मधुबनी : जिला स्तरीय विद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता को लेकर बैठक - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

सोमवार, 26 दिसंबर 2022

मधुबनी : जिला स्तरीय विद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता को लेकर बैठक

  • प्रभारी जिला पदाधिकारी सह उप विकास आयुक्त, विशाल राज की अध्यक्षता में  समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिला स्तरीय विद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता (दक्ष) की तैयारियों को लेकर आयोजित हुई बैठक। 16 जनवरी से 19 जनवरी तक होगा आयोजन।

Meeting-for-school-sports-madhubani
मधुबनी, प्रभारी जिला पदाधिकारी सह उप विकास आयुक्त, विशाल राज की अध्यक्षता में  समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिला स्तरीय विद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता (दक्ष) की तैयारियों की समीक्षा के लिए संबंधित अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बताते चलें कि कला संस्कृति एवं युवा विभाग, बिहार राज्य खेल प्राधिकरण एवं जिला प्रशासन, मधुबनी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित जिला स्तरीय विद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता (दक्ष) का आयोजन स्थानीय वाटसन स्कूल, शिवगंगा उच्च विद्यालय एवं रामकृष्ण महाविद्यालय के विभिन्न आयोजन स्थलों में दिनांक 16 जनवरी से 19 जनवरी तक किया जाएगा। इसके पूर्व 10 जनवरी 2023 तक सभी प्रखंडों में सात अनिवार्य गेम यथा एथलेटिक्स, वालीबॉल, कबड्डी, फुटबॉल, बैडमिंटन, खो-खो एवं कुश्ती (बालक/ बालिका दोनो ही संवर्ग) सहित के अंडर 14, अंडर 17 एवं अंडर 19 आयुवर्ग के अंतर्गत प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाना है। इन आयोजनों के लिए संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को सारे विधाओं में खेल के ससमय सफल आयोजन के निर्देश दिए गए हैं। ताकि, जिला स्तरीय आयोजन के पूर्व जिले में सभी सफल प्रतियोगियों  की सूची प्राप्त हो सके। प्रखंड स्तरीय कार्यक्रम को सुचारू रूप से संचालित करने हेतु जिला शिक्षा पदाधिकारी को क्षमतावान खिलाड़ियों को उनकी आयुवर्ग के अनुसार खेलों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि, जिले की प्रतिभा को सही दिशा प्रदान की जा सके । उप विकास आयुक्त ने कहा कि यह जिले के किशोर किशोरियों में निहित खेल प्रतिभा को निखारने का एक बड़ा मंच बन है। अतः इसके निष्पक्ष एवं सफल आयोजन से समाज और देश को नई प्रतिभाएं मिल सकेंगी।  उल्लेखनीय है कि उक्त 07 अनिवार्य खेलों के  अतिरिक्त भी कुछ अन्य चिन्हित खेलों का आयोजन भी सीधे जिला स्तर पर कराए जाएंगे।  इन खेलों में क्रिकेट, कराटे, शतरंज, टेबल टेनिस शामिल हैं। इनमें भाग लेने के लिए जिला खेल कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है। उपरोक्त सभी विधाओं में जिला स्तर पर चयनित सभी प्रतिभागियों को प्रमंडल स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा।  दरभंगा प्रमंडल के सभी तीन जिलों यथा दरभंगा, मधुबनी एवं समस्तीपुर के बीच आयोजित होने वाली प्रतियोगिता से चयनित प्रतिभागियों को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल होने का मौका मिलेगा। गौरतलब है कि इन खेलों में भाग लेने वाले प्रतिभागी को अपने साथ योग्यता प्रमाण पत्र, आधार कार्ड की छाया प्रति, उम्र प्रमाण पत्र, गत वर्ष का अंकपत्र एवं तीन पासपोर्ट साइज फोटो लाना अनिवार्य होगा। उप विकास आयुक्त ने उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि जिला स्तरीय विद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता में लगभग दस हजार बच्चों को विभिन्न विधाओं में अपनी  प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त होगा। ऐसे में साफ सफाई, चिकित्सा, विधि व्यवस्था सहित आयोजन के सभी तैयारियों पर पूरा ध्यान देने की जरूरत है। उक्त अवसर पर प्रभारी खेल पदाधिकारी, कुमारी आरती, खेल प्रशिक्षक, सुनील कुमार झा, वशी अख्तर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं खेलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: