोजना एसोसिएट महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ अंजना सोलंकी, डॉ. संजू गांधी ,डॉ. उषा पोरवाल, डॉ. आर एस अजनार, प्रो.जे.एस. भूरिया व समस्त स्टाफ उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के  प्रशासनिक अधिकारी डॉ.रविंद्र सिंह ने किया आभार वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ अंजना सोलंकी ने माना।

कोई टिप्पणी नहीं: