झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 14 सितंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

बुधवार, 14 सितंबर 2022

झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 14 सितंबर

सेवानिवृत्त कर्मचारियों का सम्मान सह बिदाई समारोह का आयोजन

jhabua-news
झाबुआ। 31 अगस्त  2022 को विभिन्न विभागों के सेवानिवृत्त कर्मचारियों का बिदाई समारोह दिनांक 14 सितम्बर 2022 मंगलवार सायः 5 बजे कलेक्टर सभागृह में श्री सोमेश मिश्रा कलेक्टर जिला झाबुआ (आईएएस) की अध्यक्षता में आयोजित किया गया । कलेक्टर जिला झाबुआ श्री सोमेश मिश्रा (आईएएस) ने माह अगस्त 2022 में विभिन्न विभागों के अधिकारी/कर्मचारियों के सेवानिवृत्त होने पर पुष्पमाला  शाल व श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया गया साथ ही उनके स्वत्व से संबंधित आवश्यक दस्तावेज पीपीओ/जीपीओ प्रदान किए गए । श्री मिश्रा ने अपने उद्बोधन में कहा कि कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद कार्यालयों के चक्कर न लगाना पडे इसलिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है । आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को इन कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण समय पर तैयार करने पर खुशी जाहिर की है । श्री मिश्रा ने सेवानिवृत्त  कर्मचारियों से कहा कि वे पहली पारी में सम्पूर्ण उर्जा के साथ काम किया है ।  सेवानिवृत्ति के बाद दुगुनी उर्जा के साथ कार्यकर समय व्यतित करे ।   श्री मिश्रा ने इन कर्मचारियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सेवाकाल की लम्बी अवधि का अनुभव का उपयोग शेष समय समाज के उत्थान के लिये करे और अपने परिवार में शिक्षक की भूमिका के रूप में निर्वहन करेगे ।  कोई समस्या आने पर निःसंकोच हमसे मिल सकते है जिसके निराकरण के लिए हर संभव कोशिश की जावेगी । कार्यक्रम के प्रारम्भ में जिला पेंशन अधिकारी एवं कोषालय अधिकारी श्रीमती ममता चंगोड ने स्वागत भाषण दिया ।  इस सम्मान सह बिदाई समारोह में श्रीमती अनीता डामोर, श्रीमती रमिया निनामा, श्रीमती आशा सोलंकी, श्री कुंवर सिंह चौहान, श्री  प्रकाशचन्द्र हिहोर, श्री कोमल सिंह गामड, श्री शंकरलाल गवली, श्री  माधव सिंह रावत, श्री कलसिंह वाखला, श्री  समसू डामोर, श्री कन्हेया लाल परमार, श्री महेश्वर सिंह भटनागर, को सेवानिवृत्त होने पर पुष्पमाला शाल व श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया । इस अवसर पर में जिला पेंशन अधिकारी एवं कोषालय अधिकारी श्रीमती ममता चंगोड श्री मनोहरदास चौहान श्री दिनेश पारगी सहायक पेंशन अधिकारी फूलमाला पहनाकर स्वागत और सम्मान किया।   कार्यक्रम का संचालन श्री मनोहरदास चौहान ने किया। कार्यक्रम के अंत में जिला  जिला पेंशन अधिकारी एवं कोषालय अधिकारी श्रीमती ममता चंगोड ने आभार व्यक्त किया।


स्व-सहायता समूह के गठन हेतु जिले में  7 सितंबर से 20 सितम्बर तक विशेष अभियान

झाबुआ ।  जिले में भी स्व-सहायता समूहो के गठन हेतु जिले में 7 सितम्बर से 20 सितम्बर तक विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है। जिसमें में अभी तक 45 समूह का गठन कर 507 सदस्यों को समूह में जोड़ा जा चुका है .जिसके तहत् जिन जिन गांवों में सामाजिक आर्थिक और जातिगत जनगणना (ैम्ब्ब्) की सूची के  अनुसार  समूह से जुड़ने से बची हुई  सभी  महिलाओं को समूहों से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। म.प्र. डे-राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन जिला झाबुआ के जिला परियोजना प्रबंधक श्री देवेन्द्र श्रीवास्तव  ने बताया कि समूहों से महिलाओं को जोड़ने हेतु पूर्व में समूह से जुड़े सदस्यो , ग्राम संगठनों और संकुल स्तरीय संगठनों के  सीआरपीओ द्वारा सभी विकास खंडों के  ग्राम जुनागाव, मातासुला, लंबेला, रेताजुला, भांडाखेड़ा, पीपलोद रामपुरा, देवीगढ़, खवासा,रोटला भेरूपाडा छापरी , रातिमाली खुर्द , दुधिखेड़ा रूपरेल में समूह गठन का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में 10 हजार 990 समूहों का गठन किया जा चुका है। इन समूहों से जिले की 1 लाख 47 हजार 251 महिलाओं को सदस्यों के रूप में जोड़कर समूहों के माध्यम से स्व-रोजगार की गतिविधियां संचालित कर रही है। जिससे महिलायें आत्म निर्भर बनने के साथ-साथ स्थानीय स्तर पर भी रोजगार दे रही है।


हिन्दी दिवस 14 सितम्बर को शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रातीतलाई झाबुआ में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन

झाबुआ। हिन्दी दिवस दिनांक 14 सितम्बर 2022 को शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रातीतलाई झाबुआ में नालसा (बच्चों को मैत्रीपूर्ण विधिक सेवाऐं और उनके संरक्षण के लिए विधिक सेवाऐं) योजना-2015 के अंतर्गत विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन माननीय प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्रीमान मोहम्मद सैय्यदुल अबरार जी के निर्देशानुसार एवं प्राधिकरण के सचिव/जिला न्यायाधीश श्री लीलाधर सोलंकी जी अध्यक्षता एवं जिला न्यायाधीश श्रीमान भरत कुमार व्यास, न्यायिक मजिस्टेªट श्रीमान विजय पाल सिंह चैहान की उपस्थिति में संपन्न हुआ। शिविर का शुभारंभ न्यायाधीशगणों द्वारा मां सरस्वती जी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। विधिक साक्षरता कार्यक्रम में छात्रों को संबोधित करते हुये श्री सोलंकी जी ने कहा कि हमें विधि की जानकारी होना चाहिए। तभी हम अपने व किसी अपनों के साथ होने वाले अन्याय व अत्याचार के विरूद्ध आवाज उठा सकते है। भारतीय संविधान द्वारा हमें अधिकार दिए गए है और कर्तव्यों की व्याख्या भी की गई है। इनका हमें पूर्णनिष्ठा से निर्वहन करना चाहिए। शिविर के माध्यम से बताया गया कि पढ़ने, लिखने के दौरान आने वाली समस्या से घबराने की जरूरत नहीं है। लक्ष्य के लिए प्रयास करने की जरूरत को आदत में शामिल करें। उन्होंने कहा कि नियम और कानून समाज को बेहतर ढंग से संचालित करने के लिए बनाए गए है। न्यायाधीश श्री सोलंकी ने कहा कि विधिक साक्षरता शिविर में सामान्य कानून की जानकारी देने का भी काम कानूनी प्रावधानों के अनुसार है। श्री सोलंकी जी ने निःशुल्क विधिक सहायता, बालकों के अधिकार, संवैधानिक कर्तव्य आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। शिविर में जिला न्यायाधीश श्रीमान भरत कुमार व्यास द्वारा छात्रों को हिन्दी दिवस की शुभकामनाऐं दी एवं अपने उज्ज्वल भविष्य के लिए परिश्रम एवं लगन से अध्ययन करने और गुरूओं के सम्मान करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने छात्रों से कहा कि महापुरूषों के जीवन से हमें सीख लेकर युवा शक्ति का सकारात्मक प्रयोग करना चाहिए। कार्यक्रम में न्यायिक मजिस्टेªट श्रीमान विजय पाल सिंह चैहान ने बच्चों को बताया कि नैतिक शिक्षा और सामाजिक व्यवहार भी अध्ययन के साथ-साथ आवश्यक है एवं विधिक साक्षरता शिविर के माध्यम से व्यक्तित्व विकास में सहायता मिलती है एवं महापुरूषों के जीवन चरित्र को पढ़ने की समझाईस दी गई। शिविर में जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री सागर अग्रवाल ने अपने संबोधन में छात्रों को बाल विवाह जैसे कुरीतियों के खिलाफ आवाज उठाने के लिए प्रोत्साहान दिया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका श्रीमती हीना कोठारी एवं आभार प्राचार्य श्री रविन्द्र सिंह सिसौदिया ने माना। उक्त शिविर में स्कूल स्टॉफ एवं छात्रगण उपस्थित रहें।


कंाग्रेस ने नगरपालिका परिषद् झाबुआ के निर्वाचन हेतु शहर के 18 वार्डो से किए अधिकृत प्रत्याषी घोषित, कांग्रेस को पूर्व नपा अध्यक्ष मन्नूबेन डोडियार एवं पूर्व उपाध्यक्ष रोशनी डोडियार का टिकीट काटना पड़ सकता है महंगा

  •  कई वार्डों में भाजपा की अंतरकलह और गुटबाजी का कांग्रेस को मिल सकता है फायदा

झाबुआ। पूर्व मुख्यमंत्री एवं मप्र कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष कमलनाथ द्वारा अनुमोदित तथा पूर्व कंेंद्रीय मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक कांतिलाल भूरिया और जिला पर्यवेक्षक हमीद काजी की अनुशंसा पर जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष निर्मल मेहता ने 12 सितंबर, सोमवार रात करीब 10.30 बजे नगरपालिका परिषद् झाबुआ की चुनाव प्रक्रिया के अंतर्गत शहर के 18 वार्डों से पार्टी के उम्मीद्वार तय किए। जिसमें नगरपालिका परिषद् झाबुआ के वार्ड क्रमांक 1 से यहां कांग्रेस से वर्षों से जुड़ी रहने वाली श्रीमती सीता बारिया की बहू युवा उम्मीद्वार निशा बारिया, वार्ड क्रमांक 2 से मुस्लिम पंचायत के शहर सदर अब्दुल मजीद शेख तथा पूर्व पार्षद पति अब्दुल इनायत शेख के भाई अब्दुल करीम शेख, वार्ड क्रमांक 3 से मजबूत और अच्छे दावेदार के रूप में गुल्लू गुलरेज कुरैशी परिवार से श्रीमती शाहिन कुरैशी, वार्ड क्रमांक 4 से कांग्रेस के संभागीय प्रवक्ता एवं पूर्व पार्षद साबिर फिटवेल की बहू फरीना शेख, वार्ड क्रमांक 5 से कोई खास उम्मीद्वार तैयार नहीं होने पर राठौड़ समाज से जितेंद्र राठौर, वार्ड क्रमांक 6 से इस बार पूर्व विधायक जेवियर मेड़ा के खास समर्थक माने जाने वाले विषाल राठौर द्वारा कांग्रेस से चुनाव लड़ने से इंकार करने तथा बोहरा समाज से शब्बीरभाई बोहरा के नाम पर भी मोहर नहीं लग पाने से अंततः कांग्रेस से वर्षों से जुड़े निष्ठावान कार्यकर्ता रिंकू रूनवाल की भाभी श्रीमती कविता गुड़िया रूनवाल, वार्ड क्र. 7 से पूर्व पार्षद रषीद कुरैषी परिवार से रोशन बी कुरैशी, वार्ड क्रमांक 8 से भी कोई खास उम्मीद्वार नहीं मिल पाने से सिंधी समाज से किशोरभाई आहूजा, वार्ड क्रमांक 9 से यषवंत दरबार परिवार से विजयसिंह पंवार, वार्ड क्रमांक 10 से मजबूत केंडीडेंट शहर कांग्रेस अध्यक्ष गौरव सक्सेना, वार्ड क्रमांक 11 से मजबूत प्रत्याषी पूर्व पार्षद पति धूमसिंह डामोर, वार्ड क्रमांक 12 से मजबूत युवा प्रत्याषी पूर्व पार्षद एवं एनएसयूआई जिलाध्यक्ष विनय भाबर प्रबल प्रत्याषी, वार्ड क्रमांक 13 से भाजपा मंडल महामंत्री एवं पूर्व पार्षद जुवानसिंह गुंडिया के भाई कान्हा गुंडिया परिवार के हजा रामला, वार्ड क्रमांक 14 से पूर्व पार्षद युथ कांग्रेस अध्यक्ष हेमेन्द्र बबलू कटारा की ओर से युथ कांग्रेस महामंत्री तथा जयस कोटे से माने जा रहे रामसिंह हटिला की पत्नि रेखा हटिला, वार्ड क्रमांक 15 से पूर्व में हुए चुनाव की तरह ही कांग्रेस के युवा कार्यकर्ता वरूण मकवाना की माताजी शीला मकवाना, वार्ड क्रमांक 16 से कांग्रेस ने बड़ा दाव खेलते हुए यहां से भाजपा से दावेदारी कर रहे संजय परमार को अपनी पार्टी से टिकीट दिया है। वार्ड क्रमांक 17 से सक्रिय एवं मजबूत पूर्व पार्षद श्रीमती मालू एवं उनके पुत्र दीपू डोडियार, वार्ड क्रमांक 18 से अयोध्या बस्ती से सेवानिवृत्त शिक्षक भूरालाल पीठवा पर कांग्रेस ने दाव खेला है।

पूर्व नपा अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष की उपेक्षा

कांग्रेस ने इस बार शहर के 18 वार्डों से टिकीट देने में वार्ड क्र. 14 से टिकीट की प्रबल तरीके से मांग कर रहीं पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार का एन-वक्त पर टिकीट काट दिया। जिसके पीछे कांग्रेस की अंदरूनी अंतर-कलह ही माना जा रही है वहीं वार्ड क्र. 16 से पिछली बार कांग्रेस से चुनाव लड़कर भारी बहुमतों से जीती अविनाष डोडियार की माताजी श्रीमती रोशनी डोडियार, जो पूर्व परिषद् में नपा उपाध्यक्ष भी रह चुकी है। पिछले कुछ महीनों पूर्व कुछ अंदरूनी कलह के चलते अविनाष डोडियार द्वारा खुलकर विरोध करने के कारण पार्टी ने उन्हें निष्कासित कर दिया था। संभावना व्यक्त की जा रहीं थी कि शहर के वार्ड क्र. 16 से इस बार कांग्रेस से कोई प्रबल उम्मीद्वार नहंी मिलने से तथा इस वार्ड से अविनाष डोडियार की मजबूती को देखते हुए पार्टी उन्हें अपने सिंबोल से पुनः चुनाव लड़ने को मौका देगी, लेकिन उन्हें भी टिकीट नहंी देते हुए भाजपा से समर्थित होकर फार्म भरने वाले संजय परमार का नाम फायनल कर दिया।

श्रीमती सुनिता अलावा को वार्ड क्र. 13 से कांग्रेस ने नहीं दिया मौका

जिसके बाद अविनाष डोडियार से चर्चा करने पर उन्हांेने बताया कि वह अपने वार्ड से कांग्रेस से टिकीट नहीं मिलने पर निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे और निर्दलीय के रूप में भी चुनाव लड़कर उन्हांेने अपनी जीत के प्रबल और मजबूत दावे किए है। शासकीय छात्रावास की अधीक्षिका से सेवानिवृत्त हुई श्रीमती सुनिता अलावा, जो शुरू से ही अपने परिवार की कांग्रेस पार्टी की विचारघारा के चलते उन्होंने शासकीय पद से सेवानिवृत्त होने के बाद अभी कुछ दिनों पूर्व ही विधायक कार्यालय पर पूर्व कंेंद्रीय मंत्री एवं झाबुआ विधायक कांतिलाल भूरिया ने उन्हें पार्टी की सदस्यता ग्रहण करवाई थी। साफ और अच्छी छवि रखने वाली श्रीमती सुनिता अलावा ने शहर के वार्ड क्र. 13 से चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त की थी, लेकिन पार्टी ने उन्हें भी मौका नहीं देते हुए बताया जाता है कि यहां से भाजपा मंडल महामंत्री एवं पूर्व पार्षद जुवानसिंह गुंडिया के भाई कान्हा गुंडिया के परिवार से टिकीट दिया है। इन काणों से कांग्रेस को काफी नुकसान भी हो सकता है।

इन वार्डों में है कांग्रेस के मजबूत प्रत्याषी

शहर के वार्ड क्र. 4 में कांग्रेस के संभागीय प्रवक्ता एवं पूर्व पार्षद साबिर फिटवेल ने अपनी बहू फरीना शेख को इस बार चुनावी मैदान में उतारा है। साबिर फिटवेल की अमन कॉलोनी, बावड़ी गली और रोहीदास मार्ग के वार्ड के अंतर्गत वाले हिस्से और छोटे तालाब के आसपास भी काफी मजबूती मानी जाती है ।वहीं कांग्रेस ने वार्ड क्र. 10 से इस बार पूर्व पार्षद उषा विवके येवले द्वारा वार्ड में कोई खास विकास कार्य नहंी करने के आरोप के दृष्टिगत यहां से इसी वार्ड के रहवासी शहर कांग्रेस अध्यक्ष गौरव सक्सेना को अपना उम्मीद्वार घोषित किया है। गौरव सक्सेना वर्षों से इस वार्ड के निवासी है तथा वह इसी वार्ड में निवास करने वाली कांग्र्रेस की दिग्गज नेत्री तथा पूर्व विधायिका जोबट स्व. सुश्री कलावती भूरिया के भी खास होकर उनका आर्षीवाद हमेशा उन्हें प्राप्त होता रहता था। पर यहां कांग्रेस से बागी उम्मीद्वार होने से कांग्रेस का वोट बैंक प्रभावित हो सकता है। वार्ड क्र. 11 से पूर्व पार्षद पति धुमसिंह डामोर, वार्ड में विकास कार्यों और वार्ड के रहवासियों की समस्याओं और समाधान के लिए हमेशा तत्पर रहने के चलते उन्हें पार्टी ने अपना प्रबल उम्मीद्वार घोषित किया है।

कांतिलाल भूरिया के वार्ड में युवा विनय भाबोर को मौका

वार्ड क्र. 12 जो स्वयं पूर्व कंद्रीय मंत्री एवं झाबुआ विधायक कांतिलाल भूरिया का वार्ड है। श्री भूरिया इस वार्ड में अपने परिवार के साथ निवास करते है। यहां से उन्होंने पूर्व पार्षद कु. आयुषी भाबर के भाई एनएसयूआई जिलाध्यक्ष विनय भाबोर को मौका दिया है। जिनके भाई विजय भाबोर युथ कांग्रेस के जिलाध्यक्ष होने के साथ ही पिछले दिनों हुए त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में जिला पंचायत सदस्य भी निर्वाचित हो चुके है। दोनो भाई वार्ड के रहवासियों की समस्याओं और समाधान के लिए हमेशा तत्पर रहते है। वार्ड क्र. 14 से युथ कांग्रेस के झाबुआ विधानसभा अध्यक्ष एवं पार्षद हेमेन्द्र बबलू कटारा ने इस बार अपने परम मित्र युथ कांग्रेस के विधानसभा महामंत्री रामसिंह हटिला की पत्नि श्रीमती रेखा हटिला को मैदान में उतारा है। श्रीमती रेखा हटिला जयस समर्थित भी मानी जा रहीं है। वार्ड क्र. 17 में पूर्व पार्षद रहीं श्रीमती मालू डोडियार एवं उनके पुत्र दीपू डोडियार, शहर के सबसे बड़े इस वार्ड में अपने विकास कार्यों के लिए पहचाने जाते है। उन्हें भी पार्टी ने एक प्रबल उम्मीद्वार के रूप में देखते हुए पुनः चुनाव में पार्टी का सिंबोल देकर मौका दिया है। वहीं वार्ड क्र. 18 से पूर्व वरिष्ठ शिक्षक भूरालाल पीठवा, जिनकी अयोध्या बस्ती क्षेत्र में मजबूती मानी जाने से उन्हें पार्टी ने अपना उम्मीद्वार घोषित किया है।

कांग्रेस को कई वार्डों में अंतरकलह का मिलेगा फायदा

सूत्रांे से मिली जानकारी के अनुसार शहर के कुछ वार्डों में जहां भाजपा से चुनाव लड़ने हेतु जो प्रबल दावेदारी कर रहे थे, वह या तो निर्दलीय प्रत्याषी के रूप में भाग्य आजमाने या अंदरूनी तौर पर भाजपा से टिकीट नहीं मिलने से नाराज होकर कांग्रेस प्रत्याषी को फायदा पहुंचाने में अपनी भूमिका अदा कर सकते है। ऐसे में कांग्रेस प्रत्याषियों को इन वार्डों से काफी फायदा पहुंचेगा। बहरहाल अब दोनो ही मुख्य पार्टी भाजपा और कांग्रेस से अधिकृत उम्मीद्वार तय होने के बाद 15 सितंबर तक नाम-वापसी के पश्चात् चुनाव चिन्ह आवंटित होने के साथ ही चुनावी मैदान में उतरने वाले समस्त प्रत्याषियों द्वारा अपने-अपने वार्डों में दम-खम से प्रचार-प्रसार और जनसंपर्क आरंभ कर दिया जाएगा। 27 सितंबर, मंगलवार को मतदान होगा एवं 30 सितंबर, शुक्रवार को पॉलिटेक्निक कॉलेज में मतगणना की जाएगी।


रेत का अवैध परिवहन करने पर तीन वाहन तूफानी रात में जप्त

झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा झाबुआ के आदेश एवं खनि अधिकारी धर्मेंद्र चौहान के निर्देश व मार्गदर्शन में जिले में खनिजों के अवैध उत्खनन एवं परिवहन की रोकथाम हेतु खनिज विभाग के दल द्वारा कल रात 10 बजे से आज सुबह 9 बजे तक तूफानी रात में थांदला , मेघनगर , राणापुर ओर पारा में अभियान चला कर रेत का परिवहन कर रहे वाहनों की जांच की गई। जांच के दौरान अधिकतर वाहनों में वैध परिवहन पास पाए गए। किंतु थांदला में कार्यवाही के दौरान ट्रक क्रमांक ळश्र17ल्2039 तथा ट्रक क्रमांक ळश्र17ग्ग्0413 को रेत खनिज का अवैध परिवहन करने पर जप्त कर थाना थांदला की अभिरक्षा में दिया गया है। भ्रमण के दौरान पारा क्षेत्र से भी रेत का अवैध परिवहन करने पर एक टैक्टर ट्रॉली को जप्त कर पारा चौकी की अभिरक्षा में दिया गया है। इन सभी जब्तशुदा वाहनो पर मध्य प्रदेश (अवैध खनन,परिवहन और भंडारण) नियम 2022 के प्रावधानों के तहत कार्यवाही की जावेगी। इस कार्यवाही में खनि निरीक्षक शंकर कनेश तथा होमगार्ड के जवान सम्मिलित रहे।


निर्वाचन प्रेक्षक के द्वारा नगर पालिका परिषद झाबुआ क्षेत्र की व्यवस्था का जायजा लिया

झाबुआ । मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा नियुक्त नगरीय निकायों के निर्वाचन के लिए निर्वाचन प्रेक्षक श्री महेश चन्द्र चौधरी आईएएस (सेवानिवृत) के द्वारा नगर पालिका परिषद झाबुआ क्षेत्र के मतदान बुथ माधोपुरा, किशनपुरी, मोजीपाडा का जायजा लिया एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री एल.एस.डोडिया, प्रेक्षक महोदय के लाईजनिंग अधिकारी एवं उप संचालक कृषि श्री नगीन रावत, प्रभारी पीआरओ श्री सुधीर कुशवाह उपस्थित थे।


संयुक्त कलेक्टर श्रीमती प्रीति सिंघवी द्वारा पेटलावद में चल रहे मिशन महिमा कार्यक्रम की समीक्षा

jhabua-news
झाबुआ। दिनांक 13 सितम्बर को संयुक्त कलेक्टर श्रीमती प्रीति सिंघवी द्वारा पेटलावद में चल रहे मिशन महिमा कार्यक्रम की समीक्षा  किया गया। मैडम द्वारा कार्यक्रम की प्रोग्रेस ली गई एवम आगे होने वाले कार्यक्रम के प्लान पर बातचीत की गई, साथ में मिशन महिमा के मास्टर ट्रेनर्स से वन टू वन डिस्कशन किया। साथ ही मैडम ने पेटलावद के मध्य प्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन में चल रहे लोक अधिकार केंद्र की समीक्षा की एवम दीदियों द्वारा किए जा रहे काम को सराहना दी। लोक अधिकार केंद्र का सुभाराम 29.8.2022 को पेटलावद टीम, डिस्ट्रिक्ट टीम एवम पेटलावद एसआई नीलीमा शर्मा द्वारा किया गया। लोक अधिकार केंद्र का संचालन समता समन्वयक द्वारा सप्ताह में 2 दिन ( सोमवार एवम गुरुवार) किया जाता है, जिसमें समता समन्वयक महिला अधिकार के मुद्दो पर लाइन डिपार्टमेंट के साथ समन्वयक कर, महिलाओं को उनके अधिकार दिलाने में उनकी मदद करती है।


“हिन्दी दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया“

झाबुआ । शहीद चन्द्रशेखर आजाद, शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ में हिंदी विभाग एवं राष्ट्रीय सेवा योजना आजादी के अमृत महोत्सव समिति द्वारा हिन्दी दिवस पर कार्यक्रम का आयोजित किया गया । प्राचार्य  डॉ. जे.सी. सिन्हा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विद्यार्थियों को संबोधित किया तथा वर्तमान में उसकी प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला । कार्यक्रम में डॉ. संजू गांधी तथा डॉ. अंजना मुवेल हिंदी विभागाध्यक्ष ने अपने विचार व्यक्त किए । इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक/ सहायक प्राध्यापक डॉ. रीना गणावा, डॉ. रीना गणावा, डॉ.अंजना ठाकुर, डॉ. रंजना रावत, डॉ. राजू बघेल, डॉ. कोशलेष पाठक, प्रो. जेमाल डामोर, रासेयो के कार्यक्रम अधिकारी प्रो. मुकामसिंह चौहान उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. हरिओम अग्रवाल ने किया तथा आभार डॉ. लोहारसिंह ब्राह्मणे ने व्यक्त किया ।


नगर परिषद राणापुर में निर्वाचन की व्यवस्था का जायजा लेने कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक पहुचे

jhabua-news

झाबुआ । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सोमेश मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक श्री अरविंद तिवारी राणापुर नगर परिषद के निर्वाचन व्यवस्था का जायजा लेने पहुचे। यहां पर निर्वाचन मतदान केन्द्र क्रमांक 01, शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राणापुर एवं शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के मतदान केन्द्र की सम्पूर्ण व्यवस्था का जायजा लिया एवं निर्वाचन के लिए बनाए गए प्रशिक्षण केन्द्र में प्रशिक्षणार्थियों को निर्वाचन के संबंध में चर्चा की गई एवं यहां पर स्ट्रांगरूम जो निर्वाचन के लिए ईव्हीएम एवं वीवीपेड रखे जाएगे उसकी व्यवस्था का अवलोकन किया एवं आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री पी.एल.कुर्वे, तहसीलदार श्री सुखदेव डावर, सीईओ जनपद पंचायत श्री जी.एस.मुजाल्दा एवं थाना प्रभारी श्री कैलाश चौहान, नायब तहसीलदार, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री कमलेश गोमे आदि उपस्थित थे।


कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने संजीवनी हेल्थ केम्प रूपाखेडा (राणापुर) की व्यवस्था का जायजा लिया

झाबुआ । कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक श्री अरविंद तिवारी के द्वारा आज प्रातः ग्राम पंचायत रूपाखेडा राणापुर में संजीवनी हेल्थ केम्प के आयोजन की व्यवस्था का जायजा लिया एवं शतप्रतिशत टीकाकरण एवं आयुष्मान कार्ड बनाये जाने के निर्देश दिए। यहां पर मेडिकल स्टाफ से चर्चा की एवं आवश्यक सुविधा के बारे मे जानकारी प्राप्त की एवं उपस्थित ग्रामीणों से चर्चा की। आयुष्मान कार्ड बनाये जाने के लिए जागरूक किया। ग्रामीणों से रूबरू चर्चा कर शासन से प्राप्त होने वाले राशन के बारे में जानकारी प्राप्त की। ग्रामीणों ने बताया कि हमें समय पर राशन प्राप्त हो रहां हैं। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री पी.एल.कुर्वे, तहसीलदार श्री सुखदेव डावर, सीईओ जनपद पंचायत श्री जी.एस.मुजाल्दा एवं थाना प्रभारी श्री कैलाश चौहान, नायब तहसीलदार आदि उपस्थित थे।


मोटर सायकल से पहुचे अमृत सरोवर तालाब रूपाखेडा (राणापुर) का अवलोकन करने कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक

jhabua-news
झाबुआ । कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक श्री अरविंद तिवारी ग्राम रूपाखेडा राणापुर जनपद क्षेत्र में अमृत सरोवर तालाब का अवलोकन करने मोटर सायकल से पहुंचे। यह तालाब मनरेगा के अंतर्गत 14.67 लाख की लागत से निर्मित होगा। वर्तमान में यह तालाब भरपुर भरा हुआ है एवं आस-पास के किसानों के लिए यह वरदान सिद्ध होगा। इसके साथ ही भूजल संरक्षण में भी उपयोगी रहेगा। अमृत सरोवर तालाब का अवलोकन करने के लिए बारिश के कारण रास्ता पूर्णतः अवरूद्ध था। इस जगह जाने के लिए केवल मोटर सायकल ही एक मात्र व्यवस्था थी। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा अपना वाहन दुर ही खडा करना पडा एवं तालाब के निरीक्षण के लिए बाईक का सहारा लिया। लगभग 01 किलो मीटर बाईक के सफर किया। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री पी.एल.कुर्वे, तहसीलदार श्री सुखदेव डावर, सीईओ जनपद पंचायत श्री जी.एस.मुजाल्दा एवं थाना प्रभारी श्री कैलाश चौहान, नायब तहसीलदार, प्रभारी पीआरओ श्री सुधीर कुशवाह, एपीओ मनरेगा श्री विकास गुप्ता आदि उपस्थित थे।


’’वाहक जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले की चयनित स्कूलों में हेल्थ एक्टिवीटी ’’कार्यक्रम का आयोजन

jhabua-news
झाबुआ । जिले में मलेरिया, डेंगू, चिकुनगुन्या रोग के संबंध में जागरूकता लाने हेतु जिले की शासकीय स्कूलों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को इन रोगों के कारण, लक्षण एंव बचाव की जानकारी होने एंव व्यक्तिगत जागरूकता के संबंध में ’’स्कूल हेल्थ एक्टिवीटी’’ कार्यक्रम का आयोजन चयनित स्कूलों की चयनित उच्च कक्षा में किया जा रहा हैं । जिसमें निबंध प्रतियोगिता पोस्टर निर्माण, ड्रांइग एंव प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा हैं ।  इसी कड़ी के अन्तर्गत आज दिनांक 14 सितम्‍बर को झाबुआ जिले के ग्राम बिलीडोज की शारदा हायर सेकेण्डरी स्कूल में ’’मलेरिया रोग के लक्षण एंव बचाव’’ विषय पर ड्रांईग प्रतियोगिता आयोजित की गई । जिसमें छा़त्र-छात्राओं ने विशेष रूचि लेकर आयोजन में भाग लिया । आयोजित प्रतियोगिता में प्रथम/़िद्वतीय/एंव तृतीय स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को जिला कलेक्टर जिला झाबुआ श्री सोमेश मिश्रा द्वारा शारदा हायर सेकेण्डरी की छा़त्रा कु. शीतल सोनी (प्रथम) कु.शिवानी नायक (द्वितीय) एंव तृतीय स्थान पाने वाली कु. पुजा भूरिया को पुरूस्कृत किया गया । गतिविधि का आयोजन वाहक जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत विकासखंड के मलेरिया निरीक्षक, प्रभारी मलेरिया निरीक्षक के द्वारा संचालित किया जा रहा हैं । इस अवसर पर संस्था के स्कूल संस्था प्रभारी श्री अपसिंह बारिया, एंव उप प्राचार्य श्री मकरंद आचार्य, जिला मलेरिया अधिकारी श्री दिनेश्वर सिंह सिसोदिया, जिला सलाहकार श्री जितेन्द्र बघेल, मलेरिया निरीक्षक श्री धनसिंह चौहान उपस्थित रहे ।

कोई टिप्पणी नहीं: