विशेष : पैरिस समझौते के लक्ष्यों पर कर रहा है वार - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 1 फ़रवरी 2021

विशेष : पैरिस समझौते के लक्ष्यों पर कर रहा है वार

  • तेल-गैस पाइपलाइन का $ 1 ट्रिलियन का विस्तार

paris-pact-and-petrol-pipeline
बीते एक दशक की मंदी में तेल और गैस पाइपलाइन के विस्तार में आयी 13% की वैश्विक गिरावट के बावजूद दुनिया में तेल और गैस पाइपलाइन सिस्टम में $ 1 ट्रिलियन का विस्तार है जारी, पेरिस समझौते के लक्ष्य हासिल करने की कोशिशों पर पड़ेगा ये विस्तार भरी ग्लोबल एनर्जी मॉनीटर के एक ताज़ा सर्वेक्षण के अनुसार भले ही दुनिया भर में बीते एक दशक में तेल और गैस पाइपलाइन के विस्तार में 13% की गिरावट आई हो, फिर भी US $ 1 ट्रिलियन से अधिक की पाइपलाइन विस्तार परियोजनाएं विकास में हैं। इसका सीधा मतलब है कि दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं द्वारा मध्य शताब्दी तक कार्बन तटस्थता प्राप्त करने के लिए की गयीं प्रतिज्ञाएं  बेहद कमज़ोर पड़ती दिख रही हैं। रिपोर्ट में पाइप लाइन के ओवर-बिल्डिंग को लगाम लगाने के लिए, अमेरिका में बिडेन प्रशासन के लिए, उपलब्ध  सात प्रमुख नीतिगत विकल्पों का हवाला दिया गया है।


रिपोर्ट के निष्कर्षों में शामिल हैं:

फंसी हुई संपत्ति में $ 1 ट्रिलियन का जोखिम। तेल और गैस ट्रांसमिशन पाइपलाइनों की वैश्विक प्रणाली में 212,000 किलोमीटर के विस्तार की योजना, पूंजीगत व्यय में यूएस $ 1 ट्रिलियन की राशि, मध्य-शताब्दी तक कार्बन तटस्थता में संक्रमण के लिए अधिकांश बड़ी अर्थव्यवस्थाओं द्वारा प्रतिबद्धताओं के साथ टकराव की राह पर है, जिससे फंसी हुई संपत्ति की एक बड़ी मात्रा के लिए स्थिति स्थापित होंगी। भविष्य के उत्सर्जन पर लॉक इन। निर्माणाधीन और पूर्व-निर्माण की पाइपलाइन परियोजनाएं 170 गीगाटन के तेल और गैस CO2 उत्सर्जन की आजीवन वृद्धि का समर्थन करेंगी, जो वर्तमान में संचालित वैश्विक कोयला संयंत्र के बेड़े के अनुमानित जीवनकाल CO2 उत्सर्जन से केवल 15% कम है। मिश्रण में गैस हावी है। विकास की 20 सबसे लंबी पाइपलाइनों में से 18, और सभी निर्माणाधीन पाइपलाइनों का 82.7%, गैस के लिए इस्तेमाल होंगे। यह इस मिथक को बढ़ाने में जीवाश्म ईंधन उद्योग की सफलता को दर्शाती है कि गैस एक स्वच्छ ऊर्जा भविष्य के लिए "ब्रिज ईंधन" (सेतु ईंधन) हो सकती है। अमेरिकी वैश्विक क्षमता वृद्धि और जलवायु जोखिम में नेतृत्व दिखता है। क्षमता के अनुसार मापा जाये तो अमेरिका पाइपलाइनों का प्रमुख विकासकर्ता है। यहाँ 19.6 मिलियन बैरल तेल के बराबर प्रतिदिन विकास में होता है। बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप के अनुसार, यह विस्तार अमेरिका के एक प्रमुख जलवायु जोखिम को प्रस्तुत करता है क्योंकि लिक्विफाइएड प्राकृतिक गैस के किसी भी बड़े निर्यातक की ग्रीनहाउस गैस की तीव्रता से ये सबसे अधिक है।

     

चीन। चीन देश के तेल और गैस पाइपलाइन नेटवर्क का 32,800 किलोमीटर के बड़े पैमाने पर विस्तार जारी है। उस नेटवर्क को एक नई कंपनी, पाइप चाइना, के तहत समेकित किया जा रहा है, जो जल्द ही दुनिया में गैस पाइपलाइन की सबसे बड़ा बिल्डर होगी। विकास धीमा करना। पिछले एक दशक में वैश्विक पाइपलाइन विस्तार धीमा हो गया है और कुछ परियोजनाओं को 2020 में कोविड-19 महामारी की वजह से विलंबित किया गया। हालांकि कुल मिलाकर, विस्तार वक्र टूटने के बजाय मुड़ गया है, सरकारों और प्रमुख वित्तीय संस्थानों द्वारा नीतिगत समर्थन और वित्तीय सहायता दोनों का आनंद पाइपलाइनों के लिए जारी है। कीस्टोन के क्लोन्स को रोकना: बिडेन प्रशासन ने कीस्टोन एक्सएल पाइपलाइन को रद्द कर दिया है और और लाइन 3 प्रतिस्थापन तेल पाइपलाइन जैसे "कीस्टोन क्लोन" के भाग्य का निर्धारण कर सकते हैं। यह सात प्रमुख क्षेत्रों में कार्रवाई करने से होगा —पीलाइन स्वीकृतियां, ग्रीन स्टिमुलस उपाय, FERC (एफईआरसी) नियुक्तियां, कार्यकारी कार्रवाई, कैबिनेट नामांकन, विदेशी सब्सिडी और तेल और गैस निर्यात टर्मिनलों के लिए स्वीकृतियां। मिडस्ट्रीम वित्तपोषण पर कुछ प्रतिबंध। पर्मियन बेसिन, जिसने दुनिया में सबसे अधिक उत्पादन करने वाला तेल क्षेत्र बनने के लिए सऊदी अरब के गावर फील्ड को मात दे दी, का विश्लेषण 100 से अधिक संस्थानों द्वारा वित्तीय सहायता दिखाता है। जबकि 50 प्रमुख वित्तीय संस्थानों ने अब टार रेत या आर्कटिक निष्कर्षण के लिए समर्थन को सीमित करने वाली नीतियों को लागू किया है, अब तक केवल चार ने पाइपलाइनों को प्रतिबंधित किया है। पाइपलाइनें अपना सामाजिक लाइसेंस खो रहीं हैं। भूस्वामियों, स्वदेशी समूहों और जलवायु कार्यकर्ताओं के तीव्र विरोध के कारण हाई-प्रोफाइल पाइपलाइनों को रद्द किया जा रहा है या उनके बनने में देरी हो रही है, और "सुरक्षित" निवेश के रूप में पाइपलाइनों की धारणा बदल रही है। निष्कर्ष तेल और गैस पाइपलाइनों और टर्मिनलों के प्रोजेक्ट-बाय-प्रोजेक्ट सर्वेक्षण, ग्लोबल फॉसिल इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रैकर, पर आधारित हैं। रिपोर्ट के प्रमुख लेखक जेम्स ब्राउनिंग ने कहा, "2021 में नए प्रशासन का सामना करने वाला नीतिगत परिदृश्य, जो बिडेन ने 2017 में छोड़ा था उस से बिल्कुल अलग है। जीवाश्म गैस अब एक जलवायु समाधान के रूप में नहीं बल्कि एक जलवायु बस्टर के रूप में पहचानी जाती है। इसका मतलब है कि बिडेन गैस के बुनियादी ढांचे पर लगाम लगाने के कड़े फैसले का सामना कर रहा है, जो उत्सर्जन को सीमित करने का सबसे प्रभावी तरीका है।” GEM (जीईएम) के फाइनेंस रिसर्चर ग्रेग ऐटकिन ने कहा, "पिछले महीने यूरोपीय निवेश बैंक के प्रमुख, दुनिया के सबसे बड़े सार्वजनिक स्वामित्व वाली वित्तीय संस्था, ने टिप्पणी की कि 'गैस खत्म है।' अन्य महत्वपूर्ण वित्तीय संस्थानों, सार्वजनिक और निजी दोनों के लिए, तेल और गैस अवसंरचना परियोजनाओं और कंपनियों के लिए अपने समर्थन को समाप्त करने के लिए और EIB (ईआईबी) के नेतृत्व को आगे बढ़ाने और पालन करने के लिए समय आ गया है।"

कोई टिप्पणी नहीं: