विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 01 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 3 मई 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 01 मई

मजदूर दिवस पर किया रक्तदान 

vidisha news
विदिशाः 1 मई मजदूर दिवस के अवसर पर असंगठित कामगार कंाग्रेस के पदाधिकारियों ने ब्लड बैंक जिला चिकित्सालय में 4 यूनिट रक्तदान किया। असंगठित कामगार कांग्रेस के जिलाध्यक्ष अजय कटारे ने अंर्तराष्ट्रीय मजदूर दिवस की सभी मजदूर भाईयों को शुभकामनाऐं देते हुए कहा कि मजदूर भाईयों के श्रम के बिना विकास, प्रगति, उन्नति सब अधूरा है। आज कोरोना महामारी के लाॅकडाउन में हमारे मजदूर भाईयों को बेहद संकट का सामना करना पड रहा है। लाॅकडाउन के कारण उकने रोजगार पर तो संकट आया ही है, साथ ही विभिन्न राज्यों में फंसे मजदूर भाईयों को अपने घर वापसी के लिए काफी संघर्ष करना पड रहा है। हम सब प्रयासरत् है और उम्मीद करते हैं कि सभी मजदूर भाईयों की सकुशल घर वापसी होगी और उन पर आया यह संकट जल्द समाप्त होगा। इस अवसर पर अजय कटारे, लालू लोधी, मनोज कुशवाह, अभिराज शर्मा, मोनू पाल, सरूण गुप्ता, सनी अग्रवाल उपस्थित रहें। 

सफलता की कहानी : मुख्यमंत्री जी ने कृषक थान सिंह से चर्चा की उपार्जन कार्यो को लाख गुना अच्छा बताया 

vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से विभिन्न जिलो के कृषकों से संवाद स्थापित कर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2018 फसल बीमा दावा राशि तथा उपार्जन कार्यो  के संबंध में चर्चा की। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सबसे पहले विदिशा के प्रगतिशील कृषक श्री थान सिंह यादव से चर्चा की। एनआईसी के व्हीसी रूम में मौजूद सुनपुरा के प्रगतिशील कृषक श्री थान सिंह ने बताया कि उन्हें प्रधानमंत्री फसल बीमा खरीफ 2018 की बीमा राशि 84820 रूपए जमा हो गई है। समर्थन मूल्य पर गेंहू उपार्जन के कार्यो के भी जानकारी उनके द्वारा दी गई। कृषक श्री थान सिंह यादव ने मुख्यमंत्री जी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हम तो बीमा की राशि भूल गए थे पर आपने खाते में जमा कर याद दिला दी।  

सफलता की कहानी : संकट के समय शासन के सहारे से घर पहुंचा सपेरा परिवार

vidisha news
विदिशा जिले में ग्यारसपुर तहसील के ग्राम हमरपुर के सपेरा परिवार राजस्थान के जैसलमेर में रहकर मजदूरी के माध्यम से जीवनयापन कर रहे थे। लॉकडाउन होने से मजदूरी कार्य बंद हो गए और अब खाने के लाले पड़ने लगे थे ऐसे समय प्रदेश की सरकार ने हमारी सुध ली और हमें जैसलमेर से गांव तक पहुंचाने का सहारा दिया है जिसे हमारा परिवार जीवन पर्यन्त तक नही भुला पाएगा। चर्चा में इन्दु सपेरा ने बताया कि हम पिछले कई सालो से मजदूरी का कार्य करने हेतु राजस्थान चले जाया करते थे पहली बार ऐसा संकट आया कि मजदूरी मिलना बंद हुई वही वापसी के पूरे रास्ते भी बंद हो गए थे। परिवार के छोटे-छोटे बच्चो को लेकर इधर-उधर भटक रहे थे ऐसे समय विदिशा प्रशासन के अधिकारियों द्वारा मुझसे सम्पर्क किया गया और मेरे खाते मे एक हजार रूपए की राशि जमा कराई गई। किन्तु वापिस विदिशा आने की प्रबल इच्छा से प्रशासन को अवगत कराने के उपरांत शीघ्र ही हमें वापिस आने के प्रबंध उपलब्ध कराए गए है और हमारा परिवार गुरूवार की रात्रि में विदिशा शहर पहुंच गया था। डाइट परिसर में रूके सपेरा परिवार के सभी 11 सदस्यों को आज प्रातः नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने भेंट की और उन्हें मास्क प्रदाय किए है साथ ही जिस वाहन से उन्हें घर तक छोडा जाना था का पहले सेनेटाइजर कराया गया है। रवाना होने से पहले सपेरा परिवार के बच्चो को बिस्किट, टॉॅफी, टोस्ट एवं भोजन के पैकेट प्रदाय किए गए है। घर की ओर रवाना होने की प्रसन्नता सपेरा परिवार के सदस्यों के चेहरो पर स्पष्ट देखी जा सकती थी। 

आपदा प्रबंधन समिति की बैठक सम्पन्न

vidisha news
लॉकडाउन अवधि के दरम्यिन किन-किन विषयों पर छूट दी जाए के परिपेक्ष्य में गठित आपदा प्रबंधन समिति के पदाधिकारियों से कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने शुक्रवार को चर्चा की। कलेक्टर चेम्बर में हुई इस बैठक में कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे, सिरोंज विधायक श्री उमाकांत शर्मा के अलावा श्री रूद्रप्रताप सिंह के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि तथा विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद थे। विधायकगणो एवं अन्य के द्वारा दिए गए सुझावो पर शीघ्र ही निर्णय लेने से आश्वस्त कराते हुए कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि जैसे ही भारत सरकार से गाईड लाइन प्राप्त होगी तदानुसार विदिशा जिले में आंशिक छूटों के प्रावधानो को क्रियान्वित किया जाएगा। 

टेक्निकल एडवायजरी कमेटी में कलेक्टर ने सुझाव दिए

vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा शुक्रवार को कोरोना वायरस के संक्रमण की गंभीरता के प्रति सजग करते हुए सुझावों पर विचार करने और उनका क्रियान्वयन करने हेतु गठित राज्य स्तरीय टेक्निकल एडवायजरी कमेटी के सदस्यों से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से चर्चा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कमेटी के सदस्य व विदिशा कलेक्टर डॉ पंकज जैन से भी चर्चा कर सुझाव आमंत्रित किए। ततसंबंध मेंं कलेक्टर द्वारा कोरोना वायरस की रोकथाम, लॉकडाउन अवधि के दरम्यिन जिन मुद्दो पर छूट दी जा सकें से अवगत कराया। इससे पहले कमेटी के अन्य सदस्यों द्वारा भी अपने बहुमूल्य सुझावों से मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया। 

उद्यानिकी फसलों से लाखो की आमदनी

vidisha news
नटेरन विकासखण्ड में ग्राम रायखेडी के कृषक दीपेन्द्र सिंह जाट ने उद्यानिकी फसलों से लाखो की आमदनी पिछले ढाई महीने में की है। कृषक दीपेन्द्र सिंह जाट ने बताया कि उद्यानिकी विभाग के द्वारा मल्चिंग और ड्रीप फायनेंस की गई थी साथ ही सब्जियों की फसल कैसे लें का कुशल प्रशिक्षण व मार्गदर्शन दिया है जिसका अनुसरण और अनुपालन करके तीन लाख रूपए का बैंगन टमाटर तथा एक लाख दस हजार रूपए की ककडी, तरबूज, खरबूज अब तक बेच चुके है। कृषक श्री दीपेन्द्र जाट के खेत से प्रतिदिन ढाई से तीन कि्ंवटल सब्जी व्यापारी ले जा रहे है। उद्यानिकी फसलों से लाभांवित हुए कृषक के खेतो का गत दिवस उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक ने भी मौके पर मुआयना किया और कृषक की उपलब्धियों में विभागीय योजनाओं ओर अमले के योगदान से लाभांवित हुए दीपेन्द्र सिंह जाट प्रशंसा करने से नही रूक रहे है। 

34085 किसानो से 2229805.45 कि्ंवटल गेंहू की खरीदी

जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि जिले में समर्थन मूल्य पर पंजीकृत किसानों से 199 उपार्जन केन्द्रों पर क्रय कार्य जारी है। श्रीमती साहू ने बताया कि आज एक मई तक 34085 किसानों से  2229805.45 कि्ंवटल गेंहू की खरीदी कार्य पूर्ण हुआ है। ज्ञातव्य हो कि एक मई को 2856 किसानों से 243990.82 कि्ंवटल गेंहू समर्थन मूल्य पर क्रय किया गया है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...