विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 21 जून 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 जून

परिचर्चा अपनो के साथ कार्यक्रम में पहुॅचे विधायक भार्गव


vidisha news
विदिशाः- विधायक शशांक भार्गव  शिक्षक काॅलोनी वार्ड क्रमंाक 4 के काॅलोनीवासियों के साथ शिक्षक काॅलोनी स्थित हनुमानजी  के मंदिर पर परिचर्चा अपनो के साथ कार्यक्रम में विधायक शशांक भार्गव को आमंत्रित किया। कार्यक्रम में उपस्थित काॅलोनीवासियों ने विधायक भार्गव जी से विभिन्न मुददो पर चर्चा की साथ ही काॅलोनीवासियों ने विधायक भार्गव के समक्ष पार्क निर्माण करवाये जाने एवं काॅलोनी में लगाये जा रहे जी.ओ. कंपनी के टावर पर रोक लगवाने की मांग की। विधायक भार्गव ने पार्क स्थल का निरीक्षण कर उचित सर्वे के उपरांत वार्ड का निर्माण कराये जाने का भरोसा दिलाया। साथ ही जिओ कंपनी द्वारा बनाए जा रहे टांवर पर रोक लगाने के लिए प्रशासन से चर्चा करने की बावत कही। इस अवसर पर विधायक भार्गव के साथ महिला कांगे्रस प्रदेश महामंत्री आशासिंह राजपूत, अजय कटारे, अरूण अवस्थी, निर्मल जैन अध्यक्ष शिवम जादौन, शेलेन्द्र कुलश्रेष्ठ, संजय निगम, श्रीमति ज्योति जादौन, श्रीमति शकुन ओझा, श्रीमति रश्मी द्ववेदी, पुरूषोत्तमसिंह तोमर, राजेन्द्र अग्रवाल, मुकेश जैन, रंजन जैन, दिनेश जैन, राके जैन, सुनील पलैया, सत्यनारायण अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।


स्वास्थ्य मंत्री का दौरा कार्यक्रम , वैक्सीनेशन महा अभियान के कार्यक्रम में शामिल होंगे


प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तथा जिले के कोविड प्रभारी मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी सोमवार 21 जून को विदिशा आएंगे। स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार 21 जून की प्रातः साढे दस बजे रायसेन से विदिशा के लिए प्रस्थान कर प्रातः 11 बजे विदिशा आगमन एवं उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय विदिशा में वैक्सीनेशन महा अभियान के कार्यक्रम में शामिल होने के उपरांत प्रातः 11.30 बजे विदिशा से सांची के लिए रवाना होंगे।


मीडियाबंधुओं को महा वैक्सीनेशन अभियान की जानकारी दी गई , साढे पैतीस हजार से अधिक का टीकाकरण प्रथम दिवस करने का लक्ष्य 


vidisha news
नोबेल कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए  21 जून से 18 प्लस से अधिक उम्र के व्यक्तियों को कोविड वैक्सीनेशन का महाअभियान जिले में चलाया जाएगा। उक्त अभियान की निहित बिन्दुओं से अवगत कराने हेतु आज मीडियाबंधुओं से परिसंवाद कर उन्हें अभियान के तहत सम्पादित किए जाने वाले कार्यो की बिन्दुवार जानकारी दी गई है।  जिला पंचायत के सभागार कक्ष में आयोजित पत्रकारवार्ता में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर ने अब तक महा वैक्सीन अभियान के उद्धेश्यों की प्राप्ति हेतु ग्रामीण स्तर पर किए गए प्रबंधो से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि प्रत्येक प्रेरक को आवश्यक जबावदेंही सौंपी गई है। हरेक ग्राम पंचायत में पचास-पचास घरो के उपरांत अन्य प्रेरको को उक्त कार्य सौपा गया है। तदानुसार डोर-टू-डोर सम्पर्क करने के उपरांत 18 प्लस से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों को टीकाकरण कर कोरोना के संक्रमण से बचाव के उपायो से अवगत कराया जा रहा है।  जिपं सीईओ श्रीमती माथुर ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान के प्रति जनजागरूकता लाने के लिए ग्रामीण अमले को आवश्यक जबाबदेही सौंपी गई है वही प्रचार-प्रसार के विभिन्न संसाधनो का उपयोग कर स्थानीय ग्रामवासियों को कोविड 19 वैक्सीन महा अभियान आयोजन तथा उद्धेश्य और उनसे होने वाले लाभ की जानकारी दी जा रही है। मानव जीवन की सुरक्षा के लिए वैक्सीन की आवश्यकता और सोशल डिस्टेन्सिग का पालन करते हुए मास्क की अनिवार्यतः संबंधी दिशा निर्देशो से भी इस दौरान अवगत कराया जा रहा है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने 21 जून से 30 जून तक क्रियान्वित होने वाले अभियान के तहत दिवसवार संपादित होने वाले कार्यो को रेखांकित करते हुए कहा कि अभियान के प्रथम दिवस अर्थात 21 जून को जिले में 35 हजार पांच सौ व्यक्तियों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है इसके लिए जिले में 175 टीकाकरण स्थल बनाए गए है। लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि परलिक्षित होने पर आगामी दिवसों की कार्ययोजना तय की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 175 स्थलों पर टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया जाएगा जिसमें सर्वाधिक विदिशा एवं बासौदा विकासखण्ड में 6500-6500 का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए विदिशा विकासखण्ड में चालीस, बासौदा में 35 टीकाकरण स्थल संचालित किए जाएंगे। जबकि शेष पांच विकासखण्डो में क्रमशः 4500.4500 व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा इसके लिए प्रत्येक विकासखण्ड क्रमशः ग्यारसपुरए कुरवाईए सिरोंजए लटेरीए नटेरन सहित हर एक में क्रमशः बीस.बीस स्थलों पर टीकाकरण कार्य सम्पादित किया जाएगा। आयु वर्ग अनुसार व्यक्तियों का कोविड टीकाकरण कार्य प्रथम डोज एवं जिनको द्वितीय डोज लगना बाकी है उन सबके लिए प्रोटोकॉल अनुसार टीकाकृत किया जाएगा। 

इस दौरान बताया गया कि उत्सवी आयोजन 

21 जून को चिन्हित स्थलों पर कोविड वैक्सीन टीकाकरण कार्य का शुभांरभ उत्सवी माहौल में किया जाएगा। प्रत्येक सत्र स्थल पर महापुरूषो की फोटो, माला आदि रखी जाएगी। जनप्रतिनिधियों, प्रतिष्ठित व्यक्तियों, पंचायत के प्रतिनिधियों, सामाजिक रूप से प्रतिष्ठित व्यक्तियों को विशेष तौर पर आमंत्रित किया जाएगा। प्रत्येक टीकाकरण स्थल पर फर्नीचर की व्यवस्था, पहचान स्थापित करने हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार, चूने से मार्किंग 19 जून तक वैक्सीन लगवाने हेतु मतदाता सूची की तर्ज पर आमंत्रण, वैक्सीनेशन सेन्टर पर साफ सफाई पंखा कूलर और पेयजल की प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। 


आमंत्रण

वैक्सीन महा अभियान के शुभांरभ तिथि 21 जून के पहले टीकाकरण की सूचना व आमंत्रण देने का कार्य प्रेरको द्वारा पीले चावल देकर आमंत्रित किया गया है जिसमें कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने स्वंय विदिशा शहर के विभिन्न क्षेत्रोंं में भ्रमण कर आमजनों को टीकाकरण हेतु पीले चावल देकर आमंत्रित किया है।  


टीकाकरण दल 

महा वैक्सीनेशन अभियान के पहले दिन एक साथ 175 स्थलों पर टीकाकरण कार्य शुरू होगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीकाकरण दल गठित किए गए है वही आवश्यक वैक्सीन की उपलब्धता अविलम्ब हो इसके लिए प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। 

जोनल

चुनावी तर्ज पर प्रत्येक विकासखण्ड स्तर पर जोनल अधिकारी नियुक्त किए गए है जो सौंपे गए टीकाकरण स्थलो पर निर्धारित मापदण्डो के अनुसार बुनियादी सुविधाओ की उपलब्धता तथा प्रेरको द्वारा टीकाकरण कराए जाने हेतु आमजनों का लाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत होती है तो उसका समाधान करेंगे। ऐसे क्षेत्रो का चयन किया जाएगा जहां एक हजार से अधिक मतदाता दर्ज है। वैक्सीनेशन कार्य ऐसे भवन में किया जाएगा जिसमें दो या दो से अधिक मतदान केन्द्र सम्मिलित हो। उपयुक्त भवन ना होने पर मतदान केन्द्र भवन के अन्य उपयुक्त भवन का चयन करने का अधिकार स्थानीय स्तर पर सौंपा गया है। केन्द्र ऐसे चयनित किए जाएं जहां बिजली, पेयजल व्यवस्था के साथ-साथ आवागमन सुगम हो।  निगरानी के लिए सेक्टर अधिकारियों, फ्लांइक स्क्वाट के दल गठित कर उन्हें वैक्सीनेशन टीकाकरण महा अभियान के उद्धेश्यों से अवगत कराने हेतु अनुविभाग स्तर पर प्रशिक्षित कार्यक्रम आयोजित करने हेतु संबंधित एसडीएमो को अधिकृत किया गया है। 


सूचना 

वैक्सीनेशन हेतु व्यक्तियों को सूचना देने के लिए हर स्तर पर प्रयास किए जाएंगे जिसमें सोशल मीडिया के अलावा स्थानीय स्तर पर रैलियों का आयोजन, स्व-सहायता समूहो के माध्यम से संवाद प्रक्रिया, दीवार लेखन तथा प्रेरको व माइक्रो दल के द्वारा पीले चावल देकर आमंत्रण देने का कार्य किया जाएगा। इसके अलावा आवश्यकता पडने पर स्थानीय स्तर पर परिसंवाद भी आयोजित किए जाएंगे। सभी अनुविभाग स्तर पर प्रेरक दल गठित करने, माइक्रो दल गठित करने व आमंत्रण देने की प्रक्रिया से अवगत कराने का प्रशिक्षण संबंधितों को मतदान केन्द्र पर 19 जून तक अनिवार्य रूप से आयोजित कर संबंधितों की शंकाओं का समाधान किया जाएगा। इसके लिए राजस्व अधिकरियों को आवश्यक जबावदेंही सौंपी गई है। 


कंट्रोल रूम 

महावैक्सीनेशन अवधि 21 से 30 जून तक प्रत्येक तहसील स्तर पर एक-एक कंट्रोल रूम का संचालन शुरू हो गया है। उक्त कंट्रोल रूम टीकाकरण कार्यो में आ रही दिक्कतो की जानकारी त्वरित प्राप्त कर वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित कर निराकरण की पहल करायेगा। 


कार्यवाही 

वैक्सीनेशन हेतु नियुक्त किए गए अधिकारी, कर्मचारी मतदान की भांति टीकाकरण के कार्यो के संपादन में सहयोगप्रद करेंगे। अनुशासनहीनता एवं लापरवाही पर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत त्रुटिकर्ता के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।


विदिशा विकासखण्ड के टीकाकरण स्थलो पर वैक्सीनेशन कार्य हेतु दिशा निर्देश जारी


विदिशा विकासखण्ड में 21 जून को शुभांरभ होने वाले कोविड 19 महा वैक्सीनेशन अभियान के उद्धेश्यो की प्राप्ति हेतु किए गए प्रबंधो से अवगत कराते हुए एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा ने बताया कि वैक्सीनेशन से बचाव कैसे संभव है का हर स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया है। अभियान के प्रथम दिन निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप टीकाकरण कार्यो के उद्धेश्यों की प्राप्ति हो इसके लिए अनुविभाग स्तर पर तमाम प्रबंध सुनिश्चित करते हुए अधिकारी, कर्मचारियों को आवश्यक जबाबदेंही सौंपी गई है यदि उन्हें कही किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है तो अविलम्ब सूचित करें ताकि उसका समाधान त्वरित हो सकें।  एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा ने बताया कि विदिशा अनुविभाग क्षेत्र में कुल चालीस टीकाकरण स्थलो पर 6500 व्यक्तियो का टीकाकृत करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है विदिशा शहर में बीस तथा ग्रामीण क्षेत्र में बीस स्थलो पर टीकाकरण कार्य किया जाएगा। प्रत्येक टीकाकरण स्थल पर कुल कितने व्यक्तियों का वैक्सीनेशन किया जाएगा की जानकारी चुनावी तर्ज पर तैयार की गई है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों, कर्मचारियों को सचेत करते हुए कहा है कि वैक्सीनेशन के महा अभियान में किसी भी प्रकार की त्रुटि ना हो का विशेष ध्यान रखा जाए। यदि किसी भी अधिकारी कर्मचारी के द्वारा लापरवाही बरती जाती है तो उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियमों के तहत कार्यवाही प्रस्तावित की गई है।


टीकाकरण स्थलों का जायजा 


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने सोमवार 21 जून से प्रारंभ होने वाले कोविड 19 वैक्सीन महा अभियान के तहत विदिशा शहर में जिन स्थलों पर टीकाकरण कार्य किया जाएगा उनमें से आज उत्कृष्ट विद्यालय, बरईपुरा तथा ईदगाह चौराहा के टीकाकरण स्थलों पर पहुंचकर किए गए प्रबंधो का जायजा लिया है। निरीक्षण के दौरान एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा, तहसीलदार श्रीमती सरोज अग्निवंशी भी साथ मौजूद रही।


पटवारी निलंबित


मूंग फसल के आच्छादेन क्षेत्र में त्रुटि करने वाले पटवारी को बासौदा एसडीएम श्री राजेश मेहता ने तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया है।  एसडीएम श्री मेहता के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि अनुविभाग बासौदा के हल्का नम्बरर 59 मूडरा बासौदा को मूंग पंजीयन 2021-22 के दौरान कृषक द्वारा मूंग की फसल ना बोए जाने के बावजूद मूंग बुआई का प्रमाण पत्र तैयार कर कृषक को अनुशंसित रूप से लाभ पहुंचाने का कार्य किया गया है। पटवारी का उक्त कृत्य शासकीय सेवा के अनुपयुक्त होने पर कदाचरण की श्रेणी में आने के फलस्वरूप पटवारी श्री शैलेन्द्र साध्य को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश जारी किया गया है। रिक्त पटवारी हल्का मूडरा बासौदा का प्रभार अग्रिम आदेश तक नजदीकी पटवारी श्री विवेक झा को सौंपा गया है। निलंबन अवधि में श्री साध्य का मुख्यालय तहसील कार्यालय बासौदा नियत किय गया है और उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा। 


चौपाल चबूतरो पर तीस हजार से अधिक पौधरोपण किया जाएगा


vidisha news
भोपाल संभागायुक्त द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में तथा कलेक्टर डॉ पंकज जैन के मार्गदर्शन में जिले की ग्राम पंचायतों के चौपाल चबूतरो पर पौधरोपण करने की कार्ययोजना पृथक से तैयार की गई है। जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रो में पर्यावरण बनाए रखने हेतु पौधरोपण अभियान विशेष तौर पर संचालित किया जा रहा है जिले की समस्त पंचायतो में पूर्व से निर्मित चौपाल एवं गौ-शालाओं में पौधरोपण कार्य युद्धगति से किया जा रहा है। इस अभियान में जिले के जनप्रतिनिधियों समाजसेवियों के अलावा स्थानीय रहवासियों का भरपूर सहयोग मिल रहा है और उनके द्वारा रोपित पौधे को वृक्ष में परिवर्तित करने तक रक्षा दायित्व का संकल्प लेकर निर्वहन किया जा रहा है।  जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर ने बताया कि आज ग्राम पंचायत करैया हवेली के ग्राम रंगई में, चोपाल में, ग्राम पंचायत ऐरन की गौशाला में पौधरोपण कार्यक्रम संपन्न हुआ है। ग्राम रंगई में सम्पन्न हुए पौधरोपण कार्यक्रम में विदिशा जनपद पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती रमादेवी रंधीर सिंह ठाकुर, विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने भी सहभागिता निभाई है। विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव के द्वारा ग्राम पंचायत संतापुर एवं पिपरिया की गौशाला तथा गूलरखेडी की चौपाल में पौधरोपण किया गया है।  कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे व कुरवाई जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री प्रेमनारायण तिवारी ने ग्राम डबरी, उकावद के चौपाल तथा ग्राम पंचायत दुधावरी की गौशाला में पौधरोपण किया है।  इसी प्रकार शमशाबाद विधायक श्रीमती राजश्री रूद्रप्रताप सिंह ने ग्राम पंचायत भिंयाखेडी के चौपाल परिसर में पौधरोपण किया है वही सिरोंज जनपद पंचायत के अध्यक्ष श्री जितेन्द्र बघेल ने ग्राम पंचायत चुनियाखोह की गौशाला में पौधरोपण किया है।  जिला पंचायत सीईओ श्रीमती माथुर ने बताया कि जिले में 130 गौशाला तथा 1180 निर्माणाधीन, निर्मित चौपाल चबूतरो के आसपास तीस हजार 280 पौधो का रोपण किया गया है जिसमें मुख्य रूप से नीम, बरगद, अमरूद, पीपल, आंवला, करंज, आम, जामुन, बांस सहित अन्य प्रजाति के पौधे रोपित किए गए है। इस दौरान आमजनें को पौधो की रक्षा का संकल्प दिलाते हुए उन्हें अवगत कराया जा रहा है कि वृक्ष मानव को जीवन भर देने का कार्य करते है चाहे वे फल-फूल, लकडी अथवा आक्सीजन के रूप में सदैव दे रहे है।  

कोई टिप्पणी नहीं: