विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 23 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 23 जनवरी 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 23 जनवरी

युवाओं द्वारा आत्महत्या के कदम उठाना चिंताजनक - विधायक शशांक भार्गव


vidisha news
विदिशा : विदिशा शहर में लगातार आत्महत्या से हो रही मौतों से भय का माहौल है।शनिवार को शहर के चार युवाओं द्वारा आत्महत्या करने पर चिंता जाहिर करते हुए विधायक शशांक भार्गव ने प्रेसनोट जारी करते हुए कहा शहर में आत्महत्या से हो रही मौतों से अभिभावकों के बीच भय और निराशा का वातावरण है। चौकाने वाली बात ये है कि पिछले दिनों आत्महत्या करने वालों में बड़ी तादाद 20 से 38 साल की उम्र के लोगों की है, यानी जो उम्र उत्साह से लबरेज होने और सपने देखने की होती है उसी उम्र में लोग जीवन से पलायन कर रहे हैं। सभ्य समाज के रुप में ये सामूहिक चिंता का विषय है। विधायक भार्गव ने शहर के युवाओं से अपील करते हुए कहा कि इस भयानक वास्तविकता की एक बड़ी वजह यह है कि पिछले कुछ वर्षों में लोगों की उम्मीदें और अपेक्षाएं तेजी से बढ़ी हैं, लेकिन उसके बरअक्स अवसर उतने नहीं बढ़े। दरअसल, उम्मीदों और यथार्थ के बीच बड़ा फर्क होता है। यही फर्क अक्सर युवाओं को नशे की गिरफ्त के साथ घोर अवसाद और निराशा की ओर ले जाता है। नशे की लत,क्रिकेट पर सट्टा और बेवजह ब्याज पर कर्ज जैसे कदम उठाने से युवाओं को बचना चाहिए।जीवन बहुमूल्य है अगर कोई अन्य मानसिक तनाव या परेशानी है तो अपने परिवार,मित्रों के साथ साझा करें।युवा बच्चों के अभिभावकों की भी जिम्मेदारी है बच्चों की गतिविधियों पर नजर रखें लगातार उनसे बातचीत कर सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार करें।विधायक भार्गव ने कहा कि मेडिकल कॉलेज में मनोचिकित्सक से निशुल्क परामर्श केंद्र एवं कर्ज की गिरफ्त में फंसे युवाओं के लिए सिटी कोतवाली में हेल्पडेस्क खुलवाने के लिए वे सोमवार को वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करेंगे जिससे शहर में अवसादग्रस्त युवाओं की जिंदगी को बचाया जा सके।


मृतक कृषक रामचरण के ऊपर किसी भी प्रकार का बैंक लोन नहीं, परिजनों के नाम से समिति से खाद का उठाव किया


ग्यारसपुर तहसील के ग्राम पुरागोसाई निवासी मृतक कृषक रामचरण पुत्र अमर सिंह यादव के ऊपर किसी भी बैंक का लोन नहीं है। मृतक कृषक के पिता अमर सिंह के नाम पर 18 बीघा जमीन पुरागोसाई में है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के संज्ञान में आने पर उन्होंने अविलम्ब ग्यारसपुर एसडीएम सहित अन्य को मौके पर पहुंचकर पूरी हकीकत से बाकिफ होकर अवगत कराने के निर्देश दिए थे। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि स्थानीय ग्रामवासियों के कथनो के अनुसार मृतक कृषक रामचरण की फसल बिल्कुल भी खराब नहीं हुई है बल्कि मावठा के कारण फसल बहुत अच्छी स्थिति में है। मृतक कृषक रामचरण के पिता अमर सिंह यादव द्वारा प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति सियासी के पूर्व डिफाल्टर है। इसी समिति का वर्ष 2021 में मृतक रामचरण सदस्य बनें। इनके द्वारा समिति से कोई भी ऋण नहीं लिया गया है के प्रमाण समिति में उपलब्ध है। गौरतलब हो कि मृतक कृषक रामचरण के पिता अमर सिंह जो पूर्व में डिफाल्टर थे इस कारण से प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति सियासी से रूप सिंह पुत्र कन्हैया, विनोद पुत्र दरयाब सिंह, दरयाब पुत्र परसराम इन तीनो लोगो के नाम से खाद का उठाव किया गया है। ग्यारसपुर तहसीलदार द्वारा उपलब्ध कराए गए पालन प्रतिवेदन अनुसार मृतक कृषक के परिवारजनों ने भी अवगत कराया कि उन्हें किसी भी प्रकार का नोटिस प्राप्त नहीं हुआ है। मृतक रामचरण पीएम किसान सम्माननिधि एवं सीएम किसान कल्याण योजना का भी लाभ प्राप्त कर रहा है। वर्तमान में मृतक द्वारा अपनी भूमि पर गेंहू की फसल बोई गई है जो अच्छी स्थिति में है। स्थानीय ग्रामवासियों ने कृषक को हंसमुख व मेहनती बताया। अतः प्रथम दृष्टया उक्त मामला ऋण से संबंधित नहीं प्रतीत हो रहा है। पुलिस द्वारा मर्ग कायम कर प्रकरण की विस्तृत जांच की जा रही है।


227 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए


रविवार को जिले में कोविड 19 के 227 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए है कि जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अखण्ड प्रताप सिंह ने बताया कि कुल 1149 सेम्पलों की रिपोर्ट प्राप्त हुई है जिसमें 227 पॉजिटिव शामिल हैं आज प्राप्त पॉजिटिव सेम्पलों में शहरी क्षेत्र के 125 तथा ग्रामीण क्षेत्रों के 19 सेम्पल शामिल है। विकासखण्डवार प्राप्त पॉजिटिव सेम्पल तदानुसार विदिशा विकासखण्ड में कुल 144 पॉजिटिव सेम्पल प्राप्त हुए है जिसमें शहरी क्षेत्र के 125 व ग्रामीण क्षेत्र के 19 शामिल है। इसी प्रकार बासौदा में कुल 23 में से 16 शहरी व 07 ग्रामीण शामिल हैं। कुरवाई में भी कुल 23 सेम्पलों में से 15 शहरी व 08 ग्रामीण क्षेत्र के, सिरोंज मेंं कुल 12 में से 09 शहरी व 03 ग्रामीण, ग्यारसपुर में सभी 10 ग्रामीण क्षेत्र के पॉजिटिव सेम्पल है। नटेरन में कुल 09 में से 04 शहरी व 05 ग्रामीण, जबकि लटेरी में कुल 06 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए है जिनमें शहरी क्षेत्र के 04 व ग्रामीण क्षेत्र के 02 सेम्पल शामिल है।


पुरस्कार हेतु प्रस्ताव आमंत्रित


गणतंत्र दिवस 26 जनवरी पर जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारी, कर्मचारियों को मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कृत किया जाता है। प्रभारी कलेक्टर डॉ योगेश भरसट ने सभी विभागो के जिलाधिकारियों से कहा है कि उनके द्वारा अथवा अधीनस्थ कर्मचारी, अधिकारियों के उत्कृष्ट कार्यो की सूची सोमवार 24 जनवरी की दोपहर 2.30 बजे तक कलेक्ट्रेट की एएससी शाखा में जमा कराना सुनिश्चित करें, ताकि पुरस्कार हेतु चयन प्रक्रिया पूर्ण हो सकें। 


फायनल रिहर्सल आज


गणतंत्र दिवस 26 जनवरी के पावन पर्व पर जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह की फायनल रिहर्सल सोमवार 24 जनवरी की प्रातः नौ बजे से आयोजित की गई है गौरतलब हो कि पुलिस परेड ग्राउण्ड पर मुख्य समारोह कार्यक्रम आयोजित होगा इसी स्थल पर फायनल रिहर्सल सोमवार की प्रातः नौ बजे से शुरू होगी।


तैयारियों की समीक्षा आज


गणतंत्र दिवस 26 जनवरी पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के सम्पादन हेतु विभिन्न विभागो के अधिकारियों को आवश्यक दायित्व सौंपे गए है उनके द्वारा संपादित होने वाले कार्यो की समीक्षा बैठक सोमवार 24 जनवरी की सायं चार बजे से नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में आयोजित की गई है। संबंधितों को समुचित जानकारियों सहित उपस्थित होने हेतु निर्देशित किया गया है।


वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से प्रशिक्षण आज


मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना एवं मॉडयूल के संबंध में एक दिवसीय वीडियो कांफ्रेसिंग प्रशिक्षण सोमवार 24 जनवरी को आयोजित किया गया है। उप राजस्व आयुक्त श्री लेखा श्रोत्रिय के द्वारा ततसंबंध में पत्र जारी किया गया है जिसमें उल्लेख है कि सोमवार की सायं पांच से छह बजे तक उपरोक्त प्रशिक्षण वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से आयोजित किया गया है। प्रशिक्षण में सम्मिलित होने हेतु संबंधितों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने हेतु ताकिद किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: