विशेष : पीएम मोदी काशी से करेंगे ’मिशन-2024’ का शंखनाद - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 8 दिसंबर 2023

विशेष : पीएम मोदी काशी से करेंगे ’मिशन-2024’ का शंखनाद

पीएम नरेंद्र मोदी 17 दिसंबर को आयेंगे काशी. इसी दिन तमिल संगमम-2 का शुभारंभ करेंगे. आगमन के मद्देनजर उनके भव्य स्वागत की तैयारियां अंतिम चरण मे है. पूर्वांचल के कई लोकसभा सीटों को एक साथ साधने के साथ ही प्रधानमंत्री विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास करके विकास का एजेंडा आगे बढ़ाएंगे.  दरअसल, वर्ष 2024 में प्रस्तावित लोकसभा चुनाव में पूर्वांचल को बेहद अहम माना जा रहा है। पूर्वांचल की सियासी धुरी बनारस में पीएम की जनसभा के जरिये भाजपा भी माहौल बनाने की तैयारी में हैं। वर्ष 2019 के चुनाव में भाजपा को पूर्वांचल की आजमगढ़, गाजीपुर, घोषी, लालगंज सीट पर हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में भाजपा नई रणनीति के साथ वर्ष 2024 के आम चुनाव में तैयारी में है। देखा जाएं तो साढ़े 9 सालों में पीएम मोदी का यह 43वां काशी दौरा है। पीएम आगामी 17 दिसंबर को काशी के 43वें दौरे पर आ रहे है, इस दौरान पीएम अपने संसदीय क्षेत्र को करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात दे सकते हैं। वाराणसी में पिछले नौ वर्षो में करीब 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाएं काशी की खूबसूरती में चार चांद लगा चुकी हैं। इन्हीं विकास कार्यो के जरिए विश्व पटल पर नए कलेवर में उभरी काशी के विकास मॉडल को भी देश के सामने रखेंगे...

Modi-caimpaign-2024
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 दिसंबर को वाराणसी आ रहे हैं. वे यहां से लोकसभा चुनाव 2024 के प्रचार का शंखनाद करेंगे. प्रधानमंत्री अपने कार्यकाल के दौरान 43वीं बार वाराणसी दौरे पर आ रहे हैं. प्रधानमंत्री नमो घाट फुलवरिया फोर लेन, गंगा पार सिक्स लेन सड़क, छह घाटों का मरम्मत एवं जल जीवन मिशन के तहत पेयजल परियोजनाओं सहित करीब दर्जनभर से अधिक परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 दिसंबर की दोपहर बाद विशेष विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे. सबसे पहले वे छोटा कटिंग मेमोरियल स्कूल मैदान जाएंगे. जहां शहरी क्षेत्र के लिए आयोजित ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ पर आधारित प्रदर्शनी देखने के बाद लाभार्थी वर्ग के साथ संवाद करेंगे. जिसके बाद प्रधानमंत्री अगले दिन बीएल डब्लू गेस्ट हाउस से सुबह हेलीकॉप्टर से उमरहां पहुंचेंगे. जहां पर दुनिया के सबसे बड़े मेडिटेशन सेंटर के रूप में स्थापित स्वर्वेद महामंदिर के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे. इसका लोकार्पण कर श्रद्धालुओं से संवाद कर सकते हैं. उद्घाटन व विहंगम योग संत समाज के 100वें वार्षिकोत्सव पर आयोजित 25000 कुंडी स्वर्वेद ज्ञान महायज्ञ होगा. इसमें विज्ञान देव महाराज के साथ मंदिर से जुड़े तीन लाख श्रद्धालु शामिल होंगे. प्रधानमंत्री काशी तमिल संगमम-2 का शुभारंभ 17 दिसंबर को करेंगे. इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल समेत यूपी और तमिलनाडु के कई कैबिनेट और राज्य मंत्री, केंद्रीय मंत्री विधायक और सांसद भी शामिल होंगे. काशी तमिल संगमम का उद्देश्य दक्षिण और उत्तर भारत के संबंधों को और मजबूती प्रदान करना है. काशी तमिल संगमम में बड़ी संख्या में दक्षिण के लोग आएंगे. इस कार्यक्रम के जरिए मोदी मोदी अपनी बात दक्षिण के लोगों तक पहुंचाएंगे. पिछले वर्ष दिसंबर में भी काशी तमिल संगमम का आयोजन किया गया था. पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की गलियों में भी भ्रमण कर सकते हैं.


दिव्य एवं भव्य होगा स्वागत

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 दिसंबर को दो दिवसीय दौरे पर काशी आएंगे। इसके मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी की ओर से काशी में उनके भव्य स्वागत की तैयारी की जा रही है। काशी प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र की जनता के लिए 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से तैयार हुई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही पीएम काशीवासियों से संवाद स्थापित कर आगामी लोकसभा चुनाव के प्रचार का शंखनाद करेंगे। प्रधानमंत्री के दो दिवसीय दौरे को लेकर जिला प्रशासन के साथ ही भारतीय जनता पार्टी की ओर से जोर शोर से तैयारियां की जा रही हैं। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री 17 दिसंबर की दोपहर काशी आएंगे। नदेसर स्थित कटिंग मेमोरियल ग्राउंड में विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल होंगे और प्रतिभागियों से संवाद करेंगे। शाम को नमो घाट पर काशी तमिल संगमम कार्यक्रम में आने वाले दक्षिण भारतीय मेहमानों से मिलेंगे और गंगा आरती देखेंगे। बीएलडब्ल्यू गेस्ट हाउस में प्रधानमंत्री का रात्रि विश्राम प्रस्तावित है। 18 दिसंबर को प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से उमरहां पहुंचेंगे। वहां स्वर्वेद मंदिर का लोकार्पण करेंगे और लोगों से संवाद करेंगे। इसके बाद उनकी जनसभा होगी। प्रधानमंत्री की जनसभा के लिए भोरकला और शाहंशाहपुर में स्थान की तलाश की जा रही है। भाजपा के पदाधिकारियों व जिला प्रशासन के अफसरों का कहना है कि शुक्रवार तक जनसभा स्थल का स्थान तय कर लिया जाएगा।


नमो घाट, फुलवरिया फोरलेन समेत 15 से अधिक परियोजनाओं की देंगे सौगात

काशी आगमन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार परियोजनाओं की सौगात देंगे। इनमें नमो घाट, फुलवरिया फोरलेन, दो रेलवे ओवरब्रिज, राइफल शूटिंग रेंज, पं. दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में 50 बेड का आवासीय भवन, शिवपुर में ड्रग वेयर हाउस, डायट का ट्रेनिंग सेंटर, बीएलडब्ल्यू में टीचिंग रूम लैब, पांच बड़ी और 15 छोटी सड़कों के अलावा 15 से अधिक परियोजनाएं शामिल हैं।


स्वर्वेद मंदिर परिसर में बनेगा हेलीपैड

उमरहां स्थित स्वर्वेद मंदिर का लोकार्पण भी पीएम करेंगे। उनके आगमन को लेकर मंदिर परिसर में तैयारियां शुरू हो गई हैं। मंदिर के उत्तरी छोर पर हेलीपैड बनेगा। हेलीपैड के पास ही जनसभा स्थल बनाया जा रहा है। साथ ही, मंदिर के चारों ओर सुचारू रूप से आवागमन के लिए पक्के रास्ते का निर्माण कराए जाने की तैयारी की जा रही है। इससे पहले दिसंबर 2021 में प्रधानमंत्री स्वर्वेद मंदिर आ चुके हैं। यहां उन्होंने करीब 50 हजार लोगों को संबोधित किया था।


अब तक करा चुके है 50,000 करोड़ का काम

दरअसल, वर्ष 2024 में प्रस्तावित लोकसभा चुनाव में पूर्वांचल को बेहद अहम माना जा रहा है। पूर्वांचल की सियासी धुरी बनारस में पीएम की जनसभा के जरिये भाजपा भी माहौल बनाने की तैयारी में हैं। वर्ष 2019 के चुनाव में भाजपा को पूर्वांचल की आजमगढ़, गाजीपुर, घोषी, लालगंज सीट पर हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में भाजपा नई रणनीति के साथ वर्ष 2024 के आम चुनाव में तैयारी में है। देखा जाएं तो साढ़े 9 सालों में पीएम मोदी का यह 43वां काशी दौरा है। पीएम आगामी 17 दिसंबर को काशी के 43वें दौरे पर आ रहे है, इस दौरान पीएम अपने संसदीय क्षेत्र को करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात दे सकते हैं। वाराणसी में पिछले नौ वर्षो में करीब 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाएं काशी की खूबसूरती में चार चांद लगा चुकी हैं। इन्हीं विकास कार्यो के जरिए विश्व पटल पर नए कलेवर में उभरी काशी के विकास मॉडल को भी देश के सामने रखेंगे।


2014 के बाद आया ये बड़ा बदलाव

पीएम मोदी के प्रयासों से काशी विश्वनाथ का नव्य, भव्य, दिव्य धाम, रुद्राक्ष कंवेशन सेंटर, हस्तकला संकुल, दशाश्वमेध प्लाजा, रिंग रोड, चौकाघाट फ्लाईओवर सहित कई बड़ी परियोजनाओं ने काशी की जनता का जीवन स्तर ही बदल दिया है। इसके साथ पीएम की काशी में स्मार्ट वार्ड, साफ सफाई की उत्तम व्यवस्था और दमकते घाटों ने दुनिया की निगाहें टिका दी हैं। सांसद के रुप में काशी की चिंता करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद सदस्यों के सामने भी विकास का मॉडल प्रस्तुत किया है। इन्हीं उपलब्धियों के साथ पीएम अपने संसदीय क्षेत्र से पूरे प्रदेश को साधने का प्रयास करेंगे। यहां बता दें कि वाराणसी के सियासी माहौल का असर आसपास के 10 से ज्यादा जिलों पर पड़ता है। सियासी पंडितों के अनुसार वर्ष 2014 में पीएम मोदी के काशी को अपना संसदीय क्षेत्र बनाने के बाद आजमगढ़ को छोड़कर पूरा पूर्वांचल भाजपा के साथ खड़ा हो गया था। इसके बाद वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में पीएम मोदी के काशी में तीन दिन के प्रवास के चलते पूर्वांचल की 50 से ज्यादा सीटों पर भाजपा ने बाजी पलट दी थी। इसके बाद वर्ष 2019 के लोकसभा और वर्ष 2022






Suresh-gandhi


सुरेश गांधी

वरिष्ठ पत्रकार

वाराणसी

कोई टिप्पणी नहीं: