मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर ही चुनाव मैदान में - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 10 अक्तूबर 2022

मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर ही चुनाव मैदान में

congress-president-election
पटना. कांग्रेस की स्थापना 1885 में हुई थी.इस बार करीब 135 साल पुरानी कांग्रेस पार्टी को कोई गैर नेहरू-गांधी अध्यक्ष मिलेगा.इस समय कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए दो उम्मीदवार है.नामांकन वापसी के अंतिम दिन 8 अक्तूबर तक नामांकन  वापस नहीं लेने से मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर ही चुनाव मैदान में हैं.उन दोनों के बीच ही अध्यक्ष पद कब्जाने की लड़ाई है.  कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव अब मल्लिकार्जुन खरगे और शशि थरूर के बीच ही होगा.शनिवार को यह जानकारी कांग्रेस नेता व निर्वाचन अधिकारी मधुसूदन मिस्त्री ने दी. उन्होंने बताया कि कल तक हमें 20 फॉर्म मिले थे और वो फॉर्म सही है कि नहीं उसकी जांच आज हमने की थी.20 में से चार फॉर्म रिजेक्ट हुए हैं.कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए हमारे दो उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर ही चुनाव लड़ेंगे.दोनों ने नामांकन वापसी के दिन 8 अक्तूबर तक नामांकन वापस नहीं लिया है.  बताया गया कि अगर हम लोग इतिहास के पन्नों को पलटा जाए तो 1947 में देश की आजादी के बाद से अब तक कांग्रेस के 19 अध्यक्ष हुए हैं.जिसमें सिर्फ 5 अध्यक्ष ही गांधी परिवार से रहे.जिसमें इंदिरा दो बार अध्यक्ष चुनी गई. जबकि 13 अध्यक्षों का गांधी परिवार से दूर-दूर तक नाता नहीं रहा, लेकिन ये भी एक बड़ा सच है कि गांधी परिवार के सदस्यों के पास पार्टी की कमान 37 सालों तक रही है.

  

बताते चले कि 1885 में स्थापित के बाद 87 अध्यक्षों ने कांग्रेस का नेतृत्व किया. इनमें से 19 अध्यक्ष आजादी के बाद के 72 साल में बने. इनमें से 37 साल नेहरू-गांधी परिवार का सदस्य ही पार्टी अध्यक्ष रहा. कभी देश की सबसे बड़ी पार्टी रही कांग्रेस आज बुरे दौर से गुजरे रही है.28 दिंसबर 1885 में अस्तिव में आई इस पार्टी का काम आज से पहले राहुल गांधी संभल रहे थे.राहुल को पार्टी की जिम्मेदारी 11 दिसंबर 2017 को दी गई थी.राहुल ने पार्टी का नेतृत्व करते हुए मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पंजाब में पार्टी को जीत दिलाई.इस जीत के बाद से न केवल कार्यकर्ताओं में जोश, उमंग, उम्मीदें जागी, बल्कि राहुल का कद राजनीति में पहले से ज्यादा बढ़ गया. विधानसभा की जीत से पहले ये माना जा रहा था कि मोदी-शाह की जोड़ी को मात देना मुश्किल है, लेकिन राहुल ने जीत हासिल कर साबित किया कि देश का मूड कुछ ओर ही है. हालांकि जीत का ये सिलसिला लोकसभा चुनाव 2019 तक बरकरार नहीं रहा. पार्टी ने राहुल के नेतृत्व में चुनाव लड़ा और सिर्फ 52 सीट पर ही जीत हासिल की. खुद राहुल अपनी अमेठी सीट गंवा बैठे.इस हार के बाद राहुल ने पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने का फैसला किया और उस पर कायम रहे. हालांकि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं ने राहुल को मनाने का प्रयास किया, लेकिन वे विफल रहे.इस समय  राहुल गांधी की माता सोनिया गांधी अंतरिम कांग्रेस अध्यक्ष हैं. कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच मुकाबला होगा. कांग्रेस प्रमुख के चुनाव में केवल ये दो ही उम्मीदवार होंगे. केएन त्रिपाठी का नामांकन रद्द हो गया है. कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को मतदान होगा और 19 अक्टूबर को मतों की गिनती के बाद उसी दिन नतीजा घोषित किया जाएगा. हाईकमान और टॉप लीडर्स के सपोर्ट से खड़गे का अध्यक्ष बनना तय माना जा रहा है. अगर खड़गे अध्यक्ष बनते हैं तो बाबू जगजीवन राम के बाद ये दूसरे दलित अध्यक्ष होंगे. खड़गे दक्षिण भारत (कर्नाटक) से आते हैं और दलित समुदाय से ताल्लुक रखते हैं. बाबू जगजीवन राम के बाद से अब तक किसी दलित नेता ने पार्टी का नेतृत्व नहीं किया है. वह 1970-71 में कांग्रेस के अध्यक्ष थे.

     

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे से मुकाबला करने वाले शशि थरूर का कहना हैं कि खड़गे के अध्यक्ष बनने से कांग्रेस का भला नहीं होगा.वहीं खड़गे के गृह प्रदेश के कांग्रेसी दिल से खड़गे की जीत चाहते हैं.कर्नाटक कांग्रेस के नेताओं की दलील है कि खड़गे कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने से वहां की कई परेशानियां हल हो जाएंगी. इसके मुताबिक पार्टी की गुटबाजी खत्म होने के साथ-साथ आने वाले विधानसभाओं चुनाव में भी उसे लाभ मिलने की उम्मीद है. खड़गे अगर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनते हैं तो पार्टी को इसका फायदा कल्याण कर्नाटक इलाके के सात पिछड़े जिलों में होगा. कर्नाटक से 9 बार विधायक रह चुके खड़गे का, इस इलाके में खास प्रभाव है.असल में साल 2012 में यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान खड़गे के प्रयास से ही यहां पर आर्टिकल 371जे लागू हुआ था.खड़गे उस वक्त केंद्रीय मंत्री थे. इसके चलते इस इलाके को स्पेशल स्टेटस मिला है.इसके तहत कर्नाटक के गवर्नर हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्र के विकास के लिए जरूरी कदम उठा सकते हैं.इसमें गुलबर्गा, बीदर, रायचूर, कोप्पल, यादगीर और अविभाजित बेल्लारी शामिल हैं. बिहार प्रदेश कांग्रेस के सम्मानित अध्यक्ष डा.मदन मोहन झा  ने शशि रंजन को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के द्वारा अधिकृत प्रदेश प्रतिनिधि कार्ड दिए. जिसका इस्तेमाल 17 अक्टूबर 2022 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनाव में बिहार प्रदेश कांग्रेस संगठन प्रभारी श्री ब्रजेश कुमार पांडेय जी, पटना महानगर जिला कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष जनाब परवेज अहमद जी, वर्तमान पटना जिलाध्यक्ष श्री शशि रंजन जी को प्रतिनिधि कार्ड दिए.कार्ड प्राप्त करते वक्त शशि रंजन ने कहा कि प्दकपंद ल्वनजी ब्वदहतमेे 2010 का चुनाव याद आ गया. जिसके माध्यम से राजनीतिक जीवन में प्रवेश करते हुए भारतीय युवा कांग्रेस पटना का पहला निर्वाचित अध्यक्ष चुना गया था. ऐसी लोकतंत्रात्मक राजनीतिक व्यवस्था सिर्फ कांग्रेस पार्टी में ही संभव है.

कोई टिप्पणी नहीं: