सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 15 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 15 मई 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 15 मई

सिराड़ी वेयरहाउस पर ंकिसानों के साथ की जा रही है धोकाधड़ी, भारतीय किसान संघ ने की जिला प्रशासन से कार्यवाही की मांग


sehore news
सीहोर। भारतीय किसान संघ ने सिराड़ी वेयरहाउस पर किसानों के साथ तोल में खुली धोकाधड़ी करने का आरोप लगाया गया है। किसानों के अनाज को सर्वेयरों तुलावट हम्मालों सहित अन्य कर्मचारियों के द्वारा लूटा जा रहा है। भारतीय किसान संघ पदाधिकारी प्रेम सिंह दांगी ने कहा की पीर बटाऊ के पास संचालित सिराड़ी वेयरहाउस पर किसानों के साथ हर दिन छल किया जा रहा है। किसानों की लगभग 20 ट्राली शुक्रवार को तोली गई जिसमें सर्वेयर द्वारा एक से दो कुंडल गेहूं चालकी से चोरी कर लिया गया। वेयरहाउस पर कार्यरत हम्मालों के द्वारा हर एक कट्टी में 10 से 15 किलो गेहूं निकाला जा रहा है। प्रति दिन सैकड़ों किसानों का इक_ा लगभग 10 कुंटल गेहूं लूटा जा रहा है। वेयरहाउस पर हरकतें थमने का नाम नहीं ले रहीं है। इसी प्रकार सर्वेयर के द्वारा किसानों से ट्राली पास कराने के नाम पर 500 रूपये से एक हजार रूप ये तक वसूले जा रहे है। सर्वेयर के द्वारा रूपये देने में असमर्थ किसानों का गेंहू जानबूझकर रिजेक्ट किया जा रहा है। संघ ने हस मामले की शिकायत वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों से भी की है लेकिन अबतक वेयरहाउस एमबीएस के अधिकारियों कर्मचारियों पर कोई ठोस कार्रवाहीं नहीं की गई है। जिस का खामयाजा किसानों को भुगतना पड़ा रहा है। भारतीय किसान संघ ने अन्नदाताओं को परेशान करने वाले दोषी अधिकारियों कर्मचारियों की निष्पक्ष जांच कराकर कड़ी सजा देने सेवा से बर्खास्त करने की मांग जिला प्रशासन से की है।


कोई भी व्यक्ति सर्वे से नहीं छूटे – संभाग आयुक्त श्री कियावत

  • संभाग आयुक्त श्री कविन्द्र कियावत ने आष्टा जनपद में ली समीक्षा बैठक

sehore news
भोपाल संभाग आयुक्त श्री कविंद्र कियावत ने आष्टा जनपद पंचायत में बैठक आयोजित कर कोरोना संक्रमण के प्रभावी ढंग से रोकथाम एवं उपचार के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किल करोना अभियान के तहत सर्वे की गति बढ़ानी होगी। सर्वे में यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी व्यक्ति सर्वे से छूटे नहीं। यह सर्वे अन्य योजनाओं के सर्वे की तरह नहीं है। यह महामारी से युद्ध स्तर पर लड़ने के लिए किया जा रहा सर्वे है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि योग और प्राणायाम को बढ़ावा देना होगा। लोगों को इसके प्रति जागरुक करना होगा, ताकि प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिले। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण लक्षणों वाले व्यक्तियों की तुरंत पहचान, जांच और उपचार हो। उन्होंने कहा कि कोरोना कर्फ्यू का पालन सुनिश्चित कराना होगा। लोगों को जागरुक करना होगा कि वे स्वयं मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेसिंग और हाथों को बार-बार धोते रहे। इससे कोरोना महामारी को जल्द रोका जा सकेगा। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक भोपाल जोन श्री सांई मनोहर, सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, एसपी श्री एसएस चौहान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 


हम तब तक चैन नहीं लेंगे जब तक कोरोना संक्रमण समाप्त न हो जाए-संभागायुक्त

  • संभाग आयुक्त श्री कियावत ने की कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं इलाज की समीक्षा

sehore news
भोपाल संभाग आयुक्त श्री कविंद्र कियावत ने जिला पंचायत सभाकक्ष में बैठक आयोजित कर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए चलाई जा रही गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अभी कोरोना संक्रमित मरीजों की कमी और रिकवरी रेट बढ़ते हुए देख खुश होने की जरूरत नहीं है, बल्कि हमें तब तक चैन नहीं लेना है जब तक कोरोना संक्रमण पूरी तरह से समाप्त नहीं हो जाता। श्री कियावत ने कहा कि यह महामारी से युद्ध स्तर पर लड़ने के लिए किल कोरोनाअभियान के तहत सर्वे किया जा रहा है। सर्वे कार्य पूरी गंभीरता के साथ तेजी से किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि योग और प्राणायाम को बढ़ावा देना होगा। लोगों को इसके प्रति जागरुक करना होगा, ताकि प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिले। श्री कियावत ने कहा कि कोरोना संक्रमण लक्षणों वाले व्यक्तियों की तुरंत पहचान, जांच और उपचार हो। उन्होंने कहा कि कोरोना कर्फ्यू का पालन सुनिश्चित कराना होगा। लोगों को जागरुक करना होगा कि वे स्वयं मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेसिंग और हाथों को बार-बार धोते रहे। इससे कोरोना महामारी को जल्द रोका जा सकेगा। बैठक में उपस्थित अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक भोपाल जोन श्री साई मनोहर ने कहा कि सीहोर में पुलिस द्वारा किए जा रहे कार्य सराहनीय हैं। उन्होंने सभी से कहा कि अपने आप को सुरक्षित रखते हुए पूरी लगन और मेहनत से करुणा के विरुद्ध लड़ाई लड़े। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह ने बताया कि जिले में कोरोना महामारी से निपटने के लिए कोरोना गाइड लाइन का शत-प्रतिशत पालन कराया जा रहा है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम में सफलता भी मिल रही हैं। एसपी श्री एसएस चौहान ने जानकारी दी कि जिले में पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ मिलकर अपनी संपूर्ण ऊर्जा के साथ कार्य कर रहा है। अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, सीएमएचओ डॉ सुधीर कुमार डेहरिया सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।


हमारा लक्ष्य है कि कोई भी व्यक्ति संक्रमित न रहे – संभागायुक्त श्री कियावत

  • संभागायुक्त श्री कियावत ने कोरोना संक्रमण की चेन ब्रेक करने दिये जरूरी निर्देश

sehore news
भोपाल संभागायुक्त श्री कविंद्र कियावत ने इछावर एवं लाड़कुई में कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से संक्रमण की रोकथाम को लेकर किए जा रहे कार्यों की जानकारी लेते हुए कोरोना की चेन ब्रेक करने के लिए प्रभावी ढंग से कार्यवाही करने के निर्देश दिए। श्री कियावत ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि कोई भी व्यक्ति संक्रमित न रहे। इसके लिए जो माईक्रो कंटेंमेंट एरिया बनाए जा रहे हैं, उन पर विशेष निगरानी रखें ताकि कोई बाहर नहीं निकल पाए और संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि जिस गांव से संक्रमित व्यक्ति मिल रहे हैं वहां पर यह ध्यान रखा जाए कि कोई भी व्यक्ति गांव से बाहर न जाए। जिससे कि कोरोना संक्रमण दूसरे गांव या अन्य स्थान के लोगों तक फैलने से रोका जा सके। यह कोरोना की चैन ब्रेक करने के लिए जरूरी है। श्री कियावत ने कहा कि कोरोना संक्रमण लक्षणों वाले व्यक्तियों की तुरंत पहचान, जांच और उपचार हो। उन्होंने कहा कि कोरोना कर्फ्यू का पालन सुनिश्चित कराना होगा। लोगों को जागरुक करना होगा कि वे स्वयं मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेसिंग और हाथों को बार-बार धोते रहे। बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक भोपाल जोन श्री साई मनोहर, एसपी श्री एसएस चौहान, सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।    


18 प्लस के लिए 16 मई को शाम 4 बजे खुलेगी ऑनलाईन बुकिंग


18 प्लस के लिए रविवार 16 मई को शाम 4 बजे ऑनलाईन बुकिंग खुलेगी। 17 मई, 19 मई तथा 20 मई को आयोजित होने वाले टीकाकरण सत्रों के लिए ऑनलाईन बुकिंग रविवार को की जा सकेगी। 18 प्लस के हितग्राही ऑनलाईन्‍ बुकिंग कराने मे selfregitsration.cowin.gov.in को प्राथमिकता देवें। ऑनलाईन बुक्रिंग कराते समय अलग-अलग टाईम स्लाट प्रातः 9 से 11, प्रातः 11 से दोपहर 1.00 बजे, दोपहर 1.00 बजे से अपरान्ह 3.00 बजे तथा अपरान्ह 3.00 बजे से शाम 5.00 बजे में बुकिंग करें तथा उसी टाईम स्लॅाट में टीकाकरण केन्द्र पर टीका लगवाने पहुंचे। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.एम.के.चंदेल के मुताबिक प्रायः यह देखा जा रहा है कि अधिकतर व्यक्ति प्रातः 9.00 बजे से ही टीकाकरण केन्द्र पर उपस्थित होते है जबकि दोपहर के समय टीकाकरण केन्द्र खाली रहते है। अतः अलग-अलग टाईम स्लाट में बुकिंग करें। यदि किसी व्यक्ति द्वारा टीकाकरण की बुकिंग एक से अधिक बार हो जाती है तो वह डुप्लिकेट बुकिंग को तत्काल केंसिल कर दे ताकि अन्य व्यक्ति को बुकिंग कराने का मौका मिल सकें। डॉ.चंदेल ने एक सुझाव दिया है कि यदि 18 प्लस वाला कोई हितग्राही बुकिंग उपरांत टीकाकरण हेतु किसी कारण से उपस्थित नहीं हो सकता है तो वह एक दिन पहले बुकिंग केंसल कर दे जिससे अन्य व्यक्ति को टीके की बुकिंग का मौका मिल सकें। विगत 18 सत्रों पर 176 व्यक्ति बुकिंग कराने के उपरात भी टीके हेतु उपस्थित नहीं हुए है।   


बगैर बायोमैट्रिक सत्यापन के आधार पर राशन का वितरण कराने के निर्देश  


प्रमुख सचिव, खाद्य द्वारा दिये गये निर्देशानुसार पात्र परिवारों को कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुये बगैर बायोमैट्रिक सत्यापन के आधार पर राशन का वितरण कराया जाएगा। पात्र परिवारों को माह अप्रैल, मई एवं जून का राशन एक मुश्त निःशुल्क प्रदाय किया जाएगा। जिन हितग्राहियों ने माह अप्रैल एवं मई का राशन प्राप्त कर लिया गया हैं उन्हें माह जून का राशन निःशुल्क दिया जाये। जिन हितग्राहियों ने माह अप्रैल, मई एवं जून का राशन अभी तक प्राप्त नहीं किया गया है उन्हें 03 माह का राशन निःशुल्क प्रदाय किया जाये। वृद्ध एवं निःशक्त हितग्राहियों को आर्शिवाद योजनांतर्गत उनके घरों तक राशन पहुंचाया जाएगा या नॉमिनी के माध्यम से वितरित किया जाएगा। इस व्यवस्था अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को पोर्टेबिलिटी की सुविधा उपलब्ध नहीं रहेगी। यदि किसी हितग्राही को पोर्टेबिलिटी के माध्यम से राशन प्राप्त करना है तो उसको बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर राशन वितरण किया जा सकता है।


आज 230 व्यक्ति रिकवर हुए, कुल रिकवर की संख्या 7837

  • जिले में 125 व्यक्ति कोरोना पॉजीटिव मिले, वर्तमान में कोरोना एक्टिव-पॉजीटिव की संख्या 990

पिछले 24 घंटे के दौरान 125 व्यक्ति कोरोना पॉजीटिव मिले। सीहोर शहरी क्षेत्र से 30 व्यक्ति पॉजीटिव मिले हैं। जो मुरली रोड़, भोपाल नाका, चाण्क्यपुरी, जिला न्यायालय परिसर, संजय नगर, गल्ला मंडी, फंदा रोड़, पुलिस लाइन, वैशाली नगर, शीतल विहार, दांगी स्टेट, देवनगर कॉलोनी, गंगा आश्रम, अवधपुरी, पचामा, पान चौराहा, शुगर फैक्ट्री चौराहा, चौपाल सागर, नेहरु कॉलोनी के निवासी हैं। नसरुल्लागंज क्षेत्र से 21 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जो सोयत, राला, ताजपुरा, लाड़कुई, गोपालपुर, इटावा, रुजनखेड़ी, हमीदगंज, बरखेड़ी, तिलाड़िया, नसरुल्लागंज के वार्ड नंबर 07, 02, खांडागांव, बड़गांव, छिदगांव के निवासी हैं। इछावर क्षेत्र अन्तर्गत 23 व्यक्ति पॉजिटिव मिले हैं संक्रमित व्यक्ति इछावर के वार्ड नंबर 01, 02, 07, मोहनपुरा, नोराबाद, सिराड़ी, मोहनखेड़ी, भादाकुई, बावड़िया गोपासाई, हरसपुर, बोरदीकला, कनेरिया, कांकरखेड़ा, दुदलई, गाजीखेड़ी, मोलाखेड़ी, डाबरी, जमोनियाखेरी के निवासी हैं।  श्यामपुर क्षेत्र से 15 व्यक्ति पॉजिटिव मिले हैं संक्रमित व्यक्ति शाहपुर, कोड़िया, पीपलियामीरा, मेन रोड़ श्यामपुर, सीएचसी, जमानिया तालाब, रफीकगंज, मोगराराम, सोनकच्छ, दोराहा, श्यामपुर, डेडी, संग्रामपुर, बिलकिसगंज के निवासी है। बुधनी क्षेत्र से 18 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जो बुधनी वार्ड नंबर 08, 10, 04, रिझाड़िया, चांदपुर, रेहटी, माजरकुई, सेमरी, मर्दानपुर, रेहटी के वार्ड नंबर 13, सनखेड़ी, जहाजपुरा, बकतरा, खिड़िया, होशंगाबाद रोड़, होडिया, शाहगंज, तालपुरा, नीनोर के निवासी हैं। आष्टा क्षेत्र से 18 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जो अरनिया जोहरी, पाड़लिया, किलेरामा, जावर, ब्राहमणवाड़ा, बजरंग कॉलोनी, चंदननगर, रामपुर, कला, सुभाषनगर, पगारिया हाट, बायपास, शास्त्री कॉलोनी के निवासी हैं। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 8939 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव 990 हैं। आज 230 व्यक्ति रिकवर हुए। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 7837 हैं। कुल कोविड संक्रमित मृत व्यक्तियों की संख्या 112 है । आज 570 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 89, श्यामपुर से 78, विकासखंड नसरुल्लागंज से 131, आष्टा से 72 एवं बुदनी विकासखंड से 146 तथा इछावर से 54 सेंपल लिये गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 114028 हैं जिनमें से 104448 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 646 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 570 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले मे जो व्यक्ति होम क्वारन्टाईन में हैं उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। जिसका संपर्क नंबर- 07562-1075 है। जिला स्तर पर जिला कोविड कमाण्ड कंट्रोल सेंटर का मोबाइल नंबंर 9425400273, 7987652577, 9425400453 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर कॉल करके भी टेलीमेडिसिन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होम क्वारन्टाईन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाईन नंबंर 18002330175 जारी किया गया है। होम क्वारन्टाईन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साइकॉलाजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं।


बुधनी नायब तहसीलदार बकतरा में करेंगे किल कोरोना अभिायन की मॉनिटरिंग  


किल कोरोना अभियान एवं कोरोना कर्फ्यू की सतत मॉनिटरिंग करने के लिए बुधनी नायब तहसीलदार श्री अंबर पंथी का मुख्यालय आगामी 5 दिनों के लिए ग्राम बकतरा किया गया है। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री अजय गुप्ता द्वारा जारी आदेश अनुसार नायब तहसीलदार श्री अंबर पंथी 15 मई से 20 मई 2021 तक ग्राम बकतरा में रहकर किल कोरोना अभियान अंतर्गत डोर टू डोर सर्वे की सतत मॉनिटरिंग एवं प्रगति से अवगत कराएंगे।  


16 मई को मनाया जाएगा राष्ट्रीय डेंगू दिवस  


प्रतिवर्षानुसार 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस गतिविधि का उद्देश्य डेंगू के बारे में सामुदायिक जागरूकता प्रसारित करना और संक्रमण काल शुरू होने से पहले क्षेत्र मे रोग नियंत्रण के लिए निवारक उपायों और उसकी तैयारी को तीव्र करना है। इस वर्ष  राष्टीय डेंगू दिवस की थीम है “डेंगू की रोकथाम घर से शुरु होती है” इस वर्ष  राष्ट्रीय डेंगू दिवस कोविड 19 महामारी की रोकथाम के साथ यह गतिविधि की जानी है। अतः आम लोगो को वर्चुअल उपायों के माध्यम से सोशल मीडिया पर मेसेज वर्चुअल मीटिंग, अखबार आदि के माध्यम से लोगो को डेंगू के लक्षण, बचाव के बारे में जागृत करना है। एडीज मच्छर डेंगू का वाहक मच्छर है। इसके मुख्य लक्षण तेज बुखार, सिर दर्द, जोडों में दर्द मांसपेशियों मे दर्द खुले अंगो मसुडों नाक आदि से रक्ततस्त्राव आदि है। ऐसे लक्षण दिखायी देने पर तुरंत जिला चिकित्सालय में खून की जाँच निःशुल्क करवाना चाहिए। डेंगू का मच्छर साफ-पानी में पैदा हाेता है व दिन के समय काटता है। घर के आसपास पानी ना जमा होने दे एवं आसपास गड्ढे न रहे। घर मे पानी की टंकियों की नियमित सफाई करे एवं उसे पूर्ण  ठक कर रखें। कुलर बर्तन आदि को भी साफ करें। पुरी आस्तीन के कपडें पहने शरीर के अंगों को अधिक से अधिक ढंक कर रखें। सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करे। लार्वा  नष्ट करने के लिए आसपास गड्ढों में एकत्रित पानी मे जला हुआ आयल डाले। ”सावधानी रखे सुरक्षित रहें।   


संभागायुक्त श्री कियावत ने गोपालपुर में की किल कोरोना अभियान की समीक्षा  


sehore news
भोपाल संभागायुक्त श्री कविंद्र कियावत ने शनिवार को जिले के भ्रमण के दौरान नसरुल्लागंज अन्तर्गत गोपालपुर में कोरोना संक्रमण की रोकथाम और इलाज की समीक्षा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से संक्रमण की रोकथाम को लेकर किए जा रहे कार्यों की जानकारी लेते हुए कोरोना की चेन ब्रेक करने के लिए प्रभावी ढंग से कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने किल कोरोना अभियान की जानकारी लेते हुए सर्वे टीम को निर्देश दिए कि अभियान के तहत प्रतिदिन घर-घर जाकर सर्वे किया जाए। सर्वे के दौरान जो भी बीमारी से पीडित मरीज हैं उन्हें निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र में भेजकर उपचार कराया जाए। श्री कियावत ने कहा कि लोगों को योग एवं प्राणायाम के लिए भी प्रेरित करें जिससे शरीक की रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी न आए। साथ ही लोगों को भाप लेने के लिए भी जागरुक करें कि समय-समय पर भाप लेते रहें। बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक भोपाल जोन श्री साई मनोहर, एसपी श्री एसएस चौहान, सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, श्री रवि मालवीय सहित सम्बन्धित अधिकारी एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।     


2175 व्यक्तियों को लगा कोरोना का प्रथम एवं द्वितीय टीका


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर प्रदेश के साथ ही सीहोर जिले में कोविड टीकाकरण किया जा रहा है। जिले के 57 सत्रों में 2175 व्यक्तियों को कोविड प्रथम एवं द्वितीय टीका लगाया गया। शहरी सीहोर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित जिला चिकित्सालय क़े 7  सत्र में कुल 870 व्यक्तियों को, आष्टा के 6 सत्र में कुल 155, बुधनी के 16 सत्र में 543 इछावर के 4 सत्र में कुल 124 नसरुल्लागंज के 4 सत्र में कुल 113 तथा श्यामपुर के 20 सत्रों में कुल 370 कोविड का प्रथम एवं द्वितीय टीका लगाया गया।   

कोई टिप्पणी नहीं: