पटना : संविधान बचाना आज का सबसे बड़ा एजेंडा : दीपंकर भट्टाचार्य - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 18 अप्रैल 2024

पटना : संविधान बचाना आज का सबसे बड़ा एजेंडा : दीपंकर भट्टाचार्य

  • पटना उच्च न्यायालय परिसर में परिचर्चा का आयोजन

save-constitution-deepankar-bhattacharya
पटना 18 अप्रैल, आइलाज के बैनर से आज पटना उच्च न्यायालय परिसर में डाॅ. अंबेडकर निर्मित संविधान पर बढ़ते हमले विषय पर एक परिचर्चा का आयोजन किया गया. परिचर्चा में मुख्य वक्ता के बतौर माले महासचिव का. दीपंकर भट्टाचार्य शामिल हुए. अन्य वक्ताओं में अधिवक्ता अरूण कुशवाहा, रामजीवन सिंह, राजाराम आदि उपस्थित थे. कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ अधिवक्ता उदय प्रताप सिंह ने तो संचालन आइलाज की मंजू शर्मा ने किया. माले महासचिव ने कहा कि भाजपा के कई नेता अब खुलकर संविधान बदलने की बात कह रहे हैं. मोदी जी अपनी पार्टी के वैसे नेताओं पर कार्रवाई नहीं करते बल्कि कहते हैं कि अंबेदकर भी आ जाएं तो संविधान नहीं बदल सकता. यह चोर की दाढ़ी में तिनका है. उन्हें कहना चाहिए था कि गोलवरकर भी आज जाएं तो संविधान नहीं बदलेगा. फैजाबाद से उनके निवर्तमान सांसद व लोकसभा 2024 के चुनाव के उम्मीदवार लल्लू सिंह कह रहे थे कि चूंकि भाजपा को संविधान बलदना है और नया संविधान बनाना है इसलिए 400 सीटें चाहिए. सामान्य बहुमत से यह नहीं हो सकता. इसके पहले भाजपा सांसद अनंत हेगड़े भी ऐसा वक्तव्य दे चुके हैं. जाहिर सी बात है कि भाजपा का संकल्प पत्र भारत के संविधान को बदल देने की गहरी साजिश है. आगे कहा कि अच्छा से अच्छा संविधान भी किन लोगों के हाथों में है, यह महत्वपूर्ण है. भाजपा के शासन में लगातार बढ़ती तानाशाही कोई एक घटना तक सीमित नहीं है बल्कि यह लंबे दौर से गुजरते हुए यहां तक पहुंची. जहां संविधान की मूल भावन का उल्लंघन करते हुए नागरिकता को धार्मिक आधार पर विभाजित किया जा रहा है. आरक्षण पर हमला किया जा रहा है. इलेक्टोरेल बाॅन्ड पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को चुनौती दी जा रही है. चुनाव आयोग की नियुक्ति में संविधान के नियमों की धज्जियां उड़ा दी गईं.


शायद पहली बार आम चुनाव का केंद्रीय विषय संविधान को बचाना है. और यह अच्छी बात है कि आज संविधान, लोकतंत्र व आरक्षण को बचाने के सवाल पर देश की जनता लड़ रही है और इस बार का चुनाव एक जनांदोलन है. उन्होंने न्यायिक व्यवस्था में दलित-अल्पसंख्यकों-महिलाओं की भागीदारी का मामला उठाया. अधिवक्ता अरूण कुशवाहा ने कहा कि न केवल विधायिका बल्कि न्यायपालिका, कार्यपालिका और मीडिया की संरचना बदलने की जरूरत है. उसमें वंचित तबकों की भागीदारी होनी चाहिए. लेकिन यह तभी सभी संभव होगा जब संविधान बदलेगा. रामजीवन सिंह ने कहा कि भाजपा की विचारधारा अंबेदकर के विचारों के खिलाफ है. सामाजिक न्याय के खिलाफ है. इसलिए वे संविधान बदलने के लिए बेचैन हैं. उनके पास मनुस्मृति है. उसी को संविधान बनाना चाहते हैं. अध्यक्षता करते हुए उदय प्रताप सिंह ने कहा कि संविधान बचाने की लड़ाई आज देश की सामूहिक लड़ाई बन गई है. हम सब एक साथ आकर ही संविधान यानी कानून के शासन की रक्षा कर सकते हैं. अधिवक्ता राजाराम ने कहा कि संविधान को खत्म करने की बात अब कोई हवा हवाई बात नहीं है. इसको इसलिए समाप्त करने की कोशिश हो रही है ताकि दलितों-पिछड़ों-अल्पसंख्यकों केा मिले अधिकार खत्म कर दिए जाएं. परिचर्चा में कई अधिवक्ताओं ने भी अपनी भागीदारी निभाई और संविधान को बदलने का संकल्प लिया. कार्यक्रम में केडी यादव, अशोक कुमार, मणिलाल, धीरज कुमार, महेश रजक, गोपाल कृष्ण सहित कई अधिवक्ता उपस्थित थे.

कोई टिप्पणी नहीं: