गया : लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम का निपटारा - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 19 अगस्त 2021

गया : लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम का निपटारा

lok-shikayat-niwaran-court-bihar-gaya
गया. जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में सरकार की विभिन्न कल्याणकारी एवं जनोपयोगी योजनाओं यथा जल जीवन हरियाली, सरकार के सात निश्चय कार्यक्रम, लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम, विद्युत विभाग, अत्यधिक वर्षा के कारण पुल पुलिया एवं सड़कों की स्थिति का निरीक्षण, सी डब्ल्यू जे सी/  एम जे सी, अवैध शराब का विनष्टीकरण एवं जप्त वाहनों की नीलामी सहित अन्य विभागों के  प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की गई. आज की बैठक में जिला पदाधिकारी ने अभियंताओं को अत्याधिक बारिश /बाढ़ के कारण पुल पुलिया एवं सड़कों के रखरखाव संबंधित महत्वपूर्ण निर्देश दिया. जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि अगर कहीं पुल पुलिया /सड़क अत्याधिक बारिश /बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त हो जाए तो संबंधित विभाग के अभियंता तत्काल उस स्थान पर जाकर निरीक्षण करेगें साथ ही संबंधित सड़क/ पुल पुलिया से आवागमन सुचारू रखने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था शीघ्र करने का प्रयास करेंगे. जिला पदाधिकारी ने फतेहपुर प्रखंड में क्षतिग्रस्त डायवर्जन को अति शीघ्र मरम्मत करवाने का निर्देश दिया.उन्होंने सभी आरडब्ल्यूडी के अभियंता को निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्रों में वर्षा के कारण खराब हुई सड़कों को अति शीघ्र मरम्मत करवाना सुनिश्चित करे. लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम की समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी ने लोक शिकायत की सुनवाई में तेजी लाने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि  प्राप्त आवेदन के आलोक में गुणवत्तापूर्ण एवं निर्धारित समय अवधि के अंदर मामलो का सुनवाई करे. जिला पदाधिकारी ने बताया कि वैसे लोक प्राधिकार जिन्हें लोक शिकायत के सुनवाई के दौरान अर्थदंड लगाया गया है, संबंधित अर्थदंड की राशि जब तक भुगतान नहीं करेंगे तब तक संबंधित लोक प्राधिकार का वेतन स्थगित रखा जाए.


सीएम डैशबोर्ड की समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने सीएम डैशबोर्ड में प्राप्त प्रपत्र के आलोक में तेजी से सुनवाई करने का निर्देश दिया. सीपीग्राम की समीक्षा में जिला पदाधिकारी ने प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वे प्रखंड निरीक्षण के दौरान सीपीग्राम के लंबित मामलों की समीक्षा करते हुए मामलो को गुणवत्ता पूर्ण निवारण करे.आरटीपीएस के समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने प्रभारी पदाधिकारी आरटीपीएस शाखा को निर्देश दिया कि विभिन्न प्रखंडों के आरटीपीएस काउंटर पर लंबित मामलों का निवारण तेजी से करवाएं. एचआरएमएस में एंट्री के समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने सभी विभागों के पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अगस्त माह का वेतन भुगतान एचआरएमएस में शत प्रतिशत एंट्री के पश्चात ही किया जाएगा. उन्होंने संबंधित विभागों के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि आपने अपने कार्यालय के कर्मियों का एचआरएमएस में ऑनलाइन एंट्री करवाना सुनिश्चित करें. बैठक में निदेशक डीआरडीए श्री संतोष कुमार द्वारा बताया गया कि जल जीवन हरियाली योजना के तहत पूरे बिहार में इस माह गया जिला का पहला स्थान है. जिला पदाधिकारी ने मनरेगा, पंचायती राज तथा लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के द्वारा सार्वजनिक कुओं का निर्माण तथा जीर्णोद्धार के कार्य, चापाकलो एवं कुओं के समीप सोख्ता का निर्माण। आहर, पोखर, पइन के समीप रिचार्ज बोरेबल का निर्माण में तेजी लाने का निर्देश दिए. पौधारोपण के समीक्षा में बताया गया कि मनरेगा द्वारा इस वर्ष एक 11 लाख पौधा लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिसके आलोक में इस वर्ष शत प्रतिशत पौधे लगाए जा चुके हैं, जो पूरे बिहार में गया पौधारोपण के क्षेत्र में अव्वल रहा है साथ ही वैसे क्षेत्र जहां गैवियन की आवश्यकता पड़ रही है वहां गैवियन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। संबंधित विभागों द्वारा निर्मित सड़को के किनारे प्लांटेशन का कार्य करवाने का निर्देश दिया.


सौर ऊर्जा अधिष्ठापन के संबंध में जिला पदाधिकारी ने ब्रेडा के अभियंता को निर्देश दिया कि सरकारी भवनों को चिन्हित कर सौर ऊर्जा अधिष्ठापन को प्रोत्साहित करें.सी डब्ल्यू जे सी /एमजेसी की समीक्षा के दौरान वरीय उप समाहर्ता सुश्री दुर्गेश नंदिनी ने संबंधित पदाधिकारी को एमजेसी के मामले लंबित होने पर ससमय स्टेट ऑफमेन्ट फैक्ट (SOF) रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया ताकि माननीय न्यायालय में सरकार के पक्ष में रिपोर्ट रखा जा सके. सी डब्ल्यू जे सी के समीक्षा के दौरान  जिला पदाधिकारी ने उपस्थित पदाधिकारियों को अति शीघ्र संबंधित मामलों का रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिए. कब्रिस्तान  घेराबंदी तथा मंदिर घेराबंदी के समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी से रिपोर्ट उपलब्ध कराकर अभियंता द्वारा चहारदीवार निर्माण कार्य अति शीघ्र करवाने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि चहारदीवार घेराबंदी की समीक्षा विभाग स्तर पर की जा रही है। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही ना बरतें. मध निषेध एवं उत्पाद विभाग की समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने सहायक आयुक्त उत्पाद को जप्त वाहनों को शराब के खेप में पकड़े गए राजसात वाले वाहनों को नीलामी की प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया साथ ही शराब विनष्टीकरण के कार्य को तेजी से कराने का निर्देश दिए.बैठक में सहायक आयुक्त उत्पाद द्वारा बताया गया कि वाहनों की नीलामी के लिए निविदा का प्रकाशन के लिए सूचना जनसंपर्क विभाग पटना को भेजा गया है.अति शीघ्र वाहनों की नीलामी के लिए निविदा समाचार पत्रों में प्रकाशित किया जाएगा. जिला पदाधिकारी ने लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि गया जिला में संचालित नल जल योजना की पानी के गुणवत्ता की जांच विस्तार से करवाते हुए प्रतिवेदन उपलब्ध कराएं.बैठक में  उप विकास आयुक्त श्री सुमन कुमार, अपर समाहर्ता श्री मनोज कुमार, अपर समाहर्ता जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी श्री नरेश झा, जिला भू अर्जन पदाधिकारी,  निदेशक डीआरडीए,  जिला पंचायत राज पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्तागण सहित सभी विभागों के पदाधिकारी एवं अभियंतागण उपस्थित थे.

कोई टिप्पणी नहीं: