सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 19 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 19 अप्रैल 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 19 अप्रैल

डिस्टेंसिंग के साथ सेन कुटी में मनाई जयंती  संत शिरोमणी सेन महाराज की गई पूजा अर्चना

sehore news
सीहोर। रविवार सुबह जिले भर में सेन समाज के द्वारा घरों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सेन महाराज की जयंती मनाई गई। गंज स्थित सेनकुटी धर्मशाला में संत शिरोमणि सेनजी महाराज की जयंती के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित किया गया। सेन समाज जिलाध्यक्ष तुलसीराम सेन और युवा सेन समाज संगठन अध्यक्ष विश्वास बगवैया के द्वारा विधिवत पूजा अर्चना की गई। समाजजनों ने घरों में रहकर हीे महाराज की 720 वीं जयंती सादगी के साथ मनाई।  सोशल डिस्टेंसिंग और लॉक डाउल का पालन करते हुए समाजजनों के द्वारा संत शिरोमणि सेनजी महाराज के चित्र पर माल्यार्पण किया। दीपमालाएं सजाई गई। भगवान को भोग लगाया गया आरती की गई। इस से पहले घरों के सामने रंगोली सजाई गई। समाजजनों के द्वारा सोशल मीडिया प्लेट फार्म के माध्यम से महाराज की जयंती की मित्रों परिजनों को बधाईयां प्रेषित की गई।  उल्लेखनीय है की सेन समाज के द्वारा प्रति वर्ष हर्षोउल्लास से सेन महाराज की जयंती मनाई जाती रहीं है लेकिन जिला प्रशासन के निर्देशों का पालन करते लॉक डाउन के चलते सभी सामाजिक धार्मिक सास्ंकृतिक कार्यक्रम समाज के द्वारा स्थागित कर दिए गए थे। 

कोविड केयर सेंटर व क्वारेंटाईन सेंटर का अधिकारियों ने किया निरीक्षण सभी जरूरी व्यवस्थाएं करने के दिए निर्देश

sehore news
कोविड-19 (कोरोना वायरस संक्रमण) के मद्देनजर जिला स्तर पर आवासीय खेलकूद संस्थान के छात्रावास को कोविड केयर सेंटर तथा आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित बालक छात्रावास को क्वारेंटाईन सेंटर बनाया गया है। रविवार को कोविड केयर सेंटर तथा क्वारेंटाईन सेंटर का सघन निरीक्षण मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर डेहरिया, एसडीएम श्री आदित्य जैन, मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर पालिका परिषद श्री संदीप श्रीवास्तव, कोविड केयर सेंटर के नोडल अधिकारी डॉ.बी.के.चतुर्वेदी (एम.डी.मेडिसीन) तथा नोडल अधिकारी कोविड केयर सेंटर, क्वारेंटाईन सेंटर प्रभारी डॉ.जोगेश्वर कोरी, नोडल अधिकारी सर्वलेंस डॉ.एम.के.चंदेल, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.टी.आर.उईके, तहसीलदार श्रीमती जिला फातीमा, नायब तहसीलदार सुश्री शैफाली जैन द्वारा किया गया। कोविड सेंटर में संक्रमित व्यक्ति, कम गंभीर, संदिग्ध संक्रमित जिसका सेम्पल भेजा गया हो तथा निजी संस्था से रेफर किए गए संदिग्ध संक्रमित मरीज को रखा जाएगा। वहीं क्वारेंटाईन सेंटर में बाहर से सीहोर आए हुए व्यक्तियों को रखा जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर डेहरिया द्वारा आदेश जारी कर कोविड केयर सेंटर तथा क्वारेंटाईन सेंटर में जिम्मेदार चिकित्सा अधिकारी, कर्मचारियों के ड्यूटी आदेश जारी कर दिए गए है। कोविड केयर सेंटर सीहोर के लिए डॉ.विपिन कुशवाह, चिकित्सा अधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बमूलिया, डॉ.द्वारिका वर्मा चिकित्सा अधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र श्यामपुर, सुश्री शहनाज कुरैशी स्टाफ नर्स सीएचसी लाडकुई, सुश्री सरला स्टाफ नर्स पीएचसी मर्दानपुर, सुश्री पुष्पा कुशवाह पीएचसी बकतरा तथा सुश्री विन्सी वर्गीस स्टाफ नर्स पीएचसी भाउखेड़ी की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं क्वारेंटाईन सेंटर सीहोर में नर्स प्रशिक्षण केन्द्र सीहोर की ट्यूटर श्रीमती लिली जोसेफ, श्रीमती शैलजा मूले, श्रीमती रीता ऐलिजाबैथ के साथ ही स्टाॅफ नर्स श्रीमती रीता पुरिया तथा अल्का यादव स्टाफ नर्स सामु.स्वास्थ्य केन्द्र इछावर की ड्यूटी लगाई गई है उक्त चिकित्सा अधिकारियों तथा कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि कोविड केयर सेंटर तथा क्वारंटाईन सेंटर में संदिग्ध मरीजों के भर्ती होने पर उक्त सभी चिकित्सा अधिकारी, कर्मचारी अपनी सेवाएं 24 घंटे इन सेंटर्स पर देंगे।

कोरोना वायरस की जांच हेतु जिले से पिछले 24 घंटों में भेजे गए 5 सेंपल अभी तक कुल 27483 व्यक्ति कर चुके होम कोरेंटाईन अवधि पूर्ण  

स्वास्थ्य विभाग के अमले द्वारा मैदानी स्तर पर ग्राम एवं शहरी वार्डो में निरंतर घर-घर सर्वे कर विदेश से सीहोर जिले में लौटे तथा अन्य जिलों व राज्यों से व्यक्तियों की खोजबीन की जा रही है। पिछले 24 घंटे के दौरान जिले में अन्य राज्यों व अन्य जिलों से आए हुए करीब 966 व्यक्तियों की पहचान व पता लगाकर उनकी तत्काल स्क्रीनिंग की गई तथा उन्हें होम क्वारेंटाईन किया गया है। सीहोर जिले में अन्य जिलों अथवा राज्यों से लौटे हुए यात्रियों की संख्या अब तक कुल 27483 है। उन्हें होम कोरेंटाईन से संबंधित गाईड लाईन की जानकारी प्रदान कर सख्त हिदायत दी गई है कि होम कोरेंटाइन गाइड लाइन का कड़ाई से पालन करेंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुधीर डेहरिया ने जानकारी दी कि जिले में अन्य देशों से सीहोर पहुंचे कुल व्यक्तियों की संख्या 232 है जिनमें से 184 लोगों की अब तक स्क्रीनिंग स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा चुकी है। पिछले 24 घंटों के दौरान 966 ऐसे व्यक्तियों की पहचान की गई जो अन्य राज्यों और अन्य जिलों से लौटे थे इन सभी व्यक्तियों की तत्काल स्क्रीनिंग कर इन्हें 19 अप्रैल को ही होम कोरेंटाईन कर दिया गया है जिले में अब तक होम कोरेंटाईन किए गए व्यक्तियों की संख्या 27483 है। डॉ.डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान ऐसे व्यक्ति जो विदेश से सीहोर जिले में नहीं लौटे थे परंतु अन्य जिलों एवं राज्यों से लौटे थे और विभागीय अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा घर-घर सर्वे के दौरान चिन्हित किए गए। अब तक 20653 व्यक्तियों का होम कोरेंटाइन पूर्ण किया जा चुका है। जिले से अब तक 110 सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से 85 की रिपोर्ट अब तक निगेटिव प्राप्त हुई है। रविवार को ही 5 सेम्पल जांच के लिए भोपाल भेजे गए है। 5 सेंपलों सहित कुल 21 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। आज की स्थिति में हास्पिटल आईसोलेशन में भर्ती मरीजों की संख्य 2 तथा कुल 5 है, कोरोना संक्रमण पाजीटिव मरीजों की संख्या शून्य है। विभाग की ओर से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर 7247704181 है इस नंबर पर बाहर से बाहर से आए हुए व्यक्तियों की जानकारी 24 घंटे दी जा सकती है। वहीं कलेक्ट्रेट कार्यालय में भी 24 घंटे के लिए काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 9893635076 है इस नंबर पर संपर्क कर कोविड-19 के संबंध में किसी प्रकार की सलाह ली जा सकती है 24 घंटे संचालित उक्त काल सेंटर में चिकित्सा अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है जिनके द्वारा विदेश, अन्य राज्यों व जिलों से आकर होम कोरेंटाइन किए गए व्यक्तियों को फोनकर  प्रतिदिन फीडबैक लिया जाता है तथा इसकी जानकारी जिला स्तरीय नोडल अधिकारी, संबंधित ब्लाक मेडिकल आफिसर को तत्काल दी जाती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसिन सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-401259 है यहां पर टेलीमेडिसिन के संबध में उचित सलाह ली जा सकती है।

लाकडाउन के दौरान चाइल्ड लाइन द्वारा पार्षदों और सरपंचों के साथ बच्चों को दी कोरोना वायरस से बचने की सलाह  

sehore news
चाइल्ड लाइन द्वारा पार्षदों के साथ उनके क्षेत्र में बच्चों के विषय में चर्चा का आयोजन किया गया जिसमें वार्ड  पार्षद को चाइल्ड लाइन की जानकारी दी गई। पार्षद और चाइल्ड लाइन किस प्रकार एक दूसरे का इस महामारी और लाकडाउन के चलते सहयोग करें इस पर सहमति हुई। पार्षद ने बच्चों के लिए प्रशासन से हर संभव सहायता का आश्वासन भी दिया और चाइल्ड लाइन सीहोर के प्रयासों की सराहना की। चाइल्ड लाइन द्वारा विभिन्न क्षेत्रों के गांवों के सरपंचों से भी फोन पर चर्चा की और उन्हें उनके क्षेत्र के बच्चों पर विशेष ध्यान देने और आवश्यकता होने पर 1098 पर सूचित करने का आग्रह किया गया। उन्हें बच्चों के स्वास्थ्य, लाकडाउन में भोजन से संबंधित समस्या, घर में रहने के दौरान होने वाली किसी परेशानी, शिक्षा से संबंधित परामर्श और किसी प्रकार के शोषण की स्थिति में तुरंत स्वयं अथवा सरपंचों के माध्यम से जानकारी देने के लिए कहा गया। चाइल्ड लाइन टीम लाकडाउन के समय में संपूर्ण सीहोर जिले में अपने सहयोगियों की सहायता से बच्चों की समस्याओं के लिए लगातार कार्य कर रही है। साथ ही बच्चों एवं सभी नागरिकों को शासन द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों का पालन करने और कोरोना वाइरस से बचने की अपील की जा रही है।

आमजनों से आरोग्य सेतु ऐप उपयोग की अपील

भारत सरकार द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए ‘आरोग्य सेतु’ नाम का एक स्मार्टफोन ऐप लॉन्च किया गया है, जो कोरोना वायरस (COVID-19) संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर उपयोग कर्ता को सतर्क करता हैं। आरोग्य सेतु ऐप ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स और आईफोन दोनों के लिए उपलब्ध है। यह ऐप ब्लूटूथ, लोकेशन और मोबाइल नंबर की मदद से चेक करता है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आए, जिसमें कोरोना संक्रमण मिला हो। ऐप में और भी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे COVID-19 हेल्प सेंटर्स और सेल्फ असेसमेंट टेस्ट शामिल हैं, जिससे आप चेक कर सकते हैं कि आप पर इस संक्रमण का खतरा तो नहीं है।

बुजुर्गों को बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ महसूस होने पर तुरंत चिकित्सकों ले सलाह

वैश्विक स्तर पर कोविड-19 महामारी की व्यापकता को देखते हुए बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य सलाह संबंधित दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। दिशा-निर्देश में कहा गया है कि  बुजुर्ग घर में ही रहे, घर आने वाले आगंतुकों से ना मिलें, यदि मिलना अति आवश्यक हो तो कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाए रखें। नियमित अंतराल में साबुन पानी से अपने हाथों और चेहरे को धोते रहें। छींकते और खांसते समय अपनी कोहनी के बीच तक नाक मुंह ले जाए अथवा रुमाल या टिशू पेपर से नाक में दबाकर छींके या खांसें छींकते और खांसने के उपरांत टिशू पेपर को बंद डस्टबिन, कंटेनर में फेंक दें व रूमाल धो लें। घर में पकाया हुआ ताजा गर्म भोजन लेते हुए सही पोषण सुनिश्चित करें। बार-बार पानी पिए और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए ताजे फलों का रस पियें। बुजुर्ग नियमित रूप से व्यायाम व ध्यान करें। अपने चिकित्सक द्वारा परामर्श दी गई दवाइयों को नियमित रूप से लेते रहे। अपने स्वास्थ्य पर निगरानी रखें। यदि बुजुर्गों को बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ महसूस होती है तो तुरंत ही अपने निकट के स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर चिकित्सक से संपर्क करें एवं उनके द्वारा दी गई चिकित्सकीय सलाह का पालन करें। बिना चिकित्सक की सलाह से दवा न लें।

उपार्जन केंद्रों में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखें

किसानों को एस.एम.एस. के उपरांत ही केंद्र पर आने को कहें उपार्जन केंद्रों पर व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी आवश्यक व्यवस्था की जाए। उक्त निर्देश मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के समस्त कलेक्टर को दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को दृष्टिगत रखते हुए इससे बचाव के साथ ही खरीदी की भी प्रक्रिया प्रारंभ की जाए। उपार्जन केंद्र पर निर्देशानुसार समस्त व्यवस्था हो यह सुनिश्चित किया जाए। कोरोना वायरस के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...