प्रेरक : मधुबनी के राजीव स्थापित कर रहे हैं मिशाल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 13 मार्च 2023

प्रेरक : मधुबनी के राजीव स्थापित कर रहे हैं मिशाल

  • ग्रोइंग सस्टेनेबल डेवलपमेंट एंड एम्पावरिंग वीमेन: द इंस्पायरिंग स्टोरी ऑफ राजीव कुमार एंड द उमरान ग्रीन पर्सपेक्टिव फाउंडेशन

Rajiv-kumar-madhubani
जयनगर/मधुबनी, उमरान ग्रीन पर्सपेक्टिव फाउंडेशन (यूजीपीएफ) के संस्थापक राजीव कुमार एक भारतीय सामाजिक उद्यमी और भावुक पर्यावरणविद् हैं, जिन्होंने भारत और उसके बाहर सतत विकास, महिला सशक्तिकरण और ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है। यूजीपीएफ, गैर-लाभकारी संगठन का उद्देश्य सतत विकास, महिला सशक्तिकरण और ग्रामीण विकास को बढ़ावा देना है। राजीव कुमार महिलाओं और युवाओं के लिए कौशल प्रशिक्षण, बुनियादी ढांचे के निर्माण और ग्रामीण क्षेत्रों में नौकरी के अवसर पैदा करने सहित विभिन्न परियोजनाओं और पहलों को लागू कर रहे हैं। मधुबनी जिले के जयनगर, बिहार, भारत के एक छोटे से गाँव से आने वाले, राजीव कुमार ने दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में जर्मन भाषा और साहित्य का अध्ययन किया, जहाँ उन्होंने 2013 में जर्मनी में अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति भी जीती। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने बहुराष्ट्रीय निगमों में काम करना शुरू किया। . हालांकि, वह अपने जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ को याद करते हैं, जब उन्होंने पांडिचेरी में वेस्टमैन, स्प्रिंगर और डेरूटर जैसी प्रसिद्ध पुस्तक प्रकाशन कंपनियों के लिए एक परियोजना प्रबंधक के रूप में काम किया था। उन्होंने अकादमिक क्षेत्र में लौटने का फैसला किया और इस्तांबुल में इब्न हल्दुन विश्वविद्यालय में सभ्यता अध्ययन में आगे के अध्ययन के लिए आवेदन किया। उन्हें एक छात्रवृत्ति प्रदान की गई और 2017 में इस्तांबुल, तुर्की की यात्रा की। यहीं पर उन्होंने उमरान की अवधारणा विकसित की और उमरान ग्रीन पर्सपेक्टिव फाउंडेशन की स्थापना की। प्रारंभ में, उन्होंने अपने ग्रामीण समुदाय की सहायता के लिए इस विचार को विकसित किया, लेकिन डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से संगठन का प्रभाव तेजी से विश्व स्तर पर फैल गया।


राजीव कुमार के नेतृत्व में, यूजीपीएफ ने सतत विकास, महिला सशक्तिकरण और पर्यावरण संरक्षण पर केंद्रित विभिन्न पहलों को लागू किया है। संगठन ने ग्रामीण विकास परियोजनाएं शुरू की हैं, जैसे महिलाओं और युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना, बुनियादी ढांचे का निर्माण करना और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करना। शासन में पारदर्शिता और दक्षता बढ़ाने के लिए यूजीपीएफ डिजिटल प्लेटफॉर्म को बढ़ावा देने में भी सक्रिय रहा है। संगठन सूचना तक बेहतर पहुंच, संचार की सुविधा और ग्रामीण आबादी के बीच डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाता है। संगठन कार्यशालाओं, सेमिनारों और अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से ज्ञान साझा करते हुए, स्थायी चेतना और प्रौद्योगिकियों पर शोध करता है। स्थानीय, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर टिकाऊ नीतियों और प्रथाओं की वकालत करने के लिए यूजीपीएफ अन्य संगठनों और हितधारकों के साथ भागीदारी करता है।


हाल के वर्षों में, उमरान ने अपने कार्यक्रमों और पहलों में महिलाओं की बढ़ती संख्या को आकर्षित किया है, जो स्वयंसेवकों के आधार पर दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाले संगठनों में से एक बन गया है। उमरान भाषा कार्यक्रम फ्रेंच, जर्मन, अंग्रेजी, हिंदी, तुर्की, स्पेनिश, अरबी, रूसी और फारसी में प्रमाणपत्र के साथ 10 से अधिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है, जो विशेष रूप से विविध पृष्ठभूमि से महिलाओं को आकर्षित करने और भाषा और संचार कौशल के माध्यम से उन्हें सशक्त बनाने में सफल रहे हैं। उमरान एकेडमिक रिसर्च एसोसिएशन भी महिलाओं के अधिकारों, पर्यावरणीय स्थिरता और ग्रामीण विकास से संबंधित मुद्दों पर अनुसंधान और छात्रवृत्ति को बढ़ावा देने में सहायक रहा है। 42 से अधिक देशों के 3000 से अधिक छात्रों ने इसकी भाषा अकादमी में दाखिला लिया, और तीन वर्षों में 500 से अधिक शिक्षकों, 200 स्वयंसेवकों, 18 टीम के सदस्यों, 10 इंटर्न, 7 प्रसिद्ध प्रोफेसरों और कई देशों के 15 शोध छात्रों की एक टीम के साथ, यूजीपीएफ तेजी से वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ने वाले संगठनों में से एक बन रहा है। राजीव कुमार पूर्ण आशावाद वाले दूरदर्शी व्यक्ति हैं। उनका मानना है कि हर कोई अपने जीवन में अच्छा करना चाहता है लेकिन अपनी क्षमता को समझने और कल्पना करने के लिए सही मंच की जरूरत है। उनका मानना है कि उमरान युवा दिमाग के लिए सही मंच है और वह उमरान को सबसे बड़ा स्वैच्छिक संगठन बनाने की इच्छा रखते हैं जो दुनिया में करुणा, शांति, समृद्धि और अधिक न्यायपूर्ण समाज को प्रोत्साहित करेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: