बिहार : टीकाकरण अभियान में 660 लोगों को दिया गया कोविड 19 का टीका - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 27 जुलाई 2021

बिहार : टीकाकरण अभियान में 660 लोगों को दिया गया कोविड 19 का टीका

  • सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फ़ील्ड आउटरीच ब्यूरो छपरा द्वारा कुचायकोट प्रखंड में कोविड 19 टीकाकरण जागरुकता अभियान का किया गया आयोजन

vaccination-gopalganj
गोपालगंज, 27 जुलाई, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के फ़ील्ड आउटरीच ब्यूरो (एफओबी) छपरा द्वारा आज गोपालगंज के कुचायकोट प्रखंड के इब्राहिम मेमोरियल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 'कोविड 19 टीकाकरण जागरुकता अभियान' का आयोजन किया गया। टीकाकरण अभियान का उद्घाटन गोपालगंज के सिविल सर्जन डॉ योगेंद्र महतो एवं ज़िला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ शक्ति कुमार सिंह ने सम्मिलित रूप से किया। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय तथा जिला स्वास्थ्य समिति गोपालगंज के सहयोग से चलाए जा रहे हैं इस अभियान में कुल 660 लोगों को कोविड-19 का टीका दिया गया।  गोपालगंज के सिविल सर्जन डॉक्टर योगेंद्र महतो ने कहा कि कोविड 19 की इस लड़ाई में टीका ही एकमात्र और सबसे कारगर उपाय है। केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा जिले के हर एक व्यक्ति को कोविड 19 का मुफ़्त टीका दिया जाएगा। लोगों को घर-घर जाकर कोविड 19 का टीका दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड 19 का टीका लेने के बाद भी लोगों को 3 नियमों का आगे भी पालन करते रहना चाहिए। पहला, 2 गज की दूरी अपनाना, मास्क पहनना और बार-बार हाथ धुलना। लोगों को जागरूक करते हुए उन्होंने कहा कि टीका लेने के बाद कोई भी व्यक्ति ऐसा ना सोचे कि वह फिर से संक्रमित नहीं हो सकता है। टीकाकरण के बाद भी लोगों को कोविड-19 के नियमों का कड़ाई से पालन करते रहना पड़ेगा।  जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ शक्ति कुमार सिंह ने कहा कि टीकाकरण अभियान के लिए जिला स्वास्थ्य समिति गोपालगंज की ओर से कुल 660 टीके उपलब्ध कराए गए हैं। जो लोग आज टीका नहीं लगा पाएं हैं, उन्हें आगे इसी तरीके से आयोजित होने वाले मेगा टीकाकरण अभियानों या फिर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा चिन्हित टीका केंद्रों पर कोविड-19 का टीका लगाया जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील की कि '2 गज की दूरी और मास्क है जरूरी' जैसे नियमों का अवश्य पालन करें।


एफओबी, छपरा के प्रभारी पवन कुमार सिन्हा ने कहा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के रीजनल आउटरीच ब्यूरो, पटना की ओर से राज्य भर के 8 जिलों में कोविड-19 टीकाकरण जागरूकता अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में आज यहां गोपालगंज के कुचायकोट प्रखंड में इस अभियान का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि लोग कोविड-19 बीमारी और इस बीमारी के इलाज के लिए टीके की महत्ता को समझ रहे हैं। यही वजह है कि आज यहां इतनी बड़ी संख्या में लोग टीका लगाने के लिए पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि एफओबी, छपरा के द्वारा अगला टीकाकरण अभियान बक्सर के ब्रह्मपुर ब्लाक में किया जाएगा। कार्यक्रम का संचालन करते हुए सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी सर्वजीत सिंह ने कहा कि  कोविड 19 के प्रति लोगों को जागरूक करने और टीके के प्रति एक विश्वास पैदा करने के उद्देश्य से ही टीकाकरण जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया है। विभाग की ओर से आयोजित इस तरीके के कार्यक्रमों का उद्देश्य लोगों को कोविड-19 से बचाव हेतु तरीकों एवं कोविड 19 टीके को लेकर फैली भ्रांतियों को दूर करना भी है। कार्यक्रम स्थल पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पंजीकृत सांस्कृतिक दल 'प्रयास' नाट्य संस्था के द्वारा नाटक एवं कोविड 19 से संबंधित गीतों का भी मंचन किया गया। सांस्कृतिक दल के कलाकारों ने लोगों को अपने गीतों और नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से कोविड-19 के खतरों और टीके के फायदों के बारे में जागरूक किया। कार्यक्रम स्थल पर प्रखंड विकास पदाधिकारी वैभव शुक्ला, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुचायकोट के प्रभारी डॉ श्याम सुंदर कुमार, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक जितेंद्र यादव एवं यूनिसेफ की एसएमसी रूबी कुमारी मौजूद थीं।

कोई टिप्पणी नहीं: