मधुबनी : हर्षोउल्लास एवं उत्सव के वातावरण में मनाया गया 74 वां गणतंत्र दिवस समारोह - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 27 जनवरी 2023

मधुबनी : हर्षोउल्लास एवं उत्सव के वातावरण में मनाया गया 74 वां गणतंत्र दिवस समारोह

  • मंत्री खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग सह प्रभारी मंत्री मधुबनी जिला श्रीमती लेशी सिंह ने वॉटसन स्कूल में आयोजित मुख्य समारोह में किया  झंडोत्तोलन।
  • सरकार न्याय के साथ विकास के पथ पर अग्रसर होते हुए मधुबनी जिले के समावेशी विकास के लिए दृढ़ संकल्पित है। : प्रभारी मंत्री।  जिलाधिकारी अरविन्द कुमार कुमार वर्मा ने समाहरणालय  में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में किया झंडोतोलन।

Republic-day-celebration-madhubani
मधुबनी, सम्पूर्ण जिले में पूरे हर्षोउल्लास एवं उत्सव के वातावरण में74 वां गणतंत्र दिवस मनाया गया।माननीय मंत्री खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग सह प्रभारी मंत्री मधुबनी जिला श्रीमती लेशी सिंह ने वॉटसन स्कूल में आयोजित मुख्य समारोह में   झंडोत्तोलन किया।माननीय मंत्री ने अपने संबोधन में कहा की  सरकार न्याय के साथ विकास के पथ पर अग्रसर होते हुए जिले के समावेशी विकास के लिए दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि मैं जगत जननी सीता ,कवि कोकिल विद्यापति,  वेदांती मंडन महान, अद्वैत वेदांती मंडन मिश्र की जन्मभूमि महाकवि कालिदास की कर्मभूमि महर्षि यज्ञवल्क्य की तपोभूमि और मिथिला की हृदय स्थली मधुबनी की धरती को भी नमन करती हूं ।इस धरती ने ज्ञान और चिंतन को सदैव नई दिशा दी और नव्य न्याय की आधारशिला रखने का गौरव प्राप्त किया भारतीय दर्शन में वाचस्पति मिश्र का योगदान भला कौन भूला सकता है।दूसरी तरफ मधुबनी की धरती में शहीद अक्लु गणेशी, सूरज नारायण सिंह, डॉ वेधनाथ झा, रामाकांत झा, दिगंबर ठाकुर अनंत लाल कामत ,रसिक लाल यादव देव नारायण गुरमैत्ता, महावीर सिंह ,काशीनाथ मिश्र, देव कृष्ण कुवर, धनिक लाल मंडल, रामेश्वर सिंह ,भोला ठाकुर , कैलाश भगत, रिशल गोप, गणेश ठाकुर, भगवंत पासवान ,जनकधारी चौधरी कामेश्वर साहू, जीवछ राम मोहम्मद अब्दुल्ला मोहम्मद तसलीम जैसे अनेकों महान स्वतंत्रता सेनानी भी पैदा हुए जिन्होंने देश की आजादी में अपना अमूल्य योगदान दिया मैं आज के इस पावन अवसर पर ही ने और इनके जैसे सभी स्वतंत्रता सेनानी को अपना श्रद्धा सुमन अर्पित करती हूं।उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान में निहित मौलिक अधिकार, उत्तरदायित्व, उद्देश्य एवं सपनों को साकार करने तथा विकासोनुमुखी एवं कल्याणकारी योजनाओं को अक्षरश क्रियान्वित करने के परिपेक्ष में जिला प्रशासन मधुबनी सभी गरीबों, दलितों, वंचितों, अल्पसंख्यकों का उनको अधिकार देने हेतु कृत संकल्पित है। अपने संबोधन के क्रम में कहा कि मधुबनी चित्रकारी ने ना केवल देश में बल्कि विदेशों में भी जिले को ख्याति दिलाने में अतुलनीय भूमिका निभाई है। आज जिले के सोरठ ग्राम में कला संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा मिथिला चित्रकला संस्थान के रूप में एक विश्वस्तरीय संस्था संचालित है ।इन दिनों इसमें 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स और 3 वर्षों का डिग्री कोर्स सुचारू रूप से संचालित है। कोर्स करने वाले छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए यहां भोजन एवं आवासन की अच्छी व्यवस्था भी की गई है। यह स्थान मधुबनी चित्रकला को नई ऊंचाइयों प्रदान करने और जिले के कलाकारों को बढ़ावा देने की दिशा में लगातार प्रयासरत है।उन्होंने कहा कि


मधुबनी कि स्थानीय लोक कला एवं व्यंजनों की धूम देश और विदेशों में भी है जिले के हजारों लोक कलाकारों एवं स्थानीय उत्पादों से जुड़े श्रमशील लोगों के परिश्रम को रेखांकित करते हुए बिहार सरकार द्वारा जिले में पर्यटन की संभावनाओं को नई ऊंचाइयां देने के उद्देश्य से दिल्ली हाट के तर्ज पर मिथिलांचल की हृदय स्थली मधुबनी जिले के झंझारपुर प्रखंड के अररिया संग्राम (ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर NH 57 के बगल में) मिथिला हॉट की स्थापना की गई है जिसका लोकार्पण माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा 11 जनवरी 2023 को समाधान यात्रा के दौरान किया गया है 3 करोड़ 82 लाख 45 हजार के व्यय से निर्मित मिथिला हॉट से जिले के लोगों को उनके उत्पाद अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहायता मिलेगी अर्बन हाट का परिसर पोखर घाट में सीढ़ी युक्त विशाल सरोवर और 50 शॉप क्लस्टर से अति भव्य है प्रतीत होता है शराब के सेवन से समाज की पीढ़ी दर पीढ़ी काल के गाल में समा गई लोगों के घर उजड़ गए हैं शराब के सेवन करने वाले अपने पीछे ऊजरा हुआ परिवार छोड़ जाते हैं और कई जिंदगीया बिखर जाती है समाज से शराब के सेवन पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए बिहार सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2016 से पूर्ण शराब बंदी लागू किया गया है शराब के अवैध  कारोबार पर चोट करते हुए जिले में अब तक 22 हजार 5 सौ 58 छापामारी की गई है जिसमें 5 हजार 7 सौ 33 अभियोग दर्ज किया गया है और 5 हजार 53 गिरफ्तारियां भी की जा चुकी है जिले में अब तक 1 लाख 84 हजार 7 सौ 11 लीटर से अधिक शराब जब्त की जा चुकी है इस दौरान 806 वाहन भी जब्त किए गए हैं वाहनों की नीलामी से 5,26,98,999.00 राजस्व की प्राप्ति हुई है पेनाल्टी द्वारा मुक्त 242 बहनों से 96,67,556.00 की वसूली की गई है जिले में नशे से पीड़ित व्यक्ति के समुचित उपचार के लिए सदर अस्पताल में नशा मुक्ति केंद्र भी संचालित है


जिले के किसानों को धान की उपज का उचित मूल्य प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन पूरी क्षमता से प्रयास कर रहा है खरीफ विपणन मौसम 2022- 23 के अंतर्गत मधुबनी जिले के धान अधिप्राप्ति के लिए कुल 1 लाख 3 हजार 6 सौ 49 मेट्रिक टन निर्धारित किया गया था इस लक्ष्य के विरूद्ध 13 हजार 7 सौ 76 किसानों से कुल 84 हजार 3 सौ 58 मेट्रिक टन धान की खरीदारी की जा चुकी है जो प्राप्त का 83.36% है धान अधिप्राप्ति की प्रतिशतता के आधार पर मधुबनी जिला वर्तमान में राज्य के प्रथम स्थान पर बना हुआ है गली नाली योजना अंतर्गत कुल 5334 लक्षित वालों में से 5328 वार्डों में योजना पूर्ण करा ली गई है।मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना के तहत  प्रथम चरण में वित्तीय वर्ष 2022- 23 में जिले के सभी 386 ग्राम पंचायतों के 1544 वार्डों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का लक्ष्य  है जिस पर कार्य आरंभ हो चुका है बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना अंतर्गत कुल प्राप्त आवेदन 12372 के विरूद्ध 8647 आवेदन स्वीकृत किया गया है एवं 1,15,09,56,393.00  रुपया वितरित किए गए हैं इस प्रकार मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत कुल स्वीकृत 17400 आवेदन के विरुद्ध 16888 लाभुकों को 23,26,19,000.00 रुपए भुगतान किए गए हैं कुशल युवा कार्यक्रम के तहत कुल प्राप्त आवेदन 58466 में से 58348 आवेदन स्वीकृत किए गए हैं 45494 युवा को प्रति प्रशिक्षित किया गया है एवं 3437 आवेदक प्रशिक्षणरत है। माननीय प्रभारी मंत्री ने उत्कृष्ट कार्यालय कार्य के लिए समाहरणालय संवर्ग से रामप्रीत पासवान, जिवछ कुमार राम, अशोक कुमार झा सहित कई विभागों के कर्मियों को सम्मानित किया।परेड में प्रथम एसएसबी द्वितीय डीएपी पुरुष,तृतीय पुरस्कार डीएपी महिला को दिया गया।झांकी में प्रथम परिवहन द्वितीय आईसीडीएस तृतीय उत्पाद को पुरस्कार दिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: