आलेख : मछलीशहर : ‘जातियता’ के ‘जकड़न’ में ‘मोदी-योगी’ का ‘छौंका’ - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 4 अप्रैल 2024

आलेख : मछलीशहर : ‘जातियता’ के ‘जकड़न’ में ‘मोदी-योगी’ का ‘छौंका’

तापमान भले ही 40 डिग्री से ऊपर हो, लेकिन चुनावी माहौल ठंडा है। गांवों में न चुनाव कार्यालय दिख रहे है न झंडे-बैनर। किसान खेत खलिहानों में फसल निकालने में जुटा है, तो कार्यकर्ता बिना प्रत्याशी के जीत की बाजी अपने पक्ष में करने के लिए हाडतोड मेहनत कर रहे हैं। यह अलग बात है कि पिछली बार मुकाबले से बाहर रहे सपा व बसपा इस बार भी भाजपा को सीधी टक्कर दे रही है। यही वजह है कि कार्यकर्ता हो या आम मतदाता सबकी जीत की गणित जाति ही है और इसी जातियता को तोडने के लिए भाजपाई लोगों में राम मंदिर, योगी बाबा का बुलडोजर, धारा 370 की दुहाई देकर देशभक्ति की अलख यहकर जगा रहे है कि ‘मोदी-योगी है तो सब मुमकिन है’ फिरहाल, मतदाता मौन है, लेकिन मुद्दों की बात करने पर जफर कहते है लोकसभा में स्थानीय मुद्दे ज्यादा मायने नहीं रखते। आम मतदाता राष्ट्रीय सुरक्षा, महंगाई, भ्रष्टाचार, तीन तलाक जैसे मुद्दों पर ही भाजपा, सपा व बसपा की सोच, नीतियों और घोषणाओं को परख रहा है। भाजपा को उम्मींद है कि 2019 में बीपी सरोज भले ही मात्र 182 वोट से जीते सके, लेकिन इस बार प्रत्याशी के सहारे दलितों के वोट तो बरसेंगे ही मोदी-योगी की लोकप्रियता और राम मंदिर व देशभक्ति कार्ड के सहारे उसकी नैया पार हो सकती है। बाजी किसके हाथ लगेगी, ये तो 4 जून को पता चलेगा, लेकिन गोपालापुर के प्रदीप जायसवाल कहते है ‘जातियता’ के ‘जकड़न’ में ‘मोदी-योगी’ का ‘छौंका’ इस बार भी लगेगा. संतोष जायसवाल कहते है पिंडरा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों उद्घाटित बनास अमूल डेरी इस क्षेत्र के लिए ही नहीं बल्कि पूरे पूर्वाचल के लिए रोजगार का बड़ा माध्यम बनेगा 

Machhlishahar-jaunpur
आजादी के बाद मछलीशहर के लोग फूलपुर लोकसभा के लिए 1952 और 1957 तक वोटिंग करते रहे और 1984 तक कांग्रेस का कब्जा रहा। लेकिन अब यहां पार्टी अपने अस्तित्व बचाने की लड़ाई लड़ रही है. खास यह है कि इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू से लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके सूरापुर (सुल्तानपुर) के मूल निवासी श्रीपति मिश्र, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नागेश्वर द्विवेदी, राम मंदिर आंदोलन के अगुवा स्वामी चिन्मयानंद और राम विलास वेदांती जैसे दिग्गज नेताओं ने संसद में नुमाइंदगी कर चुके है, लेकिन विकास के नाम पर नतीजा ’ढाक के तीन पात’ वाला ही रहा। 2009 में एक बार फिर चुनाव आयोग की परिसीमन की कवायद की जद में यह क्षेत्र आ गया। इस बार बड़े भौगोलिक बदलाव के साथ इसे सुरक्षित लोकसभा क्षेत्र घोषित कर दिया गया। परिसीमन के बाद इस क्षेत्र में तत्कालीन सैदपुर (सु) लोकसभा क्षेत्र को समाप्त कर जफराबाद (बयालसी), केराकत (सु), मछलीशहर, मडिय़ाहूं व वाराणसी जनपद की पिंडरा विधान सभा को शामिल किया गया। इस बदलाव के बाद पहले चुनाव में सैदपुर के सपा सांसद रहे तूफानी सरोज चुने गए। अगले 2014 के चुनाव में मोदी की सुनामी का असर रहा कि भाजपा के रामचरित्र निषाद व 2019 में बीपी सरोज सांसद बनकर लोकसभा के सदस्य बने। लेकिन समस्या जस की तस मुंह बाएं खड़ी है। इस सीट के मतदाता दलों को ताश के पत्तों की तरह फेंटते रहे हैं। यह भी कम दिलचस्प नहीं कि तमाम मतदाता भाजपा और सपा प्रत्याशियों का नाम तक भी नहीं जानना चाहते। इनके लिए लोकतंत्र के इस सबसे बड़े समर में उनके लिए चुनाव-चिह्न ही काफी है।


Machhlishahar-jaunpur
बड़ागांव के कीं एक दुकान पर गरमा गरम जलेबियों और बेसन मिलाकर तली मिर्च का स्वाद ले रहे जयंत यादव और ललीत वाल्मीकि पटेल मिलते हैं। जयंत कहते हैं, हमारे क्षेत्र में तो इस बार भी कमल के आगे रहने की उम्मीद है। जबकि नेवादा के सफीक अंसारी मानते हैं कि सपा इस बार अच्छी फाइट देंगी। हालांकि, सपा प्रत्याशी की जीत को लेकर वे उतने मुतमईन नहीं, जितना कि भाजपा प्रत्याशी को लेकर बनवारी व सावंत दिखते हैं। मड़ियाहूं बेलवा मार्ग पर ही आगे बढ़ने पर पराउगंज में मनोहर कोयले की भट्ठी में हंसिया और दरांती ढालते हुए मिलते हैं। युवा योगेन्द्र गेहूं काटने के लिए पंजाब जाने की तैयारी में हैं। बताते हैं, हमारे इलाके में बेरोजगारी बड़ी समस्या है। किसी फैक्टरी में काम करने जाएं तो खा-पीकर बमुश्किल 4-5 हजार ही बचा पाते हैं। सियासी चर्चा आगे बढ़ी तो योगेन्द्र के ही साथी जर्नादन मौर्य कहते हैं, तहसील-थानों और कचहरी के भ्रष्टाचार आज भी बदस्तूर जारी है। चुनाव आते-जाते हैं, पर व्यवस्था नहीं बदलती। क्या वोट नहीं देंगे? जर्नादन कहते हैं-वोट काहे न देंगे। फिर खुद ही सवाल कर डालते हैं-भाजपा के सामने कौन है? बात काटते हुए महेश कश्यप कहते हैं, अगर मुकाबले में सपा ने किसी स्थानीय को उतारा तो इस तरह का सवाल पैदा ही नहीं होगा। खैर, इन सभी की परेशानी का सबब यह है कि हर बार उनका वोट कट जाता है। पर यहां के नेता ध्यान नहीं देते। कठिराव के नंदलाल जायसवाल आपस में बतियाते हुए मिले, तो हम भी उनमें शामिल हो लिए। कहते हैं कि 5 किलो राशन से परिवार नहीं चलता। इस बार जनता परिवर्तन का मूड बना रही है। संजय जायसवाल कहते हैं कि माहौल तो हर तरफ भाजपा का ही दिख रहा है। गुंडागर्दी कम हुई है। हालांकि भ्रष्टाचार इस सरकार में भी कम नहीं हुआ है। मुख्तार हाशमी कहते हैं, इस बार बसपा प्रत्याशी भी मजबूती से लड़ाई में रहेंगे। अपनी बात को पुख्ता करने के लिए वह दलील देते हैं कि आज मतदाता बहुत चालाक हो गए हैं। अपने दिल की बात नहीं बताते हैं। वहीं, मडियाहूं निवासी शर्मीला बताती हैं कि मोदी ने उन्हें क्या नहीं दिया है, मान-सम्मान के साथ सरकारी योजनाओं का लाभ उन्हें ही नहीं अधिकांश महिलाओं को मिला है, इस बार महिला शक्ति मोदी के लिए समर्पित रहेगी।


Machhlishahar-jaunpur
मोकलपुर के अजय कन्नौजिया कहते है मुददों की बात करें तो यहां बिजली कटौती, उबड खाबड़ सडके, बेरोजगारी, कल कारखानों का अभाव, उच्चशिक्षा की कमी सहित समस्याएं कई है। लेकिन अब जाति व व्यक्ति आधारित वोट मिलते है। इसलिए प्रत्याशी की कर्मठता व योगदान को देखकर ही वोट करेंगे। पिंडरा के मनोज पटेल कहते है वास्तव में यहां जातिवादी राजनीति का गणित चलेगा। लंबे समय में यहां कोई बड़ा कल कारखाना नहीं लगा है। लेकिन चुनाव के समय मुद्दे गायब हो जाते है, जातिवाद ही चलता है। पटेल बाहुल क्षेत्र होने के चलते इस सीट पर भाजपा का पलड़ा भारी रहेगा। क्योंकि भाजपा से गठबंधन करने वाली अपना दल की अनुप्रिया पटेल का समर्थन है। बनिया, ठाकुर, ब्राह्मण, पासी, मौर्या आदि वोट भाजपा के पक्ष में जा सकता है। वैसे भी चुनाव में राष्ट्रीय नेताओं और मुद्दों पर ही वोट डाले जायेंगे। केराकत के मई गांव में निवासी ब्रह्मराज कहते है 15 साल गुजर जाने के बाद भी उनकी टीस बरकार है। 2004 नाव से नदी पार करते वक़्त नाव डूब जाने से पांच से छह लोगों को मौत हो गई थी। वर्तमान में भी यहां के लोगो को नदी पार कर जिला मुख्यालय जाने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ता है या फिर 30 किमी की अधिक दूरी तय करनी पड़ती है। अगर ये पुल बन जाता है तो जिला मुख्यालय जाने के लिए लोगो के मात्र 18 से 20 किमी की दूरी तय करनी पड़ेगी। बता दें, 15 सितंबर 2011 में तत्कालीन बसपा सरकार में 4 करोड़ 22 लाख की लागत से नाबार्ड वित्त पोषित योजना के अंतर्गत मई पसेवा मार्ग पर बसपा सरकार के मंत्री निसिमुद्दीन सिद्दीकी ने इस पुल की नींव रखी थी। जिसका समय भी 18 महीने निर्धारित किया गया था, लेकिन पुल का निर्माण कार्य अधूरा है और काम पूरी तरह बंद है। जिससे ग्रामीणों में नाराजगी है। भाउपुर-गोपालापुर के मो. हादी बबलू अपने कुछ साथियों के साथ बैठे हुए मिलते हैं। बिना झिझके बताते हैं कि उनका वोट तो सपा को ही जाएगा, क्योंकि सपा मुसलमानों के साथ भेदभाव नहीं करती है। बसपा की हकीकत भी मुसलमान समझ चुके हैं। हांलाकि, उनके साथ ही बैठे रोशन लाल वर्मा, कैलाश चंद्र और रूप लाल कश्यप मोदी सरकार में मिल रही सुविधाएं गिनाने लगते हैं। राहुल गुप्ता और देवांश शर्मा भी उनकी हां में हां मिलाते हैं। कहते हैं कि कुछ समय पहले शारदा नदी के धनौरा घाट पर पुल मंजूर होने से आम लोग काफी अच्छा महसूस कर रहे हैं।


जातिय समीकरण

इस संसदीय क्षेत्र का लिंगानुपात प्रदेश के उन चंद संसदीय क्षेत्रों में शामिल है जहां महिलाओं की संख्या पुरुषों से अधिक है. एक हजार पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या 1,040 है. 2011 की जनगणना के अनुसार, मछलीशहर तहसील की आबादी 7,36,209 है, जिसमें महिलाओं की संख्या 3,75,252 व पुरुषों की संख्या 7,36,209 है। यहां की साक्षरता दर 70.81 फीसदी है. जातिगत समीकरण में इस संसदीय क्षेत्र में 22.7 फीसदी आबादी (166,766) अनुसूचित जाति की है, जबकि अनुसूचित जनजाति यहां की कुल आबादी का 0.1 फीसदी (625) ही है. धार्मिक आधार पर 90.61 फीसदी आबादी हिंदुओं की है, जबकि मुस्लिम समाज के 8.9 फीसदी हैं. जातिय आंकड़ों के मुताबिक यादव 2,01,867, अनुसूचित जाति 2,48,005, ब्राह्मण 1,70989, क्षत्रिय 2,42,164, वैश्य 64,764, कायस्थ 91,452, मुस्लिम 89,322 व अन्य 3,41,799 है।


2019 का जनोदश

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के बीपी सरोज ने जीत हासिल की है, उन्हें 4,88,397 वोट मिले थे. जबकि बसपा के त्रिभुवन राम 4,88,216 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे और एसबीएसपी के राजनाथ 11,223 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे. बीपी सरोज ने यह मुकाबला भले ही जीत लिया लेकिन उन्हें जीत के लिए बेहद संघर्ष करना पड़ा था. उन्हें महज 181 मतों के अंतर से जीत मिली थी. पीएम मोदी के संसदीय सीट वाराणसी के पिंडरा विधानसभा से लीड मिली, जिसके कारण वे जीत पाएं। हालांकि टीराम भी बीजेपी में शामिल हो गए और वाराणसी की अजगरा सीट से विधायक भी है.


2014 का जनादेश

2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के रामचरित्र निषाद जीते थे. रामचरित्र निषाद ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के भोलानाथ को 1,72,155 मतों के अंतर से हराया था. रामचरित्र को 43.91 फीसदी जबकि भोलानाथ को 26.66 फीसदी वोट मिले थे. बाद में बीपी सरोज बसपा छोड़ बीजेपी में आ गए थे।


कुल मतदाता

इस संसदीय क्षेत्र में कुल मतदाता 10,34,925 है। जिसमें 5,11,790 पुरुष व 5,20,320 महिला वोटर हैं। जबकि थर्ड जेंडर के मतदाता की संख्या 90 हैं। 2019 में कुल मतदान प्रतिशत 55.99 फीसदी था।


कब कौन जीता

पहली बार 1962 में मछलीशहर लोकसभा सीट के रूप में उभरी. इस लोकसभा सीट को जौनपुर जिले के मछलीशहर, मड़ियाहू, जफराबाद, केराकत के साथ ही वाराणसी जिले की पिंडरा विधानसभा को मिलाकर गठन किया गया. अनुसूचित जाति के लिए मछलीशहर और केराकत विधानसभा को आरक्षित किया गया है. साल 1962 में यहां के पहले  कांग्रेस के गणपत ने चुनाव लड़कर जनसंघ के महादेव को मात दी थी. 1977 में कांग्रेस जीत से रोकने के लिए भारतीय लोकदल के राजकेशर सिंह उतरे और जीत भी गए. कांग्रेस के नागेश्वर दिवेदी को हराया, हालांकि एक दशक से यहां पर कांग्रेस की जीत होती रही. कांग्रेस से श्रीपति मिश्र 1984 में आखीरी बार सांसद चुने गए. लोकदल के शिव शरण की हार हुई। खास यह है कि जब देश में राम मंदिर मुद्दा उफान पर था तब यहां बीजेपी हारी थी. साल 1989 के चुनाव में कांग्रेस के श्रीपति मिश्रा को जनता दल के शिवशरण वर्मा ने मात दिया. साल 1991 में शिवशरण ने बीजेपी के राजकेशर सिंह मात दिया. 1996 में बीजेपी के राम विलास वेदांती की जीत हुई. 1998 में सपा के हरवंश सिंह को बीजेपी के स्वामी चिन्मयानंद ने हराया था. बसपा ने साल 2004 में उमाकांत यादव को चुनावी मैदान में उतारा, उन्होंने सपा के सीएम सिंह को मात दी. इस तरह इस सीट पर पार्टी का खाता खुल पाया. साल 2009 में सीट सुरक्षित हो चुकी थी और तब सपा के तूफानी सरोज ने जीत हासिल की और बसपा के कमलाकांत गौतम को हार का स्वाद चखना पड़ा. साल 2014 में मोदी लहर थी और बीजेपी से रामचरित्र निषाद को इसका लाभ हुआ और उन्होंने बसपा के बीपी सरोज को मात दी. साल 2019 के चुनाव में बीजेपी के रामचरित्र निषाद सपा जॉइन किया और बसपा के बीपी सरोज ने बीजेपी का दामन थाम लिया.


1962       महादेव                 जनसंघ

1967       नागेश्वर द्विवेदी   कांग्रेस

1971       नागेश्वर द्विवेदी   कांग्रेस

1977       राजकेशर सिंह   जनता पार्टी

1980       शिवशरण वर्मा  जनता पार्टी (एस)

1984      श्रीपति मिश्र         कांग्रेस

1989       शिवशरण वर्मा जनता दल

 1991      शिवशरण वर्मा जनता दल

 1996      डा. वेदांती          भाजपा

 1998      चिन्मयानंद         भाजपा

 1999      सीएन सिंह         सपा

 2004      उमाकांत यादव बसपा

 2009      तूफानी सरोज   सपा

 2014      रामचरित्र निषाद              भाजपा


इतिहास

जौनपुर जिले में शामिल मछलीशहर यूपी के 80 संसदीय क्षेत्रों में से एक है। इस क्षेत्र को व्यापार के लिहाज से प्रदेश का अहम क्षेत्र माना जाता है। इसे तहसील का दर्जा प्राप्त है। पश्चिम में प्रतापगढ़, रायबरेली और लखनऊ को मछलीशहर से जोड़ता है। जबकि पूर्वी तरफ से जौनपुर और वाराणसी से जुड़ा हुआ है। मछलीशहर सुरक्षित लोकसभा सीट है, जिसके अंदर पांच विधानसभाएं मछलीशहर, मरियाहू, जाफराबाद, केराकत और पिंडरा हैं. जिसमें 2 सीट अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व है. संसदीय क्षेत्र के साथ-साथ मछलीशहर विधानसभा क्षेत्र भी अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। यहां सपा का कब्जा रहा है. यह क्षेत्र पिछड़ा व दलित बाहुल्य है। पिछड़ों में यादवों की संख्या अन्य के मुकाबले बहुत अधिक है. इस सीट पर पहली बार 1962 में चुनाव हुआ था। कांग्रेस को यहां पर जीत मिली थी. कांग्रेस के टिकट पर चुने गए गनपत राम यहां से पहले सांसद चुने गए.


दिग्गज नेता भी नहीं करा पाएं विकास

आजादी के बाद से इस क्षेत्र के भूगोल व इतिहास में नए-नए बदलाव के साथ प्रयोग तो खूब हुए लेकिन समूचे क्षेत्र में विकास के पैमाने की कसौटी पर कसने पर महज झुनझुना ही नजर आता है। इस क्षेत्र का कुछ हिस्सा पहले इलाहाबाद जिले की फूलपुर सीट से जुड़ा था जहां से देश के पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू का सीधा ताल्लुक रहा। इस अति पिछड़े क्षेत्र के उत्थान के लिए उन्होंने मुंगराबादशाहपुर, मछलीशहर व जौनपुर के लिए रेल लाइन बिछाने की कार्य योजना तो बनाई लेकिन वह महत्वाकांक्षी सोच उनके निधन के साथ ही सियासी गलियारे में गुम हो गई। प्रधानमंत्री के क्षेत्र से जुड़े होने के बावजूद विकास की किरण तक नजर न आने के कारण ’नाम बड़े दर्शन थोड़े’ की कहावत चरितार्थ हो उठी। यह क्षेत्र कालांतर में सामान्य लोकसभा क्षेत्र के रूप में अस्तित्व में आया। तब इसे जौनपुर जनपद की तीन खुटहन, मछलीशहर और गढ़वारा व प्रतापगढ़ जनपद की दो विधानसभाओं पट्टी और बीरापुर को शामिल किया गया। इसी क्षेत्र से प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके सूरापुर (सुल्तानपुर जनपद) के मूल निवासी श्रीपति मिश्र भी यहां से सांसद रहे लेकिन कांग्रेसी खेमे के इस बड़े नाम ने भी क्षेत्र को विकास की कोई बड़ी पहचान दिलाने की जहमत नहीं उठाई। इसी क्षेत्र से कांग्रेसी दिग्गज स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नागेश्वर द्विवेदी, राम मंदिर आंदोलन के अगुवा स्वामी चिन्मयानंद और राम विलास वेदांती जैसे दिग्गज नेताओं ने संसद में नुमाइंदगी तो की लेकिन विकास के नाम पर नतीजा ’ढाक के तीन पात’ वाला ही रहा। 2009 में एक बार फिर चुनाव आयोग की परिसीमन की कवायद की जद में यह क्षेत्र आ गया। इस बार बड़े भौगोलिक बदलाव के साथ इसे सुरक्षित लोकसभा क्षेत्र घोषित कर दिया गया। परिसीमन के बाद इस क्षेत्र में तत्कालीन सैदपुर (सु) लोकसभा क्षेत्र को समाप्त कर जफराबाद (बयालसी), केराकत (सु), मछलीशहर, मडिय़ाहूं व वाराणसी जनपद की पिंडरा विधान सभा को शामिल किया गया। इस बदलाव के बाद पहले चुनाव में सैदपुर के सपा सांसद रहे तूफानी सरोज चुने गए। अगले 2014 के चुनाव में मोदी की सुनामी का असर रहा कि भाजपा के रामचरित्र निषाद सांसद बनकर लोकसभा के सदस्य बने। इनके कार्यकाल में भी क्षेत्र को रेल लाइन की सौगात मिलने के दावे पर दावे तो खूब हुए लेकिन नतीजा फिर वही ’सिफर’ ही रहा।


विधानसभा क्षेत्र पुरूष                   महिला

मड़ियाहूं                166524                  146226

मछलीशहर          198401                  174042

जफराबाद             195900                  173868

केराकत                 203468                  193519 




Suresh-gandhi


सुरेश गांधी

वरिष्ठ पत्रकार

वाराणसी

कोई टिप्पणी नहीं: