मधुबनी : 50 वां जिला स्थापना दिवस के अवसर पर कार्यक्रमों की धूम। - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

गुरुवार, 1 दिसंबर 2022

मधुबनी : 50 वां जिला स्थापना दिवस के अवसर पर कार्यक्रमों की धूम।

  • हजारों की संख्या में छात्रों सहित महिलाओं,पुरषों ने लिया भाग। जल-जीवन हरियाली-जीवन मे खुशहाली, जल है तो जीवन है,नशा का जो हुआ शिकार,बिगड़ा उसका घर संसार आदि नारों के साथ प्रभात फेरी में बच्चों का उत्साह देखते ही बना। प्रातः देश के महापुरुषों यथा गाँधी जी,कवि विद्यापति,बाबा साहेब अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कार्यक्रम का भी हुआ अयोजन।
  • जिलाधिकारी ने वॉटसन स्कूल परिसर स्थित मुख्य समारोह स्थल पर गुब्बारा गुच्छ उड़ाकर समारोह के कार्यक्रम का किया आगाज। विकास मेला में विभिन्न विभागों ने सरकार की कल्याणकारी योजनाओं सहित विकास कार्यो को किया  प्रदर्शित।  आपदा प्रबंधन विभाग के स्टॉल पर एसडीआरएफ की टीम ने मॉक ड्रील द्वारा विभिन्न आपदाओं से बचाव की दी  जानकारी।
  • परिवहन विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा को लेकर लोगो से शपथ पत्र भरवाया गया,वही सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा नशा के विरुद्ध हस्ताक्षर अभियान चलाया गया,साथ ही सामाजिक कुरीतियों के विरुद्ध जागरूकता हेतु फोल्डर का भी वितरण किया गया। खेल प्रतियोगिता के  साथ-साथ रक्तदान शिविर का भी अयोजन। सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने अपनी कला से सभी को किया प्रभावित।

Madhubani-50th-staiblishment-day
मधुबनी, जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा द्वारा आज वॉटसन स्कूल मधुबनी के प्रांगण में आयोजित जिला स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी एवं  उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों   द्वारा जिले के पचासवें स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दी गई। बताते चलें कि गुरुवार को पूरे दिन जिले में स्थापना दिवस की धूम रही। सबसे पहले जिलाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त, नगर आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, सदर एवं सभी वरीय पदाधिकारियों द्वारा महात्मा गांधी जी, विद्यापति जी एवं अंबेडकर जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर जिला प्रशासन, मधुबनी द्वारा जिला स्थापना दिवस की शुरुआत की गई। इसके पश्चात जिला शिक्षा पदाधिकारी, दिनेश कुमार चौधरी द्वारा शिक्षा विभाग के प्रभात फेरी का नेतृत्व किया गया। विभिन्न विद्यालयों से आए हुए बच्चों के इस प्रभात फेरी को जिलाधिकारी द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस दौरान बच्चों का उत्साह देखते ही बनता था। वॉटसन स्कूल के प्रांगण में आयोजित जिला स्थापना दिवस के मुख्य समारोह के लिए भव्य पंडाल का निर्माण किया गया और विभिन्न विभागों के कुल 29 स्टॉल लगाए गए।विकास मेला में विभिन्न विभागों द्वारा सरकार की कल्याणकारी योजनाओं सहित विकास कार्यो को प्रदर्शित किया गया।आपदा प्रबंधन विभाग के स्टॉल पर एसडीआरएफ की टीम ने मॉक ड्रील द्वारा विभिन्न आपदाओं से बचाव की  जानकारी दी गई,वही काफी संख्या में आपदा से बचाव से संबधित पुस्तकें, फोल्डर,पम्पलेट आदि का वितरण किया गया।परिवहन विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा को लेकर लोगो से शपथ पत्र भरवाया गया,वही सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा नशा के विरुद्ध हस्ताक्षर अभियान चलाया गया,वही सामाजिक कुरीतियों के विरुद्ध जागरूकता हेतु फोल्डर का भी वितरण किया गया। खेल प्रतियोगिता के  साथ-साथ रक्तदान शिविर का भी अयोजन किया गया।सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने अपनी कला से सभी को  प्रभावित किया। इसके अतिरिक्त  लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान, जिला आपूर्ति कार्यालय, आईसीडीएस, जिला कल्याण कार्यालय, स्वास्थ्य विभाग, परिवहन विभाग, जिला आपदा प्रबंधन कोषांग, मिथिला चित्रकला संस्थान, सामाजिक सुरक्षा कोषांग, विद्युत विभाग, गव्य विकास, मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम, साक्षरता अभियान, जिला पंचायत शाखा, जिला योजना शाखा, सहकारिता, उद्यान एवं कृषि विभाग के स्टाल शामिल हैं। इतना ही नहीं मशरूम के क्षेत्र में नवाचार आधारित फूड स्टॉल भी लगाए गए थे। इन सभी स्टॉल का जिलाधिकारी द्वारा बारी बारी निरीक्षण किया गया और उपलब्धियों की जानकारी ली गई।दिन के कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों से आए हुए बच्चों ने भी अपनी कला का परिचय देते हुए दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

कोई टिप्पणी नहीं: