सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 08 सितंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

गुरुवार, 8 सितंबर 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 08 सितंबर

अभियान के तहत 1 से 19 वर्ष आयु वाले  5 लाख 654 हजार 720 बच्चे होंगे लाभांवित


sehore-news
राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन 13 सितंबर को किया जाएगा वहीं मॉकअप दिवस 16 सितंबर को आयोजित होगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने गुरूवार को अंतरविभागीय बैठक आयोजित कर अभियान की सफलता के लिए सूक्ष्म कार्ययोजना बनाई गई। बैठक में जिला टीकाकरण अधिकारी, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी,  स्कूलों के प्राचार्य, डीपीएम,समस्त बीएमओ, बीईई,बीसीएम , सुपरवाईजर्स उपस्थित हुए। अभियान के अंतर्गत 1 वर्ष से 19 वर्ष आयु तक वाले  5 लाख 65 हजार 720 बच्चों, किशोर किशोरियों को लाभांवित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि अभियान के अंतर्गत 01 वर्ष से 19 वर्ष की आयु वाले आष्टा विकासखण्ड में 01 लाख 54 हजार 585 बच्चे, बुदनी में 60 हजार 283, इछावर में 69 हजार 702, नसरूल्लागंज में 94 हजार 592 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 1 लाख 86 हजार 558 बच्चे एवं किशोर किशोरियों को कृमिनाशक दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया हैं। उन्होंने ने बताया कि गंभीर कृमि संक्रमण से कई लक्षण उत्पन्न हो सकते है। जैसे दस्त, पेट दर्द, कमजोरी, उल्टी, और भूख ना लगना, हल्के संक्रमण वाले बच्चों में आमतौर पर कोई लक्षण नहीं दिखते है। बच्चे में कृमि की मात्रा जितनी अधिक होगी संक्रमित व्यक्ति के लक्षण उतने ही अधिक होंगे। इसके बचाव के लिए नाखून साफ रखें, हमेशा साफ पानी पीएं, साफ पानी से फल व सब्जियां धोएं, अपने हाथ साबुन से धोएं विशेषकर खाने से पहले और शौच जाने के बाद।आसपास सफाई रखें, जूते पहने, खुले में शौच ना करें। हमेशा शौचालय का प्रयोग करें।  

म.प्र स्थाई कर्मी कल्याण संघ करेगा 7 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदर्शन , मुख्यमंत्री के नाम सौपेगा ज्ञापन 


सीहेार। प्रदेश व्यापी अभियान के तहत अपनी 7 सूत्रीय मांगों को लेकर म.प्र स्थाई कर्मी कल्याण संघ प्रदर्शन करेगा। शासन की बैरूखी से नाराज ्म.प्र स्थाई कर्मी कल्याण संघ के सैकडों सदस्य कर्मचारी आगामी 12 सिंतम्बर सोमवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम का ज्ञापन कलेक्टर डॉ चंद्रमोहन ठाकुर को सौपेंगे।  म.प्र स्थाई कर्मी कल्याण संघ जिलाध्यक्ष गजराज सिंह गेहलोत ने बताया की स्थाई कर्मचारी काफी लम्बे समय से अपनी सात सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदर्शन करता चला आ रहा है कई बार वरिष्ठ प्रशासनिक और विभागीय अधिकारियों सहित मंत्री स्तर पर भी ज्ञापन दिए जा चुके है लेकिन स्थाई कर्मचारियों की मांगों पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है जिस कारण जिले भर के स्थाई कर्मचारियों में रोष बना हुआ है। आगामी 12 सितंबर सोमवार को दोपहर 2 बजे से प्रदेश व्यापी अहवान पर टाउन हाल  पर समस्त स्थाई कर्मचारी एकत्रित होंगे जहा पर सभा आयोजित की जाएगी। जिस के बाद कलेक्ट्रेट तक बेनर पोस्टरों के साथ नारेबाजी करते हुए विरोध रैली लेकर पहुंचेगें। यह पर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया जाएगा। म.प्र स्थाई कर्मी कल्याण संघ के समस्त पदाधिकारियों ने समस्त स्थाई कर्मचारियों से प्रदर्शन में शामिल होने की अपील की है।  


इंटर स्कूल फुटबाल प्रतियोगिता 10 सितंबर से


sehore-news
सीहोर। चर्च मैदान पर जिला स्तरीय बेबी लीग प्रतियोगिता के पश्चात इंटर स्कूल फुटबाल प्रतियोगिता 10 तारीख से प्रारंभ की जा रही है इस प्रतियोगिता में 10 टीमें भाग ले रही हैं प्रतियोगिता में प्रतिदिन खिलाड़ी कड़ा परिश्रम करते हुए अभ्यास कर रहे हैं इस टूर्नामेंट से जो श्रेष्ठ खिलाड़ी हैं हम उनका चयनित कर आने वाली शिक्षा विभाग की प्रतियोगिता के अंदर उन खिलाड़ियों को मौका देंगे साथ ही प्रतियोगिता के बाद चयनित खिलाड़ियों का एक कोचिंग शिविर को आयोजन किया जाएगा, जिसमें बड़े स्तर के कोच कोचिंग करेंगे। जिला फुटबॉल संघ द्वारा इंटर स्कूल फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन स्थानीय चर्च ग्राउंड पर आगामी 10 सितंबर से किया जा रहा है जो भी विद्यार्थी प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते है। जिला फुटबॉल संघ के सचिव मनोज कनौजिया एवं वरिष्ठ प्रशिक्षक अत्ताउल्लाह खान से संपर्क करें। गत दिनों जिला फुटबाल एसोसिएशन के तत्वाधान में जिला स्तरीय बेबी लीग फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन पूरी सफलता से किया गया था। इसमें भी 10 टीमों को शामिल किया गया था। आगामी 10 सितंबर से होने वाली इंटर स्कूल फुटबाल प्रतियोगिता में बालक और बालिका वर्ग दोनों टीम के खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा। इंटर स्कूल प्रतियोगिता के लिए समिति का गठन किया गया है। 

लवकुश जयंती पर निकली शोभायात्रा, दिखाई कलाबाजी


सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी गुरुवार को कुशवाहा समाज के तत्वाधान में भगवान लवकुश की जयंती बड़े धूमधाम से मनाई गई। समाजजनों लव-कुश की झांकी सजाई और पूजा-अर्चना कर बैंडबाजों के साथ भव्य शोभायात्रा निकाली गई शहर की पावन धरा पर कुशवाहा समाज के आराध्य देव श्री लवकुश भगवान के जन्म उत्सव के उपलक्ष में विशाल चल समारोह भोपाल नाका हनुमान मंदिर से प्रारंभ होकर शहर के प्रमुख मार्गो से होता हुआ पटेल मार्केट सुंदर गार्डन पर समापन हुआ। कार्यक्रम के अध्यक्ष सानंद कुशवाहा चल समारोह संयोजक विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल के जिला अध्यक्ष जगदीश कुशवाहा ने बताया चल समारोह में कुशवाहा समाज समस्त सामाजिक बंधु एवं सीहोर नगर के गणमान्य नागरिक शामिल हुए। इस मौके पर शहर के सभी सामाजिक संगठनों सहित जनप्रतिनिधियों ने चल समारोह का स्वागत किया। चल समारोह में समाज के पटेल लक्ष्मी नारायण कुशवाहा बलराम पटेल गोपाल पटेल रामचंद्र पटेल कोषाध्यक्ष मनोहर कुशवाहा सुभाष कुशवाहा राहुल कुशवाहा मुकुल कुशवाहा शुभम कुशवाहा मदन कुशवाहा चिंटू कुशवाहा मुकेश कुशवाहा आदि सम्मिलित हुए इस अवसर पर समाज की प्रतिभाओं का सम्मान अखाड़े के उस्ताद और खलीफा ओं का सम्मान किया गया अंत में आभार  चल समारोह अध्यक्ष सानंद कुशवाह के द्वारा व्यक्त किया गया। कार्यक्रम में लखन कुशवाहा जितेन कुशवाह मनोज कुशवाहा, लक्ष्मी नारायण कुशवाहा ठेकेदार, मदन कुशवाहा चंचल कुशवाह आदि शामिल थे। 


लाला जनम सुनी आई यशोदा मैया दे दो बधाई, भजन में मंत्रमुग्ध हुए श्रद्धालु

  • बड़ा बाजार में लगा भक्ति का महाकुंभ, सैकड़ों की संख्या में उमड़ा आस्था का सैलाब
  • आज सजाई जाएगी भगवान श्रीकृष्ण और माता रुकमणी विवाह उत्सव की झांकी
  • अहंकार खत्म करने से ही मिल सकती है भगवान की भक्ति-भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा

sehore-news
सीहोर। भगवान अपने भक्तों की हर परिस्थिति में रक्षा करते हैं। अहंकार करने वाले का मान तोड़ देते हैं। भगवान की भक्ति में अहंकार की कोई जगह नहीं होती। भगवान श्रीकृष्ण ने इंद्र का अहंकार तोड़ने के लिए ही गोवर्धन पर्वत की पूजा करवाई। इसके बाद इंद्र के क्रोध से गोपी और ग्वालों को बचाने के लिए उन्होंने गोवर्धन पर्वत को अंगुली पर धारण कर लिया। उक्त विचार शहर के बड़ा बाजार स्थित अग्रवाल धर्मशाला में जारी सात दिवसीय भागवत कथा के पांचवें दिवस भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहे। गुरुवार को कथा के दौरान गोवर्धन की पूजा अर्चना की गई और छप्पन भोग की प्रसादी का वितरण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म बाल लीलाओं का हमारे समाज को दिया गया सुखद संदेश है। चाहे वह गोवर्धन पूजन है। भगवान अहंकार को शून्य करते है। इंद्र क्रोधित हो गए। अत्यधिक वर्षा से हाहाकार मच गया। कृष्ण ने अपने कौशल और बल से गोपियों, गायों आदि की रक्षा की। इंद्र-पूजा के स्थान पर गोवर्धन पूजा की स्थापना की गई। कहा कि गायों का पालन, चराने तथा उनके दूध को पीने के कारण भगवान कृष्ण का नाम गोपाल पड़ा। गौ का वर्धन (बढ़ाने वाला) होने के कारण गिरिराज पर्वत का नाम गोवर्धन पड़ा। हम सबकों भी गौ पालन कर घर के सभी परिजनों को गौ दुग्ध से पुष्टकर निरोग बनाना चाहिए। भगवान अहंकारी स्वभाव को सहन नहीं कर सकते है। अहंकारी व्यक्ति का भगवान अहंकार नष्ट करते हैं। इंद्र को अभिमान था कि वह वर्षा करता हैं। नहीं करूं तो सृष्टि नष्ट हो जाए। भगवान कृष्ण ने उनका अभिमान दूर करने के लिए गोवर्धन पूजा कराकर इंद्र का मान मर्दन किया।


लाला जनम सुनी आई यशोदा मैया दे दो बधाई

कथा के पांचवें दिवस भागवत भूषण पंडित श्री मिश्रा ने भगवान श्री कृष्ण की बाललीलाओं के अलावा अनेक भजनों की प्रस्तुति दी। इस मौके पर उन्होंने जब लाला जनम सुनी आई यशोदा मैया दे दो बधाई, भजन को गया तो यहां पर मौजूद श्रद्धालु आनंद से भाव विभोर हो गए। कथा के दो घंटे पहले ही अग्रवाल पंचायती भवन भर जाता है, जहां भी श्रद्धालुओं को स्थान मिलता है, वह पर आनंदपूर्वक बैठक भक्त पूरी आस्था के साथ कथा का श्रवण कर रहे है।


आज रुकमणी विवाह का किया जाएगा आयोजन

शहर के बड़ा बाजार स्थित धर्मशाला में अग्रवाल महिला मंडल के तत्वाधान में जारी सात दिवसीय भगवात कथा के संबंध में जानकारी देते हुए अध्यक्ष श्रीमती ज्योति अग्रवाल ने बताया कि शुक्रवार को आस्था और उत्साह के साथ भगवान श्रीकृष्ण और माता रुकमणी का विवाह उत्सव मनाया जाएगा।


त्रिस्तरीय पंचायत एवं निकाय चुनावो में जिले की जनता ने प्रचंड विजय के साथ हमें सौंपी है विकास की जिम्मेदारी,जनता जनार्दन की कसौटी पर खरा उतरना अब हमारा दायित्व-श्री रवि मालवीय

  • सीहोर जिला भाजपा कार्यसमिति की कामकाजी बैठक जिला कार्यालय में सम्पन्न,आगामी कार्यक्रमो को लेकर बनी योजना,17 सितम्बर को जिले में प्रधानमंत्री का जन्मदिन सेवा संकल्प,वृक्षारोपण के साथ मनाया जायेगा

sehore-news
सीहोर। मप्र के साथ सीहोर जिले में संपन्न हुए त्रिस्तरीय पंचायत एवं निकाय चुनाव में पूरे सीहोर जिले की जनता जनार्दन ने भारतीय जनता पार्टी की रीति नीति एवं देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में देश एवं प्रदेश में किए गए विकास के कार्यों पर जनता ने भाजपा पर अपने विश्वास की मोहर लगाकर भारतीय जनता पार्टी को प्रचंड विजयश्री दी । दोनों स्तरीय चुनाव में जनता ने प्रचंड विजय प्रदान कर अपना कार्य कर दिया । अब मिले प्रचंड बहुमत एवं जनता ने जिस आशा विश्वास और उम्मीद से हमें जिम्मेदारी सौंपी है, अब हमें जनता की कसौटी पर खरा उतरना है। उक्त उद्गार सीहोर जिला भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष श्री रवि मालवीय ने आज जिला भाजपा कार्यालय में जिला भाजपा कार्यसमिति की कामकाजी बैठक को संबोधित करते हुए कहे। श्री रवि मालवीय ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि संपन्न हुए पंचायत, जनपद, जिला पंचायत, नगर पालिका, नगर परिषद के चुनाव भारतीय जनता पार्टी के लिए एक सेमीफाइनल था। उस सेमीफाइनल में भारतीय जनता पार्टी को जिले की जनता ने प्रचंड बहुमत देकर यह संदेश दे दिया है कि भारतीय जनता पार्टी कि मध्य प्रदेश में शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में कार्य कर रही सरकार ने विकास के जो कार्य किए हैं उसे जनता ने पसंद किया है ओर जनता भाजपा के साथ ही। जो विश्वास जनता ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव नगरीय निकायों के चुनाव में दिया, जो कि मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले एक सेमीफाइनल था। जो प्रचंड बहुमत से जीता गया । अब हमारे सामने फाइनल के रूप में 2023 में  मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा के चुनाव के रूप में भारतीय जनता पार्टी के सामने है। फाइनल चुनाव विधानसभा के रूप में हमारे सामने आ रहा है। भारतीय जनता पार्टी के प्रत्येक कार्यकर्ता त्रिदेव से लेकर मंडल और जिला स्तर के हमारे प्रत्येक पदाधिकारी कार्यकर्ता विधायक सांसद व अन्य जनप्रतिनिधियों ने जो कार्य सेमीफाइनल चुनाव में किया उसे हमें और अधिक आगे बढ़ाना है । ताकि सेमीफाइनल की तरह फाइनल में भी सीहोर जिले की चारों विधानसभा सीट भारतीय जनता पार्टी जीते और एक बार पुनः मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बने। जिला भारतीय जनता पार्टी कार्यसमिति की कामकाजी बैठक को सीहोर जिला प्रभारी बहादुर सिंह मुकाती विधायक करण सिंह वर्मा रघुनाथ सिंह मालवीय सुदेश राय सहित अन्य वक्ताओं ने भी संबोधित किया। जिला भाजपा मीडिया प्रभारी सुशील संचेती ने बताया की बैठक में प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य नरेश मेवाडा,धारासिंह पटेल द्वारा विभिन्न राजनीतिक प्रस्ताव का रखे जिस पर जिला भारतीय जनता पार्टी कार्यसमिति ने उन सभी प्रस्तावों का समर्थन कर जनता के द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव निकाय चुनाव में जो प्रचंड बहुमत भारतीय जनता पार्टी को दिया उसके लिए जिला भाजपा ने सीहोर जिले की जनता जनार्दन का धन्यवाद ज्ञापित कर आभार व्यक्त किया तथा आशा और विश्वास किया की फाइनल में भी इसी तरह का आशीर्वाद भारतीय जनता पार्टी को प्रदान करे। भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य नरेश मेवाड़ा ने प्रदेश भाजपा के राजनैतिक,स्वास्थ, कृषि,पिछड़ा वर्ग,स्मार्ट गवर्नेस,रोजगार,पेयजल,शिक्षा,वृहद वृक्षारोपण,महामहिम राष्ट्रपति चुनाव,आदि प्रस्तावों को रखा जिसका जिला भाजपा ने समर्थन किया।  इस अवसर पर जिला भाजपा की बैठक में प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य नरेश मेवाड़ा,दामोदर राय,भुपेन्द्र सिसोदिया,जिला पंचायत अध्यक्ष गोपालसिंह इंजीनियर,जिला महामंत्री धारा सिंह पटेल राजकुमार गुप्ता,रवि नागले,लखन यादव,ओम पटेल,पंकज गुप्ता,तारा कटारिया,कल्याणसिंह ठाकुर,देवजी पटेल,संध्या बजाज,उमेश शर्मा,   रिना मिश्रा,सरोज ठाकुर,मायाराम गौर, श्रीपाल राठौर,आदि पदाधिकारी उपस्तिथ थे। भारतीय जनता पार्टी सीहोर जिला कार्यसमिति की बैठक में आज संपन्न हुए जिला पंचायत अध्यक्ष उपाध्यक्ष, समस्त जनपदों में जनपद पंचायत अध्यक्ष उपाध्यक्ष, नगरपालिका आष्टा सीहोर में तथा जिले की सभी नगर परिषद में चुने गए सभी अध्यक्ष और उपाध्यक्षो का जिला भारतीय जनता पार्टी ने स्वागत और सम्मान किया। जिला बैठक का संचालन जिला उपाध्यक्ष लखन यादव ने किया एवं अंत में आभार जिला महामंत्री श्री रवि नागले ने व्यक्त किया। सम्पन्न जिला बैठक में सभी जिला पदाधिकारी,सभी मोर्चा प्रकोष्ठों के अध्यक्ष संयोजक,जिले के सभी मंडलो के मंडल अध्यक्ष सहित सभी अपेक्षित कार्यकर्ता उपस्तिथ थे।


टरनेशनल जूडो खिलाड़ी कपिल का चयन विश्व चैम्पियनशिप में


sehore-news
सीहोर। लगातार पांच सालों से शहर का नाम देश और विदेश में रोशन करने वाले इंटरनेशनल जूडो खिलाड़ी कपिल परमार अजरबैजान के बाकू में चार से ग्यारह नवंबर तक खेली जाने वाली विश्व जूडो चैंपियनशिप के भारतीय दृष्टिबाधित टीम का चयन किया गया। इस मौके पर गुरुवार अंतर्राष्ट्रीय कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा ने अपने निजी घर पर परमार समाज के प्रतिनिधि मंडल के द्वारा क्षेत्र का नाम रोशन करने वाले कपिल का स्वागत सम्मान किया। इस मौके पर विठलेश सेवा समिति की ओर से मनोज दीक्षित मामा, अग्रवाल समाज के कमलेश अग्रवाल, नीलेश अग्रवाल, मनीष शर्मा, देवेन्द्र दीक्षित, अभिषेक परसाई आदि बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी शामिल थे। जानकारी के अनुसार अजरबैजान के बाकू में चार से ग्यारह नवंबर तक खेली जाने वाली विश्व जूडो चैंपियनशिप के भारतीय दृष्टिबाधित टीम सेलेक्शन कैंप में मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, हरियाणा, महाराष्ट्र, दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश के खिलाड़ी शामिल हुये। जिसके बाद अच्छे प्रदर्शन के कारण शहर का नाम विश्व पटल पर रोशन करने वाले कपिल परमार का चयन किया। इस संबंध में विठलेश सेवा समिति के श्री दीक्षित ने बताया कि लगातार 16 घंटों का कठिन अभ्यास करने वाले कपिल परमार का लक्ष्य विश्व चैम्पियनशिप के बाद ओलपिक में भारत की ओर से प्रतिनिधित्व करते हुए गोल्ड हासिल करना है।


शहर की पहचान है कपिल परमार

मात्र चार साल की आयु से जूडो में देश का नाम रोशन करने वाले अपनी धून के पक्के कपिल परमार का भोपाल नाके स्थित मुरली में जन्म हुआ है, पिता राम सिंह परमा साधारण किसान है और वह स्वयं चार की दुकान करते है। उन्होंने 2018 में उत्तरप्रदेश के गोरखपुर में सातवीं नेशनल प्रतियोगिता में गोल्ड हासिल किया। इसके बाद सीधे इंग्लैंड में आयोजित पैरा जूडो कॉमनवेल्थ गेम्स में साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी को हराकर गोल्ड मेडल हासिल किया था। इंग्लैंड में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में उसका चयन 60 किग्रा वर्ग में हुआ था। जिसमें उसका पहला मैच इंग्लैंड से हुआ था। दूसरा उज्बेकिस्तान और तीसरा मुकाबला इंडिया के साथ ही हुआ जिसमें भी वह विजयी रहे। आखिरी फाइनल मुकाबला साउथ अफ्रीका के साथ हुआ। कपिल ने बताया कि दोनों के बीच कांटे की टक्कर रही। साउथ अफ्रीका को हराकर गोल्ड हासिल किया है।


कजाकिस्तान में आयोजित इब्सा जूडो ग्रैंड प्रिक्स प्रतियोगिता विश्व जूडो प्रतियोगिता

कजाकिस्तान में आयोजित इब्सा जूडो ग्रैंड प्रिक्स प्रतियोगिता विश्व जूडो प्रतियोगिता में  दृष्टिबाधित कपिल परमार ने देश के लिए कांस्य पदक जीता। कपिल ने 60 किग्रा भार वर्ग में हिस्सा लिया था। अंतर्राष्ट्रीय ब्लाइंड स्पोर्ट्स एसोसिएशन द्वारा गत 25 से 31 मई 2022 तक आयोजित इब्सा जूडो ग्रैंड प्रिक्स का आयोजन किया गया। इसमें पेरिस लिंपिक 2024 के लिए अंक बटोरने के लिए विश्व के 21 देशों के खिलाड़ियों ने भागीदारी की थी।


जीके से मजबूत होता है विद्यार्थियों का मानसिक मनोबल: हिमांषु राय


sehore-news
सीहोर। सम्राट अषोक कॉलेज ऑफ प्रोफेषनल स्टड्ीज, सीहोर मे पांच दिवसीय षिक्षक पर्व का आयोजन  किया जा रहा है। इसके अंतर्गत महाविद्यालय में आज गुरूवार को चौथे दिन सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में प्रथम षिवानी वर्मा, द्वितीय अजय कुमार और तृतीय अमन जाटव रहे। प्रतियोगिता श्रीमती मंजूबाला सक्सेना और पूजा ठाकुर के मार्गदर्षन में आयोजिंत की गई। प्रतियोगिता में कॉलेज के छात्र-छात्रओं ने काफी उत्साह के साथ भाग लिया। प्रतियोगिता के बाद विजेता विद्यार्थियों को कॉलेज प्राचार्य श्री हिमांषु राय ने पुरस्कृत कर संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि सामान्य ज्ञान से विद्यार्थियों को मानसिक मनोबल मजबूत होता है। इसी के साथ वह हमारे देष-विदेष में होने वाली गतिविधियों के बारे में जानकारी मिलती है। उन्होंने आगे कहा कि जिस तरह से विद्यार्थी के जीवन में षिक्षा नींव के समान होती है। उसी प्रकार विद्यार्थी के जीवन में सामान्य ज्ञान बहुत आवष्यक होता है। सामान्य ज्ञान के माध्यम से वह सदैव आगे बढ़ता रहता है। इस अवसर पर कॉेलेज के असिस्टेंट डायरेक्टर श्री राकेष यादव बच्चों द्वारा दिए गए प्रष्नों के जवाब को सुनकर उनकी तारीफ और सामान्य ज्ञान से जुड़ी जानकारियां विद्यार्थियों को दी और कहा कि आप सभी लोगों को इसी तरह से सामान्य ज्ञान की जानकारी होना आवष्यक है, ताकि आप अपनी मंजिल तक पहुंच सकें। अंत में प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों ने कॉलेज द्वारा आयोजित की जा रही इन गतिविधियों के बारे में प्रषंसा की।


महिलाओं ने महाराष्ट्रीयन परिधान पहनकर जीते पुरूस्कार , बालिकाओं ने एकल समूह नृत्य प्रस्तुत कर बटोरी प्रशंसा 

  • भाजपा महिला मोर्चा नगर मंडल सीहोर ने आयोजित की सास्ंकृतिक प्रतियोगिताएं 

sehore-news
सीहोर।भाजपा महिला मोर्चा नगर मंडल सीहोर ने सास्ंकृतिक प्रतियोगिताएं आयोजित की महिलाओं ने महाराष्ट्रीयन परिधान पहनकर जहां पुरूस्कार जीते तो वहीं बालिकाओं ने एकल समूह नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों की जमकर प्रशंसा बटोरी। भाजपा महिला मोर्चा नगर मंडल सीहोर ने प्रदेश नेतृत्व के निर्देशानुसार बुधवार को टाउन हॉल में विधानसभा स्तरीय सास्ंकृतिक रंगारंग प्रतियोगिताएं आयोजित की। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में नगर पालिका अध्यक्ष पिं्रस राठौर और विशेष अतिथि के रूप में विधायक सुदेश राय सम्मिलित रहे। भाजपा महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष ऋतु आनंद जैन के मार्गदर्शन में और सीहोर नगर मंडल अध्यक्ष सीमा परिहार के नेतृत्व में भाजपा महिला मोर्चा नगर मंडल सीहोर टीम द्वारा सफल भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भाजपा महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष रितू जैन भाजपा महिला मोर्चा सीहेार नगर मंडल अध्यक्ष सीमा परिहार जिला महामंत्री नूतन राठौर,डॉ चन्नू जैन, जिला मंत्री महिला मोर्चा,डॉ चंद्रा बोहरा,आष्टा नगर मीडिया प्रभारी महिला मोर्चा निशा नामदेव, भाजपा नेत्री नीलिमा बोहरा ने अतिथियों के साथ भगवान गणेश जी के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अभिलाषा सोनी गणेश वंदना और सरस्वती वंदना विभा राठौर के द्वारा प्रस्तुत की गई। भाजपा महिला मोर्चा की पदाधिकारियों ने अतिथियों का गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया गया।  कार्यक्रम में सभी महिलाएं महाराष्ट्रीयन परिधान पहनकर पहुंची। टाउन हॉल में विधानसभा स्तरीय प्रतियोगिताओं में अनेक महिलाओं और स्कूलों छात्र छात्रओं ने हिस्सा लेकर रंगारंग सास्ंकृतिक कार्यक्रम प्रस्तूत किए। महाराष्ट्रीयन ड्रेस स्पर्धा में पुरस्कार प्रथम रूपाली राठौर ने प्राप्त किया द्वितीय पुरूस्कार छाया परमार तृतीय निक्र्षर मेहता ने प्राप्त किया। इसी प्रकार दीपक थाली सजाओं में प्रथम रूपाली राठौर द्वितीय प्रिया राठौर रही। कार्यक्रम में कर्तव्य महिला मंडल और शिवलाल महिला मंडल भजन प्रस्तुति द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी गई। दोनों मंडलों को शील्ड प्रदान की गई। एंप्लाइज स्कूल के बच्चों द्वारा शानदार सामूहिक नृत्य की प्रस्तुति दी गई पुरूस्कार के रूप में पूरी टीम को शील्ड स्मृति चिंह प्रदान किए गए।  कार्यक्रम का संचालन अर्चना चौहान और नगर मंडल उपाध्यक्ष श्रीमती सोनू ठाकुर द्वारा आभार प्रकट किया गया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से जिला उपाध्यक्ष रीना मिश्रा जिला मंत्री नूतन राठौर नगर मंडल जिला उपाध्यक्ष शकुंतला चौरसिया महामंत्री, पुष्पा लता राठौड़, मिथिलेश राठौर,उमा खत्री, हेमलता मेहता, प्रीति सोनी,चेतना सक्सेना, मीणा सिंगर, हेमलता शर्मा,बबीता प्रजापति पार्षद विद्या बिजोरिया, पार्षद मीना राठौर, हर्षा राठौर,वरिष्ठ भाजपा नेता मान सिंह पवार, जिला महामंत्री राजकुमार गुप्ता, रवि नागले, नपा उपाध्यक्ष विपिन सास्ता,आशीष पचौरी गुलशन जैन नीरज जाटव,पंकज गुप्ता, भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा अध्यक्ष समा पठान, नरेंद्र राजपूत राजेश परिहार, आशुतोष त्यागी, पार्षद अजयपाल सिंह,पार्षद राजेश मांझी आदि सहित भाजपा महिला मोर्चा नगर मंडल की सभी पदाधिकारी कार्यकर्ता उपस्थित रही।  


मछली बाजार में होगा टीनशेड और सीसी सड़क निर्माण , सिद्धपुर मांझी आदिवासी मछुआ समिति मिली बड़ी राहत 

  • नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर ने किया भूमि पूजन 

sehore-news
सीहोर। मछली बाजार में टीनशेड और सीसी सड़क निर्माण का भूमि पूजन विधायक सुदेश राय नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर पार्षद हसीन कुरैशी की विशेष उपस्थित में बुधवार को सिद्धपुर मांझी आदिवासी मछुआ समिति के जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश रैकवार के द्वारा किया गया।  नगर पालिका सीएमओ संदीप श्रीवास्तव ने बताया की वार्ड नम्बर २६ मछली बाजार में सिद्धपुर मांझी आदिवासी मछुआ समिति के द्वारा लम्बे समय से टीन शेड और सड़क निर्माण की मांग की जा रही थी जिस के चलते मांझी समाज सहित अन्य वर्गो के लोगों को मछली बाजार में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए 587000 की लागत से टीन शेड और सीसी सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। सिद्धपुर मांझी आदिवासी मछुआ समिति के जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश रैकवार ने कहा की निर्माण कार्य होने के बाद समाज के अनेक बेरोजगार लोगों को रोजगार मिलेगा। भूमि पूजन कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्थानीय ना्रगरिक पार्षदगण सहित नगर पालिका के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।   


नवरात्रि में सलकनपुर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बेहतर इंतजाम के कलेक्टर ने दिए निर्देश

  • कलेक्टर ने स्वच्छता बनाए रखने में नागरिकों और श्रद्धालुओं से सहयोग की अपील, शारदीय नवरात्रि पर सलकनपुर देवी धाम व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक

sehore-news
नवरात्री में विजयासन देवी के दर्शन और पूजा-अर्चना के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का सलकनपुर आगमन होता है। मां विजयासन धाम सलकनपुर में 26 सितम्बर से प्रारंभ होने वाले शारदीय नवरात्री पर्व के दौरान बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने संबंध में सलकनपुर में बैठक आयोजित की गई। बैठक मे कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने सलकनपुर में बेहतर व्यवस्थाएं समय पूर्व करने अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो और सुविधाजनक ढंग से पूजा-अर्चना कर सकें। बैठक में सलकनपुर मंदिर ट्रस्ट के  अध्यक्ष श्री महेश उपाध्याय ने भी कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने पार्किंग, जल, साफ-सफाई, पर्याप्त बिजली व्यवस्था के निर्देश दिए। इसके अलावा प्रमुख स्थानो पर सीसीटीवी कैमरे, कंट्रोल रूम, कंडम वाहन और गैस से चलने वाले वाहनों पर प्रतिबंध लगाने के साथ हेल्थ कैंप लगाने के लिए भी कहा। कलेक्टर श्री ठाकुर ने बाहर से आने वाले वाहनों की पार्किंग के लिए पर्याप्त स्थान, मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के आगमन तथा निर्गम की उत्कृष्ट व्यवस्था के साथ ही पर्याप्त संख्या में अधिकारियों-कर्मचारियों की ड़युटी लगाने तथा वालेंटियर्स से सहयोग लेने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर, एस पी श्री मयंक अवस्थी तथा श्री महेश उपाध्याय सहित संबंधित अधिकारियों द्वारा मंदिर परिसर का निरीक्षण किया गया।


पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था

नवरात्र में पेयजल के लिए पीने के लिए पानी की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी। चलित शौचालय भी स्थापित किए जाएंगे। सीढ़ी मार्ग पर श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो इसके लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे।


मंदिर परिसर में हेल्थ कैंप

नवरात्र में आने वाले भक्तों की सुविधा के लिए मंदिर परिसर में हेल्थ कैंप लगाया जाएगा। हेल्थ कैम्प में आवश्यक दवाएं तथा एंबुलेंस की व्यवस्था भी रहेगी। आवश्यकता पड़ने पर श्रद्धालुओं को तत्काल चिकित्सा के लिए डॉक्टर सहित पूरी टीम उपलब्ध रहेंगी।


नर्मदा आंवली घाट का निरीक्षण

कलेक्टर श्री ठाकुर तथा एसपी श्री मंयक अवस्थी ने आवंली घाट का निरीक्षण किया। इस दौरान आंवलीघाट में जिला सेनानी, होमगार्ड, वोटर बोर्ड लगाना, आंवलीघाट पार्किंग स्थल, गोताखोर एवं पुलिस जवान तैनात करने तथा बेरीकेड लगाने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि पितृमोक्ष और भूतडी अमावस्या पर बड़ी संख्या में स्नान के लिए आसपास से लोग आते हैं तथा यहां मेला भी लगता है।


स्वच्छता की अपील

कलेक्टर श्री ठाकुर ने स्थानीय नागरिकों, दुकानदारों और सलकनपुर देवी धाम आने वाले श्रद्धालुओं से स्वच्छता बनाये रखने में सहयोग की अपील की है। उन्होंने कहा कि कचरा निर्धारित स्थल पर लगे डस्टबिन में ही डालें। साथ ही श्री ठाकुर ने सलकनपुर में आने वाले श्रद्धालुओं से अनुरोध किया है कि वो व्यवस्था को बनाने के लिए सलकनपुर ट्रस्ट एवं जिला प्रशासन द्वारा दिए गये निर्देशों का पालन करने की अपील की है।


बैठक में यह थे उपस्थित

पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र सिंह राजपूत, नगर पंचायत अध्यक्ष श्री राजेन्द्र पटेल, ट्रस्ट के सदस्य श्री अरविन्द दुबे, श्री रामगोपाल टेलर, श्री रिखीराम यादव, श्री प्रेमनारायाण, आशाराम यादव, एसडीएम श्री राधेश्याम बघेल, एसडीओपी श्री शशांक गुजर, तहसीदार श्री आशुतोष शर्मा, श्री जयपाल सिंह उइके, सीईओ श्री देवे सराठे सहित अनेक अधिकारी-कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।


कलेक्टर ने बुधनी जनपद में चल रहे डोर-टू-डोर सर्वे कार्य का निरीक्षण किया, जिले के सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने किया जा रहा है डोर-टू-डोर सर्वे


प्रदेश के साथ ही जिले में सभी हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं का लाभ पाने से वंचित न रहे इसके लिए जिले में डोर-टू-डोर सर्वे किया जा रहा है। बुधनी विधानसभा के ग्राम मोगरा, पांगरा, मकोडिया सहित अन्य गांवों में चल रहे डोर-टू-डोर सर्वे कार्य का कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री ठाकुर ने गांव के अनेक घरों जाकर किए जा रहे सर्वे के संबंध ग्राम वासियों चर्चा कर जानकारी प्राप्त की।  इस सर्वे में ग्राम के प्रत्येक परिवार के हर एक सदस्य की जानकारी ली जा रही है। परिवारजनों को शासकीय योजनाओं के लाभ मिल रहा है। और मिल रहा है तो कितनी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। ऐसे सदस्य की जानकारी भी एकत्र की की जा रही है। जो हितग्राही पात्र हैं उन्हें कितनी योजनाओं का लाभ अभी तक मिला है। कलेक्टर श्री ठाकुर ने अधिकारी-कर्मचारियों से कहा कि पूरी गंभीरता से सर्वे कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि कोई भी घर सर्वे से नहीं छूटे। निरीक्षण के दौरान एसडीएम श्री राधेश्याम बघेल, तहसीलदार श्री आशुतोष शर्मा, जनपद सीईओ श्री देवेश सराठे सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।


मतदाता सूची पुनरीक्षण संबंधी कार्य के लिए कलेक्टर ने बीएलओ की बैठक ली, पुनरीक्षण कार्य समय पर करने के बीएलओ को निर्देश दिए


मतदाता सूची पुनरीक्षण के संबंध में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने रेहटी में बीएलओ की बैठक ली । श्री ठाकुर ने बीएलओ से वन टू वन चर्चा करते हुए पुनरीक्षण तथा आधार से वोटर आईडी लिंक करने संबंधी जानकारी ली। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि मतदाता सूची में 4 अहर्ता तारीख के आधार पर मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई तथा एक अक्टूबर को 18 वर्ष पूर्ण कर चुके अथवा 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवाओं के नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाए। पुनरीक्षण संबंधि जारी कार्यक्रम के अनुसार 24 अक्टूबर 2022 तक पुनरीक्षण पूर्व की कार्यवाही की जाएगी तथा 9 नवंबर को वोटर लिस्ट का प्रारंभिक प्रकाशन किया जाएगा एवं 8 दिसंबर तक नाम जोड़ने तथा आपत्तियों के आवेदन प्रस्तुत किये जा सकेंगे। 26 दिसंबर 2022 तक आवेदन-पत्रों का निराकरण होगा और 5 जनवरी 2023 की वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन होगा। बैठक में एसडीएम श्री राधेश्याम बघेल, तहसीलदार श्री आशुतोष शर्मा, श्री जयपाल सिंह उइके सहित क्षेत्र के समस्त बीएलओ एवं अन्य अधिकरी उपस्थित थे।


उन्मुखीकरण कार्यशाला के साथ नेत्रदान पखवाड़े का समापन, 25 अगस्त से 08 सितंबर तक संचालित किया गया नत्रदान पखवाड़ा


उन्मुखीकरण कार्यशाला के साथ नेत्रदान पखवाडे़ का समापन 8 सितम्बर को किया गया। नेत्रदान पखवाड़ा कार्यक्रम में नेत्रदान संबंधी प्रश्नों के सही जवाब देने पर छात्रों को पुरस्कृत किया गया। शासकीय हाई स्कूल गुड़भेला में आयोजित उन्मुखीकरण कार्यशाला में संचालित नेत्रदान पखवाडे़ का समापन 08 सितंबर को किया गया। कार्यशाला में स्कूल की प्राचार्य श्रीमती अनीता सिरोलिया ने भी संबोधित किया गया। जिला दृष्टिविहीनता उन्मूलन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. यूके श्रीवास्तव ने कार्यशाला में उपस्थित छात्रों को बताया कि नेत्रदान की जनजारूगता के लिए अभियान संचालित किया जाना एवं लोगों को नेत्रदान के लिए प्रेरित किया जाना पखवाडे़ का मुख्य उद्देष्य है। नेत्रदान कर व्यक्ति अपने नेत्रों को नया जीवन दे सकता है। नेत्रदान का जरूरतमंदों को दृष्टि प्रदान की जा सकती है। नेत्रदान संबंधी सवालों के सही जवाब देने पर छात्रों का पुरस्कृत किया गया। उन्होंने कहा कि व्यक्ति की आंखें मृत्यु के उपरांत भी नष्ट ना हो इसलिए नेत्रदान कर दृष्टिहीन व्यक्तियों को दृष्टि प्रदान करना नेत्रदान का मुख्य उद्देश्य है। नेत्रदान सुविधा दानदाता एवं प्राप्तकर्ता के लिए नि:शुल्क है। नेत्रदान की शपथ मृत्युपूर्व ली जा सकती है परंतु नेत्रदान मृत्यु उपरांत ही होता है। डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि मृत्यु के 6 से 8 घंटे के भीतर नेत्रदान प्राप्त किया जाना आवश्यक है। नेत्रदान एक पुण्य का कार्य है इसे  पारिवारिक परंपरा बनाया जाना चाहिए।


आबकारी अमले द्वारा अवैध मदिरा के विरूद्ध सघन अभियान


कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर द्वारा दिए गये निर्देशानुसार आबकारी अमले द्वारा अवैध मदिरा के परिवहन, संग्रहण, विक्रय एवं विनिर्माण के विरूद्व सघन अभियान चलाया जा रहा है। इस संबंध में जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती कीर्ति दुबे ने बताया कि अभियान के तहत कार्यवाही करते हुए अगस्त माह में कुल 53 प्रकरण कायम कर 151 लीटर देशी, विदेशी, हाथ भटटी कच्ची मदिरा एवं 3340 किलो महुआ लाहन बरामद कर आबकारी अधिनियम-1915 की विभिन्न धाराओं के तहत प्रकरण कायम कर विवेचना में लिए गया और जब्त सामग्री का अनुमानित बाजार मूल्य लगभग 02 लाख 01 हजार 804 रूपये है। अवैध मदिरा के विरूद्व अभियान निरंतर जारी रहेगा।


पर्यटन क्विज प्रतियोगिता-2022 का आयोजन 10 सितंबर को


मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड, जिला पर्यटन संवर्धन परिषद एवं स्कूल शिक्षा विभाग के सहयोग से जिले में मध्यप्रदेश पर्यटन क्विज प्रतियोगिता-2022 का आयोजन 10 सितम्बर 2022 को दो चरणों में किया जावेगा। आयोजन की व्यापक तैयारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह के निर्देशानुसार की जा रही है। आयोजन प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी उदय उपेन्द्र भिडे, ई गवर्नेस, गौरव बंसल, जिला परियोजना समन्वयक, अनिल श्रीवास्तव, प्राचार्य, आलोक शर्मा, आर.आर.उइके, ए.डी.पी.सी, एच एस निमजे है। क्विज मास्टर माधव सिंह यादव ने बताया कि प्रथम चरण में लिखित परीक्षा का आयोजन प्रातः 10 बजे से महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज सीहोर में किया जावेगा तथा लिखित परीक्षा के माध्यम से चुने गये 6 विद्यालयों के दल के साथ ऑडियो विजुअल राउन्ड दोपहर 02.00 बजे से टाउन हॉल बस स्टेंड में आयोजित किया जावेगा। जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाला दल राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जिले का प्रतिनिधित्व करेगा। प्रतियोगिता का उद्देश्य प्रदेश के समृद्व शाली इतिहास, परम्पराओं  ऐतिहासिक व सांस्कृतिक धरोहर से छात्र एवं छात्राओं को परिचित कराना है। आकर्षक पुरूस्कार के तहत ऑडियो विजुअल राउंड के आधार पर तीन विजेता एवं तीन उपविजेता टीम का चयन किया जाएगा । विजेता प्रथम तीन टीम को 3 दिन 2 रात का मध्यप्रदेश पर्यटन की ओर से 500 किमी के दायरे में फ्री टूर पैकेज मिलेगा तथा उपविजेता तीन टीम को 2 दिन 1 रात का मध्यप्रदेश पर्यटन की ओर से 500 किमी के दायरे में सर्वसुविधा युक्त फ्री टूर पैकेज मिलेगा  साथ ही ऑडियो विजुअल राउन्ड में सहभागी दर्शकों से भी पर्यटन पर आधारित प्रश्न पूछकर आकर्षक पुरस्कार प्रदान किये जावेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: