बिहार : गुड फ्राइडे के अवसर पर 19 अप्रैल को सुबह 7 बजे से ही निकलेगी झांकी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 19 मार्च 2019

बिहार : गुड फ्राइडे के अवसर पर 19 अप्रैल को सुबह 7 बजे से ही निकलेगी झांकी

good-friday-jhanki-patna
पटना,19 मार्च। कुर्जी पल्लीवासियों को खुशखबरी है। गुड फ्राइडे के अवसर पर 19 अप्रैल को सुबह 7 बजे से ही झांकी निकलेगी। लोयला हाई स्कूल से चलकर भक्तगण कुर्जी पल्ली आएंगे।यहां पर महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूजा आर्शीवाद और धन्यवाद देंगे।

और महाधर्माध्यक्ष ने सुलझा दिया 
पटना महाधर्मप्रांत के महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूजा ने कहा कि गुड फ्राइडे के अवसर पर 19 अप्रैल को झांकी के समापन पर आर्शीवाद और धन्यवाद देंगे। उन्होंने कहा कि येसु ख्रीस्त की दुखभरी दास्तान वाले भजन प्रस्तुत की जाए। ऐसा करने से भक्तिपूर्ण माहौल बना रहेगा। उन्होंने दो तरह के कार्यक्रमों में होने वाले टकराव को भी सुलझा दिए। उन्होंने एक कार्यक्रम को 6 बजे से द्वितीय कार्यक्रम को 7 बजे से करने सुझाव दिए।

क्या था मामला
कुर्जी पल्ली परिषद की बैठक में बिना विस्तृत चर्चा के ही हाथ उठाकर निर्णय लिया गया। जो विवाद को जन्म दे गया। हाथ उठाने वालों ने चालू वर्ष में भी गुड फ्राइडे के अवसर पर 19 अप्रैल को झांकी नहीं निकालने के पक्षधर थे। जो बाद में इस विषय पर विवाद खड़ा हो गया। उक्त बैठक में शामिल होकर विरोध करने वाले कुर्जी पल्ली के तीन पार्षद बाहर में निर्णय के विरूद्ध में आवाज बुलंद करने लगे। इन तीनों पार्षदों ने मिलकर कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं को जुटान करने लगे। उन लोगों ने जुटकर झांकी को निकालने की मुहिम को अंजाम देने में  जुट गए। 

सामाजिक कार्यकर्ता मिले फादर से
इस बीच कार्यकारी कुर्जी पल्ली पुरोहित सह कुर्जी पल्ली परिषद के पदेन अध्यक्ष फादर सुसाई राज से सामाजिक कार्यकर्ता मिले। उन लोगों ने कहा कि कुर्जी पल्ली में शानदार ढंग से लगातार तीन साल झांकी निकली है। वर्ष 2018 में कतिपय कारणों से झांकी नहीं निकालने की अनुमति नहीं दी गई। उस समय उक्त परिषद के  पदेन अध्यक्ष फादर जोनसन थे।उसी तरह इस साल भी झांकी नहीं निकालने के पक्ष में पल्ली परिषद ने  प्रस्ताव पारित कर दी थी। तब फादर से सामाजिक कार्यकर्ताओं ने कहा कि हम लोग झांकी निकालने के पक्ष में है। आप आर्शीवाद दें। फादर सुसाई राज ने कहा कि हम आपलोगों के साथ हैं। उनलोगों ने 19 अप्रैल को सुबह सात बजे से लोयला हाई स्कूल से झांकी निकालने की बात रखी।इस पर सहमति बन गयी।

जब फादर ने चर्च में 19 अप्रैल को सुबह 6 बजे से 14 मुकाम होने की जानकारी दी, तो हंगामा हो गया। सामाजिक कार्यकर्ता कहने लगे कि  फादर से मिलकर तिथि और समय बतला दिया गया, तो फादर ने किस तरह सुबह 6 बजे कार्यक्रम निर्धारित कर दिए? पार्षदों ने कहा कि पल्ली परिषद में साढ़े तीन से चौदह मुकाम तय किया गया है। तब किस तरह से फादर सुबह में कार्यक्रम तय कर दिए। इस संदर्भ में फादर सुसाई राज का कहना है कि पल्ली परिषद सलाहकार ढांचा है। पार्षद केवल सलाह दे सकते हैं। अंतिम निर्णय पल्ली पुरोहित सह पल्ली परिषद के पदेन अध्यक्ष लेते हैं। गत वर्ष सुबह में 6 बजे से चौदह मुकाम आयोजित की गयी थी। इसी के आलोक में चर्च में घोषणा की गयी। सामाजिक कार्यकर्ताओं व कार्यकारी पल्ली पुरोहित फादर सुसाई राज से वस्तुस्थिति की जानकारी लेने के बाद महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूजा ने व्यवस्था दिए कि गुड फ्राइडे के अवसर पर 19 अप्रैल को सुबह 7 बजे से ही झांकी निकलेगी । इसके समापन पर आकर धन्यवाद और आर्शीवाद देंगे। इसके साथ ही समस्या व विवाद पर विराम लग गया। लोयला हाई स्कूल से 7 बजे से झांकी निकलेगी और दोपहर में साढ़े तीन बजे से कुर्जी पल्ली में कार्यक्रम तय कर दिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...