प्रेरक : सामुदायिक प्रयासों से बढी आमदनी... - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 16 फ़रवरी 2023

प्रेरक : सामुदायिक प्रयासों से बढी आमदनी...

Increase-income
चार साल पहले, मैं इस तरह के बदलाव की कल्पना नहीं कर सकता थी ,” राजस्थान के बाँसवाडा में आनंदपुरी ब्लॉक के सेरानगला गांव के निवासी मनीदेवी मोहन डामोर कहती हैं। वह पारंपरिक फसलों की खेती से सब्जियों और फलों की फसलों की ओर बढ़ीं। वागधारा गठित सक्षम समूह की सदस्य बनने और वागधारा कि सहजकर्ता कांता देवी डामोर  की सलाह से प्रेरित इस कदम ने मनीदेवी और उनके जैसे अन्य सीमांत किसानों के लिए समृद्धि लाई है। मंनीदेवी  का गांव, सेरानगला  और इसके आसपास का क्षेत्र प्राकृतिक संसाधनों से वंचित है और  कृषि बुनियादी ढांचे का अभाव है। वर्षा आधारित कृषि और संबद्ध गतिविधियाँ आजीविका के प्रमुख साधन थे। लगभग 20,000 रुपये की औसत वार्षिक आय के साथ, लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति गरीब से मामूली रही है। पर जब वह 


2018 में, स्थिति को दूर करने के लिए, वागधारा ने वाडी विकास परीयोजना के तहत मनीदेवी को  20 आम 20 अमरूद 5 कटहल और लिंबू के पौधै दीये और कृषि पद्धतियों में सुधार के लिए समुदाय के साथ सहयोग किया। इसका उद्देश्य कृषि उत्पादकता में सुधार करके आदिवासी परिवारों की आय में वृद्धि करना था। समुदाय के सदस्यों को कृषि के व्यवस्थित तरीके और प्रत्येक फसल के लिए अभ्यासों के स्थायी टिकाऊ आजिविका से परिचित कराया गया। वागधारा  ने सिंचाई प्रणाली में सुधार और बाजार लिंकेज विकसित करने  के लिए मनीदेवी को सहयोग किया ।  इसके अलावा, ग्रामीणों महीला को एक दूसरे को बढ़ावा देने एवं ज्ञान का आदान प्रदान के लिए  अन्य महिलाओं को सक्षम महीला समूह का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित किया गया। मंनीदेवी और उनके परिवार के पास सात  बीघा  जमीन है और वे अपनी आय के लिए कृषि पर निर्भर हैं। सिंचाई का कोई साधन नहीं होने के कारण, मनीदेवी कहती है की जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पानी के बिना कृषि की कल्पना करना मुश्किल है। इसी को ध्यान में रखते हुए, वागधारा ने वाडी विकास परियोजना के तहत मुझे पानी की टंकी वितरित कीया यह टंकी बारिश के पानी को इकट्ठा करने में मदद करने के लिए यह पानी बाद में मेंरे  के खेतों व कृषि कार्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है।


Increase-income
वागधारा सहजकर्ता कांतादेवी ने महीला सक्षम समूह में शामिल होने के कुछ महीनों के बाद, उन्होंने  20 अन्य सदस्यों को उनकी फसलों के लिए पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए समुदाय आधारित सिंचाई सुविधा के निर्माण के लाभों के बारे में आश्वस्त किया, । साथ में वे लिफ्ट सिंचाई प्रणाली की स्थापना के लिए सामुदायिक श्रमदान किया  ईसमे हमारी 50  हजार कि बचत हुई। मनीदेवी  कहती हैं, "मैं आभारी हूं कि हमारे पास एक भरोसेमंद सिंचाई सुविधा है।" अब वह अपनी जमीन पर साल में तीन बार खेती कर सकती हैं, जिससे उन्हें पारंपरिक फसलों से  कृषि और फलो की फसलों की ओर बढ़ने में मदद मिली है। बेहतर सिंचाई, बेहतर खेती के तरीके और फसलों में विविधीकरण के परिणामस्वरूप मनीदेवी  की आय एक ही मौसम में दोगुनी हो गई। उसने नवंबर 2020  में 40,000/- रुपये कमाए। मनीदेवी अपने प्रयासों को बढ़ा दिया है और अब मिट्टी की गुणवत्ता बढ़ाने और उत्पादकता में सुधार करने के लिए वर्मीकम्पोस्ट का उपयोग करना शुरू कर दिया है। और मैने 2022  वर्ष में रुपये 5000/- आम अमरूद 5000, कटहल 10000,लिंबू 10000 फल बाजार में बेचे  वागधारा की मदद से मनीदेवी ने सब्जियाँ - भिंडी, बैंगन और ग्वार फलियाँ बोने का फैसला किया। वर्तमान में, वह खड़ी मक्का फसल के साथ-साथ सब्जियों के साथ अपनी फसल में  विविधता लाने की योजना बना रही हैं। “मैं एक विविधीकरण फसल के रूप में सब्जी फलो की खेती को जारी रखना चाहता हूं और बीज उत्पादन में अधिक निवेश करना चाहता हूं। इससे हमें बढ़ने और अपने जीवन को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी,” एक आशावादी मनीदेवी कहती हैं, जो उनके जैसे कई अन्य छोटे किसानों के लिए बोल रही हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: