दरभंगा : कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में माता-पिता और शिक्षक संगोष्ठी का आयोजन - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 6 अप्रैल 2024

दरभंगा : कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में माता-पिता और शिक्षक संगोष्ठी का आयोजन

Darbhanga-engineering-college
दरभंगा, बिहार के मार्गदर्शिकाओं के अनुसार, दरभंगा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में माता-पिता और शिक्षक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। विभिन्न विभागों से शिक्षक सदस्यों ने उपस्थित अभिभावकों को छात्रों की उपस्थिति, प्रदर्शन, और गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान की। दरभंगा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के प्राचार्य Dr. Sandeep Tiwari ने संस्थान के शैक्षिक और अवसंरचनात्मक विकास को हाइलाइट किया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने बिहार सरकार द्वारा तकनीकी शिक्षा को सुधारने के लिए उठाए गए कदमों पर प्रकाश डाला, जैसे कि छात्रों को क्रेडिट कार्ड और अन्य रूपों की सहायता प्रदान करके।आगंतुक माता-पिता को नवनिर्मित विश्वस्तरीय भाषा प्रयोगशाला (Language Lab)  का भ्रमण कराया गया, जिसमें जर्मन, स्पेनिश और अन्य विदेशी भाषाओं की शिक्षा दी जाएगी, ताकि छात्र विदेश में अच्छी नौकरी के अवसरों का लाभ उठा सकें। इसके अतिरिक्त, माता-पिता को नवनिर्मित सेमिनार हॉल्स भी दिखाए गए, जिन्हें तकनीकी कौशलों जैसे कि ड्रोन तकनीक, एआई, मशीन लर्निंग आदि पर सेमिनारों का आयोजन करने के लिए निर्धारित किया गया है। ये सेमिनारों को IITs, विश्व के प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों और उद्योग जगत के प्रसिद्ध विद्वानों द्वारा आयोजित किया जाता है.


एक कम्प्यूटर सेंटर का भी निर्माण किया गया है जिसमें 150 छात्र अपने प्रोग्रामिंग और परियोजना कार्य एवं ऑनलाइन पाठ्यक्रम कर सकें। एक अत्यंत सुविधाजनक ऑडिटोरियम, जिसमें 300 छात्र बैठ सकते हैं, भी है। कॉलेज नियमित रूप से विभिन्न कार्यक्रमों (Cultural, sports, technical events etc) का आयोजन करके छात्रों के पक्ष में समर्थन प्रदान करता है, जिसमें सभी आवश्यक उपकरण और संसाधन उपलब्ध होते हैं यह समारोह माता-पिता संगठन, शिक्षक और छात्रों के बीच खोले-दिल संवाद और सहयोग का माध्यम प्रदान करता है, जिसका साझा उद्देश्य छात्रों के समृद्ध विकास को समर्थन करना है। आज ऑटोमोटिव के बदलते परिदृश्य विषय पर एक सेमिनार भी आयोजित किया गया, टेलीमैटिक्स वायर के संस्थापक मनीष प्रसाद ने डीसीई दरभंगा के छात्रों को संबोधित किया। ऑटोमोबाइल उद्योग में प्रगति, बेड़े प्रबंधन और लॉजिस्टिक्स को कैसे बेहतर बनाया जा सकता है, स्वचालित कारों और ऑटोमोटिव उद्योग में एआई के भविष्य के बारे में। प्रिंसिपल डीसीई दरभंगा डॉ. संदीप तिवारी और अनादि फाउंडेशन के संस्थापक प्रदीप चौधरी ने छात्रों को प्रेरित किया और उन्हें इस अवसर का उपयोग Carrier में उत्कृष्टता प्राप्त करने और अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए करने के लिए कहा।

कोई टिप्पणी नहीं: