मधुबनी : माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन के 1000 दिन, बच्चों के साथ केक काटकर किया सेलिब्रेट - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 13 अप्रैल 2023

मधुबनी : माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन के 1000 दिन, बच्चों के साथ केक काटकर किया सेलिब्रेट

  • पिछले 1000दिनों से अनवरत लंगर लगा कर खिला रही भोजन, संस्था के सदस्य दिन-रात कर रहे लोगों की सेवा 
  • लगातार महिला जागरूकता एवं उत्थान पर संस्था कर रही कार्य, अब तक लगभग 60 लड़कियों एवं महिलाओ को दिया जा चूका है निःशुल्क सिलाई प्रशिक्षण

Maa-annpurna-comunity-kitchen
जयनगर/मधुबनी, कहते हैं चाहो तो सब कुछ है आसान, बस उस चाहने मे आपकी शिद्दत हो। सच्चा कार्य वही हैं, जो समाज के हित को सर्वोपरि बना सके। इसलिए कहा जाता है कि समाज सेवा का मतलब तलवार की धार पर चलने का कार्य और यह कायरों का काम नहीं। जिंदगी में संघर्ष जरूरी हैं। मतलब की दुनिया में कौन किसका सोचता है, जो जैसा देखता है वो वैसा खोजता है। ये बात भले ही सच होगी, लेकिन आज भी दुनिया में ऐसे लोग है, जो अपने मतलब और स्वार्थ को पीछे छोड़ किसी और को खुश करने में जी जान से लगे हुए है। हम बात कर रहे है माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति की, जो न केवल किसी के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम करती है, बल्कि किसी भी इंसान की जान बचने के लिए जहां तक कोशिश की जा सकती है। वहां तक उसका साथ नि:स्वार्थ भाव से देती है। रक्तदान करवाना, किसी गरीब का इलाज करवाना, किसी की पढाई में पैसे लगाना, किसी की छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी जरुरत को पूरा करना इत्यादि। ऐसे ही शिद्दत के साथ मधुबनी जिले के जयनगर की एक संस्था अनवरत सामाजिक सेवा कार्य करती आ रहीं है। पिछले लॉक डाउन के समय से ही ये संस्था जरूरतमंद लोगों की सेवा निःस्वार्थ भावना से बगैर दिन-रात की परवाह किये इसके संरक्षक एवं सदस्य बिना जान की परवाह किये ही अनवरत सेवा करती आ रही है। बीते कुछ समय मे क्षेत्र के चहूँ और इनकी कीर्ति और यश फैल रहा है। हाल मे कई सामाजिक कार्यों मे उल्लेखनीय भूमिका के लिए विभिन्न संस्थान द्वारा इनको प्रोत्साहित करने हेतु सेवा सम्मान किया गया है। आज इस संस्था के 1000दिन गरीब,जरूरतमंद,अहसहाय, निर्धन, विकलांग लोगों को लंगर लगा कर खाना खिलाते हुए पुरा कर लिया है। इस मौके पर सादे तरीके से केक काटकर इस दिन को मनाया गया। इस मौके पर नगर अध्यक्ष कैलाश पासवान,वार्ड पार्षद सह पत्रकार हनुमान प्रसाद मोर,वार्ड पार्षद शिवजी पासवान,जयनगर चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स के महासचिव अनिल बैरोलिआ,जदयू के प्रखंड अध्यक्ष राजकुमार सिंह,दिल्ली पब्लिक स्कूल के निर्देशक राजीव रंजन,शिक्षक कैलाश पासवान,शिबू महाजन,पत्रकार शिव कुमार, सैयद हसनुल हक़,मो. राहिल,अनुमंडल कर्मी संतोष राउत,गौरीशंकर छपड़िया,सुरेन्द्र कुमार समेत अन्य दर्जनों लोग मौजूद रहे। वहीँ, संस्था के अध्यक्ष सह पूर्व प्रमुख सचिन सिंह,संरक्षक प्रवीर महासेठ,उपेन्द्र नायक,गणेश कांस्यकार,संजय जी,मंजय वर्मा,मुन्ना कारक,लक्ष्मण यादव,अविनाश पंजीयर,संतोष शर्मा,नवीन कुमार,राहुल सूरी,गौरव जोशी,विवेक सूरी,अरुण कुमार,मिथिलेश कुमार,हर्षवर्धन कुमार,पप्पू पुर्वे,सुमित कुमार राउत,अंकित प्रसाद एवं अन्य कई सदस्य मौजूद रहे।


Maa-annpurna-comunity-kitchen
इस मौके पर संस्था के मुख्य संयोजक समाजसेवी भाई अमित कुमार कुमार राउत ने कहा कि हमारे इस सम्मान में हमारे समिति के हर एक सदस्यो का समर्पण है, इसलिए यह सम्मान हमारे सभी सदस्यों का सम्मान है। उन्होंने बताया की हमारी इस संस्था का एक मात्र उदेश्य है कि समाज के निराश्रित एवं अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को भी वह सुख सुविधाएँ पहुंचाने का प्रयास करना है, जिनसे अभी तक यह अछूता है। इन्ही बातों को आत्मसात करते हुए सभी के सहयोग से कोरोना महामारी के चलते आयी इस विकट परिस्थिति में भी हर जरूरतमंदों की हर सम्भव मदद करने का प्रयास संस्था द्वारा विगत तीन वर्षों से किया जा रहा है। उन्होने बताया की संस्था न केवल जयनगर, बल्कि आसपास के अलावा पडोसी देश नेपाल के भी कई क्षेत्र शामिल हैं। जनसहयोग से सम्पूर्ण हुआ इस आयोजन के माध्यम से आश्रित व जरूरतमंद परिवारों को मुख्य धारा से जोड़ना, यही संस्था का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने बताया कि माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचेन का उद्देश्य हैं कि जयनगर नगर में कोई भी व्यक्ति भोजन के लिए दर-दर न भटके तथा हर जरूरत मंद लोंगो को सरलता से भोजन उपलब्ध हो जाएं। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट से शुरू हुआ माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी अन्नपूर्णा किचन अब हर गरीब और असहाय लोगो की भूख मिटा रहा हैं। अब माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन की ओर से नई पहल करते हुए नगर के लोगो को जागरूक और अपील किया जा रहा हैं कि जन्म दिन हो या पूण्य तिथि, शादी की सालगिरह हो या कभी कुछ और शुभ कार्य व्यर्थ खर्च करने के बजाय आप जरूरतमंद लोगो के लिए भोजन की सुनिश्चित व्यवस्था करें, ताकि सभी लोग इनकी मदद के लिए आगे आ जाय। कोरोना काल के समय हुए लॉक डाउन से ही लोगो को अनवरत भोजन समिति द्वारा उपलब्ध कराई जा रही हैं। मौके पर श्री राउत ने कहा कि इस बीते दिनों राजस्थान के जयपुर में एक ग्लोबल कार्यक्रम मे देश एवं विदेश(यूएई,ईराक,ईरान,नेपाल, भूटान,म्यांमार,ब्रिटेन आदि देशों) के कई महान समाजसेवियों से व्यक्तिगत रूप से मिलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ तथा लोगों से मिलकर समाज कल्याण हेतु बहुत बातें सीखने को मिली, जिसका प्रयोग हम अपने समाज में एक नई जागृति पैदा करने के रूप में करेंगे। हमारी संस्थान लगातार रोज ही सामाजिक कार्य करती आ रही है, जिनमे से प्रमुख तौर पर हमारी संस्था द्वारा पिछले 1000दिनों से अनवरत लंगर लगा कर खिला रही भोजन, तीन सफल ब्लड डोनेशन कैंप का किया आयोजन, अभी तक लगभग 150 जिंदगीयों को बचाने हेतु दिया गया रक्त, संस्था के सदस्य दिन-रात कर रहे लोगों की सेवा, लगातार महिला जागरूकता एवं उत्थान पर संस्था कर रही कार्य, अब तक लगभग 60 लड़कियों एवं महिलाओ को दिया जा चूका है निःशुल्क सिलाई प्रशिक्षण, कोरोना काल से जरूरतमंद लोगों की कर रही मदद जैसे कई अन्य उल्लेखनीय कार्य सामाजिक हित मे करती आ रही है। ऐसे मे इस तरह का सम्मान हमारा मनोबल बढाता है। ये सम्मान संस्था के सभी सदस्य समेत सभी जयनगरवासियों एवं सहयोगकर्ताओं का है, इस सम्मान के लिए आप सभी का अभिनन्दन है।


Maa-annpurna-comunity-kitchen
इस मौके पर मुख्य संयोजक अमित कुमार राउत ने  अपने दाताओं का आभार जताया, और कहा कि ऐसे माइलस्टोन ने हमारा मनोबल बढ़ता है। इसलिए जो लोग समाज सेवा में अपना मूल्यवान समय दे रहें हैं, उन लोगों को तन,मन और धन से सहयोग देकर समाज के अच्छे कार्यो को आगे बढ़ाएं। उन्होंने बताया की हमारी इस संस्था का एक मात्र उदेश्य है कि समाज के निराश्रित एवं अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को भी वह सुख सुविधाएँ पहुंचाने का प्रयास करना है, जिनसे अभी तक यह अछूता है। इन्ही बातों को आत्मसात करते हुए सभी के सहयोग से कोरोना महामारी के चलते आयी इस विकट परिस्थिति में भी हर जरूरतमंदों की हर सम्भव मदद करने का प्रयास संस्था द्वारा विगत 3वर्षों से किया जा रहा है। उन्होने बताया की संस्था न केवल जयनगर, बल्कि आसपास के अलावा पडोसी देश नेपाल के भी कई क्षेत्र शामिल हैं। जनसहयोग से सम्पूर्ण हुआ इस आयोजन के माध्यम से आश्रित व जरूरतमंद परिवारों को मुख्य धारा से जोड़ना, यही संस्था का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने बताया कि माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति का उद्देश्य हैं कि जयनगर नगर में कोई भी व्यक्ति भोजन के लिए दर-दर न भटके तथा हर जरूरत मंद लोंगो को सरलता से भोजन उपलब्ध हो जाएं। इस मौके पर नगर अध्यक्ष कैलाश पासवान ने कहा कि ये संस्था द्वारा गरीब व निर्धन,असहाय पुरुष,महिलाओं को खाने के लिए भर पेट खाना, सर्दी से बचाव के लिए गर्म कंबल, जरूरतमंद मरीजों को रक्त, निःशुल्क हेल्थ चेक अप कैंप लगाती रहती है, जो वाकई में काबिले तारीफ़ है। साथ ही हम लोगों से जितना बन पड़ता है, उतना मदद करते हैं एक-दूसरे को, इसलिए यह सेवा निरंतर आगे भी जारी रहेगी, और 1000दिन क्या, ये संस्था माँ अन्नपूर्णा के कृपा से अनवरत यूँही जारी रहेगी, ये हम सभी का सामूहिक प्रयास रहेगा। वहीं, जयनगर चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स के महासचिव अनिल बैरोलिआ ने कहा कि ये संस्था इंसानियत की मिसाल पेश करते हैं। उन्होंने कहा कि जीवन का सच्चा अर्थ गरीब व जरूरतमंद को मदद करना है। समाज में आपसी भाईचारा के लिये समाज के अग्रणी व प्रतिष्ठित लोगों को सदैव आगे रहना चाहिये। आज 1000दिन इस संस्था ने पुरा किया है, जो हम सभी के सहयोग से संभव हो पाया है।


Maa-annpurna-comunity-kitchen
वहीं, संस्था के संरक्षक उपेन्द्र नायक ने कहा की सेवा करने का सभी का अपना अलग-अलग तरीका होता है। कोई आलिशान पार्टी आयोजित कर रुपये खर्च करता है, तो कोई अपने आराध्यदेव का दर्शन-पूजन कर आशीर्वाद लेता है। वहीं कई ऐसे लोग होते हैं, जो अपना जन्मदिन गरीब व जरूरतमंदों के बीच मनाकर खुशियां मनाते हैं। आज हमारी संस्था ने 1000दिन पुरा किया है, जो काफी ख़ुशी की बात है। जयनगर शहर एवं आसपास के जरूरतमंद लोगों को लगातार सेवा हमारी संस्था करती रहती है। वहीँ, संस्था के संरक्षक डॉ. सुनील कुमार राउत ने बताया की मधुबनी जिले भर में हमारी संस्था  लगातार लोगों को ख़ुशी दे रहा है। लॉकडाउन के समय से ही गरीबों को राशन वितरण कर लोगों की सहायता की, साथ ही पिछले 1000दिनों से अनवरत लंगर लगा कर गर्म भोजन पेट भर लंगर लगा कर करवा रही है। ठण्ड के मौसम में गर्म कपडे,शाल, कंबल का वितरण किया, बाढ़ में राहत सामग्री बांटा, चमकी बुखार में ओआरएस और जूस, समय-समय पर फ्री मेडिकल कैंप लगाया, जरूरतमंद मरीजों को रक्त देकर उनकी जान बचायी, तीन सफल ब्लड डोनेशन कैंप लगाया है। संस्था के द्वारा लोगों की मदद समय-समय पर की जाती है। वहीँ, 43बार रक्तदान कर चुके समाज सेवा में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने वाले सुमित कुमार राउत कहते हैं कि कोरोना संकट से शुरू हुआ माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी अन्नपूर्णा किचन अब हर गरीब और असहाय लोगो की भूख मिटा रहा हैं। अब माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन की ओर से नई पहल करते हुए नगर के लोगो को जागरूक और अपील किया जा रहा हैं कि जन्म दिन हो या पूण्य तिथि, शादी की सालगिरह हो या कभी कुछ और शुभ कार्य व्यर्थ खर्च करने के बजाय आप जरूरतमंद लोगो के लिए भोजन की सुनिश्चित व्यवस्था करें, ताकि सभी लोग इनकी मदद के लिए आगे आ जाय। कोरोना काल के समय हुए लॉक डाउन से ही लोगो को अनवरत भोजन समिति द्वारा उपलब्ध कराई जा रही हैं।


Maa-annpurna-comunity-kitchen
बता दें की माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचेन के पदाधिकारियों एवं सदस्यों के अथक प्रयास करने के कारण यह समिति दिन-हू-दिन उचाईयों और प्रगति की ओर बढ़ रहें हैं, जिसकी चर्चा मधुबनी जिला ही नही बल्कि पूरे बिहार सहित नेपाल में भी होने लगी हैं। यहाँ बताते चले कि जयनगर के युवाओं ने तीन वर्ष पूर्व कोरोना संकट के समय से ही माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन की शुरुआत की थी, लेकिन अब धीरे-धीरे इस माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन ने जरूरतमंदों के लिए जयनगर में लंगर लगाकर नि: शुल्क भोजन प्रतिदिन वितरण कर रहें हैं। माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन के जरिए गरीब-भूखे लोंगो को गुणवत्ता युक्त भोजन उपलब्ध कराए जाते हैं। बता दें कि पिछले लगभग तीन वर्षों से जयनगर रेलवे स्टेशन परिसर एवं इसके सामने पुराना नगर पंचायत परिसर में एक नियत समय शाम को सात बजे लंगर लगा कर रोज लगभग एक सौ लोगों को भर पेट पौष्टिक भोजन संस्था के सदस्यों के द्वारा श्रमदान कर करवाया जाता है। इसके अलावा इनके मुख्य संस्था माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति के द्वारा विभिन्न समयों पर कई सामाजिक कार्य करती रहती है। बाढ़ के समय राहत कार्य कर लोगों के बीच राहत सामग्रियों का वितरण, तो ठंड में गर्म कपड़े, शॉल, कम्बल का वितरण, तो कभी निःशुल्क मेडिकल कैम्प लगा कर निःशुल्क परामर्श के साथ दवा वितरण, तो निःशुल्क बीपी एवं ब्लड सुगर जांच शिविर, तो कभी चिन्हित कर नगद मदद करना, तो कभी अन्यान्य। किसी भी अवसर पर आप गरीबों में भोजन वितरण के लिए 9939040200 पर संपर्क करें।

कोई टिप्पणी नहीं: